कैसे खराब मानसिक स्वच्छता का मुकाबला करने के लिए

बुरे मानसिक स्वास्थ्य से बुरा मानसिक आदत पैदा हो जाती है, क्योंकि उन्हें जरूरी नहीं है क्योंकि वे लड़े रहना चाहिए। आप इस प्रवृत्ति को उल्टा कर सकते हैं अच्छा, यह आसान नहीं है, लेकिन आप अपने घर से पागलपन दूर कर सकते हैं और अपने दिमाग में किसी भी मामले में, आप उन बेकार मानसिक योजनाओं और उन तरीकों को स्वीकार करने से बच सकते हैं जो आपको सही तरीके से सोचकर दुख देते हैं। लेकिन इसका क्या अर्थ है और यह कैसे किया जाता है?

कदम

1
यदि संभव हो, तो उत्पादक तरीके से सही तनावपूर्ण घटनाएं। यदि आप वास्तव में जाने दें, दूर कर सकते हैं और एक समस्या की अनदेखी कर सकते हैं, तो सबकुछ ठीक हो जाएगा
  • 2
    नकारात्मक विचारों में गड़बड़ न करें इसलिए यदि आपको कभी उत्साहित हो क्योंकि कुछ की, वह यह कहने की शुरू होता है "मैं अब और नहीं परवाह नहीं है, मैं कुछ और के बारे में सोच कर देंगे," और फिर, एक किताब पढ़ी नोट या पत्र लिखने, एक शो वास्तव में अपने आप को अवशोषित करने के लिए प्रबंधन करता है कि देखते हैं। अपने भाषणों या विचारों को निराशावादी होने और आपके दिमाग से चिंता या क्रोध दूर करने की अनुमति देने से इनकार करें
  • उन विचारों को दोहराना जो आपको चोट पहुँचाते हैं. आप वास्तव में अपने आप से कह सकते हैं "मैं चिड़चिड़ा या नाराज सोचा को अस्वीकार करता हूं!" आप "इसे रोकें!" दोहरा सकते हैं
  • चुपचाप आरामदायक महसूस करने के लिए आदेश दिया. जब आप अपने आप को बोलते हैं या आप क्या कहेंगे, इसके बारे में बहुत ज्यादा सोचते हैं और आपको बाद में पछतावा होगा, मानसिक रूप से दोहराएँ "कुछ भी मत कहो"। फिर, अपना मन व्यस्त रखने के लिए कुछ करें इस तरह से आप वास्तव में अपने विचारों को बदल सकते हैं, उन्हें कुछ और में परिवर्तित कर सकते हैं।
  • 3
    अपनी स्थितियों और खुद को स्वीकार करें अपने आप से नफरत मत करो, बल्कि, अपने आप को दोबारा "मैं और मैं सुधार करना चाहता हूँ!"
  • 4
    घटनाओं, भय या मामूली बीमारियों से परेशान न करें केवल इस तरह से आप बड़ी समस्याओं को अच्छी तरह से संभाल सकते हैं तो, अपना सिर ऊपर रखो, मुस्कान की कोशिश करो और जल्द ही आप उत्तेजित नहीं होंगे। भले ही यह है, यह दृश्यमान नहीं होना चाहिए।
  • 5
    अपना क्रोध उभरने दें सुब्लाला, तो आप इसे कम कर सकते हैं और तनाव बढ़ने नहीं देते। जोग, गाना, पियानो खेलते हैं, कराटे करते हैं एक कोर्स का पालन करें
  • किसी भी चोट के बिना, एक स्वीकार्य तरीके से तंत्रिकाओं या तनाव से छुटकारा पाएं
  • 6
    सुधार करने के लिए मन और मानसिक आदतों की अपेक्षा करें मन उन उम्मीदों को पूरा करने का प्रयास करेगा तो, अपने सिर में और आपके जीवन में कुछ अच्छी उम्मीद करें अपने आप में प्रगति पर ध्यान देने की अपेक्षा करें देरी मत करो, या आप को बदलने का अवसर याद कर सकते हैं।
  • आपके द्वारा प्रस्तावित विचारों का सम्मान करने के लिए सक्रिय प्रयास करें वादे करो और उन्हें रखें उन योजनाओं का पालन करें, जो आपके लिए अच्छे हैं और अपने लक्ष्यों के लिए सबसे ज्यादा दे। सही रास्ते पर चलो लोगों से बात करें, अपने दोस्तों को कॉल करें, दूसरों को धन्यवाद। वह समस्याओं और अंतर पर बहुत कम काम करता है। उन्हें बड़े बदलाव होने की ज़रूरत नहीं है, ये सभी काले या सफेद नहीं हैं याद रखें कि बीच में कुछ बारीकियों हैं सक्रिय रूप से अपने आप को मजबूर करने और कदम से कदम, अपनी प्रगति को देखने के लिए कदम उठाएं!
