उच्च विद्यालयों में उत्कृष्टता कैसे प्राप्त करें

हाई स्कूल में जाना एक असली चुनौती है, और, इस बिंदु पर, टूटी हेड फोन्स के लिए पदोन्नति करना अब संभव नहीं है। हाई स्कूल में आप जो भी करते हैं वह आपके भविष्य के शैक्षणिक कैरियर पर एक निश्चित प्रभाव डालता है। वास्तव में, कई संकाय सीमित हैं, और परिपक्वता पर लिया जाने वाला अंश आंशिक रूप से आपके प्रवेश को प्रभावित करता है। इसके अलावा, ट्यूशन शुल्क अधिक है, और आप इस तरह से एक छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए अधिक संभावना है। संक्षेप में, आपको तथ्यों की वास्तविकता को स्वीकार करना होगा: अपने सपनों के विश्वविद्यालय तक पहुंचने और आर्थिक समस्याओं के बिना इसमें शामिल होने के लिए, आपको उच्च विद्यालय में अच्छी तरह से जाना होगा।

कदम

भाग 1

वरिष्ठ अधिकारियों से पहले अपने आप को तैयार करें
छवि शीर्षक 24084 1
1
अच्छे ग्रेड प्राप्त करने की कोशिश करें क्योंकि आप दूसरे या तीसरे ग्रेड में हैं। कई छात्रों को लगता है कि हाई स्कूल के पहले वर्ष (या तीसरे, जब क्रेडिट अंक जमा करना शुरू हो) तक अधिकतम देने के लिए ज़रूरी नहीं है, लेकिन यह बिल्कुल सही नहीं है। यदि आप दाहिने पैरों से शुरू करना चाहते हैं, तो औसत शुरू करने के बाद से उच्च अंक लेने के लिए बेहतर होगा, अन्यथा वरिष्ठ अधिकारियों की तुलना में प्रतिस्पर्धी और कठिन परिस्थितियों में गौर करने में अधिक मुश्किल होगी।
  • प्रत्येक स्कूल के पास अपना छोटा अंतर है ऐसी संस्थाएं हैं जो दूसरों की तुलना में अधिक प्रतिस्पर्धी हैं, इसलिए यदि आप एक कुख्यात कठिन विद्यालय में दाखिला लेने की योजना बना रहे हैं, तो आपको कक्षाओं की शुरुआत से पहले जितना संभव हो सके तैयार करने की आवश्यकता है। दूसरी ओर, ऐसे स्कूल हैं जो प्रारंभिक तैयारी और सामान्य छात्र प्रदर्शन के अधिक सहिष्णु हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप एक अलग लाभ के साथ पथ लेते हैं, जब से आप मिडिल स्कूल जाते हैं तब से अच्छी छाप बनाने के लिए सबसे अच्छा है।
  • छवि शीर्षक 24084 2
    2
    अपनी अतिरिक्त विद्यालय की शिक्षा का ध्यान आजमा रहेगा। यदि आपके पास स्कॉलिस्टिक लोगों के अलावा अन्य रुचियां भी हैं, तो तुरंत लाभ उठाएं। एक अच्छा छात्र होने के नाते आप छात्रवृत्ति प्राप्त कर सकते हैं और अपनी शिक्षा को सामान्य रूप में सुधार सकते हैं और फिर विश्वविद्यालय और जीवन में सफल हो सकते हैं। यदि आप एक एथलीट या संगीतकार हैं, तो इन हितों की उपेक्षा न करें, क्योंकि वे आपको प्रतिस्पर्धात्मक लाभ देते हैं।
  • कुछ गतिविधियों के साथ प्रयोग जब तक आप उन्हें छोड़ने के लिए अभी भी जवान नहीं हैं (और दूसरों को चुनने में सक्षम हो) यदि आप उन्हें पसंद नहीं करते हैं और ब्याज के एक क्षेत्र पर न छूएं - जबकि अच्छा एथलीट होने पर, नृत्य या संगीत वाद्ययंत्र के साथ प्रयास करके अपने कौशल को समृद्ध करें। यदि आपके पास एक कलात्मक आत्मा है, तो मौका देने के लिए एक खेल की तलाश करें। कौन जानता है, शायद आप स्वाभाविक रूप से लाया हो
