प्रारंभिक रिसर कैसे बनें

ज्यादातर लोग घृणा करते हैं I "जल्दी उठने", या दुर्लभ व्यक्ति जो पहले से ही अपूर्व रूप से सुबह में खुश, उत्पादक और ऊर्जा से भरा दिखाई देते हैं, जबकि बाकी दुनिया अलार्म घड़ी की आवाज़ को स्थगित करने के लिए तैयार होती है चुपके से, हालांकि, उनमें से एक बनने के हर कोई सपना है से संक्रमण "रात का पशु" उत्साह और ऊर्जा से भरा सुबह जल्दी आसान नहीं है, लेकिन कुछ सरल सावधानियां हैं जो इसे कम गड़बड़ी कर सकती हैं लेख को पढ़ना जारी रखें और जानें कि नींद के आवश्यक घंटों के बलिदान किए बिना आप अपने सुबह का आनंद कैसे उठा सकते हैं

कदम

विधि 1

एक शाम नियमित करें
एक मर्निंग व्यूअर चरण 1 नामक छवि
1
अधिक नियमित रूप से सो जाओ हम में से बहुत आसानी से जल्दी risers हो सकता है अगर वे खुद को रात के दौरान और अधिक सोने के लिए अनुमति दी पर्याप्त सो रही है, अपनी नींद की जरूरतों का सम्मान करते हुए, रोजमर्रा के कार्यों से निपटने के लिए आप ऊर्जावान, फिट और प्रेरित महसूस करने के लिए जागृत हो सकते हैं।
  • यद्यपि वयस्कों के लिए, लगभग 7-9 घंटे नींद की सिफारिश की जाती है, जब यह सोती है तो हम सब अलग-अलग होते हैं आपके शरीर की नींद की आवश्यकताओं की गणना करने का एक तरीका पूरे सप्ताह के लिए अलार्म का उपयोग नहीं करना है (उदाहरण के लिए, छुट्टियों के दौरान) हर रात एक ही समय में बिस्तर पर चलो और सुबह जब आप स्वाभाविक रूप से सुबह उठते हैं, तो ध्यान दें, फिर औसत दैनिक नींद के समय की गणना करें
  • सो जाओ और एक ही समय में जगाएं, सप्ताहांत और सप्ताहांत पर दोनों। काम प्रतिबद्धताओं या व्यक्तिगत के अभाव में देर सुबह तक रात में देर रहने या बिस्तर में lounging के प्रलोभन में गिर जाते हैं, लेकिन ठीक से अपने शरीर को प्रशिक्षित करने के लिए एक प्रारंभिक उठने संभव के रूप में स्थिर के रूप में एक सोने की दिनचर्या को बनाए रखने के लिए आवश्यक है बनने के लिए आसान है।
  • एक दिन तक अपने दिनों को छोटा करो। इसका लक्ष्य रात में ग्यारह का बहाना नहीं है, जब वास्तविकता में केवल दस बजे, लेकिन नींद की प्रत्याशा में एक घंटे का मुफ़्त समय कटौती करना। तो दिन के आखिरी घंटे के दौरान किसी भी प्रकार की गतिविधि को रोकने से बचें, आपके शरीर को आराम करने की आवश्यकता है ताकि वह ठीक से सो सके।
  • इमेज का शीर्षक एक होनिंग व्यक्ति चरण 2
    2
    पहले सो जाओ। जागृति के समय की आशा करने के लिए आपको जरूरी पहले सोने के लिए जाना चाहिए जो लोग आमतौर पर दिन के आखिरी घंटे का लाभ लेने के लिए टीवी पढ़ने, लिखने और देखने के लिए, यह एक ऐसा बदलाव हो सकता है जो आसान नहीं है।
  • अपनी आदतों को धीरे-धीरे बदलने की कोशिश करें केवल 15 मिनट की नींद के समय की आशंका से शुरु करें, 15 मिनट पहले होने की उम्मीद के साथ, धीरे-धीरे समय अंतराल को आधे घंटे और फिर एक घंटे में बढ़ाना। तो धीरे-धीरे सही के साथ प्रदर्शन किया, इस प्रक्रिया को सुनिश्चित करेंगे कि शरीर और मन उनके जैविक घड़ियों को बदलने के लिए समय है, यह भी आप के बीच व्यक्तिगत बहुत जल्दी और बहुत देर हो चुकी एक उचित संतुलन को खोजने के लिए मौका दे रही है।
  • जब सो जाने के लिए एक घंटे का समय लगता है, रोशनी की तीव्रता को कम करने के लिए मेलाटोनिन की रिहाई को सुविधाजनक बनाने और नींद आना शुरू करना। 18 और 20.5 डिग्री सेल्सियस के बीच परिवेश का तापमान आगे स्लीप को बढ़ावा देगा। बजाय शरीर को उज्ज्वल रोशनी, कैफीन या शराब के साथ उत्तेजित करने से बचें
