खुद को कैसे जानिए

सच्चाई वास्तविकता को प्रतिबिंबित करती है, और तर्कसंगत रूप से इस प्रकार ये है कि अपने बारे में सच्चाई को समझने का सबसे अच्छा तरीका व्यक्तिगत रूप से उस वास्तविकता का पालन करना है जिसे आप एक हिस्सा हैं, इसे अनुभव करते हैं। भाषा एक साधन है जिससे आपके जागरूकता के संदर्भ में तर्कसंगत रूप से वर्णित किया जा सकता है, वास्तविक और सम्मानपूर्वक। इस लेख के माध्यम से अस्तित्व के मापदंडों के माध्यम से नेविगेट करें और साथ ही अपने व्यक्तिगत प्रतिबिंब के माध्यम से अपने सार के संदर्भ में आने के लिए।

कदम

1
ब्रह्मांड की अवधारणा पर प्रतिबिंबित करें कुछ कहते हैं कि ब्रह्मांड समय के रूप में ही पुराना है इस प्रतिधारण के सत्य को ध्यान में रखते हुए, इसका मतलब होगा कि समय और स्थान अन्तर्निहित रूप से जुड़े हुए हैं, इस प्रकार ब्रह्मांड के कुछ व्यक्तित्व को "एक एकल होने" के रूप में अनुमानित करने में सक्षम है जो फैलता है और एक पल से दूसरे में बदलता है। यह आधार भी कुछ की संभावना को वापस जाने में सक्षम होने की संभावना नहीं है।
  • 2
    ब्रह्मांड के संबंध में ग्रह पृथ्वी पर प्रतिबिंबित करें।
  • उदाहरण के लिए, इस तथ्य पर प्रतिबिंबित करें कि ग्रह पृथ्वी ब्रह्मांड का एक गोलाकार और घूर्णन हिस्सा है, जो वायु और पानी के संयोजन से घिरा हुआ है, जिसमें उसके मूल में तरल आग होती है।
  • ग्रह पृथ्वी 24 घंटों के भीतर ही घूमता है, और इसके अधिकांश निवासियों को अंधेरे में करीब 12 घंटे बिताते हैं, जब ग्रह का आधा सूर्य से नहीं उजागर होता है, और 12 घंटे का प्रकाश जब ग्रह का आधा सूर्य के संपर्क में होता है। इसके अलावा, ग्रह पृथ्वी एक चाँद कि चारों ओर मुड़ता है, परिक्रमा है, और चंद्रमा, पृथ्वी और सौर मंडल के अन्य ग्रहों सूर्य कई आकाशगंगाओं में से एक में (जो कई सितारों में से एक है) के चारों ओर चक्कर। चंद्रमा हर 28 दिनों में पृथ्वी के चारों ओर एक कक्षा बनाता है, जबकि पृथ्वी और चंद्रमा सूर्य के चारों ओर हर 365 दिन और 6 घंटे कक्षा बनाता है। एक महीने में लगभग 30 दिन होते हैं, और एक साल में 12 महीने होते हैं। वर्ष के चार मौसम सर्दी, वसंत, गर्मी और शरद ऋतु हैं सर्दियों का महीना सबसे ठंडा है, जबकि गर्मियों के महीनों में गर्म है।
  • ग्रह पृथ्वी पौधों, जानवरों और मनुष्यों के लिए एक आदर्श स्थान है। जैविक संस्थाओं के पास अपने मोटर कौशल व्यक्त करने के कई तरीके हैं, कुछ आकाश में उड़ते हैं, दूसरों को पृथ्वी पर चलते हैं, और कुछ भी पानी में तैरते हैं सूर्य, गैस का एक क्षेत्र है, जो प्रकाश की विशाल मात्रा का उत्सर्जन करता है, जबकि चंद्रमा चट्टान का गोलाकार वस्तु है, एक प्रतिबिंबित सतह के साथ जो सूर्य के प्रकाश को प्राप्त करता है और देता है।
  • 3
    अपने अस्तित्व की अनुमति देने के लिए अपने जैविक माता-पिता के अस्तित्व को कैसे आवश्यक है, इस पर ध्यान दें। जीवन को समान रूप से विपरीत के अस्तित्व की विशेषता है प्रत्येक व्यक्ति के पास एक अच्छी तरह से विकसित वयस्क के पहले एक अस्तित्व है इसके अलावा, लोग महिला या पुरुष हो सकते हैं प्रत्येक व्यक्ति में दूसरे लोगों को पैदा करने की आंशिक योग्यता प्राप्त करने, परिपक्व और परिपक्व होने की क्षमता है, बशर्ते कि कोई जैविक बाधा इसके साथ हस्तक्षेप न करे।
