कैसे अच्छा ज्ञान विकसित करने के लिए

इंटेलिजेंट लोग हमेशा चीजों को समझदारी से नहीं करते- कभी-कभी, वे तर्कहीन और भ्रामक कार्य कर सकते हैं, जैसे शेयर बाजार पर जुए के द्वारा अपने सारे पैसे खोने या खुले देश में आउटिंग के लिए उचित कपड़े लाने के लिए भूल जाते हैं। , नर्तकियों के बजाय एक दिन के दौरान जो भी आपकी पृष्ठभूमि, आपकी शिक्षा, आपके बुद्धि या आपके अनुभव, सामान्य ज्ञान हर रोज स्थितियों में आत्मसात और लागू किया जा सकता है और, हालांकि यह सुझाव देने के लिए कभी कभी ऐसा लगता है कि दिमाग के लिए नहीं है कि स्मार्ट लोगों उकसाने वाला लगता है, यह जानबूझकर संघ केवल कि हर कोई व्यावहारिक सोच के उपयोग में देरी है पर जोर देना कार्य करता है। अधिक हमें एक विचार के लिए अनुमति देने के अधिक से अधिक एक निश्चित तरीके से सोचने के लिए (हमारे काम, हमारे परिवार, हमारी संस्कृति, और इतने पर के लिए) हमें प्रशिक्षित, कभी कभी मौका अनदेखी की और ऑटो-पायलट, जो लेता है पर सेट सामान्य ज्ञान की जगह मतलब अंतिम गंतव्य नहीं है, यह सोचने का एक तरीका है कि निरंतर पोषण और आवेदन की आवश्यकता होती है। यह लेख आपको अपने सामान्य ज्ञान को और विकसित करने के लिए कुछ तरीके देगा।

कदम

छवि को विकसित करना सामान्य ज्ञान कदम 1
1
सामान्य ज्ञान के उद्देश्य और अर्थ से परिचित रहें मेरियम वेबस्टर के अनुसार, जिसका अर्थ है "स्थिति या तथ्यों की सरल धारणा के आधार पर एक स्वस्थ और विवेकपूर्ण निर्णय" का प्रयोग करना। इस परिभाषा से पता चलता है कि सामान्य ज्ञान स्थिति (एक स्वस्थ और विवेकपूर्ण फैसले के माध्यम से) के अपने अनुभव और सामान्य ज्ञान को लागू करने से स्थिति (जो सरल है) पर उलझाने पर निर्भर नहीं है, और यह निहित है कि वह विश्वास जो स्वयं में रखा गया है खुद को और माना जाने वाला अनुभव भविष्य स्थितियों के लिए वैध है। कार्ल अल्ब्रेच "व्यावहारिक खुफिया" सामान्य ज्ञान कहते हैं वह इसे "चुनौतियों और जीवन के अवसरों का सामना करने की मानसिक क्षमता" के रूप में परिभाषित करता है। के बारे में बताएं, जो मन, स्थितिजन्य संदर्भ पर निर्भर है, और अपने जीवन के एक पहलू में अपने सामान्य ज्ञान उत्कृष्ट हो सकता है कि है, लेकिन अपने जीवन के एक अन्य क्षेत्र में तो काफी विफल हो सकता है। सामान्य ज्ञान के उद्देश्य से बोलना, यह मूल रूप से इस तरह से सोचता है कि आपको ग़लती करने या तर्कहीन फैसले करने से रोकने के लिए एक सोच दृष्टिकोण है जो आपकी संभावनाओं को निम्न संभावनाओं पर खोल सकता है: इस बात का आग्रह करने के लिए कि आप सही हैं, आपको इसे देखने से रोका जा सकता है परिप्रेक्ष्य में चीजें
  • सामान्य ज्ञान नियमों, सिद्धांतों, विचारों और दिशानिर्देशों के संबंध में प्रतिगामी होने से बचने के उद्देश्य को भी प्रदान कर सकता है जो किसी विशेष स्थिति में सबसे अच्छा निर्णय बाधित या दमन कर सकता है। दूसरे शब्दों में, सिर्फ इसलिए कि किसी ने कुछ कहा है या क्योंकि किसी भी तरह से कार्रवाई हमेशा की जाती है, यह वर्तमान आवश्यकताओं पर हस्तक्षेप करने से पहले और अब अलग-अलग परिस्थितियों से पहले सामान्य ज्ञान को छोड़ने के लिए एक वैध कारण का प्रतिनिधित्व नहीं करता है।
  • छवि विकसित करें जिसका नाम सामान्य ज्ञान चरण 2 है
    2
    आसानी से समझें जिसके साथ मानव दिमाग एक विचार की सच्चाई से सहमत है जो संकेतक के विपरीत स्पष्ट रूप से प्रदर्शित करता है। हम इंसान हैं, हम गलत हैं और हमारे दिमाग कुछ तरीकों से शॉर्टकट्स प्रदान करने और दुनिया में अस्तित्व को सुनिश्चित करने के लिए काम करते हैं जहां शिकारियों द्वारा पीछा किया जा रहा हमारे जीवन का अंत हो सकता है। आधुनिक दुनिया में, जहां खतरनाक caverns और बाघ दैनिक जीवन में एक स्थिर नहीं हैं, उस प्रतिक्रियाशील रूप का एक हिस्सा जो हमें एक दूसरे के अंश में निर्णय लेता है, हमें किसी न किसी पानी पर भूमि बना सकता है जबकि हम प्रतिबिंबित करने के बजाय प्रतिक्रिया करते हैं, हम मानते हैं अपनी निरंतर उपयोगिता को चुनौती देने के बजाय धीरे-धीरे वास्तविकताओं को अलग करने और आदत का पालन करने के बजाय कुछ चीजें जो हमारे अद्भुत मन सामान्य ज्ञान को निष्क्रिय करने में सक्षम हैं, उनमें शामिल हैं:
  • पहचाने जाने योग्य वास्तविकता के लिए व्यक्तिगत वास्तविकता के बारे में हमारी असलियत बनाए रखें यद्यपि हम में से प्रत्येक हमारे अनुभवों के आधार पर एक वास्तविकता बनाते हैं और बहुत ही व्यक्तिगत लेंस के माध्यम से हमारी दुनिया के अर्थ को समझने की कोशिश करते हैं, ज्यादातर मामलों में, हम समझते हैं कि वास्तविकता की हमारी भावना सिर्फ एक बड़ी तस्वीर का एक वर्ग है। कुछ लोगों के लिए, हालांकि, उनकी वास्तविकता की भावना वास्तविकता के एक अर्थ में परिवर्तित हो जाती है, और उनका मानना ​​है कि वे परिस्थितियों में हेरफेर कर सकते हैं या जादुई रूप से परिस्थितियों को बदल सकते हैं ताकि वे वांछित परिणाम प्राप्त कर सकें। इससे किसी के लिए तर्कहीन व्यवहार होता है और कम भाग्यशाली के लिए पागलपन होता है।
  • संगठन बनाने के बारे में सोचें या सोचें यह सोच कर कि प्रतिक्रियाशील बस आधारित है कि हम क्या रहने वाले से सीखा है पर जगह में सीखा मॉडल डालने और उन्हें जैसे ही यह होता है प्रत्येक नए स्थिति के लिए आवेदन करते समय इस्तेमाल किया विचार प्रक्रिया को बदले बिना का एक तरीका है। इस तरह का विचार प्रतिबिंब में त्रुटियों की ओर जाता है क्योंकि यह हमें मानक संघों से परे जाने से इंकार करने के लिए प्रेरित करता है जो हमारे मन में गठित होता है कि कैसे चीजें होनी चाहिए। जब हम एक ऐसी स्थिति को वर्तमान में एक ऐसी स्थिति से संदर्भित करते हैं, जिसे हम पहले से जानते हैं और संदर्भों के संदर्भ में हमारे मन के पूर्व-स्थापित पैटर्न का उपयोग करते हैं, तो हम सामान्य ज्ञान को छोड़ देते हैं। के रूप में इस्तेमाल किया मॉडल इस मामले में बुरा है, लगातार या पक्षपातपूर्ण मन लेकिन मॉडल के कुछ हिस्सों कि एक साथ फिट नहीं करता है पर ध्यान न दें, उन्हें मानसिक रूप से काटने और केवल वर्गों है कि अच्छी तरह से जा रहे हैं देखकर कुछ नहीं करता है। परिणामस्वरूप, हमने इसके बारे में सोचने के बिना हमारी समस्या का समाधान किया है इस प्रकार की सोच हमें मौजूदा लोकप्रिय सिद्धांतों और गुजरने वाले फैड्स की वजह से ढीली होने देती है, जैसे कि कुछ समाजों की वर्तमान प्रवृत्ति, रोगाणुओं, अपराधियों, आतंकवादियों और काम की कमी के डर से सूजन के माध्यम से जनमत को नियंत्रित करने के लिए। ।
  • पूर्ण निश्चितता को शामिल करना निरंकुश विचारधारा, जो सब कुछ सफेद या काले, दुनिया के बारे में देखता है और दूसरों को किसी तरह से संदेह के लिए जगह नहीं छोड़ती है और अक्सर एक कारण होता है जो सामान्य ज्ञान को लागू करने के लिए भूल जाते हैं। एक ऐसे व्यक्ति के लिए जो इस तरह सोचता है, एकमात्र सही तरीके से, उसकी राय में, कुछ करना भी एकमात्र ऐसा करने का एकमात्र तरीका है, और इसलिए यह अच्छा लगता है, भले ही यह नहीं है।
  • जिद। गलत होने के लिए सरल अनुपलब्धता बिना किसी मामले में असुरक्षा, डर, गलतफहमी, क्रोध और उपहास का डर, असंतोष सहित कई कारणों के आधार पर, कई तर्कहीन और अनुचित निर्णयों या कार्यों का कारण है।
  • इमेज शीर्षक जिसका विकास सामान्य ज्ञान चरण 3
    3
    वास्तविकता से तलाक यह आपके दिमाग को खोने का निमंत्रण नहीं है। यह आपके लिए वास्तविकता की भावना के बारे में विचार करने का अनुरोध है। आप जो देखते हैं वह आपके मस्तिष्क को देखने के लिए क्रमादेशित है। और, जब आप अपने लेंस के माध्यम से देखते हैं कि वास्तविकता यह है कि आप स्वैच्छिकता, असहिष्णुता और पूर्वाग्रह से पीड़ित होने की संभावना के लिए खुले हैं, तो आप स्वयं के फिसलन ढलान पर चलना शुरू कर देंगे, क्योंकि आप लगातार इसलिए कि हर कोई और सब कुछ आपके वास्तविकता के मानक के अनुरूप है, और आपके अधिकार के मानक के अनुसार। इस एकतरफा वास्तविकता को तलाक और जितना संभव के रूप में के बारे में कैसे दूसरों को यह भीतर दुनिया और हमारे जगह अनुभव सीखने, यह जगह बनाने के लिए अच्छी समझ विकसित करने के लिए है, क्योंकि इस पहलू तुम्हारा पर न केवल, आम अनुभवों पर बनाया गया है शुरू होता है।
  • अपनी भावनाओं, विश्वासों और प्रथाओं पर एक नज़र डालकर यह सुनिश्चित करें कि वे आपके सामान्य ज्ञान से इनकार नहीं करते हैं। अपने दिमाग में अलग-अलग परिस्थितियों का परीक्षण करें और जिस तरह से आप इसे करना चाहते हैं, उसमें निर्णय या क्रिया को लागू करने के व्यावहारिक परिणाम का परीक्षण करें और खोजें। यह व्यावहारिक है, क्या आपने हर चीज को ध्यान में रखा है और अगर चीजें गलत हो जाती हैं तो क्या होगा? यदि वे गलत हो जाते हैं, तो आप उन्हें ठीक कर सकते हैं, और यदि आप नहीं कर सकते हैं, तो परिणाम क्या होंगे?
