कैसे एक अलग पर काबू पाने के लिए

एक रिश्ता समाप्त करना मुश्किल है, जो भी निर्णय था, तुम्हारा या दूसरे व्यक्ति। आपको दर्दनाक भावनाओं का सामना करना पड़ सकता है और उन्हें यथासंभव शीघ्र प्रक्रिया करना है। इन भावनाओं से निपटने और पृष्ठ को बदलना शुरू करने के कई तरीके हैं, उदाहरण के लिए, आप जो महसूस करते हैं वह लिख कर, अपने आप को भुगतना पड़े, अस्थायी रिश्तों के साथ धीरे-धीरे आगे बढ़कर। विचार करें कि एक ब्रेक पर काबू पाने के लिए समय और धैर्य लेता है। अगर चीजें समय के साथ सुधार करने में प्रतीत नहीं होती हैं, तो याद रखें कि आप हमेशा मित्रों और परिवार पर भरोसा कर सकते हैं या मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से संपर्क कर सकते हैं।

कदम

विधि 1

पृष्ठ चालू करें
गेट ओवर ए ब्रेक अप चरण 13.jpeg शीर्षक वाली छवि
1
अपनी दूरी रखो यहां तक ​​कि अगर आप और दूसरे व्यक्ति ने मित्र बने रहने का फैसला किया हो, तो आप रिश्ते के अंत के बाद निश्चित रूप से एक-दूसरे को तोड़ते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि एक दूसरे को देखकर, दूसरे के परिवार के साथ संपर्क न होने, कोई फोन कॉल नहीं, कोई संदेश नहीं, कोई फेसबुक नहीं और चैट न करें। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको कभी भी एक-दूसरे से बात करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन जब तक आवश्यक हो कहानी के अंत से पूरी तरह से दूर करने के लिए
  • अगर दूसरे व्यक्ति आपको बैठक के लिए समझाने की कोशिश करता है, तो अपने आप से पूर्ण ईमानदारी से पूछें कि यह क्या होगा। अगर दूसरे व्यक्ति की समीक्षा करने से आपको अतीत का अनुभव होता है, तो पल की भावना में पकड़े जाने के लिए मुश्किल नहीं है, जिससे इसे फिर से जाने में मुश्किल हो सकती है।
  • तुम्हें पता है, आगे बढ़ तरह के काम के व्यावहारिक पहलुओं का प्रबंधन दस्तावेजों पर हस्ताक्षर, और इतने पर करने के लिए कुछ संपर्क करना पड़ सकता है, लेकिन कम से कम करने के लिए, जिससे कॉल और कम बैठकों और नागरिकों रखने की कोशिश कर।
  • गेट ओवर ए ब्रेक अप चरण 14.jpeg शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने स्थान का पुनर्गठन करें एक कहानी का अंत एक नई शुरुआत हो सकता है इसलिए, अपनी व्यक्तिगत जगह को साफ करने और व्यवस्थित करने से आपको भविष्य में आपके लिए जो कुछ भी स्टोर किया गया है, आपको ताजा और तैयार महसूस होगा। गड़बड़ घुटन और निराशाजनक हो सकता है, जोड़ना तनाव तनाव पर व्यस्त सफाई में ज्यादा मानसिक प्रयास की आवश्यकता नहीं है, लेकिन उन्हें दर्द दूर रखने के लिए पर्याप्त रूप से आवश्यकता होती है।
  • कमरे को साफ करें, नए पोस्टर को लटकाएं, पीसी डेस्कटॉप पर माउस को दोबारा व्यवस्थित करें। जहां तक ​​टिडिंग को मूर्खतापूर्ण लग सकता है, यह आपको बेहतर महसूस करेगा।
  • Get Over a Break Up चरण 15.jpeg शीर्षक वाला चित्र
    3
