किशोरावस्था का आनंद कैसे लें

एक किशोर होने के नाते मुश्किल हो सकता है, लेकिन भले ही आपका हार्मोन पागल हो, इसका मतलब यह नहीं है कि आप इन वर्षों का आनंद नहीं ले सकते। यदि आप एक सुखद किशोरावस्था की तलाश कर रहे हैं, तो कई चीजें हैं जो आप कर सकते हैं, छोटे या बड़े, जो सब कुछ बदल सकती हैं!

कदम

भाग 1

यथार्थवादी उम्मीदें होने
हिजब स्मेल्स फूलों में महिला का शीर्षक चित्र
1
यह समझने की कोशिश करें कि आपके लिए कोई एक रास्ता नहीं है "एक किशोर हो" न ही एक अचूक तरीका किशोरों का आनंद लें. हम सभी अलग-अलग हैं, खासकर उन वर्षों में केवल आप मजे करने और अच्छी तरह से रहने का एक रास्ता पा सकते हैं! कुछ लोग दोस्तों के साथ समय बिताना पसंद करते हैं, जबकि अन्य अध्ययन और काम करते हैं - "असबाब के लिए", जबकि अन्य लोग ध्यान का केंद्र बनना चाहते हैं और अलग होने से डरते नहीं हैं कहने के लिए कि एक अच्छी किशोरावस्था खर्च करने का एकमात्र तरीका गलत है - यह लेख केवल एक मार्गदर्शक है और आपको इसे पत्र में पालन नहीं करना पड़ता है!
  • आप जो चाहें दूसरों को पसंद नहीं कर सकते हैं और यह सामान्य है कुछ चीजें कई किशोरों की सराहना करते हैं, लेकिन सभी के द्वारा नहीं 13 साल का मतलब यह नहीं है कि अगले दिन आप जागेंगे और सबकुछ अलग होगा।
  • अक्षम शीर्षक वाला चित्र Woods.jpg में दिखाया गया है
    2
    मीडिया की उम्मीदों पर सकारात्मक, नकारात्मक या नकारात्मक मत देना। एक किशोरी होने के नाते जीवन के अन्य चरणों से जरूरी आसान या अधिक मुश्किल नहीं है। यहां तक ​​कि अगर यह बड़े बदलाव का चरण है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि यह आपके लिए सबसे जटिल समय होगा। अगर आप चिंतित हैं कि भविष्य में आपका जीवन नाट्य का निरंतर उत्तराधिकार बन सकता है, तो सच्चाई यह है कि यह एक चरण है जिसे आप दूर करेंगे, जैसा कि आपने बचपन के साथ किया है।
  • याद रखें कि मीडिया गलत तरीके से किशोरों का प्रतिनिधित्व करती है वे अक्सर टेलीविजन, फिल्मों और पुस्तकों में बहुत ही सीमित तरीके से वर्णित हैं। डिज़नी चैनल, एमटीवी, पर अपनी किशोर उम्मीदों के आधार पर ध्यान न दें हाई स्कूल संगीत या शायद जैसे पुराने कार्यक्रमों पर हो सातवें स्वर्ग या ओ.सी.. ये कल्पित कथाएं स्टैरियोटाइप से परिपूर्ण हैं, जो माध्यमिक विद्यालय में जीवन के कुछ पहलुओं को नाटक करती हैं, लेकिन जो आपकी वास्तविकता का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं उसी तरह, उन कार्यक्रमों में अभिनेताओं के साथ तुलना मत करो, जो बीस साल से अधिक उम्र के होते हैं और कुछ मामलों में भी 30 से ज्यादा, मॉडलिंग भौतिक विज्ञान, महान प्रतिभा है और असली किशोरों की तरह भी नहीं दिखते हैं। वास्तविक किशोरों में दिखाई देने वाले यूट्यूब पर एमेच्योर वीडियो फिल्में और टीवी श्रृंखला से अधिक यथार्थवादी और प्रशंसनीय हैं। किशोरावस्था के बारे में कई फिल्में, विशेष रूप से बुजुर्ग, वयस्कों के लिए उदासीन फिल्म बन गई हैं (उदाहरण के लिए नाश्ता क्लब) और कई डिज्नी और निकेलोडियन कार्यक्रम बच्चों के लिए डिज़ाइन किए गए हैं
