ईर्ष्या कैसे संभालना है

ईर्ष्या एक संबंध की शांति का समझौता कर सकते हैं और इसे खत्म कर सकते हैं - यह स्पष्ट रूप से संकेत कर सकता है कि कुछ गलत है। इसे दूसरों के साथ अपने संबंधों को दूषित करने के बजाय, इसे अपने आप को बेहतर ढंग से समझने के लिए एक प्रोत्साहन के रूप में देखें। यदि आपको दूसरों की ईर्ष्या से निपटना है, तो स्पष्ट सीमा निर्धारित करें और अपने आप को सुरक्षित रखें

कदम

भाग 1

अपनी खुद की ईर्ष्या का प्रबंधन करें
छवि शीर्षक हैडल ईर्ष्या चरण 1
1
ईर्ष्या की भावना को जानने के लिए जानें यह एक जटिल भावना है जिसमें कई अन्य भावनाएं शामिल हैं: भय, नुकसान, क्रोध, ईर्ष्या, दुख, अपर्याप्तता, अपमान और अविश्वास सहभागिता वाली भावनाएं कई हो सकती हैं, लेकिन ईर्ष्या हो सकता है कि आप सबसे पहले ध्यान दें। अपनी भावनाओं का परीक्षण करने के लिए प्रतिबद्ध
  • नीचे लिखें जो आप महसूस करते हैं यदि चित्र आपकी मदद करते हैं, तो एक चार्ट या एक तालिका बनाएं जिसमें विभिन्न भावनाओं को दर्शाया गया है और ईर्ष्या के साथ उनका लिंक है।
  • जिस तरह से शरीर भावनाओं को रिकॉर्ड करता है उसे पहचानें डर कभी कभी छाती और पेट में विफलता या उत्पीड़न की भावना के रूप में प्रकट होता है, जबकि क्रोध अक्सर खुद को सिर और हथियारों के स्तर पर जलन और कसना के रूप में प्रस्तुत करता है।
  • हैंडल ईर्ष्या चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी भावनाओं को काउंटर ईर्ष्या का प्रश्न जब भी होता है, जानें। उदाहरण के लिए, अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें: "क्या मेरा ईर्ष्या भय या क्रोध से पैदा हुई है? मुझे डर लगता है या नाराज़ क्यों होता है?"। जब आप जिसमें यह तब होता है बहुत समय कारणों का विश्लेषण करने में सक्षम हैं, तो इसका मतलब है कि आप अपनी भावनाओं के समुचित प्रबंधन की दिशा में एक कदम है, नकारात्मक भावनाओं की बादल कि आम तौर पर ईर्ष्या के साथ जुडा हुआ साथ शामिल हो रही बिना।
  • छवि शीर्षक हैडल ईर्ष्या चरण 3
    3
    अपनी ईर्ष्या की जड़ों का अन्वेषण करें नकारात्मक भावनाओं को महसूस करने के लिए स्वीकार करना मुश्किल है, और उस पर किसी और को दोषी ठहराए जाने का प्रक्षेपण अनियंत्रित हो सकता है। करुणा के साथ ईर्ष्या को देखते हुए इस तरह से व्यवहार करने से बचें उन भावनाओं का विश्लेषण करें जो इसके साथ होते हैं और संबंधित कारणों पर प्रतिबिंबित करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप एक दोस्त या अपने साथी के एक दोस्त से जलन हो, के बारे में सभी भावनाओं शामिल लगता है और उन्हें एक वाक्य में ध्यान केंद्रित: यदि आप किसी प्रियजन को खोने क्योंकि आप पहले से अतीत में किया गया है से डरते हैं, तुम उदास लग रहा है विचार इसे खोने के लिए, आप संदिग्ध हैं क्योंकि आपको इस धारणा है कि आप कुछ छुपा रहे हैं या आप अपर्याप्त महसूस करते हैं क्योंकि आपको विश्वास नहीं होता कि आप अपने प्यार के योग्य हैं
  • अपने अतीत की घटनाओं को नीचे लिखें, जो इन भावनाओं को शुरू कर सकते हैं उदाहरण के लिए, आपके साथी से अलग होने का डर पूर्व में अनुभव किए जाने वाले एक विशेष रूप से दर्दनाक विराम से उत्पन्न हो सकता है और इसे फिर से सामना करना पड़ सकता है। यदि आपको लगता है कि आप प्रेम के लायक नहीं हैं, तो यह एक ऐसे माता-पिता में हो सकता है जो अपने प्यार को नहीं दिखा सके।