  • मालिक का प्रतीक मर्द का प्रतिनिधित्व करता है, जबकि घर का प्रतीक स्त्री का प्रतिनिधित्व करता है एक व्यस्त घर आमतौर पर एक सुखद अनुभव से जुड़ा होता है, जबकि एक खाली घर अक्सर नकारात्मक अनुभव से जुड़ा होता है।
  • एक बच्चा एक माता के साथ एक पिता के खुश संघ से उत्पन्न एक परस्पर सम्बन्ध है। प्रजनन प्रक्रिया में, उपजाऊ महिला व्यक्ति शरीर में अबाधित बच्चे रहता है, जो नौ महीने तक रहता है, और बच्चे के जन्म में जुदा होता है।
  • एक व्यक्ति अपने आनुवांशिक विरासत और पर्यावरण के आधार पर एक निश्चित रूप मानता है। माता-पिता का अपने कर्तव्य के फल को बढ़ाने और उन्हें जीवित रहने और स्वतंत्र रूप से विकसित करने के लिए उपकरण प्रदान करने का कर्तव्य है।
  • 4
    व्यक्तिगत और प्रजाति के स्तर पर जीवित रहने के लिए आवश्यक क्या है पर विचार करें हर व्यक्ति को अपने व्यक्तिगत अस्तित्व (उनके जीवन की अवधि का अस्थायी विस्तार) के लिए हवा, पानी, भोजन, नींद और शारीरिक संपर्क की आवश्यकता होती है।
  • बचपन के दौरान जीवित रहने के साथ शारीरिक संपर्क की आवश्यकता अधिक होती है, व्यक्तिगत परिपक्वता के दौरान घट जाती है। मानवता के सामूहिक अस्तित्व के लिए सभी प्रकार के सदस्यों के बीच शारीरिक संपर्क की एक संख्या आवश्यक है।
  • हालांकि, एक निश्चित बिंदु पर, दोनों ही प्राकृतिक कारणों के लिए और स्वयं के द्वारा निर्धारित कारणों के लिए, हर व्यक्ति को अपने अस्तित्व को जारी रखना असंभव है। कपड़े, आवास, आर्थिक आपूर्ति के स्रोत के रूप में परिवहन और कार्यकलापों का मतलब आधुनिक जीवन शैली की भी आवश्यक विशेषताएं हैं।
  • 5
    अपने शरीर और अपने दिमाग के बीच के रिश्ते पर और उनके निरंतर संपर्क पर ध्यान दें। प्रत्येक व्यक्ति को शरीर, मन, इच्छा, भावनाओं और चेतना के साथ प्रदान किया जाता है।
  • शरीर एक व्यक्ति है, जो ब्रह्मांड के एक अंतरिक्ष में स्थित है शारीरिक शक्ति की उपस्थिति को दर्शाता है, और ब्रह्मांड सचेतन मस्तिष्क, एक शक्तिशाली कंप्यूटिंग उपकरण सटीक तर्क और अद्भुत रचनात्मकता में सक्षम है।
  • मस्तिष्क शरीर का वह हिस्सा है जो शरीर की गतिविधियों का समन्वय करता है। व्यक्ति की चेतना ब्रह्मांड में रहती है, और ब्रह्मांड की धारणा व्यक्ति की समग्र चेतना पर कब्जा करती है मुख्य भावनाएं प्रेम, डर, खुशी, उदासी और क्रोध (या किसी के अहं को बचाने की आवेग, जो स्वयं के महत्व का भाव है) हैं गुस्से की भावनाओं को यह पता चलता है कि भावना का सामना करने वाले व्यक्ति को कुछ अस्वीकार्य है। इसके अलावा, चेतना व्यक्तिगत रूप से व्यक्तिगत व्यवहारों को भावनात्मक रूप से पुरस्कार देती है जो एक व्यक्तिगत स्तर पर विनाशकारी व्यवहार को लाभ और सजा देती है।
  • सपनों में मानव जागरूकता पुनर्जन्म होती है जैसे कि मन सोता है और शेष शरीर के प्रति जागरूक नहीं होता है जब तक कि यह जागता नहीं होता है, उसी तरह कि एक अजनबित मनुष्य को मां के शरीर पर कब्जा कर लिया जाता है, और दुनिया के बारे में जागरूक नहीं है प्रसव के समय आता है
