कैसे जीवन में जीतने के लिए

जीवन एक ऐसा खेल नहीं है जिसे आप जीत या हार सकते हैं, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आप इसे और अधिक संतुष्ट नहीं कर सकते हैं और अधिक हो सकते हैं निर्मल

. सकारात्मक बात यह है कि आप कर सकते हैं अपना जीवन बदलो और तुम्हारा पूर्ववृत्ति आकाश से चीजों को गिरने की प्रतीक्षा किए बिना दीर्घकालिक लाभ प्राप्त करने के लिए जीवन में जीतने का मतलब शांत होना और सीखना है संतुष्टसौभाग्य से, ऐसा करने के कई तरीके हैं।

कदम

भाग 1
भ्रामक पारस्परिक रिपोर्टें

छवि शीर्षक 874875 1
1
जानबूझकर उन लोगों को चुनें, जिन्हें आप अपने साथ चारों ओर घूमना चाहते हैं। जो लोग आपकी ज़िंदगी में आने देते हैं, वे कठिन समय में आपकी सहायता कर सकते हैं या अपने मनोभौतिकीय भलाई को कमजोर कर सकते हैं। कुछ वैज्ञानिकों ने पाया है कि दोस्ती के एक मजबूत और ठोस चक्र वाले लोग और अधिक होते हैं सुखी और एक लंबे समय तक रहना . क्या वास्तव में मायने रखती है लोगों को आप पर भरोसा कर सकते हैं, धन या प्रतिष्ठा नहीं है अपने आप को केवल आप में सबसे अच्छा लाने में सक्षम लोगों के साथ चारों तरफ।
  • जिन घटनाओं और समुदायों के बारे में आप परवाह करते हैं वे आपको नए दोस्त ढूंढने में मदद कर सकते हैं: नए कौशल प्राप्त करने के लिए कार्यकर्ताओं, धार्मिक समुदायों, स्वयंसेवकों के अवसर, पाठ्यक्रमों के समूह। इंटरनेट मूल्य और संबंधित हितों के साथ लोगों से मिलने के लिए कई अवसर प्रदान करता है सोशल नेटवर्क उन लोगों के साथ पारस्परिक संबंधों की सुविधा प्रदान करता है जो विश्व के हर कोने में रहते हैं।
  • अपने दोस्तों को मत भूलना यह एक रोमांटिक रिश्ते के शुरुआती चरणों में या जब आप काम प्रतिबद्धताओं से भरा होता है, तो यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। जिन रिश्तों की आप परवाह करते हैं, उन्हें खेती करने के लिए कुछ समय लें (जैसे कॉफ़ी के लिए जाने, एक मित्र या ई-मेल भेजने के लिए पता करें कि कोई दोस्त कैसे है और आपको अपडेट कर रहा है)।
  • विषाक्त दोस्ती से सुरक्षित हो जाओ जो लोग आपकी बात नहीं मानते हैं, जो केवल स्वयं की सोचते हैं या जो आपके साथ बुरी तरह व्यवहार करते हैं (अपने कंधों पर गपशप करते हैं, आपको बदनाम करते हैं या आप का समर्थन नहीं करते हैं) आपके समय के लायक नहीं हैं त्रासदी करने की कोई जरूरत नहीं है: रिश्ते को अपने आप से बाहर जाने दें। लेकिन अगर यह व्यक्ति कुछ महसूस करता है, तो आप समझा सकते हैं कि आपने अपनी दोस्ती खत्म करने का फैसला क्यों किया।
  • आप का समर्थन करने वाले लोगों का आनंद लें वे दोस्तों, परिवार के सदस्यों, काम सहयोगियों, कम से कम, उन सभी लोगों को हो सकते हैं जिन्होंने मुश्किल समय में आपकी सहायता की है और खुश क्षणों में आपके साथ मुस्कुरा दी है। यदि आप किसी से प्यार करते हैं और उसे भरोसा करते हैं, तो इसे स्पष्ट करें
  • छवि शीर्षक 874875 2
    2
    30/30/30 का नियम याद रखें एक सिद्धांत के अनुसार, जो कुछ भी आप जीवन में करते हैं, आप जिन 3ों लोगों को जानते हैं, उन्हें आप बिना शर्त तरीके से प्यार करेंगे, 1/3 आपको बिना पश्चात् नफरत करेंगे और 1/3 आपको किसी विशेष भावना को नहीं लगेगा।
  • इस विचार के कई समर्थकों का मानना ​​है कि उन 2/3 के बारे में चिंता करने के लिए बेकार है जो आपको नहीं पकड़ते हैं या आपको महत्व नहीं देते हैं। इसके बजाय, उस तीसरे पक्ष के साथ संबंधों को मजबूत करने की कोशिश करें, जो आपको सबकुछ चाहे चाहे।
  • छवि शीर्षक 874875 3
    3
    मदद के लिए पूछें. दूसरों को बताने में बहुत मुश्किल हो सकता है कि आप मुसीबत में हैं और आपको एक हाथ की ज़रूरत है, लेकिन आपको अपने आप को हर चीज से निपटने और अपने रास्ते पर आने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। पूर्ण स्वतंत्रता की आवश्यकता (पश्चिमी संस्कृति में एक विशेष रूप से प्रमुख आवश्यकता) अच्छे से अधिक नुकसान कर सकती है
