कैसे निर्धारित किया जाए

निर्धारण एक गुणवत्ता है जिसे सीखा जा सकता है! इसे प्राप्त करना संभव है: आपको लक्ष्यों को निर्धारित करना होगा और कड़ी मेहनत करने की इच्छा है। अपने आप पर भरोसा करें और लचीले ढंग से सोचें, सीखने के अवसरों के रूप में बाधाएं और विफलताओं पर विचार करें। आरंभ करने के बारे में जानने के लिए शुरू करो!

कदम

भाग 1

सोचने का अपना तरीका बदलें
छवि का निर्धारण किया जाना निर्धारित चरण 1
1
आपके लिए क्या सफलता है, इसकी स्थापना करें निर्धारण कुछ भी नहीं है। यह जिस तरह से आप सफल होना चाहते हैं, उसमें सफल होने के लिए आपके द्वारा बनाया गया चरित्र की ताकत से आता है। याद रखें कि सफलता का विचार आश्चर्यजनक रूप से भिन्न हो सकता है, व्यक्ति के आधार पर।
  • आपके लिए क्या आवश्यक है इसके साथ शुरू करें क्या सफल करने के लिए वास्तव में मतलब स्थापित करें क्या यह मनोविज्ञान में डिग्री प्राप्त करने और एक बच्चे के मनोवैज्ञानिक बनने के बारे में है? या शादी और दस बच्चे हैं?
  • अपने आप से कुछ प्रश्न पूछें उदाहरण के लिए: आप दिन के उतार-चढ़ाव क्या करते हैं? आप लोगों को आप कैसे देखना चाहते हैं? क्या आप दुनिया पर अभ्यास करना चाहते हैं? आप (समस्याओं, गुणवत्ता, लोगों, आदि) के पीछे क्या छोड़ेंगे? ये प्रश्न आपको अधिक स्पष्ट रूप से समझने में मदद करेंगे कि सफलता आपके लिए क्या मायने रखती है और आप दृढ़ संकल्प को पाने में क्या मदद करेंगे।
  • विचार करें कि आपको क्या करना चाहिए, न कि आपके माता-पिता, दोस्तों या समाज को खुश करने के लिए क्या होगा। यदि आपके लिए खुशी के बीच कहीं में लामा प्रजनन होने होते हैं, तो उस वास्तविकता को प्राप्त करने के बारे में सोचना शुरू करें।
  • छवि का निर्धारण करें चरण 2 का निर्धारण करें
    2
    समझें कि आपके प्रकार के दृढ़ संकल्प क्या है। विभिन्न प्रकार के दृढ़ संकल्प हैं जो लोग अलग-अलग समय पर उपयोग करते हैं। वहाँ अधिक और कम उपयोगी हैं, और कुछ प्रकार दूसरों के साथ जोड़ा जा सकता है
  • प्रतिकूल परिस्थितियों के साथ दृढ़ संकल्प अपने रास्ते में उत्पन्न होने वाली महान और कई बाधाओं के बावजूद एक मुश्किल लक्ष्य तक पहुंचना है। एक उदाहरण का प्रतिनिधित्व एक छात्र द्वारा किया जा सकता है जो पहली डिग्री हासिल करने के लिए दूसरे के कई पाठ्यक्रमों में दाखिला लेता है, जबकि एक ही समय में नौकरी को बरकरार रखता है। दृढ़ संकल्प इस प्रकार का यह बाधाओं के माध्यम से अपना रास्ता बनाता है, लेकिन बहुत तनावपूर्ण हो सकता है, और आप समय की लंबी अवधि के लिए बनाए नहीं रख सकते हैं।
  • लक्षित दृढ़ संकल्प, दूसरी तरफ है, जो आपको लंबी अवधि के लक्ष्यों को प्राप्त करने के पक्ष में अल्पकालिक संतुष्टि को स्थगित कर देता है यह दृढ़ संकल्प प्रतिक्रिया देने के बजाय कार्य करता है, ताकि आप स्वयं को अनुशासित करके और जो कुछ चाहते हैं, उसे समझने के लिए चीजें करें। इस तरह के दृढ़ संकल्प का एक उदाहरण ऐसा हो सकता है जो लंबी यात्रा करने के लिए पैसे बचा रहे हों। रात के खाने के लिए बाहर जाने के बजाय (अल्पकालिक संतुष्टि), यात्रा (दीर्घकालिक लक्ष्यों को प्राप्त करने) के लिए बचाएं।