    यादों से मुक्त हो जाओ जो चीजें आपको दूसरे व्यक्ति की याद दिला सकती हैं वह हर तरह के हैं: एक गाना, गंध, ध्वनि, एक जगह इस सामान को लेकर कुछ भी नहीं है, लेकिन वसूली के अपने रास्ते को और अधिक कठिन होने से बना है। सब कुछ दूर रखो जिससे आप अपना दिल झकवा दें और अपने पेट को बदल दें। सभी यादों से छुटकारा पाने के चमत्कार काम कर सकते हैं
  • यदि आपके पास एक स्मृति है, जैसे कि एक घड़ी या एक गहने जिसे पूर्व के द्वारा दिया गया है, तो उसे रखने में कुछ भी गलत नहीं है लेकिन अब, जब तक आप पूरी तरह से आपके पीछे का रिश्ता नहीं डाल पाते, तब तक इसे अलग करने की कोशिश करें।
  • गेट ओवर ए ब्रेक अप चरण 16.jpeg
    4
    बाहर निकलें और सक्रिय रहें जब एक कहानी समाप्त होती है, तो घर पर थोड़ी ही देर रहना अच्छा होता है। महत्वपूर्ण बात यह है कि जैसे ही आप भावनाओं से निपटाए जाते हैं, तब तक नाटक में वापस आना होगा। योजना बनाएं, दोस्तों के साथ बाहर जाएं, मज़े करो! सबसे पहले यह अजीब लग सकता है, लेकिन समय के साथ यह आसान होगा और यह आपको बेहतर महसूस कर देगा। बाहर जा रहे हैं और कुछ करना भी महत्वपूर्ण है क्योंकि आपको गोलमाल के बाद अपने सामाजिक नेटवर्क को बढ़ाना और बनाए रखना आवश्यक है। यह एक ऐसा दृष्टिकोण है जो आपको अपने जीवन के साथ मिलाने में मदद करता है।
  • हमेशा दूसरे लोगों के साथ बाहर जाने के लिए बाध्य महसूस न करें अकेले सवारी करें और स्वतंत्रता का आनंद लें जो आप चाहते हैं। अपने पसंदीदा पट्टी पर जाएं, खरीदारी करें, अपने आप को एक मिनी-अवकाश में इलाज करें।
  • छवि ओवर शीर्षक ब्रेक अप चरण 17.jpeg
    5
    ध्यान रखें कि फ़ॉलबैक रिश्तों को काफी व्यापक है। एक व्यक्ति के साथ तोड़ने के तुरंत बाद नए अस्थायी संबंध बनाने के लिए सामान्य है हालांकि, "कील ड्राइव दूर नाखून", हालांकि अक्सर, यह हमेशा एक अच्छा विचार नहीं है यदि आप किसी के साथ जाने के बाद जल्द ही एक नए रिश्ते को शुरु करते हैं, तो आप एक नए रिश्ते के लिए उत्साह के साथ नकारात्मक भावनाओं को छुपाने का जोखिम उठाते हैं। यदि यह नई कहानी काम नहीं करती है, तो आपको एक बार में दो टूटने से उत्पन्न होने वाली पीड़ा से निपटना पड़ सकता है। यह अकेले होने के विचार को रोकता है जब तक आप पूरी तरह से अपनी भावनाओं को विकसित नहीं कर पाते हैं और आप यह सुनिश्चित नहीं करेंगे कि आपने अपने रिश्ते को समाप्त कर दिया है।
  • गेट ओवर ए ब्रेक अप चरण 18 जेपीईजी का शीर्षक चित्र
    6
    अपने आप को ख्याल रखना अक्सर एक ब्रेक के बाद हम जाने देते हैं, लेकिन यह एक ऐसा दृष्टिकोण नहीं है जो हमें बेहतर महसूस करने में सहायता करता है। सुनिश्चित करें कि आप अपनी मानसिक, शारीरिक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए सभी बुनियादी जरूरतों को पूरा करते हैं यदि आपने रिश्ते खत्म होने से पहले खुद का ध्यान नहीं किया, तो यह शुरू करने का एक अच्छा समय है। सुनिश्चित करें कि आप अच्छी तरह से खाएं, पर्याप्त सोएं, आराम करने और नियमित रूप से व्यायाम करने के लिए अपने सबसे अच्छा महसूस करने के लिए समय है।
