लचीलेपन में सुधार कैसे करें

चोटों से बचने के लिए अच्छा लचीलापन होना महत्वपूर्ण है। यह केवल एथलीटों पर लागू नहीं होता है: यदि वे गलत तरीके से चलते हैं और किसी अनुबंधित मांसपेशियों को बहुत ज्यादा फैलते हैं तो किसी को चोट लगी हो सकती है व्यायाम विशेष रूप से हम उम्र के रूप में महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि उम्र बढ़ने से हमारी लचीलेपन कम हो जाती है (यह सरल गतिविधियों को भी पूरा करना और हमारी आजादी को कम करना मुश्किल है)। लचीलापन बढ़ाना मुश्किल नहीं है, लेकिन आप इसे एक दिन में नहीं कर पाएंगे। आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए प्रयास करना होगा और फिर आपको स्तर बनाए रखने के लिए खिंचाव करना होगा।

कदम

विधि 1

प्रशिक्षण और तनाव
इमेज फ्लेक्सिबिलिटी स्टेप 1 इमेज शीर्षक वाला इमेज
1
हमेशा खींचने से पहले गर्म। अपनी मांसपेशियों को खींचने से पहले करने वाली पहली चीज एक सवारी या एक बाइक की सवारी है जिससे उन्हें ढीला हो। आपको तेजी से या कई किलोमीटर तक चलाने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन खींचने से पहले कम से कम 20 मिनट गर्म रहना अच्छा है। इस तरह आप चोटों और थकान से बचेंगे
  • इमेज फ्लेक्सिबिलिटी स्टेप 2 इमेज शीर्षक वाला इमेज
    2
    एक पूर्ण कसरत के बाद खींचने की कोशिश करें इस तरह आप यह सुनिश्चित करेंगे कि आपकी मांसपेशियों को जितना संभव हो उतना गर्म और ढीला हो जाएगा, और आप अपने खींचने वाले सत्र से अधिक का लाभ उठा सकते हैं।
  • इमेज फ्लेक्सिबिलिटी स्टेप 3 नामक छवि
    3
    एक गतिशील खींचो प्रदर्शन स्थिर खींचने से पहले आपको यह हमेशा करना चाहिए। इस प्रशिक्षण में आंदोलनों शामिल हैं और वास्तविक वर्कआउट्स और दैनिक गतिविधियों की गतिविधियों को अनुकरण और अतिरंजित करने की कोशिश करती है। यह एक बहुत ही सुरक्षित खींच रहा है
  • इंचवर्म करें: एक गुना स्थिति में शुरूआत करें, और धीरे-धीरे चलें, जब तक कि आपके पैरों को संभवतः आपके हाथों के करीब न हों। जब आप सफल हो जाते हैं, तब तक अपने हाथों से चले जाएं जब तक कि आप प्रारंभिक स्थिति पर वापस न जाएं। आप इसे वापस करने के लिए अपनी पीठ को कमान कर सकते हैं।
  • अपने पैरों के साथ स्विंग करें: एक दीवार पकड़ो, और एक पेंडुलम की तरह ऊपरी तरफ स्विंग करें प्रत्येक पुनरावृत्ति के बाद दोलन की ऊंचाई बढ़ाता है। दूसरे चरण को प्रशिक्षित करने के लिए पक्ष बदलें। आप अपने हथियारों के साथ एक समान अभ्यास कर सकते हैं
  • फुफ्फुस करना: एक गहरी और अतिरंजित कदम आगे ले जाएं, फिर घुटनों को मोड़ लें और सामने के पैर पर वजन लाएं। आप ऊपरी शरीर को रियर लेग से घूमकर आगे बढ़कर आगे बढ़ा सकते हैं।
  • इमेज फ्लेक्सिबिलिटी स्टेप 4 नामक छवि
    4
    स्थैतिक खींच कर बनाओ यह खींचने का सबसे परिचित रूप है, जो ज्यादातर लोगों को शारीरिक शिक्षा कक्षाओं से याद करते हैं। ये खड़े या बैठे से बढ़ रहे हैं वे लचीलेपन में वृद्धि कर सकते हैं, लेकिन जब उन्हें कसरत खत्म हो जाने पर आप उन्हें कोशिश कर लें, क्योंकि उन्हें संक्रमित मांसपेशियों में चोट का खतरा अधिक होता है।
  • जांघ के पीछे खींचो: बैठ जाओ और पैर फैलाएं। अपनी उंगलियों के साथ एक पैर को छूने के लिए बाहर खींचो आप उस पैर को भी मोड़ सकते हैं जिसे आप तक पहुंचने की ज़रूरत नहीं है यदि आप कम दर्द अनुभव करते हैं।
  • तितली जांघों का एक खंड बनाओ: मंजिल पर बैठो दोनों टखनों को क्रॉच के करीब ले आओ, जितनी संभव हो उतनी ही ऊँची एड़ी के शरीर के करीब लाएं। आप बढ़ाव बढ़ाने के लिए अपने घुटनों को जमीन के ऊपर भी धक्का दे सकते हैं।
  • कंधों का विस्तार करना: शरीर के सामने कोहनी को खींचो, कंधे की तरफ, हाथ पर दबाव डालना
  • इमप्रेस्ड लचीलापन चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    संकुचन-विश्राम पद्धति का प्रयास करें आप इसे अकेले या सहायक के साथ कर सकते हैं एक खिंचाव शुरू करें, फिर एक पल के लिए जारी है और उस क्षेत्र की मांसपेशियों को अनुबंधित करें। अनुबंध को रोकें और अपनी मांसपेशियों को आराम दें जैसा कि आप फिर से शुरू हो रहे हैं। आपको प्रत्येक पुनरावृत्ति के बाद और अधिक विस्तार करने में सक्षम होना चाहिए। यदि आपके पास एक सहायक है, तो व्यक्ति को अपनी अंग को थोड़ा आगे बढ़ाने के लिए भी आगे बढ़ें।
  • विधि 2

