कैसे एक समाप्त रिश्ते काबू पाने के लिए

यह खत्म हो जाने के बाद लंबे समय से स्थायी संबंधों को भूलना हमेशा आसान नहीं होता है तोड़ने के कारण दोनों आप या आपके साथी थे, कई यादें, भावनाएं और संबंध तब भी जीवित रहते हैं जब आप एक साथ नहीं होते। फिर भी आपके कल्याण के लिए, यह सब कुछ पीछे छोड़ने के लिए स्वस्थ और आवश्यक हो सकता है जल्दी या बाद में, आप पूरी तरह से महसूस करने और किसी और को अपना दिल खोलने में सक्षम होंगे। एक लंबे समय तक चलने वाले रिश्ते के अंत से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए, आपको खुद का ध्यान रखना, अपने व्यक्तिगत विकास पर ध्यान केंद्रित करना और अपने पूर्व के साथ एक स्वस्थ संबंध स्थापित करना होगा।

कदम

भाग 1

भावनात्मक दर्द को प्रबंधित करें
एक लंबी रिलेशनशिप जो कि एंडेड चरण 1 पर पहुंचें
1
समय लगता है बुरा महसूस करने के लिए किसी रिश्ते को खत्म करने के लिए, आपको अपनी भावनाओं पर ध्यान देना चाहिए, या आपके पास पीड़ा, दुःख और क्रोध का अनुभव करने के लिए समय होना चाहिए यह सामान्य और प्राकृतिक भावनाएं हैं जो एक रिश्ते समाप्त होने पर उभरे हैं। दूसरे व्यक्ति के नुकसान पर कार्रवाई करने और अपनी गति से वापस आने के लिए समय निकालें अपने भावनात्मक जरूरतों का ख्याल रखना
  • यदि आप घर में रहने और बिस्तर पर रोना पसंद करते हैं, तो क्या करें
  • अपनी भावनाओं को स्वीकार करने के लिए, सोचने की कोशिश करें: "अगर मैं अभी बीमार हूँ तो यह एक समस्या नहीं है मैं एक कठिन अवधि के माध्यम से जा रहा हूँ"।
  • अपनी भावनाओं के साथ संपर्क में रहने के लिए और उसके साथ आने वाली सभी पीड़ा को सहन करने के लिए, आपको निर्णय लेने के बिना जो भी महसूस हो रहा है उसे स्वीकार करना होगा या इसे बदलने के लिए जरूरी कोशिश करनी होगी। अपनी भावनाओं के साथ बैठ जाओ और अपने मूड का विश्लेषण करें। आप शारीरिक रूप से क्या महसूस करते हैं? यह जानकारी आपकी भावनाओं पर प्रकाश डालें और आपको उन्हें स्वस्थ तरीके से संसाधित करने की अनुमति प्रदान कर सकती है।
  • एक लंबी रिलेशनशिप जो कि एंडेड चरण 2 में हो
    2
    ट्रस्ट। यदि आप अपने आसपास के लोगों का समर्थन महसूस करते हैं, तो आप अलग होने के घावों को ठीक करने के लिए इसे कम कठिन बना देंगे। आप जिस किसी पर भरोसा करते हैं, उसके बारे में बोलते हुए, आप भावनात्मक रूप से सुधार सकते हैं और इसके अलावा, आप उन लोगों के समर्थन से लाभ पाएंगे, जो आपसे प्यार करते हैं। आपको यह समझना चाहिए कि आप पीड़ित हैं। यदि आप इसे सभी में रखते हैं, तो आप एक गहरे संकट में पड़ने का जोखिम उठा सकते हैं।
  • इस समय के दौरान किसी मित्र को आप से मिलने और सहायता करने के लिए कहें। आप अपने पजामा में रह सकते हैं और उसके साथ एक फिल्म देख सकते हैं। इन क्षणों का लाभ अपनी कंपनी में रखें और अपने रिश्ते के अंत के बारे में आपको जो कुछ भी महसूस होता है उसके बारे में बात करें।
  • एक कॉफी के लिए बाहर जाओ या एक परिवार के सदस्य के साथ कुछ खाने