  • नींद की तैयारी के समय, एक चमकीले स्क्रीन (टीवी, कंप्यूटर, आदि) से लैस किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण का उपयोग न करें। यहां तक ​​कि जो भी आप एक आराम टीवी कार्यक्रम पर विचार करते हैं वह वास्तव में एक उत्तेजना है और सोने की क्षमता को बाधित करता है
  • यदि आप चाहें, तो आप बिस्तर पर पढ़ सकते हैं पढ़ना एक आराम की गतिविधि है, जो अक्सर नींद की स्थिति में होती है, जब एक रिक्त स्थिति में प्रदर्शन किया जाता है। यह कठिन पढ़ना चुनना जरूरी नहीं है, लेकिन सबसे जटिल और रहस्यमय पृष्ठ दिन के एक अलग समय पर आरक्षित किए जाएंगे।
  • यदि आप एक के साथ रहते हैं तो "रात का पशु" जो अपनी आदतों को बदलने में कोई दिलचस्पी नहीं है, उससे पूछें कि जब वह आपके बेडरूम में पहुंचता है, तो उसे सम्मान और चुप्पी दिखाने के लिए कहें।
  • इमेज का शीर्षक है एक मॉर्निंग व्यक्ति चरण 3
    3
    उपयुक्त अलार्म घड़ी चुनें और इसे बौद्धिक रूप से रखें यद्यपि अपनी खुद की इच्छाशक्ति के कारण जल्दी उठना सीखना महत्वपूर्ण है, फिर भी आपका अलार्म स्थायी रूप से अपनी नींद की नियमितता बदलने के प्रयास में आपका सबसे अच्छा सहयोगी साबित होगा।
  • कुछ लोगों के पास ज़ोर से और कष्टप्रद स्वर का उपयोग करके बेहतर परिणाम होंगे, जबकि अन्य क्रमिक तीव्रता के साथ एक सुखद ध्वनि का आनंद लेंगे। विभिन्न विकल्पों के साथ प्रयोग करें और पता लगाएं कि आपके मामले में कौन सबसे प्रभावी है।
  • अलार्म घड़ी बिस्तर से दूर रखें ताकि आप इसे बंद करने के लिए उठने के लिए मजबूर हो जाए। बिस्तर से बाहर निकलने के लिए प्रयास किए जाने के लिए पर्याप्त होगा।
  • इमेज का शीर्षक एक होनिंग व्यूअर चरण 4
    4
    नींद और जागृति के लिए तैयार करें अब तक दी गई सलाह का पालन करने के अलावा, जैसे कि सोने से पहले प्रकाश स्क्रीन से लैस उपकरणों का उपयोग नहीं करना, एक सपना बनने के लिए नियमित नींद की नियमितता स्थापित करना आवश्यक है।
  • सबसे पहले, बहुत पूर्ण या भूख महसूस करने के लिए सोने की कोशिश न करें। दोनों स्थितियों को आप आसानी से सोते रहने से रोकते हैं
  • सुबह की सुबह तैयारी शुरू करें स्कूल या कार्य बैग तैयार करें, यह तय करें कि कौन से कपड़े पहनना और नाश्ते को तैयार करना है। इस तरीके से आप नए विजय प्राप्त की सुबह के हिस्से के स्वतंत्र रूप से निपटान कर सकते हैं।
  • यदि संभव हो तो, सोने से पहले, नहाने या गर्म स्नान करें जब आप समाप्त कर लेंगे, तो आप शरीर के तापमान में कमी को ध्यान देंगे, जिससे सोने के आगमन की सुविधा होगी।
  • इमेज का शीर्षक एक ए हो मॉर्निंग पर्सन चरण 5
    5
    क्या आप एक प्रारंभिक रिसर बनने के लिए प्रेरणा देते हैं पर प्रतिबिंबित किया जा रहा है मानसिक रूप से प्रेरित जल्दी उठने में मदद मिलेगी आप नहीं उठने के लिए बहाने नहीं बनाते हैं हर शाम, इससे पहले कि आप सो जाते हैं, एक मानसिक छवि बनाएं कि आप सुबह उठकर क्यों जाना चाहते हैं और जो लक्ष्य आप सुबह तक पहुंचाना चाहते हैं। सबसे सामान्य कारणों में शामिल हैं:
  • परिवार के अन्य सदस्यों को जागने से पहले खुद के लिए समय लें। उस समय के दौरान आप [[रीड-ए-बुक | पढें], लिखने में सक्षम होंगे, व्यायाम, प्रतिबिंबित करती हैं, ध्यान, रात के खाने की योजना बनाएं या घर में कुछ आदेश डाल दिया.