  • यदि आपको एक मुश्किल समय का सामना करना पड़ रहा है या सोफे को स्थानांतरित करने में सहायता की आवश्यकता है, तो एक अच्छे दोस्त से संपर्क करें कौन आपकी परवाह करता है कि आप को हाथ देने के लिए तैयार होने से अधिक होगा (अन्यथा, आप समझेंगे कि वास्तविकता में यह किसी व्यक्ति पर भरोसा करने वाला नहीं है)
  • दूसरों के लिए उपलब्ध होने की कोशिश करें यदि आप एक आपसी सहायता समाज के गठन में योगदान देते हैं, तो आपके मित्र आपको अपना समर्थन देने के लिए तैयार होंगे।
  • छवि शीर्षक 874875 4
    4
    पुलों को जला मत बेशक आपको अपने आप को विषैले लोगों से नहीं घेरना चाहिए और अपने जीवन की गुणवत्ता को बदतर बनाना चाहिए। हालांकि, कभी-कभी किसी रिश्ते को खत्म करने से आपका जीवन अधिक कठिन होता, यदि आप एक सुरक्षित दूरी पर भी एक सौहार्दपूर्ण संबंध बनाए रखते हैं, तो यह होगा।
  • नफरत को पकड़ो मत अपने आप को उंगली से जोड़कर दूसरों के द्वारा किए गए ग़लतियाँ निश्चित रूप से आपको नाखुश कर देगा और आपकी मन की अवस्था लगातार बेचैन होगी। यदि किसी ने आपको चोट पहुंचाई है, तो उसे पहले मौके पर उसे समझाएं, लेकिन संघर्ष के बिना। आप उसे बता सकते हैं: "जब आप यह काम करते हैं तो मुझे बहुत दुख हुआ / परेशान महसूस हुआ"।
  • यह भी याद रखें कि आपको अपने आप को आक्रामकता से बचाने का अधिकार है। उदाहरण के लिए, यदि आपका सहयोगी हमेशा जातिवाद या सेक्सिस्ट टिप्पणी करता है, तो आपको इस व्यक्ति के साथ जितना संभव हो, उसके बारे में सूचनाओं को सीमित करने या सीमित करने का पूरा अधिकार है। अगर आपको लगता है कि यह उपयोगी है, तो आप किसी वरिष्ठ से भी बात कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 874875 5
    5
    केवल संतोषजनक रोमांटिक रिश्तों का प्रयास करें पूरी तरह से संतुष्ट महसूस करने के लिए, बहुत से लोगों को प्रेम संबंध रखना महत्वपूर्ण लगता है लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप उस व्यक्ति के साथ हैं जो आपकी सहायता करता है और आप में सबसे अच्छे से बाहर निकलते हैं, अन्यथा यह इसके लायक नहीं है।
  • विश्वास मत करो कि आप किसी को बदल सकते हैं यदि आप किसी व्यक्ति के पास जाते हैं और आपको फिट रखने के लिए जो कुछ भी बदलना चाहिए, इसके बारे में नहीं सोचते, तो इसे तोड़ना बेहतर होगा। वह सही व्यक्ति नहीं है इसी तरह, यदि कोई आपके प्रति बुरी तरह से या आक्रामक व्यवहार करता है और आपसे वादा करता है कि वह बदल जाएगा, तो वह ऐसा कभी नहीं करेगा, इसलिए एक साथ जारी रखने की कोई ज़रूरत नहीं है।
  • प्यार में जोखिम ले लो यदि वह आपके साथ बाहर जाना चाहती है तो गणित कक्षा में उस सुंदर लड़की से पूछें यदि वह कहते हैं, तो यह दुनिया का अंत नहीं होगा आपको उसे आमंत्रित करने का साहस हो गया है और एक दिन आपको कोई भी मिल जाएगा जो हाँ कहेंगे। जितना अधिक जोखिम आप प्यार में चलते हैं, उतना अधिक संभावना है कि आपको सही व्यक्ति मिल जाए।
  • उन लोगों में भाग लेने से रोकें जो आपको पीड़ित करते हैं आपको किसी ऐसे व्यक्ति के साथ होना चाहिए जिस पर आप भरोसा करते हैं, जिससे आपको अपने बारे में अच्छा लगता है और आप महत्वपूर्ण महसूस करते हैं (क्योंकि आप हैं)। आपको एक-दूसरे का सम्मान करना चाहिए।
  • एकल जीवन का आनंद लें. एक सीमित रिश्ते को दूर करने के लिए किसी रिश्ते को देखने के लिए, किसी के साथ रहने के लिए बहुत समय और ऊर्जा लेती है नतीजतन, कई लोगों के लाभों के बारे में सोचना बंद नहीं होता है: केवल एक ही इच्छा जिसे आप पर विचार करने की आवश्यकता है, वह आप ही हैं, आप अपने आप पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और अपने दोस्तों के साथ अधिक समय बिता सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 874875 6
