कैसे हानिकारक भोजन की cravings सामना करने के लिए

कई खाद्य पदार्थों के रूप में देखा जा सकता है "हानिकारक" क्योंकि वे अस्वास्थ्यकर हैं और उनका उपभोग असामान्य व्यवहार (जैसे कि इनकार करना, झूठ बोलना आदि) में हो सकता है, या अपराध, पश्चाताप और असंतोष की अप्रिय भावनाएं पैदा कर सकता है। यह उदाहरण के लिए हो सकता है कि केक, व्यवहार, कुकीज़ या फास्ट फूड, जो आपको लगता है कि आप वजन कम करने या स्वस्थ रहने के लिए अपनी इच्छा के बावजूद विरोध नहीं कर सकते। बहाना सामान्य हो सकता है, "समय-समय पर केवल एक या दो", लेकिन आप इसे दोहराते हुए जोखिम लेते हैं हर दिन

. नई स्वस्थ आदतों को विकसित करने के बारे में जानने के लिए अंततः हानिकारक भोजन की इच्छाओं का विरोध करने में सक्षम हो।

कदम

भाग 1

से दूर रहो "हानिकारक खाद्य पदार्थ"
छवि का विरोध करें शरारती खाद्य क्रेशिंग चरण 1
1
उन्हें खरीदना न करें। उन खाद्य पदार्थों का विरोध करना आसान होगा जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं अगर आपके हाथ में नहीं है सुनिश्चित करें कि वे पेंट्री में प्रलोभन में प्रेरित नहीं करते हैं। उन्हें खरीदने की इच्छा का विरोध करें, भले ही आर्थिक प्रस्ताव आपको अनूठा लगता है। खरीदारी की सूची से हानिकारक खाद्य पदार्थों को खत्म करने से आपको बहुत सारा पैसा बचा सकते हैं और कमजोरी के क्षणों में cravings नहीं देते हैं।
  • उन लोगों से बात करें, जो आपके साथ रहते हैं और उनसे मना किए गए खाद्य पदार्थों को छिपाने के लिए अपने स्टॉक को रखने के लिए कहें।
  • यदि आप शॉपिंग का विरोध करने में सक्षम नहीं होने से डरते हैं, तो किसी को अपने लिए सुपरमार्केट में जाने के लिए कहें।
  • प्रतिरक्षित शरारती खाद्य Cravings चरण 2 शीर्षक छवि
    2
    घर पर नकद छोड़ दो यदि आप आमतौर पर स्कूल या ऑफिस वेंडिंग मशीन में देते हैं, तो आपसे कुछ खरीदने के लिए असंभव बना सकते हैं अगर आप एटीएम से खरीदारी कर सकते हैं, तो यह संभव है कि कार्ड का उपयोग आपको अपने फैसले को प्रतिबिंबित करने के लिए पर्याप्त समय दे देगा।
  • प्रतिरक्षित शरारती खाद्य क्रेशिंग चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने आप को विचलित। अगर रात में दो बजे है और आप हानिकारक पदार्थों की तरह महसूस करते हैं, किसी अन्य चीज़ को देखने के लिए, एक अजीब वीडियो देखने के लिए, एक नए एल्बम को सुनना, व्यक्तित्व परीक्षण करने के लिए ऑनलाइन सर्फिंग का प्रयास करें: कुछ भी आप से विचलित करने के लिए ठीक हो जाएगा भोजन के साथ जुनून अपने आप को एक टेलीविजन कार्यक्रम की साजिश में शामिल होने दें और हर बार जब आप cravings का विरोध करने का प्रबंधन करते हैं तो एक नए एपिसोड के साथ पुरस्कृत हो।
  • भाग 2

    अपने स्वयं के हानिकारक खाद्य पदार्थों की पहचान करें
    प्रतिरक्षित शरारती खाद्य Cravings शीर्षक शीर्षक छवि 4 चरण
    1
