कैसे कम चीनी खाने के लिए

हालांकि हमारे आहार में परिष्कृत शर्करा की ज़रूरत नहीं है, यह कभी-कभी लगता है कि मानव मस्तिष्क को मीठे खाद्य पदार्थों की इच्छा के लिए क्रमादेशित किया जाता है। वास्तव में, कुछ शोधों से पता चलता है कि शर्करा एक नशे की लत पदार्थ जैसे कि तम्बाकू जैसी मस्तिष्क की क्रिया की तुलना कर सकते हैं! दुर्भाग्य से, हालांकि वे बहुत प्यार करते हैं, वे कई रोगों के लिए भी जिम्मेदार हैं: क्षय, मधुमेह, थकान और मोटापा इसलिए, आप कुछ भी नहीं करेंगे बल्कि अपने आहार में चीनी का सेवन कम करके और आपको पसंद किए जाने वाले लोगों के फायदों से लाभ प्राप्त करेंगे।

कदम

भाग 1

पावर बदलने की तैयारी
छवि शीर्षक 279030 1
1
खपत पर एक सीमा निर्धारित करें शायद आपको यह आश्वस्त हो गया है कि चीनी केवल आपके द्वारा बनाई गई व्यंजनों या हर दिन कॉफी में मौजूद है, लेकिन वास्तव में यह संभव है कि आप इसे भी महसूस किए बिना बड़ी खपत करें। इसलिए, जानबूझकर गिनती कीजिए कि हर दिन आप कितने चीनी का सेवन करते हैं, उनकी खपत को मात्रा तक सीमित करते हैं जो स्वास्थ्य के लिए मतभेदों को शामिल नहीं करता है विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक दिन में 25 ग्राम से अधिक या एक ही शीतल पेय से कम की सिफारिश की है।
  • चीनी में समृद्ध केवल एक डिश होता है और जो अन्यथा भोजन की कमी है, खाने के बजाय कम भोजन वाले खाने से चीनी का दैनिक सेवन नियंत्रित करता है।
  • आदर्श रूप से, एक 100 ग्राम खाद्य हिस्से में 5 ग्राम चीनी से कम होना चाहिए।
  • यदि 100 ग्राम सेगिंग में 15 ग्राम से ज्यादा शर्करा होता है, तो स्वस्थ होने के लिए एक समान राशि बहुत अधिक है।
  • हालांकि, यदि आप चीनी छोड़ने का इरादा नहीं करते हैं, तो कुछ स्वस्थ विकल्प, जैसे एग्वेस सिरप, शहद, नारियल चीनी और इतने पर सहारा लेने की कोशिश करें। प्राकृतिक शर्करा (हालांकि वे हमेशा शक्कर हैं) स्वास्थ्य के लिए बेहतर हैं।
  • छवि 279030 2 नामक
    2
    गणना करें कि आप कितना चीनी लेते हैं यदि आप इसे पूरी तरह से देना नहीं चाहते हैं, तो खपत मात्रा का ट्रैक रखने के लिए एक साप्ताहिक तालिका बनाएं। तय करो कि आप अपने आप को कितना चीनी दे सकते हैं, यह ध्यान रखें कि आपको 25 ग्राम से अधिक नहीं होना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, अगर आपको सोमवार की सुबह थोड़ी मीठा कॉफी की ज़रूरत होती है, तो इसे सामान्य से थोड़ी अधिक पसंद करने में संकोच न करें। अगर, दूसरी तरफ, आप अपने दोस्तों के साथ शनिवार को रात के खाने की योजना बना रहे हैं, भोजन के अंत में अपने आप को मिठाई के साथ इलाज करें।
  • आपके पास यह तय करने की आज़ादी है कि क्या आपकी मेज पर अधिक या कम कठोर रूप से पालन करना है
  • छवि शीर्षक 279030 3
    3
    पता करें कि किस स्रोत से आपकी आजीविका के लिए जरूरी शक्कर की जरूरत है जाहिरा तौर पर स्वस्थ खाद्य पदार्थों को हटा दें या कम करें, जो वास्तव में आपके आहार में बड़ी मात्रा में चीनी लाते हैं। इसलिए, उन सभी उत्पादों पर पोषण तालिका की सावधानीपूर्वक जांच करें जो आपके पास पेंट्री में हैं ताकि ये समझ सकें कि चीनी में कितने ग्राम हैं। उदाहरण के लिए, 4 ग्राम दानेदार चीनी के एक चम्मच के बराबर है। यहां तक ​​कि स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों का उपभोग करने में आश्चर्यजनक उच्च चीनी सामग्री हो सकती है!