    6
    सब कुछ आप कर सकते हैं साझा करें आपके समुदाय में वापस लेना और उसे वापस देने के लिए क्या किया (चाहे वह समय, धन या संसाधन हो) आपको अधिक संतुष्टिपूर्ण जीवन मिलेगा। क्यों? क्योंकि आप एक समुदाय में शामिल होंगे क्योंकि दान तनाव से जूझता है क्योंकि पारस्परिक आप आनन्द और आशावाद का आनंद लेने के लिए अनुमति देंगे, यह आपको अपने जीवन को नियंत्रित करने की भावना देगा।
  • हालांकि अधिक होने के बावजूद, आप जो भी कर सकते हैं उसे दे दो। एक फौजफंडिंग परियोजना के लिए एक या पांच यूरो का दान पर्याप्त है जिसे आप महत्वपूर्ण मानते हैं। आपको किसी आर्थिक निवेश की ज़रूरत नहीं है, उदाहरण के लिए आप कुछ कारणों के लिए कुछ समय प्रदान कर सकते हैं जिसे आप महत्वपूर्ण मानते हैं।
  • अपने आस-पास के लोगों के लिए एक अच्छा संकेत बनाएं यदि आपकी मां या पति हमेशा अपने घर को साफ करते हैं, तो काम को आसान बनाने की कोशिश करें अपने पोते-पोतियों को बच्चा बच्चों के लिए पेश करें या अपने दादा को डॉक्टर की नियुक्ति के लिए ले जाएं।
  • छवि शीर्षक 874875 7
    7
    खुद को दूसरों के साथ तुलना न करें. हमेशा लोग बेहतर, आकर्षक, बुद्धिमान या आपके से लोकप्रिय होंगे। अपने आप को या आपकी ज़िंदगी के मुकाबले तुलना करने से आप केवल उन्मूलन करेंगे
  • दूसरों की उपलब्धियों को शर्मिंदा महसूस किए बिना या वे सोचते हैं कि वे आपसे बेहतर हैं। उदाहरण के लिए, आपके मित्र ने अभी तक एक प्रतिष्ठित छात्रवृत्ति प्राप्त की है जब भी आपको सोचना होगा "मैं बेवकूफ हूं, मैं इस छात्रवृत्ति को कभी नहीं प्राप्त कर सकता था" या "मैं छात्रवृत्ति जीतने कभी नहीं", सोचें: "मेरे दोस्त ने इस छात्रवृत्ति को प्राप्त करने के लिए मेहनत की" या "बहुत सारी सकारात्मक बातें मेरे साथ भी हुईं, फिर मेरे दोस्त को वास्तव में इस छात्रवृत्ति की जरूरत थी"।
  • याद रखें कि किसी अन्य व्यक्ति की सफलता को आप से नीचा या अपमान नहीं करना चाहिए, इसके दूर से, आपको कार्रवाई करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। आप सोच सकते हैं: "सारा ने एक कलात्मक पुरस्कार जीता अगर मैं कड़ी मेहनत करता हूं, तो मैं इसे एक दिन जीतने में कामयाब हो सकता था"।
  • छवि शीर्षक 874875 8
    8
    वास्तव में सुनो. ध्यान से सुनने की क्षमता को अक्सर कम करके आंका जाता है और उसे नजरअंदाज कर दिया जाता है। वार्तालापों में लोग एक-दूसरे को बाधित करते हैं, प्रत्येक विचार करता है कि उसके पास क्या कहना है, वह क्या चाहता है, और इसलिए उसके वार्ताकार के साथ एक सच्चा वार्ता स्थापित नहीं करता है।
  • आपको इसलिए चाहिए सक्रिय रूप से सुनो. संक्षेप में, यह वास्तव में आपके वार्ताकार को सुन रहा है, बिना सोचा कि आप उसे कैसे जवाब देंगे, आप रात के खाने में या करों में क्या पकेंगे।
  • आंख में अपने वार्ताकार को देखो (इसे ठीक मत करो, उचित नज़र से संपर्क रखें)। अगर बातचीत के दौरान आपका मन कहीं और भटकता है, तो उन्हें दोहराने के लिए कहें लेकिन कृपया अपना अनुरोध तैयार करने का प्रयास करें: "मुझे क्षमा करें, मैं अभिभूत था, क्या आप आखिरी बात को दोहरा सकते हैं जो आपने कहा था?"।
  • नहीं जब आप किसी से बात करते हैं, तब तक अपने सेल फोन को देखें, जब तक कि आप अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण फ़ोन कॉल या संदेश (अस्पताल में किसी एक को प्यार करते हैं, नौकरी की पेशकश, और इसी तरह) का इंतजार कर रहे हैं।
  • भाग 2
    एक संतोषजनक व्यक्तिगत विकास हो

    छवि शीर्षक 874875 9
    1
    अपने आप में विश्वास करो. अच्छा आत्मसम्मान दिखाता है कि आप अपने बारे में निश्चित हैं अन्य गुणों की तरह, सौभाग्य से आत्मसम्मान हासिल किया जा सकता है। भले ही आप पहले से सुरक्षित महसूस न करें, अभ्यास के साथ आप अधिक से अधिक हो जाएंगे और आप खुश होंगे।