  • हैण्डल ईर्ष्या चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने आप को विश्वास करना चुनें आपको अपने प्यार वाले लोगों पर भरोसा करना चाहिए। दूसरों पर भरोसा करना और अविश्वास को दूर करना सीखें जब तक आपके पास ज़बरदस्त सबूत नहीं हैं कि कोई झूठ बोल रहा है, मुझ पर भरोसा करें धोखे को खोजने के लिए दूसरों के मामलों में अपनी नाक मत डालें: विश्वास करें कि जिस व्यक्ति को आप प्यार करते हैं, उस पर भरोसा करें। ईर्ष्या एक रिश्ते को नुकसान पहुंचा सकती है, अगर उसे छुपा रखा जाता है, तब भी जब दूसरे व्यक्ति इस भावना के लिए जिम्मेदार है।
  • हैंडल ईर्ष्या चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    बहाना के लिए पूछें और अपनी मंशाओं की व्याख्या करें ऐसी अवधारणाओं को व्यक्त करें: "मैं पी के साथ आपकी दोस्ती के लिए जिस तरह से प्रतिक्रिया व्यक्त करता हूं, उसके लिए मैं माफी चाहता हूं। मैं आपको भरोसा करता हूं, लेकिन मुझे असुरक्षा के एक क्षण से गुज़रना होगा। मुझे सुनने के लिए धन्यवाद"। अक्सर ऐसा वाक्य ऐसी बातों के बारे में वार्तालाप प्रारंभ करने के लिए पर्याप्त होता है कि उनकी असुरक्षाओं को पहचानना और विषय को गंभीर ईमानदारी के साथ सामना करना पड़ता है।
  • हैंडल ईर्ष्या चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपनी ईर्ष्या दर्ज करें किसी मित्र या साथी के साथ खुले तौर पर कुछ भावनाओं को साझा करना आपको रिश्ते को मजबूत करने में सहायता कर सकता है। इस दृष्टिकोण से दूसरे व्यक्ति को यह समझने की भी अनुमति मिलती है कि जब आप ईर्ष्या की पकड़ में हैं, तब आप के साथ संवाद कैसे करें, आप उद्देश्य नहीं बना सकते। यहां तक ​​कि अगर ईर्ष्या होने के लिए स्वीकार करना कमजोरी का एक कार्य हो सकता है, तो ईमानदारी पर आधारित रिश्ते निश्चित रूप से धोखे पर स्थापित किए जाने से मजबूत है
  • दूसरे व्यक्ति को दोष देने से बचें आपको जो भी महसूस होता है उसका कारण किसी को नहीं माना जा सकता है: आप अपने व्यवहार के लिए पूरी तरह जिम्मेदार हैं।
  • पहले व्यक्ति में बात करें और दूसरे को अपने दिमाग की ज़िम्मेदारी पर पारित न करें। कहने के बजाय "आपको यह नहीं करना चाहिए था", इन शब्दों का प्रयास करें: "जब हम लोगों के आसपास होते हैं तो मैं बहुत ख़राब हो रहा हूं और मैं जो कुछ महसूस करता हूं, मैं उससे बात नहीं कर सकता"।
  • आपको पता होना चाहिए कि जिस तरह से आप वास्तविकता देखते हैं, वह दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण को दर्शाती नहीं है। अपने साथी को सुनने के लिए प्रतिबद्ध है, भले ही आप अपने विचार साझा नहीं करते हैं
  • छवि शीर्षक हैंडल ईर्ष्या चरण 7
    7
    मदद के लिए पूछें यदि आपने दूसरे व्यक्ति को शारीरिक या मौखिक क्षति का कारण दिया है, अगर आपने अपना जीवन असंभव बना दिया है या आप इसे किसी तरह से सताया है, तो तुरंत इसे अलग करें और पेशेवर से संपर्क करें अपने चिकित्सक से आपको एक चिकित्सक से बात करने या आपको क्रोध प्रबंधन पाठ्यक्रमों के बारे में बताएं।
  • भाग 2