  • उदाहरण के लिए, एक कप पैक सेब सॉस में जितना 22 ग्राम चीनी हो सकता है ऐसा लगता है कि अगर आप एक बार में 5 चम्मच और आधा खाते हैं!
  • अन्य खाद्य पदार्थ जिनमें उच्च चीनी सामग्री हो सकती है, अनाज, डिब्बाबंद सामान, फलों के रस और डिब्बाबंद फल, अन्य तत्वों (जैसे दही) के साथ स्वाद युक्त दूध के डेरिवेटिव, आप जो माइक्रोवेव या खाना बना सकते हैं अन्य तैयार भोजन, और सोडा
  • यदि आप कर सकते हैं, तो डिब्बाबंद या पैकेज किए गए उत्पादों का उपभोग न करें। उदाहरण के लिए, चीनी अमीर नाश्ता अनाज के बजाय, दलिया खाने और कुछ फल जोड़ने के लिए उन्हें मीठा बनाने के लिए
  • छवि शीर्षक 279030 4
    4
    अन्य नामों के तहत दिखाई देने वाले शर्करा को पहचानने और बचाना सीखें। आमतौर पर पोषक तत्वों की सारणी में सामग्री की एक सूची होती है जिसमें अक्सर चीनी की मौजूदगी एक और परिभाषा से संकेतित होती है इसलिए, विभिन्न संप्रदायों को सीखें ताकि मिठाई खाद्य पदार्थों के उपभोग से दूर रहें। सामग्री जो कि ग्लूकोज, सुक्रोज़, फ्रुक्टोज़, लैक्टोज, डेक्सट्रोज़ या माल्टोस जैसे -ऑन में समाप्त हो जाती हैं, चीनी के सभी रूप हैं यहां कुछ अन्य हैं:
  • फ्रुक्टोस में कॉर्न सिरप उच्च;
  • कॉर्न सिरप;
  • गुड़ (गन्ना गुड़ पसंद है, क्योंकि अधिकांश चीनी को क्रिस्टल के रूप में हटा दिया जाता है);
  • इनवर्टेड, मस्स्कोवाडो या कच्ची चीनी;
  • मकई स्वीटनर;
  • सिरप।
  • भाग 2

    बिजली की आपूर्ति बदलें
    छवि शीर्षक 279030 5
    1
    कार्बोहाइड्रेट का सेवन सीमित करें कुछ लोग अपने आहार से शक्कर और कार्बोहाइड्रेट्स जैसे चावल, रोटी, पास्ता और आलू जैसे खाद्य पदार्थों को खत्म करने का विकल्प चुनते हैं यदि यह एक बहुत ही कठिन उपाय लगता है, तो आप उन्हें अपने आहार में छोड़ सकते हैं, लेकिन उन्हें संयम में खाने की कोशिश करें। इस प्रकार के भोजन, वास्तव में, आपको एक दुष्चक्र में ड्रग करता है जिसमें मिठाइयां खाने की तीव्र इच्छा होती है, जिससे शरीर में अचानक ग्लाइसेमिक शिखर आते हैं। इन मामलों में, शरीर रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि का प्रबंधन करने के लिए इंसुलिन की एक बड़ी मात्रा जारी करता है, जो बाद में एक पतन से गुजरता है। नतीजतन, शरीर को और अधिक शर्करा की आवश्यकता होती है, चक्र को पुनरारंभ करना
    • रोटी, चावल और पास्ता सफेद आटे के साथ बनाया सबसे खतरनाक है। आप जटिल कार्बोहाइड्रेट के साथ सरल कार्बोहाइड्रेट को प्रतिस्थापित कर सकते हैं, जैसे कि मीठे आलू, क्विनॉआ और जई, रोटी, चावल और आलू के पास्ता।
  • छवि शीर्षक 279030 6
    2
    अपने बर्तन खुद को तैयार करें जब आप बाहर खाना खाते हैं, तो आप यह नहीं जान सकते कि कौन सी अवयवों का उपयोग किया जाता है। इसके बजाय, यदि आप खाना बनाते हैं, तो आपके द्वारा निगमित हर चीज पर आपका पूरा नियंत्रण होता है। इसलिए, सब्जियां, फल, मांस और अनाज जैसे प्राकृतिक व्यंजनों के साथ अपना हाथ तैयार करें, और डिब्बाबंद या सटीक खाद्य पदार्थों से बचें।