  • झील के ड्रैगनफली के साथ सिस्टर नाम वाली छवि
    3
    विचार करें कि किशोर सभी समान नहीं हैं 13 और 1 9 की उम्र के बीच, छह बहुत ही अलग वर्ष उत्तीर्ण होते हैं औसत अवधि हाई स्कूल से अलग है, जो काम, विश्वविद्यालय और व्यावसायिक स्कूलों से अलग है। एक अनाड़ी और तेज़ तेरह साल का बच्चा 1 9 वर्ष की उम्र में एक सुरक्षित और मांसल सैनिक बन सकता है।
  • भाग 2

    अपने आप को विकसित करें
    लड़की के साथ डाउन सिंड्रोम का शीर्षक है Nature.jpg का आनंद लेता है
    1
    अन्य लोगों के विचारों के बजाय, अपने विचारों और लक्ष्यों पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हुए, अपने व्यक्तित्व का विकास करें कई लोगों के लिए, किशोरावस्था चिंताओं से भरा है - रुकावट बनना बंद करो! कई चिंताओं को क्या से उठता है दूसरों को लगता है (उदाहरण के लिए "और अगर मैंने जो किया, उसके बाद मैं अच्छा नहीं था?" या "क्या मैं अपनी इच्छा के अनुसार चिकित्सा का अध्ययन नहीं कर सकता अगर मेरी मां गुस्सा हो?") इसके बजाय आपको क्या लगता है आप. अपने रास्ते का पालन करें और आप क्या करना चाहते हैं, बिना किसी दूसरे की राय को ध्यान में रखते हुए- अपने बाल डाई एक असामान्य रंग के, फैशन के बारे में सोचने के बिना आरामदायक कपड़े पहने हुए, उस लड़की को बुलाओ जिसे आप पसंद करते हैं, अपने जीवन में अपना रास्ता चुनते हैं और चिंता न करें कि दूसरों को आपकी पसंद क्या है! अंत में यह आपके जीवन के बारे में है, इसलिए आप इसे पसंद करते रहें।
    • बेशक, वहाँ सीमा है कि आप से अधिक नहीं होना चाहिए रहे हैं उदाहरण के लिए, आप चाहते हो सकता है कि तुम्हारा कहना और व्यक्तिगत राय रखने में सामान्य है, लेकिन आपको अगले अपमान नहीं करना चाहिए या अनुपयुक्त स्थानों पर बहस करना चाहिए। कुछ सामाजिक नियमों का पालन करना महत्वपूर्ण है, जैसे कष्टप्रद लोगों को नहीं मारना उन मामलों को जानें जिन में समाज के मानदंडों का सम्मान करना और आप क्या सोचते हैं, न करना बेहतर है।
  • इमेज नामक इंजीनियरिंग स्टूडेंट बिल्ड पेज
    2
    अपनी रुचियों की खोज करें और उन्हें समर्पित करें जब हम जवान होते हैं, तो हर कोई आपको शौक ढूंढने के लिए कहता है और संभवत: आपके पास कुछ रुचियां हैं जो आपको व्यस्त रखती हैं। अपने लाभ के लिए उन्हें इस्तेमाल करें कुछ ऐसी चीज़ खोजें, जिसमें आप अभ्यास करना चाहते हैं और अधिक समय बिताने के लिए (उदाहरण के लिए एक उपकरण खेलना) या किसी ऐसे विषय के बारे में सोचें जो आप पहले से ही सराहना करते हैं (उदाहरण के लिए, एक डायरी लिखने से कविता या साहित्यिक लेखन लिखना)। नई चीजों की कोशिश करने से डरो मत। नए हित में शामिल होने में कभी देर नहीं होती है और कौन जानता है, आप यहां तक ​​कि यहां तक ​​कि कर सकते हैं अपने जीवन के जुनून को ढूंढें!