    • जब तक आप वास्तव में नहीं करते तब तक आपको ढोंग करने का प्रयास करें असल में, इसका मतलब है "धोखा देना" मस्तिष्क जब तक आप वास्तव में अपने आप पर भरोसा करना शुरू नहीं करते छोटी चीजों के साथ शुरू करो (उन ऊँची एड़ी पर डाल दें जिन्हें आपने पहले पहनने की हिम्मत नहीं की है, किसी अज्ञात व्यक्ति से आकर्षक और इतनी अच्छी तरह से बात करें) और बेहतर होकर बढ़ोतरी के लिए कहें या अपने नए शहर में जाकर जाएं।
    • अपने आप में विश्वास दिखाओ शरीर की भाषा का उपयोग करना प्रतिदिन कम से कम पांच मिनट के लिए शक्ति का एक आसन लो। उदाहरण के लिए, जब आप चलते हैं या बैठते हैं, तब सीधे खड़े रहें, अंतरिक्ष में बैठे रास्ते पर बैठें अपनी बाहों को पार करने से बचें, क्योंकि आमतौर पर इस भाव का मतलब रक्षात्मक पर पहुंचने के लिए है। इसके बजाय, अपने हाथों को अपने कूल्हों पर रखें
    • नकारात्मक विचारों का विरोध. यह बिल्कुल आसान नहीं है जब भी आप अपने या दूसरों के बारे में नकारात्मक विचार करते हैं, तो उन्हें रोकें और सकारात्मक या तटस्थ बनें। उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि ऐसा होता है "मेरे पास कभी एक संतोषजनक रिश्ता नहीं होगा", इस प्रकार इस विचार को सुधारता है: "अतीत में मुझे प्रेम में बहुत भाग्य नहीं था, लेकिन यह भविष्य पर तब ही प्रभावित करेगा जब मैं इसे अनुमति देता हूं, इसका मतलब यह नहीं है कि मैं कभी भी खुश रिश्ते नहीं कर सकता" ।
  • छवि शीर्षक 874875 10
    2
    सीखना जारी रखें निर्देश को कभी अनदेखा न करें सीखना मस्तिष्क को सक्रिय रखता है, अल्जाइमर जैसे रोगों के जोखिम को कम करता है और आपको दिलचस्प बातचीत के संकेत देता है
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने सभी जीवन को सीखते रहें, लेकिन आपको विश्वविद्यालय में जाने की ज़रूरत नहीं है वास्तव में, यह किसी के लिए सर्वोत्तम मार्ग नहीं है लेकिन आपको दुनिया में क्या हो रहा है, जैसे कि विज्ञान, चिकित्सा, राजनीति, कला, और इतने पर प्रगति के बारे में अपने आप को सूचित करने की कोशिश करनी चाहिए।
  • स्वयं-सिखाया व्यक्ति के रूप में सीखना बहुत उपयोगी है। आप किसी विदेशी भाषा या खगोल भौतिकी का अध्ययन करने के लिए बुनाई से सब कुछ कर सकते हैं। लाइब्रेरी और इंटरनेट (बशर्ते वे एक विश्वसनीय स्रोत पाते हैं) उत्कृष्ट स्रोत हैं आपके शहर में आप विभिन्न विषयों पर मुफ्त पाठ्यक्रम या सम्मेलन भी पा सकते हैं।
  • याद रखें कि सीखने के विभिन्न प्रकार हैं इसका मतलब यह है कि तकनीकी संस्थान में एक व्यापार सीखना या एक शिक्षुता करना एक प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय में प्राप्त शिक्षा के समान मूल्य है (कभी-कभी यह और भी महत्वपूर्ण है)। ये जानना कि करों का भुगतान करना, ऋण लेने और सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करना, जैसे सब कुछ करने के लिए मौलिक ज्ञान है।
  • छवि शीर्षक 874875 11



    3
    बुरे समय से जानें अपनी सफलता के बावजूद, आपका स्वास्थ्य, आप जो भी करते हैं या नहीं करते हैं, आपको मुश्किल क्षण होंगे। कभी-कभी यह आपकी गलती होगी, अन्य नहीं करेंगे आप जिस तरीके से प्रतिक्रिया करते हैं वह आपके जीवन में जीतने की अपनी क्षमता को परिभाषित करेगा।
  • गलतियों को बनाने से डरो मत, क्योंकि अन्यथा आपको जीवन का उत्सुकता से सामना करना होगा। गलतियों को सीखने के अवसरों के बजाय बड़ी विफलताओं की तरह प्रतीत होता है। जब आप कोई गलती करते हैं, तो अपने आप से पूछें कि आपने क्या सीखा है, भविष्य में आप क्या करेंगे और यह सब क्यों गलत हो गया।
  • अपनी बुरी नौकरियों पर ध्यान दें यह आमतौर पर खराब नौकरी का अनुभव है कि आपको एक ही समय में कई कार्यों को कैसे संभालना है, कैसे मुश्किल लोगों (मालिकों सहित) से निपटने के लिए, अपनी आवश्यकताओं और सीमाओं पर जोर देने के लिए
