कैसे धर्मी होना

सही होने के नाते, अपने व्यवहार के लिए किसी मान्यता की अपेक्षा किए बिना दयालु, ईमानदार और संवेदनशील होने का मतलब है यह विभिन्न गुणों का एक दुर्लभ संयोजन है, लेकिन कुछ अच्छे अभ्यास से कोई भी सीधे व्यक्ति बन सकता है। क्या आप ऐसे व्यक्ति बनना चाहते हैं जो आपके लिए विश्वास करते हैं या एक कायर के लिए लड़ता है? क्या आप ऐसे कोई व्यक्ति बनना चाहते हैं जो ज़रूरत में दोस्तों की सहायता करने के लिए काम करता है और एक अनुकरणीय नागरिक के रूप में जाना जाता है? छोटी चीज़ों से शुरु करें, अपॉइंटमेंट के लिए खुद को कैसे पेश करें, जब आपने वादा किया है कि आप ऐसा करेंगे या किसी को पूछें कि उन्हें हाथ की ज़रूरत है जब आप रोज़मर्रा के जीवन में व्यवहार करते हैं और दूसरों को यह स्पष्ट करते हैं कि आप उनके लिए हैं, तो सही तरीके से व्यवहार करना स्वाभाविक रूप से आ जाएगा।