  • अपनी रुचियों के बीच सही संतुलन की खोज करने पर विचार करें, इसलिए आपके पास अधिक विविधताएं हैं उदाहरण के लिए, यदि आपका मुख्य शौक है कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, पेंटिंग की तरह एक और अधिक कलात्मक मनोरंजन का प्रयास करें, या किसी विदेशी भाषा सीखें सिर्फ इसलिए कि आप एक हैं "बेवकूफ" या एक "परिश्रम से अध्ययन करना" जो कला को प्यार करता है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको उन क्षेत्रों में केवल रूचियां हैं। यह आपका परिदृश्य बदलने के लिए कभी उबाऊ नहीं है
  • अपनी शैली और रुचियों का अन्वेषण करें अब प्रयोग करने का सही समय है - एक जगह में रहने के लिए बाध्य नहीं लगना फैशन से शौक, संगीत और फिल्मों के लिए, आप सभी संभावित भावनाएं तलाश सकते हैं। परंपराओं और लेबल्स से बाध्य न हो: यदि आप एक घुमाव की तरह पोशाक करना पसंद करते हैं, लेकिन आप देश के संगीत से बहुत प्यार करते हैं, तो इसके साथ कुछ भी गलत नहीं है। तुम जो चाहो करो
  • पीढ़ी के विविध समूह का शीर्षक चित्र
    3
    पूर्वाग्रहों को एक तरफ सेट करें यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आपके पास ये नहीं है, तो लोगों के कुछ समूहों के बारे में नकारात्मक विचार आपके मन में जड़ ले सकते हैं। धार्मिक समूहों, जातीय समूहों, यौन अभिमुखता और इतने के विरूद्ध अव्यक्त पूर्वाग्रहों को दुनिया को स्पष्ट रूप से देखने की आपकी क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं - उन्हें एक तरफ रखें कोई नहीं यह एक स्टीरियोटाइप का हिस्सा है और किसी व्यक्ति का निर्णय लेने के लिए क्योंकि यह किसी निश्चित समूह के अंतर्गत आता है जिसे आप वास्तव में जानने से रोकते हैं।
  • छोटे स्तर पर, उन लोगों के बारे में बुरा सोचना बंद करें जिनके साथ आपको नकारात्मक अनुभव हो गए हैं। अगर किसी ने आपको शारीरिक या मानसिक पीड़ा नहीं दी है, तो संभवत: आपके विचार में जितना बुरा नहीं होगा। यदि आप उसके बारे में सब जानते हैं तो बाहरी स्रोतों से आते हैं और प्रत्यक्ष रुचि से नहीं, आपको यह भी पता नहीं है कि आप क्या कहते हैं, यह सच है! आपको सभी का सबसे अच्छा दोस्त बनना नहीं है, बल्कि सभ्य होने की कोशिश करें और सम्मान, शायद भी मैत्रीपूर्ण लोग आपको आश्चर्यचकित कर सकते हैं और आप उन्हें कैसे कल्पना करते हैं उससे बहुत अलग हैं!
  • छवि का शीर्षक युवा महिला Reads.jpg
    4
    अपने व्यावसायिक नैतिकता पर कार्य करें सच है, स्कूल मुश्किल हो सकता है, लेकिन किशोरावस्था में, यह बहुत महत्वपूर्ण है इस आयु में आपके द्वारा प्राप्त किए गए परिणाम वयस्कों के रूप में आपके पास होने वाले अवसरों को निर्धारित कर सकते हैं। अपने कुछ समय का अध्ययन करें और अच्छे ग्रेड प्राप्त करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें मध्यम में और हाई स्कूल में. Procrastinating की जगह जितनी जल्दी हो सके चीजों की देखभाल करने का प्रयास करें जानने के लिए निर्धारित प्राथमिकताएं, यह स्कूल, काम या अन्य अतिरिक्त गतिविधियों जिसमें आप शामिल हैं हो। तुम्हारा सुधार अध्ययन विधि (और मज़े की कोशिश करो!)। आप स्कूल में ऊब सकते हैं, लेकिन बाद में पढ़ना बहुत ही उपयोगी होगा और बाद में कुछ किशोरों (नहीं केवल nerds के लिए) यह पसंद है!