  • इसके अलावा विभाजन सीखने के लिए कई अवसर प्रदान करना मुश्किल है वे आपको सिखाते हैं कि पारस्परिक संबंधों में कैसे कार्य करना है और ये कौशल जीवन के लिए उपयोगी साबित होंगे।
  • छवि शीर्षक 874875 12
    4
    कुछ नया प्रयास करें जैसे कि आपको सीखना बंद नहीं करना चाहिए, आपको नए अनुभवों को जारी रखना चाहिए। यह एक गहन गतिविधि हो (जैसे स्काइडाइविंग और चढ़ना) या शांत (जैसे बागवानी और क्रोकेट), मस्तिष्क सक्रिय रहेगी और आप निष्क्रिय नहीं होंगे
  • नियमित तोड़ें जीवन में आप हमेशा उन परिस्थितियों का सामना करेंगे जो आसान नहीं होंगे और अक्सर आप इन अनुभवों को नहीं चुनेंगे लेकिन आपको इन मामलों में भी अवसर पैदा करना चाहिए। जीवन की अनिश्चितताओं का सामना करने के लिए आपको अधिक संसाधन और आत्मविश्वास मिलेगा
  • याद रखें कि दूसरों को आप पर ज्यादा ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आपके पास सभी आंखें हैं, तो वास्तव में अधिक संभावना है कि लोग सोच रहे हैं कि आप कैसे देखते हैं और उनकी समस्याएं आपको पहचानने के बजाय।
  • सुधार करने के लिए छोटे कदम उठाएं उदाहरण के लिए, यदि आप से ग्रस्त हैं सामाजिक चिंता, आप किसी अजनबी से बात करने या एक फोन कॉल करने की कोशिश कर सकते हैं जो आपको सप्ताह में एक बार चिंतित करता है। उस समय आप अपने आप पर एक घटना में जाने या उन लोगों के साथ नियमित रूप से बात करने की कोशिश कर सकते हैं जिन्हें आप नहीं जानते हैं।
  • कुछ ऐसा करने की कोशिश करें जो आपको दिन में एक बार चिंतित करे, भले ही यह छोटी सी कार्रवाई हो। अज्ञात और संभावित रूप से अक्षम परिस्थितियों के साथ आपको सामना करना हमेशा आसान होगा। अंततः आप उनका सामना करने में बेहतर हो जाएंगे।
  • छवि शीर्षक 874875 13
    5
    अपनी समस्याओं का सामना करें जीवन में जीतने के लिए, शांत और संतुष्ट रहें, हमें रोजमर्रा की जिंदगी की सबसे कठिन चुनौतियों से भी संघर्ष करना होगा। कठिनाइयों को आत्मसमर्पण या अनदेखी करना आपको लंबे समय तक नुकसान पहुंचाएगा, यह न बताएं कि इससे आप अपने बारे में बुरा महसूस करेंगे और अपने जीवन को नकारात्मक रूप से देखेंगे।
  • सक्रिय शब्दों का उपयोग करें इसका अर्थ है संभावित समस्याओं को सुधारना: से "मुझे नहीं पता कि यह कैसे करना है" और "मैं इसे करने के लिए बहुत डर रहा हूँ" को "मैं सीखना होगा ऐसा करने के लिए" और "यहां तक ​​कि अगर मैं चिंतित लग रहा है, मैं यह कर सकते हैं ऐसा करने के"। आप वास्तव में अपनी मानसिक गड़बड़ी को बदल देंगे, जो नकारात्मक से सकारात्मक हो जाएगा
  • याद रखें कि आप हमेशा बाधाएं जीत सकते हैं उस समय के बारे में सोचो जब आप अपने आप को एक बड़ी हिच का सामना कर रहे थे क्या आपको याद है कि आखिर में सब कुछ अच्छी तरह से चला गया, भले ही अप्रत्याशित तरीके से हो? जब कुछ आपको परेशानी में डालता है, तो भूल न जाएं कि आप इस चुनौती को भी दूर कर सकेंगे।
  • विचार करें कि क्या यह किसी समस्या पर ऊर्जा खर्च करना उचित है। कई बार चिंताओं को जो आप को पीड़ित चीजों की बड़ी योजना में इतना महत्वपूर्ण नहीं हैं उदाहरण के लिए, किसी को फोन करने के विचार में परेशान होने की कल्पना करें अपने आप से पूछें कि यह आपको क्यों जोर देती है जब आपको पता चलता है कि यह चिंता वास्तव में कोई नींव नहीं है, तो आप इसे हर बार जब आप एक फोन कॉल करने से पहले परेशान हो याद कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 874875 14
    6
    अपने व्यवसाय की तलाश करें सैद्धांतिक रूप से, यह बेहतर होगा आपको जो नौकरी मिलती है वह ढूंढें, भले ही यह अप्रत्याशित होना चाहिए (उदाहरण के लिए, आप एक अभिनेता बनना चाहते थे और जोखिम वाले किशोरों के लिए थिएटर कक्षाएं देना चाहते थे) कभी-कभी यह संभव नहीं है, लेकिन एक व्यवसाय जिसे आप जरूरी नहीं पसंद करेंगे, फिर भी आप को संतुष्ट कर सकते हैं।
