संदेह और पैरानिया से कैसे बचें

एक संदिग्ध दिमाग हमेशा असुविधाजनक होता है और छिपे हुए अर्थों के लिए निरंतर खोज करता है जो कि किसी ने कभी नहीं सोचा था कि वर्तमान में मौजूद थे। यह जीवन चौंकाने वाला का एक तरीका है, एक अति सतर्क नजरिए से दुनिया को देखने के लिए किया जा सकता है, और अगर यह चेक नहीं किया गया, सोच का इस तरह से पागल व्यक्तित्व का एक विकार में पतित कर सकते हैं, एक राज्य में जो तुम भी सोच सकते हैं आप समस्या नहीं है, लेकिन आप करेंगे इस तथ्य के प्रति सचेत रहें कि जीवन के लिए आपके दृष्टिकोण के बारे में असंतोषजनक कुछ है। जब निराधार संदिग्ध व्यवहार में महत्वहीन चीजों की बढ़ोतरी हो जाती है, तो आपका मन निरंतर घबराहट की स्थिति में है और आप मानसिक ऊर्जा खो देते हैं जो आप अधिक उत्पादक और रचनात्मक तरीके से काम कर सकते हैं। इससे भी बदतर तथ्य यह है कि घर के अन्य लोग, कार्यालय में, आदि। वे इसे आपकी इस संदिग्ध प्रकृति से निपटने के लिए परेशान कर सकते हैं, या कभी-कभी यह भी मान सकते हैं कि आप निश्चिंत हैं या धमकी दे रहे हैं।

कभी-कभी, स्वाभाविक है और यह वाकई वास्तव में वास्तव में आपकी मदद करता है, जिससे आपको जीवन को एक स्वतंत्र और अधिक सहनशील चीज़ के रूप में देखने में मदद मिलती है, साथ ही साथ आप अपनी विवेक को बनाए रख सकते हैं, और दूसरों के धैर्य का परीक्षण नहीं कर सकते। यदि आप समझ सकते हैं कि आपकी संदिग्ध मानसिकता एक स्वस्थ बात नहीं है, और आप इसके बारे में कुछ करना चाहते हैं, तो आप पहले से प्रगति कर रहे हैं यह लेख मानता है कि आप यह स्वीकार कर सकते हैं कि आप स्वयं या शायद आपके पास कोई व्यक्ति, एक संदिग्ध मानसिकता है जो पागल हो सकता है अगर आप इस संक्रमण को रोकने के लिए कुछ नहीं करते हैं। यदि आप अपने संदिग्ध दिमाग पर कार्रवाई करने के लिए तैयार हैं, तो आप उसे नियंत्रित कर सकते हैं।

कदम

छवि शीर्षक 1255428 01
1
एहसास है कि वहाँ एक समस्या है इस मानसिक अवस्था के अनुकूलन को पहचानने और समझने से शुरू होता है कि एक अच्छी तरह से परिभाषित समस्या है। ध्यान दें और अपने व्यवहार पर ध्यान दें, और उसे सुधारने के प्रयास करें। हैरानी की बात है, आप अपने व्यवहार, या आपके लाने के अपने तरीके से संदिग्ध नहीं देख सकते हैं, खासकर अगर आप सोचते हैं कि आप प्यार से व्यवहार करते हैं और दूसरे लोगों के जीवन में शामिल होते हैं, या यदि आपको लगता है कि आप रक्षात्मक हैं और स्वयं की रक्षा करें तुम्हारे साथ होने से कुछ बुराई को रोकने की कोशिश करो)। आपके गलत संदेह को पहचानना सीखना एक महत्वपूर्ण पहला कदम है अपने आप को ये सवाल पूछें - यदि आप एक या अधिक उनमें सकारात्मक तरीके से उत्तर देते हैं, तो इस तथ्य पर विचार करें कि आपके पास एक संदिग्ध मानसिकता हो सकती है
  • स्पष्ट और सरल संदेशों को विकृत करें जब तक कि वे सामान्य इंटरेक्शन मानकों से कुछ गहरा और अविश्वसनीय हो जाएं? हर एक शब्द और क्रिया की रेखाओं के बीच पढ़ना आपको उन चीजों के बारे में सोचने के लिए प्रेरित करेगा जो अस्तित्व में नहीं हैं। अत्यधिक विश्लेषण पक्षाघात की ओर जाता है, क्योंकि आपको अपने जीवन के साथ जाने की बजाय हर चीज और हर किसी को संदेह है।
  • क्या आप लगातार किसी को अपनी जिंदगी का हिस्सा मानते हैं, आप कहां कह रहे थे, आपने क्या किया, घर पर क्या होगा या फिर आप एक-दूसरे को कब देखेंगे?