  • एक लंबे रिलेशनशिप से ग्रेट ओवर थ्रू इमेज स्टेप 3
    3
    अपने रिश्ते के अंत के तुरंत बाद अपने दोस्तों को आपकी देखभाल करने दें। यह बहुत संभावना है कि आपके मित्र आपको व्यस्त रखना चाहते हैं और आपको बेहतर पाने में सहायता करें। यदि आप चाहें तो इसे रोकना न करें। अपने आप को विचलित करके, आप अस्थायी रूप से बेहतर महसूस कर सकते हैं इसके अलावा, आपको ब्रेक के बाद मजबूत होने के लिए गर्मी और स्नेह की आवश्यकता होती है।
  • एक लंबे रिलेशनशिप जो एंडेड चरण 4 पर हो
    4
    लिखें। क्रिएटिव और एक्सपेपेटिव लिखित एक बहुत ही उपयोगी उपकरण है जो आपको आपके जुदाई के संबंध में महसूस करने वाली सभी चीजों को विस्तृत करता है।
  • एक वर्ड दस्तावेज या एक डायरी को अपने भावुक गोलमाल के परिणामस्वरूप पैदा होने वाले विचारों और भावनाओं पर लिखे गए।
  • स्थिति अपडेट, ब्लॉग या अन्य ऑनलाइन संदेशों से बचें, क्योंकि वे आपकी भावनाओं को खुले में छोड़ सकते हैं
  • आप अपने पूर्व एक पत्र को लिख सकते हैं जिसे आप कभी नहीं भेजेंगे उसे बताओ कि आप कैसा महसूस करते हैं अपना क्रोध बाहर निकल जाओ यदि आप पत्र नहीं भेजते हैं, तो अपनी प्रतिक्रिया के बारे में चिंता न करें।
  • एक लंबी रिलेशनशिप एंड होरिंग चरण 5 पर जाओ
    5
    दोषी महसूस न करें जो जुदाई के अपराध के लिए जिम्मेदार है वह खुद को पीड़ा, चिंतित होना, उदास महसूस कर सकता है और शारीरिक रूप से बुरी तरह महसूस कर सकता है। दूसरी ओर, जो लोग खुद को दोषी नहीं मानते हैं, वे अपनी भावनाओं को बेहतर ढंग से समझा सकते हैं और अतीत में कितना दर्दनाक चीज की हुई है, यह वास्तविकता में और अधिक वास्तविकता पा सकते हैं।
  • अपने आप को दोष देने या नकारात्मक सोचने के बजाय, किसी भी गलती या पाप को क्षमा करें। आपको जो कुछ भी गलत लगता है, उसका विश्लेषण करने के लिए पहले प्रयास करें। यदि आप चाहें तो आप इसे लिख सकते हैं फिर प्रत्येक तत्व की जांच करें और अपने आप से कहें: "मैं गलत था, लेकिन मैं खुद को माफ़ करता हूं मैं नहीं चाहता था कि यह इस तरह से खत्म हो और मुझे पता है कि मैं गलत था। भविष्य में इस गलती को दोहराने के लिए मैं हर चीज करूँगा"।
  • एक लंबी रिलेशनशिप जो कि एंडेड चरण 6 पर समाप्त हो गया
    6
    अपने आप को विचलित। कभी-कभी, जब लोग खुद को छोड़ते हैं, तो वे लगातार अपने रिश्ते पर चिंतित होते हैं, सोचते हुए आते हैं: "मैं बेहतर क्या कर सकता था? क्या मैं सक्षम नहीं हूं?"। हालांकि, इस प्रकार के विचार भावनात्मक संतुलन को चिंता और समझौता कर सकते हैं
  • चीजें कैसे चली गईं और किस तरह की स्थिति को हल करने के लिए आप क्या कर सकते हैं, इसके बारे में लगातार समीक्षा करने से बचें। यदि आप खुद को इस मानसिक योजना में गिरते हैं, तो अपने आप को खुद को समर्पित या किसी और चीज़ के बारे में सोचकर विचलित करें। इसके अलावा, ध्यान रखें कि आपके पास अन्यथा करने का मौका नहीं है और आप भविष्यवाणी नहीं कर सकते कि आपकी कहानी कैसे खत्म होगी।