  • अपने काम पर परिप्रेक्ष्य बदलें अपनी वर्तमान नौकरी के सभी सकारात्मक पहलुओं की एक सूची बनाएं (सहयोगियों जो आपको पसंद करते हैं, दूसरों के जीवन में एक फर्क पड़ता है, अपने घर को खरीदने के लिए धन है जिसे आपने हमेशा सपना देखा है)।
  • यदि कार्य नीरस हो गए हैं, तो परिवर्तन करें। अपने दैनिक एजेंडे को अलग तरीके से व्यवस्थित करें: दोपहर में सबसे महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा करें और दोपहर में कम महत्वपूर्ण लोगों को पूरा करें।
  • जब आप कर सकते हैं तो छुट्टी पर जाएं कभी ऐसा मत सोचो कि आप इसे बर्दाश्त नहीं कर सकते, क्योंकि एक छुट्टी आपको पुनर्जन्म करेगी, यह आपको अलग-अलग नज़रों के साथ काम को देखने देगा और दैनिक परेशानी से निपटने में आपकी मदद करेगा।
  • पैदल या बाइक पर काम करने के लिए जाएं, या लंच ब्रेक ले जाएं शारीरिक गतिविधि आपको मानसिक थकान को कम करने में मदद कर सकती है और आपके कार्य को अधिक सकारात्मक मान सकती है।
  • भाग 3
    अपने स्वास्थ्य की देखभाल करें

    छवि शीर्षक 874875 15
    1
    कृतज्ञता बढ़ो यह जीवन में जीतने के लिए और एक खुश और पुरस्कृत अस्तित्व का नेतृत्व करने के लिए आप सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से एक है। भले ही चीजें अच्छी तरह से नहीं चल रही हों, याद रखें कि अतीत में आपको सकारात्मक क्षण हैं, आपके वर्तमान जीवन के कुछ पहलुओं को संतुष्ट है और भविष्य में आपके पास अन्य प्रसन्न क्षण होंगे।
    • आभारी रहें यह जीवन की सुंदर चीजों को पहचानने का मतलब है, भले ही सब कुछ सही नहीं है. जीवन कभी भी परिपूर्ण नहीं होगा, परन्तु अंत में कोई भी सही तरीके से नहीं जाता (इसलिए अपने आप को इसके विपरीत समझाने की कोशिश न करें) उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आपके पिता का हाल ही में मौत हो गया। अब आपको दुखी होने का पूरा अधिकार है, लेकिन उसकी मौत पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, उस बारे में सोचें कि आप किसके लिए आभारी हैं (जैसा कि वह उनके पास है, जब वह चला गया है, आप एक साथ बिताए हैं, और इतने पर )।
    • एक पकड़ो कृतज्ञता की डायरी. उस दिन के दौरान हुई सारी छोटी चीजें लिखें, जिसके लिए आप कृतज्ञ महसूस करते हैं। वे सरल हो सकते हैं, उदाहरण के लिए, किसी ने आपकी शॉपिंग बैग ले जाने में आपकी सहायता की है या आपको मित्र से एक अच्छा संदेश मिला है। यह आपको कारणों की याद दिलाएगी कि आपको आभारी क्यों महसूस करना चाहिए।
    • इसका मतलब है कि आपके पास स्वार्थी पूर्वाग्रह को छोड़ देना चाहिए: जब चीजें ठीक हो जाती हैं, तो आपको लगता है कि यह आपके लिए धन्यवाद है, और जब वे गलत हो जाते हैं, तो आपको लगता है कि यह बाहरी शक्ति के कारण है कृतज्ञता का मकसद का मतलब है कि अवसरों को पहचानना और दूसरों के द्वारा आपको दी जाने वाली सहायता (उदाहरण के लिए, आप अपनी कड़ी मेहनत के लिए विश्वविद्यालय में जाने में कामयाब रहे, बल्कि आपके द्वारा प्राप्त छात्रवृत्ति के लिए और जो अवसर आपको दिया गया है आपके माता-पिता द्वारा दिए गए)।
  • छवि शीर्षक 874875 16
    2
    अभ्यास जागरूकता. यह आपको चिंता और अवसाद से लड़ने, तनाव कम करने, स्मृति में सुधार, ध्यान केंद्रित करने और भावनात्मक रूप से स्थिर होने में मदद कर सकता है। संक्षेप में, जागरूकता का अभ्यास करने का मतलब बिना निर्णय के हर एक क्षण रहना होता है।
  • जागरूकता का अभ्यास शुरू करने का एक अच्छा तरीका है ध्यान करना हर दिन, 15 मिनट के लिए एक शांत जगह पर बैठो (जब आप बेहतर हो गए हैं, तो आप बर्तन धोते समय डॉक्टर के कार्यालय में बस पर ध्यान कर सकते हैं)। गहरी साँस लें और, ऐसा करते समय, मानसिक रूप से दोहराएं "प्रेरणा, श्वास छोड़ें"। जब भी आपके नकारात्मक विचार होते हैं, तो उन्हें अपने मन में प्रवाह करें और प्रतिक्रिया न करें। यदि आप विचलित हो जाते हैं, तो सांस पर ध्यान दें।