  • एक संतुलित आहार, ताजा फल और सब्जियों, समृद्ध अनाज और दुबला प्रोटीन में समृद्ध है, यह क्या होता है। जंक फूड, चीनी और अतिरिक्त वसा से बचें
  • एक रात में 7-8 घंटे नींद सुनिश्चित करें ऐसे लोग हैं जो 7 घंटे से कम नींद के साथ अच्छी तरह से रहते हैं, जिनके लिए 8 से अधिक घंटे की आवश्यकता होती है।
  • रोजाना 30 मिनट, सप्ताह में पांच बार व्यायाम करें। आधा घंटा चलना, शहर के माध्यम से एक मोटर साइकिल की सवारी, एक तैरने के लिए पूल तक पहुंचें।
  • एक दिन में 15 मिनट के लिए आराम करो। ऐसा करने के लिए, ध्यान, गहन साँस लेने के व्यायाम या योग का प्रयास करें।
  • विधि 2

    भावनात्मक दर्द के साथ परछती
    Get Over a Break Up चरण 7.jpeg शीर्षक वाला चित्र
    1
    पता है कि आपके अनुभव की पीड़ा सामान्य है एक कहानी के अंत के बाद यह दुखी, गुस्सा, भयभीत या अन्यथा महसूस करने के लिए कल्पना योग्य है। हमेशा अकेले रहने के डर से आप पर हमला हो सकता है या आप कभी भी खुश नहीं होंगे बस अपने आप को स्मरण करें कि ब्रेक के बाद इन भावनाओं का प्रयास करना स्वाभाविक है और आगे बढ़ने में सक्षम होना आवश्यक है।
  • छवि ओवर शीर्षक ब्रेक अप चरण 8. जेपीईजी शीर्षक
    2
    अपने दैनिक दिनचर्या से एक ब्रेक ले लो एक रिश्ते के अंत के बाद आपको थोड़ी देर के लिए अपनी आदतों से अलग करना पड़ सकता है। इससे आपको अपनी भावनाओं को पूरा करने और बाद में बेहतर प्रदर्शन करने में मदद मिलेगी। केवल ऐसे कार्य करने से बचें जो आपके भविष्य के रिश्ते या जोखिम पर आपकी आजीविका को बनाए रखेगा।
  • उदाहरण के लिए, आप आसानी से जिम के एक हफ्ते को छोड़ सकते हैं, काम का एक सप्ताह नहीं। सामान्य ज्ञान का प्रयोग करें और स्थिति को अपने दोस्तों को समझाएं, अगर आपको फिर से शुरू होने पर प्रतिबद्धताओं को रद्द करना होगा
  • Get Over a Break Up चरण 9.jpeg शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने आप को रिश्ते के अंत रोने की अनुमति दें एक रिश्ते का अंत आपके दिल में एक बड़ी शून्यता को छोड़ सकता है और लंबे समय तक शोक की आवश्यकता होती है। अपने आप को इस हानि को रोने की अनुमति दें और सभी दर्द का कारण बनें, जो कारण बनता है। अन्यथा, आपको बेहतर महसूस करने और आगे बढ़ने में सक्षम होने में बहुत अधिक समय लगेगा। रोना, चीख, चिल्लाओ और जो कुछ भी आपको नकारात्मक भावनाओं से छुटकारा पाने की आवश्यकता है।
  • बस अपनी कहानी के अंत में पुनर्विचार करने के लिए निश्चित रूप से एक निश्चित समय निर्धारित करें। एक तरफ नकारात्मक भावनाओं से निपटने के लिए निर्धारित समय होने से आपको राहत वाल्व मिलेगा, दूसरे पर यह आपको उन पर रहने से रोक देगा।
  • Get Over a Break Up चरण 10.jpeg शीर्षक वाली छवि
    4



