कैसे अपने आप को बचाव करने के लिए

अपने आप को सम्मान करना मुश्किल हो सकता है यदि आप दूसरों को अपने पैरों को अपने सिर पर रख देते हैं या यदि आप हमेशा दूसरों को खुश करने का प्रयास करते हैं जब आप हर किसी को खुश करने के लिए वापस पकड़ते हैं, तो खुद को रद्द करना बहुत आसान हो जाता है - अपने आप को बचाने के लिए सीखना एक तरीका है यह सुनिश्चित करने के लिए कि लोग आपका सम्मान करते हैं और आप को हेरफेर करने या अपने लिए तय करने का प्रयास न करें। पुरानी आदतों को भूल जाओ और जोर देकर आवश्यक सुरक्षा प्राप्त करें कि आप एक दिन से अगले दिन नहीं होंगे, लेकिन इस आलेख को पढ़ने से सुधार की दिशा में यात्रा शुरू होती है।

कदम

भाग 1

अपने आप में विश्वास करो
छवि शीर्षक के लिए खड़े रहें चरण 1
1
अपने आप में विश्वास करो. यदि आप अपने आप पर भरोसा नहीं करते हैं, तो सफल होना मुश्किल होगा - लोग संचारित नहीं करने वाले व्यक्ति का मूल्य या सम्मान नहीं करते हैं आदर.
  • असुरक्षित व्यक्ति की पहचान करना मुश्किल नहीं है, इससे यह आसान लक्ष्य बना देता है। यदि आप सुरक्षा प्रेषित कर सकते हैं, तो यह बहुत अधिक संभावना नहीं होगी कि लोग आप का मज़ाक उड़ाएंगे या आप एक कमजोर व्यक्ति के रूप में पहचान लेंगे।
  • ट्रस्ट के भीतर से आना चाहिए, इसलिए आपको अपने बारे में बेहतर महसूस करने के लिए आवश्यक सब कुछ करना होगा। एक नया कौशल जानें, अपना वजन कम करें, हर दिन दोहराया जाने वाला सकारात्मक प्रतिज्ञान करें - शाम से सुबह तक कुछ भी नहीं बदलेगा, लेकिन समय के साथ आत्मविश्वास बढ़ेगा
  • खड़े शीर्षक के लिए छवि खुद चरण 2
    2
    अपने लिए लक्ष्य निर्धारित करें वे आपको एक उद्देश्य और अपनी नियति को नियंत्रित करने का एक तरीका दे देंगे, जिससे आप वास्तव में क्या हासिल करना चाहते हैं। यह एक अनिवार्य हिस्सा है: आप अपने लिए लड़ेंगे और आप दूसरों को अपने पैरों को अपने सिर पर डालने से रोकेंगे।
  • एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य को चुनकर प्रेरित, लेकिन आप कुछ हफ्तों, कुछ महीनों या अपने जीवन के वर्षों में प्राप्त कर सकते हैं। यह कुछ भी हो सकता है - नौकरी की पदोन्नति, स्नातक या अर्ध-मैराथन - महत्वपूर्ण बात यह है कि ऐसा कुछ है जो आपको स्व-मूल्य की भावना देता है
  • जब आप अंततः अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर चुके हैं, तो अतीत को देखने के लिए एक क्षण आरक्षित करना याद रखें और आपने क्या हासिल किया है इसकी सराहना करें। प्रतिज्ञा करें कि आप एक बार असंतुष्ट व्यक्ति होने के लिए कभी वापस नहीं आएंगे।
  • अपने आप के लिए खड़े हो जाओ छवि शीर्षक चरण 3
    3