  • जब आप रेस्तरां में जाते हैं, विशेष अनुरोध बनाने में असहज महसूस न करें। भुना हुआ मांस का टुकड़ा तले और उबले हुए सब्जियों के बजाय एक पैन में तले हुए के बजाए ऑर्डर करें।
  • आप एक ऑनलाइन पोषण मूल्य कैलकुलेटर का उपयोग करके यह सुनिश्चित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं कि किसी खास पकवान में इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री आपको संतुलित आहार का पालन करने की अनुमति देती है। यह ठीक से खाने के लिए बेहद जरूरी है, इसलिए निम्नलिखित प्रतिभागियों को ध्यान में रखते हुए सभी माइक्रोन्यूट्रेंट्स लेने का प्रयास करें:
  • 40% कैलोरी प्रोटीन से आना चाहिए;
  • कार्बोहाइड्रेट से एक और 40%;
  • वसा से 20%
  • यदि आप वास्तव में मैक्रोन्यूट्रियट सेवन की निगरानी करते हैं, तो आप देख सकते हैं कि आप जो प्रोटीन ले रहे हैं वह पर्याप्त नहीं है, जबकि कार्बोहाइड्रेट और वसा बहुत अधिक हो सकता है। मेरी फिटनेस पाल जैसे अनुप्रयोगों की मदद से आप यह जान सकते हैं कि आप अपने शरीर में क्या शुरू कर रहे हैं।
  • छवि शीर्षक 279030 7
    3
    प्राकृतिक लोगों के साथ परिष्कृत शर्करा बदलें अधिकांश प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में मौजूद शर्करा स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं, लेकिन जो स्वाभाविक रूप से फलों और सब्जियों में मौजूद हैं, वे कई लाभ प्रदान करते हैं। पोषक तत्वों जैसे कि केले और तिथियां जैसे अमीर फल युक्त स्नैक्स को बदलें मिठाई तैयार करते समय भी आप ऐसा कर सकते हैं! एक केला बनाओ, केक, आइसक्रीम या शक्कर को मीठा करने के लिए कुछ सेब या थोड़ी वायलिन कद्दू बनाओ डेसर्ट बनाने के लिए ओवन में कई फलों को पकाया जा सकता है उदाहरण के लिए, एक सेब पकाने और कुछ दालचीनी जोड़ने का प्रयास करें। आप मिठाई, बिस्कुट और चॉकलेट के लिए व्यंजनों में कुछ अवयवों को भी हल्का बनाने के लिए कर सकते हैं - बस सेब सॉस की पोषण तालिका की जांच करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि इसमें शामिल चीनी नहीं हो।
  • छवि शीर्षक 279030 8
    4
    अपने आहार से फास्ट फूड खाने को छोड़ दें यहां तक ​​कि फास्ट फूड के सबसे स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ, जो विशेष रूप से मिठाई नहीं दिखते, अक्सर परिशोधित शर्करा से भरे जाते हैं। उदाहरण के लिए, एक चिकन स्तन "ग्रिल किया हुआ" या "भुना हुआ" एक फास्ट फूड रेस्तरां में पकाया जाता है तो शायद इसकी उपस्थिति चीनी की उपस्थिति से होती है इन रेस्तरांओं की बड़ी जंजीरों में वे व्यंजनों को स्वाद देने का प्रयास करते हैं जो कि सबसे तेज़ और सबसे सस्ता तरीके से संभव है, चीनी का स्वाद उन्हें शॉर्टकट के रूप में इस्तेमाल करते हैं। इसके बजाय, एक रेस्तरां चुनें, जो घर पर व्यंजन तैयार करने, या खाना बनाने में थोड़ी अधिक समय लेता है।
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में 4 में चीनी के 3 चम्मच प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के माध्यम से भस्म हो जाते हैं।