    निर्धारित करें कि आपको कौन सा खाना नहीं खाना चाहिए उन खाद्य पदार्थों की पहचान करें जिन्हें आप नहीं खाना चाहते हैं या आपको पोषण, आहार, स्वस्थ, धार्मिक या किसी अन्य कारण से बचने के लिए बचाना चाहिए, लेकिन जिसको आप विरोध करने में असमर्थ हैं वे आप को आकर्षित क्यों पर चिंतन, क्या यह शायद एक स्वाद या गुणवत्ता है कि अन्य खाद्य पदार्थ नहीं है? सामान्य रूप से बहुत आकर्षक रूप में माना जाने वाला कुछ खाद्य पदार्थ शामिल हैं:
    • जंक फ़ूड, जैसे कि आलू, हैम्बर्गर, गर्म कुत्ते, सामान्य रूप से तले हुए भोजन, और इतने पर।
    • व्यवहार, केक, बिस्कुट, डोनट्स और अन्य बेक किए गए सामान
    • मीठे नाश्ता अनाज
    • वसा में समृद्ध व्यंजन
    • कैंडीज और चॉकलेट
    • सिरदर्द होने वाले खाद्य पदार्थ, सिर दर्द, पित्ती, चकत्ते या अस्वस्थ होने की सामान्य भावना (यह बिंदु नहीं उन खाद्य पदार्थों को संदर्भित करता है जो स्वास्थ्य के लिए गंभीर और खतरनाक एलर्जी प्रतिक्रियाओं का कारण बनता है, उन मामलों में आपको प्रलोभन देने में सक्षम नहीं होने के बारे में अच्छी तरह से अवगत होना चाहिए)।
    • आपके त्वचा और आपके ऊर्जा के स्तरों के समग्र स्वरूप को नकारात्मक रूप से प्रभावित करने वाले खाद्य पदार्थ
    • भोजन जिसे आप अपने धार्मिक विश्वास या बीफ या पोर्क सहित अन्य विश्वासों के अनुसार नहीं खाना चाहिए
    • जो खाना आपको दोषी मानते हैं या खाने के बाद पश्चाताप की भावना पैदा करते हैं
  • प्रतिरक्षित शरारती खाद्य Cravings शीर्षक शीर्षक छवि 5 कदम
    2
    एक भौतिक प्रकृति के ट्रिगर की पहचान करें भोजन खाने के लिए आप क्या खा रहे हैं, आप क्या करते हैं और आपको कैसा महसूस होता है, उसके बीच संबंधों का बारीकी से विश्लेषण करने के लिए रखें। ध्यान दें कि आप क्या खाते हैं, यह उत्तेजना जो आपको कारण देती है और जब आप हानिकारक भोजन का जन्म महसूस करते हैं किसी उपचार या प्रभावी समाधान की पहचान करने में सक्षम होने के लिए, यह समझना महत्वपूर्ण है कि आपको हानिकारक भोजन में शामिल करने के लिए क्या प्रेरित करता है। खाने की आवश्यकता कई कारणों से हो सकती है और, कुछ मामलों में, यह आपके डॉक्टर से बात करने के लिए उपयोगी हो सकता है। सामान्य तौर पर, खाद्य पदार्थों को कम करने वाले कारक निम्नानुसार हैं:
  • रक्त शर्करा और इंसुलिन का स्तर पूरे दिन स्थिर नहीं रखा जाता है। शर्करा के स्तर में एक कील के बाद, एक बूंद होती है जिससे अचानक सेवन हो सकता है।
  • सुविधा: कुछ नमकीन सामग्री, वसा या शक्कर वाले स्नैक्स जैसे कुछ खाद्य पदार्थ व्यावहारिक पैकेज में निहित हैं जो आसानी से उपलब्ध होते हैं और किसी तैयारी की आवश्यकता के बिना निगलने में आसान होते हैं। उच्च लवणता या मिठास भी उन्हें विशेष रूप से स्वादिष्ट बनाती हैं।
  • नींद: जो भी कारण, जैसे मनोवैज्ञानिक तनाव, बीमारी या अन्यथा, नींद की कमी आपको कम ऊर्जा के स्तर से सामना करने के लिए खा सकती है।