कदम

भाग 1

सम्मान की भावना विकसित करें
इनाम का शीर्षक होना माननीय चरण 1
1
व्यक्ति होने का दावा करें यह एक सुखद व्यक्ति बनना आसान है, जो कि हर किसी के लिए तैयार मुस्कुराहट के साथ चलता है और जो कोई भी उसकी नजदीक से मिलना चाहता है। हालांकि, सही होने पर दोस्ताना होने के समान नहीं है जब सम्मान की बात आती है, तो मैत्रीपूर्ण से प्रामाणिक होना अधिक महत्वपूर्ण होता है। एक व्यक्ति की प्रतिष्ठा का त्याग करने की कीमत पर भी, आप वास्तव में दुनिया को दिखाएं "तरह" समय-समय पर। सही होने के लिए, आपको दूसरों के विश्वास के योग्य होना चाहिए
  • यदि आप एक मुखौटा के पीछे अपने सच्चे विचारों और भावनाओं को छिपाते हैं, तो उस मास्क से छुटकारा पाने का प्रयास करें और देखें कि क्या होता है शायद कुछ लोगों को पहले असहज महसूस होगा, लेकिन कुछ समय बाद वे आप पर और भी भरोसा करेंगे, क्योंकि आप अपने व्यक्तित्व के अधिक से अधिक प्रतिशत के बारे में बता रहे हैं।
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको कर्कश होना चाहिए, लेकिन आपको इसके बजाय ईमानदार होने की कोशिश करना चाहिए "नरम" सामाजिक बातचीत को आसान बनाने या दूसरों की सराहना करने के लिए गोली
  • इनाम शीर्षक हो माननीय चरण 2
    2
    क्या करना है जो आप वादा करते हैं यदि हर बार जब आप योजना से वापस खींचते हैं, या जब आप वादा करते हैं कि गड्ढे से आप मदद करेंगे, तो इन चीज़ों को सर्वोत्तम तरीके से करने पर काम करें। हो सकता है कि आप उस पुराने दोस्त से बाहर निकलना चाहते हैं जो आपको कुछ समय के लिए बुला रहे हैं, लेकिन आपके कार्यों से आपके इरादों की तुलना में ज़ोर से बात की जा रही है ईमानदार होने का एक मूलभूत हिस्सा एक के हिस्से से छुटकारा पा रहा है "नाज़ुक"।
  • यहां तक ​​कि सफेद झूठ - उपस्थिति में हानिरहित - एक अच्छा अंत करने के लिए कहा आप दूसरों की आंखों में कम विश्वसनीय बनाने के लिए, और लंबे समय में आप अपने पास के उन लोगों का भरोसा खो देंगे क्या वादा किया है, कोई बात नहीं कितना छोटा है, चरित्र को मजबूत और सम्मान की भावना विकसित करता है।
  • अभ्यास। जल्दी या बाद में आप चीजों को पूरा न करके अपूर्णता की भावना से नफरत करेंगे और आप अपनी पहुंच से प्रतिबद्धताओं को रोकना बंद कर देंगे।
  • छवि मानो चरण 3
    3
    अपने मूल्यों को मजबूत करें आप में क्या विश्वास है? दी गई स्थितियों में, आप कैसे तय कर सकते हैं कि सही क्या है और क्या गलत है? मजबूत मूल्य होने के कारण ईमानदार होने का मुख्य आधार है, क्योंकि यह हमेशा सही काम करता है, भले ही दूसरों को आपके साथ असहमत हो। कुछ स्थितियों में सही तरीके से कार्य करने का एहसास करना मुश्किल हो सकता है आपके मूल्य निश्चित अंक हैं जिन पर आपको भरोसा करना पड़ता है जब कोई भी पूछने के लिए नहीं है। जब आप अपने मूल्यों के अनुरूप होते हैं, तो परिणाम की परवाह किए बिना आप अपने लिए सबसे अच्छा देने के लिए खुद पर गर्व महसूस कर सकते हैं।
