तनाव को कैसे शांत और समाप्त करना

अगर आपको लगता है कि आप चिंता का शिकार हैं, अगले दिन के लिए चिंता की वजह से सोने में कठिनाई हो रही है, और यदि आप लगातार सिरदर्द के साथ हैं, तो आप शायद तीव्र तनाव के चरण में प्रवेश कर चुके हैं। आपको अपने तनावों को प्रतिबिंबित करने, और अपने दिमाग और शरीर को एक निवारक तरीके से आराम करने की आवश्यकता है, आगे भविष्य की क्षति से बचने के लिए। यदि आप कठिनाई के साथ हर एक अनुभव का सामना करते हैं, तो यह ज़ाहिर है कि यह दमनकारी, थकाऊ और डरावना था, अपने आप को एक एहसान करो की इजाजत दी

की आराम. यदि आप जानना चाहते हैं कि एक और अधिक आराम जीवन कैसे जीता है, तो लेख को पढ़ना जारी रखें।

कदम

विधि 1

अपने तनाव पर प्रतिबिंबित करें
रिलेक्स एंड डी स्ट्रेस चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपने विचारों को ध्यान में रखें अपने जीवन में तनाव की मात्रा को कम करने और कम करने के पहले, बैठने के लिए और कागज के किसी टुकड़े पर अपनी भावनाओं का वर्णन करें। यदि आप वास्तव में जोर दे रहे हैं, तो संभवत: आपके विचारों को रोकने और अकेले रहने के लिए आपके पास ज्यादा समय नहीं था। अपनी भावनाओं को लिखित रूप में डालने से, आप पहले से ही प्रक्रिया शुरू कर रहे हैं। यहां आप क्या लिख ​​सकते हैं:
  • आपको कैसा महसूस होता है? आपके दिमाग में और आपके शरीर के लिए हर दिन क्या जाता है? आप कितने तनाव की कोशिश कर रहे हैं? क्या आप कहते हैं कि आप पर हमेशा जोर दिया गया है या क्या आप विशेष तनाव के अपने जीवन की अवधि के माध्यम से जा रहे हैं?
  • अपने तनाव के स्रोतों का मूल्यांकन करें क्या आप एक कार्य, परिवार, जोड़े की स्थिति या विभिन्न कारकों के संयोजन के कारण पर बल दिया है? तनाव कम करने के उद्देश्य से इन स्थितियों से निपटने के लिए आप क्या कर सकते हैं?
  • यदि आपको लगता है कि यह आपकी सहायता कर सकता है, तो अपने विचारों को दैनिक बताएं तनाव के साथ सामना करने की कोशिश करते समय अपनी भावनाओं और तत्वों को अपने तनाव को ट्रिगर करने में बहुत उपयोगी हो सकता है।
  • रिलेक्स एंड डी स्ट्रेस चरण 2 नामक छवि
    2
    हमले की योजना तैयार करें अपनी सामान्य भावनाओं को लिखने के बाद, और जब आप अपने वास्तविक तनाव को व्यक्त करने में अधिक सहज महसूस करते हैं, तो आपको तनाव से निपटने में आपकी सहायता करने के लिए एक रणनीति तैयार करने के लिए समय लेना चाहिए। यद्यपि जीवन के कई पहलू स्वाभाविक रूप से तनावपूर्ण होते हैं, लेकिन बहुत आसानी से आराम करने के कई तरीके हैं। आपकी रणनीति में तीन मुख्य भाग होते हैं:
  • लघु अवधि के समाधान अल्पकालिक कार्यों की एक सूची बनाएं जो आपके तनाव को कम कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि यात्रा घर का काम एक राक्षसी पथ के समान है, तो ट्रैफिक से बचने के लिए 20 मिनट पहले घर छोड़ने का प्रयास करें।
  • दीर्घकालिक समाधान समग्र रूप से अधिक आराम करने वाले व्यक्ति की योजना बनाएं आपकी रणनीति में जिस तरह से आप अपना काम, आपके संबंध और आपकी जिम्मेदारियों पर विचार करते हैं उदाहरण के लिए, यदि आपके तनाव के सबसे बड़े कारणों में से एक यह है कि आपके पास बहुत अधिक कार्य प्रतिबद्धता हैं, तो लंबे समय से आपकी कार्य जिम्मेदारियों को कम करने की योजना है।
  • आराम करने के लिए कुछ समय ले लो अपने एजेंडा और समय आरक्षित पर एक नज़र डालें दैनिक विश्राम में यद्यपि आप जिन कारणों में से एक बहुत तनावपूर्ण है, यह खाली समय की कमी है, संभव है कि समय को निचोड़ने का प्रयास करें, चाहे सुबह में कुछ ही क्षण या सो जाने से पहले।
