दोस्ती कैसे खत्म करें

किसी मित्र को हारना एक भावनात्मक विराम से निपटने की तरह मुश्किल होता है, लेकिन कभी-कभी, जब कोई रिश्ता काम नहीं करता, तो यह आवश्यक है। यदि आपकी दोस्ती फायदेमंद से ज़्यादा ज़्यादा है, तो इसका समय समाप्त करने का समय है। पृष्ठ बदलना दोनों को अपने जीवन को समृद्ध बनाने की अनुमति मिल सकती है यदि आपके पास आम में अधिक कुछ नहीं है। एक मित्रता समाप्त करने के लिए सामंजस्यपूर्ण तरीके से इन चरणों का पालन करें।

कदम

भाग 1

मित्रता की जांच करें
इमेज का शीर्षक अंत में एक मैत्री चरण 01
1
इस बारे में सोचें कि आपको लड़ाई क्यों थी शायद हाल ही में हुई चर्चा से दोस्ती को संकट में डाल दिया गया है। यह समझने के लिए अच्छी तरह से विश्लेषण करें कि क्या यह रिश्ते को सहेजने के लायक है। क्या आपको लगता है कि क्रोध आपको पारित करेंगे या क्या आप वास्तव में अंत तक पहुंच चुके हैं? स्थिति को बेहतर ढंग से समझने के लिए निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
  • क्या यह सिर्फ एक असहमति है या क्या यह लंबे समय से है कि आप अब एक-दूसरे को समझ नहीं पा रहे हैं? अगर संघर्ष में महीनों या वर्षों तक चली आ रही है, तो यह सोचने के लिए वास्तविक रूप से सोचें कि क्या यह अंततः फीका हो जाएगा।
  • क्या यह समस्या खुद दोस्ती से ज्यादा महत्वपूर्ण है? यह आपकी असहमति पर निर्भर करता है: शायद आपको लगता है कि आपके सिद्धांत आपके मित्र से ज्यादा गिनती करते हैं
  • क्या आप कभी निष्कर्ष पर आ सकते हैं कि आप असहमति से सहमत हैं? यदि आप एक समझौता पा सकते हैं, तो मैत्री शायद जीवित रह जाएगी अन्यथा, रिश्ते को खत्म करना बेहतर होगा
इमेज का शीर्षक एक मित्रता चरण 01 बुलेट 05
  • इमेज का शीर्षक अंत में एक मैत्री चरण 02
    2
    समझने की कोशिश करें कि आपने क्या छोड़ा है। कभी-कभी दोस्ती एक लड़ाई के कारण समाप्त नहीं होती है, वे सिर्फ बाहर जाते हैं क्या यह एक लंबे समय से रहा है क्योंकि आप इस दोस्त को चैट के लिए कॉल नहीं करना चाहते हैं? क्या आप अक्सर उसके साथ बाहर जाने के लिए बहाना नहीं पाते हैं? उस मामले में, अपने आप से पूछें कि कोई व्यक्ति दोस्ती को बचाने के लिए कुछ कर सकता है, या यदि आप चाहते हैं
  • कब तक आप एक दूसरे को जानते हैं? आपके द्वारा पहले से ही संबंधों को विकसित करने के लिए निवेश किए गए समय की मात्रा का मूल्यांकन करना महत्वपूर्ण है इसके अलावा, आपको यह भी परिभाषित करना चाहिए कि क्या आप भविष्य में इस प्रतिबद्धता को कायम रखने के लिए तैयार हैं। यदि आप एक लंबे समय के मित्र हैं, तो रिश्ते को बचाने के लिए उपयुक्त हो सकता है, भले ही यह मज़ेदार न हो जैसे यह इस्तेमाल होता था। उस व्यक्ति पर भरोसा करने में सक्षम होने के नाते, जो आपके लिए हमेशा एक अनमोल संपत्ति है।
    इमेज का शीर्षक एक मित्रता चरण 02 बुलेट 01 समाप्त करें
  • क्या आप अभी भी मज़ा है? हो सकता है कि दोस्ती पूरी तरह समाप्त करने के लिए आवश्यक न हो, हो सकता है कि सिर्फ एक कदम वापस ले लें। सप्ताह में एक बार आपको देखने के लिए खुद को मजबूर करने के बजाय, अपने आप को कम बार कॉल करने की कोशिश करें इस तरह, एक साथ बिताए गए समय और भी अधिक मूल्यवान होगा, और उनमें से कोई भी दूसरे की उपस्थिति के टायर नहीं होगा।
    छवि का शीर्षकः अपना लचीलापन विकसित करें चरण 07
  • इमेज का शीर्षक अंत एक मैत्री चरण 03
    3
    कल्पना करो कि आपका जीवन इस दोस्त के बिना क्या होगा। क्या आप उसके बिना जीवित रहने के विचार में उदास हैं, या फिर उसे देखकर आपको राहत महसूस करने का विचार नहीं है? यदि आप पहले से ही जानते हैं कि आप मेलोड्रम, ऊब या अन्य नकारात्मक भावनाओं से छुटकारा पाने के लिए खुश हैं, जो आप इस व्यक्ति से संबद्ध हैं, तो रिश्ता समाप्त करना बेहतर होगा। यदि आप इस मित्र से दूर हो जाते हैं, तो दर्दनाक लगता है और आप पूरी तरह से आश्वस्त नहीं हैं कि ऐसा करना सही बात है, अन्य समाधानों पर विचार करें
  • उन कारकों के बारे में सोचें जो रिश्ते में ताजा हवा की सांस लेते हैं। किसी भी अन्य प्रकार के रिश्ते की तरह ही मैत्री बहुत समय और प्रयास कर सकती है। यदि आप इसे जीवित रखने का फैसला करते हैं, तो आपको इसे करने के लिए बहुत अधिक ऊर्जा निवेश करने के लिए तैयार होना चाहिए।
    अंत शीर्षक एक मित्रता चरण 03 बुलेट 01
  • आपके पास कितने आम दोस्त हैं? उन लोगों की राय पर विचार करें जो आपकी दोस्ती के बारे में हैं: क्या वे संभव निष्कर्ष का समर्थन करते हैं?
    इमेज का शीर्षक अंत एक मैत्री चरण 03 बुलेट 02
  • आप किन गतिविधियों को एक साथ करना पसंद करते हैं? अपने आप से पूछें कि क्या आप अपने पसंदीदा शौक और हितों की खेती करने में सक्षम होंगे, एक बार जब आपने दोस्ती करने का फैसला किया है।
    अंत शीर्षक एक मित्रता चरण 03 बुलेट 03
  • भाग 2