  • आपको सभी 10 को लेने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन सभी विषयों में कम से कम पर्याप्त पाने के लिए आपकी पूरी कोशिश करें। आलसी मत बनो या आपके ग्रेड प्रभावित होंगे।
  • मित्रों को देखने के लिए होमवर्क करने में जल्दबाजी न करें - नई चीजें सीखने में व्यस्त हम अक्सर यह भूल जाते हैं कि विद्यालय सीखने के लिए बनाया जाता है, प्रति दिन पांच घंटे के लिए खुद को लॉक नहीं करना।
  • इमेज का शीर्षक, यहूदी गाय कहते हैं, No.jpg
    5
    यह समझने में जल्दी मत हो कि आप कौन हैं। किशोर अव्यवस्थित हैं, निरंतर परिवर्तन में और शायद, यहां तक ​​कि आपकी रुचियां बहुत भिन्न होंगी कुछ भी हमेशा के लिए तय नहीं है, तब भी जब बीस आ रहे हैं। आप जीवन के लिए एक व्यक्ति के रूप में विकसित और विकसित करना जारी रखेंगे। आपको यह समझने की ज़रूरत नहीं है कि आप इस उम्र में कौन हैं। कौन आपको बताता है कि आप निर्णय लें कि कौन सा विश्वविद्यालय आपके भविष्य में भाग लेने या योजना बना रहा है, वह गलत है। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आपने तय किया है कि आप क्या करने जा रहे हैं, तो आश्चर्य न करें कि आपकी योजनाएं बदल जाती हैं - आप कभी नहीं जानते हैं कि आपके जीवन में क्या जीवन है।
  • भाग 3

    संबंध विकसित करना
    सेरेब्रल पाल्सी और मैन पेज के साथ हंसता महिला का शीर्षक चित्र
    1
    के लिए खोजें अपने सामाजिक कौशल में सुधार. कुछ किशोरों के सामाजिक संबंधों के साथ कई विभिन्न कारणों के लिए समस्याएं हैं। यह देखते हुए कि सामाजिक संबंधों के लिए आवश्यक हैं सफल हो, यह जानने के लिए महत्वपूर्ण है कि किस प्रकार से निपटना है शर्म और सामाजिक चिंता. अपने सामाजिक कौशल विकसित करने में आपकी सहायता के लिए आपकी उम्र के किसी दोस्त या रिश्तेदार से पूछे जाने पर विचार करें। यह अजनबियों के साथ अभ्यास की जगह नहीं होगी, लेकिन यह अभी भी एक अच्छी कसरत है।
    • आत्मकेंद्रित या अन्य विकलांग / मानसिक बीमारियों, जैसे कि एडीएचडी या सामाजिक घबराहट संबंधी विकार वाले किशोर, में सामाजिक कठिनाई हो सकती है। यदि आप ऑटिस्टिक हैं, तो कोशिश करें बेहतर सामाजिक कौशल विकसित करना, की दूसरों के शरीर की भाषा को पढ़ना सीखो और बोलने और व्यंग्य के तरीके को समझने के लिए - यह समझना महत्वपूर्ण है कि न्यूरोटिपिकल दुनिया में कैसे बातचीत करना है। यदि आप एडीएचडी या इसी तरह की समस्या से पीड़ित हैं, तो आप दूसरों को बाधित करने, वार्तालाप पर हावी न करने, अन्य व्यक्ति या आपके द्वारा किए गए काम पर ध्यान देने के लिए सीख सकते हैं, और इसी तरह।
  • छवि शीर्षक वाली महिला नेकी से मैन पेज के लिए बोली जाती है
    2



    विनम्र होने की कोशिश करें उन लोगों के खिलाफ जिन्हें आप अच्छी तरह से नहीं जानते हर दिन आप उन लोगों से मिलेंगे जिन्हें आप पसंद नहीं करते, स्कूल या सार्वजनिक रूप से आप सोच सकते हैं कि आप उन लोगों का मजाक बनाने के लिए मज़ेदार हैं, जो आप नहीं जानते, लेकिन यह करना रूचिकर है और अंततः आवाज़ उन लोगों के लिए आ जाएगी बाद में जीवन में, आपको अजनबियों के साथ काम करना होगा - यही कारण है कि हर किसी के साथ व्यवहार करना सबसे अच्छा है शिक्षा के साथ. यदि आप कर सकते हैं, तो भी प्रयास करें दोस्ताना हो. आपके पास के लोग इसकी सराहना करेंगे, भले ही आप इसे नोटिस न करें।