    ईर्ष्या दूसरों को प्रबंधित करें


    हैडल ईर्ष्या चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    प्यार और ईर्ष्या के बीच अंतर क्या है यह जानें। ईर्ष्या प्यार नहीं है और ईर्ष्या होने का मतलब प्रेम में नहीं है। कुछ लोग इसे प्रेम के एक कार्य के रूप में कहते हैं, जब वास्तविकता में यह असुरक्षा और / या आत्म-नियंत्रण की कमी है। ईर्ष्यालु लोग असुरक्षित होते हैं और उनमें से शर्म महसूस करते हैं।
  • हथेली ईर्ष्या चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    किसी साथी या मित्र की ईर्ष्या के लिए सीमा निर्धारित करें यदि साझेदार ईर्ष्या के कारण अनुचित व्यवहार कर रहे हैं, तो निर्धारित करें कि सीमाएं क्या हैं यदि आप असहज महसूस करते हैं तो अपने प्रश्नों का उत्तर न दें अपने दोस्तों के साथ बनाई गई परियोजनाओं को रद्द न करें और अपने जीवन के महत्वपूर्ण लोगों के साथ पुल काट न दें।
  • एक सौम्य लेकिन दृढ़ तरीके से समझें: "मैं आपके प्रश्नों का उत्तर दूंगा, लेकिन केवल एक बार मैं वही बातें दोबारा दोहराने का इरादा नहीं करता हूं"।
  • "मैं आपकी भावनाओं को सुनेगा, लेकिन मैं उन लोगों से अपने आप को दूर नहीं करूँगा जिन्हें मैं प्यार करता हूं"।
  • "यदि आप हवा में चीजों को फेंकते हैं या आप चिल्लाते हैं, तो मैं अपने माता-पिता के साथ सो जाओ"।
  • "अगर आप मुझे अपनी भावनाओं के बारे में नहीं बताते हैं, तो आप चिल्लाते हैं और मुझसे बात नहीं करते हैं, पहले मैं समझता हूं कि मैं क्या महसूस करता हूं, तो मैं घर छोड़ दूँगा और जब तक तुम मुझे फोन नहीं करोगे"।
  • हैंडल ईर्ष्या चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    हिंसा के किसी भी रूप को स्वीकार न करें उन गलतियों की ज़िम्मेदारी न लें जो आपने नहीं की है। शायद जब आप आरोपों को प्राप्त करते हैं तो आपको माफी मांगना और जिम्मेदार होने में आसान होता है, लेकिन आप सच्चाई को दबदबा नहीं सकते हैं। अपने साथी को यह समझने की अनुमति न दें कि आप उसकी ईर्ष्या के कारण हैं और नतीजे के लायक हैं, क्योंकि आप दूसरे व्यक्ति के प्रति विनम्रतापूर्वक मुस्कुराते हैं।
  • जब साथी अपने दृष्टिकोण को उजागर करता है, तो शांत रहें, लेकिन आरोपों की रोकथाम का सामना करने के लिए स्वीकार न करें।
  • यदि साथी आपको अपना हाथ पकड़ने, दर्द, या अपने क्रोध प्रकट करने के लिए वस्तुओं को तोड़ने से रोकने की कोशिश करता है, तो उन्हें अलग करें
  • हैंडल ईर्ष्या चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    मदद के लिए पूछें यदि आप किसी तरह से एक ईर्ष्यावान व्यक्ति की उपस्थिति में खतरे में आते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके उससे आगे बढ़ें। ईर्ष्या वैवाहिक अपराधों का मुख्य उद्देश्य है और घरेलू हिंसा के सबसे सामान्य कारणों में से एक है।
  • अगर आपका पार्टनर शारीरिक रूप से आक्रामक हो और घर में रहें तो 118 या टेलिफ़ोनो रोसा को 06 37 51 82 82 पर कॉल करें।
  • भाग 3