  • गर्भावस्था: गर्भावस्था के दौरान पैदा होने वाले जन्म के निशान सिर्फ भोजन के बारे में ही नहीं होते हैं ऐसे cravings जिसमें गैर-खाद्य पदार्थों को शामिल किया गया है, उदाहरण के लिए मिट्टी सहित, कोलाभाव के रूप में जाना जाता है "छापे का पाइका नाप का अक्षर"।
  • रजोनिवृत्ति: रजोनिवृत्ति में एक महिला की स्वाद की कलियां महत्वपूर्ण परिवर्तन से गुजर सकती हैं, जिससे उसे मिठाई के अधिक मात्रा की इच्छा करने के लिए प्रेरित किया जा सकता है क्योंकि विडंबना यह है कि मिठास को समझने की उनकी क्षमता घट जाती है।
  • आदत: आप भोजन के खाने के लिए बस इतना इस्तेमाल कर सकते थे कि आप इसके बिना नहीं कर सकें, भले ही यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो। सामान्य तौर पर, यह एक व्यवहार है जो सतहीता से प्रभावित होता है, जिसमें हम खुद को कुछ लेने के लिए सीमित करते हैं क्योंकि हमने हमेशा ऐसा किया है, बिना हमारे स्वास्थ्य या कल्याण पर होने वाले परिणामों के बारे में कोई भी प्रश्न स्वयं पूछे बिना।
  • छवि प्रतिद्वंद्वी शरारती खाद्य Cravings शीर्षक चरण 6
    3
    मनोवैज्ञानिक कारकों पर प्रतिबिंबित करें जो हानिकारक भोजन के लिए आपकी तरस का कारण बनता है। इसके अलावा इस मामले में एक भोजन डायरी आपको उनकी पहचान करने में मदद कर सकती है। भोजन क्योंकि यह जोर दिया लगता है एक व्यापक आदत है और मुख्य रूप से एक हानिकारक प्रकृति के खाद्य पदार्थ शामिल है आजकल परिभाषित क्या है "आराम भोजन" मनोवैज्ञानिक संकट की स्थिति से निपटने के लिए स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भोजन खाने की प्रवृत्ति को इंगित करता है। यहां तक ​​कि कम स्तर के सार्तोनीन (अवसाद के राज्यों में सामान्य) हानिकारक खाद्य पदार्थों के लिए तरस को ट्रिगर कर सकता है। इसके अलावा, अकेलापन और अलगाव अतिरिक्त कारक हैं जो लोगों को बेहतर महसूस करने के प्रयास में खा सकते हैं।
  • भाग 3

    अपनी खुद की खाने की आदतों को बदलें
    प्रतिरक्षित शरारती खाद्य Cravings शीर्षक शीर्षक छवि 7 कदम
    1
    एक योजना बनाएं उन खाद्य पदार्थों की पहचान करें जिनसे आपको अधिक से बचना चाहिए। खाने और खाने के बारे में जानने के लिए, आप कितना और कितना खाते हैं, और आप इसे (मानसिक और शारीरिक रूप से) करने के बाद कैसा महसूस करते हैं। आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं मुख्य भोजन जो आपको अपने आहार से समाप्त करना चाहिए, वह हो सकता है कि आप सबसे अधिक खाएं या जो आपके स्वास्थ्य पर सबसे ज्यादा प्रभावित करते हैं। सिर्फ एक भोजन से शुरू करो, एक सप्ताह के लिए इसे टालने के लिए खुद को जमा करें। इसे किसी और चीज़ से न बदलें और ध्यान रखें कि इसकी कमी के लिए अन्य हानिकारक खाद्य पदार्थों की मात्रा में वृद्धि न करें। बजाय एक गिलास पानी पीने की कोशिश करो निश्चित रूप से यह एक ही बात नहीं होगी, लेकिन यह आपको अपने पेट को भरने और स्वस्थ खाने के लिए अपने रास्ते से शुरू करने में मदद करेगा।
    • पता लगाएं कि आप किस खाद्य पदार्थ को बनाते हैं "नीचे छूएं"। सबसे बड़ी प्रतिबन्ध उन हैं जो चीनी या कैफीन होते हैं