  • फेसबुक सहित सामाजिक नेटवर्क से बचें आपके पूर्व और सामाजिक नेटवर्क का अनुसरण करने से बचने के लिए शायद यह मुश्किल हो सकता है कि वे बहुत ही विचलित उपकरण नहीं हैं यदि वे लगातार आपको याद दिलाते हैं कि आपका रोमांस खत्म हो गया है। एक अध्ययन से पता चला है कि जिन लोगों ने फेसबुक पर अपने पूर्व के बाद से रोका नहीं है, वे अधिक से अधिक समय तक सामना करते हैं।
  • अपने आप को व्यस्त रखें और अपनी गतिविधि और इवेंट शेड्यूल भरें। नई चीजों की कोशिश करें और पुरानी दोस्ती फिर से शुरू करें
  • भाग 2

    व्यक्तिगत विकास के लिए ध्यान दें
    एक लंबे रिलेशनशिप जो खत्म हो गया चरण 7 में जाओ
    1
    अपने आप पर फोकस एक नए रिश्ते से आप खुद को अपनी धारणा को चौड़ा कर सकते हैं ताकि वह दूसरे व्यक्ति के अनुरूप हो। हालांकि, एक गोलमाल के बाद आपको अपनी व्यक्तिगत पहचान हासिल करना और अपनी दैनिक गतिविधियों का अर्थ समझना मुश्किल हो सकता है। इसलिए, अपनी पहचान को पुनर्परिभाषित करने में अनोखी और अद्वितीय और विशेष होने पर गर्व होना
    • किसी रिश्ते में समाप्त होने पर कुछ लोगों को स्वतंत्रता की भावना महसूस हो सकती है इसे अपने लाभ के लिए प्रयोग करें और कुछ नया करें।
    • उन गतिविधियों को गहरा करो जो हमेशा आपको रोमांचित करते हैं, लेकिन जिसके लिए आपने कभी समय नहीं पाया है।
    • अपने बालों को काटें या अपने केश विन्यास बदलें।
  • एक लंबे रिलेशनशिप के साथ गेट ओवर नाम का छवि 8 चरण समाप्त हुआ



    2
    सबसे अधिक लाभकारी परिणामों की पहचान करें बहुत से लोग मानते हैं कि एक ब्रेक, हालांकि मुश्किल और दर्दनाक है, अंततः सकारात्मक परिणाम की ओर ले जाता है। यदि आप पूरे अनुभव के कुछ सकारात्मक पहलुओं की पहचान करने में सक्षम हैं, तो आप उदासी या क्रोध को कम करेंगे
  • उदाहरण के लिए, आप अपने गोलमाल के परिणामस्वरूप स्कूल, काम या अन्य जिम्मेदारियों पर बेहतर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। कुछ लोग मानते हैं कि जुदाई से अधिक आजादी होती है
  • यहां तक ​​कि देखने के एक निजी बिंदु से आप एक रोमांटिक ब्रेक के बाद लाभ प्राप्त कर सकते हैं: उदाहरण के लिए, आप, अपने आप में विश्वास को बढ़ाने और अधिक स्वतंत्र हो सकता है और आप को स्वीकार करने के रूप में आप कर रहे हैं मिल सकता है।
  • पर्यावरण और सख्ती से व्यक्तिगत के अतिरिक्त, ध्यान रखें कि अपने रिश्ते के दौरान आप अपने संचार कौशल में भी सुधार कर सकते हैं और मूल्यवान पारस्परिक कौशल हासिल कर सकते हैं (जैसे कि उनकी गलतियों को स्वीकार करना)।
  • एक लंबे रिलेशनशिप जो कि एंडेड चरण 9 पर हो
    3
    अपनी गलतियों से जानें कभी-कभी जोड़ों को अलग किया जाता है क्योंकि वे एक असंतुष्ट रिश्ते में रहते हैं, व्यक्तिगत प्रतिबद्धता दुर्लभ है या विकल्प के लिए कॉल मजबूत ("समुद्र में मछली भरा है")। अगर लोग अपने रिश्ते के बाहर एक बहुत ही समृद्ध सामाजिक जीवन रखते हैं तो लोग खुद को छोड़ने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि पार्टनर असंतुष्ट या खराब सम्मान करते हैं, तो एक जोड़े को अलग होने की अधिक संभावना है।