    एक दोस्त के साथ तोड़ो
    अंत शीर्षक एक मित्र चरण 04
    1
    आप दोस्ती को स्वाभाविक रूप से फीका कर सकते हैं ऐसा लगता है कि इससे ज्यादा बार ऐसा होता है आप अलग-अलग स्कूलों में जाते हैं, आप कहीं और जाते हैं, आप अन्य गतिविधियों को पसंद करते हैं। जाहिर है, यह सब दोस्ती के नए हलकों का तात्पर्य है। रिश्ते को बंद करने का यह सबसे कम दर्दनाक तरीका है, और यह बहुत अच्छा काम करता है जब दोनों पेज को चालू करने के लिए समान रूप से तैयार होते हैं। दोस्ती को धीरे-धीरे खत्म करने की अनुमति देने के लिए, निम्न करें:
    • अपने दोस्त को देखने के लिए परेशान मत करो और उसे गहरी बातचीत में संलग्न करें। अधिक व्यक्तिगत समस्याओं या इच्छाओं को भरोसा मत करें, खासकर यदि यह आमतौर पर झगड़ा का कारण बनता है इस बिंदु पर, संवाद एक तटस्थ, सतही क्षेत्र में होना चाहिए।
    इमेज का शीर्षक एक मित्रता चरण 04 बुलेट 01
  • खुद को भी अक्सर महसूस करना बंद करो उसे पहले के रूप में मत बुलाओ, और हर बार जब वह आपको फोन करता है, तो जवाब न दें। आप इसे धीरे-धीरे कर सकते हैं या खाली छोड़ सकते हैं। लेकिन आपको पता होना चाहिए कि किसी भी संपर्क को अचानक अंत डालने से आपके मित्र को गहरा झटका लगा और चोट लगी।
    इमेज का शीर्षक अंत में एक मैत्री चरण 04 बुलेट 02
  • आमंत्रण विनम्रता से गिरावट यदि दूरी बड़ी हो रही है, तो इस व्यक्ति पर समय बिताना बंद करो अंत में, वह फिर से फोन नहीं करेंगे
    इमेज का शीर्षक एक मित्रता चरण 04 बुललेट 03
  • छवि शीर्षक के साथ डील विद लायेर चरण 10
    2
    इस व्यक्ति के साथ खुले तौर पर सामना करना उचित है या नहीं, इस बात पर विचार करें। यह करना मुश्किल विकल्प है, लेकिन यह एक रिश्ते को समाप्त करने का सबसे ईमानदार तरीका भी है। उसे संदेह में छोड़ने के बजाय, उससे पूछते हुए कि आप उससे अब और क्यों नहीं बात कर रहे हैं, तो आप सीधे हो सकता है कि वह क्या हुआ। एक गंभीर तुलना के लिए, निम्नलिखित करें:
  • इसके बारे में बात करने के लिए सही समय चुनें यदि आपके मित्र को घर या स्कूल में मुश्किल समय हो रहा है, तो सभी पुलों को अचानक कटने के बजाय अधिक या कम अच्छा होने तक इंतजार करने की कोशिश करें।
    इमेज का शीर्षक अंत में एक मैत्री चरण 05 बुलेट 01
  • बात करने के लिए एक शांत जगह चुनें जिन लोगों को आप जानते हैं, उनके सामने कभी भी रिश्ते का अंत नहीं डालते इसमें शामिल सभी के लिए शर्मनाक हो सकता है इसके अलावा, भविष्य में गपशप बनाया जाएगा, और अन्य annoyances।
    इमेज का शीर्षक एक मित्रता चरण 05 बुलेटलेट 02
  • अपने विचारों को नम्रता से व्यक्त करें हो सकता है कि आपके पास अपने चार (पूर्व) पूर्व मित्र को बताने का प्रलोभन होता है, लेकिन उसे चिल्ला या अपमानित करने से बचा जाता है यह केवल अपने ही एक पहले से ही तनावपूर्ण स्थिति खराब होगा।
    इमेज का शीर्षक एक मित्रता चरण 05 बुलेट 05
  • अपने विचारों को दृढ़ता से व्यक्त करें शायद आप इस निर्णय को लेकर माफी मांगना चाहते हैं। फिर भी, जब तक आप कोई गलती नहीं करते हैं, तो यह अफसोस नहीं महसूस करता है क्योंकि आपने इस व्यक्ति के साथ पुलों को काटने का फैसला किया है।
    इमेज का शीर्षक एक मित्रता चरण 05 बुलेट 04
  • उसे बोलने का मौका दें, लेकिन सुनिश्चित करें कि वह आपकी स्थिति को भी समझता है। क्या हो रहा है उसके बारे में अपने विचार व्यक्त करने के लिए उसे अनुमति देना महत्वपूर्ण है। दूसरी ओर, सुनिश्चित करें कि आपका दृष्टिकोण आपके लिए स्पष्ट है, ताकि आप एक ही तरंग दैर्ध्य पर हो।
    टोट विद ए फॉर थिअस फॉर थन टू स्टटर्स स्टेप 03
  • अंत शीर्षक एक मित्र चरण 06
    3
    विषाक्त बिंदु-रिक्त रिश्ते को समाप्त करें कुछ दुर्लभ मामलों में, बस बात करना बंद करो और दोस्त को सवाल में देखें यदि यह छेड़छाड़ कर रहा है, तो इससे आपको दुख होता है, जिसके कारण आपके निर्णय के सामने हिंसक तरीके से प्रतिक्रिया हो सकती है, दोस्ती, अवधि समाप्त हो सकती है। टेलीफ़ोन करना बंद करो और संदेश भेजें, फेसबुक पर दोस्तों की सूची से इसे हटा दें और उन स्थानों पर मत जाओ जहां आप जानते हैं कि आप उससे मिल सकते हैं।