  • क्या आपको लगता है कि लोग हमेशा धोखा दे रहे हैं, झूठ बोल रहे हैं या आपको चोट पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं? निर्बाध रूप से, क्या आपके संदेह आपके आस-पास के दूसरों की पुष्टि कर रहे हैं?
  • क्या आप गुस्से में पड़ जाते हैं या गहरी परेशानी में पड़ जाते हैं हर बार प्रिय किसी के साथ समय बिताते हैं? यह पहलू बहुत ही चिह्नित किया जा सकता है, खासकर यदि आप जिस व्यक्ति से प्यार करते हैं, पति / पत्नी या पार्टनर जो एक ही लिंग के साथ समय बिताती है, लेकिन यह बच्चों, दोस्तों, सहयोगियों आदि के लिए भी लागू किया जा सकता है।
  • क्या आप हमेशा चिंता करते हैं कि आपके पास के लोग अनुचित हो सकते हैं? आपको किसी पर भरोसा करना मुश्किल हो सकता है क्योंकि आप इस तथ्य के बारे में चिंतित हैं कि वे आपके खिलाफ अपने रहस्य का उपयोग करेंगे।
  • क्या आप जीवन, कार्यों या अवसरों से ईर्ष्या महसूस करते हैं जो अन्य लोगों के पास हैं? का हर रूप डाह अपने जीवन में इसे संबोधित किया जाना चाहिए, या यह आप का उपभोग करेगा
  • आपको सुनने में परेशानी है असुरक्षित? यह प्यार, धन, स्वास्थ्य आदि के बारे में असुरक्षित हो सकता है। - इन असुरक्षाओं को अपनी प्रतिक्रियाओं को दुनिया के लिए निर्देशित करने से आपको मजबूत और अधिक सक्षम होने से रोकना होगा।
  • क्या आप स्टिंग को भूल नहीं पा रहे हैं और आपको लगता है कि आपको दूसरों के द्वारा संबोधित किया गया है? क्या आपको बदला लेने की इच्छा है?
  • छवि शीर्षक 1255428 02
    2
    एक संदिग्ध या पागल मानसिकता के मूल को समझें। संदेहास्पद और पागलपन के रूप में तंत्र की भरपाई करने के लिए शुरू, या स्थितियों से निपटने के लिए जहां उनके सुरक्षा- के नियंत्रण की कमी की भावना अक्सर एक दुखी बचपन और दर्दनाक में आरंभ (पर्यावरण मूल, जैविक और वंशानुगत हो सकता है) है। जिन लोगों को संबंधपरक दुखों का अनुभव है, उनके लिए विश्वास की भावना नष्ट हो गई है, और सभी को संदेह स्थानांतरित करने की प्रवृत्ति है, क्योंकि किसी को फिर से चोट पहुंचने से पहले खुद को बचाने का एक तरीका है।
  • दुर्भाग्य से, बहुत से लोग जिनके पास पागल व्यक्तित्व विकार है, उन्हें इसके लिए इलाज नहीं किया जाता है, जिसे इसके बजाय देखा जाता है मंदी, चिंता, मादक द्रव्यों के सेवन, आतंक हमलों, डरपोक और द्विध्रुवीय बेशक, यह इन मानसिक विकारों के कुछ एक पागल व्यक्तित्व के साथ हाथ में हाथ जाना है कि, इसलिए यदि आप इन समस्याओं में से किसी के लिए इलाज किया जा रहा है, तो अपने चिकित्सक भी किसी भी संदिग्ध या पागल के बारे में सोचा से बात करने के डर नहीं है असामान्य नहीं है।
  • इस बीमारी का पता लगाने के लिए एक अच्छा तरीका है इसे स्वीकार करना। इससे आपको रोग को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलेगी, आप पर इसका क्या असर हो सकता है या आप इसे कैसे खत्म कर सकते हैं यदि आप इसे अब नियंत्रण में नहीं रखते हैं ज्ञान आपको आंशिक रूप से खुद को अपने आप को या अन्य लोगों को दोष देने से वंचित करेगा, जैसा कि आप संदेहास्पद मानसिकता को प्रतिकूल व्यवहार के रूप में देखने के लिए शुरू कर सकते हैं, डरने के लिए या शर्मिंदा होने के बजाय, या जो आपको बनाता है बचाव की मुद्रा में।
  • छवि शीर्षक 1255428 03
    3
    मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करें जो आपके अनुसरण करता है, या एक के साथ मनोविज्ञानी. ऐसा हो सकता है कि आप अपनी सोच को अपने द्वारा संशोधित करना शुरू कर सकते हैं, लेकिन सहायता प्राप्त करना बेहतर है, और समझें कि आपके लिए सबसे अच्छा तरीका क्या है। यह लेख मानता है कि आप उचित चिकित्सा देखभाल प्राप्त कर रहे हैं, इस तथ्य के अतिरिक्त कि आप अपनी समस्याओं को हल करने की कोशिश कर रहे हैं इसका कारण यह है कि अपने दम पर संदिग्ध मानसिकता को बाधित करना बहुत मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आप ऐसे चरण में हैं जहां आप व्यामोह से पीड़ित हैं, और आपको इस यात्रा पर अकेले नहीं जाना चाहिए अपने आप पर कठोर मत बनो: यदि आप इसे अनुमति देते हैं, तो अन्य लोग आपको अपने सुरक्षात्मक शेल से बाहर निकलने के लिए एक हाथ देने के लिए तैयार हैं। इसका अर्थ यह भी है कि आप अपने निजी जीवन के कुछ लोगों पर भरोसा करना सीख रहे हैं, जो लोग आपके कम वांछनीय क्षणों में अपवाद बनाने में आपकी मदद करने के लिए संदेह को दूर करने और अधिक आश्वस्त मानसिकता रखते हैं। उन लोगों के बारे में सोचें जो एक भूमिका निभाते हैं तटस्थ आपके जीवन में, जिन लोगों के लिए आप संदिग्धों को नहीं खिलाते हैं और जिनमें से, सब के बाद, आप जानते हैं कि आप भरोसा कर सकते हैं
  • जब संदेह मानसिक विकार बन जाता है, तो संदिग्ध और संदिग्ध व्यवहार से रोगी को भी डॉक्टर पर भरोसा नहीं कर सकता, उपचार का सामना करना मुश्किल हो जाता है, और यह तब और भी मुश्किल है जब रोगी अपने व्यवहार के लिए जिम्मेदारी लेने से इनकार करते हैं। अपने संदेह को इन स्तरों तक पहुंचने से रोकें!
  • पागल व्यक्तित्व विकार एक लंबे समय के लिए परवाह करने के लिए लेते हैं, और इस तरह के दवा से इलाज, पर्यावरण परिवर्तन, विश्लेषण (जिसमें पागल व्यवहार के अवांछनीय परिणाम लगातार एक मनोवैज्ञानिक के लिए रोगी को समझाया गया है) के रूप में तरीकों की आवश्यकता होती है सकते हैं। उपयुक्त उपचारों में मनोचिकित्सा, सम्मोहन, संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी, मनोविश्लेषण आदि की लंबी अवधि है।
  • छवि शीर्षक 1255428 04
    4
    आप लोगों पर भरोसा क्यों नहीं करते इसका समाधान करने के लिए समय निकालें आप केवल चाहते हैं आराम, दुनिया में आत्मविश्वास की इतनी कमी देखने को रोकते हैं, और सुरक्षा के बारे में अपने सभी भय को छोड़ दें ताकि आप जीवन का आनंद उठा सकें? यह पता होना महत्वपूर्ण है कि यह आपका मामला क्यों हो सकता है, और लेखन सभी मुद्दों पर समाधान करने का एक अच्छा तरीका है। जीवन में हर बार लिखें, जिसमें आपको चोट लगी, धोखा दिया, मदद या अपमानित होने की कोई संभावना नहीं, और पल की आपकी भावनाएं लेखन आपके विचारों को व्यवस्थित और संगठित करने में मदद कर सकता है, साथ ही साथ अन्य लोगों और स्थितियों जैसे आपके विचारों और बाहरी प्रभावों के बीच संबंधों को स्पष्ट करने में आपकी मदद कर सकता है
  • हर बचपन के अनुभव के बारे में लिखिए, जिससे आपको दूसरों के बारे में संदेह हुआ। इसमें प्रत्येक परिवार के सदस्य के साथ रिश्तों के बारे में लिखना शामिल है, और अपने प्रशिक्षण अनुभवों के बारे में।
  • एक बच्चे के रूप में आप की तस्वीरें देखें आपको क्या याद है? यह आप की तरह कैसा था?
  • अपने आप को परिभाषित करें इस पर उत्तर लिखें: "मैं खुद के बारे में सोचता हूं ...", "मुझे डर लगता है ...", "मैं चाहूंगा ..." और "मुझे बहुत खुशी होती है जब ..."। आप इन उत्तरों को कैसे बदलना चाहते हैं?