  • अन्य लोगों से परामर्श करें यदि आपकी वास्तविकता आपके फैसले को बहुत ज्यादा घिसा रही है, तो अन्य लोगों से बात करें और उनके विचारों और विचारों की व्यापक प्रशंसा पाने के लिए उनके साथ स्थिति पर चर्चा करें। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब ऐसी स्थिति की बात आती है कि आप अन्य लोगों के साथ निकटता से साझा करते हैं और जो भी निर्णय या आप करते हैं, उस पर अन्य व्यक्तियों पर भी कुछ खास प्रभाव पड़ सकता है।
  • छवि का शीर्षक, सामान्य ज्ञान चरण 4 विकसित करें
    4
    अपने मन के चिंतनशील क्षेत्र के साथ खुद को परिचित कराएं यह आपके विचार प्रक्रिया का हिस्सा है, जहां सच्चे सद्भाव रहता है। जिस भाग में थोड़ा सा समय लगता है, वह आपकी चालाक, आपकी प्रतिभा और जितनी जल्दी हो सके सबकुछ करने में और जितनी जल्दी हो सके उतना ही, यह बताते हुए कि यह उबलते आत्माओं को ठंडे पानी की खुराक जोड़ने का समय है। चिंतनशील खुफिया एक कदम वापस लेने और एक व्यापक परिप्रेक्ष्य से सब कुछ देखने की क्षमता पर आधारित है, ताकि वास्तविकता की स्थिति या पर्यावरण का अनुमान लगाया जा सके ताकि आपको अपनी उपयुक्तता के अनुरूप रहने के लिए बाध्य करने के बजाय सीधे या आसपास के वातावरण का अनुमान लगाया जा सके भ्रामक सोचा स्थिति का सटीक आकलन करने के बाद, मानसिक रुख आपको उन मापदंडों के आधार पर यथार्थवादी लक्ष्यों को सेट करने की अनुमति देता है जिसमें आप काम कर रहे हैं, और इन लक्ष्यों को पूरा करने के लिए समझदार कार्रवाई करने के लिए। डैनियल विलिंगहम उन लोगों को बताते हैं जो शेयर बाजार से पैसा निकालते हैं या जो इष्टतम जीवन स्थितियों से कम चुनते हैं, ऐसे व्यक्तियों के उदाहरण हैं, जिन्होंने निर्णय लिया है और जिन्होंने सोच-विचार सोच के बिना बिना क्रियाओं को लागू किया है सोचने में सुव्यवस्थित करें कि बाहरी सिग्नल सही लगते हैं, जब आप सीखने की उपेक्षा करते हैं जो आपको रुचि रखते हैं या आपके पास सामान्य ज्ञान से इनकार करने का अर्थ है। दूसरे शब्दों में, सिर्फ इसलिए कि अन्य लोग प्रभावी ढंग से कुछ कर रहे हैं या इसका उपयोग कर रहे हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि यह आपके लिए अच्छी तरह से काम करेगा - आपको अपने विचारशील सोच को हर स्थिति में तय करने की आवश्यकता है कि यह आपके लिए काम करेगा या नहीं, अपनी जीवन शैली और आपके आस-पास के लोगों के लिए जो आपके फैसले के कारण सीधा प्रभाव पायेगा
  • कम करो, और सोचें सिमोन रेनॉल्ड्स बताते हैं कि हम में से बहुत से पीड़ित हैं "जुनूनी लिखना" । इसका मतलब यह है कि हम सोचने के बजाए और अधिक और अधिक करने से ग्रस्त हैं। और, जैसा कि हम एक तरफ से दूसरे पक्ष पर लगी हुई चीजों से पागलपन चलाते हैं, हम उत्पादक नहीं होते हैं और एक संस्कृति में योगदान दे रहे हैं जो कि लोगों पर निरपेक्ष रूप से कब्जा कर रहे हैं। क्या यह सामान्य ज्ञान है? इससे बहुत दूर नहीं इसका अर्थ है प्रतिबिंबित करने के लिए समय न लेते हुए अधिक कठिन और अधिक घंटों के लिए काम करना।
  • हर एक दिन अपने विचार की खेती के लिए समय दें, भले ही यह केवल 20 मिनट हो। सिमोन रेनॉल्ड्स यह एक सप्ताह के लिए करने का प्रयास करने का सुझाव देते हैं और कहते हैं कि, इस समय के अंत में, आप बहुत कम तनाव के स्तर पर ध्यान देंगे। और आपके सामान्य ज्ञान में बहुत सुधार होगा।
  • इमेज शीर्षक जिसका विकास सामान्य ज्ञान चरण 5 है
    5