  • अंत शीर्षक एक मित्र चरण 07
    4
    स्पष्ट सीमाएं स्थापित करें बेशक, आपने अपनी इच्छा व्यक्त की है, लेकिन यह व्यक्ति संभवतः खुद को दूसरी बार सुनाएगा। क्या आपको फिर से या नहीं बात करने का मौका है? उसे स्पष्ट रूप से बताएं यदि आपकी उम्मीदें क्रिस्टल स्पष्ट नहीं हैं, तो आपके पूर्व मित्र निश्चित रूप से भ्रमित महसूस करेंगे।
  • अगर आप इस व्यक्ति के संपर्क में रहना चाहते हैं, तो स्पष्ट रूप से समझाएं कि आप किस प्रकार का संचार स्वीकार करना चाहते हैं उदाहरण के लिए, यदि आपको सड़क से अलविदा कहने में कोई समस्या नहीं है, लेकिन आप उसके साथ बाहर जाना नहीं चाहते हैं, तो आपको सीधे होना चाहिए और उसे बताएं
    इमेज का शीर्षक एक मित्रता चरण 07 बुलेट 01
  • अगर आप इस पुराने दोस्त से फिर से बात नहीं करना चाहते हैं, तो उसे बताएं कि अगर वह आपको फिर से ढूंढने की कोशिश करता है तो उसके परिणाम होंगे। उदाहरण के लिए, उसे बताएं कि आप एक निरोधक आदेश का अनुरोध कर सकते हैं चेतावनी: यदि आप अपनी इच्छाओं का सम्मान नहीं करते हैं, तो आपको खतरे में डाल दिया जाएगा।
    इमेज का शीर्षक एक मित्रता चरण 07 बुलेटलेट 02
  • भाग 3