  • छवि शीर्षक 1255428 05
    5
    दूसरों को संदेह का लाभ दे दो यदि आपका जीवन निरंतर परिवर्तनों की एक श्रृंखला रहा है, तो सुनिश्चित करें कि कई अन्य लोगों ने आपको उसी दुख, चुनौतियों और संदेह का अनुभव किया है। उन लोगों के बारे में धारणा करने से बचें, जिनके बारे में अब आप सोचते हैं कि उन्हें एक आसान जीवन मिला है, या उन्हें आपके पास एक ही समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है। जब आप किसी अन्य व्यक्ति को जल्दी से न्याय करते हैं और आप उन्हें संदेह का लाभ नहीं देते हैं, तो आप अपने खुद के आधार पर निर्णय लेने का जोखिम उठाते हैं suppositions और इंप्रेशन, वास्तविकता नहीं
  • एहसास है कि कुछ कहानियों को समझ नहीं आता है जब अन्य लोग उन्हें समझाते हैं, क्योंकि आपको बड़ी तस्वीर नहीं पता है खुद को अपने जूते में रखने की कोशिश करें और स्थिति को देखिए सहानुभूति. दूसरे शब्दों में, बड़े हो जाओ और मानवीय त्रुटियों, ग़लतियां - और यहां तक ​​कि बेरहमी के बारे में अधिक समझें।
  • अनूठे वास्तविक जीवन स्थितियों के लिए बहुत सारे अर्थ देने से बचें अगर किसी को यातायात के लिए देर हो गई है, तो इसका मतलब है कि यातायात है और देरी में छिपी या चुपके नहीं है यहां तक ​​कि अगर कोई ऐसा पैटर्न होता है जो इस देरी को दोहराता है, तो वह समय का प्रबंधन और समय पर कहीं भी न मिल पाता है - इसका मतलब यह नहीं है कि वे इस तथ्य पर आधारित कुछ और चीजों की साजिश रच रहे हैं, जितना कि आप इसे पसंद नहीं कर सकते ।
  • जब आप किसी पर संदेह करते हैं तो आपको इसके बारे में कितना खर्चा होता है - शायद उनका समय, प्रेम, उपस्थिति और दोस्ती?
  • विश्वास और षडयंत्र विचारों की कमी, विशेष रूप से: विश्वास, स्वीकार्यता और शांति के बारे में जानने और सीखने के लिए शुरू होता है।
  • छवि शीर्षक 1255428 06
    6
    वर्तमान या भविष्य की परिस्थितियों को निर्धारित करने के लिए अतीत में हुई छोटी घटनाओं से बचें अतीत में रहना आपके वर्तमान और भविष्य के व्यवहार को संबोधित करने का एक स्वस्थ तरीका नहीं है। खराब पिछले अनुभवों को अपने रास्ते बादलों को न दें निर्णय वर्तमान में, और इसी तरह की स्थिति reoccurs जब स्वचालित रूप से संदिग्ध प्रतिक्रियाओं में गिरने से बचने के लिए सीख अपनी सरलता को अनुकूल करने के लिए अपने अनुभवों से जानें और ठीक होने की आपकी क्षमता में सुधार करें, लेकिन पिछली बार डूबते हुए वजन के बजाय एक कदम के रूप में उपयोग करें। आप संदिग्ध या पागल होने की ज़रूरत के बिना, एक ही गलती को फिर से कर सकते हैं। इसके बजाय, अपने सामान्य ज्ञान पर भरोसा करें, संतुलित परिप्रेक्ष्य की भावना और, एक खुले दिमाग रखें नए अनुभवों के माध्यम से आपको मार्गदर्शन करने के साधन के रूप में
  • आप लोगों को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि इस पर विश्वास करना कितना सुविधाजनक है। आशा है कि आप किसी को एक निश्चित तरीके से बर्ताव करने से रोका जा सकता है, क्योंकि असफल होने के कारण दूसरे व्यक्ति आपकी आवश्यकताओं के लिए नहीं बदलेगा आप बिना शक्ति के बने रहेंगे, मजबूत भावनात्मक अशांति में, और पिछले पैटर्न पर फंसे रहेंगे। आप क्या बदल सकते हैं, लोगों की व्यवहार और उनके व्यवहार के बारे में उनकी अपेक्षाओं की प्रतिक्रिया, ताकि संदिग्ध और भयभीत होने की बजाय अधिक जागरूक और बुद्धिमान हो सके।
  • छवि शीर्षक 1255428 07