  • छवि का विरोध करें शरारती खाद्य क्रेशिंग चरण 8
    2
    धीरज रखो यदि आप वर्षों से हानिकारक खाद्य पदार्थों में आत्मसमर्पण कर चुके हैं, तो नए, स्वस्थ आदतों को विकसित करने का समय है। करने के लिए सबसे अच्छा काम एक समय में एक कोशिश और खत्म करने के लिए, सप्ताह के बाद सप्ताह हो सकता है जल्दी में मत बनो और यह समझने के लिए ध्यान केन्द्रित रहें कि क्या काम करता है और जो आपके लिए काफी हद तक सहानुभूतिपूर्ण है, कुछ गड़बड़ियां लेना अनिवार्य है जब आप गहरा जड़ें आदत को बदलना चाहते हैं।
  • छवि का विरोध करें शरारती खाद्य क्रेशिंग चरण 9
    3
    परिस्थितियों से दूर रहें जो आपको खाने के लिए ड्राइव करती हैं यदि कोई स्थान या समय है जहां आप अधिक से अधिक मनाया खाद्य पदार्थों को उपज देने के इच्छुक हैं, तो दूर रहें। यदि आप मिठाई पर नंगे के बिना एक नाटकीय शो में भाग नहीं ले सकते, तो थिएटर से बचें। यदि आप आमतौर पर केक और बिस्कुट खाते हैं, जब आप एक दोस्त के साथ एक स्थानीय जगह पर जाते हैं, तो आपको किसी जगह पर मिलें, जहां आपको मिठाई की जरूरत नहीं है। आप प्रलोभन में पड़ना मुश्किल बनाते हैं।
  • छवि का विरोध करें शरारती खाद्य क्रेशिंग का चरण 10



    4
    नियमित भोजन करें और भागों को नियंत्रण में रखें। हमेशा एक ही समय में खाएं, हल्का भोजन चुनना, स्वस्थ और पूरे दिन में समान रूप से विभाजित संतुलित। ऐसा करने से, आप रक्त शर्करा के स्तर को निरंतर रखने में सक्षम होंगे, इसे रोकना "ग्लिसेमिक भूख"। उनसे बचने के लिए आप क्या कर सकते हैं परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट- स्वादिष्ट के रूप में वे हैं, वे भूख की सनसनी को उत्तेजित करते हैं क्योंकि वे रक्त में शर्करा के स्तर में स्पाइक्स और गिरते हैं।
  • छवि का विरोध करें शरारती खाद्य क्रेशिंग चरण 11
    5
    स्वस्थ आहार अधिक व्यावहारिक बनाएं मुख्य कारणों में से एक यह है कि क्यों लोग अपने खाने की आदतों में सुधार नहीं कर सकते हैं कि हानिकारक खाद्य पदार्थ के विकल्प लगते हैं "ज़ोरदार"। स्वस्थ विकल्पों तक पहुंच को सरल बनाने के द्वारा इस पूर्वाग्रह को छोड़ने के तरीके ढूंढें यहां कुछ उपयोगी सुझाव दिए गए हैं:
  • कुछ सब्जियां धो लें और कट करें ताकि आप उन्हें आसानी से चबाना पड़े। वैकल्पिक रूप से, अपने आप को बड़ी मात्रा में तैयार करें, ताकि आप उन्हें रेफ्रिजरेटर में कई दिनों तक उपलब्ध करा सकें - वे कमजोरी के क्षणों में अनमोल सहयोगी प्रकट करेंगे। हर बार एक प्रयास करने के लिए यह बहुत आसान है, जब आप नाश्ते चाहते हैं तो आप बहाने नहीं बना पाएंगे "मैं इसे तैयार नहीं करना चाहता"। सर्वोत्तम विकल्प शामिल हैं: अजवाइन, गाजर, मूली, सौंफ़ आदि।
  • हमेशा रोशनी रखो, लेकिन स्वादिष्ट टॉपिंग्स हाथ में बंद करें
  • अपने आहार द्वारा कैलोरी, चीनी और वसा की मात्रा पर आधारित सब्जियों को अलग-अलग हिस्सों में विभाजित करें। याद रखें कि जब भाग समाप्त हो गया है, तो आपको खाने को रोकना होगा!