  • एक मां के शरीर पर कब्जा कर लिया जा सकता है, आंशिक रूप से कब्जा कर लिया या खाली हो सकता है, उसी तरह कि एक व्यक्ति की जागरूकता जाग, सो या मृत हो सकती है।
  • 6



    अपने प्राकृतिक सजगता, शारीरिक और मानसिक दोनों के मूल्य पर ध्यान दें हर व्यक्ति की सहज प्रवृत्ति होती है जो अप्रिय उत्तेजनाओं के किसी भी स्रोत से दूर होती है, वे मानसिक या शारीरिक होती हैं, और सुखद उत्तेजना के स्रोतों से संपर्क करने के लिए।
  • एक व्यक्ति जो एक और जो दर्दनाक अनुभवों की वजह से की पीड़ा देता है, मानसिक पलटा आत्मरक्षा से निर्धारित का एक प्रकार है, जबकि किसी गर्म सतह से एक हाथ में चित्रित किया आत्मरक्षा के भौतिक प्रतिबिंब का एक उदाहरण है।
  • किसी व्यक्ति के हित के सार्वभौमिकता की पहचान करें जब आप अच्छा महसूस करते हैं और जब आप बुरा महसूस करते हैं तो रोएं। कुछ प्रकार के संगीत और आंदोलनों के लिए एक प्राकृतिक कॉन्फ़िगरेशन का पालन करके लोग जवाब देते हैं, और जब वे गुदगुदी हो जाते हैं तो हँसते हैं। सुखद परिस्थितियों को खोजने और अप्रिय लोगों से दूर जाने के लिए एक प्राकृतिक झुकाव है। इन विपरीत उत्तेजनाओं की उपस्थिति को ठहराव और मौत के बजाय, हर व्यक्ति के जन्मजात और विकास के लिए एक सहज संकेत के रूप में कई लोगों द्वारा व्याख्या की जाती है।
  • 7
    वास्तविक संभावनाओं के भीतर व्यक्तिगत निर्णय लेने के लिए अपनी आजादी पर प्रतिबिंबित करें
  • एक इंसान की इच्छा कार्यात्मक है जब एक व्यक्ति जागता है और स्वेच्छा से इन मानसिक और शारीरिक क्रियाकलापों को प्रतिबिंबित नहीं करता है। जिन विकल्पों का एक व्यक्ति तुरंत भविष्य को प्रभावित करेगा जिसमें वह जीएगा और जीना होगा लोगों ने उनकी जरूरतों और इच्छाओं को पूरा करने के लिए विभिन्न प्रकार के लक्ष्यों को निर्धारित किया है, उन्हें संतुष्ट करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।
  • कुछ प्रयास समाप्त होने का एक साधन है, जबकि दूसरे लोग खुद को समाप्त करते हैं, अन्य संकर हैं जिन प्रयोजनों के लिए आम तौर पर मनुष्य साधनों की तलाश करते हैं, वे जीवित रहने की इच्छा रखते हैं, खुश रहना चाहते हैं, श्रेष्ठ होने की इच्छा, जुड़ाव की इच्छा और एक पहचान की इच्छा होती है।
  • जीवन से बचने, हल करने या प्रबंधित करने के लिए समस्याएं और कठिनाइयों से भरा है, और ऐसे कुछ पहलू हैं जिनके साथ व्यक्तियों को जीवन के क्षेत्र के अनुभवों में रहने के लिए सीखना होगा। चुनौतियां डराना किया जा सकता है, लेकिन अधिक विकास के अवसरों की अनुमति देते हैं, उनकी ताकत और ज्ञान के प्रदर्शन, प्यार और प्यार करता था हो सकता है और आप बेहतर स्थितियों जिसमें आप आराम महसूस की सराहना करने की अनुमति देने के लिए सक्षम। जीवन ऐसा है, और यह प्रत्येक व्यक्ति के लिए बेहतर है कि वह बेहतर ढंग से जीने में सक्षम हो।
  • हर व्यक्ति को किसी भी समय के अवसरों की सीमा निर्धारित करते हैं, और बिना किसी भी दृढ़ संकल्प किया जाता है काम करने की क्षमता होने के रूप में किसी भी कार्रवाई के पाठ्यक्रम या इसके विकल्प के बीच कार्रवाई के किसी भी कमी के बारे में खुद के लिए तय है, साथ ही करने की क्षमता है।