  • उन चीजों की पहचान करने की कोशिश करें जो आप स्वयं को दोष देने के बिना बेहतर कर सकते थे। उन रिश्ते पर विचार करें जो आपने विकास के लिए एक अवसर के रूप में समाप्त कर दिया है जो आपको भविष्य के संबंधों में मदद करेगा। रम्युनेटिंग (नकारात्मक पहलुओं पर चकरा देनेवाला) की बजाय सोचने की कोशिश करें (तर्कसंगत रूप से सोचें)
  • भाग 3

    स्वस्थ तरीके से अपने पूर्व के साथ रहना
    एक लंबे रिलेशनशिप से ग्रेट ओवर हो जाने वाला इमेज चरण 10 समाप्त हुआ
    1
    आप तय करते हैं कि क्या आप उसका मित्र बनना चाहते हैं। पार्टनर जो एक जोड़े बनाने से पहले दोस्त थे, छोड़ने के बाद भी ज्यादा रहने की संभावना है। यदि आप ब्रेक के बाद दूसरे व्यक्ति से अलग हो जाते हैं, तो दोस्तों के रहने की बाधा कम होगी। हालांकि, यदि ऐसा होता है, तो शायद आपको अपनी जगह ठीक करने और अकेले रहने के लिए समय की आवश्यकता हो।
  • एक लंबे रिलेशनशिप जो एंडेड चरण 11 पर हो
    2
    अपनी जगह ले लो यद्यपि आप शायद अपने पूर्व मित्र के दोस्त बने रहना चाहते हैं, अगर आप उसे नहीं देखते हैं और उससे बात करने से बचते हैं, तो शायद आप के पीछे अपनी कहानी फेंकने में कम मुश्किल होगी।
  • अभी के लिए, यह आपके फेसबुक मित्र सूची से इसे हटाने, अपने फोन नंबर को हटाने और उसके साथ बाहर जाने से बचने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • अगर आपका पूर्व दोस्ती बनाए रखना चाहता है, तो उसे पता है कि आपको कुछ समय चाहिए और जब आप तैयार हों, तब आप उससे संपर्क करेंगे।
  • एक लंबे रिलेशनशिप से ग्रेट ओवर हो जाने वाला इमेज स्टेप 12
    3
    अपने पूर्व के सब से छुटकारा पाने के लिए आपको याद दिलाता है यदि आप उन वस्तुओं से घिरे नहीं हुए हैं जो आप के साथ थे उस व्यक्ति की याद दिलाने के लिए अलग-अलग प्रक्रिया को खोजने के लिए उस स्थान को खोजना आसान होगा, जो आप के साथ थे। अपनी उपस्थिति से शारीरिक रूप से छुटकारा पाने के द्वारा, आप पृष्ठ को भावनात्मक रूप से चालू कर सकेंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने जगह में अपना टूथब्रश छोड़ा है, तो उसे फेंक दो। हर सुबह इसे देखकर, आप बुरा महसूस कर सकते हैं और अपना दिन बर्बाद कर सकते हैं।
  • अगर कुछ ऐसा है जो दान करने या दान करने के लिए बेहतर नहीं होगा, तो आपसी मित्र को दे दो, ताकि वह उसे वापस लौटा दे।
  • यदि आप पसंद करते हैं, तो फोटो हटाएं या फेंक दें। अगर आप चाहते हैं, तो आप फ़ोटोशॉप या कुछ अन्य फोटो-संपादन प्रोग्राम का उपयोग कर अपनी छवियों को क्रॉप और अपने पूर्व की छवि को निकाल सकते हैं।
  • फ़ोन की पता पुस्तिका से अपना नंबर हटाएं हालांकि, अगर आपको इसे रखने की आवश्यकता है, तो कोई भी पाठ संदेश या वॉइसमेल संदेश हटाएं। कुल सफाई करें!
