कैसे अपने जीवन का गहन ज्ञान विकसित करने के लिए

यदि आप पूरी तरह से अपने जीवन को समझते हैं, तो आपके पास इसे और अधिक अर्थपूर्ण रूप से रहने का अवसर है इसके अलावा, आप दूसरों को और खुद को बेहतर समझने में सक्षम होंगे। जिस तरह से आप आसपास की दुनिया से संबंधित हैं, आप अपनी पहचान और आपके जीवन के तरीके के बारे में नई सच्चाई पा सकते हैं। यह एक ऐसा प्रयास है जो आपको समय और ऊर्जा खर्च कर सकता है, लेकिन इसके लायक है।

कदम

भाग 1

खुद को जानें
अपनी खुद की जीवन में अंतर्दृष्टि विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
पूर्ण चेतना का अभ्यास करें कुछ अध्ययनों के अनुसार, ज्यादातर लोगों को खुद के बारे में कोई जागरूक नहीं है, उनके व्यवहार और उनकी इच्छाएं अपने आप को अपने अस्तित्व के कथानक के रूप में चित्रित करना आसान है, पर विचार करें कि आप अपने बारे में क्या सोचते हैं पूर्ण चेतना का अभ्यास करना, आपके पास अपने और अपने जीवन का अधिक निष्पक्ष निरीक्षण करने का अवसर है। पूर्ण चेतना दो तत्वों पर आधारित है:
  • अपने आप पर ध्यान दें आप अभी कौन हैं पर ध्यान दें आप किस बारे में सोच रहे हैं? तुम क्या सुनते हो? आप अपने व्यवहार का वर्णन कैसे करेंगे? अपने आप को और अपने विचारों को हर समय अध्ययन करने के लिए सीखकर, आप अपनी भावनाओं और प्रतिक्रियाओं से अधिक जागरूक हो पाएंगे।
  • पहचानने के बिना निरीक्षण करें। जब आपके पास एक मजबूत भावनात्मक प्रतिक्रिया होती है, तो सबसे उपयोगी बात यह है कि अपने व्यवहार को निष्प्रभावी ढंग से विश्लेषण करें। अपने आप से पूछें कि क्या यह एक निश्चित तरीके से प्रतिक्रिया कर रहा है। भावनात्मकता को प्रतिबिंबित करने का मौका देने से आपको अपने जीवन का मार्गदर्शन करने के बजाय, एक मिनट के लिए विचार करें जहां आपकी भावनाएं आती हैं और आपको प्रतिक्रिया क्यों देनी चाहिए।
  • अपने स्वयं के जीवन में इनसाइट इनसाइट को शीर्षक वाला छवि चरण 2
    2
    इस बात पर विचार करें कि आप क्या मानते हैं, इसके विपरीत आप क्या करते हैं। जो लोग खुद पर प्रतिबिंबित करने के इच्छुक हैं वे सही तरीके से व्यवहार करते हैं और स्वयं के दूसरे जूते पहनते हैं। चाबी यह समझने की है कि क्या आपका व्यवहार उस मान को प्रतिबिंबित करता है जो आप मानते हैं। क्या आप उन सिद्धांतों का सम्मान करते हैं, जिनके अनुसार आपके दृष्टिकोण के अनुसार सभी का पालन करना चाहिए? जिन गुणों को आप दूसरों में सबसे महत्वपूर्ण मानते हैं उन्हें सूचीबद्ध करें, फिर अपने आप से पूछें कि आप उन्हें कैसे खेती कर सकते हैं
  • अपने स्वयं के जीवन में अंतर्दृष्टि का विकास करें शीर्षक चित्र 3
    3
    वास्तविकता से पलायन मत करो जब लोग असंतोषजनक जीवन जीते हैं, तो वे एक दूसरे को जानना सीखने का मौका गंवाते हुए अंदर की तरफ देखने से बचते हैं। इन मामलों में, वे अल्कोहल, मनोवैज्ञानिक दवाओं, बेकार मनोरंजन या अन्य समस्याग्रस्त व्यवहार का सहारा लेते हैं। इन परीक्षाओं का विरोध करें सोचें कि आत्म-ज्ञान कठिन काम है कि आपको बचने या भागने नहीं चाहिए