    अपने तेजी से ज्ञान के साथ खुद को फिर से परिचित करें पिछले मार्ग ने केवल सुझाव दिया था कि निर्णय लेने या कार्रवाई करने से पहले हमें अधिक प्रतिबिंबित करना होगा। लेकिन प्रतिबिंब का स्पष्ट नुकसान वास्तविकता है कि कुछ चीजों को बहुत तेज़ विचार और अचानक निर्णय लेने की आवश्यकता होती है जो ठोस परिणाम उत्पन्न करते हैं। त्वरित अनुभूति एक प्रकार की सोच है जो आपको बताती है कि जब आप इसे किसी व्यक्ति के साथ पेश करते हैं, तो आप उस संबंध में नहीं पैदा कर सकते हैं, कि थोड़े-से-निश्चित स्तर जल्द या बाद में गिर जाएंगे और इसे तुरंत स्थानांतरित करने की आवश्यकता है या आपको तुरंत सड़क से उतरना होगा क्योंकि इस सटीक क्षण में एक आउट-ऑफ-कंट्रोल मशीन आपके लिए बढ़ रहा है। कैसे विचारशील सोच के साथ तेजी से अनुभूति से शादी और सब कुछ वापस सामान्य ज्ञान वर्ग में लाने के लिए? यह आसान है: प्रतिबिंब के लिए समर्पित समय चुपचाप बिताओ, ताकि आप तुरंत सोचने के लिए बुद्धिमानी से प्रतिक्रिया दें। ज्ञान पिछले अनुभवों के आपके प्रतिबिंब पर बनाया गया है, जिससे आपको दुनिया की समझ और परिष्कृत करने की अनुमति मिलती है। यह एक ऐसे व्यक्ति के खिलाफ जाता है जो अपनी प्रवृत्ति और पूर्वाग्रह के अनुसार कुछ भी नहीं करता है, लेकिन पिछले अनुभवों पर प्रतिबिंबित करने में विफल रहा है। प्रतिबिंब सहज प्रतिक्रियाओं या स्वस्थ स्थितियों के त्वरित आकलन को बाहर ले जाएगा, क्योंकि आपकी प्रतिक्रिया पिछले अनुभवों की गलतियों और सफलताओं का विश्लेषण करने के लिए समय कम करने पर आधारित है।
  • अपनी पुस्तक "ब्लिंक" में, मैल्कम ग्लैडवेल ने कहा है कि "बहुत जल्दी से किए गए फैसले आंशिक रूप से ही सावधानीपूर्वक और जानबूझकर किए गए लोगों के रूप में अच्छा हो सकते हैं" यह समस्या तब पैदा होती है जब हम चाहते हैं कि यह वास्तव में क्या है, इससे अलग होना चाहिए, यह याद रखने की बजाय वास्तविकता के हमारे विचार में पड़ने पर कि हमारे आसपास कई वास्तविकताएं हैं और यह इस क्षण में है कि हमारा सामान्य ज्ञान काम नहीं करता है।
  • छवि का शीर्षक, सामान्य ज्ञान विकास चरण 6
    6
    ऐसी चीजें सीखें जो सामान्य ज्ञान बनाते हैं ऐसी चीजें हैं जो हर इंसान को यह जानना चाहिए कि कैसे करें और किसी अन्य व्यक्ति को नहीं छोड़ें, निजी जीवित रहने, स्व-ज्ञान और दीर्घकालिक स्वास्थ्य और सुरक्षा के दिल में जाने वाली चीजें हैं। इस तरह, आप व्यावहारिक ज्ञान और आवेदन के माध्यम से सामान्य ज्ञान सीख सकते हैं, जो आपको सबसे तेज़ क्षणों या क्षणों की बातों के बारे में सूचित करेंगे, जब आपको तेज़ी से प्रतिक्रिया करनी होगी सामान्य ज्ञान के मूलभूत तत्वों में से कुछ जो हर इंसान को जानना चाहिए शामिल हैं:
  • पता है कि कैसे खाना और आप क्या खाते हैं के बारे में पता होना चाहिए। हर व्यक्ति जो खुद को पकाने में सक्षम नहीं होने पर गर्व करता है वह व्यक्ति वह व्यक्ति होता है जिसे दूसरों द्वारा आसानी से समझा जा सकता है कि हर भोजन उसके लिए उपयुक्त है, हालांकि अस्वास्थ्यकर या एक अनैतिक या अनुत्पादक स्रोत से आ रहा है। यह सम्मान की बात नहीं है कि आप स्वयं के लिए खाना पकाने में सक्षम न हों, यह अक्सर एक गृहिणीदार जीवन के विचार के खिलाफ आलस या विद्रोह का संकेत है। यह जानने के लिए कि कैसे पकाने के लिए बुनियादी सामान्य ज्ञान का संकेत है, क्योंकि यह किसी भी स्थिति में एक स्वस्थ अस्तित्व सुनिश्चित करता है। और, जैसा कि आप शायद ही कभी इस कौशल का उपयोग करते हैं, यह सुखद और संतोषजनक है।