  • यदि कोई व्यक्ति जिसे आप नहीं जानते हैं, तो वह गफ़्फ़ बनाता है जिसके लिए वह मजाक उड़ाया जाता है, उदाहरण के लिए वह अपनी पुस्तकों को हर जगह छोड़ देता है, हंसते नहीं हैं और इसके बजाय उसे अपनी चीजें एकत्र करने में मदद करें यदि आपके पास ऐसा करने का समय है। यह एक तरह का इशारा है जिसकी सराहना की जाएगी, भले ही आपको ऐसा प्रतीत न हो।
  • सर्वश्रेष्ठ गेम गेमिंग वीडियो गेम शीर्षक वाला चित्र
    3
    कुछ करीबी दोस्त खोजें. आपको सामाजिक खाद्य श्रृंखला के शीर्ष पर होना और स्कूल में सभी बच्चों को जानने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आपको किशोरावस्था के दौरान कम से कम ठोस दोस्ती बनाना चाहिए। दोस्तों के लिए आदर्श साथी हैं अपने सामाजिक कौशल विकसित करना और दूसरों के साथ स्थिर संबंध बनाने में आपको यह समझने में सहायता मिलेगी कि आप दोस्ती और रोमांटिक रिश्तों में क्या देख रहे हैं। हालांकि अन्य सभी के ऊपर, याद रखें कि जीवन सरल और मित्र के साथ अधिक हंसमुख है। सुनिश्चित करें कि आप ऐसे लोगों को ढूंढते हैं जो आप की तरह आपकी सराहना करते हैं और परेशानी में नहीं आते हैं - आपका लक्ष्य किशोरावस्था का आनंद लेना है, न कि आपके दुखी होना "मित्र"!
  • ऐसे दोस्त ढूंढें जो आपको अच्छा महसूस करते हैं और आपको सुधारने के लिए प्रेरित करते हैं।
  • अपने दोस्तों में शामिल हों वास्तव में और उन लोगों के साथ रिश्ते बनाए रखने की चिंता न करें जो आपके जीवन में सुधार नहीं करते हैं। दोस्तों आते हैं और जाते हैं, वे बहुत से या कुछ और विभिन्न प्रकार के हो सकते हैं, यह सामान्य है यह दोस्तों की संख्या पर कोई फर्क नहीं पड़ता, लेकिन गुणवत्ता, क्योंकि यह एक अजीब लग सकता है!
  • यदि आप मित्र नहीं बना सकते हैं, तो उन लोगों के समूहों की तलाश करें जो आपके जैसी हैं। उदाहरण के लिए, क्या आप एलजीबीटी हैं? अपने शहर में एलजीबीटी किशोरों के समूहों या आपके जैसे स्कूलों में आपके जैसे बच्चों के लिए खोजें अगर आप समाज के बजाय लिखना पसंद करते हैं, तो क्लब लिखना देखें यदि आप ऑटिस्टिक हैं, तो उसी समस्या के साथ अन्य लोगों के साथ दोस्त बनने की कोशिश करें।
  • यदि आप व्यक्ति में मित्र नहीं बना सकते हैं, तो सोशल मीडिया का उपयोग करने का प्रयास करें। हालांकि, यह करो बहुत इस मामले में ध्यान दें इंटरनेट दोस्ती अलग-अलग लोगों से अलग तरह से विकसित होती है और बहुत से नेट पर वे जो कहते हैं वे नहीं हैं। कुछ मामलों में आप एक बॉट के साथ भी बात कर सकते हैं और इंसान के साथ नहीं। सावधानी के साथ ऑनलाइन रिपोर्ट करें और निजी में किसी से मिलने के लिए कभी भी सहमति न रखें यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप उन पर भरोसा कर सकते हैं, तो आप इंटरनेट पर मिले लोगों को अपनी व्यक्तिगत जानकारी का खुलासा न करें। नेट पर उससे संपर्क करने से पहले एक मित्र को जानना बेहतर है।
  • व्हीलचेयर में युगल बैठे चित्र
    4
    अपने प्रेम जीवन में धीरे धीरे आगे बढ़ें कई किशोर, लेकिन सभी नहीं, एक रोमांटिक रिश्ते में रुचि रखते हैं और एक पार्टनर खोजना चाहते हैं। अगर आप एक प्रेम कहानी लेते हैं, एक समय में एक कदम उठाते हैं और अपने साथी के साथ अच्छी तरह से संवाद करते हैं। यह दृष्टिकोण लंबी अवधि में एक स्वस्थ संबंध की ओर जाता है। विचार करें कि आपको अपने साथी से भी बंधन नहीं करना पड़ता है। सुनिश्चित करें कि रिश्ते से मित्र और व्यक्तिगत हितों दोनों के लिए अनुमति मिलती है अगर आप तैयार नहीं हैं तो अपने आप में कुछ मत फेंकें।