  • आपके मूल्य किसी विशिष्ट धर्म या विश्वास प्रणाली के अनुरूप हो सकते हैं। शायद आपके माता-पिता ने आपको बड़े होने पर मजबूत मूल्यों के आधार पर शिक्षा दी। अपने मूल्यों की जांच करने के लिए सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में उन पर विश्वास करते हैं, क्योंकि यह मुश्किल है, यदि असंभव नहीं है, तो आप जिस चीज में विश्वास नहीं करते उसके लिए लड़ें।
  • यदि यह अवधारणा अभी आपके लिए कठिन है और आप उत्तर ढूंढ रहे हैं, तो उन लोगों के साथ बात करने की कोशिश करें, जो समझदार हों, दार्शनिक या धार्मिक पाठ पढ़ते हैं, आध्यात्मिक सेवाओं में हिस्सा लेते हैं। विभिन्न मान प्रणालियों का अन्वेषण करें और उन्हें अपने जीवन के अनुभवों की तुलना करके पता करें कि कौन सा आपके लिए सही है।
  • इनाम का शीर्षक होना माननीय चरण 4
    4
    दूसरों की देखभाल करें ईमानदार व्यक्ति उन लोगों का ख्याल रखता है जो उनके जीवन का हिस्सा हैं यह माता-पिता है जो दो या तीन नौकरियों को यह सुनिश्चित करने के लिए करता है कि उनके बच्चे सबसे अच्छे हैं, वह दोस्त है जो आपको शराबी शाम के बाद पहिया के पीछे नहीं होने देता। सही व्यक्ति अपने कार्यों के माध्यम से दूसरों के लिए उनके गहरे प्रेम दिखाते हैं यदि आपके जीवन में लोगों को पता नहीं है कि आप अपनी पीठ पर देख रहे हैं, तो यह दिखाने का समय आ गया है।
  • अपने आंतरिक सर्कल के अलावा अन्य लोगों का ख्याल रखना सही तरीके से व्यवहार करने के लिए केवल उन लोगों की सहायता करने तक सीमित नहीं है जिन्हें आप जानते हैं और प्यार करते हैं। सड़क पर चलने पर आपको किसी व्यक्ति को मदद की ज़रूरत होने पर आप क्या करेंगे?
  • अपनी सीमाओं को चुनौती दें बेशक, किसी भी भिकारी को मौका देना मुश्किल है। आप सभी को मिलने में मदद नहीं कर सकते लेकिन सही होने के नाते लोगों को लोगों के रूप में देखकर, उनकी मानवता का सम्मान करना और आप जितनी छोटी पेशकश कर सकते हैं
  • इनाम शीर्षक माननीय चरण 5 रहो
    5
    आपके पास हो सकता है किसी भी दूसरे छोर से छुटकारा पाएं यदि आप ईमानदार हैं, तो लोगों की सहायता करें क्योंकि आप बदले में कुछ भी उम्मीद किए बिना, उनके बारे में परवाह करते हैं। जब आप कुछ करते हैं तो आपको स्वार्थी कारणों के लिए ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन प्यार के लिए। निर्णय लेने के बारे में सोचो जो आप प्रत्येक दिन करते हैं और चुनते हैं कि उन्हें क्या ताकत है केवल आप ही जानते हैं कि आपकी बातचीत छिपा हुआ छोर से प्रभावित होती हैं।
  • उदाहरण के लिए, क्या आपने कभी ऐसी सलाह दी है जो आपको उस व्यक्ति के मुकाबले ज्यादा जरूरत थी जिसे आप मदद करने की कोशिश कर रहे थे? अगर आपकी बहन आपको पूछती है कि क्या आपको लगता है कि उसे न्यूयॉर्क जाने के लिए सही है, लेकिन आप उसे पूरी तरह से अपने साथ रहने के लिए चाहते हैं, तो अपनी भावनाओं से प्रभावित न होने दें। आपके लिए क्या सबसे अच्छा लगता है, इसके लिए सिफारिश करें, आपके लिए नहीं।
  • दूसरों के प्रति असंतोष संचित न करें और अपने आप से मत पूछो कि आप किसी स्थिति से क्या प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप कुछ नहीं करना चाहते हैं, तो आपको इसे करना बंद कर देना चाहिए। अपने आप को चुपके से तुम्हे निराश करने की बजाए, आप कैसे हो, इसके बारे में प्रत्यक्ष और खुला होना अधिक सही है।
  • भाग 2