    छोटे भाइयों के बीच प्रतिद्वंद्विता का प्रबंध करना
    हैंडल ईर्ष्या चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने सभी बच्चों की व्यक्तित्व को प्रोत्साहित करें भाइयों के बीच ईर्ष्या अनिवार्य है क्योंकि सभी को अलग-अलग ज़रूरतें हैं और विश्वास करने के लिए एक प्राकृतिक झुकाव है कि वे पर्याप्त लाड़ प्यार नहीं कर रहे हैं अपने बच्चों को समझाएं कि प्रत्येक व्यक्ति की जरूरतें अलग-अलग हैं और आपको सब कुछ समान भागों में विभाजित करने की ज़रूरत नहीं है: व्यक्तिगत जरूरतें अलग-अलग समय पर होती हैं, इसलिए इलाज समान नहीं हो सकता है।
    • विशेष रूप से अपने बच्चों को समर्पित यदि घर इसे अनुमति देता है, तो सुनिश्चित करें कि सभी के पास कमरा है अपने बच्चों को अपनी भावनाओं को आगे बढ़ाने की अनुमति दें बड़े भाइयों को अकेले या दोस्तों के साथ मिलकर रहने का मौका मिलना चाहिए, बिना छोटे भाइयों को शामिल करने के लिए
    • अपने बच्चों को अपने व्यक्तित्व के महत्व को दिखाएं जब आपको एक साथ खेलने के लिए कोई गतिविधि चुननी होती है, तो उसकी इच्छाओं को संतुष्ट करने में कुछ भी गलत नहीं होता है, भले ही दूसरों को सहमत न हो। अपने बच्चों के साथ विशेष रूप से समय बिताएं जब भी आप कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति साइकिल चलाना चाहता है, तो उसे हर समय पार्क में ले जाएं यदि आपका बच्चा अकेला रहने के लिए बहुत ही छोटा है, तो बच्चे को भरनेवाला या अपने साथी या मित्र के साथ समन्वय करें।
  • छवि शीर्षक हैंडल ईर्ष्या चरण 13
    2
    एक योजना पर प्रक्रिया करें यदि आपका बच्चा अक्सर कंप्यूटर या किसी विशेष गेम का उपयोग करने के बारे में झगड़ा करता है, तो उस समय लिखिए कि उनमें से प्रत्येक का इस्तेमाल हो सकता है। इसी तरह, यदि आप विवाद का उद्देश्य है, तो उनमें से प्रत्येक के साथ अनन्य निष्पादन की योजना का पालन करें।
  • हैंडल ईर्ष्या चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने बच्चों को जोर से संवाद करने के लिए सिखाओ उन्हें सिखाना कैसे एक प्रत्यक्ष और दृढ़ तरीके से भावनाओं को व्यक्त करने के लिए, गलत तरीके से व्यवहार न करें और दूसरों को दोष न दें। अपने बच्चों को समझाइए कि, चर्चा के बेहतर दृष्टिकोण के लिए, वाक्यों से कभी भी शुरू नहीं होना चाहिए "आप", सर्वनाम पसंद करते हैं "मैं" वे क्या महसूस करते हैं की एक स्पष्टीकरण के बाद। अगर आपका बच्चा मानता है कि वह ईर्ष्या कर रहा है, तो समझने की कोशिश क्यों करें
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका कोई बच्चा किसी बड़े भाई से जलन होने की बात स्वीकार करता है, तो इस बयान के कारणों की जांच करें। उसकी ईर्ष्या का कारण एक ही ध्यान नहीं प्राप्त करने और उसके बड़े भाई तक नहीं होने का निराधार विश्वास हो सकता है। यह उसे आश्वस्त करने और प्रोत्साहित करने का सही अवसर होगा।
  • यदि आपका एक बच्चा अपने भाई की प्रतिभा से जलमग्न है, तो उसे अपने कौशल पर ध्यान केंद्रित करने और दूसरों के साथ टकराव से बचने के लिए प्रोत्साहित करें। यदि वह आश्वस्त है कि वह विशेष रूप से प्रतिभाशाली नहीं है, तो उसे एक नए शौक के साथ प्रयोग करने और उसकी क्षमताओं में विश्वास हासिल करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com