  • इन प्रकार के दोनों दृढ़ संकल्प ठीक हैं, प्रत्येक अपने तरीके से, और एक दूसरे के साथ संयोजन में इस्तेमाल किया जाना चाहिए। बार जब आप एक बाधा आप काबू पाने के लिए की तत्काल उपस्थिति के कारण विपरीत परिस्थितियों के खिलाफ दृढ़ संकल्प को रोजगार के बजाय लक्षित, की आवश्यकता होगी रहे हैं।
  • छवि का निर्धारण किया जाना निर्धारित चरण 3
    3
    व्यक्तिगत लक्ष्यों को सेट करें समझने के बाद कि सफलता आपको क्या कहती है, आपको उन लक्ष्यों को खोजना होगा जो इसे प्राप्त करने में आपकी सहायता करेंगे। सबसे अच्छी बात यह है कि आप बड़े और छोटे लक्ष्यों का संयोजन करें, ताकि आप लगातार लक्ष्यों तक पहुंच सकें, जो आपके दृढ़ संकल्प को जिंदा बनाए रखेंगे।
  • इससे आपको अपने लक्ष्यों को चरणबद्ध तरीके से प्राप्त करने में भी मदद मिलेगी। यदि आप समग्र दृष्टि (बड़ा लक्ष्य या सफलता की उपलब्धि) पर बहुत अधिक ध्यान देते हैं, तो आप शायद दबदबा महसूस करना शुरू कर देंगे, जिससे आपके दृढ़ संकल्प को बनाए रखने में और अधिक कठिन हो जाएगा।
  • उदाहरण के लिए: अगर आपके लिए सफलता एक उपन्यास प्रकाशित करने के बराबर है, तो आपके लक्ष्यों में उपन्यास लिखना, इसे सुधारना, सीखना होगा कि प्रकाशन कैसे काम करता है, साहित्यिक एजेंटों को इसे भेजने, समझने के लिए एक सारांश और एक आवरण पत्र लिखकर और उसे भेजना अलग एजेंट और प्रकाशक
  • छवि निर्धारित करें चरण 4 का निर्धारण करें
    4
    विशिष्ट रणनीतियों का विकास आपके द्वारा प्राप्त किए जाने वाले लक्ष्यों को स्थापित करने के बाद, यह उन विशिष्ट तरीकों को विकसित करने का समय है जिसमें आप उन्हें प्राप्त कर सकते हैं। आपकी योजनाओं और रणनीतियों की अधिक विशिष्टताएं, निर्धारित करना आसान होगा, जब आपके पास सही है, तो आपको स्वयं को प्रेरित रखने का मतलब होगा।
  • एक रोडमैप स्थापित करें अपने लक्ष्यों के लिए आपको ट्रैक पर रखने के लिए, कैलेंडर पर संकेत। की एक सूची बनाएं "महान" दीर्घकालिक लक्ष्यों और लघु अल्पकालिक लक्ष्य जो कि बड़े लोगों तक पहुंचने में आपकी सहायता करेंगे।
  • उद्देश्यों और रोडमैप के बारे में अपनी लचीलेपन रखें अपने आप को स्व-फ़्लैग न करें, अगर अंत में, आप कुछ को पूरा करने के लिए अपेक्षित होने से अधिक समय की आवश्यकता होती है या यदि आप तय करते हैं कि आप जो लक्ष्य अपनाते हैं वह महत्वपूर्ण नहीं है
  • के लिए एक योजना तैयार करें प्रलोभन का विरोध. बहुत सी चीजें ऐसी होंगी जो आप को छोड़ना या ब्रेक लेना चाहते हैं। प्रलोभन का विरोध करने के लिए एक योजना स्थापित करें, ताकि तात्कालिक संतुष्टि के शिकार न हो। व्यक्ति जो लंबी यात्रा उन लोगों के साथ यात्रा का एक चेतावनी ले सकता है योजना बना रहा है, ताकि, जब यह बाहर खाने की कोशिश की, क्या बचत है करने के लिए याद रखें: उदाहरण के लिए। इसके अलावा, आप अपने भोजन की योजना बना सकते हैं ताकि आपको खुद को उस स्थिति में ढूंढना पड़े जहां यह घर के बाहर खाने के लिए आसान हो।
  • छवि निर्धारित करें चरण 5 का निर्धारण करें
    5
    स्पष्ट सीमा निर्धारित करें यहां तक ​​कि अगर आप तय कर लेते हैं, तो एक लक्ष्य तक पहुंचना मुश्किल है, अगर आपके पास स्पष्ट रूप से पता नहीं है कि आप क्या कर रहे हैं और उन सीमाओं के बाहर क्या है इसका अर्थ यह नहीं है कि आप खुद को सीमित कर रहे हैं, क्योंकि सीमाओं की स्थापना करना आपके लिए कोई अच्छा नहीं होगा, लेकिन अपनी सीमाओं के बारे में स्पष्ट होने से आप अपने लक्ष्यों को अधिक आसानी से पहुंच सकेंगे।