  • यदि रिश्ते समाप्त हो जाते हैं, तो यह दुनिया का अंत नहीं है। आप विपरीत लिंग के साथ संबंधों को छोड़ने का मोहक हो सकते हैं, खासकर यदि आप को गहरा दुख होता है, लेकिन एक खुले दिमाग रखें। लोग बड़े होते हैं और बदल जाते हैं। एक रिश्ता जो छह महीने पहले काम कर सकता था, वह बेहद विनाशकारी हो सकता था। याद रखें, कुछ जोड़े उच्च विद्यालय और विश्वविद्यालय के वर्षों में जीवित रहते हैं, चाहे दूरी या अन्य कारक हैं
  • पर ध्यान दें रिश्तों में आप दुरुपयोग के शिकार हैं. यदि आपको हमेशा से यह महसूस होता है कि आप जो कहते हैं या पार्टनर की कंपनी में क्या न करें, उसे नाराज न करें और पीटा जाने से बचें, या यदि आप किसी से बात नहीं कर सकते हैं, क्योंकि आप तुरंत देशद्रोह का आरोप लगा रहे हैं, ये गंभीर संकेत हैं चेतावनी है कि आपका रिश्ता स्वस्थ नहीं है और आपको इसे खत्म करना है! वही जहरीम दोस्ती पर लागू होता है
  • सिली परिवार भोजन डिनर पेज के शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने परिवार के साथ अच्छे संबंध रखें रिश्तेदार, खासकर माता-पिता, शायद किशोरावस्था के दौरान आपकी देखभाल करते हैं कई बच्चे क्रोधी, अंतर्मुखी और परिवार की प्रशंसा करना बंद करते हैं जैसे कि उन्होंने पहले किया था। इस गलती को करने की कोशिश करो पारिवारिक संबंध जीवन के सबसे महत्वपूर्ण बीच हैं- वे आधार हैं, जिस पर आप दूसरे सभी रिश्तों का निर्माण करते हैं, दोस्ती, प्यार कहानियों या परिवार के संबंधों को बनाते हैं, जो आप भविष्य में बनाएंगे। इसके अलावा, हर दिन उन लोगों को देखिए, तो क्यों नहीं समय आप एक साथ बिताते हैं?
  • आपको अपने सभी रिश्तेदारों का सबसे अच्छा दोस्त होना ही नहीं है, लेकिन दयालु होने और उनके साथ कुछ समय बिताने की कोशिश करें - अपनी बहन के साथ खेलते रहें, होमवर्क के साथ अपने भाई की मदद करें, अपनी माँ के साथ चलते रहें या खेल को देखें आपके पिता पूरे दिन अपने कमरे में रहने से बचें और अपने परिवार को सिर्फ भोजन के लिए देखिए।
  • अपने भाइयों के साथ अपने रिश्ते को बेहतर बनाएं उनके साथ कुछ झगड़ा करना सामान्य है, लेकिन याद रखना कि आपके पास रिश्ते अक्सर जीवन के सबसे स्थायी जीवन में से एक हैं। वे महान सहयोगी, सलाहकार और मित्र हो सकते हैं, न कि आज, बल्कि जब आप बूढ़े होते हैं
  • पर ध्यान दें रिश्तेदार जो आपको दुरुपयोग करते हैं. आपके परिवार के सदस्य करीबी दोस्त बन सकते हैं, लेकिन उनका आपके जीवन पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यदि वे हमेशा आपको परेशान करते हैं, तो आप भावनात्मक दुरुपयोग का शिकार हो सकते हैं। यदि आपका भाई हमेशा आपको मारता है, तो आपको शारीरिक रूप से गाली देनी चाहिए आमतौर पर, किसी विश्वसनीय दोस्त से बात करें या उस व्यक्ति का सामना करें जो आपको दुर्व्यवहार करता है यह आपको बेहतर महसूस करने में मदद कर सकता है, पर विचार करें कि क्या बाल दुर्व्यवहार पर रिपोर्ट करना है।
  • अपने विस्तारित परिवार के साथ घनिष्ठ संबंध रखें, उदाहरण के लिए चचेरे भाई के साथ- अपने मौके पर अपना समय बिताने का तरीका खोजें। आप शायद अक्सर कम करीबी रिश्तेदार नहीं देखते हैं, इसलिए उन अवसरों का लाभ उठाएं जो आपको उनके साथ रहना पड़ता है!