  • अपनी खुद की जीवन में अंतर्दृष्टि विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    उन लोगों पर विचार करें जिनके साथ आप तुलना करते हैं जब कोई एक दूसरे को बेहतर ढंग से जानने की कोशिश करता है, तो वह सहज रूप से दूसरों के साथ तुलना करना शुरू कर देता है उदाहरण के लिए, यदि आपने नौकरी बदल दी है, तो आप अपने कौशल का मूल्यांकन करने के लिए नए और पुराने सहयोगियों के साथ तुलना करते हैं। ध्यान रखें कि जब आप अपने आप को अधिक गहराई से ज्ञान विकसित करना चाहते हैं, तो समान समानताएं स्थापित करना सामान्य है। हालांकि, उन लोगों को ईर्ष्या देने के बजाय जो आपके स्थान से अधिक जगह लेते हैं या उन लोगों के साथ संलग्न हो जाते हैं, जो तुलनात्मक रूप से आपके लिए सहज रूप से लाए गए हैं। अपने वास्तविक कौशल से पहले भी, उन्हें एक बैरोमीटर के रूप में मानें जो आपको यह समझने की अनुमति देता है कि आपके लिए क्या महत्वपूर्ण है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने छोटे अपार्टमेंट और अपने दोस्तों के सबसे खूबसूरत और विशाल घरों के बीच निरंतर तुलना करें तो ईर्ष्या को ऊपरी हाथ लेने की इजाजत न दें। बल्कि, ध्यान रखें कि इस तुलना से आप समझ सकते हैं कि आपकी प्राथमिकताओं क्या हैं। अपने आप से पूछिए कि आपको अपने घर का आकार महत्वपूर्ण क्यों लगता है: क्या आप किसी वित्तीय स्तर पर सुरक्षित होना चाहते हैं? क्या आप अपने परिवार के विस्तार में दिलचस्पी रखते हैं? या क्या आप उस समुदाय के लिए सम्मान प्राप्त करना चाहेंगे जिसमें आप रहते हैं? ईर्ष्या और ईर्ष्या को ईंधन न करने के लिए अपनी प्राथमिकताओं को जानने के लिए अपनी तुलना करें।
  • अपनी खुद की जीवन में अंतर्दृष्टि विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    एक वीडियो देखें कुछ अध्ययनों के अनुसार, जिस तरह से लोग खुद को स्वयं की कल्पना करते हैं वे हमेशा वास्तविकता के अनुरूप नहीं होते हैं अपने जीवन का अधिक गहराई से विचार विकसित करने के लिए, जैसा आप बोलते हैं या किसी के साथ इंटरैक्ट करते हैं, जैसे कि यह एक वीडियो ब्लॉग था, पंजीकरण करें। आवाज़, शरीर की भाषा, स्वर और चेहरे के भावों पर ध्यान दें। अपने आप से पूछें कि वीडियो में जो कुछ भी आप देखते हैं वह आपकी छवि की धारणा से मेल खाती है।
  • अपने स्वयं के जीवन में इनसाइट इनसाइट को शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    6
    याद रखें कि आपका जीवन स्थिर नहीं है कोई भी व्यक्ति नहीं जो हमेशा खुद के बराबर होता है और समय के साथ बदल नहीं सकता है जीवन में परीक्षणों, परिवर्तनों और दूसरों के साथ गतिशील बातचीत से भरा है अपने मूल्यों और उम्मीदों को बदलना होगा जब आप विश्वास करते हैं और चाहते हैं और पहचानने के लिए सही रहने के बीच एक स्वस्थ संतुलन बनाए रखने की कोशिश करें। अपने व्यक्तिगत विकास को एक सच्चाई को समझने में बाधा नहीं के रूप में देखने की कोशिश करें, बल्कि एक ऐसी यात्रा के रूप में जो आपको आपके व्यक्तित्व के कई पहलुओं के बारे में अधिक जागरूक करने के लिए प्रेरित करेगा।