  • उदाहरण के लिए: कहने के बजाय "मैं हर दिन उपन्यास पर काम करूंगा", विशिष्ट समय निर्धारित करें सोचो: "मैं हर सुबह 6:00 से 8:00 बजे लिखूंगा"। इस मामले में सीमाएं अस्पष्ट नहीं हैं: आपने विशिष्ट मापदंडों का पालन करना आसान बना दिया है।
  • छवि निर्धारित करें चरण 6 का निर्धारण करें
    6
    अपनी ताकत का लाभ उठाएं अक्सर, जब आप राय प्राप्त करते हैं या खुद को सुधारने की कोशिश करते हैं, तो आप उस पर ध्यान देते हैं जो आपको सुधारने की आवश्यकता है। उन्हें अनदेखा न करें, लेकिन समझ लें कि आपकी ताकत क्या है और इनका उपयोग आपके सफल होने में मदद करने के लिए, अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए अपने निर्धारण का उपयोग कर।
  • अपने दोस्तों, सहकर्मियों, परिवार और शिक्षकों से पूछें कि वे अवसर क्या हैं जिनमें आपने खुद को अलग किया था (जब आपने अपनी ताकत का फायदा उठाया है)। ऐसे उदाहरणों में सामान्य तत्व ढूंढें जो आपको प्रदान करते हैं, और यह विचार प्राप्त करें कि आपके श्रेष्ठ गुण क्या हैं।
  • उदाहरण के लिए: यदि लोग ऐसे अवसरों के उदाहरण चुनते हैं जहां आपने अविश्वसनीय रूप से ईमानदार साबित किया है, तो आपने समस्याओं का समाधान किया है या रचनात्मक समाधान प्राप्त किए हैं, इन गुणों का उपयोग इन शक्तियों के आधार पर स्वयं की छवि बनाने के लिए करते हैं।
  • भाग 2

    अच्छी आदतें विकसित करें
    छवि निर्धारित करें चरण 7 का निर्धारण करें
    1
    अभ्यास लचीलापन सीखने और खेती करने की एक महत्वपूर्ण आदत लचीलापन है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपके शरीर को डोनट की तरह झुका जाना चाहिए, लेकिन जब वह बाएं हाथ के शॉट खेलता है तो जीवन का सामना करना पड़ता है। जब आप बहुत ही व्यस्त हैं जो आपको लगता है कि ऐसा होना चाहिए, अनपेक्षित अवसरों पर ध्यान देना भूल जाएं।
    • अपने लक्ष्यों और रणनीतियों की जांच करें मान लीजिए कि जो कुछ आपके लिए महत्वपूर्ण लग रहा था जब आप 24 साल के थे, तब भी जब आप 34 हो जाएंगे। लोग बदलते हैं और बढ़ते हैं, और आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आपकी प्राथमिकताओं और लक्ष्य तदनुसार बदलते हैं। कुछ मत न करें, क्योंकि आपको लगता है कि आपको यह करना है। यदि आपको सफलता हासिल करने की आवश्यकता नहीं है, तो उसे त्यागें।
    • कुछ नया प्रयास करें अपने सुरक्षा ज़ोन से बाहर निकलने में आपको अपने आप को लचीला बनाए रखने में मदद मिलती है और आपको अनपेक्षित सामना करने के लिए तैयार करता है व्यवहार में अपना दृढ़ संकल्प डालने का भी एक शानदार तरीका है उदाहरण के लिए: यदि आपने वास्तव में आउटडोर जीवन का कभी अनुभव नहीं किया है, तो आप एक भ्रमण की कोशिश कर सकते हैं, कुछ सरल से शुरू कर सकते हैं और एक पूरे पर्वत पर चढ़ने या रात की यात्रा ले जा सकते हैं।
    • अपना नियमित दिनचर्या बदलें इससे बचने के लिए जरूरी है कि आप हमेशा एक ही कदम का पालन करें और अब आश्चर्य की बातों का सामना करने में सक्षम नहीं हैं कि जीवन आपको सुरक्षित रखता है एक दिन, कार द्वारा घर लौटने के बजाय, बस या साइकिल लें काम करने के बाद, कुछ सहज या कुछ अलग कैफ करें, जिसकी आप सामान्यतः यात्रा करते हैं