  • 7
    दूसरों, मित्रों या दुश्मनों के प्रति अप्रिय मत बनो, जो वे हैं। इसका क्या मतलब है? कि आप दयालु होना चाहिए! बदला लेने से आपकी मन की शांति के विकास में हस्तक्षेप होता है। बल या झगड़े का इस्तेमाल करना मन में शांति में क्रोध को बंद करने वाली कोई कार्रवाई नहीं है! लेकिन दयालुता और देखभाल के अलावा दूसरों को बदलने की कोशिश न करें, चाहे वे क्या कहें या सोचें। उन्हें समझना चाहिए कि आप स्थिर और दयालु हैं। इसलिए, अपने हाथ मत उठाओ, दरवाजे पर पट्टी न करें और चिल्लाओ मत करो।
  • दोष मत बोलो या कहो कि दूसरों को आपकी समस्या का स्रोत है जो कुछ भी आप बेहतर तरीके से प्रबंधित कर सकते हैं, उसकी अपनी ज़िम्मेदारी लें। फिर, सुनिश्चित करें कि आप वर्तमान स्थिति से बेहतर तरीके से काम करते हैं।
  • नकारात्मक या निराशाजनक ढंग से व्यवहार करने से बचें निराशा और पीड़ा पर आधारित निराशावादी शब्दों का प्रयोग करके सोच और बोलना बंद करो दूसरों की सहायता करें, खासकर यदि उन्हें मानसिक समस्याएं हैं, और संभव के रूप में पागल होने की कोशिश करें।
  • 8
    यदि आपने कुछ सुना है, तो जांचें कि आपने इसे मान्य करने के लिए क्या समझा है। यह समझने की कोशिश करें कि अगर आपको लगता है कि आपने क्या सोचा या स्पष्ट किया है, तो आप वास्तव में उसे पकड़ नहीं सकते हैं कहने या सोचने से बचें "मैंने देखा कि ..." या "मैंने सुना है ..." इस प्रकार के आरोपों में आकलन (या एक सामान्य व्यामोह) की त्रुटियों का कारण बनता है, अतः आपको "सुना" या "देखा" की नकारात्मक व्याख्याओं पर सवाल करना चाहिए।
  • विश्वास है कि कभी-कभी आप एक असाधारण स्पष्ट में सुनना बंद करो। यह (उत्साह या dysphoria के एक राज्य में है अगर केवल में कुछ शब्द स्पष्ट हैं, तो यह आपकी कल्पना हो सकता है, तो आप एक निश्चित दूरी पर बातचीत की पूरी पैराग्राफ महसूस करते हैं, तो यह है यह संभावना है कि आपकी कल्पना आपकी सकारात्मक या नकारात्मक भावनाओं को समझने की कोशिश कर रही है)। क्या आपको सब कुछ पता है, भले ही वह वास्तव में नहीं है, यह समझाने के लिए लुभावना छोटे पक्षी को न उठाएं यह समझने की कोशिश करें कि आपको बदलना होगा। बेहतर लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए सकारात्मक प्रयास करें
  • याद रखें कि दूसरों को दोष देने और अपने अहंकार को बढ़ाना लोगों को बुरा महसूस कर सकता है। आप जो कहते हैं वह कोशिश करता है या नहीं, खुद को निराधार प्रकट करता है



  • 9
    निष्पक्ष और यात्रियों मूड के सार और ठोस व्याख्याओं, लगभग अगोचर भाव और लोगों के कार्यों तुम पर भरोसा नहीं है, या आप (अधिकार के बिना) की जाँच करना चाहते हैं में निष्पक्ष रहें।
  • सतही और गलत पूर्वाग्रहों पर आधारित लोगों का न्याय न करें यह झूठा निर्दोष आरोप लगा और खराब छाप के जोखिम को चलाता है क्योंकि आप केवल अस्वीकार्य व्यक्ति या नहीं स्वागत (आपकी राय में) की अफवाह या व्यक्तिगत पूर्वाग्रह से धारणाओं पर अपना मुँह basandoti खोला है। न्याय नहीं होने के लिए न्याय न करें।
  • 10
    अपने लक्ष्य को मत भूलना ऐसा होने पर, इसे पुनर्प्राप्त करें आप अपने आप को अनुशासन के लिए सटीक और यथार्थवादी बनने के लिए प्रतिबंधित कर देते हैं - आपको बहुत आदर्शवादी नहीं होना पड़ता है और आपको सभी को फलनात्मक नहीं होना पड़ता है! असंगठित विचारों से बचें, अपने मन को घूमने न दें और तुम्हारा मुंह उड़ जाता है।
  • 11
    आप नकारात्मक अभिव्यक्ति, भ्रूभंग करने के लिए, लोगों को घबराहट करने या सुस्त दिखने के लिए नहीं मान सकते, जैसे कि आप थका हुआ हो। अधिक बार आराम करने की कोशिश करें - अधिक मुस्कान, भले ही आप नहीं करना चाहते हैं
  • गलत समय पर और कोई वैध कारण के लिए हँसते और बुरे शब्दों से बचें। अकेले बात न करें, हंसी मत करो और सार्वजनिक रूप से बेबुनियाद मुस्कुराहट न करें। अगर आपको ऐसा करना पड़ता है, तो देखने के लिए चुपचाप देखें कि किसी ने आपको देखा या सुना है और कहें "माफ करना, मैं खुद सोच रहा था" - हंसी, लेकिन मामले की जांच करने के लिए परेशान मत करो!