  • यह अक्सर बाहर खाने के लिए अनिवार्य है ऐसा समय-समय पर होता है। इन मामलों में, रेस्टोरेंट मेनू को स्वस्थ व्यंजनों का चयन करने के लिए शांतिपूर्वक और ध्यान से जांचें। आपका शरीर आपको धन्यवाद देगा।
  • छवि शीर्षक 279030 9
    5
    उन उत्पादों से बचें जो पहले 3 अवयवों में चीनी की सूची बनाते हैं। पोषक सारणियों में दर्शाए गए पदार्थों की सूची उतरती क्रम में होती है, प्रत्येक पदार्थ उस मात्रा के आधार पर उत्पाद में मौजूद होता है। यदि आप देखते हैं कि चीनी (जो भी उसका नाम है) पहली 3 अवयवों में से है, इसका मतलब है कि इसकी सामग्री काफी अधिक है। यदि पौष्टिक मूल्यों में उत्पाद के अंदर एक से अधिक प्रकार की चीनी की मौजूदगी का संकेत मिलता है, तो आपको इसे पूरी तरह से टालना चाहिए।
  • उन उत्पादों की तलाश में रहें जो प्राकृतिक या कार्बनिक चीनी के विकल्प का दावा करते हैं। ये मिठास, हालांकि कैलोरी हैं, लेकिन अपने आहार के लिए किसी प्रकार का पोषक तत्व नहीं लेते हैं।
  • कम शर्करा सामग्री के साथ उत्पाद हालांकि उन्हें होते हैं, इसलिए उनसे बचने के लिए बेहतर है। क्लासिक चीनी को बदलने के लिए इस्तेमाल किया गया कोई भी पदार्थ स्वास्थ्य के लिए समान रूप से हानिकारक है।
  • छवि शीर्षक 279030 10
    6
    खारा पेय का सेवन बंद करो कृपया ध्यान दें कि औसत से शराब मुक्त पेय में 9 चम्मच चीनी शामिल हैं, जबकि विश्व स्वास्थ्य संगठन प्रति दिन 6 की सिफारिश करता है। आहार पेय शायद उच्च कैलोरी नहीं हैं, लेकिन वे अभी भी कृत्रिम मिठास से भरा है जो मधुमेह और मोटापा के जोखिम को बढ़ाते हैं।
  • हालांकि ऊर्जा पेय काम पर दिन का सामना करने के लिए आवश्यक ऊर्जा दे सकता है, लेकिन वे शर्करा में अमीर हैं जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं।
  • आधुनिक पोषण में शक्कर पेय आम तौर पर आम तौर पर गलत हैं शीत चाय और कार्बोनेटेड पेय में कार्बोहाइड्रेट और शर्करा की सिफारिश की दैनिक मात्रा से लगभग आधे होते हैं। इसलिए, आप तरल रूप में कितना चीनी लेते हैं, इसके बारे में जागरूक हो जाओ!
  • यहां तक ​​कि स्वस्थ और प्राकृतिक फलों के रस में शामिल नहीं हैं जो मिठास को शामिल करते हैं, जो स्वाभाविक रूप से होने वाली चीनी है। बेशक, प्राकृतिक शर्करा स्वस्थ होते हैं, लेकिन पानी पीने से हमेशा बेहतर होता है।
  • छवि शीर्षक 279030 11
    7
    नाश्ते को छोड़ें और सुनिश्चित करें कि यह स्वस्थ और संतुलित है टोस्ट, साबुत अनाज या जई का सूप (तथाकथित दलिया) का अच्छा नाश्ता आपको दिन के दौरान सही चार्ज देगा। ये खाद्य पदार्थ धीरे-धीरे ऊर्जा को रिहाइश करते हैं, इसलिए आप मीठे खाद्य पदार्थों को कम करना चाहते हैं दिन के पहले भोजन में आपको वसा और पशु उत्पत्ति की प्रोटीन, अंडे, बेकन, सॉसेज आदि से भी लेना चाहिए।
  • शाकाहारी अनाज से बचें, अभिन्न लोगों के बजाय वरीयता देकर शर्करा नहीं होता है। आप दलिया की विभिन्न किस्मों, जैसे ऐमारैन्थ या जौ की भी कोशिश कर सकते हैं। एक मुट्ठी भर ब्लूबेरी के साथ इसे कवर और यह स्वादिष्ट होगा!