  • अपने धार्मिक प्रथाओं को करने के लिए समय है कई लोगों के लिए सुबह के घंटों को अपने आदर्श को प्रतिबिंबित करने या अभ्यास करने का एक आदर्श समय है।
  • सूर्योदय देखने में सक्षम होने के नाते सूर्यास्त के रूप में जितना अद्भुत है, सुबह नए दिन के जन्म की घोषणा करता है और एक नई शुरुआत का वादा करता है। यह निश्चित रूप से समय पर उठने के प्रयास के लायक है
  • स्कूल या काम के लिए प्रवेश के समय की आशा पहले घर जाने में सक्षम होने के लिए और अपने आप को उन चीजों को समर्पित करें जिनसे आप प्यार करते हैं।
  • एक परिवार के सदस्य या पालतू जानवर का ख्याल रखना जो लोग किसी अन्य व्यक्ति या जानवर के कल्याण के लिए ज़िम्मेदार हैं, अतिरिक्त सुबह उपलब्ध होने से फायदा हो सकता है, खासकर अगर उन्हें भोजन, धोने, अपने प्रियजनों को चले जाने की ज़रूरत होती है।
  • हर दिन सुखद सुबह की गतिविधि की योजना बनाएं, यह वांछित आवृत्ति के साथ हमेशा एक ही हो या बदल सकता है उदाहरण के लिए, एक पुराने दोस्त को फोन करें, उस लघुकथा के बारे में सोच रहे छोटे कहानियों के संग्रह को लिखो, आधा मैराथन के लिए प्रशिक्षण शुरू करें या अपने भोजन कक्ष को फिर से सजाएं।
  • सुबह जागरण के बाद के क्षणों को भी प्रदर्शन करने और उन क्रियाकलापों से छुटकारा मिलता है जो विशेष एकाग्रता और ध्यान देने की आवश्यकता होती है, जैसे ई-मेल की जांच, बिलों का भुगतान करें और प्रशासनिक दस्तावेज़ों को संग्रहित करें.