  • सैर के दौरान जागरूकता का अभ्यास करें नकारात्मक विचारों से ग्रस्त होने के बजाय पेड़ों पर ध्यान दें, आकाश का रंग, हवा और तापमान। चीजों को मान निर्णय मत बताएं (जैसे "सुंदर आकाश", "ठंडी हवा", "परेशान कुत्ते"), बस इसे देखो
  • आप खाने के दौरान भी जागरूकता का अभ्यास कर सकते हैं भोजन की जांच करें: स्थिरता (चिकनी, कुरकुरे, रबड़), स्वाद (नमकीन, मिठाई, मसालेदार), तापमान (गर्म, ठंडा)। इसके अलावा, यह मूल्य निर्णय का श्रेय देता है ("अच्छा", "अखाद्य" और इसी तरह) खाने के दौरान, टेलीविजन या पढ़ने से विचलित मत हो।
  • छवि शीर्षक 874875 17
    3
    आप क्या कर रहे हैं और आप क्या करते हैं इसके लिए ज़िम्मेदारी लीजिए। आपको याद रखना चाहिए कि जीवन विकल्पों की एक श्रृंखला है आप कैसे व्यवहार और कैसे प्रतिक्रिया करने के लिए तय है, तो आप अपने आप को पीड़ित के बजाय अपनी जिम्मेदारी लेना होगा
  • सकारात्मक ढंग से प्रतिक्रिया करने के लिए फिर से सोचें उदाहरण के लिए, जब आपके मित्र आपके बारे में आपके बारे में बुरी तरह से बोलते हैं, तो एक निष्क्रिय-आक्रामक रवैया (और ऐसा करना शुरू नहीं करें) को नहीं मानें। इसके बजाय, घटना के बारे में उसके साथ तुलना करें (कहने की कोशिश करें: "उन्होंने मुझे बताया कि आपने एक्स, वाई और जेड कहा था। मैं जानना चाहूंगा कि क्यों")। अपराध और गुस्सा चैनल सकारात्मक रूप से
  • यह भी याद रखें कि आप निर्णय लेते हैं कि आप अपने लिए जो पत्ते प्रदान किए गए हैं, उन्हें बेहतर तरीके से इस्तेमाल करने के लिए या अधिक पूछने के लिए खुद को नकारा करें। उदाहरण के लिए, यदि आपको कैंसर का पता चला था, तो अपने आप से मत पूछो "मुझे क्यों?", लेकिन समझने का प्रयास करें कि इस अनुभव को रचनात्मक कैसे उपयोग करें। आप हमेशा इसका इस्तेमाल करने के लिए इसके लाभ का लाभ ले सकते हैं, आप उन शब्दों को कहने में डरते हैं और ऐसा करते हैं
  • छवि शीर्षक 874875 18
    4
    स्वस्थ भोजन खाएं अच्छी खाने की आदतें करने से आपके मनोदशा में सुधार हो सकता है, आपको अपने बारे में बेहतर महसूस करना और अच्छी तरह से जीना है। स्वस्थ पोषण और पेटू खाद्य पदार्थ (जैसे शर्करा और संसाधित पर आधारित) के बीच संतुलन की तलाश करें: आप स्वास्थ्य में सुधार का पालन करेंगे और आपका जीवन भी बदलेगा।
  • बहुत सारे फलों और सब्जियां खाएं न्यूनतम दैनिक मात्रा पांच भागों (फलों की तुलना में अधिक सब्जियां खपत करता है) है फ्रिज और पेंट्री में क्या नहीं छोड़ा जा सकता? तरबूज, avocado, रास्पबेरी, ब्रोकोली, प्याज, ब्लूबेरी, काली गोभी, भारतीय सरसों, मीठे आलू। अंधेरे पत्तेदार सब्जियां और उज्ज्वल रंग (जैसे लाल मिर्च, चार्ड और इतने पर) विशेष रूप से पोषक तत्वों से समृद्ध होती हैं, इसलिए उन्हें बहुतायत में खाया जाता है।
  • पर्याप्त प्रोटीन लें: वे प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देंगे, आपको अधिक ऊर्जा दे और आपको भरें। वसा वाले लोगों के लिए दुबला मांस को प्राथमिकता दें, मछली (विशेषकर सैल्मन), चिकन, टर्की, अंडे, सोया, फलियां और नट खाने के लिए सुनिश्चित करें। इन खाद्य पदार्थ रसोई में नहीं याद कर सकते हैं
  • सही कार्बोहाइड्रेट ले लो: वे तुम्हें ऊर्जा का सामना करेंगे जो आपको दिन का सामना करने की आवश्यकता है। आपको पोषक तत्व-समृद्ध लोगों को पसंद है, जैसे कि क्विनो, जई, ब्राउन चावल और आलू का आटा। इस तरह से एक छोटा बदलाव भी करें जिससे आपको जीवन में जीत मिल सके।