  • अपने खुद के भोजन को कैसे बढ़ाना है, यह जानें आप जो मेज पर लाने के लिए खेती करने में सक्षम होने का मतलब यह है कि आपका अस्तित्व सुनिश्चित करना यदि आप पहले से ही ऐसा नहीं किया है और यह भी अपने बच्चों को लागू करने के लिए इस क्षमता को प्राप्त करें।
  • पोषण के बारे में जानें यदि आप अपने लिए खाना बनाते हैं और अपना खुद का खाना भी बढ़ते हैं, तो आपको स्वस्थ पोषक तत्वों की आवश्यकता के साथ अपने शरीर की अधिक आवश्यकता होगी। स्वाभाविक रूप से ज्यादातर समय, संयम में, और अपनी उम्र, आपके लिंग, आपकी ऊंचाई और आपकी शारीरिक स्थिति के लिए सभी उपयुक्त पोषक तत्वों को लेने के लिए आंखों के साथ खाएं।
  • जानें और उसका आदर करें जो आपके आस-पास हैं। यह स्थानीय ज्ञान को जानने के लिए सामान्य ज्ञान का संकेत है जो आपके जीवन पर प्रभाव डालती है, जलवायु से वनस्पतियों और जीवों तक। अपने बगीचे से आक्रामक प्रजातियों को हटाने के लिए अपने घर को पर्याप्त रूप से किसी मौसम की स्थिति का पर्याप्त प्रमाण बनाने के लिए, अपने आसपास के माहौल को खोजने और उचित तरीके से प्रतिक्रिया देने के लिए समय निकालें।
  • पता करें कि एक बजट कैसे सेट करें और आप जितना कमा लें उससे अधिक खर्च न करें यह आपके पास केवल वही खर्च करने के लिए सामान्य ज्ञान का संकेत है दुर्भाग्य से, बहुत से लोग आसानी से इसे खर्च करके और लगातार फैल कर भूल सकते हैं, बर्ताव कर रहे हैं जैसे कि बढ़ते कर्ज उनके लिए एक आश्चर्यचकित थे अतिशयोक्तिपूर्ण रूप से खर्च एक तर्कहीन आदत है, जैसे कि अलमारी के पीछे किसी न किसी बिल को छिपाते हुए - अपने खर्चों की जांच करना, एक बजट के साथ चिपकाकर और आत्म-नियंत्रण रखना क्रियाएं हैं जो आपके सामान्य ज्ञान के उपयोग से संकेत मिलता है और यह सुनिश्चित करें कि सभी महत्वपूर्ण वित्तीय निर्णय और समझौते लिखे गए हैं, ऋण से बिक्री के लिए - जब आप पैसे की बात करते हैं तो आप कभी भी सावधान नहीं होते हैं
  • अपने शरीर की सीमाएं जानें इसमें यह जानने शामिल है कि शरीर को किस खाद्य पदार्थ को नुकसान पहुंचा है, आपके लिए कौन से खाद्य पदार्थ अच्छे हैं, कितने घंटों की ज़रूरत है, और किस प्रकार व्यायाम करें, जो आपके शरीर और आपके चयापचय को बेहतर लाभ प्रदान करते हैं - इन विषयों के बारे में जितना संभव हो उतना पढ़ें अनुभव के साथ समझने के लिए जो आपके शरीर को दर्द पहुंचाता है और क्या इसे ठीक करता है, क्योंकि आप इस संबंध में वास्तविक विशेषज्ञ हैं। इसके अलावा, आप सुपरहीरो नहीं हैं: भौतिक चोटों की अनदेखी करना अपने जोखिम पर किया जाना चाहिए, उदाहरण के लिए, पीठ की समस्या होने पर या लगातार दर्द को पहचानने से इनकार करते हुए भारी भार उठाना जारी रखना चाहिए।
  • स्थितियों का विश्लेषण करने और अपने लिए सोचने में सक्षम होने के नाते मीडिया हर दिन आपको क्या दे रहा है, और डर की स्थिति में रहने को खत्म करने के बजाय हर दूसरे को अपराध या आपदा के बारे में खबरों के साथ प्रकाशित किया जाता है, समाचार वितरण के पीछे की वास्तविकता के बारे में सोचना शुरू करें और शुरू करें एक स्वस्थ, खुले दिमाग के साथ जीवन और घटनाओं पर विचार करने और पूछताछ करने में सक्षम। इस्तेमाल की जाने वाली रणनीति को पहचानने के लिए उन्हें पढ़ाने के माध्यम से मीडिया के कारण डर से छुटकारा पाने में दूसरों की सहायता करें