    एक सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करें आपका रुचिकर आपको प्रभावित करता है, जिस तरह से आप संचारित बेहोश संकेतों के माध्यम से, दूसरों को देख सकते हैं। रवैया आपकी आवाज़ की स्वर, आपके विचारों की गुणवत्ता को निर्धारित करता है, और आपके चेहरे का भाव और शरीर की भाषा से परिलक्षित होता है
  • याद रखें कि रवैया संक्रामक है यदि आप खुश हैं, चीजों के बारे में खुश और शांत हैं, तो आप अपने आसपास के लोगों को अच्छे और दुनिया के साथ शांति महसूस करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। दूसरी तरफ अगर आप निराशावादी, उदास और सुर्खियों में हैं, तो जल्द ही दूसरों को उसी नकारात्मकता से भी प्रभावित होगा
  • हम सभी ऐसे लोगों में भाग लेना पसंद करते हैं जो हमें अच्छा महसूस करते हैं, और हम एक सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ उन लोगों को सुनने और सकारात्मक जवाब देने के लिए अधिक तैयार हैं।
  • इसके विपरीत हम निराशावादी लोगों, पीड़ितों या हमेशा निराश होने के साथ कम उपलब्ध हैं। दूसरों के साथ एक सकारात्मक दृष्टिकोण को अपनाना चुनें और आप खुद को जोर देने के करीब एक कदम होंगे।
  • खड़े शीर्षक के लिए छवि खुद चरण 4
    4
    शिकार की तरह महसूस करना बंद करो: जब आप इस तरह व्यवहार करते हैं, तो आपको जो सम्मान की आवश्यकता होती है उसके विपरीत करो। वास्तव में, आप किसी स्थिति की जिम्मेदारी से खुद को मुक्त करने की कोशिश करते हैं और आपकी समस्याओं को किसी और पर दोष देते हैं।
  • कई लोगों के लिए, सम्मान करने में असमर्थता, अस्वीकृति या भयभीत होने के डर में निहित है, पिछले नकारात्मक अनुभवों के परिणामस्वरूप। व्यक्तिगत रूप से नकारात्मक घटनाओं को चुनने के लिए और अपने शेल में खुद को बंद करने के लिए, आप अपने लिए खड़े नहीं हो पाएंगे, लेकिन आप जीवन से अभिभूत होंगे।
  • यदि आपने अतीत में बुरे अनुभव किए हैं, तो सबसे अच्छी बात यह है कि किसी विश्वसनीय व्यक्ति से बात करने का प्रयास करें। यह आपकी शिकार की मानसिकता के पीछे के कारणों की खोज में मदद करेगा और आप उन पर काबू पाने की अनुमति देगा, बजाय उन्हें ढाल के रूप में इस्तेमाल करना जारी रखें।
  • अपने आप के लिए खड़े रहो छवि चरण 5
    5
    अपने बारे में शारीरिक रूप से अच्छा लग रहा है हालांकि आपको जरूरी सुपरमैन या सुपरवाइन नहीं होना है, उपस्थिति का महत्व है और एक मजबूत और स्वस्थ दिखने से आपको अधिक सुरक्षा मिलेगी।
  • नियमित रूप से एक खेल या व्यायाम करें जो आप खुशी से करते हैं - चाहे वह वजन प्रशिक्षण, चल रहा है, नृत्य या रॉक क्लाइम्बिंग है न केवल आप शारीरिक रूप से बेहतर महसूस कर पाएंगे, लेकिन आप मज़ेदार भी हो सकते हैं और अधिक रोचक और पूर्णतया व्यक्ति बन सकते हैं!