    7
    इस भावना को भूल जाओ कि कोई आपको चोट पहुंचाने की कोशिश कर रहा है, या किसी अन्य उद्देश्य के लिए आपको मिल सकता है। आस-पास कई वास्तविक और वास्तविक लोग हैं। खुद को और दूसरों को अपने चरित्र पर एक निश्चित निर्णय देने से पहले और खुद को साबित करने का मौका दो व्यक्तित्व. सबसे पहले, अपने आप पर भरोसा करना सीखो, सब कुछ यहाँ शुरू होता है। अधिकांश समय हम अन्य व्यवहारों के लिए विशेषता देते हैं जो हमारे समान हैं: दूसरे शब्दों में, पागलपन और संदेह दूसरों की तुलना में हमारे गुणों को देखने का एक तरीका है, और संदिग्ध ढंग से दुनिया को देखकर, हम अपने भय को प्रोजेक्ट करते हैं दूसरों पर अनसुलझी
  • अलगाव और संदेह इस तथ्य से प्रेरित है कि लोग आपसे दूर हो जाते हैं जब वे देखते हैं कि आप उन पर विश्वास नहीं करते हैं और आप उन पर विश्वास नहीं करते हैं। जैसे, यह एक दुष्चक्र है, जो आपके संदेह से विचित्र रूप से पोषित है।
  • रिवर्स में चीजों को देखने की कोशिश करें इस बारे में सोचें कि आप अगर किसी के बारे में परवाह करते हैं, या बहुत समय बिताते हैं तो आपको कैसा महसूस होगा, आप जो भी कहते हैं या करते हैं, उस पर विश्वास नहीं करते। इस बारे में सोचें कि यह कैसे होगा कि किसी को पता है कि आप कहां हैं और आप क्या सोचते हैं। आप यह सब कैसे महसूस करेंगे? एक अन्वेषक और संदिग्ध अधिनियम स्वयं गुस्सा आ रहा है, लेकिन सबसे खराब स्थिति में यह पूरी तरह से आक्रामक और परेशान हो जाता है।
  • छवि शीर्षक 1255428 08
    8
    अपना क्रोध जांचें हां, आपको उन लोगों के साथ नाराज होने का अधिकार है जो आप को चोट पहुँचाते हैं जब आप कमजोर होते हैं। हालांकि, यह क्रोध, जीवन के दौरान मिलने वाले हर व्यक्ति को स्थानांतरित नहीं किया जा सकता है। क्रोध की जांच करें यह आपके दीर्घकालिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है (क्योंकि यह तनाव कम कर देता है और आपको लोगों को माफ करने में मदद करता है) और अपने रिश्ते बनाए रखने के लिए क्रोध को नियंत्रित करने के लिए व्यक्तिगत और समूह पाठ्यक्रम हैं, जो आपको आपके लिए सबसे अच्छा काम करने के तरीके की तलाश करने की स्वतंत्रता देता है। उसी तरह, सिस्टम को ढूंढें अपने तनाव के स्तर को कम करें.
  • छवि शीर्षक 1255428 09
    9
    अपने आप को एक भावना दे शांत, और तार्किक रूप से सोचें एक सुव्यवस्थित जीवन में सामान्य ज्ञान का प्रयोग होता है, और प्रतिक्रिया करने या बोलने से पहले सोचता है। जब अन्य लोगों के साथ काम करते हैं, तो इसका इस्तेमाल करें अच्छा शिष्टाचार और ठोस महत्वपूर्ण सोच कौशल आपके रिश्तों को बेहतर कर सकते हैं और अपने भय को कम कर सकते हैं। रहस्यवादी, डर के माध्यम से इसे चौरसाई करने के बजाय अपनी बुद्धि को तेज करने के लिए हर अवसर का लाभ उठाएं, अंधविश्वास और आधी सच्चाई यदि आप दूसरों के बारे में, या किसी निश्चित स्थिति के बारे में कुछ नहीं जानते हैं, तो अपने दिमाग में तथ्यों में, एक परिकल्पना या संयोग को बदलने से बचें। इस तरह के सहयोग से समस्या पैदा हो जाएगी और आपको लगता है कि आप इस बात की पुष्टि कर सकते हैं कि यह कैसे काम करता है और केवल आपकी परिकल्पनाओं पर निर्भर करता है। कुछ भी इतना आसान नहीं है, फिर भी आप सब कुछ आपके लिए बहुत कठिन बनाते हैं, सोचते हैं कि यह है। इसके बजाए, आपके सामने आने वाली सभी स्थितियों के लिए एक शांत और तार्किक दृष्टिकोण की कोशिश करें, और बयान करने से पहले प्रश्न पूछें और निष्कर्ष निकालने से पहले स्पष्टीकरण और परीक्षणों की तलाश करें।