  • यह समझने की कोशिश करें कि आपके पास अपने दृष्टिकोण को नियंत्रित करने की क्षमता है, जिस तरह से आप अपने और अपने सामान्य रूप से दिखाते हैं। आपको नियंत्रित करना वास्तव में अंतर बनाता है व्यंग्यात्मक रूप से, निंदक वाक्यांशों को बताते हुए और व्यर्थवादी बयान देने से आपके मानसिक स्वास्थ्य में मदद नहीं होती है और आप स्वस्थ नहीं बोलती है, जो प्रतिउत्पादक और एक बुरी मानसिक आदत है। इसलिए, अपने रुख को रोशनी दें और अपना लोड हल्का करो।
  • 12
    दोहरी लक्ष्यों के बिना या कुछ मांग के बिना, एक सुव्यवस्थित तरीके से बर्ताव करके अच्छी आदतें विकसित करें केवल इस तरह से आप क्या चाहते हैं और बेहतर महसूस कर सकते हैं।
  • अपने कुछ समय व्यतीत करें और, शायद उन कम भाग्यशाली लोगों की सहायता करने के लिए धन की पेशकश करें, जिनकी उन्हें आवश्यकता है और वे मदद करना चाहते हैं। इससे आपको सकारात्मक मानसिक आदतों को विकसित करने में मदद मिलेगी। आपके अच्छे कर्मों को आप गर्व महसूस करेंगे, और नई आदतों में बदल सकते हैं जो आपको अच्छा कर देगा।
  • 13
    दुर्भावनापूर्ण मत बनो बिना किसी विद्वेष के खुद की नई छवि का विकास करें यदि आप अपने आप को किसी पुराने बुलाया या किसी के द्वारा किए गए पुराने यादों को याद करते हैं, तो कुछ और सोचने की कोशिश करें। इसके बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें।
  • 14
    बंद न करें और बदलना न चाहें। क्या किया गया है, जिसका अर्थ है कि आप नए अनुभवों का सामना कर सकते हैं, आपको अब अतीत के बारे में सोचना नहीं पड़ेगा
  • अपने मन में जंक विचार मत रखो! कचरे को फेंक दें और इसे अपने सचेत विचारों से हटा दें अपने दिमाग को मुक्त करें, उस पर ध्यान केंद्रित न करें जो आपको दर्द होता है अपने लक्ष्य से भटका मत करो और हार न दें यहां बताया गया है कि कैसे:
  • मत कहो "मैं माफ़ नहीं कर सकता" इसके बजाय, वे कहते हैं, "मैं माफ़ करूँगा" या "मैं उस पुराने रोष को नहीं रोकूँगा" अतीत में आपके द्वारा किए गए गलतियों को जल्दी से माफ़ कर दो, "मैं उसे माफ़ करता हूँ"।
  • उन्होंने घोषणा की "मैं केवल माफ़ नहीं करता, लेकिन मैं इसे भूल जाऊंगा"। आपको नकारात्मक विचारों पर काबू पाने की संभावना पर विश्वास करना चाहिए, और अपने रास्ते पर जाकर इसके बारे में भूलना चाहिए। यदि वे आपके पास वापस आते हैं, तो आप कहते हैं, "ओह ठीक है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता" आप इसे विश्वास करना शुरू कर देंगे भूल या क्षमा और भूलने के बिना क्षमा करें।
  • 15
    हमेशा अपने नए तरीके के बारे में सोचो और इस योजना पर ध्यान दें- एक समय में एक दिन नहीं, बल्कि एक समय में एक घंटा। जब आप गलतियां करते हैं, तो पुनरारंभ करें भोजन या सीखने के साथ, आप एक दिन या एक वर्ष के बाद भी छोटे बदलाव देख सकते हैं, इसलिए अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए खुद को फिर से शिक्षित रखें।
  • टिप्स

    • मित्रों और परिवार को खुश और ऊर्जा से भरा रहें
    • आपके और आपके अवसरों के लिए उदार और आभारी रहें।
    • एक शारीरिक गतिविधि कार्यक्रम शुरू करके अपने तनाव के स्तर को कम करें। बस बाजार या पार्क के लिए, एक चलना शहर ले। ताजी हवा में श्वास करें: इससे रक्तचाप में सुधार होगा जोरदार अभ्यास आपको अधिक सक्रिय महसूस कर देगा और अपने मनोदशा को सुधार देगा, जिससे आप रोजमर्रा की जिंदगी के तनाव को दूर करने में मदद करेंगे।