  • मिठाई, नमकीन या प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ से अतिरंजना से बचें विशेष रूप से, शर्करा धमनी परिसंचरण में बदल जाता है, यह उल्लेख नहीं करता कि यह स्वास्थ्य और वजन संबंधी समस्याओं से संबद्ध है।
  • छवि शीर्षक 874875 19
    5
    स्वस्थ आदतों को प्राप्त करें. जीवन में आप स्वस्थ बनने के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं, जिससे आप अधिक संतुष्ट और शांत महसूस कर सकेंगे। स्वास्थ्य समस्याएं बहुत समय बर्बाद कर सकती हैं और आपको चिंता कर सकती हैं। आम तौर पर हानिकारक आदतें उन्हें बदतर बना देती हैं
  • बहुत पानी पी लो जल शरीर का एक बड़ा हिस्सा बनाता है, इसलिए निर्जलीकरण सिरदर्द, खराब प्रदर्शन और उनींदापन का कारण बन सकता है। कम से कम आठ गिलास पानी पीने का प्रयास करें।
  • पर्याप्त नींद जाओ नींद का अभाव मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य समस्याओं को खराब कर सकता है, उत्पादकता को नुकसान पहुंचा सकता है और आपको फिट रख सकता है। आधी रात से पहले सो जाओ, बिस्तर पर जाने से 30 मिनट पहले सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करें और एक ही समय में जागने की कोशिश करें। आपका शरीर आपको धन्यवाद देगा।
  • व्यायाम बनाओ हर दिन शारीरिक गतिविधि सेरोटोनिन की रिहाई की अनुमति देता है, जो मनोवैज्ञानिक राज्य और आत्मसम्मान को बेहतर बनाता है। आपको जिम जाना नहीं है एक गतिविधि के लिए खोजें जो आपको पसंद है हर दिन 30 मिनट की पैदल चलें, अपने पसंदीदा संगीत या अभ्यास योग के नोटों पर नृत्य करें
  • छवि शीर्षक 874875 20
    6
    अपना ख्याल रखना जीवन में, खुश और सफल होने के लिए, केवल एक चर खेल में आता है: आप आपको अपने जीवन का आनंद लेने और अपने बारे में अच्छा महसूस करने के लिए खुद का ख्याल रखना होगा।
  • इसका मतलब है अपने आप को लाड़ प्यार एक लंबे समय से प्रतीक्षित किताब खरीदें, एक लंबा स्नान करें, चॉकलेट केक का एक टुकड़ा खाएं (या दो) या एक निःशुल्क सप्ताहांत ले जाएं और पास के शहर पर जाएं कभी-कभी आपको अपने आप को एक पुरस्कार देने की ज़रूरत होती है, आप स्वयं को खुद ही देते हैं
  • याद रखें कि आखिरी जगह पर अपने आप को न रखें निस्वार्थी होने के नाते शानदार है, लेकिन आप पूरी तरह से रद्द करने के मुद्दे पर नहीं। कभी-कभी आप अपने आप को पहली जगह में डाल सकते हैं (आपको हमेशा रात्रि खाना नहीं देना पड़ता है और आपको काम पर प्रस्तावित सभी परियोजनाओं को स्वीकार नहीं करना है)।
  • नहीं कहने के लिए जानें यदि आप कुछ नहीं करना चाहते हैं, तो आपको मजबूर नहीं किया जाता है (आमतौर पर)। यदि कोई मित्र आपको पार्टी में जाने के लिए आमंत्रित करता है और आप नहीं चाहते हैं, तो इसे स्पष्ट रूप से कहें या उसे बताएं कि शायद यह किसी अन्य समय के लिए होगा। जब आपकी बहन आपको अपने संतानों को बच्चा करने के लिए कहती है, तो आपको (और भी विशेष रूप से) दोषी महसूस करने की कोशिश नहीं करनी पड़ती है
  • टिप्स

    • जुनून के साथ सब कुछ करो जब आपके कार्यों से जुनून निकलते हैं, तो वे सिखाने और प्रेरित करते हैं, इसलिए वे आपको एक नेता बनाते हैं, अनुयायी नहीं।
    • अपने आप से डरो मत अपने आप में विश्वास करो और असुरक्षित नहीं है।
    • क्या था, था आज एक ठोस नींव का निर्माण करके कल ध्यान दें। जीवन एक पुस्तक की तरह है, आप जो लिखा गया है उसे नहीं बदल सकते, लेकिन आप पेज द्वारा पृष्ठ को हमेशा सुधार सकते हैं।
    • आप इसे सभी पसंद नहीं करेंगे। आपको यह स्वीकार करना सीखना चाहिए और समझना चाहिए कि कोई आपकी रुचि नहीं देगा। दूसरों को आपसे मिलना और आपको पता चलाना होगा।

    चेतावनी

    • कई लोग तुरंत कुछ हद तक निराश हो जाते हैं और तुरंत नतीजे मिलते हैं। लेकिन याद रखें कि आपको अपना शरीर और आत्मा को वास्तव में अपना जीवन बदलने के लिए समर्पित करना होगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com