  • भाग 4

    दूसरों की मदद करना
    न्यूरोसाइंस के बारे में पढ़ना
    1
    स्वयं सेवा पर विचार करें अगर आपको स्वयं सेवा या नौकरी खोजने में दिलचस्पी नहीं है, तो यह सामान्य है दूसरों की सहायता केवल सलाह का एक टुकड़ा है हालांकि, कई स्वयंसेवक यह प्रमाणित करते हैं कि काम उन्हें अच्छा महसूस करता है और उन्हें जीवन में उपयोगी कौशल विकसित करने में मदद करता है। भुगतान या स्वयंसेवक कार्य के लाभों और नुकसानों पर विचार करें और निर्णय लें कि क्या दूसरों की मदद करना आपकी रुचि है या नहीं
  • गुलाबी.jpg के खूबसूरत आदमी नाम वाली छवि
    2
    ऐसा मत सोचो "आप किसी को भी मदद नहीं कर सकते"। जब आप किशोर होते हैं (और एक निश्चित आयु के तहत, यह लगभग असंभव है) आपको नौकरी मिलनी नहीं है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप सहायता नहीं कर सकते हैं! इस पर विचार करें स्वैच्छिक, कभी-कभी नौकरी या निजी सबक आप दूसरों के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं! अपने भविष्य के पेशेवर कैरियर में काम या स्वयंसेवा से अनुभव प्राप्त करना बहुत उपयोगी हो सकता है।
  • आप घर पर स्वयंसेवा भी कर सकते हैं यदि आपके पास इंटरनेट कनेक्शन है, तो आप नेट पर अपने समय की पेशकश कर सकते हैं, उदाहरण के लिए अपने पसंदीदा विषयों के बारे में wikiHow लेख पर काम करके
  • इमेज का शीर्षक वुमन विद रेनबो थॉट्स पेज
    3
    अपनी रुचियों और प्रतिभाओं से शुरू करें क्या आप जानवरों से प्यार करते हैं? एक कुत्र्याल में स्वयंसेवी या स्थानीय आश्रय के लिए आवश्यक सामग्री इकट्ठा क्या आप लोगों से बात करना पसंद करते हैं? नौकरी या एक दान ढूंढें, जहां आपके पास जनता के संपर्क में होने का मौका है। क्या आप महान आसानी से जटिल वेब पेज बनाने में सक्षम हैं? प्रस्ताव वेब डिजाइन सबक अपनी रुचियों और प्रतिभाओं को उत्पादक गतिविधियों में बदल दें। आप दूसरों की मदद कर सकते हैं और एक ही समय में मजा कर सकते हैं!
  • छवि शीर्षक दाई और लड़की हंसी
    4
    अपने बच्चों की तुलना में छोटे बच्चों के बारे में सोचो। यदि आप स्कूल में बहुत अच्छी तरह से जाते हैं, तो अपने आप को सूचित करें कि आपकी संस्था में कोई प्रोग्राम है जो आपको कठिनाइयों वाले छात्रों के ट्यूटर की अनुमति देता है। यदि आपके पास यह संभावना नहीं है, तो छोटे बच्चों के साथ परिवारों से पूछें और अपनी ट्यूशन सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए आपको बहुत अच्छा मौका मिलेगा!