  • रिज़ॉल और डी स्ट्रेस चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    संभव के रूप में तनाव के कई स्रोतों को नष्ट करने के लिए प्रतिबद्ध यद्यपि आप पूरी तरह से तनाव को दूर करने के लिए अपने जीवन को बाधित नहीं कर सकते हैं, बेशक, आप तनाव के कुछ निरंतर स्रोतों को निकालने के तरीके पा सकते हैं। यह आपके रोजमर्रा की जिंदगी पर बहुत बड़ा फर्क पड़ेगा यहां कुछ तनावपूर्ण परिस्थितियों का उदाहरण दिया गया है जो आप समाप्त कर सकते हैं:
  • हानिकारक मित्रों से छुटकारा पाएं यदि आपके पास एक है "मित्र" वह कुछ भी नहीं है, लेकिन दर्द, तनाव को उत्तेजित करता है और आपको बुरा महसूस करता है, यह शायद थोड़ा सा करने का समय है ` "वसंत सफाई" अपनी दोस्ती की सूची में
  • वास्तव में वसंत सफाई करना यदि आपकी डेस्क, आपका ब्रीफकेस या आपका घर गड़बड़ में है और भर गया है "कूड़े" जिसमें से आप बेकार की खोज में जाते हैं, साफ से जीवन को आसान बनाने के लिए
  • तनावपूर्ण स्थितियों से बचने की कोशिश करें यदि संगीत समारोहों में जाने से हमेशा से बड़ा तनाव हो जाता है, लेकिन आपका प्रेमी उन्हें प्यार करता है, तो घर पर संगीत सुनने के लिए सीमित है। यदि आपको लगता है कि अपने मेहमानों के लिए खाना बनाना बहुत ही तनावपूर्ण है, तो घर के आदेश बनाएं
  • आगे की योजना बनाएं यदि आप असहज हैं क्योंकि आप अपनी अगली यात्रा के विवरणों को प्रोसेस करने में सक्षम नहीं हैं, तो अपनी चिंताओं को काटने के लिए उड़ानें और होटल बुक करने के लिए तत्काल आरंभ करें।
  • रिज़ॉल और डी स्ट्रेस चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपनी भावनाओं को साझा करें आपको अपने जीवन में तनाव को कम करने की अपनी योजना में अकेले महसूस करने की आवश्यकता नहीं है। किसी मित्र या परिवार के किसी सदस्य के साथ खोलकर और अपनी चिंताओं के बारे में ईमानदारी से बोलने से आप बेहतर और कम पृथक महसूस कर सकेंगे। बस एक ऐसे व्यक्ति के पास जो आपकी समस्याओं को सुन सकता है, आपके तनाव के स्तर को कम करने में आपकी सहायता करेगा।
  • अपने दोस्तों को अपनी भावनाओं और चिंताओं के बारे में बताएं आपके मित्र को उसके जीवन में अनुभवी, अनुभव या समान अनुभवों की संभावना है, सुझाव और सलाह प्राप्त करने के लिए खुले हैं
  • परिवार के किसी सदस्य के साथ अपने तनाव के बारे में बात करें आपके परिवार के एक सदस्य आपको अपने तनाव के साथ सामना करने के लिए स्नेह और समर्थन प्रदान कर सकते हैं।
  • रिज़ॉल और डी स्ट्रेस चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    जब आपको सहायता चाहिए आप पूरी तरह से तनाव से दुर्बल और यह मुश्किल, सो खाने या भविष्य के लिए लग रही है, क्योंकि आपके सभी चिंताओं और अपनी जिम्मेदारियों आप पूरी तरह से असहाय महसूस करने के लिए बनाने के महसूस कर रहे हैं, तो आप अकेले समस्या से निपटने के लिए सक्षम नहीं हो सकता है। एक रचनात्मक तरीके से स्थितियों से निपटने में सक्षम होने के लिए व्यावसायिक सहायता देखें।
  • एक पेशेवर आपकी मदद कर सकता है भले ही आपकी भावनाएं परिस्थितियों से संबंधित हों यदि आप एक आगामी शादी और एक नई नौकरी के संयोजन के कारण बाहर जोर दिया गया है, तो एक पेशेवर आपको तनाव प्रबंधन तकनीकों को सिखाने में सक्षम होगा जो आपके जीवन के बाकी हिस्सों में आपकी सहायता कर सकते हैं
  • विधि 2