  • वस्तुओं की मरम्मत के बारे में जानने एक ऐसी दुनिया में अत्यधिक डिस्पोजेबल आइटम पर निर्भर है, कि तुम नहीं बल्कि, कुछ नहीं बल्कि मरम्मत की तुलना में नए खरीदेगा आप वजन पृथ्वी से लाया लोड कर सकता है नहीं है, और यह जो लोग आंतरिक अप्रचलन वस्तुओं का उत्पादन करने की दिशा में आभारी महसूस करता है क्योंकि चीजों को ठीक करने और तय करने की कोशिश करने की क्षमता खो गई है अपने रोजाना कामकाज के लिए कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों, ठेठ घरेलू वस्तुओं, मशीन इंजन और कई अन्य चीजों की मरम्मत या सुधारना सीखना, यह न केवल मुक्तिदायक है, बल्कि अपने खुद का इस्तेमाल करने का भी एक महत्वपूर्ण तरीका है सामान्य ज्ञान
  • आगे की योजना के बारे में जानें, तो आपको बेतरतीब ढंग से काम करने की ज़रूरत नहीं है, अधिक पैसा खर्च करना या परिणामों का कोई अंदाज़ा नहीं है। आप इस सब से पहले ही शेड्यूलिंग कर सकते हैं। विचारों की भविष्यवाणी हमेशा सामान्य ज्ञान का संकेत है, जैसे वह विभिन्न परिणामों के परिणामों की समीक्षा करने में सक्षम है।
  • संसाधनों से भरा होने में सक्षम होने के नाते यह क्षमता जानने के लिए होती है कि यह कैसे करना है - यह छोटी चीज़ों को ले रहा है और उन्हें थोड़ा सा कल्पना और कोहनी की चर्बी के साथ बड़ा करने के बारे में है। इसका अर्थ है कठिन परिस्थितियों के बावजूद अच्छी तरह से जीने में सक्षम होना और अभी भी कामयाब होना और कुछ भी वंचित नहीं होना चाहिए। सरलता सामान्य ज्ञान का उपयोग करने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और, हम दोहराते हैं, यह एक ऐसा कौशल है जो आपको अत्यंत उपभोक्तावाद से जीने के लिए मुक्त करता है
  • एक समुदाय के साथ कैसे जुड़ें पता है आपके समुदाय का एक सक्रिय भाग होने के नाते सामान्य ज्ञान का पर्याय बन गया है - दुर्भाग्य से, बहुत से लोग अपने आस-पास के लोगों की वजह से बाधाओं से अलग या दूर रहना पसंद करते हैं। समुदाय में अन्य लोगों के साथ संबंध होने के नाते, मानव होने का हिस्सा है और खुद को साझा करने और उदारता को खोलने के लिए।
  • अपने आप को सुरक्षित रखने का तरीका जानें चाहे आप किसी सार्वजनिक स्थान या घर पर हों, सुरक्षा सामान्य ज्ञान का मामला है। जब आप स्टोव पर हैं, तो अपने हाथों को छिड़कें, सड़क को पार करने से पहले दोनों दिशाओं में देखें, एक दोस्त के साथ या शहर के अंधेरे इलाकों में एक समूह में शाम में अकेले जाने के बजाय, चलें। इन सभी उपायों से आपकी सुरक्षा को सुरक्षित रखने के लिए सामान्य ज्ञान और क्रियाएं दिखाई देती हैं - कुछ हानिकारक होने से पहले उन्हें योजना और कार्यान्वित किया जा सकता है - और ऐसा करने से अक्सर समस्याओं को पूरी तरह से रोका जा सकता है। रोकथाम के बारे में सोचो, आपदा नहीं।
  • छवि सामान्य शीर्षक 7 विकसित करें
    7
    सामान्य ज्ञान पर आधारित नई सोच वाला प्रारंभ करें दर्शन, मनोविज्ञान और लोकप्रिय सिद्धांतों को ले लीजिए जो हम सोचते हैं और इस समझ को सक्रिय तरीके से जोड़ते हैं जिसमें आप सामान्य ज्ञान का उपयोग कर सकते हैं। अभिनव विचार प्रक्रियाओं पर निर्भरता की भावना को ठीक करने के बारे में महान विचार प्राप्त करने के लिए रचनात्मक सोच के बारे में कुछ पढ़ें। और कार्ल अल्ब्रेक्ट ने सुझाव दिया है कि निम्नलिखित विधियां आपको अपने व्यावहारिक बुद्धि (सामान्य ज्ञान) को अपने सर्वश्रेष्ठ (इसे पूरी तरह से पुस्तक को पढ़ने की सलाह दी जाती है) रखने में सहायता करेगा:
  • अभ्यास मानसिक लचीलापन यह खुले दिमाग की क्षमता और अन्य लोगों के विचारों और विचारों को सुनने की क्षमता के बारे में है, भले ही उन्हें आपको डराने या आपको अपनी सोच से गुमराह करना चाहिए। आपके लिए मानसिक लोच का अभ्यास करना और खुद को उन चीजों से परे खींचना अच्छा है, जो आपको लगता है कि आप पहले से जानते हैं
