तर्क कैसे करें

जब हम "कारण" की बात करते हैं, तो हम मानवीय गतिविधि का उल्लेख करते हैं जो खुद को पहचानने, प्रतिबिंबित करने और बहस करने में प्रकट होता है। रोज़मर्रा के जीवन में सही निर्णय लेने के लिए कारण का अच्छा इस्तेमाल करना सर्वोपरि है यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं, जिनसे आपको इसका इस्तेमाल करने में मदद मिलेगी, जब आपको चुनने की ज़रूरत होती है कि व्यवहार कैसे किया जाए।

सामग्री

कदम

छवि का शीर्षक कारण चरण 1
1
खुले दिमाग की कोशिश करो। Errare humanum est: गलती करने के लिए मानव है हममें से कोई भी अचूक नहीं है और अक्सर हम स्थिति की सामान्य तस्वीर के बिना ही वास्तविकता का एक हिस्सा देख सकते हैं। तथ्यों को केवल आधे रास्ते के बारे में जानने के लिए, हम गलत निष्कर्ष निकालना आते हैं, हमारे लिए उपलब्ध आंशिक डेटा के आधार पर अनुमान और प्रस्ताव के फैसले का प्रस्ताव करते हैं। एक बंद मस्तिष्क होने से आपको उचित तरीके से कारण नहीं मिल सकता है और यह एक गलती है कि हर किसी को बचने की कोशिश करनी चाहिए।
  • छवि शीर्षक के साथ कारण चरण 2
    2
    तुम्हारा से अलग दृष्टिकोण के लिए खुला होना अपने सिद्धांतों को आज़माकर देखें आपके मन से सभी पूर्वाग्रहों को निकालें ऐसा मत सोचो कि कोई अन्य सत्य नहीं है जो आपके द्वारा पढ़ाए गए विज्ञान का समर्थन करता है। यदि आप किसी दूसरे के दृष्टिकोण के बारे में राय रखते हैं, तो मामले की सावधानीपूर्वक विश्लेषण के बजाय आपके पूर्वाग्रहों के आधार पर, आप अपने शोध में अंतराल को नहीं लाएंगे, बल्कि अपनी आँखें बंद करके इसे न देखें।
  • उन विषयों के बारे में नए सत्य की खोज के विचार के बारे में उत्साहित रहें जो आपके लिए परिचित नहीं हैं। जितना अधिक आप शामिल होते हैं, उतना ही आप नए चीजें सीखेंगे, अपने मस्तिष्क में नए तंत्रिका अंतर-स्थापन की स्थापना कर रहे हैं और आपकी क्षमता को सुधारने में मदद करेंगे।
  • बहुत कुछ पढ़ें और विभिन्न विषयों में दिलचस्पी
  • चित्र शीर्षक कारण 3 चरण
    3
    किसी भी संभव माध्यम से सच्चाई के लिए खोजें आपको इस बारे में जानने के बारे में कभी भी सोचने की जरूरत नहीं है क्योंकि इसके बारे में जानने के लिए और कुछ नहीं है
  • सोना खोदने वाले खोदकर खनिजों और अन्य खजाने की खोज के लिए महान प्रयास किए गए और उन्हें पृथ्वी और मिट्टी के ढेर के माध्यम से छुटकारा पाना था ताकि वह कीमती धातु की एक छोटी राशि मिल सके। लेकिन उन्होंने जो काम किया वह व्यर्थ नहीं था: सोना अभी भी सोना है और उन लोगों को समृद्ध करेगा जो खोज करने के लिए पर्याप्त रूप से दृढ़ रहें, जब तक कि वे उसे खोज न दें। आपको यह समझना चाहिए सत्य ही सोने की तुलना में अधिक कीमती है
  • छवि शीर्षक 4 कारण चरण 4
    4
    सत्य और एक स्पष्ट सच्चाई के बीच अंतर को समझने की कोशिश करो सोने की खुदाई करने में, उदाहरण के लिए, आप रेत, पत्थरों और कचरे के साथ मिश्रित होते हैं। एक सतही चमक एक शुरुआत को गुमराह कर सकता है झूठे से सच्चाई भेद करने की क्षमता, पूर्वाग्रहों या अनुमानों के बिना सच्चाई की तलाश में अभ्यास करके हासिल की गई है।
  • छवि का शीर्षक कारण चरण 5
    5