  • छवि निर्धारित करें चरण 8 का निर्धारण करें
    2
    नकारात्मक विचारों को हटा दें यह निर्धारित करने और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अत्यधिक महत्व का एक हिस्सा है। नकारात्मक सोच से आप नकारात्मकता में फंस पाएंगे, जो बाधाओं को बना देता है और जीवन-धमकी से निपटने के लिए बहुत कठिन होता है। सकारात्मकता, दूसरी तरफ, आप को जारी रखने के लिए अनुमति देता है।
  • अपने नकारात्मक विचार पैटर्न पर ध्यान दें नकारात्मक भाषा की पहचान करने के लिए जानें जो आप अपने साथ और आपके सामने स्थितियों में उपयोग करते हैं। उदाहरण के लिए: यदि आप खुद को सोचते हैं "मैं इतनी कमजोर हूँ कि मैं अपनी बाहों पर मोड़ भी नहीं कर सकता", उस विचार को परिवर्तित करें इसके बजाय सोचें: "मेरा लक्ष्य बहुत मजबूत होना है, और इस उद्देश्य के लिए, मैं खुद को पुश-अप करने के लिए समर्पित कर दूंगा"।
  • सकारात्मक गुणों की सूची का उपयोग करें, जो आपके ज्ञान के चक्र ने आपको पहचानने में मदद की है, जैसा कि पिछले चरणों में से एक में दिखाया गया है। जब आप नकारात्मक तरीके से अपने बारे में सोचना शुरू करते हैं, तो रोकें और अपनी शक्तियों पर विचार करें।
  • हर किसी की तरह, आपके पास सुविधाओं पर काम करने की जरूरत है। शायद आप एक अच्छा संचारक नहीं हैं, या हो सकता है कि आपका बुरा क्रोध हो। सुधार के लिए जगह है यह स्वीकार करते हुए एक अच्छी बात है! समस्या उन विशेषताओं पर विशेष रूप से ध्यान केंद्रित करने से होती है और स्वयं को उन विशेषताओं द्वारा परिभाषित करती है
  • छवि निर्धारित करें चरण 9 में निर्धारित करें



    3
    अपने आप में विश्वास का विकास करें. सुरक्षा अपने आप में विश्वास करने की क्षमता है, भले ही बदसूरत चीजें कैसे दिखती हों। सुरक्षित लोग कठिनाई का सामना करते हैं और विश्वास करते हैं कि वे इसे दूर कर सकते हैं। यह संक्षेप में, दृढ़ संकल्प है। दृढ़ संकल्प एक बाधा को देखने और विश्वास करना है कि आप इसे दूर कर सकते हैं, जरूरी नहीं कि आपने पहले यह किया है, लेकिन क्योंकि आप कल्पना नहीं कर सकते कि इसे दूर करने में सक्षम नहीं हो।
  • जब तक आप वास्तव में आत्मविश्वास महसूस नहीं करते तब तक स्वयं पर भरोसा करें। अपने सिर से ऊपर उठो, एक ऊर्जावान आसन बनाए रखें और व्यवहार करें जैसे कि आप अंतरिक्ष के स्वामी थे और जैसे आप महत्वपूर्ण थे (क्योंकि आप हैं)। जितना अधिक आप ज़्यादा ज़रूरी होते हैं, उतना जितना भी आप व्यायाम करेंगे, उतना ही आप अपने मस्तिष्क को विश्वास करने के लिए प्रेरित करेंगे।
  • खुद को अन्य लोगों के साथ तुलना न करें. आप महसूस कर सकते हैं कि आप अपनी बड़ी बहन के रूप में निर्धारित नहीं हैं या आप अपने सबसे अच्छे दोस्त के रूप में सफल नहीं हैं। अपने आप से पूछें कि वे क्या कर रहे हैं आप के लिए महत्वपूर्ण है जो लक्ष्य आप प्राप्त कर रहे हैं वह आपके मित्र की तुलना में अलग होगा। आपके जीवन में अलग-अलग लक्ष्य हैं, साथ ही सफलता की विभिन्न परिभाषाएं भी हैं। दूसरों के साथ अपनी उपलब्धियों की तुलना करके स्वयं को सीमित मत करो