  • सकारात्मक सोच का उपयोग करें इस तरह से आप एक सकारात्मक रास्ते में खुद को और दूसरों के अनुभव है, हमेशा लोगों में और अपने भीतर के जीवन में सबसे अच्छी देखने के लिए कोशिश कर रहा है, और जो और क्या आप अपने आप को (और क्या प्रभावित करने के लिए अनुमति देने के बारे में लगातार सचेत निर्णय लेने के लिए अपने आप को करने पर विचार के लायक है अपने विचारों से ध्यान प्राप्त करें) यह एक साधारण दृष्टिकोण ऐसा है कि सकारात्मक नारे दोहरा या बहुत खुश, संज्ञानात्मक काम बनाए रखने के लिए एक सकारात्मक और सचेत मानसिकता मुश्किल लेकिन संतोषजनक है आवश्यक सोच के रूप में नहीं है।
  • अच्छे अर्थ की भावना पर भरोसा करें यह हठधर्मिता से स्पष्ट और स्वतंत्र सोच का समर्थन करने के लिए भाषा के उपयोग को संदर्भित करता है
  • विचारों का मूल्यांकन करें इस अवधारणा से आप अपने दिमाग में उन्हें अपरिचित, पागल या अप्रभावी रूप से रखने के बजाय उन्हें नई राय स्वीकार करने के लिए प्रेरित करते हैं। आप कैसे जानते हैं कि वे आपकी दृष्टि में फिट नहीं हैं यदि आपने उन्हें पहले विश्लेषण नहीं किया है? इसी तरह, विचारों का मूल्यांकन अक्सर प्रतिबिंबित करने की आवश्यकता को दर्शाता है, और हम जानते हैं कि प्रतिबिंब के लिए समर्पित समय के बिना, कोई व्यक्तिगत विचार नहीं रख सकता है।
  • छवि का शीर्षक, सामान्य ज्ञान विकास चरण 8
    8
    यदि आप लगातार अपने आप को खुद को अच्छा करने के लिए चीजों को ध्यान से सोचने और आप दुनिया के बारे में सब कुछ जानने के लिए और दूसरों के बारे में इसके बारे में सोचने के लिए सक्षम होने के लिए खुद को चुनौती देते हैं, तो आप एक अच्छी बात पर रहेंगे आपको अपनी पीठ के पीछे कुछ प्रकार का निर्देश नहीं है, लेकिन आपको एक खुले दिमाग होना चाहिए और उत्सुक होना चाहिए। और समझें कि यह एक प्रक्रिया है, गंतव्य नहीं है आपको अपने जीवन में इस मानसिक प्रयास को समझना होगा कि कौन से संदेश को अवशोषित करना है और लोगों को आपकी सोच को प्रभावित करने का अधिकार है। यहां तक ​​कि इस लेख केवल सामान्य ज्ञान की खेती पर मार्गदर्शन का एक स्रोत है यह विश्लेषण, अपनी परिस्थितियों के लिए अपने प्रयोज्यता आलोचना और ध्यान से चयन करता है, को खारिज कर दिया या सुझाव है कि आप करने के लिए फिट और उन है कि आप के लिए नहीं कर रहे हैं को गोद ले। आखिरकार, इस तरह से व्यवहार करना पहले से ही सामान्य ज्ञान का संकेत है।
  • टिप्स

    • दुनिया और लोगों को बोलने से पहले अपने चारों ओर के लोगों को सुनो, खासकर यदि आपके पास कुछ कहना है जो नैतिकता पर विचार किया जा सकता है यदि आप कुछ महत्वपूर्ण नहीं जोड़ सकते हैं, तो कुछ भी मत कहो। यह आपके सामान्य ज्ञान को बढ़ाने या तत्काल खेती नहीं कर सकता है, लेकिन अन्य लोगों को स्पष्ट पुष्टि दे सकती है कि आप वाकई समझदार हैं।
    • सामान्य ज्ञान प्राकृतिक और सही है, लेकिन चीजें हमेशा गलत हो सकती हैं-यह केवल अतीत की वजह से आपको बहुत अधिक निराश करता है। कुछ चीजें अपरिहार्य हैं
    • हथकड़ी और सत्तावादी रणनीतियों सामान्य ज्ञान का संकेत नहीं हैं। ये एक संकेत हैं कि कुछ लोग वास्तविकता को बदलना चाहते हैं और दूसरों को इन विचारों के अनुकूल बनाते हैं। आप इस प्रकार के व्यक्ति को बदल नहीं सकते हैं, इसलिए जब तक आप अपने वाक्यों को सुनने के लिए भुगतान नहीं करते हैं, सामान्य ज्ञान का उपयोग करें और इस तरह के लोगों से बेहतर दूरी बनाए रखें।
    • अगर चीजें गलत हो जाती हैं, भले ही खुश रहें, क्योंकि जो भी होता है, आपको कुछ अच्छा लगेगा!