    मन आराम करो
    रिज़ॉल और डी स्ट्रेस चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    ध्यान. ध्यान मन को आराम करने का एक शानदार तरीका है, और कहीं भी और किसी भी समय संभव है। एक शांत जगह की तलाश करें जहां आप फर्श पर बैठ सकते हैं और अपनी आँखें बंद कर सकते हैं अपने पैरों को पार करें और अपनी गोद में अपना हाथ रखें। सांस लेने और exhaling पर फोकस, और अपने शरीर को अपने श्वास से दबदबा जाना चाहिए। अभी भी यथासंभव रहें और आगे बढ़ने से बचें।
    • क्या आप नियंत्रित नहीं कर सकते के बारे में पता हो आसपास के विश्व की गंध और ध्वनि को ध्यान में रखें और अवशोषित करें
    • अपना मन मुक्त करें काम की राशि जो अभी तक पूरा नहीं हो, या रात के खाने के लिए तैयार करने के बारे में मत सोचो बस अपना ध्यान केंद्रित करें और अपने दिमाग को साफ करें जैसा कि आप अपने श्वास को नियंत्रित करते हैं।
    • शरीर के हर भाग से आराम करें आप एक समय में शरीर के एक हिस्से पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जब तक आपको लगता है कि आपके पूरे सिस्टम ढीले और आराम से नहीं है।
  • रिज़ॉल और डी स्ट्रेस चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक फिल्म देखें सिनेमा में एक फिल्म देखने के लिए जा रहे हैं या इसे अपने घर के आराम से देखकर आप किसी अन्य ब्रह्मांड में स्थानांतरित कर सकते हैं, अपने दिमाग से अपनी मस्तिष्क बदल सकते हैं। जैसा कि आप इस फिल्म को देखते हैं, अपने दिमाग को जितना संभव हो सके मुक्त करने का प्रयास करें, और फिल्म के अंत में आपको क्या करना है या कहने के बजाय वर्णों के कार्यों और शब्दों के बारे में सोचें।
  • पूर्ण विश्राम के लिए, कॉमेडी या रोमांटिक कॉमेडी चुनें। जो क्रियाएं बहुत हिंसक या खूनी हैं वह केवल आगे तनाव या चिंता का कारण रखेगी और आपकी नींद को परेशान करेगा।
  • अगर आप टीवी पर एक फिल्म देख रहे हैं तो विज्ञापन से बचें। क्या आप विज्ञापनों को छोड़ने या उठने और थोड़े समय का ब्रेक लेने के लिए एक डीवीडी मूवी पसंद करते हैं। अन्यथा आपको कई संदेशों के प्रवाह की वजह से अधिक उन्मत्त और विचलित महसूस होगा।
  • रिज़ॉल और डी स्ट्रेस चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने दोस्तों के साथ कुछ समय व्यतीत करें मित्रों के साथ समय व्यतीत करना आराम करने का एक शानदार तरीका है। कंपनी में आराम करने के लिए कई तरीके हैं, उदाहरण के लिए एक बॉक्स में गेम खेलना या कॉफी के सामने सबक की समीक्षा करना दोस्तों के साथ समय व्यतीत करने से आपको दिनचर्या से खोलना और प्रियजनों के साथ अपनी भावनाओं को साझा करने में मदद मिल सकती है जिससे आप कम उत्तेजित महसूस कर सकते हैं। यहां आप क्या कर सकते हैं:
  • चाहे कितना व्यस्त हो, यह महत्वपूर्ण है कि आप सप्ताह में कम से कम दो बार अपने दोस्तों के साथ समय बिताते हैं, न कि अधिक। अपने शेड्यूल पर कंपनी की घटनाओं को दर्ज करें और अपने वचनबद्धता का सम्मान करें, या आपको और अधिक पृथक महसूस होगा।
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने दोस्तों के साथ समय बिताते हैं गुणवत्ता. गुणवत्ता समय एक छोटे से समूह में एक दूसरे से बात करना और सुनने का मतलब है, संगीत समारोह या पार्टी में एक भीड़ के बीच में नहीं है, जबकि संगीत उच्च मात्रा में है।
  • अपना दिल खोलें अपने मित्रों को हर छोटी जानकारी या चिंता बताने के लिए आवश्यक नहीं होगा, लेकिन आपको दूसरों के विचारों से डरा नहीं होना चाहिए।
  • उन घटनाओं में भाग लेने का प्रयास करें जो आपको हंसी कर सकते हैं यदि आपके पास घने एजेंडा है, तो खेल के कमरे में एक शाम चुनें या दोस्तों के साथ एक मजेदार कॉमेडी देखने के लिए जाएं। भीड़ वाले सलाखों से बचें, जहां आपको स्वस्थ हंसी के लिए कई अवसर नहीं मिले।
  • रिज़ॉल और डी स्ट्रेस चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक लंबे समय के लिए ड्राइव यदि आप ड्राइविंग करना पसंद करते हैं, तो थोड़ा सा रात की यात्रा करके आप अपने जीवन के लिए आराम करने और अधिक जिम्मेदार महसूस कर सकते हैं। दिन आप यातायात से अभिभूत, या अन्य ड्राइवरों की आक्रामकता से नाराज महसूस कर सकते हैं के दौरान ड्राइविंग, लेकिन रात में सड़कों घूमना, आप शांत और अधिक ऊर्जावान महसूस करेंगे।
  • अपने मार्ग की खोज करें हर बार जब आप एक ही सड़क के बाद और अधिक परिचित हो जाते हैं और आपको सड़क के संकेतों के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं होगी, यह पता लगाने के लिए कि कहां बारी है
  • जब आप पहिया होते हैं, जैज संगीत सुनें, या कुछ अन्य आराम संगीत
  • कंपनी में कुछ घंटे बिताने के बाद कार के द्वारा एक यात्रा सही है। यदि आप हँसी के घंटे के बाद एक पार्टी छोड़ रहे हैं, साझा करने और सुनना, अकेले अपने रास्ते के घर पर 20 मिनट के लिए ड्राइविंग आपकी ऊर्जा निकालने और आराम करने में मदद करेगा।