  • अपनी स्वयं की संभावनाओं को स्वनियंत्रित रूप से निर्धारित करने की क्षमता से किसी व्यक्ति को दूसरे व्यक्ति के निर्देशों को संदर्भित करने की आवश्यकता के बिना कार्य करने और किसी और के व्यवहार की नकल के बिना कार्य करने की अनुमति मिलती है इसके अलावा, के बाद से यह इंसान अपनी सहज प्रवृत्तियों के सबसे हावी होगा के लिए संभव है, एक व्यक्ति जो स्वाभाविक रूप से ही सुखद भावनाओं को पाने के लिए मन का सुझाव के खिलाफ जाने के लिए चुन सकते हैं और कि एक व्यक्ति को अपने स्वाभाविक प्रवृत्ति के खिलाफ जाने के लिए जीवित रहने के टिकाऊ साधन प्राप्त करने और एक व्यक्ति के रूप में समृद्ध होने का अवसर है।
  • 8
    मानव जाति के एक संवेदनशील सदस्य के रूप में अपने चतुर भाषाई कौशल को प्रतिबिंबित करें। संचार कौशल (प्रतीक उत्पादन या वास्तविक या काल्पनिक हो सकता है कि तथ्यों या घटनाओं के आभासी प्रजनन) के मामले में मनुष्य सबसे उन्नत श्रेणी से संबंधित हैं।
  • संवेदनशील होने के नाते, प्रत्येक व्यक्ति को अपने अस्तित्व और जागरूकता के अस्तित्व के बारे में जागरूकता होती है। हालांकि यह अपेक्षाकृत आसान है एक मानव ब्रह्मांड के हिस्से के रूप में अपने शरीर को देखने के लिए, मन अधिक ब्रह्मांड का "दर्पण" की तरह लग रहा है, और इसलिए है कि लोगों को अतीत को याद करने के लिए समायोजित कर सकते हैं इस "दर्पण" विकृत हो सकता है, वर्तमान का निरीक्षण करें या भविष्य या कालातीत घटनाओं की कल्पना करें।
  • इसका अर्थ है कि शब्द चेतना का दर्पण है, और यह चेतना आम भौतिक ब्रह्मांड या प्रत्येक व्यक्ति के मानसिक "ब्रह्मांड" का दर्पण है।
  • एक व्यक्ति की चेतना मस्तिष्क के मानसिक क्षेत्र और शरीर के भौतिक क्षेत्र के बीच घूमती है, और एक व्यक्ति की आवाज़ शब्द या चुप्पी के उपयोग के माध्यम से अपनी चेतना की सामग्री को फिर से बना सकती है। शब्द ऐसे विचारों के संकुल हैं जिनका उपयोग एक मन से दूसरे मन में विचारों, भावनाओं और अनुरोधों को व्यक्त करने के लिए किया जा सकता है
  • यह असाधारण, इंसान संवाद करने के लिए उत्पादन, उपयोग और जानकारी के आदान-प्रदान के संदर्भ में क्षमता है, दो अलग-अलग व्यक्तियों के सेना में शामिल होने के लिए एक आम लक्ष्य को प्राप्त करने का फैसला अनुमति देता है, और यही वजह है सभ्यता हमेशा की प्रगति अधिक समय के साथ
  • 9
    श्रेष्ठता के लिए अपनी जन्मजात इच्छा पर प्रतिबिंबित करें हर इंसान के पास अपनी उपस्थिति और प्रदर्शन के संबंध में व्यक्तियों के रूप में खुद को और अन्य मनुष्यों का मूल्यांकन करने की प्राकृतिक क्षमता और प्रवृत्ति होती है। हर इंसान का भी एक संदर्भ के रूप में एक नाम है, साथ-साथ बनाए रखने के लिए एक प्रतिष्ठा भी है