    ब्रेकिंग के बाद पता
    अंत शीर्षक एक मित्र चरण 08
    1
    एक बार जब आप इस दोस्ती को समाप्त कर लेंगे, परिणाम भुगतना पड़ेगा। उदाहरण के लिए, आप दुखी महसूस कर सकते हैं बेशक, शायद यह एक रिश्ता है जो आपको चोट पहुंचाता है, लेकिन शायद यह शुरू हो गया क्योंकि आप इस व्यक्ति के साथ मज़ेदार थे इस तरह के एक लिंक को खोने से वे दोनों उदास महसूस कर सकते हैं।
    • अगर आपको लगता है कि निर्णय लिया गया है कि यह मित्र आंसुओं में फंस सकता है तो अपना रिज़ॉल्यूशन खतरे में नहीं डाल सकता है। आप व्यक्तिगत रूप से उससे बात करने के बजाय ई-मेल या एक पत्र लिख सकते हैं
    इमेज का शीर्षक एक मित्रता चरण 08 बुलेट 01
  • इसके अलावा, आप खुद को रिश्ते को पूरा करने के बाद बुरा या दोषी महसूस कर सकते हैं। याद रखें: क्योंकि यह अब दोस्ती के कारण हुआ है, अंत में यह कुछ समय के लिए इन भावनाओं को करने के लिए सामान्य है।
    इमेज का शीर्षक एक मित्रता चरण 08 बूलेट 02
  • इमेज का शीर्षक अंत एक मैत्री चरण 09
    2
    याद रखें कि क्रोध एक प्रमुख भूमिका निभाता है यह आमतौर पर आँसू से जुड़ा एक और भावना है जब आप किसी की भावनाओं को चोट पहुँचाते हैं, तो वे क्रोध में बदल सकते हैं इसलिए आपको अपने मित्र के गुस्से का सामना करने के लिए तैयार करना चाहिए, भले ही आप दोस्ती का अंत डाल दें, क्योंकि आप उन्हीं व्यक्ति हैं जो क्रोधित हैं।
  • यदि तुलना आपके मित्र में आक्रामकता जागृत करते हैं, तो आपको नकारात्मक मौखिक या शारीरिक प्रतिक्रिया की अपेक्षा करनी चाहिए।
    अंत में एक मित्रता चरण 09 बुलेट 01 शीर्षक वाली छवि
  • दोस्ती समाप्त होने के बाद भी आपको उस पर गुस्सा आ सकता है। यह एक सामान्य प्रतिक्रिया है, यद्यपि यह स्वयं विनाशकारी बन सकता है अगर आप इसे बहुत लंबा रहने देते हैं
    इमेज का शीर्षक एक मित्रता चरण 09 बुलेट 02
  • अंत शीर्षक में एक मित्रता चरण 10
    3
    तोड़ने के बाद, एक निष्क्रिय आक्रामक रुख की अपेक्षा करें। सामान्य तौर पर, बाधा के बिना एक मैत्रीपूर्ण रिश्ते को समाप्त करना असंभव है, खासकर यदि आपको अपने आप को स्कूल या काम पर देखना है तो रिश्ते के अंत के बाद महीने में मनोवैज्ञानिक चाल का सामना करने के लिए मानसिक रूप से खुद को तैयार करें।
  • यदि आपका पूर्व मित्र निष्क्रिय-आक्रामक है, तो याद रखें कि गोलमाल के बाद वह बेहद प्रतिक्रिया कर सकता है। उदाहरण के लिए, यह आप को पीछे से मार सकता है
    अंत शीर्षक में एक छवि का शीर्षक 10 बुलेट 01
  • आप उसके लिए जीवन को मुश्किल बनाने की आवश्यकता भी महसूस कर सकते हैं। यदि एक तरफ यह एक सामान्य भावना है, तो इन विचारों को क्रियान्वित करने से रोकें ऐसा व्यवहार दूसरे मित्रों को विमुख कर सकता है
    अंत शीर्षक में एक छवि का शीर्षक 10 बुलेट 02
  • अंत शीर्षक एक मित्र चरण 11
    4
    मत भूलो कि दोस्ती समाप्त करने से दूसरों को खतरा हो सकता है आपके पारस्परिक मित्र इस व्यक्ति के साथ रहने का फैसला कर सकते हैं। लोगों के लिए, दो लोगों के साथ दोस्ती का सामना करना मुश्किल है, जिन्होंने डेटिंग बंद कर दी है, इसलिए स्वभाव से वे आपको या दूसरे मित्र का चयन करेंगे।
  • अंत शीर्षक एक मित्र चरण 12
    5
    दोस्ती का अंत डालने के बाद, पृष्ठ को चालू करें और नए लोगों से मिलें ज्ञान के अपने चक्र को चौड़ा करते हुए यह स्पष्ट कर देगा कि आपके पास अपने पुराने रिश्ते से परे जीवन है। इसके अलावा, यह आपकी समाप्ति के बाद बेहतर महसूस करने में मदद करेगा, क्योंकि आप अपने जीवन के बहुत सारे शानदार लोगों का स्वागत करेंगे।
  • कोई भी अपने पुराने दोस्त को भी प्रतिस्थापित कर सकता है, जो संबंधों के समापन के बाद आपको बहुत दुखी, गुस्सा या प्रतिशोधी महसूस नहीं करेगा।
    इमेज का शीर्षक एक मित्रता चरण 12 बुलेट 01
  • सुनिश्चित करें कि आप उन लोगों की ओर से एक ही गलती को दोबारा नहीं लेंगे जो आपके पुराने दोस्त के समान खतरनाक हैं।
    इन्ड ए मैनेस्ट स्टेप 12 बुलेट02 नामक छवि
  • टिप्स