  • छवि शीर्षक 279030 12
    8
    रसोई में उपयोग की जाने वाली चीनी की मात्रा कम करें खमीर, आटा और वसा के विपरीत, चीनी में कमी से अंतिम उत्पाद की सफलता, एक स्वाद अलग नहीं होता है। चीनी पर निर्भर होने के बजाय, विभिन्न मसाले का उपयोग स्वाद के खाद्य पदार्थ जैसे कि दालचीनी और जायफल के लिए करें।
  • केक के रूप में, चीनी के बजाय ताजे फल का एक टुकड़ा जोड़ें। केले अक्सर आदर्श होते हैं, खासकर अगर वे कुछ और के लिए बहुत परिपक्व और व्यावहारिक रूप से बेकार हैं
  • डेसर्ट के लिए, चीनी को जोड़ने के बिना फल के प्राकृतिक मीठे स्वाद का लाभ उठाएं। उबले हुए फल हमेशा स्वादिष्ट होते हैं कुछ मसाला के साथ सीजन या छोटी वेनिला क्रीम (चीनी के बिना) के साथ।
  • फल का सलाद बनाने के लिए, सफेद दही की एक हल्की परत जोड़ें। अन्य स्वादिष्ट विचार बेक किए गए सेब या जमी हुए जामुन हैं।
  • भुनी हुई भुने वाली गेहूं की रोटी या बेगल्स फलों के टुकड़ों के साथ या कम शर्करा वाली सामग्री के साथ जाम की एक पतली परत, मीठे नाश्ते की इच्छा को पोषण कर सकती है।
  • छवि शीर्षक 279030 13
    9
    गैर-शराबी और कार्बोनेटेड पेय को सादे या स्वादयुक्त पानी के साथ बदलें। गैर-अल्कोहल और कार्बोनेटेड शीतल पेय शर्करा से जुड़े मोटापे के मुख्य कारणों में से एक हैं, इसलिए यदि आप इसे प्राप्त कर लिया है, तो इस बुरी आदत को सीमित करना बहुत महत्वपूर्ण है। शास्त्रीय से आहार के पेय पदार्थों को बदलना कैलोरी सेवन को प्रभावित करता है, लेकिन मीठे खाद्य पदार्थों के लिए अनूठा इच्छाओं को भरने के जोखिम।
  • यदि सरल पानी आपको संतुष्ट नहीं करता है, तो इसे प्राकृतिक तरीके से व्यवस्थित करें। इसे एक खट्टे स्वाद देने के लिए, थोड़ा नींबू या एक नारंगी निचोड़ें। एक ताज़ा गर्मियों के पेय तैयार करने के लिए पानी के कैरफ़ में ककड़ी वाशर या स्ट्रॉबेरी स्लाइस भिगोएँ। आप एक स्पेशल इन्फ्यूसर के साथ एक बोतल खरीद सकते हैं जिसमें फलों के टुकड़ों को सम्मिलित करने के लिए पानी का स्वाद अलग होगा, अलग होगा।
  • अनछुए गए चाय आपके लिए इतने अधिक तीव्र स्वादों की जगह ले सकते हैं जिनकी आप इतनी इच्छा कर सकते हैं।
  • ऐसे लोग हैं जो कार्बोनेटेड शीतल पेय के विशिष्ट उथले की कमी महसूस करते हैं। इस मामले में आप चमकता हुआ पेय की खपत को खत्म करने के लिए स्वादिष्ट स्पार्कलिंग पानी पीने की कोशिश कर सकते हैं। आपके पास चूने से ककड़ी की एक विस्तृत श्रृंखला के बीच का विकल्प है, लेकिन सुनिश्चित करें कि इसमें अतिरिक्त चीनी शामिल नहीं है
  • छवि शीर्षक 279030 14
    10
    पूरे दिन स्वस्थ नाश्ता करें शक्कर से भरे खाद्य पदार्थ दैनिक रूप से दैनिक तरीके से मौजूद होते हैं जो जाहिरा तौर पर हानिरहित होते हैं: सुबह में क्रोसंट्स, दोपहर नाश्ता या रात के खाने के बाद डेसर्ट। जल्द ही वे जमा करते हैं, लेकिन याद रखें कि यह किसी भी जागरूकता के बिना कुछ भी चबाना अच्छा नहीं करता है। वरीयता से गाजर, अजवाइन की छड़ियां, हुमस, मुट्ठी भर सूखे फल या एक सेब के बने स्वास्थ्यप्रद नाश्ता करने के लिए पूरे दिन पूरे महसूस करने के लिए हालांकि, पागल के लिए देखें: यह बहुत ही कैलोरी और फ्रुकोस में समृद्ध है।
  • भाग 3

    प्रतिबद्धता का सम्मान
    छवि शीर्षक 279030 15
    1