    अपने आप को उन लोगों के साथ चारों ओर चलो, जो आपकी सहायता करते हैं। आपके आस-पास के लोगों के लिए बेहतर होगा जो आपसे प्यार करते हैं और आपको अपने बारे में अच्छा महसूस करते हैं सहानुभूतिपूर्ण और सहयोगी मित्रों और परिवार के साथ अपने आप को चारों ओर से अपने आप में विश्वास नहीं खोना और अपने प्रियजनों के साथ अपने पैरों पर वापस करना आसान होगा।
  • अपने परिवार और दोस्तों से संपर्क करने से डरो मत रहें, अगर आपको किसी व्यक्ति या कंधे पर रोने की ज़रूरत है।
  • Get Over a Break Up Step 11.jpeg शीर्षक वाला छवि
    5
    भावनात्मक पीड़ा को दूर करने के लिए स्वस्थ तरीके खोजें। आपकी पहली वृत्ति दर्द को अनदेखा कर सकती है या शराब, ड्रग्स या भोजन से दबाने की कोशिश कर सकती है, लेकिन लंबे समय में आपको इसका लाभ नहीं मिलेगा। जब आपकी भावनात्मक समस्याओं से निपटते हैं, तो इन अस्वस्थ समाधानों से दूर रहें इसके बजाय, दर्द प्रबंधन रणनीति की खोज करें जो आपको बढ़ने और पूरी तरह से पुनर्प्राप्त करने में मदद करेगी।
  • ब्रेक से उबरने की कोशिश करते हुए आपको व्यस्त रखने के लिए अपने आप को एक नए शौक के लिए समर्पित करें एक कोर्स का पालन करें, एक क्लब में शामिल हों, कुछ करने के लिए अपने आप से सीखें। एक शौक के साथ व्यस्त रखते हुए की मदद से आप एक सा `के लिए अपने दर्द से आप विचलित और एक नए कौशल विकसित करके आत्मसम्मान हासिल करने के लिए अपने आप में अधिक विश्वास है,।
  • Get Over a Break Up स्टेप 12. जेपीईजी शीर्षक वाला इमेज
    6
    एक चिकित्सक से पूछें अगर दर्द सहन करना मुश्किल हो जाता है। बहुत से लोग ब्रेक के बाद खुद को ठीक करने में सक्षम होते हैं, लेकिन यह हर किसी के लिए लागू नहीं होता है यदि आपको कठिनाई होती है भावनात्मक दर्द का प्रबंधन करने के लिए या यदि आपको लगता है कि आप अलग होने के कारण अवसाद विकसित कर चुके हैं, तो जल्द से जल्द एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से सहायता प्राप्त करें।
  • विधि 3

    अपनी भावनाओं को विस्तृत करें
    गेट ओवर ए ब्रेक अप चरण 1.jpeg शीर्षक वाली छवि
    1
    रिश्ते पर प्रतिबिंबित करें इससे आपको और पूर्व में टूटने के सभी कारणों को याद आता है। मत भूलो कि भले ही आप दोनों एक साथ अच्छे थे, तो कुछ गलत था। आपकी कहानी समाप्त होने वाले कारणों पर पुनर्विचार करना आपको समझने में मदद कर सकता है कि आपको आगे क्यों जाना चाहिए आप भविष्य में एक ही गलती को दोहराने से बच सकते हैं यदि आप रिश्ते को बर्बाद करने में अपनी जिम्मेदारियों को पहचानते हैं। अपने आप को इनमें से कुछ प्रश्न पूछें:
    • क्या मैंने रिश्ते के अंत में योगदान दिया था? यदि हां, तो मैंने क्या किया है?
    • क्या मैं हमेशा उसी तरह के लोगों से बाहर जाता हूं? मामले में, वे कैसे हैं? क्या वे मेरे लिए अच्छे हैं? क्यों हाँ या क्यों नहीं?
    • क्या अन्य रिश्तों में पहले से ही ऐसी समस्याएं हैं? यदि हां, तो यह क्या कारण है कि उन्हें? भविष्य के रिश्तों में मैं क्या कर सकता हूं?