  • आप लेख में कई उपयोगी टिप्स पा सकते हैं स्वस्थ नाश्ता चुनें.
  • भाग 4

    अपनी जीवन शैली बदलें
    छवि का विरोध करें शरारती खाद्य क्रेशिंग चरण 12
    1
    भोजन के अलावा किसी और चीज़ के साथ खुद को इनाम देने का तरीका ढूंढें एक हफ्ते के बाद जिसमें आप हानिकारक भोजन से बचने में कामयाब हुए, उदाहरण के लिए, आप सिनेमा में जा सकते हैं, अपने आप को एक नया एल्बम दे सकते हैं या एक ऐसी गतिविधि के लिए खुद को समर्पित कर सकते हैं जो आपको संतुष्ट बनाती है। आपको वस्तुओं और अनुभवों के साथ खुश करने के लिए आशंका है, भोजन के साथ नहीं
  • छवि का विरोध करें शरारती खाद्य क्रेशिंग चरण 13
    2
    शारीरिक गतिविधि करो. व्यायाम आपको रक्त शर्करा के स्तर को संतुलित करने और पाचन को कम करने में मदद करता है। भोजन के बाद भूख को कम करने के लिए थोड़ी देर चलो। यहां तक ​​कि सिर्फ 15 मिनट आपके स्वास्थ्य के लिए महान हैं साथ ही आपको खेल या अनुशासन के लिए समर्पित भी किया गया है: आपको आगे बढ़ने की अनुमति देने के अलावा, अन्य लोगों के साथ खेल कर आप भोजन की इच्छा से विचलित कर सकते हैं।
  • छवि का विरोध करें शरारती खाद्य क्रेशिंग चरण 14
    3
    नई रुचियां ढूंढें एक समूह में शामिल होने से एक नए जुनून का स्वागत करें, उदाहरण के लिए एक लंबी पैदल यात्रा या पढ़ना सहयोग या एक राजनीतिक संगठन आप नए लोगों से मिलेंगे और आप एक नई दिनचर्या में शामिल होंगे, पुरानी आदतों से दूर। यदि आप एक व्यक्तिगत गतिविधि पसंद करते हैं, तो उदाहरण के लिए मछली की कोशिश करें या सीना सीखें। जो कुछ आप हमेशा करना चाहते थे, उसे चुनें, लेकिन जिसे आपने पहले कभी नहीं लगाया है, और जब भी आपको हानिकारक कुछ खाने की आवश्यकता महसूस होती है, हमें समर्पित करें।
  • छवि प्रतिद्वंद्विता शरारती खाद्य Cravings शीर्षक 15
    4
    कुछ गंध कुछ अध्ययनों से पता चला है कि भोजन के अलावा अन्य चीज़ों की गंध भोजन की इच्छा को कम कर सकती है शोधकर्ताओं ने सफलतापूर्वक चमेली का सार प्रयोग किया और प्रयोगशाला में, उन लोगों को अज्ञात की गंध आ गई जिन्होंने उन्हें सूँघ लिया। इसलिए, बाहर जाओ और प्रकृति के scents द्वारा विचलित, अधिमानतः चमेली फूलों द्वारा!