  • आमतौर परचिंता संदिग्ध विचारों और व्यामोह के साथ यदि आप अपने चिकित्सक के माध्यम से चिंता का इलाज कर सकते हैं, तो इससे आपको अपने विचारों में और अधिक शांत महसूस करने में मदद मिलेगी।



  • छवि शीर्षक 1255428 10
    10
    आराम, व्यायाम और पोषण के अपने दिनचर्या में सुधार करें। अपने आप को मानसिक रूप से थकने और खाली करने की अनुमति न दें एक निरंतर थका हुआ मन निराशा और भ्रम की स्थिति में आसानी से फिसल सकता है, जिससे संदिग्ध हो सकता है। उचित नींद, छूट, अच्छी तरह से भोजन और नियमित रूप से व्यायाम करके शरीर और मन की अच्छी देखभाल करके, आप बेहतर महसूस करेंगे, लेकिन आप यह समझेंगे कि इस सब से निर्मित संतुलन आपको शांत कर देता है और आपको अंदर डाल देता है स्वास्थ्य। इसके अलावा, कसरत तनाव को दूर करने का शानदार तरीका है, जब आपको लगता है कि आपके अंदर संदेह बढ़ रहा है। चलने के लिए जाओ, रन या बढ़ती डर को दबाने के लिए आंदोलन
  • ध्यान करना शुरू करो यह आपको ध्यान केंद्रित करने और आराम करने के लिए सीखने में मदद कर सकता है। इसका उपयोग आपकी भलाई और आंतरिक सुख की भावना को बढ़ाने के लिए भी किया जा सकता है।
  • छवि शीर्षक 1255428 11
    11
    डाउनलोड करने से बचने के लिए जानें अपराध दूसरों के व्यवहार पर हमेशा दूसरों को दोष देने, बहस करने और शिकायत करने से अचानक अचानक एक आदत हो सकती है, बिना ध्यान देकर, और यह आदत आपको सत्य तक पहुंचने या अपने खुद के योगदान को देखने से रोक सकती है, जो इस मामले में मदद नहीं करता । कभी-कभी जांच करने की तुलना में मानना ​​अधिक आसान होता है, कुछ भी जानने के बिना दोष देने से पहले इसे ध्यान में रखें
  • हमेशा किसी को दोषी ठहराते हुए, या हमेशा झगड़ालू हो रहा है, वह अपर्याप्तता के कारण हो सकता है जिसकी उत्पत्ति वास्तव में ज्ञात नहीं है - या भरोसा नहीं - स्वयं। शायद आपको इसकी आवश्यकता है खुद को ढूंढो सभी शकों को छोड़ने के लिए तैयार होने से पहले यदि हां, तो अपने आप की खोज के इस मार्ग की शुरुआत स्थगित नहीं करें
  • स्पष्टीकरण के साथ असंतुष्ट होने न दें जो दूसरों को आप एक आदत बन जाते हैं। एक तटस्थ स्थिति को अपनाना और चीजों को सरल तरीके से देखें।
  • छवि शीर्षक 1255428 12
    12
    सक्रिय रहें. अपने आप से पूछें कि विश्वास के इतने बड़े नुकसान के रूप में आप अन्य लोगों के बारे में बेवफाई, बेवफ़ा, कमजोर और आश्चर्यजनक रहस्य का सामना कैसे करेंगे। इन चीजों से निपटने के लिए तैयार एक रणनीति तैयार करना किसी और व्यक्ति पर भरोसा करने पर ध्यान केंद्रित करने की तुलना में बेहतर दृष्टिकोण है। याद रखें कि किसी अन्य व्यक्ति को भरोसेमंद नहीं है यह साबित करने में सही है कि अगर आप इन चीजों से निपटने के लिए अपनी तंत्र को मजबूत नहीं बनाते हैं, तो आपको हमेशा ही परिणामों का सामना करना पड़ेगा, दुर्लभ मामला में यह वास्तव में खराब है इस के बावजूद, यदि आप एक मजबूत, सकारात्मक व्यक्ति हैं जो अपने आप में विश्वास करते हैं, तो आप जीवन में संकट के इन कम सामान्य क्षणों को प्रबंधित करने में सक्षम होंगे, खासकर यदि आप अपने सभी संबंध एक ही स्थान पर नहीं रखते हैं। यह ऐसी चीजों की सोच से अधिक आश्वस्त नहीं है: "अगर वह मुझे धोखा दे देता है तो मैं मर जाऊंगा?"