  • कुछ लोग अपनी अच्छी आदतों को बहाल करने के लिए खुद को समर्पित करना चाहते हैं, रात में टेलीविजन कार्यक्रमों को देखे गए समय की वजह से, रात में देर तक इंटरनेट पर चैट करते थे, और इसी तरह।
  • विधि 2

    पूर्ण रूप में जागो
    इमेज नाम एक बीबर ऑफ मॉर्निंग पर्सन चरण 6
    1



    अपना दिन बढ़ाना प्रारंभिक संक्रमण से देर रात तक जागते सुबह में यह आसान नहीं हो सकता है, लेकिन प्रकाश का उपयोग आपको अनुमति देगा "धोखा देना" आपके शरीर इसे एक चेतावनी की स्थिति में धकेल रहे हैं
    • जागृति के समय, प्राकृतिक और कृत्रिम दोनों में प्रकाश का एक्सपोजर, तुम्हारा शून्य का समर्थन करता है सर्कैडियन लय और यह आपको अधिक सतर्क बनाता है। यदि संभव हो, प्राकृतिक प्रकाश कमरे में प्रवेश करने की अनुमति देते हैं, या आप एक दीपक कृत्रिम रूप से धूप या प्रकाश और ध्वनि का एक संयोजन का उपयोग करता है ताकि आप एक अधिक क्रमिक और प्राकृतिक में जाग कर सकते हैं एक अलार्म घड़ी प्रजनन करने में सक्षम खरीद सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक एक होनिंग पर्सन चरण 7
    2
    अलग जागृति रणनीतियों का अनुभव करें। कुछ ऐसी चीज़ खोजें, जो आपको बिस्तर से बाहर (और बाहर रहने के लिए) मजबूर करती है जागरूक राज्य के संक्रमण की सुविधा के लिए निम्नलिखित अनुमानों का मूल्यांकन करें:
  • बिस्तर को फिर से करें इसे फिर से दोबारा करने का विचार पत्रकों के नीचे वापस आने के लिए इसे कम आकर्षक बना देगा।
  • कमरे छोड़ने के लिए, अपने दाँत ब्रश करने के लिए बाथरूम में जाते हैं, पानी पीने या जो कुछ भी आपको लगता है कि थोड़ा आवाज आप बिस्तर पर वापस जाने के लिए आग्रह है कि मौन करने की अनुमति देता है क्या करने के लिए रसोई घर के लिए मिलता है मजबूर कर दिया। संयोग से, अक्सर जब हम जागते हैं, तो हमारे पास निर्जलित शरीर होता है, इसलिए एक गिलास पानी पीने से हमें बेहतर महसूस करने और दिन का सामना करने के लिए खुद को तैयार करने में मदद मिल सकती है।
  • बिस्तर से बाहर निकलने के तुरंत बाद, आपके चेहरे पर ठंडे पानी स्प्रे करें
  • लाई गई। कुछ खींच व्यायाम करने से आपको शरीर को धीरे-धीरे जगाने में मदद मिलेगी, साथ ही तुम्हारा सुधार भी होगा लचीलापन.
  • ऊर्जा से भरा कुछ गीतों को सुनते समय कुछ नाचते हुए नृत्य करें
  • अपनी इंद्रियों को जगाने के लिए चाय या कॉफी का एक कप लें। बहुत से लोग कहते हैं कि नींबू का रस बढ़ाने के साथ दिन में गर्म पानी पीने से एक प्रभावी प्राकृतिक टॉनिक लेने के समान है।
  • इमेज का शीर्षक एक होनिंग पर्सन चरण 8
    3
    नाश्ते से पहले कुछ व्यायाम करें आदर्श सुबह स्नान से पहले अभ्यास करना है आप दिन शुरू कर सकते हैं कुछ कैलोरी जलते हुए, और इससे पहले कि आप उन्हें ले लिया है।
  • शारीरिक गतिविधि आपको जागने में मदद करेगी। जागृति के तुरंत बाद व्यायाम में अधिक प्रभावी हैचयापचय में तेजी लाने के लिए उस दिन की तुलना में शेष दिन के दौरान प्रदर्शन किया।
  • आपको पहले से सब कुछ तैयार करना चाहिए सोने से पहले, कपड़े और जूते को सुबह के लिए व्यवस्थित करें, बाइक को ठीक करें, प्रशिक्षण के लिए वजन तैयार करें या खिलाड़ी में एरोबिक्स डीवीडी डालें। इससे पहले कि आपका आलसी पक्ष आपको अन्यथा करने के लिए प्रेरित करता है, तुरंत योजनाबद्ध गतिविधियों में गोता लगाएँ।
  • सुबह और सुबह प्रशिक्षण के दौरान, बहुत सारे पानी पीते हैं
  • इमेज का शीर्षक एक बीस ए मॉर्निंग पर्सन चरण 9
    4
    एक स्मार्ट नाश्ता करें नाश्ते को थोड़ी देर सोना छोड़ने का मोह न करें। दिन का पहला भोजन आपको ऊर्जा प्रदान करेगा जो आपको शाम तक अच्छा महसूस करने की आवश्यकता है - इसके अलावा, बहुत जल्दी उठ खड़े होने पर, आपको दोपहर के भोजन के समय से पहले एक लंबा इंतज़ार करना होगा।
  • एक नाश्ता जिसमें प्रोटीन, फलों या सब्जियां और पूरे अनाज शामिल हैं, वह पूरे दिन आपको सक्रिय रखने में सक्षम है। यहाँ एक स्वादिष्ट और स्वस्थ नाश्ते का एक उदाहरण है: ग्रीक दही के साथ ब्लूबेरी, ग्रेनोला और चिया बीज।
  • रसोई की किताबों को ब्राउज़ करें और ऑनलाइन सीखें कि आपके सुबह भोजन को प्रभावी ढंग से कैसे बदलना है और यदि आपके पास कोई वास्तविक कठिनाइयां हैं तो अपने डॉक्टर से बात करें नाश्ते के लिए सही भूख लगाना.