    अपने घर में मौजूद सभी चीनी समृद्ध पदार्थों से छुटकारा पाएं अपनी यात्रा के दौरान प्रलोभन में मत आना। यदि आप अपने पेंट्री में बिस्कुट, शीतल पेय और सफेद रोटी जैसे चीनी-युक्त उत्पादों को स्टोर करते हैं, तो आपको जल्द ही अपने आहार में पुनः शुरू किया जाएगा। दिन के दौरान बार-बार यह आसान हो जाता है कि आप अपने आप को बिस्कुट और कुछ फ़िज़े पेय से परेशान कर दें। यदि आप अपने आहार में शक्कर के सेवन को कम करने का निर्णय लेते हैं, तो सभी खाद्य पदार्थों को फेंक या दे दें जिनके पोषण टेबल स्पष्ट रूप से इंगित करते हैं कि वे आपकी नई जीवनशैली के लिए स्वस्थ नहीं हैं।
    • यदि आप अपने घर किसी के साथ साझा करते हैं या यदि आप परिवार के सदस्यों के साथ रहते हैं, जिनके लिए चीनी का कोई घृणा नहीं है तो अपना लक्ष्य पूरा करना आसान नहीं होगा। उन लोगों से बात करें जो अपनी छत के नीचे रहते हैं यह देखने के लिए कि क्या वे स्वास्थ्य कारणों से अपना आहार बदलने के लिए तैयार हैं या नहीं।
    • यदि वे शर्करा की खपत को कम नहीं करना चाहते हैं, तो अपने भोजन को दूसरे कमरे में रहने से अलग करें अपने उत्पादों को स्टोर करने के लिए पेंट्री शेल्फ चुनें और केवल इन खाने के लिए वादा करें।
    • अपने भोजन को पूरी तरह से अलग जगह पर रखें, जिससे आप अपने रूममेट्स या आपके बच्चों के चीनी-समृद्ध उत्पादों को देखने में असमर्थ होंगे जब आप एक स्नैक तैयार करना चाहते हैं या कुछ खाना बनाना चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक 279030 16
    2
    अपनी मिठाई दाँत खाड़ी में रखें मानव मस्तिष्क इसकी इच्छा को समझने के लिए क्रमादेशित है वास्तव में कार्बोहाइड्रेट, शर्करा सहित, मस्तिष्क में सेरोटोनिन के उत्पादन को सक्रिय करते हैं, जो शांत, विश्राम और कल्याण की भावना देता है। जब आप अपने आहार से चीनी को खत्म करते हैं, तो आप अपने आप को एक वास्तविक वापसी संकट का सामना कर सकते हैं, लेकिन इन मामलों में आपको मिठाई इच्छाओं से निपटने के लिए कुछ उपाय करने का अवसर मिलता है।
  • वापसी संकट को पारित करने की प्रतीक्षा करें जैसा कि किसी भी अन्य पदार्थ के साथ है जो लत का कारण बनता है, आप चीनी की पूरी वापसी के पहले 2-3 दिनों के दौरान एक मजबूत इच्छा महसूस कर सकते हैं। हालांकि, यदि आप पहले 72 घंटों का विरोध कर सकते हैं, तो आप पाएंगे कि यह धीरे धीरे कम हो जाएगा।
  • कुछ और खाओ जब आपका रक्त शर्करा बूँदें, तो आप शायद कुछ मिठाई चाहते हैं, आमतौर पर यदि आप कई घंटों के लिए खाली पेट पर रहे हैं। सब्जियों सहित कई खाद्य पदार्थ, शर्करा युक्त होते हैं, ताकि आप मीठे खाद्य पदार्थों के उपभोग के लिए बिना इस असंतुलन का समाधान कर सकें।
  • अपने आप को कुछ के साथ खुद को विचलित अपने पसंदीदा गाने सुनें, एक मनोरंजक कार्य परियोजना में चलना या विसर्जित करें।
  • हालांकि फल बहुत स्वस्थ विकल्प है, हालांकि इसमें अभी भी शर्करा होता है स्वास्थ्य के लिए गैर-हानिकारक वसा वाले स्वाद वाले प्रोटीन स्नैक, जैसे कड़े उबले हुए अंडे और बादाम, आपको सही दाम देने के दौरान, आपकी मिठाई दाँत को रोकने के लिए अनुमति देगा।
  • कुछ अध्ययनों के अनुसार, मसूड़ों को चबाने से मीठे खाद्य पदार्थों की इच्छा का प्रभावी ढंग से विरोध किया जा सकता है। जाहिर है, चीनी बिना उन का चयन करें!