    अपने आप को दूसरे व्यक्ति के जूते में डालना सीखें और हर चीज से नाराज़ न होने की कोशिश करें कुछ लोग अपनी प्रतिबद्धता से बंधे हुए हैं कि वे उन मामलों पर गलती करने की परिकल्पना पर विचार करने से इनकार करते हैं जो वे पवित्र या एक तथ्य के रूप में मानते हैं। कोई आदमी अचूक नहीं है इस तरह के विश्वास को कारण की तरह लात मारने की तरह है। उत्साह के साथ दूसरों की आलोचना स्वीकार करने के लिए तैयार रहें और अपने विश्वासों, विचारों और रायओं पर सवाल उठाने के लिए उनका उपयोग करें।
  • विनम्र हो जाओ बिना किसी आरक्षित और उत्साह के किसी भी गलती या पूर्वाग्रहों को तुरंत नष्ट कर दें, जो आपको पता चल जाएगा कि आपके पास है। यह धार्मिक और राजनीतिक क्षेत्रों सहित आपके जीवन के विषय में किसी विषय या विषय पर लागू होता है।
  • बेशक, विनम्र होने का मतलब यह नहीं है कि आप किसी भी तरह की आलोचना कर रहे हैं - आप अपनी कमजोरियों में दूसरों पर हमला करने के बजाय आप मजबूत होने के लिए आलोचनाओं का इस्तेमाल करते हैं। और एक महत्वपूर्ण अंतर देखना सीखें: एक बहुत आक्रामक आलोचना केवल एक राय है, और इसे रचनात्मक प्रतिक्रिया नहीं माना जाना चाहिए। खुद को डांट मत करो क्योंकि किसी और को आप को छोटा करना है।
  • छवि का शीर्षक कारण चरण 6
    6
    दूसरों से जानें कन्फ्यूशियस ने एक बार कहा था, "जब तीन लोग एक साथ चलते हैं, तो हमेशा कुछ सीखना होता है। उनका पालन करने का चुनाव करें और जो सही नहीं है उसे सही करें। "आप हमेशा दूसरों से कुछ सीख सकते हैं, चाहे वह आपके माता-पिता, भाई-बहन, मित्र, पड़ोसियों, पुजारी इत्यादि हों। यदि आप देखते हैं कि किसी अन्य व्यक्ति ने किसी मामले में उत्कृष्टता प्राप्त की है, तो उसकी नकल करने का प्रयास करते हुए उसकी मिसाल का पालन करें। यदि आप ध्यान देते हैं कि कोई गलती कर रहा है, तो आप इससे भी सीख सकते हैं, अपने आप को उसी गलती से बचने के लिए सुधार करने की कोशिश कर रहे हैं। (याद रखें कि आप किसी और को बदलने की कोशिश नहीं कर सकते, लेकिन आप एक अच्छा उदाहरण सेट कर सकते हैं)।
  • छवि शीर्षक 7 के कारण शीर्षक
    7
    भावुक मत बनो जुनून के साथ काम करने से हम मूल्यांकन की गंभीर त्रुटियों का सामना कर सकते हैं और तथ्यों के दृष्टिकोण को विकृत कर सकते हैं, इतना कि आप अपने सिर के साथ अब और तर्क नहीं कर सकते हैं या दूसरों को क्या कहना है उचित तरीके से तर्क करने में सक्षम होने के लिए, किसी भी तरह के सवाल को हल करना जरूरी है, जो निष्पक्ष और अलग है।
  • छवि का शीर्षक कारण चरण 8
    8
    सभी तथ्यों की जांच करें प्रत्येक अनुशासन से निपटने वाली सर्वोत्तम पुस्तकों को ब्राउज़ करें, सबसे विश्वसनीय संसाधनों के लिए इंटरनेट पर खोजें और श्रेष्ठ विशेषज्ञों से जानें जो वैज्ञानिक विषयों को अच्छी तरह से जानते हैं और महान ज्ञान प्राप्त करते हैं।
  • एक ऐसे विषय में एक ऑनलाइन विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम का प्रयोग करें जिसे आप एक बार सोचा था कि भौतिक विज्ञान, खगोल विज्ञान या गणित जैसी जटिल हैं। अपने तर्क कौशल को बेहतर बनाने के लिए स्वयं को चुनौती दें
  • चित्र शीर्षक कारण 9
    9
    अध्ययन और तर्क के तर्क को लागू करें।