  • पाँच साधारण होश है कि भौतिक परत में इन मूल्यांकन प्रदर्शन करने के लिए उपयोग किया जाता है दृष्टि, श्रवण, स्पर्श, गंध और स्वाद कर रहे हैं, और उनमें से प्रत्येक सुखद और अप्रिय उत्तेजनाओं के प्रति संवेदनशील है। आँखें प्यार की एकता का प्रतिनिधित्व करती हैं, कान अलग से डर से प्रेरित है। नाक एक पर्वत की तरह फैलता है और मुंह चुंबन के लिए ग्रहणशील है। त्वचा अस्तित्व की विशिष्टता को कैप्चर करती है दृष्टान्त और ध्वनियों की ऐसी विशेषताएं हैं जो उन्हें रिकॉर्ड करने की अनुमति देती हैं।
  • मनुष्य प्राकृतिक परिष्कृत और उल्लेखनीय शारीरिक और मानसिक स्तर लग रहा है, और यह भी एक सहज देखने के लिए और एक ही लिंग के किसी अन्य व्यक्ति की अधिक आकर्षक ढंग से कार्य करने के लिए इच्छा की इच्छा महसूस करते हैं। माता-पिता से शारीरिक और मानसिक विशेषताओं को विरासत में मिला है। कुछ लोकप्रिय सिद्धांतों की सलाह के शारीरिक विशेषताओं सौंदर्य की दृष्टि से अप्रिय या उनके उच्चतम स्तर पर सौंदर्य की दृष्टि से मनभावन में अपने निम्नतम स्तर में सौंदर्य की दृष्टि से दोषपूर्ण से लेकर। संतुलित स्वास्थ्य और फिटनेस को आम तौर पर आकर्षक गुणों के रूप में देखा जाता है
  • मानव कंकाल मुख्य रूप से तीन गुहा, या ख़ेमे से बना है: खोपड़ी में ज्ञान होता है, रिब पिंजरे में बल होता है, और श्रोणि वह जगह होता है जहां सौंदर्य रखा जाता है। यह देखा गया है कि पुरुष व्यक्तियों में बेहतर शक्ति होती है, जबकि महिलाएं शारीरिक सौंदर्य के क्षेत्र में बेहतर क्षमताएं होती हैं। यह भी सुझाव दिया जाता है कि सौंदर्यशास्त्र में सुखदायक विशेषताएं व्यक्तिगत स्वास्थ्य का संकेत हो सकता है और अस्तित्व और प्रजनन के लिए एक उच्च क्षमता दिखा सकती है। इसके अलावा, जाहिरा तौर पर पुरुषों के बीच मनुष्य की प्रजातियों के मुकाबले औसत औसत पर थोड़ा अधिक है।
  • एक नाशपाती के आकार का महिला, सामान्य रूप से माना जाता टेढ़ा बेसिन में बहुतायत की सुंदरता है, जबकि सेब के आकार में आम तौर पर मर्दाना माना जाता है, सीने में मांसपेशियों की ताकत की बहुतायत और बेसिन के वि आकार को प्रतिबिंबित अंडाशय के बीच अलगाव को दर्शाता है अंडकोष की एकता, जबकि खोपड़ी को उत्कृष्ट माना जाता है, क्योंकि इसमें मस्तिष्क है
  • ताकत, आकर्षण, ज्ञान, ऊंचाई और पूर्णता के मामले में लोग कमजोरी, घृणा, अज्ञान, औचित्य और शून्यता के बारे में शर्म की बात करते हैं। इंसान की भी एक सहज इच्छा है कि वह स्वयं के अलावा ब्रह्मांड में कम से कम एक अन्य व्यक्ति को देखा और मनाया जाता है, और सामान्य रूप से अस्वीकार किए जाने का सहज भय और कुल अकेलेपन है।
  • प्रत्येक व्यक्ति के पास उपहार, प्रतिभा, कौशल, क्षमता, गुण और व्यक्तिगत हित हैं जो रिश्ते और गतिविधियों में सफल होने के लिए उसके आत्मविश्वास को बढ़ाते हैं। कुछ लोगों को रोमांचक स्थितियों की तलाश में सहज महसूस होता है, और साहस की एक मजबूत भावना होती है।
  • एक प्यार साथी के लिए प्रतियोगिता के बारे में, यह कि बाद में और अधिक, एक संभावित भागीदार के रूप में ध्यान नहीं दिया जा करने के लिए और अधिक आकर्षक व्यक्ति की उपस्थिति को देखते हुए संभावना है काफी स्पष्ट है कि यदि एक व्यक्ति एक और की तुलना में अधिक आकर्षक है, तो बहुत संभव है। लोग एक-दूसरे की प्रशंसा करेंगे और एक व्यक्ति असहज या जलन महसूस हो सकता है अगर यह एक प्रतियोगी जो बनाता है यह भलाई, सम्मान और प्यार के लिए प्रतियोगिता में अपर्याप्त लग के सामने रखा गया है।