  • मार्शल आर्ट या आत्मरक्षा पाठ्यक्रम शुरू करने का प्रयास करें। आपके द्वारा पढ़ाए जाने वाले आंतरिक अनुशासन में आपके आत्मविश्वास में काफी सुधार होगा और आप जो चालें सीखेंगे वह आपको खुद को बचाव करने की अनुमति देगा यदि आप को चोट लगने के लिए मजबूर किया गया हो।
  • भाग 2

    अटूट रहने के लिए जानें
    छवि शीर्षक के लिए खड़े रहें चरण 6
    1
    मुखर रहें आत्म-समर्पण आपके अधिकारों पर जोर देने की कुंजी है। यह सिर्फ एक क्लिच नहीं है, यह आपकी इच्छानुसार होने की संभावना में सुधार करने के लिए एक निश्चित तरीका है और अपने कारणों को सुनाते हैं।
    • स्वयं प्रतिज्ञान आपको आपकी इच्छाओं, जरूरतों और प्राथमिकताओं को ऐसे तरीके से व्यक्त करने की अनुमति देता है जो यह दिखाएगा कि आप खुद को दृढ़ करने के लिए तैयार हैं, अन्य लोगों का सम्मान करते हैं पारस्परिक रूप से संतोषजनक समाधान के लिए काम करने की कोशिश करते समय यह आपके विचारों और भावनाओं के बारे में खुला और ईमानदार होने के बारे में है
    • अपनी भावनाओं और रायओं की रिपोर्ट करते समय, साथ बयानों का उपयोग करने के लिए सलाह दी जाती है "मैं" बजाय की तुलना में "आप": वे कम आरोप हैं और दूसरे व्यक्ति को रक्षात्मक पर होने से रोकते हैं। उदाहरण के लिए, कहने के बजाय "कभी मेरी राय के लिए मत पूछो", ऐसा कुछ कहने की कोशिश करो "जब आप मेरे बिना फैसले करते हैं तो मुझे ध्यान नहीं दिया जाता"।
    • आत्म-निष्ठा सबकुछ सीखने के लिए एक कौशल से ऊपर है, इसलिए यदि आप स्वाभाविक रूप से आपके पास नहीं आते हैं तो निराश मत बनो। गहनता पर बहुत से उत्कृष्ट किताबें और पाठ्यक्रम हैं आप क्लासिक पढ़ने से शुरू कर सकते हैं जब मैं नहीं कहता, मैं दोषी महसूस करता हूँ मैनुअल जे स्मिथ ई द्वारा आपका सही अधिकार: एक गाइड आश्वस्त रहने के लिए रॉबर्ट ई। अलबर्टी द्वारा विकी पर आप भी पढ़ सकते हैं कैसे आश्वस्त होना चाहिए और कैसे मुखर मोड में संवाद करने के लिए.
  • छवि शीर्षक के लिए खड़े रहें चरण 7
    2
    नहीं कहने के लिए जानें नहीं कहने के लिए सीखना खुद को मारने के सबसे कठिन लेकिन सबसे महत्वपूर्ण तरीकों में से एक है। यदि आप एक व्यक्ति हैं "हां" कि कभी भी किसी को निराश नहीं करना चाहता है, जोखिम को कम करने के लिए एक doormat बनने जोखिम।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका बॉस आपको देर से काम करने के लिए कहता है, तो जब आपका काम सहयोगी भाग जाता है, तो समय निकल जाता है, तो यह नहीं कहने में बहुत मुश्किल हो सकता है लेकिन अगर यह अतिरिक्त कार्यभार दबाव में आपकी व्यक्तिगत जिंदगी और आपके संबंध रखता है, तो आपको अपने पैरों को इंगित करने में सक्षम होना चाहिए। अपने स्वयं के ऊपर दूसरों की जरूरतों को मत डालें - जब आवश्यक हो, तो न कहें।
  • कहने के लिए सीखना आप अपने दोस्तों के साथ अपने अधिकारों का दावा करने और आपको डराने वाले लोगों की मदद करेंगे। एक दोस्त के बारे में सोचना जो धन उधार लेता है, कभी इसे वापस नहीं देता- आत्म-पुष्टि आपको दोबारा पैसा खोने के जोखिम के बिना अगली बार कहने की अनुमति देगा।