    योग और पिलेट्स
    इमप्रेस्ड लचीलापन चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1
    योग की कोशिश करो योग एक भारतीय ध्यान तकनीक है जो तनाव और चिंता को कम करने में सक्षम है (और इसलिए वजन घटाने में मदद करता है) और संतुलन और लचीलेपन में सुधार करने के लिए एक उत्कृष्ट अभ्यास है। अपने क्षेत्र में एक जिम में एक कोर्स खोजें घर पर अभ्यास करने के लिए आप ऑनलाइन वीडियो या डीवीडी पर शिक्षाप्रद वीडियो भी पा सकते हैं।
  • इमेज फ्लेक्सिबिलिटी चरण 7 शीर्षक वाली छवि



    2
    पिलेट्स की कोशिश करो यह एक अनुशासन है जो आंदोलनों और रूप प्रदान करता है। कभी-कभी व्यायाम गेंदों, वजन और प्रतिरोध बैंड जैसे उपकरणों का इस्तेमाल किया जा सकता है यह बहुत संतुलन और लचीलेपन को बेहतर बनाता है एक स्थानीय जिम में कोर्स करें आपको इंटरनेट पर और डीडीवी पर शैक्षणिक वीडियो भी मिलेंगे। इस तरह से आप घर पर ट्रेन कर सकते हैं, एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहलू अगर आपके पास कई प्रतिबद्धताएं हैं या अपने बारे में निश्चित नहीं हैं
  • इमेज फ्लेक्सिबिलिटी स्टेप 8 नामक छवि
    3
    इन गतिविधियों को शारीरिक गतिविधि और लंबी अवधि के साथ जोड़ना। इस तरह आप अपने लचीलेपन को और सुधार कर सकते हैं। विभिन्न प्रणालियों को वैकल्पिक बनाएं और सुनिश्चित करें कि एक ही मांसपेशी समूहों को उसी दिन या दिन में दो बार प्रशिक्षित न करें। अन्यथा आपको चोटों और थकान का खतरा होगा।
  • विधि 3

    वैकल्पिक तरीकों
    इमेज फ्लेक्सिबिलिटी स्टेप 9 इमेज शीर्षक वाला इमेज
    1
    एक मालिश प्राप्त करें गहरी मांसपेशियों की मालिश की तकनीक लचीलेपन को कम कर सकते हैं कि समस्याओं को हल करने के लिए डिजाइन किए हैं इन उपचारों में प्रशिक्षित फिजियोथेरेपिस्ट की मदद के लिए पूछें क्योंकि मालिश चिकित्सक का अनुभव नहीं था, क्योंकि आप घायल हो सकते हैं। यहां तक ​​कि एक मानक मालिश आपकी मदद कर सकता है, क्योंकि यह मांसपेशियों को परिसंचरण में सुधार करेगा, पुनर्जन्म की अनुमति देगा।
  • इमप्रेस्ड लचीलापन स्टेप 10 इमेज का शीर्षक
    2
    एक गर्म स्नान या सौना लें इन वातावरणों की गर्मी मांसपेशियों को आराम कर सकती है और लचीलेपन की सहायता कर सकती है। आप इन तरीकों को अन्य विधियों के साथ संयोजित करने की कोशिश कर सकते हैं, क्योंकि वे स्वयं से बहुत कम सेवा करेंगे
  • इमेज फ्लेक्सिबिलिटी चरण 11
    3
    एक्यूपंक्चर पर विचार करें लचीलेपन में सुधार में एक्यूपंक्चर की प्रभावशीलता के कुछ प्रमाण हैं। हालांकि यह दिखाया गया है कि यह मांसपेशियों में दर्द से मुक्ति और रक्त के प्रवाह में सुधार, दो तत्व हैं जो लचीलापन में मदद करने वाले कसरत का समर्थन करते हैं।
  • टिप्स

    • जब खींच कर उसे बल देना महत्वपूर्ण नहीं है उदाहरण के लिए, नहीं "उछाल" पीछे अपनी उंगलियों को छूने की कोशिश करते हुए
    • हमेशा अपनी मांसपेशियों को गर्म और पिघलाएं, भले ही आपने कोई व्यायाम न किया हो। आपकी मांसपेशियों को अधिक लोचदार रहेगा जब वे गर्म होते हैं और चोट के जोखिम का खतरा होता है एक संभावित हीटिंग जोड़ों का रोटेशन है।
    • हमेशा प्रयास करते रहें
    • 45 सेकंड के लिए एक खंड रखें - प्रगति करने के लिए 1 मिनट।
    • विभिन्न खेलों को अलग-अलग एक्सटेंशन की आवश्यकता होती है
    • अपने आप को बहुत ज्यादा नहीं बढ़ाएं दिन में 2-3 बार बढ़ाया। एक्सटेंशन के बीच 2-4 घंटे रुको
    • जब आप फेफड़े करते हैं तो सुनिश्चित करें कि आगे और पीछे के पैर गठबंधन कर रहे हैं।
    • साँस लेना और धीमी और गहरी साँस छोड़ना ताकि मांसपेशियों को आराम मिले।

    चेतावनी

    • धीरज रखो प्रशिक्षण के प्रति अपनी वचनबद्धता के अनुसार अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में पूरे वर्ष का समय लग सकता है। कोशिश कर रहें!
    • यदि आप थोड़ा सा दर्द अनुभव करते हैं, तो स्थिति में रहें और खुद को मजबूर न करें, या आप घायल हो सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन =

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com