  • छवि का निर्धारण करें चरण 10 निर्धारित करें
    4
    यथार्थवादी रहें आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप जो लक्ष्य और रोडमैप दे रहे हैं वास्तव में प्राप्त कर सकते हैं। यही कारण है कि अपने लक्ष्यों के संचालन को नियंत्रित रखने के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन, साथ ही, अपने दृढ़ संकल्प को बनाए रखने के लिए बहुत मुश्किल है
  • अपनी लड़ाई चुनें जबरदस्ती हर एक बाधा और वस्तु के माध्यम से अपना रास्ता खोलने की कोशिश मत करो। जब आप वास्तव में बड़ी बाधा मारते हैं, तो इसे रोकने के लिए और उस पर पुनर्विचार करने के लिए बेहतर क्या है
  • उदाहरण के लिए: मान लें कि आपको लगता है कि आप वास्तव में एक अंतरिक्ष यात्री बनना चाहते हैं और अंतरिक्ष में जा सकते हैं, लेकिन आप एक दुर्बल बीमारी से गुजर रहे हैं जिससे आप शारीरिक परीक्षा पास कर सकते हैं। आप कैसे एक नए तरीके से अपने जुनून का पालन करने के (अंततः एक खगोल बनने, या अंतरिक्ष यान के डिजाइन के लिए योगदान दे, या यहाँ तक कि किसी और जो अपनी सीमा के शेयरों के लिए एक तरह से लग रहा है, अंतरिक्ष में जा सकता है) पर पुनर्विचार करना चाहिए।
  • एक स्थिति का उदाहरण है जहाँ आप अपने आप पर बहुत कठिन रहे हैं हो सकता है यह: अपने लक्ष्यों में से एक all`università- तो उत्कृष्टता सबसे कठिन पाठ्यक्रम का पालन करने के लिए चुनते हैं और अन्य छात्रों के लिए निजी सबक देते हैं, पर देख रहे हैं करने के लिए है एक ही समय, काम करने के लिए कुछ बिंदु पर, आपको एक ब्रेक लेना होगा, निजी सबक छोड़ देना या एक या एक से कम कठिन पाठ्यक्रमों का पालन करना होगा।
  • छवि का निर्धारण किया जाना निर्धारित चरण 11
    5
    एक स्वस्थ तरीके से जीना. अपने दृढ़ संकल्प को जीवित रखने के लिए, स्वस्थ जीवन के विकल्प बनाने में बहुत मदद मिल सकती है। अगर आपके शरीर को अच्छे भोजन, पर्याप्त नींद और बहुत से कसरत से सहायता मिलती है तो काम करना बहुत आसान हो सकता है इन सभी चीजें चिंता और अवसाद जैसे समस्याओं से निपटने में मदद कर सकती हैं जो इसे निर्धारित करने के लिए कठिन बना सकती हैं
  • सो यह स्वास्थ्य और मानसिक क्षमताओं को बनाए रखने के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण कारक है हर रात कम से कम आठ घंटे सोते रहें, यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि यदि संभव हो तो, आधी रात से पहले कई घंटे पहले। नींद में तेजी लाने में आपकी मदद करने के लिए, बिस्तर पर जाने से कम से कम 30 मिनट पहले अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों (कंप्यूटर, फोन, आइपॉड) को बंद करें।
  • स्वस्थ भोजन खाएं भरपूर फल और सब्जियां खाएं (विशेष रूप से गहरे हरे और रंगीन, जिनमें अधिक पोषक तत्व हैं) कई शक्कर, नमकीन और पैकेज्ड खाद्य पदार्थ खाने से बचें जो आपको कमजोर या उदास महसूस कर सकते हैं। अच्छे कार्बोहाइड्रेट खाएं, जैसे चावल, दलिया और गेहूं के बीज अंकुरित करें। पर्याप्त प्रोटीन (अंडे, मछली, दुबला मीट आदि) लें।
  • हर दिन व्यायाम के आधा घंटे लें. व्यायाम एंडोर्फिन जैसी रसायनों को मुक्त करता है, जिससे आपको अधिक ऊर्जा मिलती है और आपके मूड में सुधार होता है। व्यायाम में नाच से संगीत की आवाज़ तक लंबी दौड़ बनाने के लिए कुछ भी शामिल हो सकता है।