  • छवि शीर्षक 279030 17
    3
    जब आपको भूख लगी तो दुकान न करें यह मत सोचो कि यह केवल एक सामान्य ज्ञान से प्रेरित कौंसिल है: यह एक निष्कर्ष है कि वैज्ञानिक शोध किसने आया है। जो भूखे लोग सुपरमार्केट में स्वादिष्ट लेकिन अस्वास्थ्यकर उत्पादों को खरीदते हैं, वे खरीदारी करते हैं। यदि आप मिठाई चाहते हैं, तो आप अपने पसंदीदा नाश्ते के साथ खुद को खराब करने के लिए अधिक पसंद करेंगे।
  • अगर पेट की दुकानों के दौरान पेट में घबराहट होती है, तब तक चलने के लिए एक स्नैक है जब तक कि आपके पास मेज पर बैठने का एक पूरा भोजन खाने के लिए मौका नहीं होता है। यदि सुपरमार्केट में प्रवेश करने से 5 मिनट पहले, जो कुछ आपके आहार पर असर न पड़े, तो आप अस्वस्थ उत्पादों से भरा बैग के साथ घर से बचें।
  • कई किराने का सामान विभिन्न विकल्पों को धन्यवाद देता है, जिसके लिए आप खरीदारी को पहले से ऑर्डर कर सकते हैं और बहुत अधिक खर्च किए बिना इसे वापस ले सकते हैं। यह आपके द्वारा नियंत्रित खाद्यान्न के पोषण संबंधी मूल्य को रखने का एक बढ़िया तरीका है, लेकिन वह खाना भी नहीं खरीदना है जिसे आपको ज़रूरत नहीं है और पैसे बचाने की ज़रूरत नहीं है।
  • छवि शीर्षक 279030 18
    4
    भलाई की भावना के बारे में सोचो, आप बाद में महसूस करेंगे। जब आप अपने आहार से चीनी का त्याग करते हैं, तो आप शायद कम से कम दो हफ्तों तक बेकाबू कमजोरी के अधीन होंगे। हालांकि, यदि आप प्रारंभिक बाधा को दूर कर सकते हैं, तो आप अपने आप को शारीरिक रूप से स्वस्थ और अच्छे मूड में महसूस करेंगे। शर्करा की खपत और थकावट, अवसाद, चिंता, नींद, हार्मोनल और पाचन संबंधी समस्याओं से संबंधित बुरी आदतों के बीच संबंध है। यहां तक ​​कि अगर आप उस डोनट के लिए इंतजार करते हैं जो आपने बेकरी खिड़की में देखा था, तो सोचें कि एक बार जब यह इच्छा पार हो गई तो आपको कैसा महसूस होगा। आप यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि, किसी भी अन्य लत के साथ, शक्कर के अभाव में शरीर को एक बार आदी हो जाने के बाद मिठाई भोजन की अनियंत्रित इच्छा कम हो जाएगी।
  • छवि शीर्षक 279030 19
    5
    चीनी के साथ जुड़े जोखिम को ध्यान में रखें इस पदार्थ का सेवन कई स्वास्थ्य समस्याओं से संबंधित है, जिनमें से कई घातक साबित होते हैं यदि आप इस खपत को प्रबंधित करने के लिए नहीं सीखते हैं। जब भी आप मिठाई करना चाहते हैं, तो इस कारण को याद रखें कि आपने यह फैसला क्यों किया: चीनी का कारण मुँहासे, बांझपन, कुछ प्रकार के कैंसर, ऑस्टियोपोरोसिस, दृष्टि की कमी और गुर्दा रोग इसके अलावा, यह मूड स्विंग, अवसाद, थकान और स्मृति के नुकसान के साथ जुड़ा हुआ है। शोध के अनुसार, यह पतली विषयों में भी जीवन-धमकी दिल की बीमारी पैदा कर सकता है जो स्पष्ट रूप से उत्कृष्ट स्वास्थ्य का आनंद लेते हैं। इसके अलावा, यह ज्ञात है कि शर्करा खाली कैलोरी हैं, कि उनके पोषण संबंधी मूल्य के बिना एक कैलोरी का सेवन है। जैसे, वे बारीकी से मोटापा की घटना से जुड़ा हुआ हैं, वसा से ज्यादा है।
  • यद्यपि मधुमेह के कारण जटिल हैं, टाइप 2 नामक एक आनुवंशिक प्रकृति और जीवन शैली विकल्पों के संयोजन द्वारा पोषण सहित, कुख्यात उत्पादन किया जाता है। चीनी का सेवन जरूरी नहीं कि मधुमेह का कारण बनता है, लेकिन एक उच्च जोखिम निर्धारित करता है, खासकर अगर परिवार में पहले से ही मामले हैं।
  • हालांकि, एकमात्र कारण नहीं है, चीनी निश्चित रूप से कारकों में से एक है जो दंत क्षरण को बहुत प्रभावित करते हैं, एक ऐसी बीमारी जिससे गंभीर दर्द हो सकता है और इसमें महंगी उपचार शामिल हो सकते हैं शर्करा में अमीर खाद्य दोनों क्षय और गम रोग पैदा कर सकता है।