  • लोगों को पहली बार में ले जाया जा सकता है, लेकिन वे आपके नए दृढ़ संकल्प को स्वीकार करना सीखेंगे और इससे सम्मान भी सीख सकते हैं।
  • शीर्षक के लिए छवि अपने आप के लिए खड़े हो जाओ चरण 8
    3
    का प्रयोग करें शरीर की भाषा अपने लाभ के लिए जिस तरह से आप अपने आप को जगह लेते हैं, चलते हैं और बैठते हैं लोगों पर एक बड़ा प्रभाव पड़ता है सकारात्मक शरीर की भाषा का इस्तेमाल सम्मान, समझौते और विश्वास को इकट्ठा करने के लिए किया जा सकता है, जबकि एक नकारात्मक शरीर रवैया (भागने की कोशिश करते हुए) वास्तव में निमंत्रण के लिए आमंत्रण है।
  • एक खुली शरीर की भाषा का उपयोग करें लोगों को दिखाएं कि आप आत्मविश्वास और सम्मान के योग्य हैं। एक खुली शरीर की भाषा रखने के लिए, आगे झुकना, लोगों को आंखों में देखो, अपने कूल्हों और पैरों पर अपने हाथों से थोड़ा ऊपर बैठकर धीरे धीरे और जानबूझकर, आपके धब्बों को आप से मिलने वाले लोगों की तरफ बारी करें, और न करें पार हाथ या पैर
  • इसके विपरीत, एक बंद शरीर भाषा नकारात्मक संकेतों को प्रसारित करती है और आपको हमला करने के लिए खुले छोड़ देगी। एक बंद शरीर की भाषा को पार हाथ, बंद मुट्ठी, त्वरित और नर्वस इशारों, glances से परहेज, और आप किसी से मिलने जब बग़ल में नहीं बदल द्वारा विशेषता है




  • इमेज शीर्षक से खुद के लिए खड़े हो जाओ चरण 9
    4
    थोड़ा अभ्यास करने की कोशिश करो कई शर्मीले लोगों के लिए, खुद को बताते हुए ऐसा कुछ नहीं है जो स्वाभाविक रूप से आता है, लेकिन यह ठीक है। आपको बस इतना करना है अभ्यास - जल्द ही आप यह सुनिश्चित करने में अधिक आत्मविश्वास और अधिक मुखर हो सकते हैं कि वे आपकी बात सुनते हैं।
  • कभी-कभी यह आसान नहीं है "खुद को ज़ोर देना" सरल कारण यह है कि हम सही समय पर सही बातें नहीं कह सकते हैं। स्टॉपवॉच का उपयोग करके, कठिन परिस्थितियों के अच्छे उत्तर लिखने और एक मित्र के साथ कहने के लिए समय निकालें।
  • अपने दोस्त से एक मुश्किल या भयभीत व्यक्ति को प्रतिरूपित करने के लिए कहें जो छोटा नहीं है स्टॉपवॉच को दो मिनट के लिए सक्रिय करें और जवाब दें! जब तक आप अपना हाथ नहीं लेते रहें
  • आप छोटे हर रोज़ स्थितियों में अभ्यास कर सकते हैं उदाहरण के लिए, चुपचाप बरिस्ता से गलत कॉफी स्वीकार करने के बजाय, ये कहना सीखें: "माफ़ करें, मैंने स्किम दुग्ध के साथ पूछा क्या आप कृपया मुझे दूसरा दे सकते हैं?"। आपको बड़ी और अधिक महत्वपूर्ण समस्याओं का सामना करने के लिए जल्द ही आत्मविश्वास मिलेगा!
  • अपने आप के लिए खड़े हो जाओ शीर्षक वाली छवि चरण 10
    5
    नकारात्मक लोगों से दूर रहें अन्य लोगों के बारे में अपनी सहजता पर भरोसा करना और तदनुसार व्यवहार करना सीखें। उदाहरण के लिए:
  • यदि कोई आपको अपनी नकारात्मकता के साथ परेशान करता है, तो व्यापक रूप से विनम्रता से शुरू होता है, लेकिन निर्णायक रूप से, आवश्यक दूरी को लेने के लिए। आपको कोई स्पष्टीकरण देने की आवश्यकता नहीं है!