  • प्यार के दो मुख्य रूप एक व्यक्ति या एक चीज़ की उपस्थिति की इच्छा के रूप में प्रकट होते हैं, और किसी को सहायता करने के लिए प्रयास करने की इच्छा समय, धन, उत्पाद, सेवाएं, प्रशंसा, हास्य, सलाह, प्रशंसा, स्नेह और प्रोत्साहन सभी प्यार के उत्पादों हैं। कभी-कभी जब आप किसी व्यक्ति से प्यार करते हैं तो आपको ईर्ष्यापूर्ण कब्जे की भावना महसूस होती है।
  • लोगों के बीच प्रतिस्पर्धी प्रवृत्तियों कभी कभी जीवन, संपत्ति और क़ीमती सामान की सुरक्षा के लिए खतरनाक हो सकता है, इस के लिए अक्सर शांतिपूर्ण और रचनात्मक बातचीत बनाए रखने के लिए सत्तावादी नियमों और सुरक्षा की आवश्यकता है। परंपरागत नैतिक सिद्धांतों की आवश्यकता है कि हम दूसरों आपको नहीं लगता कि सही इसके खिलाफ किया जाता है है कि क्या करने के लिए नहीं करना चाहिए, और है कि आदेश में एक लाभ का आनंद लेने में, लोगों को लागत का भुगतान करना होगा।
  • हर कोई स्वाभाविक रूप से अनुसंधान करने के लिए खुशी के जीवन में, लिंक और आत्म जागरूकता की श्रेष्ठता की मौत, हीनता, अलगाव, अज्ञान से बचने के लिए, और स्वतंत्रता क्या कहना है और क्या करना है का चयन करने के लिए नेतृत्व किया है।
  • एक और आदमी की अद्वितीय क्षमता दया है, जो व्यक्ति खुद को दूसरों के स्थान पर रख लिए अनुमति देता है दिखाने के लिए, और काल्पनिक अनुभवों जहाँ तक अनुमान लगाने के लिए क्या उत्तेजना है कि एक व्यक्ति की मदद करने की कोशिश कर रहे हैं सक्षम होने के लिए जा रहा के रूप में चीजों का मूल्यांकन करने में सक्षम होना है या किसी अन्य व्यक्ति को वास्तविक दुनिया में नुकसान पहुंचाते हुए, उस व्यक्ति के रूप में संदर्भित करते हैं जो अन्य व्यक्तियों के साथ एक सामान्य प्रकृति साझा करता है।
  • अज्ञानता और वास्तविकता के बारे में आपकी जिज्ञासा के लिए अपने प्राकृतिक घृणा का निरीक्षण करें। अस्तित्व दोनों वास्तविक और काल्पनिक, या मूर्त और अमूर्त है।
  • 10
    समग्र जागरूकता एक दर्पण या आभासी आवास है जिसमें वास्तविकता ज्ञान के रूप में रहती है जब कोई व्यक्ति देखता है, अनुभव करता है और सीखता है। मनुष्य तर्कसंगत संस्थाओं और वातावरण में वह रहता है की स्वयं और समझ के लक्ष्य के ब्रांड कि जिस तरह से लोगों को कदम उठाने अलग करता है कर रहे हैं। मानवता के मनोवैज्ञानिक विरासत स्थापित करता है कि आजादी मौत, दर्द, हीनता, अलगाव और अर्थ और भाग्य की पहचान के स्रोत की अज्ञानता के डर से प्रेरित है, वास्तव में अज्ञान, कमजोरी, कुरूपता, निकम्मापन और खालीपन के साथ छिपे हुए हैं शर्म की बात है, ज्ञान, शक्ति, सौंदर्य, ऊंचाई और परिपूर्णता के रूप में गर्व से, स्वतंत्रता की विनाशकारी उपयोग के लिए भावनात्मक सजा और उसके रचनात्मक उपयोग के लिए भावनात्मक इनाम के बीच दिखाए जाते हैं।
  • सिद्धांतों और तथ्यों के बीच विश्वास और ज्ञान के बीच सटीक अंतर है विश्वास और सिद्धांत संभव है जब वे तर्कसंगत होते हैं, परन्तु ज्ञान और तथ्य सही होते हैं क्योंकि वे अवलोकन और अनुभव के प्रमाण पर आधारित होते हैं। कुछ समस्याएं सरल राय, व्यक्तिगत निर्णय और वरीयताओं पर आधारित हैं, लेकिन इन शर्तों में भी तर्कसंगत होने के कारण मन के कामकाज की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है।