  • छवि शीर्षक 279030 20
    6
    अपने आप को समय-समय पर नियम से ब्रेक दें। यदि आप अपने जीवन से चीनी पूरी तरह से खत्म करते हैं, तो आप हर समय इसके बारे में सोचने का जोखिम उठाते हैं। इसके बजाए, विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा अनुशंसित मापदंडों के तहत अपने योगदान को या प्रति दिन 25 ग्राम रखें। एक सप्ताह में एक बार अपवाद करें: एक दिन चुनें जब आपको लगता है कि आपको इसकी आवश्यकता है और उल्लंघन करना है। शायद हर सोमवार को आप काम के सप्ताह के लिए तैयार करने के लिए एक अमीर और स्वादिष्ट डोनट की ज़रूरत महसूस करते हैं, या शुक्रवार को जब आप काम से घर आते हैं तो आपको इसे आइसक्रीम के एक विशाल टब के साथ अनप्लग करने की आवश्यकता होती है।
  • कई आहार विशेषज्ञों का मानना ​​है कि, एक प्रतिबंधक आहार के दौरान नियम को अपवाद बनाने का अवसर होने के कारण, समय के साथ उसके पालन करने की अधिक संभावना है।
  • टिप्स

    • अपने लक्ष्यों की स्थापना और उन्हें पालन करें। अपवाद एक नियम बनने न दें
    • खाने के बाद, अन्य डिनरों के साथ चीनी युक्त व्यंजन साझा करें इस तरह से आप अपने आप को पूरी तरह से अपने दम पर खाने के बिना अपने आप को एक मिठाई दे सकते हैं।
    • सभी खाद्य पदार्थों के लेबल पढ़ें यहां तक ​​कि सबसे अनपेक्षित उत्पादों में शामिल शक्कर शामिल हैं: शिशु आहार, कैन्ड सब्जियां, आलू के चिप्स यह लगभग है "छुपा शर्करा" जो स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाते हैं क्योंकि हम इसे महसूस किए बिना ग्रहण करते हैं।
    • स्ट्रॉबेरी पर छिड़ककर काली मिर्च इसे नरम बनाता है। मधुमेह रोगियों द्वारा प्रेम किया जाने वाला एक पौधा भी कहा जाता है, जिसका एक ही प्रभाव होता है। अजीब लेकिन सच!
    • जापान और दक्षिण अमेरिका में स्टीविया, एक बहुत ही सामान्य प्राकृतिक स्वीटनर का उपयोग करने की कोशिश करें। आप हेल्थ फूड स्टोर्स में, हर्बल मेडिसिन में और सबसे अधिक आपूर्ति वाले सुपरमार्केट में पा सकते हैं यह तय करने के लिए कुछ शोध करें कि क्या इसे अपने आहार में पेश करें और इसे देखने के लिए प्रयास करें कि क्या आपको इसकी स्वाद पसंद है या नहीं।
    • औसतन, अमेरिकियों ने प्रति वर्ष लगभग 75 किलो परिशोधित शर्करा का उपभोग किया है।

    चेतावनी

    • सावधानी बरतने के अतिरिक्त, चीनी को अधिक मात्रा में न लगाने के अलावा, आपको बहुत कम नहीं खाना चाहिए, क्योंकि इसकी कमी आपको चेतना खो सकती है।
    • अपने आप को एक कट्टरपंथी में बदल न दें जो चीनी को दिखाता है। लक्ष्य सेवन में काफी हद तक कम होना है, लेकिन कभी-कभी कुछ खाद्य पदार्थ और कुछ अवसरों से आपको सामान्य से अधिक निगलने में मदद मिलेगी। इस रहस्य को कम मात्रा में कार्य करना और सही परिप्रेक्ष्य में चीनी की खपत पर विचार करना है। उदाहरण के लिए, सॉस के एक पैकेट में बहुत सारे शर्करा होते हैं, लेकिन यदि आप केवल एक बूंद का उपयोग करते हैं, तो आप जिस राशि को ले जा रहे हैं वह बहुत छोटी होगी
    • आपको अपनी बीएमआई की गणना करनी चाहिए, या बॉडी मास इंडेक्स. यदि आप अपने आहार में परहेज़ या अन्य परिवर्तन करने की योजना बनाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप कम वजन नहीं लेते हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • मीठे मसाले
    • प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को खत्म करें जिनमें बहुत अधिक चीनी शामिल हो
    • रसोई में प्रेरित होने के लिए स्वस्थ व्यंजनों का संग्रह
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com