  • अपने स्वयं के जीवन में अंतर्दृष्टि का विकास शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    7
    व्यक्तित्व परीक्षण से गुजरना व्यक्तित्व परीक्षण से व्यक्ति के व्यक्तित्व, अपनी इच्छाओं और अपनी क्षमताओं का स्पष्ट विचार प्राप्त होता है। हालांकि, विभिन्न प्रकार हैं मायर्स-ब्रिग्स की यह सबसे व्यापक में से एक है जिन अध्ययनों पर वे आधारित हैं, वे बहुत विश्वसनीय नहीं हैं, इसलिए आप परिणामों को पिलर के साथ लेना चाहिए। हालांकि, यह भी सच है कि प्रोफ़ाइल को रेखांकित करने से आपको यह समझने की अनुमति मिलती है कि आपकी छवि की धारणा परीक्षा के मूल्यांकन से मेल खाती है। क्या तुमने ऐसी कुछ सीख ली जिसे आपने नहीं सोचा? क्या आप अपने व्यक्तित्व या आपकी छवि के नए पहलुओं को जानते हैं? आप अपने व्यक्तित्व को कई वेबसाइटों पर नि: शुल्क परीक्षण कर सकते हैं।
  • अपनी खुद की जीवन में अंतर्दृष्टि विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    8
    ध्यान। कुछ अध्ययनों के अनुसार, जो लोग अभ्यास के लिए समर्पित हैं ध्यान वे एक दूसरे को और अधिक संपूर्ण और उद्देश्यपूर्ण तरीके से जानना चाहते हैं। तो, एक कोर्स का पालन करें या अपने बारे में जागरूक होने के लिए उपयोग करने के लिए ध्यान तकनीक सीखें यदि आप पारंपरिक ध्यान से परिचित नहीं हैं, तो आपको ऐसी गतिविधियों में शामिल होने से समान लाभ प्राप्त हो सकते हैं जिनके लिए चलना, साइकिल चलाना या बुनाई जैसी एकाग्रता और पुनरावृत्ति की आवश्यकता होती है। जब आप ध्यान करते हैं, तो आप सहमत होते हैं:
  • एक निश्चित दिनचर्या का आदर करें हर दिन एक ही समय में और उसी स्थान पर ध्यान दें
  • सही आसन बनाए रखें
  • गहराई से साँस लें
  • विकर्षण, चिंताओं और सताए जाने वाले विचारों को निकालें
  • ध्यान केंद्रित करने के लिए मंत्र का उपयोग करें
  • अपनी खुद की जीवन में अंतर्दृष्टि विकसित करें शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    9
    उन लक्ष्यों की सूची बनाएं जिन्हें आप अपने जीवन में प्राप्त करना चाहते हैं। उद्देश्यों वे खुश और संतुष्ट जीवन जीने के लिए चाबी में से एक हैं। जो लोग एक महत्वपूर्ण लक्ष्य तक पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, वे कहते हैं कि उनके बारे में और अधिक संतुष्ट और अधिक आत्मविश्वास महसूस होता है। इसलिए, नकारात्मक लोगों की तुलना में सकारात्मक लक्ष्य (जैसे कि एक नया कौशल सीखना) सेट करना बेहतर है (जैसे गणित में गलती नहीं करना)। ऐसे लक्ष्यों को समझने के लिए जिन्हें आप स्वयं सेट करना चाहते हैं, निम्नानुसार आगे बढ़ें:
  • सुनिश्चित करें कि वे पहुंच योग्य और उचित हैं करने के लिए राशि नहीं है "अरबपति बने", लेकिन एक लक्ष्य चुनें जो आप अपने जीवन के दौरान पहुंच सकते हैं, जैसे "काम पर और अधिक कुशल बनें"।
  • एक लक्ष्य निर्धारित करें जिसे आप नियंत्रित कर सकते हैं दुनिया में अद्भुत चीजें हैं, लेकिन यह भी पूरी तरह से हमारे नियंत्रण से परे है। उदाहरण के लिए, लॉटरी जीतना एक लक्ष्य नहीं है जिसे आप नियंत्रित कर सकते हैं।
  • इस बारे में सोचें कि आप 5 साल में कहाँ रहना चाहते हैं, लेकिन 10 या 20 के बीच भी। जिस तरह से आप जाना चाहते हैं, उसे सपने के लिए स्वतंत्र महसूस करें कल्पना एक सबसे महत्वपूर्ण उपकरण है जो आपको अपने जीवन को एक उज्जवल भविष्य की ओर निर्देशित करने की अनुमति देता है।
  • अपने जीवन के सभी पहलुओं के बारे में सोचो आप अपने पेशेवर कैरियर कैसे चाहेंगे? आपका परिवार? आपका सामाजिक जीवन? आपकी व्यक्तिगत वृद्धि? आपके शौक हैं? अपने आप को एक विशेष क्षेत्र में सीमित मत करो, लेकिन सभी महत्वपूर्ण गतिविधियों पर विचार करें।
  • बड़े लक्ष्यों को छोटे और अधिक प्राप्त लक्ष्यों में विभाजित करें निश्चित रूप से यदि वे अपर्याप्त और अनिश्चित हैं, तो जैसे "खुद का सिर बन गया", प्राप्त करना अधिक कठिन होगा। हालांकि, यदि आप उन्हें कई भागों में तोड़ देते हैं, तो वे अधिक सुलभ हो जाएंगे। उदाहरण के लिए, अपने खुद के मालिक बनने में पहला कदम एक ग्राहक पोर्टफोलियो को विकसित करने के लिए अपने संपर्कों को विस्तारित करने के लिए हो सकता है। यदि आप इस दिशा में आगे बढ़ते हैं, तो आप तुरंत शुरू कर सकते हैं
  • एक कार्य योजना विकसित करें जब आपके पास मुख्य उद्देश्यों का एक स्पष्ट विचार है और उन्हें तैयार करने वाले लक्ष्य हैं, तो आप एक समय में उन तक पहुंचने के लिए काम कर सकते हैं। महान चीजों को जीतने के लिए प्रतिबद्ध है और हर बार जब आप प्रगति करते हैं तो इनाम देते हैं।
  • भाग 2

    अपने आप को व्यक्त
    अपने स्वयं के जीवन में अंतर्दृष्टि का विकास शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    1
    एक डायरी रखें जब लिखना, आपके पास गहरी इच्छाओं, सबसे छिपे रहस्यों और जीवन की संभावनाओं पर प्रतिबिंबित करने का अवसर है अपने विचारों को हर दिन लिखकर अपने आप को बेहतर जानना सीखें 15 मिनट के लिए एक टाइमर प्रोग्राम करें ताकि आपके सिर को काले और सफेद रंग से चलाया जा सकता है। डायरी एक बहुमूल्य उपकरण होगी जो आपको अपने व्यक्ति के बारे में व्यापक दृष्टिकोण प्रदान करने और इसे वर्षों में विकसित करने की अनुमति देगा। यदि आप अटक जाते हैं, तो निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर देने की कोशिश करें:
    • आज मेरे साथ क्या हुआ सबसे दिलचस्प बात क्या है?
    • दिन के दौरान आप क्या सपना करते हैं?
    • किस विषय पर मुझे लिखना मुश्किल है?
    • आप जिन 10 लोगों की सबसे अधिक परवाह करते हैं, वे क्या हैं?