  • भाग 3

    निर्धारण बनाए रखें
    छवि का निर्धारण किया जाना निर्धारित चरण 12
    1
    कठिनाइयों से जानें दृढ़ संकल्प का इस्तेमाल करने वाले निर्धारित लोग ऐसे लोग हैं जो चीजें नहीं बोलते हैं "विफलताओं"। अनिवार्य रूप से, आपके रास्ते पर बाधाएं और सीखने के अनुभव उत्पन्न होंगे, चाहे आप कितने तैयार हों। ज्यादातर मामलों में, बाधाओं और "विफलताओं" वे वास्तव में अवसर हैं (हालांकि यह तुच्छ हो सकता है)
    • समस्या को बहाल करें ऐसा करने का एक अच्छा तरीका है इस पर विचार करना "क्योंकि"। उदाहरण के लिए, यदि आपको नदी पर पुल बनाने के लिए कहा जाता है, तो इसे करने की आवश्यकता के लिए पूछें। जवाब हो सकता है "क्योंकि आपको दूसरे रास्ते जाना है"। लेकिन निश्चित रूप से एक नदी (एक नौका, एक सुरंग, एक गुब्बारा ...) को पार करने के अन्य तरीके हैं। एक पुल की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए आप आगे की संभावनाओं के साथ प्रस्तुत कर सकते हैं (आप को नदी पार क्यों करना है? किस तरह की सामग्रियां उपलब्ध हैं?) इन सवालों को आप में लाओ संभावनाओं की दुनिया खुल जाएगा।
    • अपने आप से पूछें कि आपने एक तथाकथित से क्या सीखा है "असफलता"। अगर आपको मौका फिर से हुआ, तो आप अलग तरीके से क्या करेंगे? कारकों के किस संयोजन का कारण हुआ "असफलता"? क्या आप उतना ही बुरे हैं जितना कि आप असफल होने की आशंका रखते हैं?
    • असफलता का डर मुख्य बाधाओं में से एक है, जो लोगों को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने से रोकते हैं, यद्यपि निर्धारित किया जाता है कि वे सोच सकते हैं कि वे हैं। इसके विपरीत, देखें "असफलता" सीखने के लिए एक अवसर के रूप में, इससे आप डरते हैं कि ऐसा होता है, आपको इससे कम झुकाते हैं, इस प्रकार आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं।
  • छवि निर्धारित करें चरण 13 के अनुसार निर्धारित करें
    2
    रचनात्मक समाधान खोजें बॉक्स के बाहर सोचने से आपको ट्रैक पर बने रहने और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद मिलेगी। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब आप एक बाधा को मारते हैं क्योंकि रचनात्मक समाधान अक्सर एक परिप्रेक्ष्य के साथ आपको प्रदान कर सकते हैं जिसे आप अन्यथा नहीं मानेंगे।
  • दिन में सपने देख यह एक अविश्वसनीय रूप से उपयोगी टूल है जब किसी समस्या का सामना करना पड़ता है, तो कुछ समय के लिए सपने देख लेना और बिना किसी प्रतिबंध के समस्या पर विचार करने के लिए मन छोड़ दें। अपनी आँखों से सपने का एक अच्छा समय रात में बिस्तर पर जाने से पहले ठीक है, लेकिन वास्तव में, आप इसे किसी भी समय कर सकते हैं।
  • समस्याओं से निपटने के लिए अपनी क्षमता को प्रोत्साहित करने के लिए अपने आप से कुछ प्रश्न पूछें: यदि आपके पास दुनिया में कोई संसाधन था, तो आप इस समस्या से कैसे निपटेंगे? अगर विफलता की कोई संभावना नहीं थी, तो आप क्या महसूस करेंगे? यदि आपको बजट के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, तो आप किस संसाधन का उपयोग करेंगे? यदि आप किसी से सहायता के लिए पूछ सकते हैं, तो आप किससे बदलेगा?