    - उत्प्रेरक तर्क यह अधिक सामान्य परिसर से एक निश्चित निष्कर्ष निकालने में शामिल होता है इस प्रकार के तर्क में, यदि आप एक सटीक लॉजिकल अनुक्रम का पालन करते हैं, तो तर्क वैध हो जाता है और निष्कर्ष सही हैं, भले ही परिसर वैध हो। उदाहरण के लिए, यदि हम प्रमुख आधार से शुरू करते हैं, "सभी पुरुष नश्वर हैं" और नाबालिग एक, "सुकरात एक आदमी है", हम इसे निकाल सकते हैं "सुकरात एक नश्वर है" यह एक वैध निष्कर्ष है, जो सच होना चाहिए यदि परिसर भी सही है उत्प्रेरक तर्क तर्कसंगत तर्क के विपरीत है।

    - आगमनात्मक तर्क यह एक प्रक्रिया है, जो व्यक्तिगत मामलों से शुरू होता है, एक सार्वभौमिक कानून स्थापित करने की कोशिश करता है और नए सिद्धांतों को तैयार करने में सभी के ऊपर प्रयोग किया जाता है। प्रेरक तर्क में, विशिष्ट तथ्यों का जरूरी कोई सामान्य निष्कर्ष नहीं होता है उदाहरण के लिए, यदि आप अज्ञात रंग के कंकड़ से भरा बैग में अपना हाथ डालते हैं और बैग से निकाले जाने वाले सभी कंकड़ सफेद होते हैं, तो आप इसका अनुमान लगा सकते हैं कि बैग में सभी कंकड़ सफेद होते हैं। यह सच हो सकता है, लेकिन ऐसा नहीं हो सकता है - निष्कर्ष बैग से सफेद रंग से एक अलग रंग की एक कंकड़ लेने से खंडन किया जा सकता है। जितना अधिक डेटा इकट्ठा किया जाता है और बड़ा नमूना जांचता है, उतना ही "प्रेरक तर्क प्रक्रिया" या अर्थपूर्ण रूप से परिभाषित किया गया है, "अनुमान"। यह अधिक संभावना है कि अनुमान है कि बैग में सभी कंकड़ सफेद होते हैं सही है अगर एक हजार कंकड़ निकाले जाते हैं, तो सिर्फ दस की बजाय इस तरह के डेटा का संग्रह तर्क प्रक्रिया का हिस्सा है जो का उपयोग करता हैसांख्यिकीय निष्कर्ष और के संभावना.

    - अपवित्र तर्क यह एक निष्कर्ष पर पहुंचने या स्पष्टीकरण को चुनकर एक थीसिस का प्रस्ताव शामिल है सबसे अच्छा, के रूप में में निदान दवा में बनाया - प्रक्रिया प्रेरण के समान है, क्योंकि निष्कर्ष सीधे आधार का पालन नहीं करता है और एक ऐसी प्रक्रिया से संबंधित है जो सीधे मनाया नहीं गया था क्या अन्य तर्क प्रक्रियाओं से अपहरण को अलग करता है दूसरों की तुलना में एक थीसिस का एहसास उत्तरार्द्ध को खारिज करने की कोशिश कर रहा है या दिखा रहा है कि पसंदीदा थीसिस दूसरों की तुलना में अधिक सटीक होने की संभावना है जो जानकारी की एक श्रृंखला से शुरू होती है और अधिक या कम संदिग्ध मानता है। उदाहरण के लिए: "इस रोगी के कई लक्षण हैं - इनमें कई कारण हो सकते हैं, लेकिन [विशेष रूप से एक निदान] संभवतः अन्य संभव होने की संभावना है।" अपहरण की अवधारणा को दार्शनिक चार्ल्स सैंडर्स पीरिस द्वारा आधुनिक तर्क में पेश किया गया था। : मैं क्या देख रहा हूं, यह वर्णन करने के लिए एक वाक्य तैयार करने के लिए अपगमन का उपयोग करता हूं ... किसी भी वैज्ञानिक प्रगति को संभव नहीं है जो शून्यता को देखने के अलावा, हम हर कदम पर अपहरण किए बिना। "इसके अलावा, तर्क abductive भी उपयोग किया जाता है एक निष्कर्ष या परिणाम की व्याख्या करें. "घास गीला है, इसलिए यह बारिश हो सकती है" जांचकर्ताओं के साथ-साथ निदान आमतौर पर इस तरह के तर्क का उपयोग करते हैं।