  • रिज़ॉल और डी स्ट्रेस चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    पढ़ें। पढ़ना आराम करने का एक शानदार तरीका है, विशेष रूप से सोने से पहले दिन के अंतिम घंटे में, शोर और दृश्य उत्तेजना के किसी भी स्रोत को रोकने की कोशिश करें और एक कैमोमाइल सिलाई के दौरान कुछ पन्नों को पढ़ने के लिए समय ले लो। दिन शुरू करने और सुबह में फिट और उज्ज्वल महसूस करने के लिए पढ़ना भी एक शानदार तरीका है। आपके ज्ञान को बढ़ाने में न केवल पढ़ेगा, यह आपको अपने शरीर को आराम करने और अपने दिमाग को शांत करने की अनुमति देगा, जब आप उस सामग्री पर ध्यान केंद्रित करेंगे जिसे आप सामना कर रहे हैं।
  • पढ़ना हमें एक व्यस्त परिवेश में धीमा करने की अनुमति देता है अपने आप को कम से कम आधे घंटे एक दिन पढ़ने का लक्ष्य निर्धारित करें।
  • यदि आप इतने परेशान महसूस करते हैं कि आप जो पढ़ रहे हैं, उस पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते हैं, ध्यान को रोकें, या अर्थ को अवशोषित करने के लिए शब्दों को जोर से कानाफूसी कर सकते हैं।
  • रिज़ॉल और डी स्ट्रेस चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    6
    सोने से पहले, अपना मन शांत करें ऐसा करने के लिए, अपनी जगह ढूंढें और इसे अंधेरा बनाओ केवल एक नरम प्रकाश या मोमबत्तियों के साथ रोशन करें एक आराम से पृष्ठभूमि संगीत चुनें और आराम से बिस्तर या सोफे पर बैठें। जब तक आप चाहें या जब तक आपको लाभ नहीं लगता तब तक आराम करें।
  • सकारात्मक विचारों पर अपना ध्यान केंद्रित करें, या कुछ के बारे में मत सोचो जब आप अपने आराम से बिस्तर में सोते हैं, तो आसानी से एक गहरी और शांत नींद में पड़ने पर कल्पना करें।
  • धीरे-धीरे, संगीत को बंद कर दें और सोने से पहले मोमबत्तियां बंद करें
  • विधि 3