  • बुली, नकारात्मक और व्यंग्यात्मक लोगों से बचें आप उनके साथ रहने के लिए कुछ भी नहीं कमाते हैं।
  • याद रखें - असुविधा और परेशानियों के स्रोतों से दूर होकर भागने का मतलब यह नहीं है - यह सम्मान करने के लिए सीखने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि यह साबित करता है कि आप बेवकूफों और द्वेषों को अपने जीवन को प्रभावित नहीं करते हैं
  • भाग 3

    संघर्षों को प्रबंधित करें
    अपने आप के लिए खड़े हो जाओ छवि शीर्षक चरण 11
    1
    अपने आप को एक शांत और उचित तरीके से बचाओ अपने आप को मौखिक रूप से बचाव करते हैं जब आप पर हमला किया जाता है, उत्पीड़ित या हाशिए पर चढ़ाया जाता है और जब कोई तुम्हें हरा देता है, आपको दुखी करता है या आपको शारीरिक रूप से चोट पहुँचाता है
    • क्रोध के साथ उबालने के लिए वहां बैठो मत - बात करना बेहतर है यहां तक ​​कि अगर अंतिम परिणाम में परिवर्तन नहीं होता है, तो आपने खुद को और दूसरों को दिखाया है कि आप अपमान से नफरत करते हैं।
    • अक्सर, एक विनम्र लेकिन एक टिप्पणी या अनादरपूर्ण रवैये के बारे में स्पष्ट स्पष्टीकरण आपके वार्ताकार को स्पष्ट कर देगा कि आप एक परिवर्तन चाहते हैं, विशेष रूप से अन्य लोगों की उपस्थिति में। उदाहरण के लिए: "मुझे माफ़ करें, लेकिन मैं अगली पंक्ति में हूं और मैं जल्दी ही आपके जैसा हूं जो लाइन को काटता है"।
    • फुसफुसाए, बोलना, या बहुत तेज़ी से बात करने से बचें आपकी आवाज़ का स्वर और जिस गति से आप बोलते हैं, वह महत्वपूर्ण तत्व हैं जिससे आप समझ सकते हैं कि आप क्या चाहते हैं और आपको कितना सुरक्षित लगता है।
    • बेशक, जिस तरह से आप अपने बचाव की स्थिति पर निर्भर करेंगे और, अगर कोई चंचल है, हमेशा सब कुछ के सामने सुरक्षा रखो।
  • अपने आप के लिए खड़े हो जाओ छवि शीर्षक चरण 12
    2
    आक्रामक न हो आपको आक्रामकता का सहारा नहीं करना चाहिए आक्रामक या हिंसक होने के नाते उल्टा है और आप किसी भी दोस्त नहीं कमाएंगे।
  • आक्रामक रूप से कार्य करना - मौखिक रूप से या अन्यथा - हमेशा अत्यधिक होता है आप जो चाहें प्राप्त करने का यह एक रचनात्मक तरीका नहीं है और यह अन्य लोगों को परेशान करेगा।
  • आप जितनी संभव हो शांति से किसी भी समस्या के दृष्टिकोण से सकारात्मक परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। आप अभी भी अपनी आवाज उठाने या नाराज होने के बिना खुद को दृढ़ और निर्णायक बना सकते हैं।
  • शीर्षक के लिए छवि अपने आप के लिए खड़े हो जाओ चरण 13
    3
    लोगों और परिस्थितियों के लिए निष्क्रिय-आक्रामक प्रतिक्रियाओं पर ध्यान दें
  • निष्क्रिय-आक्रामक प्रतिक्रियाएं वह होती हैं, जिसमें आप अनिच्छा से और अनिच्छा से काम करते हैं और अंत में असंतोष और क्रोध से भरा होते हैं, लोगों को नफरत करते हैं वे तुम्हें बनाते हैं इस तरह से महसूस, उदास और शक्तिहीन
  • ये व्यवहार आपके संबंधों को बर्बाद कर देंगे, और आपको शारीरिक और भावनात्मक क्षति पैदा कर सकता है। विशेष रूप से, एक निष्क्रिय-आक्रामक रवैया आपको कभी सम्मान नहीं देगा।
  • खड़े शीर्षक के लिए छवि खुद के लिए कदम 14
    4
    सकारात्मक में नकारात्मक मुड़ें अपने आप को लागू करने का एक अन्य तरीका यह है कि नकारात्मकता को आपसे संचरित किया जाए और उसे सकारात्मकता में बदल दिया जाए। सकारात्मक पक्षों को खोजने के लिए हमलों को वापस करने की कोशिश करते हुए, आप अक्सर उस व्यक्ति की ईर्ष्या या असुरक्षा की खोज करेंगे जो आपको बुरी तरह से व्यवहार करता है उदाहरण के लिए:
  • यदि कोई आपको बहुत अधिक सत्तावादी होने का आरोप लगाता है, तो आपको अपने और भी अधिक निकाले जाने की अनुमति देने के बजाय, इसे अपने नेतृत्व कौशल की एक परीक्षा के रूप में लेना, लोगों और परियोजनाओं का प्रबंधन करना और परिवर्तन का एक कारक होना चाहिए।
  • यदि कोई आपको शर्मीली होने का आरोप लगाता है, तो इसे बधाई के रूप में लेना, यानी, आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो द्रव्यमान का अनुसरण करने तक सीमित नहीं है, लेकिन deicisions लेने से पहले परिणाम पर प्रतिबिंबित करने के लिए प्यार करता है।
  • अगर कोई कहता है कि आप बहुत संवेदनशील या भावनात्मक हैं, तो यह एक संकेत मानिए कि आपके पास एक बड़ा दिल है और आप इसे दूसरों को दिखाने के लिए शर्मिंदा नहीं हैं
  • यदि कोई आपको पर्याप्त महत्वाकांक्षी नहीं होने का आरोप लगाता है - आपके दृष्टिकोण से यह एक पुष्टिकरण है कि आप तनाव मुक्त जीवन का नेतृत्व कर रहे हैं।
  • शीर्षक के लिए छवि अपने आप के लिए खड़े हो जाओ चरण 15
    5
    निराश मत हो उतना जितना आप अपने आत्मसम्मान को सुधारने की कोशिश कर सकते हैं, वहां कई बार हमेशा ऐसा होगा जब आपको लगता है कि आप फिसल रहे हैं।
  • आत्म-प्रतिज्ञान के लिए अपने रास्ते पर पीछे की ओर एक कदम के रूप में व्याख्या करने के बजाय, इन क्षणों को सही वजन दें - एक बुरा दिन जब आप अपना रास्ता खो गए हैं आप ट्रैक पर वापस लाने के लिए उपयोग कर सकते हैं कुछ चालें शामिल हैं:
  • बहाना जब तक आप अपने उद्देश्य तक नहीं पहुंच सकते। यहां तक ​​कि अगर आप अपने बारे में आत्मविश्वास महसूस नहीं करते हैं, तो आप के रूप में व्यवहार करते थे।
  • अपने दृष्टिकोण में संगत रहें लोगों को उम्मीद है कि जो व्यक्ति आप बन चुका है वह हमेशा सम्मानित होने में सक्षम होता है।
  • कुछ को अपने नए दृष्टिकोण को खतरा ढूंढने की अपेक्षा करें। यह उन लोगों के साथ संबंध बनाने के लिए समय ले सकता है जो आपसे घमण्ड के साथ व्यवहार करते थे। कुछ मामलों में, आपको पता चल जाएगा कि आप अपनी कंपनी में अब दिलचस्पी नहीं रखते हैं
  • टिप्स

    • आवाज के एक मजबूत, सुरक्षित और दृढ़ टोन का उपयोग करें अधिकार और सुरक्षा के साथ बोलो यह आपके विचारों और विचारों को व्यक्त करने में आपकी सहायता करेगा
    • अपने आप को जितना संभव हो उतना प्यार करो डरने के लिए शर्म न हो: पता है, कदम से कदम, आप कम भयभीत होते जा रहे हैं।
    • आप मुस्कान। यदि आप भयभीत नहीं हैं या डरते हैं, मुस्कुराते हैं और अपने बारे में कुछ लोगों को दिखाते हैं - डरो नहीं रहें।
    • अपने अतीत को अपने आत्मसम्मान को कमजोर न होने दें, क्योंकि आपको स्वयं का समर्थन करने की आवश्यकता है
    • पहले से सोचें कि आप क्या कहेंगे या करेंगे।
    • बहादुर रहो और दूसरों को ज्यादा मत दो।
    • इसे ज़्यादा मत करो आपको सम्मान करना और प्रबल दिखाना एक बात है, लेकिन आपको हास्यास्पद बनाना दूसरा है।
    • सोचें कि आप नीची नहीं हैं, लेकिन दूसरों के बराबर हैं कुछ ऐसा कहने की कोशिश करें जो आप दूसरों के लिए सकारात्मक और लाभदायक मानते हैं। यदि आप इसे सीधे कहते हैं, तो दूसरों को निश्चित रूप से इसे स्वीकार करेंगे
    • मित्रों और भरोसेमंद लोगों पर भरोसा करें जब आप सोचते हैं कि आप अकेले नहीं कर सकते हैं - अपने आप को सम्मान प्राप्त करने के लिए अकेला रास्ता नहीं है