  • ध्यान दें कि यह पर लागू नहीं होता है माफ कर दो अविश्वसनीय व्यवहार - बल्कि, यह आपकी इमारत के बारे में है लचीलाता ताकि आप अगर चीजें बदतर हो जाए, और लोगों में सर्वश्रेष्ठ की तलाश में रहते रहें, और खराब न मानें, तो आप प्रतिक्रिया कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास एक से अधिक व्यक्ति हैं जिन पर आप मैत्री और समर्थन के लिए भरोसा कर सकते हैं। अपने आप को एक कोने में मत रखो, जहां आपके जीवन में केवल एक ही व्यक्ति है, जहां आप भावनात्मक और आर्थिक स्तर पर सब कुछ पर भरोसा कर सकते हैं। इसका मतलब है परेशानी की तलाश।
  • छवि शीर्षक 1255428 13
    13
    व्यवहार परिवर्तनों को अपनाना अपनी सोच की प्रक्रिया से अवगत रहें और जैसे ही वे दिखाई देते हैं, जैसे नकारात्मक विचार पैटर्न बदल दें। जिस तरह से आप करते हैं और जिस तरीके से आप सोचते हैं, उसे बदलने के लिए सीखना आपको उनके स्थान पर संदेह डालने में मदद करेगा।
  • अपने आत्मसम्मान बढ़ाने के लिए कार्य करें आप मनोवैज्ञानिकों और अन्य सम्मानजनक लेखकों द्वारा लिखी अच्छी किताबें पढ़कर नकारात्मक विचारों को दूर करने के बारे में सीख सकते हैं, लेकिन आप अपने चिकित्सक से किसी भी नकारात्मक विचारों को रोकने के लिए भी पूछ सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 1255428 14
    14
    भोले मत बनो और अपने आप को बड़े होने दें। एक संदिग्ध मानसिकता जिम्मेदारी से बचने का एक साधन हो सकता है। इस मायने में, संदिग्ध होने से रिश्तों की वास्तविकता से निपटने का कोई बहुत ही जटिल तरीका हो सकता है, जो असफल हो रहे हैं, या रिश्तों के बारे में बुरे विकल्प बना सकते हैं। यद्यपि दर्दनाक है, इस तथ्य का सामना करना बेहतर है कि आपने किसी व्यक्ति के द्वारा शामिल होने में गलती की है जो आपके लिए सही व्यक्ति नहीं है, और जो आपको वास्तव में जरूरत है उसे साफ कटौती करने की तैयारी कर रहा है, ताकि आप परिपक्व हो सकें अपने प्रभाव से दूर, जो आपके लिए काम नहीं कर रहा है, उन सभी को दोष देने के बजाय। अगर किसी को संदेह करने के लिए वास्तविक कारण हैं कि कोई आपका मज़ाक कर रहा है, तो सीधे उनसे पूछें और जवाबों से अपने व्यवहार का न्याय करें और ये जवाब आपको कैसा महसूस करते हैं। किसी शहीद, कैदी या किसी रिश्ते में एक जेल गार्ड होने की कोई आवश्यकता नहीं है: अगर यह काम नहीं करता है, तो यह काम नहीं करता है, और यह रचनात्मक परिवर्तन करने का समय है।
  • किसी को भी आपको कुछ देना नहीं है सफलता और सम्मान अर्जित किए जाते हैं। अगर कोई निरंतर और खुले तौर पर आप पर ध्यान दे रहा है, तो आप उसे अपने साथ इस तरह व्यवहार करने के लिए पर्याप्त कारण दे रहे हैं। उनकी झूठ एक आदत बनने से पहले चीजों को स्पष्ट करें, और उन्हें बताएं कि आपको कब बंद करना और अकेला छोड़ना है, और आप अविश्वसनीय व्यवहार को बर्दाश्त नहीं करेंगे।
  • छवि शीर्षक 1255428 15
    15
    अपनी सहजता को सुनो और न कि आपने जो दूसरों को अपने अविश्वास में आरोपित करने की अनुमति दी है। अन्य लोगों द्वारा सुनाए गए राय पर नहीं, दूसरों को अपने निष्कर्षों के आधार पर न्यायाधीश बनाएं प्रत्येक व्यक्ति के दूसरे के रिश्ते बहुत व्यक्तिगत हैं, और आप किसी दूसरे के निष्कर्षों और अफवाहों पर अपने आप को आधार बनाकर किसी का न्याय कर सकते हैं। दूसरे हाथ के फैसले पर निर्भर होने के बजाय, अपने विचारों को किसी दूसरे व्यक्ति के साथ अपने निजी अनुभव के बारे में बताएं- आखिरकार, कोई व्यक्ति एक महान दोस्त, एक भरोसेमंद विश्वासदार या देखभाल करने वाला माता पिता हो सकता है, और साथ ही साथ एक भयानक और उदासीन पति, शिक्षक या मालिक,