  • इमेज नाम एक बीबर ऑफ मॉर्निंग पर्सन स्टेप 10
    5
    नई सुबह की ताल की स्थापना के बाद, इसे सम्मान देने के लिए प्रतिबद्ध। यह महत्वपूर्ण है कि आप हर दिन एक ही समय में उठें, यहां तक ​​कि सप्ताहांत पर भी। बिस्तर पर रहने के विचार से लालच मत बनो, भले ही आप जल्दी उठने का कोई वास्तविक कारण न हो, अन्यथा आप अधिग्रहीत नई लय को खतरे में डाल सकते हैं। उठो और पढ़ने के लिए समय निकालें, आराम से नाश्ता, चैट या व्यायाम का आनंद लें। जब आप अच्छी तरह महसूस नहीं कर रहे हैं, तब बिस्तर पर अपने रहने की सीमा को सीमित करें
  • हर शाम, या साप्ताहिक आधार पर, जब आप शुरुआती उठते हैं तो आपके लिए उपलब्ध समय के लिए एक मजेदार गतिविधि की योजना बनाएं किसी मित्र या नए पेंटिंग सबक के साथ मुठभेड़ की तरह सुखद लगने के लिए उत्सुक, आप नए लय का सम्मान करने के लिए प्रेरित करेंगे।
  • जब आप स्कूल या काम से वापस आ जाते हैं, तो नोटिस करें कि आप नई आदतों के लिए अधिक उत्पादक हैं। अधिक संभावना है कि आप अधिक आराम महसूस करेंगे, आप रात में बेहतर सोएंगे और अगले दिन की शुरुआत में जागते समय आप जागते और सक्रिय होंगे।
  • इमेज नाम एक बीबर ऑफ मॉर्निंग पर्सन चरण 11
    6
    निरंतर और यथार्थवादी होना सुबह व्यक्ति में बदलें, खासकर जब आप एक व्यक्ति थे "रात का पशु", इसमें कुछ समय लग सकता है इसके अलावा, एक रात के उल्लू या प्रारंभिक रिसर होने से कभी-कभी मुश्किल हो सकता है कि आनुवांशिक आधार पर काबू पाएं। यह अनुमान लगाया गया है कि हम में से केवल 10% प्रकृति के प्रारंभिक दौर में हैं, जबकि 20% स्वाभाविक रूप से रात के उल्लू हैं, जिसका मतलब है कि शेष 70% को बड़ी मुश्किलों के बिना संक्रमण करने में सक्षम होना चाहिए।
  • जैसे, जब तक आप प्रकृति से शुरुआती रिसर नहीं हैं, जो रात के समय के बाद पश्चाताप करना चाहता है, तो संभवतः आपकी आदतों को पूरी तरह बदलना संभव नहीं होगा। फिर भी, यदि आप मानते हैं कि अलार्म की आवाज़ में सिर्फ एक घंटे के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है, तो यह आपके लिए नियमित रूप से अपना नियमित रूप से बदलने के लिए आवश्यक प्रयास करने योग्य होगा।
  • गर्म महीनों के दौरान, जब दिन की रोशनी शुरु होती है, तब भी रात के उल्लू सामान्य से पहले उठते हैं। तो अपने शरीर की प्राकृतिक प्रतिक्रियाओं को समायोजित करने का प्रयास करें अच्छी संभावना के साथ, वसंत और गर्मी के महीनों के दौरान, आपको कम कठिनाई के साथ जल्दी उठना पड़ेगा।
  • पूर्व-स्थापित योजना पर ध्यान रखें, पहले सुबह सबसे कठिन होगा पूर्व-स्थापित कार्यक्रमों को सम्मानित करके और प्रकाश की प्राकृतिक लय का सम्मान करने के लिए अपने शरीर को अभ्यस्त करके नई जीवन शैली में संक्रमण को सरल बनाने के लिए प्रतिबद्ध।
  • ऐसे दिनों के लिए आकर्षक पुरस्कार का कार्यक्रम जब आप जल्दी उठ सकते हैं, जैसे बार में एक स्वादिष्ट नाश्ता, एक नया पेपरबैक, एक मालिश के लिए एक नियुक्ति, और इसी तरह। अपने आप को कुछ ऐसी चीज से लाभ दें जो आपको अगले दिन भी जल्दी उठाने के लिए आमंत्रित करता है।
  • एक प्रभावी उत्साहजनक भाषण के साथ पुराने और नए दिन को नमस्कार करने के लिए जानें इससे पहले कि तुम सो जाओ और तुरंत जगा, अपने आप को याद दिलाना कि कल / आज एक नया दिन है। कल क्या हुआ भूल जाओ, यह अतीत के बारे में है आज एक और दिन है, इसे पूरी तरह मजा आता है!