  • प्रतिरक्षित शरारती खाद्य Cravings शीर्षक शीर्षक छवि 16 कदम
    5
    ट्रिगरिंग मनोवैज्ञानिक कारकों को पता लगाएं यदि कुछ कारणों से आपको खाने के लिए प्रेरित किया जाता है, तनाव, दुःख या अकेलेपन सहित भावनात्मक होते हैं, विकल्प ढूंढना, भाग को कम करने और बदलने के इच्छुक पर्याप्त नहीं हो सकते हैं समस्या के पीछे अंतर्निहित प्रेरणाओं को समझने और दूर करने में आपको सहायता के लिए मनोवैज्ञानिक सहायता की आवश्यकता हो सकती है। आप एक रचनात्मक तरीके से अपनी भावनाओं को कैसे प्रबंधित करें यह सीखने के लिए, एक चिकित्सक के पास जाने का निर्णय ले सकते हैं, या पढ़ने के माध्यम से मानव मानस पर अपने ज्ञान का विस्तार करने का प्रयास कर सकते हैं। यदि आप खराब गुणवत्ता वाले भोजन में अस्थायी राहत पाने की कोशिश करने के बजाय तनाव का शिकार हैं, तो इसे कम करने में आपकी मदद करने के लिए कुछ तकनीकों को सीखना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • छवि का विरोध करें शरारती खाद्य क्रेशिंग चरण 17
    6
    [[फाइंडिंग-ए-हाइपोनोथेरेपुतैट | हाइपोनोथेरेपी] को आज़माएं Hypnotherapy आमतौर पर भूख को नियंत्रित करने के लिए और व्यसनों को कम करने के लिए प्रयोग किया जाता है। अपने आप को सम्मोहित करने से पहले, hypnotherapist आपको अपने भोजन के व्यसनों और उन भावनाओं के बारे में सवाल पूछेगा जो आप विशेष खाद्य पदार्थ खाने से जुड़ते हैं। सबसे अधिक संभावना यह आपको कुछ के साथ प्रदान करेगा "दृश्य एंकर" जो आपको हानिकारक खाद्य पदार्थों की इच्छा से विचलित करने में मदद करेगा
  • छवि का विरोध करें शरारती खाद्य क्रेशिंग चरण 18
    7
    कभी-कभी आपके निषिद्ध खाद्य पदार्थों का इलाज करते हैं खाने से पूरी तरह से दूर न करें इसका लक्ष्य उन्हें मध्यम मात्रा में लेना है और केवल प्रलोभन में नियमित रूप से देने के बजाय विशेष अवसरों पर लेना है उन्हें अच्छी तरह से स्वाद सीखना सिर्फ अपने पेट को जल्दी से भरना चाहते हैं, बजाय स्वाद की सराहना करते हैं।
  • छवि का विरोध करें शरारती खाद्य क्रेशिंग चरण 1 9
    8
    स्वास्थ्य के मामले में अपने विश्वासों या आवश्यकताओं का सामना करें जब आप प्रलोभन में पड़ जाते हैं, तो अपने धार्मिक या अन्य सिद्धांतों को तोड़ते हैं, या यदि आपका स्वास्थ्य इसकी कीमत पर है, तो इसका मतलब है कि समस्या सिर्फ फिट रखने की इच्छा से परे है
  • यदि आवश्यक हो, तो अपने आध्यात्मिक या धार्मिक गाइड से बात करें, एक साथ आप एक समाधान की तलाश कर सकते हैं। सबसे ज्यादा संभावना है कि आप को कुछ अच्छी सलाह दी जाएगी क्योंकि आपको धार्मिक सिद्धांतों के विपरीत होने वाले खाद्य पदार्थों की इच्छा बहुत आम है।
  • यदि आप विशेष रूप से प्रतिबंधात्मक भोजन का पालन कर रहे हैं, जैसे कि शाकाहारी, शाकाहारी, फलार्थी, कच्चे भोजन, आदि, लेकिन आप उन खाद्य पदार्थों के लिए आकर्षित होते हैं जो आपकी पसंद के भोजन और आपके नैतिक सिद्धांतों के अनुकूल नहीं हैं, शायद यह आपके फैसले की समीक्षा करने का समय है और समझें कि क्या वे आपके व्यक्ति के लिए उपयुक्त और कार्यात्मक हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com