  • छवि का निर्धारण किया जाना निर्धारित चरण 14
    3
    दृश्य का उपयोग करें. हालांकि यह थोड़ा अजीब लग सकता है, वास्तव में देखने का एक बहुत शक्तिशाली तकनीक है जो आपके दृढ़ संकल्प को बढ़ा सकता है। अपने आप को देखें क्योंकि आप उन लक्ष्यों तक पहुंच सकते हैं, जिन्हें आप प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं। स्पष्ट रूप से आपके विचार (ध्वनियों, बदबू आ रही है और विशिष्ट विवरण के साथ), अधिक संभावना है कि आप वास्तव में उन तक पहुंच सकते हैं।
  • के लिए खोजें अभ्यास ध्यान हर दिन इससे आपके मन को शांत करने में मदद मिलती है और आपके लिए उन चीजों पर ध्यान केंद्रित रखना आसान होता है जिन्हें आप महत्वपूर्ण मानते हैं। एक दिन में कम से कम 15 मिनट के लिए ध्यान करने की कोशिश करें (या एक विशिष्ट संख्या में श्वास लेने के लिए ध्यान करें, इसलिए आपको निरंतर अपनी घड़ी की जांच न करें)।
  • छवि निर्धारित करें चरण 15 के अनुसार निर्धारित करें
    4
    खुद को याद दिलाएं कि दृढ़ संकल्प आपके लिए इतना महत्वपूर्ण क्यों है जब आप भूल जाते हैं कि आप कुछ क्यों कर रहे हैं, ऐसा करने के लिए जारी रहना बहुत मुश्किल हो जाता है यदि आप उन चीजों की दृष्टि खो देते हैं जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं, तो आप उनको महसूस करने में सक्षम होने की संभावना नहीं रहेंगे।
  • जब एक प्रलोभन से लड़ते हैं, तो खुद से पूछिए: "अगर मैं इस इच्छा को उपज देता है तो मैं क्या खो देता हूं?"। उदाहरण के लिए, यदि आप बाहर खाने के बजाय अपनी लंबी यात्रा के लिए बचत पर पैसा खर्च करने, अपने आप को याद दिलाना है कि तुम क्या खो देंगे परीक्षा कर रहे हैं (आप और अधिक समय यात्रा के लिए पैसे एक साथ रखा करने की आवश्यकता होगी, या आप सभी स्थानों के लिए नहीं जा सकते कि आप चाहें, क्योंकि आप इसे बर्दाश्त नहीं कर पाएंगे)।
  • दीर्घकालिक परिप्रेक्ष्य में सोचें कल्पना कीजिए कि भविष्य और आपके जीवन की गलियों आपके सामने प्रकट होती हैं, आपकी कड़ी मेहनत और आज के दृढ़ संकल्प के लिए धन्यवाद। एहसास है कि अब मजबूत होना भविष्य के लिए एक अच्छा अभ्यास होगा।
  • छवि निर्धारित किया जाना शीर्षक चरण 16
    5
    अपनी ऊर्जा का पुनर्गठन करें. कभी-कभी आपको अपनी ऊर्जा को वापस खेलने में एक ब्रेक लेने की ज़रूरत है इस के साथ कुछ भी गलत नहीं है! ब्रेक लेना इसका मतलब यह नहीं है कि आप निर्धारित नहीं हैं, लेकिन सिर्फ यही कि आप अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।
  • ब्रेक लें यह एक वास्तविक छुट्टी या छोटे जैसी लंबी अवधि के लिए हो सकता है, उदाहरण के लिए एक निःशुल्क दोपहर को कॉफी के लिए बाहर जाना या किताबों की दुकान में कुछ खरीदारी करना।
  • कुछ करो जिसे आप प्यार करते हैं अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने और अपने दृढ़ संकल्प के लिए खुद को इनाम देने के लिए सुनिश्चित करें। इससे आपकी सफलता की संभावना बढ़ जाएगी
  • टिप्स

    • शराब की मध्यम खपत. शराब रक्त शर्करा का स्तर कम करता है, जो आपकी इच्छाशक्ति कम कर देता है
    • अपने प्रयासों और सफलताओं के लिए खुद को प्रतिफल दें, जब तक आप इसके लायक हैं यह भी एक अच्छा प्रोत्साहन होगा!
    • जब आप सकारात्मक लक्ष्यों को प्राप्त कर लेते हैं, तो सभी अवसरों से स्वयं को याद दिलाने के द्वारा अपनी महत्वाकांक्षा का समर्थन करें यह आपके दृढ़ संकल्प को जीवित रखेगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com