  • Get Over a Break Up चरण 2.jpeg शीर्षक वाला छवि
    2
    लिखित रूप में अपनी भावनाओं को महसूस करें लिखें जो आप में महसूस करते हैं डायरी या कोशिश करो कविता लिखें. महत्वपूर्ण बात यह है कि, जब आप करते हैं, तो आप कर रहे हैं ईमानदार और अपने आप को एक अलग छवि देने की कोशिश मत करो सबसे अच्छी चीजों में से एक जो लेखन से बाहर आ सकता है अचानक ऐपिफ़नी है जो आपको आश्चर्यचकित करता है जैसा कि आप कागज़ पर सब कुछ डालते हैं व्यवहार के पैटर्न अधिक स्पष्ट हो सकते हैं, दर्द कम हो जाता है और आप इसे पूरे अनुभव से जीवन के सबक बनाने के लिए आसान पा सकते हैं।
  • जब तक आप बेहतर महसूस नहीं करते तब तक, ब्रेक के बाद हर दिन आपको क्या लगता है, नीचे लिखें उदाहरण के लिए, आप प्रत्येक नई डायरी पेज को शुरू कर सकते हैं "जब से हमने तोड़ दिया और मुझे लगता है __ दिनों से यह __________", तो और अधिक विस्तार से अपने मनोदशा का वर्णन करके जारी रखें। इस सलाह के बाद, समय के साथ आप अपनी भावनाओं की प्रगति को देखने में आसान हो सकते हैं और यहां तक ​​कि उनमें से कुछ पर कार्रवाई करने में सक्षम हो सकते हैं।
  • पूर्व के लिए एक पत्र लिखने की कोशिश करो, लेकिन नहीं मेल करें। कभी-कभी यह भावनाओं को बाहर खींचने के लिए कार्य करता है। हालांकि, इसे भेजें नहीं यह एक अच्छा विचार है यह सिर्फ तुम्हारे लिए एक पत्र है, आप जो कुछ भी कहना चाहते थे उसे व्यक्त करने के लिए और अंत में इसे पीछे छोड़ दें आपको ब्रेक तोड़ने से और फिर से कोई अच्छा नहीं मिलता, बस पिछली बार दूसरे व्यक्ति को कहने का ढोंग करें जो आप महसूस करते हैं।
  • एक कहानी लिखने की कोशिश करो रिपोर्ट की शुरुआत के बारे में सोचें और उसे शुरुआत से अंत तक दस्तावेज दें। यह बहुत दर्दनाक हो सकता है, लेकिन यह आपको एक व्यापक परिप्रेक्ष्य देगा एक बार अंतिम अध्याय तक पहुंचने के बाद, एक सकारात्मक नोट के साथ समाप्त करें और शब्द का पता लगा लें "अंत"।
  • Get Over a Break Up चरण 3.jpeg शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने गुस्से का चेहरा क्रोध की भावनाएं उत्पन्न होती हैं जब हमें लगता है कि हम गलत हैं या हमारे साथ गलत तरीके से व्यवहार किया गया है। पूर्व से संपर्क किए बिना, अकेले गुस्से से निपटने का सबसे अच्छा तरीका आराम करना है
  • अपनी मांसपेशियों को स्वेच्छा से आराम करने के लिए गहरी, केंद्रित श्वास लें नरम संगीत उपयोगी हो सकता है
  • गेट ओवर ए ब्रेक अप चरण 4.jpeg शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने निर्णय पर दृढ़ रहें यदि ब्रेक आपका विचार था, तो एक साथ बिताए सुंदर क्षणों पर ध्यान केंद्रित करने से आप उन कारणों की दृष्टि खो सकते हैं जिनके लिए आपने तोड़ने का फैसला किया था। इसी कारण से, यह सोचने की कोशिश मत करो कि अगर स्थिति आपके द्वारा तय नहीं हुई है तो स्थिति क्या होगी। रिश्ते के सकारात्मक पहलुओं को आदर्श बनाने के लिए और अपने आप को यह समझाने के लिए काफी सामान्य है कि नकारात्मक लोग इतना बुरा नहीं थे। अपने आप को इस तरह से मूर्ख मत करो स्थिति को स्वीकार करें और पृष्ठ को चालू करने के लिए प्रतिबद्ध करें।