    - एनालोगिकल तर्क के माध्यम से आम लक्षण खोजने के लिए हैसमानता, अंतर्निहित या स्पष्ट तार्किक तर्क के इस रूप को एक बिंदु के अनुसार एक तत्व के दूसरे समानता का अनुमान लगाया गया है, जो कि अन्य तत्वों के दृष्टिकोण से पहले से ही दो तत्वों के बीच समानता से समानता से शुरू होता है। सैमुएल जॉनसन को दिया जाने वाला एक सादृश्य "शब्दकोशों को घड़ियों की तरह हैं - सबसे खराब है कुछ भी नहीं है और हम सबसे अच्छे पर भरोसा भी नहीं कर सकते।"
  • टिप्स

    • कारण और जुनून के बीच संतुलन खोजने के लिए जानें कारण के लिए एक क्षण है और एक भावुक हो। दो मिश्रण मत करो
    • हम समानताओं को अभिव्यक्त कर सकते हैं जिसमें तुलना की जाती है, जिन्हें हमेशा शुद्ध कारण के भाव के रूप में नहीं समझा जाता है। उदाहरण के लिए, भाषा विज्ञान में, भाषण में, गद्य या कविता में, अलग-अलग लोगों का उपयोग किया जा सकता है बयानबाजी आंकड़े सादृश्य द्वारा:
    • "तू एक धूप में मेरा सूर्य है," यह एक है रूपक. एक रूपक हमेशा एक समानता का उपयोग करता है - इस मामले में एक व्यक्ति हो जाता है कुछ और।
    • "आप एक बरसात के दिन सूरज की तरह हैं" इसे एक कहा जाता है उपमा. एक उदाहरण राज्यों एक स्पष्ट तुलना - इस मामले में यह एक ऐसा व्यक्ति है जिस पर एक और विशेषताएं हैं।
    • "तुम इतनी धूप हो, तुम मेरे बादलों को मिटा सकते हो।" इसे एक कहा जाता हैअतिशयोक्ति. अतिशयोक्ति अतिरंजित एक सादृश्य और एक हास्य प्रभाव को विस्मित या बनाने के लिए प्रयोग किया जाता है
    • एक लिखें अनुमान उदाहरणों की एक श्रृंखला के आधार पर एक तार्किक तरीके से, डेटा या लक्षण एक निर्णायक प्रक्रिया नहीं है, लेकिन यह एक कम या ज्यादा संभावित परिणाम हो सकता है अगर यह एक उत्प्रेरक प्रक्रिया के माध्यम से निर्धारित किया गया है एक अनुमान यह अपने आप में एक थीसिस तैयार करने का एक प्रयास है जिसे सिद्ध किया जाना चाहिए कि वह अपनी कटौती या उपलब्ध जानकारी से प्राप्त होने वाली फैसले के आधार पर तैयार किया गया है, निर्णायक, आंशिक शोध या उपलब्ध सामग्री की निरंतर चर्चा नहीं है। एक अनुमान में एक तर्क हो सकता है जो एक बयान, राय या निष्कर्ष तैयार करता है अनुमान लगा- उदाहरण के लिए: "टिप्पणीकार अगले चुनावों के परिणाम के बारे में अलग-अलग मान्यताओं को करेंगे।" ऐसा नहीं है सही, तर्क के नियमों के अनुसार, एक के पास आओ निष्कर्ष या मान लीजिए कि दी गई संख्या में नमूनों को साबित करना है, किसी भी संदेह से परे, एक दिया थीसिस
    • उसी तरह आप पहले उचित अनुसंधान करने के बिना एक बहुत महंगा उत्पाद खरीदने के लिए अपने पैसे खर्च नहीं करेंगे, आपको सभी डेटा उपलब्ध किए बिना कारण की कोशिश नहीं करनी चाहिए। लेकिन इस बिंदु पर अतिरंजित करने की कोशिश मत करो पृथ्वी के चेहरे पर मौजूद हर पर्वत, झील या घाटी की यात्रा करना जरूरी नहीं है या एक अच्छा भूगोल के लिए पूरे ग्रह का नक्शा बनाना है, लेकिन यह बेहतर है कि आपने ज़मीन के एक हिस्से की तलाश करने के बदले दुनिया भर में बहुत कुछ किया है। विशेष रूप से।
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com