    अपने शरीर को आराम करो
    रिज़ॉल और डी स्ट्रेस चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक मालिश प्राप्त करें एल `automassaggio तनाव तनाव के कारण मांसपेशियों में दर्द कम करने में यह बहुत प्रभावी है अपने कंधों, किनारों, जांघों और यहां तक ​​कि आपके हाथों की मालिश करें। आप दिन के किसी भी समय ऐसा कर सकते हैं - भले ही आप अपने डेस्क पर बैठे हों।
    • यदि आप स्वयं-मालिश पसंद करते हैं, तो किसी दोस्त या पेशेवर द्वारा मालिश करने पर विचार करें। आपके शरीर को भरपूर मात्रा में ताज़ा महसूस होगा, खासकर गतिहीन काम या पीठ दर्द के मामले में।
  • रिज़ॉल और डी स्ट्रेस चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    2
    कैफीन की अत्यधिक मात्रा से बचें यद्यपि कैफीन आपको सुबह की जरूरत को बढ़ावा देने में सक्षम है, लंबे समय में, इसकी खपत में शामिल होने के लायक नहीं है। कुछ घंटों के बाद, कैफीन के प्रभाव को दूर करने के बाद, आप उत्तेजित और चिड़चिड़ा महसूस करेंगे, और आप सिरदर्द के शिकार भी हो सकते हैं। कैफीन की अत्यधिक मात्रा में भी आपकी रात्रि नींद में परेशानी होगी।
  • यदि आपके पास कैफीन की एक मजबूत लत है, तो अपना सेवन कम करने की कोशिश करो, एक दिन या एक हफ्ते में। वैकल्पिक रूप से, चाय के साथ कॉफी बदलने की कोशिश करें
  • अगर तुम सच में नहीं कर सकते कैफीन के बिना करो, दोपहर में कम से कम बचें, आपको पता चल जाएगा कि आप आसानी से सो सकते हैं यदि आपको खाने के बाद एक कप कॉफी पीना पसंद है, तो डिकैफ़ पर जाएं
  • रिज़ॉल और डी स्ट्रेस चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    3
    व्यायाम करें। यहां तक ​​कि सिर्फ 30 मिनट का स्वस्थ व्यायाम आपको अपने शरीर को आराम करने में मदद करेगा। आपको दिल की गति बढ़ाने और तनाव को जारी करने में सक्षम होने के लिए आपको एक कष्टप्रद कसरत करने की ज़रूरत नहीं होगी, या अपनी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलना होगा। अपने एजेंडे पर 30 मिनट की व्यायाम को सप्ताह में कम से कम 3 दिन देने का प्रयास करें। यहां से एक क्यू लेने के लिए कुछ महान विचार हैं:
  • पावर योग न केवल आप अपने शरीर को प्रभावी ढंग से प्रशिक्षित करेंगे, आप अपने दिमाग को साफ करना सीखेंगे और अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करेंगे।
  • कोर्सा। आपके शरीर को कार्डियो कसरत में लगी हुई है, जब आपके दिमाग को मुक्त करने का यह एक शानदार तरीका है।
  • लंबी पैदल यात्रा। प्रकृति के साथ संपर्क में प्रवेश कर आप तुरंत अधिक आराम महसूस करेंगे।
  • एक जिम दोस्त खोजें एक हफ्ते में एक या दो बार दोस्त के साथ व्यायामशाला में जाकर, जब आप हंसते हैं और अपने विचार साझा करते हैं तो आप प्रभावी ढंग से अपने शरीर को प्रशिक्षित कर सकते हैं।
  • हमेशा आवश्यक खींचने के लिए याद रखें कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने किस प्रकार का व्यायाम चुना है, आपको प्रत्येक कसरत से पहले और बाद में खींचने के लिए कम से कम 5-10 मिनट की आवश्यकता होगी। अपनी मांसपेशियों को खींचने, साथ ही चोटों को रोकने से, आपको धीमा करने और आराम करने की सुविधा मिलती है।