  • Get Over a Break Up चरण 5.jpeg शीर्षक वाला चित्र
    5
    पूर्व के दोषों को स्मरण करो यदि आप उन सभी चीजों पर ध्यान केंद्रित करते हैं जिन्हें आप दूसरे व्यक्ति के बारे में नहीं पसंद करते हैं, तो आप ब्रेक से तेज़ी से दूर कर सकते हैं पूर्व की सभी चीजों की सूची बनाने की कोशिश करें जो आपको पसंद नहीं था। हो सकता है कि वह खाने के बाद लटकाए, आप के बिना परियोजनाएं कीं, या आपका जन्मदिन भूल गया। हर छोटी चीज को सूचीबद्ध करें जिसे आप दूसरे व्यक्ति के बारे में नहीं पसंद करते
  • Get Over a Break Up चरण 6.jpeg शीर्षक वाला चित्र
    6
    इस व्यक्ति के बिना आपको बेहतर कारणों के बारे में सोचें जो कुछ भी आप स्वीकार नहीं कर सकते हैं उसका लाभ लेने के अलावा, आप ब्रेक के सकारात्मक पहलुओं पर विचार करने का भी लाभ उठा सकते हैं। पूर्व के बिना आपको बेहतर कारणों की दूसरी सूची बनाएं
  • उदाहरण के लिए, यदि पूर्व ने स्वस्थ खाने के अपने प्रयासों को हतोत्साहित किया, तो अब आप स्वस्थ आहार का पालन करने और अपने आप को बेहतर देखभाल करने के लिए अधिक स्वतंत्र हैं। या हो सकता है कि दूसरे व्यक्ति कभी भी ऐसा करना नहीं चाहता था जो आप पर चल रहा था, जबकि अब आप जो चाहें करने के लिए स्वतंत्र हैं। पूर्व के बिना आपको बेहतर कारणों की सूची बनाएं
  • टिप्स

    • हो सकता है कि दूसरे व्यक्ति भी आपको भूलने की कोशिश कर रहा है। अपने आप को संवेदनशील दिखाएं और अपनी दूरी रखें। अगर आपने खुद को फिर से न देखने का फैसला किया है, तो अब अपने आप को न देखें।
    • याद रखें कि अपनी भावनाओं को उकसाने के लिए रोने के लिए ठीक है आपको हर चीज को अंदर रखने के बजाय अपनी भावनाओं का बेहतर सामना करना होगा।
    • प्रतीकात्मक समारोह के साथ प्रयास करें लोग मरे हुए लोगों के लिए अंतिम संस्कार समारोह का उपयोग करते हैं, जिनके शरीर अभी तक नहीं मिले हैं - इसी तरह से आप रिश्तों को अत्यधिक अभिवादन दे सकते हैं जो सच रिज़ॉल्यूशन नहीं पाए हैं। सब कुछ इकट्ठा जो आपको पहले याद है और इसे जला, या दान करने के लिए दे दो। एक प्रशंसा को रिपोर्ट में समर्पित करें और इसे जोर से उच्चारण करें।

    चेतावनी

    • अगर आप ध्यान दें पहले से ही फेसबुक प्रोफ़ाइल (या किसी अन्य सोशल नेटवर्क) को नियंत्रित करने के लिए, अपने आप को एक एहसान करें और ब्राउज़र को एक प्रोग्राम या एक्सटेंशन इंस्टॉल करें जो आपको उस पृष्ठ के यूआरएल तक पहुंचने से रोकता है। इस व्यक्ति को मित्रों की सूची से निकालना भी उपयोगी है। भले ही चीजें शांतिपूर्वक समाप्त हो गई हों, यह जानना बहुत दर्दनाक या अप्रिय हो सकता है कि दूसरे क्या कर रहे हैं
    • यदि आप कुछ अजीब बात करते हैं, तो पुलिस को तुरंत रिपोर्ट करें, धमकी देने और धमकाने के लिए ध्यान दें। शायद एक खतरनाक व्यक्ति नहीं है, लेकिन केवल मुश्किल है, लेकिन जोखिम लेने के लिए बेहतर नहीं है। यदि आवश्यक हो, तो एक प्रतिबंधात्मक या एहतियाती अध्यादेश प्राप्त करें, और जब भी वह उल्लंघन करता हो तो पुलिस को बुलाएं - अगर पीछा बिगड़ता है, तो आपको आधिकारिक तौर पर सभी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com