    • आपको अपनी खुशी पैदा करने और संरक्षित करने का अधिकार है। यदि आपका मित्र आपको एक या दूसरे तरीके से रोकता है, तो यह एक अस्वस्थ संबंध है।
    • अपने मित्रों या परिवार को आपको दोषी मानने न दें और आपको अपनी मैत्री बंद करने के लिए नहीं समझा जाए, चाहे कितना दर्दनाक हो। अपने कल्याण के पहले सोचो
    • शांतिपूर्ण रूप से यथासंभव संबंध को समाप्त करने के लिए हमेशा इस व्यक्ति की संभावित प्रतिक्रियाओं के बारे में सोचो।
    • यदि आपको किसी मित्र से दूर जाना है, तो इसे करें हालांकि, अगर वह आपको बताता है कि उसके पास रहने के लिए केवल एक महीने का समय बचा है, नहीं इसे छोड़। उसे मदद करें।
    • उसे समझाएं कि आप अब अपने मित्र क्यों नहीं बनना चाहते हैं, और अपनी भावनाओं को व्यक्त करने से डरो नहीं।

    चेतावनी

    • दोस्ती के संकट के लक्षणों की उपेक्षा न करें जब तक आप हस्तक्षेप न करते हैं, चीजें खुद ही मुश्किल से खुद को व्यवस्थित नहीं करेंगी
    • दूसरों के साथ अपने पुराने दोस्त के बारे में बुरी तरह से बात करने के लिए प्रलोभन में मत आना उस स्थिति में, आप शायद एक ही इलाज प्राप्त करेंगे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com