  • अपने स्वयं के जीवन में अंतर्दृष्टि विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    2
    अपने जीवन को बताओ अक्सर हमारी यादें एक कहानी का रूप लेती हैं, जैसा कि जीवनचर्या और आत्मकथाओं में होता है। अपने जीवन की कहानी को व्यवस्थित करके, आप यादों को विस्तृत करने में सक्षम होंगे और कई सूचनाओं के भ्रम के लिए आदेश लाएंगे। अपने जीवन को कैसे बताने के बारे में कुछ मिनटों को सोचो सबसे महत्वपूर्ण यादें क्या हैं? क्या अनुभव आपको उस व्यक्ति में बदल दिया है जिसे आप आज कर रहे हैं? आपकी ज़िंदगी किस दिशा में ली गई है? अपने अनुभव को फिर से सोचने का प्रयास करें या दोस्तों से बात करें आप अपनी यादें व्यक्त करने के लिए अधिक औपचारिक तरीके भी देख सकते हैं, जैसे:
  • एक स्मारक लिखें या एक आत्मकथा
  • एक फोटो एल्बम लिखें
  • एक लघु फिल्म बनाना
  • कॉमिक बुक उपन्यास बनाने के लिए



  • अपने स्वयं के जीवन में अंतर्दृष्टि का विकास करें, शीर्षक चित्र 12
    3
    अपने आप को बाहरी रूप से दिखाएं। बाहरी उपस्थिति उन अन्य लोगों में संवाद करने के पहले तरीकों में से एक है जिनके आप हैं। साथ ही, यह आपको खुद पर नियंत्रण रखने की अनुमति देता है वास्तव में, कई विचारशील और विचारशील लोग उस तरीके पर प्रतिबिंबित करते हैं जिसमें उनकी छवि उनके स्वादों और मूल्यों से जुड़ी होती है, जो उनका विश्वास करते हैं। इसलिए, अपने जीवन को बेहतर ढंग से समझने के लिए आप क्या पसंद करते हैं, और विस्तार से, समझने के लिए अपने नज़रिए के प्रयोग की संभावना पर विचार करें। उदाहरण के लिए, आप निम्न कर सकते हैं:
  • उन कपड़ों का रंग चुनें जिन्हें आपने कभी नहीं पहना है।
  • कोशिश नई केशविन्यास.
  • एक टैटू या एक भेदी बनाओ
  • कपड़े या सामान के एक स्टाइलिस्ट खोजें, जिसे आप विशेष रूप से पसंद करते हैं
  • पेशेवर वातावरण में नियमों का ध्यान रखें। उदाहरण के लिए, कुछ कार्यस्थलों में यह टैटू और भेदी दिखाने के लिए मना किया जाता है
  • अपने स्वयं के जीवन में अंतर्दृष्टि विकसित करें शीर्षक 13 छवि
    4
    अपने कलात्मक शिरा को वेंट दें बहुत से लोग खुद को अपना ज्ञान बताने में सक्षम होते हैं जब वे इसमें शामिल होते हैं रचनात्मक गतिविधियों. अपनी रचनात्मकता को व्यक्त करके, आप बेहतर समझ सकते हैं कि आपके स्वाद क्या हैं और, एक ही समय में, एक ऐसी क्षमता है जो आपको अपने अनुभव को बेहतर ढंग से वर्णन करने की अनुमति देती है। अगर आपको नहीं पता कि कहां से शुरू करना है, तो एक कलात्मक प्रयोगशाला में एक पाठ्यक्रम लेने पर विचार करें। यदि आपके पास पहले से ही इस प्रकार का जुनून है, तो उसे हर दिन बढ़ने का समय लगता है यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • मूर्ति
  • चित्र
  • रचनात्मक लेखन (कविता, कथा या गैर-कथा)
  • ब्लॉगिंग
  • फोटोग्राफी
  • नृत्य
  • लकड़ी प्रसंस्करण
  • मिट्टी के पात्र
  • बागवानी
  • भाग 3

    दूसरों के साथ संपर्क में रहें
    अपनी खुद की जीवन में अंतर्दृष्टि विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि 14
    1
    ठोस संबंध बनाएं कोई भी अलगाव में नहीं रहता है: हर इंसान उन पर काफी हद तक निर्भर करता है रिश्तों जो दूसरों के साथ स्थापित होते हैं, खासकर उन लोगों के साथ जो उनके जीवन का हिस्सा हैं तो, अपने आप को बेहतर जानने के लिए, आपको उन लोगों के बारे में और जानने की जरूरत है जिनसे आप प्यार करते हैं। न केवल आप अपने बारे में अद्भुत चीजों की खोज करेंगे, लेकिन आप अपने जीवन के सबसे भ्रामक या अस्थिर क्षणों में मदद भी प्राप्त कर सकते हैं। ठोस रिश्तों की खेती करने के लिए, आपको:
    • अपने आप को दूसरों के जूते में रखो
    • माफ करने के लिए जानें
    • प्रदर्शित करें कि आप सुन सकते हैं
    • बात करने और आप को उपयोगी बनाने के लिए तैयार रहें
  • अपनी खुद की जीवन में अंतर्दृष्टि विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि 15
    2
    एक लक्ष्य श्रोता खोजें। अपने जीवन का अधिक सावधान दृष्टिकोण विकसित करने के लिए, आपको यह स्वीकार करना होगा कि कभी-कभी अपने आप को धोखा देने का खतरा होता है शायद आप अपने पूर्वाग्रहों को नहीं पहचान सकते हैं या शायद आप सोचते हैं कि आप अधिक उदार व्यक्ति हैं जो आप बाहर देख सकते हैं। अपने अंतराल को भरने और नकारात्मक मानसिक पैटर्न को खत्म करने के लिए, आपको एक बुद्धिमान और उद्देश्यपूर्ण व्यक्ति मिलना चाहिए जो आपकी आत्मा के सबसे बड़े कोनों को खोजने में आपकी मदद कर सकता है।
  • बहुत से लोग एक मनोचिकित्सक, मनोवैज्ञानिक या मनोचिकित्सक के हस्तक्षेप को उपयोगी पाते हैं।
  • अपने स्वयं के जीवन में अंतर्दृष्टि का विकास शीर्षक चित्र 16
    3
    दूसरों के व्यवहार पर ध्यान दें अपने आप को बेहतर जानने के लिए, जिन लोगों की हम संबंधित हैं, उनके व्यवहारों को देखकर हम जो जानकारी प्राप्त करते हैं वह मौलिक है। जब आप पुराने दोस्तों और नए परिचितों से बात करते हैं तो आपके बारे में उन संदेशों के बारे में सोचें जो आपके पास फैलता है अपने जीवन की व्यापक दृष्टि, आपके व्यवहार और आपके मूल्यों को विकसित करने की व्याख्या करने का प्रयास करें।
  • ध्यान रखें कि हर कोई दूसरों के साथ मिल सकता है उन लोगों की प्रतिक्रियाओं पर विशेष ध्यान दें जिनके बारे में आप सम्मान करते हैं, जिन्हें आप प्यार करते हैं और मूल्य देते हैं।
  • भाग 4

    दुनिया का अन्वेषण करें
    अपने स्वयं के जीवन में अंतर्दृष्टि विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि 17
    1
    अपने आसपास की दुनिया से अवगत रहें लोगों को परिस्थितियों से प्रभावित किया जा सकता है subtly और subtly लेकिन काफी महत्वपूर्ण है। विश्वास न करें कि आप जिस वास्तविकता में रहते हैं, उससे तलाक हो गया है: आपके जीवन की अनिवार्यता आपके चारों ओर की दुनिया द्वारा बनाई गई है। यहां तक ​​कि अगर आप (और नहीं) भाग नहीं सकते हैं, तो आप क्या कर सकते हैं पर्यावरण को जानने में सीखें, जिसमें आप हैं इस तरह, आप जिस हद तक आपके अस्तित्व को आकार दे चुके हैं, आप अधिक स्पष्ट रूप से समझ पाएंगे।
  • अपनी खुद की जीवन में अंतर्दृष्टि विकसित करें शीर्षक शीर्षक चित्र 18
    2
    सांस्कृतिक प्रभावों की स्थिति को पहचानें अनुसंधान से पता चलता है कि कुछ संस्कृतियों में शब्द को आत्म-जागरूकता के एक महत्वपूर्ण साधन के रूप में माना जाता है, जबकि अन्य में मौन के महत्व की कीमत है। यह समझने की कोशिश करें कि आप जिस संस्कृति को जन्म लेते हैं और बढ़ाते हैं, वह आपकी खुद की धारणा और जीवन में स्थापित प्राथमिकताओं को प्रभावित करता है। सांस्कृतिक पृष्ठभूमि का विश्लेषण करें, जिसमें आप शामिल हैं और दूसरों के साथ अपनी परिस्थितियों का एहसास करने के लिए इसकी तुलना करें।
  • अपनी खुद की जीवन में अंतर्दृष्टि विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि 19
    3