  • जीवन एक परमात्मा से प्यार का उपहार हो सकता है जो इसे बनाया गया था या इसे एक अनौपचारिक उत्पाद जो ब्रह्मांड की सामान्य तैनाती से आता है। किसी भी मामले में, जीवन रचनात्मकता, तर्कसंगतता और गरिमा के साथ संरचित है और हमें मान्य और उपयोगी होने की अनुमति देता है, जिसके लिए हमें आभारी होना चाहिए।
  • लोग चीजों और घटनाओं के अस्तित्व के बुनियादी आधार की जांच कर सकते हैं, और उनकी उपयोगिता लोग अस्तित्व के रहस्य को समझने की कोशिश करते हैं और खेद महसूस करते हैं कि यह संभव नहीं है।
  • ऐसे कानून हैं जो तय किए गए हैं, प्रकृति द्वारा नियंत्रित हैं, और लचीला कानून हैं, पुरुषों द्वारा संचालित, जो अस्तित्व के लिए आदेश और गरिमा लाते हैं।
  • इसके अलावा, मनुष्य जब मानव शरीर के अपेक्षाकृत छोटे आकार के साथ ब्रह्मांड की विशालता की तुलना मानसिक संकट का एक प्रकार महसूस करते हैं, और वहाँ हमेशा यह सुनिश्चित करने के लिए नहीं जानते हुए भी कि क्या हुआ के तथ्य के साथ जुडा हुआ डर की भावना है एक अतीत में, और निकट या दूर के भविष्य में क्या हो सकता है।
  • टिप्स

    • अपने आप से पूछें कि धरती पर आपकी मौजूदगी वास्तव में क्या है और वास्तविक परिणाम कैसा होगा। अपने आप को मारने के लिए कम से कम कोशिश करने के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से बढ़ने की ख्वाहिश, भले ही दूसरों ने आपका अस्तित्व, या आपकी उपस्थिति और प्रदर्शन में व्यक्त गुणों को स्वीकार करने से मना कर दिया हो।
    • समझें कि परिपक्वता में आत्म-ज्ञान, आप क्या चाहते हैं और आपके जीवन का प्रबंधन करने के लिए साहस की समझ शामिल है। दैनिक समस्याओं और व्यवधानों का सामना करने की अपेक्षा करें, लेकिन इस तथ्य की सराहना करें कि चुनौतियां विकास के लिए अवसर हैं। पूरी तरह से समझें कि जीवन एक समय में एक पल लेता है, और यह आप पर निर्भर है कि इन क्षणों में से प्रत्येक को अनमोल बनाने और बनाने की आवश्यकता है।
    • हर दिन दर्पण को देखो और यह सुनिश्चित करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें कि आप उस व्यक्ति के सम्मान को बनाए रखेंगे और बनाए रखेंगे जो पीछे दिखता है। अपने सबसे अच्छे दोस्त और आपके सबसे खराब आलोचक बनें, एक-दूसरे को जानो, ताकि दूसरों के लेबलों पर आपके पास कम शक्ति हो।
    • वास्तविकता के हर पहलू की जागरूकता के रूप में चेतना की कल्पना करो वास्तविकता के हर पहलू की अनजानता के रूप में अज्ञानता की कल्पना करो वास्तविकता के बारे में जागरूकता फैलाने वाली प्रक्रिया के रूप में सीखें।
    • जीवन उतार-चढ़ाव के साथ जड़ा हुआ है, लेकिन आप चुपचाप साँस ले सकते हैं और अपने भीतर की शान्ति को ब्रह्मांडीय प्रवाह के भीतर पा सकते हैं जो आपको स्थिर रखने के लिए लटकाए हुए है और आगे बढ़ने के लिए आपको धक्का दे रहा है। श्वास प्रेरणा और समाप्ति की एक विषम समरूपता से बना है, और उसी निरंतरता और तत्कालता के साथ आप जीवन को पूरा करने वाली पूर्णता का स्वागत करने और दिखाने के लिए संघर्ष कर सकते हैं।