    • यदि आप अकेला महसूस करते हैं, तो लोगों द्वारा घिरे समय व्यतीत करने की कोशिश करें - यह आपके मनोदशा को सुधारना चाहिए:
    • लाइब्रेरी में एक किताब ले लीजिए या दूसरे हाथ की दुकान में इस्तेमाल की गई एक खरीद लें।
    • एक विनोदी और समझदार तरीके से मिलना करने की कोशिश करें, खासकर अगर आप ऐसा करने के लिए नहीं करते हैं। क्या आप सुखद होने के लिए क्या कर सकते हैं
    • यदि आप उदास हैं, तो एक काले रंग की मूड में या आप कोशिश करते रहने की इच्छा खो रहे हैं, करने के लिए चीजों की एक सूची लिखें। शुरुआत में, सूची से एक आसान चीज का चयन करें, फिर इसे और अधिक कठिन एक के साथ प्रयास करें इससे आपके उत्साह और सफलता हासिल करने और परिणाम प्राप्त करने के लिए आपका इरादा बढ़ेगा।
    • गिटार को जल्दी से खेलना सीखें दिन या एक सप्ताह में एक बार कुछ नया जानें उन चीजों की सूची बनाएं जिन्हें आप "बहुत पुराना" (तैराकी, मछली पकड़ने, शिल्प करना) से पहले करना चाहते हैं।
    • एक खुश या आशावादी रिश्तेदार या दोस्त को बुलाओ छुट्टियों के लिए उसके साथ योजना बनाएं या उससे पूछें कि आप एक घटना के साथ साथ आएंगे
    • कुछ दिनों में अकेले रहने की बजाए अपने दोस्तों के साथ कुछ स्थानों पर एक अजीब और गंभीर बातचीत शुरू करने की कोशिश करें (बिना हावी हो) घर से निकल जाओ और अन्य लोगों को जानो!
    • बार या किसी अन्य जगह पर जाएं जहां आप सामूहीकरण कर सकते हैं एक डोनट या क्रोइसैन का आदेश दें नए रेस्तरां में खाने की कोशिश करें और उन लोगों से बात करें जो आप से मिलते हैं।
    • एक अच्छा रेस्तरां में एक बार में, एक फास्ट फूड रेस्तरां में या किसी अन्य रेस्तरां में एक हल्का दोपहर का भोजन खाएं।
    • कृषि बाजार में कुछ फल खरीदें
    • एक या दो छोटी वस्तुओं को खरीदें जो एक दुकान में काम में आते हैं जो कम कीमत के लिए सब कुछ बेचता है।
    • एक पाठ्यक्रम के लिए साइन अप करें या स्वयं से सिखाया कुछ नया सीखें यह कुछ नया इकट्ठा करने और दूसरों के साथ साझा करने के लिए अच्छा है।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि लोग आपके साथ चैट करने के लिए तैयार हैं और समय है जब आप कैश डेस्क पर या स्टोर के कर्मचारियों, बार और इतने पर लाइन करते हैं तो आप मजाक बनाने की कोशिश कर सकते हैं
    • किसी का अपमान न करें - उदाहरण के लिए, मत कहो "मुझे यकीन है कि वह जवान होकर बहुत कम उम्र में थी"
    • कभी उम्मीद नहीं करूँगा कि मुझे तुम्हें वापस देने की कृपा है I जब आप किसी के जीवन में प्रकाश का स्पर्श लाते हैं, तो यह आपको सबसे पहले सबसे अच्छा कर देगा।
    • जब आप किसी ऐसे व्यक्ति को कुछ देते हैं जो उठने की जरूरत है तो कुछ भी उम्मीद न करें। प्रशंसा या चुंबन और हग्ज प्राप्त करने के लिए धन्यवाद करने की उम्मीद मत करो। एक व्यक्ति की यात्रा करें जो आपकी स्थिति से भी बदतर स्थिति में रहती है (उदाहरण के लिए, एक नर्सिंग होम में रहती है) ताकि आप और आपके साथ अच्छा कर सकें, इस तरह आप खुद से संतुष्ट हो जाएंगे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com