    • लोगों से पूछिए कि वे क्यों मानते हैं कि कुछ कहना चाहिए जैसा कि वे कहते हैं। अक्सर हम अपने सिर के साथ सहमति के संकेत बनाने के लिए और हमारे संस्कृति के आदेशों के आदेशों को निगलने के लिए इस्तेमाल करते हैं, जिसे हम भूल जाते हैं कि किसी को पूछने के लिए ठीक है कि उसने एक निश्चित वाक्य क्यों कहा है। उदाहरण के लिए, अगर आपके मित्र आपको बताता है कि यह नहीं रात में बाहर जाने के लिए सुरक्षित है क्योंकि अनजान लोगों बुरा इरादों की जरूरत नहीं है केवल 1% है, जबकि अन्य सभी चोरों कर रहे हैं, क्यों वह ऐसी बात सोचता है कि उसे पूछने है। यदि वह केवल सामान्यीकरण का हवाला देते हैं, तो उसे तथ्यों और उदाहरणों से पूछें और यहां तक ​​कि अगर आप उन्हें यह देना चाहते हैं, तो उनसे पूछें कि वह जगह जहां आप रहते हैं, जहां आप जाते हैं, जब आप एक समूह में होते हैं, जब अकेले होते हैं, जब आप साथ होते हैं, तब समस्या है। अंत में, आपको इस मामले के दिल में आना चाहिए: यह कथन शायद मास मीडिया के माध्यम से सुनाई जाने वाली कहानियों की एक श्रृंखला से प्राप्त होती है। उसके बाद, अपने मित्र से पूछें कि क्या वह सोचता है कि सुरक्षित रहने के लिए बेहतर है, लेकिन सुरक्षित रहने के बजाय भयभीत लेकिन तैयार है। हमेशा जीवन में जोखिम रहता है, यहां तक ​​कि घर पर रहने से मृत्यु हो सकती है या चोट लगी हो सकती है। क्या यह मायने रखता है सबसे खराब के लिए (उदाहरण के लिए, आत्मरक्षा कक्षाएं लेने जानने जहां अंधेरे में चलने के लिए नहीं, शाम को अन्य लोगों की कंपनी में केवल उभरते, नशे की टैक्सी लेने, आदि) के द्वारा एक स्वस्थ और समझदार तरीके से तैयार करने के बजाय करने के लिए है भय के कारण किसी के जीवन को सीमित करने के लिए
    • सामान्य ज्ञान यह तय करता है कि सभी महत्वपूर्ण समझौतों, जैसे कि वित्तीय या शादी के अनुबंध, को लिखा जाना चाहिए। समय की अनपेक्षित घटनाओं और यादों की कमी पर भरोसा मत करो।
    • ब्रह्माण्ड के किसी भी भाग के बारे में जो कुछ भी आप अपनी देखभाल कर सकते हैं, उससे पहले ही मर सकते हैं। इससे आप एक संदर्भ के भीतर सामान्य ज्ञान पैदा कर सकते हैं। मनुष्य के लिए, असली ज्ञान के बिना मच्छरदानी पशु वृत्ति से अलग नहीं है। रैकन के पास बहुत से "सामान्य ज्ञान" है, लेकिन फिर भी उन कारों को ठीक करने का प्रयास करें जो कि भागने के बजाय उनकी दिशा में जाते हैं।
    • प्राचीन ज्ञान मदद कर सकता है लेकिन बाधा भी सकता है यह सब उस संदर्भ के आधार पर निर्भर करता है, जब यह ज्ञान विकसित किया गया हो और क्या वह समय की परीक्षा उत्तीर्ण करता है या नहीं।
    • सामान्यीकरण सामान्य ज्ञान का संकेत नहीं हैं वे उस क्षण के मामलों की स्थिति के अनुसार किसी के दृष्टिकोण पर आधारित होते हैं जिसमें वे बनते थे। हमेशा उन्हें प्रश्न में बुलाओ बहाना "क्योंकि यह हमेशा से इस तरह किया गया है" एक सुंदर और अच्छा सामान्यीकरण है। अधिक गहराई से जांच करें और आपको पता चल जाएगा कि जो व्यक्ति बोल रहा है वह ठीक उसी क्षण को परिभाषित नहीं कर सकता है, जिसमें सामान्यीकरण सामान्य हो गया है जिससे कोई भी गुमराह कर सकता है।
    • महत्वपूर्ण बातों के बारे में बात करना और लिखना से बचें, जो कि मुख्य रूप से हमारे दैनिक जीवन का गठन करते हैं और जो केवल वास्तविक महत्व से संबंधित होते हैं न केवल आप सामान्य ज्ञान के साथ एक व्यक्ति के रूप में माना जाएगा, आप वास्तव में इसे प्रयोग करेंगे।
    • लोकप्रियता सामान्य ज्ञान का पर्याय नहीं है जो कि वे क्या कर रहे हैं, इसके बारे में पहले सोचने के बिना चपेट से निकलते हुए लौकिक भेड़ों के बारे में सोचो।
    • आम भावना अनुभव के माध्यम से आत्मसात है आपके मित्रों और परिवार को हर बुनियादी परिस्थिति के बारे में बात करने में खुशी होगी जो वे पूरी तरह से जानते हैं, यदि उन्हें पता है कि आप अपनी सुरक्षा में सुधार के तरीके के बारे में अधिक जानना चाहते हैं।

    चेतावनी

    • भद्दे-बुद्धिमान न हो, उबाऊ न हो! बस चीजों से आगे सोचो
    • दया की कोशिश करो सामान्य ज्ञान का उपयोग करने वाले लोग कभी-कभी उनके आसपास के लोगों की मूर्खता के साथ अधीर हो सकते हैं। इसे एक तरफ रखो, शायद एक दिन कोई आपके ज्ञान की कमी पर हँसता या उस के लिए आपको डांट सकता है। हम जीवन के विभिन्न क्षणों में सभी समान रूप से मूर्ख हैं, जैसे हम अन्य स्थितियों में समान रूप से बुद्धिमान हैं यह प्रासंगिक है और इससे सीखने से इंकार करने के लिए केवल शर्मनाक या गलत है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • अनुसंधान करने के लिए संसाधन - दुनिया, अन्य संस्कृतियों, विश्वासों आदि की समझ बढ़ाने के लिए पुस्तकों, वेबसाइटों और इतने पर पढ़ें।
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com