  • टिप्स

    • नींद शोधकर्ताओं का दावा है कि ज्यादातर लोग किशोरावस्था और बीस साल (हार्मोन संबंधी कारणों के कारण) के दौरान अस्थायी तौर पर रात का समय होने के बाद, तीस वर्ष की आयु के आसपास जल्दी उछालते हैं। कुछ लोग हालांकि जैसे ही रहना जारी रखते हैं "रात्रि जानवरों" (यह उनका स्वभाव है)। यदि आप अपूर्वदृढ़ रात के उल्लू का हिस्सा हैं, तो आपको सुबह में स्थायी व्यक्ति बनने में काफी मुश्किल होगी।
    • शाम के समय में कृत्रिम रोशनी की तीव्रता मध्यम होगी, ताकि शरीर को भ्रमित न करें। सो जाने से पहले कामुक कई घंटे
    • बेडरूम में, एक चौड़े स्पेक्ट्रम धूप का दीपक का उपयोग करें और जैसे ही आप जागते हैं, इसे चालू करें।
    • दिन के अंतिम 2-3 घंटों में, ऐसे संगीत ट्रैक से बचें जो बहुत तेज़ या उत्तेजक हैं
    • अपने पालतू जानवरों की देखभाल करने की इच्छा जल्दी उठने का एक अच्छा कारण हो सकता है यदि आप सुबह भोजन लेते हैं, तो यह एकदम विश्वसनीय अलार्म घड़ी बन जाएगा!
    • सुगंध आराम के साथ सोने को प्रोत्साहित करने की कोशिश करें, उदाहरण के लिए लैवेंडर के साथ।
    • कमरे के दूसरी तरफ अलार्म घड़ी रखने की याद रखें, इसे बंद करने के लिए उठने के लिए मजबूर होना।
    • हर दिन एक पूरा करने का लक्ष्य है, यहां तक ​​कि सप्ताहांत में भी। चाहे वह नाश्ते से पहले 15 किमी के लिए चल रहा हो या काम करने के लिए जाने से पहले कुछ वाशिंग मशीनों को कर रहा हो, महत्वपूर्ण बात यह है कि कुछ करना है।
    • 4 बजे के बाद उत्साही या कैफीनयुक्त पेय से बचें।
    • प्रत्येक नींद चक्र 90 मिनट तक रहता है। अलार्म को 90 मिनट की एक से अधिक समय अवधि के लिए सोने की अनुमति देने के लिए सेट करें, जिससे यह उठना आसान हो जाएगा।
    • एक सस्ते इलेक्ट्रॉनिक टाइमर का उपयोग करें जो आपको एक ब्रॉडबैंड रेडियो या दीपक के मोड़ पर कार्यक्रम करने की अनुमति देता है।
    • अलार्म घड़ियों के निर्माता, नवीनता ने उपकरणों का निर्माण किया है कि पहियों पर कमरे में चलने या प्रोपेलर के लिए धन्यवाद जो ले-ऑफ की अनुमति देता है हालांकि वे काफी महंगे हैं, वे उन लोगों के लिए आदर्श होते हैं जो अलार्म को बंद करने और कवर के तहत आराम से रहने पर जोर देते हैं क्योंकि इससे उन्हें उनका पीछा करने के लिए बाध्य किया जाएगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com