  • एक शिक्षक के रूप में नौकरी से इंकार करने में कुछ भी गलत नहीं है यदि आप पड़ोसियों के बेटे को पढ़ाना नहीं चाहते हैं क्योंकि वह बहुत ज़ोरदार और बेचैन है या यदि आपको उस विषय में पर्याप्त रूप से तैयार नहीं लगता है जहां उसे मदद की ज़रूरत है, तो आप कह सकते हैं "मुझे खेद है, मैं नौकरी स्वीकार नहीं कर सकता" या "मुझे नहीं लगता कि मैं आपके बच्चे के साथ अच्छी तरह काम कर सकता हूं"।
  • आप निजी सबक के लिए भुगतान करने या उन्हें मुफ्त में ऑफ़र करने का निर्णय ले सकते हैं हालांकि, अगर आप कुछ कम करने का निर्णय लेते हैं, तो किराया ज्यादा मत करना। यदि आप 10 यूरो एक घंटे के लिए पूछें तो कुछ लोग आपको किराया देंगे!
  • ऑटिज़्म स्वीकृति महीने तालिका
    5
    आपके द्वारा समर्थन के कारणों के समर्थन में फंडरियर्स और गतिविधियों में भाग लें कुछ संगठन कुछ कारणों को दान करने के लिए धन प्राप्त करने के लिए गतिविधियों का आयोजन करते हैं - उदाहरण के लिए, कैंसर अनुसंधान के पक्ष में पौधे की बिक्री। अन्य मामलों में घटनाओं को सामान्य बीमारी से जागरूकता बढ़ाने या विकलांग लोगों के एकीकरण के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। ये सभी गतिविधियां हैं जो आप में भाग ले सकते हैं
  • सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आप क्या समर्थन कर रहे हैं। कुछ समूह विवाद के केंद्र में हैं। किसी एक घटना में भाग लेने से पहले किसी संगठन को अनुसंधान करें। किसी कारण का समर्थन नहीं करना जो वास्तव में सही नहीं है।
  • मैन शीर्षक से छवि को महिला को उपहार देता है
    6
    अन्य लोगों को खुश करना आपको एक बड़ा स्वयंसेवक संगठन में शामिल होने की आवश्यकता नहीं है। दूसरों के दिन को उज्ज्वल करने के लिए साधारण इशारों पर विचार करें: एक सहपाठी की कविता पर सकारात्मक टिप्पणी करें, एक मित्र को रोकें और उसे बताएं कि वह ठीक है, जिसने अपना सामान छोड़ दिया है, उसे मदद करें एक पूर्ण ट्रे के साथ वेटर और इतने पर। एक इशारा जो आपके लिए बहुत छोटा लगता है वह पूरी तरह से दूसरे व्यक्ति का दिन बदल सकता है। यह दूसरों के लिए जीवन को आसान बनाकर दुनिया को बेहतर बनाने में मदद करता है!
  • टिप्स

    • यात्रा आपके व्यक्तित्व को विकसित करने का एक शानदार तरीका हो सकता है! हालांकि, यह व्यक्तिगत विकास के लिए कड़ाई से जरूरी नहीं है और अगर आपके पास ऐसा करने का अवसर नहीं है तो कुछ भी गलत नहीं है।
    • करने की कोशिश मत करो सामान्य हो, क्योंकि ऐसी कोई चीज नहीं है "साधारण अवस्था" जब आप किशोर होते हैं - उस उम्र में हर कोई बदलाव करता है और वे खुद को खोजने की कोशिश करते हैं! यह प्रयोग करने का आपका मौका है!
    • याद रखें, हर कोई किशोर से दूर नहीं है, यह एक तथ्य है हालांकि, अगर यह आपके साथ होता है, तो दूसरों पर दया दिखाने पर ध्यान दें और इस चरण के माध्यम से आने के लिए प्रतीक्षा करें। सिर्फ इसलिए कि आपकी वर्तमान स्थिति सबसे अच्छी नहीं है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको छोड़ देना होगा!
    • कई किशोरों को कई छोटे नाटकों का सामना करना पड़ता है याद रखें, बेकार चिंताओं से बचना, आप खुश होंगे।
    • स्कूल को उबाऊ नहीं होना चाहिए - इसे पूरी तरह से जीना! इस स्तर पर आप वयस्क जीवन में प्रवेश करते हैं और आपको नई जिम्मेदारियों को लेना पड़ता है, फिर अपना होमवर्क करो, इसे अपना सब कुछ दें और कुछ दोस्तों को ढूंढें!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com