  • रिज़ॉल और डी स्ट्रेस चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक फोम स्नान लो अपने आप को एक गर्म और सुगंधित स्नान दे। बाथटब में लगभग 10 से 20 मिनट तक आराम करें। वे आपको ताजगी और ऊर्जा हासिल करने के लिए पर्याप्त होंगे।
  • रिज़ॉल और डी स्ट्रेस चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    5
    ठीक से खाओ उचित पोषण अधिक आराम से शरीर बनाने की कुंजी है। आपका शरीर आकार से बाहर महसूस कर सकता है क्योंकि आप प्रति दिन तीन स्वस्थ और संतुलित भोजन की गारंटी के लिए बहुत व्यस्त हैं। आपके शरीर को आराम करने में आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ खाना सुझाव दिए गए हैं:
  • नाश्ते को कभी नहीं छोड़ें वास्तव में नाश्ता सबसे महत्वपूर्ण भोजन है, इसे छोड़कर आप पूरे दिन के लिए आकार से बाहर महसूस करेंगे। एक पूर्ण नाश्ता करें जिसमें प्रोटीन शामिल होता है, जैसे अंडे या दुबला टर्की मांस, फल और सब्जियां, या आप ओटमैल के एक स्वस्थ कप पसंद करते हैं।
  • हर दिन तीन संतुलित भोजन खाएं नियमित समय पर खाने की कोशिश करें और प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फलों और सब्जियों को सही ढंग से संतुलन सुनिश्चित करें।
  • उन खाद्य पदार्थों से बचें जो मोटी या बहुत चिकना में उच्च होते हैं। वे शायद ही सुपाच्य हैं और आपको उदासीनता की भावना देगा।
  • आप स्वस्थ नाश्ता पसंद करते हैं भोजन के बीच, ताजा और सूखे फल या एक सब्जी का डिब्बा खाएं।
  • रिज़ॉल और डी स्ट्रेस चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    6
    नींद अच्छी तरह से एक स्वस्थ नींद पैटर्न होने पर कम तनाव महसूस करने की कोशिश में एक बड़ी मदद हो सकती है। यदि आप पर्याप्त सोते हैं, तो आप अपने जीवन के नियंत्रण में अधिक महसूस करेंगे और हर रोज की जिम्मेदारियों और चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार होंगे। यहाँ एक अच्छी नींद कैसे है:
  • हर दिन, सब कुछ करने के लिए सो जाओ और एक ही समय में जगा। एक नींद का दिन होने पर बिस्तर पर जाने और एक निर्धारित समय पर जागना आसान हो जाएगा।
  • पता लगाएं कि आपके शरीर में कितने घंटों की ज़रूरत है औसतन, लोगों को लगभग 6 से 8 घंटे सोना पड़ता है। याद रखें कि अधिक सो रही है, साथ ही सो अभाव, आपको चक्कर आ सकता है
  • सोते से पहले, अपने सुखद जागृति की कल्पना करें। अपनी आँखें बंद करें और सोचें कि आप कैसे अच्छा महसूस करेंगे और अलार्म घड़ी की आवाज़ पर विश्राम करेंगे, अपनी मांसपेशियों को फैलाने के लिए तैयार हों, उठो और एक नया दिन शुरू करें
  • शाम के दौरान कैफीन, चॉकलेट और मसालेदार भोजन से बचने के लिए, अन्यथा यह सोना मुश्किल होगा।
  • टिप्स

    • सुनिश्चित करें कि आप अपने दौरान परेशान नहीं करते हैं "विश्राम"। यदि आप विशेष रूप से निराश और तनावग्रस्त महसूस करते हैं, तो रुकावटों को दूर करने और बचने का प्रयास करें, अन्यथा आप और भी निराश हो जाएंगे
    • ज़ोर से आवाज़ और परेशान संगीत से बचें

    चेतावनी

    • अगर आपको अपने तनाव से पूरी तरह कमजोर लगने लगता है और आप इसे स्वयं संभालने में सक्षम नहीं महसूस करते हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक या पेशेवर से परामर्श करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com