    एक सीधे रास्ते में रहना
    इनाम का शीर्षक होना माननीय चरण 6
    1



    काम करने के लिए आप क्या चाहते हैं क्या आप एक नई कार चाहते हैं? कुछ नए कपड़े? आप इनमें से प्रत्येक चीज के लायक हैं, लेकिन उन्हें प्राप्त करने के लिए शॉर्टकट का उपयोग न करें। आसान मार्ग लेना बहुत आसान है, लेकिन आमतौर पर इसका मतलब यह है कि किसी और को चोट पहुंचाई जाए, और यदि आप ऐसा करते हैं तो अक्सर यह उल्टा होगा। अगर आप कुछ चाहते हैं, तो इसे पाने के लिए काम करें यह करने के लिए सही बात है
    • चोरी न करें और दूसरों को धोखा देने की कोशिश न करें जो आपके बकायेदार हैं।
    • एक लड़की के साथ एक असली रिश्ते बनाने की कोशिश की बजाय किसी और की गंजा लड़की पर बेजान करने की कोशिश न करें।
    • नौकरी की तलाश के बजाय अपने दोस्तों और परिवार से पैसा उधार लेना।
    • अपनी किसी एक को पाने की कोशिश करने के बजाय दूसरे के विचार के लिए योग्यता न लें।
  • इनाम शीर्षक हो माननीय चरण 7
    2
    ईमानदारी से रहें ईमानदारी और सम्मान हाथ में हाथ जाना हमेशा अपने इरादों और बाहरी परिस्थितियों के बारे में सच्चाई बताएं। आप अक्सर शर्मिंदा हो जाते हैं और आपको दूसरों के गुस्से को भुगतना पड़ सकता है - या आपको किसी की भावनाओं को चोट पहुँची हो सकती है - लेकिन खेलों के अंत में, लोग इस तथ्य की सराहना करेंगे कि आप कहते हैं कि गोली की मधुरता के बजाय आप चीजों की तरह हैं।
  • यदि आप एक ऐसी स्थिति में स्वयं पाते हैं जहां सच्चाई कह रही है तो आपको असहज महसूस होता है, कुछ भी मत कहो। यह झूठ बोलने से हमेशा बेहतर होता है
  • छोटे सफेद झूठ के लिए, जैसा कि कभी-कभी हम दूसरों की भावनाओं को चोट नहीं पहुँचाते हैं, अपने चुनाव करते हैं यदि आप अक्सर छोटी चीज़ों के लिए भी झूठ बोलते हैं ("वह पोशाक आपके लिए बहुत अच्छा है!" या "हां, मैंने वास्तव में आपके भाषण का आनंद लिया!"), लोगों को आप पर भरोसा करना बंद कर देना चाहिए और यह मानना ​​शुरू करना है कि आप कुछ चीजें सिर्फ दयालु होने के लिए कह रहे हैं
  • इनाम का शीर्षक होना माननीय चरण 8
    3
    क्या आप विश्वास में बचाव अपने मूल्यों को ढूँढना एक बात है, इनके लिए लड़ना एक और है यह आपके मन में केवल कुछ के बारे में बहस करना आसान है, लेकिन ईमानदार लोग खुलेआम बोलते हैं और चर्चाओं में हस्तक्षेप करते हैं। अपने मूल्यों का बचाव करने से बहुत सी चीजों का मतलब हो सकता है और हमेशा महान प्रदर्शन शामिल नहीं होता है आप धार्मिक रूप से व्यवहार कर सकते हैं और इन छोटी चीज़ों के लिए दूसरों के लिए एक उदाहरण के रूप में सेवा कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, अगर काम में हर कोई एक निश्चित व्यक्ति का मजा लेता है, जब वह मौजूद नहीं होता है, तो आप यह स्पष्ट कर सकते हैं कि आप इसे सही चीज़ मानने पर विश्वास नहीं करते हैं कभी-कभी, बस कहें "मैं सहमत नहीं हूँ!" यह आपकी राय को उजागर करने का एक तरीका है
  • कभी-कभी आपको अधिक गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ेगा और आपको यह चुनना होगा कि आप जो काम में विश्वास करते हैं या अपना काम रखेंगे, किसी के दोस्त बने रहने के लिए लड़ेंगे या एक मिठाई और बुद्धिमान व्यक्ति के रूप में प्रतिष्ठा बनाए रखेंगे। इन परिस्थितियों में सम्मान का सही अर्थ निकल जाता है और यदि सब ठीक हो जाता है, हर बार जब आप नाबालिग महत्व की स्थितियों के लिए सही तरीके से व्यवहार करते हैं, तो आपको सबसे गंभीर निर्णय लेने की आवश्यकता होगी।
  • इनाम का शीर्षक होना माननीय चरण 9
    4
    अगले एक की मदद करें यदि मुझे सही व्यक्ति के व्यंग्य का चित्र बनाना था, तो वह एक लड़का दिखाता है जो एक बुजुर्ग महिला के लिए बस में अपनी सीट छोड़ देता है और जो एक बच्चे को बैकपैक ले जाने में मदद करता है, जबकि वह बिना किसी बकवास के छोड़ने के लिए सवारी करने का प्रस्ताव करता है। ये सभी चुटकुले सही तरीके से व्यवहार करने के तरीके दिखाते हैं और सभी स्थितियों जो वास्तविक जीवन में हो सकते हैं, आपको सही होने के लिए आसान अवसर प्रदान करते हैं। किसी भी मामले में, सच सम्मान उन चीजें कर दिखाया जाता है जो आप वैसे भी नहीं करना चाहते हैं।
  • उदाहरण के लिए, अपने भाई और उसके दो कुत्तों को बेदखल होने के कुछ सप्ताह बाद रहने के लिए जगह की जरूरत है। स्थिति बहुत असहज हो सकती है, लेकिन यह तुम्हारा भाई है, तो आप वैसे भी ऐसा करते हैं।
  • या हो सकता है कि आप अपने हनीमून के लिए वेनिस के लिए उड़ान भरने के लिए हवाई अड्डे पर जाने के लिए कार में हों, लेकिन आप एक कार स्किड देखते हैं और रेलिंग में दुर्घटनाग्रस्त हो जाते हैं। यहां तक ​​कि अगर इसका मतलब यह है कि, सभी संभावनाओं में, आप अपनी उड़ान खो देंगे, रोक दें और मदद की पेशकश करें।
  • इनाम का शीर्षक होना माननीय चरण 10
    5
    कभी लोगों को हेरफेर न करें ईमानदार होने का हिस्सा पड़ोसी पर आपके शब्दों और कार्यों के प्रभाव को पहचानना है। आप मदद करने में सक्षम हैं, लेकिन चोट लगी है। लोगों की भावनाओं के साथ खेलना न करें जो आप चाहते हैं यह भी एहसास के बिना ऐसा करना आसान है, इसलिए आपके लोगों पर होने वाले प्रभाव के लिए देखें।
  • दूसरों की कमजोरियों का लाभ न लें
  • अपने आस-पास के उन लोगों पर नजर डालें न। लोगों को अपना निर्णय लेने दें
  • लोगों के खिलाफ हथियार के रूप में पश्चाताप का उपयोग न करें, ताकि वे जो चाहते हो उसे करने के लिए करें।
  • लोगों को विश्वास न करें कि वे वास्तव में आप की तुलना में अधिक भावनात्मक रूप से शामिल हैं।
  • टिप्स

    • यदि आप गलत कार्य कर चुके हैं तो माफी मांगिए और बदले में दूसरों की गलतियों को क्षमा करें।
    • पाखंड के खिलाफ लड़ाई

    चेतावनी

    • आप शारीरिक या भावनात्मक रूप से हमला कर सकते हैं।
    • ध्यान रखें कि आप गलत हो सकते हैं और हमेशा दूसरों को क्या कहना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com