  • एक लंबी रिलेशनशिप जो खत्म हो गई चरण 13 पर प्राप्त करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    अगर आप मिलते हैं तो दयालु और संक्षिप्त रहें आप केवल अपने आप को चोट पहुँचाएंगे यदि आप अपने अलगाव को एक निरंतर लड़ाई में बदल दें।
  • यदि आप अपने पूर्व के साथ इस समय बातचीत करने के लिए बहुत दर्दनाक है, तो उससे बात करने से बचने के द्वारा इस कठिनाई को दूर करने का प्रयास करें। आप को ठीक करने का प्रयास करते समय सीमा निर्धारित करना महत्वपूर्ण है अगर आप उससे बात नहीं करना चाहते हैं, तो आपको ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है
  • यदि आप उसके साथ बातचीत करना, विनम्र होना और मुस्कुराहट करना तय करते हैं
  • सम्मान रखें आप आक्रामक ढंग से बात करके किसी भी समस्या का समाधान नहीं करेंगे (उदाहरण के लिए, "मैं तुमसे नफरत करता हूँ!") या समान प्रकृति के व्यवहार को मानते हैं, जैसे ऑब्जेक्ट्स को फेंकना
  • एक लंबे रिलेशनशिप जो एंडेड स्टेप 14 में जाओ
    5
    सबसे सुंदर क्षण याद रखें सिर्फ इसलिए कि आपका संबंध खत्म हो गया है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इसे अपने जीवन से हटाना होगा यह संभावना है कि जिस व्यक्ति के साथ आप हैं, उसका आपके व्यक्तिगत मार्ग पर प्रभाव पड़ा है, और शायद आप अपने द्वारा किए गए परिवर्तनों की सराहना कर सकते हैं। इस तरह के विचार विशेष रूप से उपयोगी होते हैं, यदि आप अपने पूर्व के प्रति इतना क्रोध और असंतोष खिलाते हैं। सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करके, आप स्थिति को अच्छी तरह से सामना कर पाएंगे और अपने रिश्ते के अंत को स्वीकार कर सकते हैं।
  • अपनी गलतियों के लिए अपने पूर्व को माफ कर दें आप के प्रति पौष्टिक असंतोष, आप केवल बुरा महसूस करेंगे और आप को ठीक करने के लिए संघर्ष करेंगे। आपको उसे व्यक्ति में या फोन से भी बताने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आप उसे अपने दिल में माफ़ कर सकते हैं। यह बस के रूप में प्रभावी है
  • सबसे खुश क्षणों पर रहने से बचें आप उदासीनता महसूस कर सकते हैं और पीड़ा को बढ़ा सकते हैं
  • टिप्स

    • विभाजन कठिन हैं उन्हें रातोंरात से मिलने की उम्मीद मत करो। अपने आप को सभी जगह को नुकसान पहुंचाने और पुनर्प्राप्त करने की आवश्यकता है।
    • यदि आप कुछ समय के लिए किसी व्यक्ति के साथ रहे हैं, तो अचानक अपने रिश्ते को छोड़ दें हमेशा उन कारणों पर विचार करें जिनको जारी रखने के लायक है और जिनके लिए आपको अलग करना चाहिए। यदि कुछ दूसरों की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण हैं, तो आप आगे बढ़ने के लिए कैसे जानते हैं कभी न सोचें कि पड़ोसी का घास हरियाली है, लेकिन यह कि आपके साथी की तुलना में कोई बेहतर या बुरा व्यक्ति नहीं है। तर्कसंगत रूप से हमेशा सोचें क्योंकि एक टूटना गहराई से पीड़ित होता है और आपको इसे चयापचय करने के लिए समय की आवश्यकता होगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com