    अपने क्षितिज का विस्तार करें आदत रोजमर्रा की जिंदगी का एक स्वस्थ और महत्वपूर्ण पहलू है। कभी-कभी, हालांकि, वे हमें दिनचर्या के गुलाम बना सकते हैं, हमें नए स्थानों और विचारों की खोज करने से रोका जा सकता है। विभिन्न अवसरों की तलाश में सामान्य ट्रांटारन को ले जाएं। अपने क्षितिज को चौड़ा करने के लिए यहां कुछ उत्कृष्ट सुझाव दिए गए हैं:
  • एक विषय पर एक कोर्स का पालन करें जिसे आप नहीं जानते।
  • एक मूल विचार के बारे में जानें
  • उस जगह पर जाएं जिसे आपने कभी नहीं देखा है
  • बोलना अजनबियों के साथ
  • अपने स्वयं के जीवन में अंतर्दृष्टि का विकास करें शीर्षक चरण 20
    4
    स्वयंसेवक बनाएं उन कारणों के बारे में सोचें जो आपको सबसे ज्यादा परवाह करते हैं और सप्ताह में कुछ घंटों को समर्पित करते हैं उनकी सेवा. आप अपनी क्षमता की खोज करेंगे और आपके आस-पास की वास्तविकता को समझेंगे। आप उन लोगों को जानते होंगे, जो आपके समान आदर्शों और दुनिया के बारे में अपने विचार साझा करते हैं, लेकिन जो भी लोग सांस्कृतिक पृष्ठभूमि से आते हैं जो आपकी पूरी तरह से अलग हैं दूसरों की सहायता करके, आपको एक नए कैरियर पथ पर जाने का अवसर भी मिल सकता है।
  • अपनी खुद की जीवन में अंतर्दृष्टि विकसित करें शीर्षक शीर्षक छवि 21
    5
    दुनिया में क्या हो रहा है इसके बारे में जानें हर दिन समाचार पत्र पढ़ें स्थानीय, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर होने वाली घटनाओं के बारे में अधिक सटीक और सच्चाई जानकारी प्राप्त करने के लिए विश्वसनीय समाचार पत्रों और समाचार एजेंसियों का चयन करना सुनिश्चित करें। अपनी प्रतिक्रियाओं पर प्रतिबिंबित करें आप किस दिशा में सोचते हैं कि दुनिया चल रही है? चीजों की सहायता या बदलने के लिए आप क्या कर सकते हैं? अब आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण बात क्या है?
  • टिप्स

    • अपने भीतर की धारणाओं (उदाहरण के लिए, ध्यान के माध्यम से) और बाहरी अवलोकन (उदाहरण के लिए, समाचार पत्र पढ़कर) के बीच संतुलन पाएं। जीवन आंतरिक और बाहरी कारकों का संयोजन है, इसलिए आपको अपने आप को जानने के लिए उन दोनों से परिचित होने की आवश्यकता है
    • अपने मित्रों और परिवार को अपनी ज़िंदगी के व्यापक, गहन दृष्टि विकसित करने की अपनी इच्छा के बारे में बताएं। वे आपको निर्देश दे सकते हैं या आपको अधिक उद्देश्य परिप्रेक्ष्य प्रदान कर सकते हैं।
    • अपने आप को मानसिक रूप से लॉक न करें दूसरों के साथ बातचीत करके, शौक बनाने, अपनी रचनात्मकता को व्यक्त करने और स्वयंसेवा देने के लिए आपको अपनी जिंदगी की गहरी समझ होगी। ऐसा नहीं होगा यदि आप खुद को मजबूर करते हैं एक स्वस्थ और सामान्य जीवन जीना और धैर्य रखें। आप इसे एक प्राकृतिक तरीके से करेंगे

    चेतावनी

    • अपने जीवन के व्यापक दृष्टिकोण को विकसित करने के लिए मन-परिवर्तन करने वाले पदार्थों का सहारा न करें। वे केवल आपको वास्तविकता से बचने की अनुमति देंगे वे आपको उन उत्तरों की पेशकश नहीं करेंगे जो आप चाहते हैं, लेकिन आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक परिणाम होंगे।
    • बहुत से लोग डरते हैं या खुद के कम सुखद पक्षों और उनकी अनौपचारिकता को नहीं देखना चाहते हैं। याद रखें कि हर कोई अपनी खामियों है और आप कोई फर्क नहीं पड़ता। अपनी कमजोरियों के बारे में ईमानदार रहें ताकि आप पर काबू पाने के लिए अपने आप को पा सकें: अपने आप से दूर न चलाएं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com