    • यदि आपको संदेह है, जब आपको स्वयं का बचाव करना है, उन्हें एक तरफ सेट करें और बाद में उन्हें हल करें। क्षण के तनाव में, संदेह केवल आप को बुरा लग जाएगा अपने आप को बचाव करने के बाद आपको हर समय पर प्रतिबिंबित करने की आवश्यकता होगी।
    • जैसे शब्दों को पहचानें "खुद के लिए लड़ाई मत करो", "मिलनसार", "निष्क्रिय-आक्रामक", "empath", "नियंत्रण" और अन्य कोडपेन्डेन्सी के अनुक्रमित हैं और, यदि ये आप पर लागू होते हैं, तो इस विषय पर एक सेमिनार जैसे संसाधनों का पता लगाने की कोशिश करें, "पर्याप्त कोडपेंडेंसी" या अन्य जो इस सर्व-समेकित समस्या को कम कर सकते हैं।
    • जीवन की कठिनाइयों के नुकसान का समाधान करने की कोशिश करें वास्तविकता यह है कि हर कोई जीवन के उल्लसित अनुभवों को अनुभव करता है - ऐसा लगता है कि आप सब कुछ बदलते हैं। प्रतिक्रिया करना आसान हो सकता है: सिर्फ कर्मचारियों पर नकारात्मक चीजों को रोकना तय है, लेकिन अधिकांश लोगों के लिए, उन्हें नकारात्मक सोच के परिणामी मॉडल पर काम करने की आवश्यकता होती है और उन्हें रीडायरेक्ट करने के लिए सीखना पड़ता है।
    • दूसरों को देखने के तरीके को बदलने की इच्छा और आप उनके साथ कैसे बातचीत करते हैं, यह आवश्यक है। यदि आप डॉर्मट होने से थक चुके हैं, तो हर किसी को खुश करने की कोशिश कर रहे व्यक्ति, धमकाया और धमकाया जा रहा है, आप जाने के लिए तैयार हैं।
    • उन बुरे कामों के लिए आपके पास उन लोगों को माफ़ कर दो। जब आपको टकराव की आवश्यकता होती है, तो किसी की समस्याओं को स्वीकार करने में सक्षम होना आसान है, यदि आपके पास उनके खिलाफ कुछ भी नहीं है।

    चेतावनी

    • चीजों की तरह बातें करने से बचें "मुझे स्वयं का सम्मान करना होगा"। यह उन लोगों को बताएगा जिन्हें आप अपने आत्मसम्मान बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं, और यह कि आप अभी तक एक आत्मविश्वासवान व्यक्ति नहीं हैं इसे यह जानकारी न दें - उन्हें विश्वास करें कि आपके पास पहले से ही आपके अधिकार हैं।
    • उन लोगों के बारे में चिंता न करें जो आपके नए व्यवहार की सराहना नहीं करते - आप उनसे सुझाव दे सकते हैं कि आपके साथ बेहतर रिश्ते पाने के लिए क्या करना है, लेकिन उन्हें माफी माँगने, समझाने या जारी रखने की ज़रूरत नहीं है। यह तुम्हारी ज़िन्दगी है - इसका बचाव करना जारी रखें!
    • कभी-कभी आप उन लोगों में भयानक विरोधियों को मिलेंगे जो सम्मान नहीं जानते हैं। आप सहज रूप से उनके पीड़ा और उनकी कमजोरी के साथ सहानुभूति करेंगे क्योंकि आप उन अनुभवों को आप अनुभव करेंगे जिन्हें आप अनुभव करते हैं। यह आपके गार्ड को कम करने और उन्हें आपको चोट पहुंचाए या आपको अपमानित करने का कारण न दें। यदि आप कर सकते हैं, तो उन्हें अपनी असुरक्षाओं को दूर करने में मदद करें, लेकिन उन्हें आपको दुख की चपेट में नहीं खींचने दें।
    • उन लोगों के साथ तालमेल रखने की कोशिश न करें जो आपको बदलना चाहते हैं। कुछ मित्रों को ढूंढें जो आपको स्वीकार करते हैं कि आप कौन हैं और सुनिश्चित करें कि वे ईमानदार हैं
    • यह एक गाइड है, नियम पुस्तिका नहीं है विनियमन अपने दिल में रहना चाहिए, अपने अनुभवों और वरीयताओं से बना है। इसे आप से लेना चाहते हैं - अपने विशिष्ट मामले पर जो लागू नहीं है उसे छोड़ दें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com