    • ध्यान रखें कि विभिन्न प्रकार के प्रयासों को मानवता के अस्तित्व की सुविधा प्रदान करने और इसे आसानी से जीने के साथ ही साथ इस जागरूकता को तैयार करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए और दुनिया में अपनी जगह अर्जित करना चाहते हैं।
    • आप रहस्यवाद की एक ओडिसी में जन्म लिया है एक अच्छा वंश के माध्यम से अपने माता-पिता से विरासत में मिला है अपने जीवन, और अपने प्राकृतिक भाग्य दुर्लभ और कीमती मौका जश्न मना आप होने के लिए, मात्रा और अपने जीवन की गुणवत्ता बढ़ाने का प्रयास करने के लिए है खुद।
    • वर्तमान ही एकमात्र क्षण है जो वास्तव में मायने रखता है, वर्तमान पल में तुरंत अपने आप को सबसे अच्छा देकर और अपनी मुख्य प्राथमिकताओं को ध्यान में रखने की कोशिश कर रहा है।
    • संगीत, सिनेमा, किताबें, टेलीविज़न, रेडियो, इंटरनेट और यात्रा आपके चारों ओर की दुनिया को समझने के सभी बेहतरीन तरीके हैं।
    • यह पता चलता है कि जीवन अपने निरंतर पर आधारित है जीवन ही अनुसार सकारात्मक मानक बनाए रखने के लिए पूरी तरह से अपने मूल्य का आकलन और उसके उपहार का उपयोग करने में सक्षम होने के लिए,, पांच इंद्रियों द्वारा प्रदान की खुशी का आनंद ले रहे प्रदर्शित होने और सबसे अच्छा तरीका में अभिनय पालन किए जाने वाले, प्यार करने के लिए और प्यार और आप को गहराई से जानने के लिए हो।
    • एक सामान्य व्यक्ति के लिए अस्तित्व में प्राकृतिक और कृत्रिम भूख होते हैं, और समय, स्थान, पदार्थ, ऊर्जा और तर्कसंगतता होती है जिसके साथ उन्हें संतुष्ट करना संभव है।

    चेतावनी

    • हमेशा अपने जीवन की मात्रा और गुणवत्ता को अधिकतम करने के लिए प्रयास करें और पूर्णता दिखाने, प्यार और प्यार करने के लिए, अपने आप को और चारों ओर की चीजों को समझने के लिए और अपने जीवन को शुरू से अंत तक फायदेमंद बनाने के लिए प्रयास करें ।
    • एक ईमानदार और उद्देश्यपूर्ण मानसिकता के साथ मानव अवस्था पर लगातार प्रतिबिंबित करें, लेकिन सावधान रहें कि यह प्रतिबिंब आपकी ज़िंदगी का पूरी तरह मजा करने और उसकी सराहना करने की क्षमता को बाधित नहीं करता है।
    • अपने जीवन के वजन को हमेशा अपने कंधों पर पूरी तरह से आराम करने की अनुमति न दें, इसे एक बार में एक दिन में ले लें।
    • मानवीय स्थिति पर सावधानीपूर्वक ध्यान के महत्व को कभी कम न समझें। यदि आप ऐसा करते हैं, तो आप एक बड़ा मौका खो सकते हैं या आपको उन कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है जिन्हें आप बचा सकते थे।
    • वास्तविकता के एक पहलू के बारे में रहस्य और गूढ़ भ्रम का सामना करने पर आतंक न करें। इसके बजाय, शांति से समझने की कोशिश करें कि कभी-कभी कुछ प्रश्नों के लिए संतोषजनक उत्तर प्राप्त करना असंभव है।
    • सटीक और एकाग्रता के साथ वास्तविक संभावनाओं के आधार पर एक योजना तैयार करने के लिए बेहतर होगा, ताकि किसी भी समय कीमती समय को बर्बाद करने के लिए बचें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com