  • छवि शीर्षक 1255428 16
    16
    आशावादी रहें और जीवन में सुंदर चीजें होने की प्रतीक्षा करें। मौका और खुद को प्रस्तुत करते समय सबसे अधिक प्राप्त करें। ऐसी गतिविधियों में शामिल हों जो आपको एक उद्देश्य के लिए व्यस्त रखती हैं, और उन लोगों के साथ समय बिताते हैं जो आपको विचलित करने में मजेदार बनाते हैं। जब आप सक्रिय होते हैं और उन चीजों को करते हैं जो वास्तव में आपकी रुचि रखते हैं, तो संदेह से अभिभूत होना मुश्किल है। उन लोगों की तलाश करें जिनके साथ आप सुदृढ़ और सीखते हैं, साथ ही उनमें से बढ़ते हैं जब आपको लगता है कि किसी पर आपके पास कोई अच्छा प्रभाव नहीं है, कहा जा सकता है और कुछ दोस्ती से दूर हो जाओ अंत में, अपने दिमाग के कई कारणों से आत्म-दया की भावना को खोना है, और यदि आप खुले दिमाग को बनाए रखते हैं तो महत्वपूर्ण अवसर पैदा होंगे। और सब से ऊपर, अपने आप पर दया करो
  • छवि शीर्षक 1255428 17
    17
    चिकित्सा के साथ या पेशेवर सलाह के साथ जारी रखें, जब संदेहास्पद मानसिकता से उबरने की आशा अभी भी मुश्किल और दूरदराज के प्रतीत होती है। आपकी समस्याओं के बारे में बात करने से कुछ मुद्दों पर आपकी भावनाओं को स्पष्ट करने में मदद मिलती है कोई है जो सुनना आपकी चिंताओं और आपको एक और परिप्रेक्ष्य देने से आप महसूस कर सकते हैं कि आपने कुछ स्थितियों को अतिरंजित किया है, और आपने चीजों को नकारात्मक माना है विश्वास करने के लिए किसी को होने से आपको कुछ स्थितियों के लिए एक संकुचित दिमाग वाले दृष्टिकोण को दूर करने में मदद मिल सकती है, और आपको संदेह छोड़ने की अनुमति मिल सकती है।
  • टिप्स

    • ठोस नींव पर स्थापित एक सामयिक संदेह की गारंटी और स्वीकार्य है, और यह स्वयं की देखभाल करने में सावधान रहने का एक हिस्सा है ट्रस्ट के विघटन के स्पष्ट संकेत, या आपको चोट पहुंचाने के इरादे पर ध्यान दें, यह भविष्य में दर्द और दुख से बचेगा। स्पष्ट संकेतों में शामिल होना शामिल है कि कोई आपके साथ धोखा दे रहा है, यह पता लगाना कि आपके बैंक खाते से धन गायब हो रहा है, पुलिस आपके आरोपों की पुष्टि कर रही है, आदि।
    • संदेहास्पद व्यवहार रिश्तों को नष्ट कर देता है हर नकारात्मक विचार एक अनचाहे अतिथि के रूप में देखा जाना चाहिए। इन विचारों को शक्ति न दें: वे आते हैं और जाते हैं।
    • नियंत्रण से बचने वाले व्याकुलता अनिवार्य रूप से अवसाद और मानसिक बीमारी के लिए योगदान देता है। यह केवल उस व्यक्ति पर निर्भर करता है जो उनकी आवश्यकताओं और उनके मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान दे।
    • जीवन के पाठ्यक्रम का हिस्सा संदेह और व्यामोह संतुलन सीखना है। परिपक्व होने से, आप अंतर को आसान बना पाएंगे और लोगों से कम और अपने आप से अधिक उम्मीद करेंगे।

    चेतावनी

    • यदि आप नियंत्रण से बाहर महसूस करते हैं, तो कुछ मानसिक समस्या की संभावना को स्थापित करने के लिए चिकित्सक की यात्रा आवश्यक है जिसे इलाज की आवश्यकता हो सकती है। अपने आप को इस बात से इनकार न करें कि दवाएं और उपचार आपको दे सकते हैं - मदद के इन तरीकों से आपको नुकसान के स्थान से और विश्व के साथ एक पूर्ण और जुड़े जीवन शैली से डर लग सकता है। अपने आप को समझने के लिए पर्याप्त मूल्य दें कि क्या आधार पर स्वास्थ्य समस्या है
    • जब आप एक पागल मानसिकता को विनियमित करते हैं तो सामान्य ज्ञान का उपयोग करें आपको भोला आदमी बनने की ज़रूरत नहीं है और हर किसी को आप मिलना चाहिए। दूसरों में बहुत अधिक विश्वास करना और विशेष रूप से स्वयं विनाश के बिंदु के लिए बहुत अनुकूल होना, हानिकारक और बेकार है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com