  • छवि शीर्षक 24084 3
    3
    ध्यान से उन पाठ्यक्रमों को चुनें, जिनके लिए आप रुचि रखते हैं। कक्षा में क्या शामिल है और उन अन्य छात्रों से बात करें, जिन्होंने आपको आकर्षित करने वाले पाठ्यक्रमों की कोशिश की है। एक कोर्स के लिए साइन अप करना सिर्फ इसलिए क्योंकि आपका मित्र आपकी मदद नहीं करेगा और, जैसे कि यह पर्याप्त नहीं था, संभवतः यह कंपनी एक व्यथा होगी। इसके बजाय, आप उन पाठों को पसंद करते हैं जिनमें छात्रों की तुलना में आप थोड़ा अधिक तैयार होते हैं और जिनकी सामग्री सामान्य से थोड़ा अधिक कठिन होती है: प्रतिस्पर्धा सबसे अच्छी प्रेरणा है।
  • यदि आप सबसे पहले वर्ग और मान्यता प्राप्त होना चाहते हैं, तो इसे करने के कई तरीके स्वयं को कई बाहरी गतिविधियों, विशेष रूप से उसी स्कूल द्वारा आयोजित करने के लिए समर्पित करना है। जाहिर है, यह वोटों की उपेक्षा करने का बहाना नहीं है एक उच्च औसत महत्वपूर्ण है, खासकर सबसे महत्वपूर्ण विषयों में। अपनी प्रतिबद्धताओं से मिलान करने की कोशिश करें: जो व्यक्ति उच्च अंक लेता है और जो बाहरी गतिविधियों में संलग्न है, वह तेजी से सफल है, लेकिन आपको अपने स्कूल औसत से समझौता नहीं करना चाहिए यदि आपके पास सब कुछ के लिए समय नहीं है, तो विचार करें कि पहली जगह में स्कूल हमेशा ही आता है।
  • समझने की कोशिश करें कि आपके सपनों के कैरियर को आगे बढ़ाने के लिए कौन से विषयों की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक मनोचिकित्सक बनने जा रहे हैं, तो आपको लकड़ी या लकड़ी के बर्तनों के पाठ्यक्रम में दाखिला देने के बजाय मनोविज्ञान और समाजशास्त्र जैसे विषयों पर ध्यान देने वाले बाहरी पाठ्यक्रमों को पसंद करते हैं।
  • यदि आप कर सकते हैं, तो विभिन्न विषयों के पाठ्यपुस्तकों पर नज़र डालें अक्सर, मैनुअल की कठिनाई सबक के प्रतिबिंबित करती है।
  • छवि शीर्षक 24084 4
    4
    पाठ्यपुस्तकों को अग्रिम रूप से प्राप्त करें, साथ ही पूरक वाले जैसे ही आप किताबों की सूची छोड़ते हैं, किताबों की दुकान में तुरंत उन्हें खरीदने के लिए उनसे पहले पाठ शुरू करने से पहले उन्हें खरीदने के लिए जाओ। यदि आप गर्मियों में यह करना शुरू करना चाहते हैं, तो पुराने छात्रों के संपर्क में रहें और अपनी कुछ पुस्तकों का उधार लें। जब तक पूरी तरह से नए मैनुअल प्रदान नहीं किए जाते, तब तक कोई कारण नहीं है कि इन गर्मियों में रीडिंग उपयोगी नहीं होनी चाहिए।
  • प्रोफेसरों से पूछें, पुराने छात्रों से बात करें या अतिरिक्त पठन के लिए सर्वश्रेष्ठ संभावित संसाधनों का पता लगाने के लिए वेब से परामर्श करें। अध्ययन सामग्रियों की आपकी समझ को बढ़ाने के लिए कई संदर्भ पुस्तकों का उपयोग करें इस तरह, आप किसी भी अवधारणा को प्रभावी ढंग से समझ पाएंगे जो आपको शिक्षक द्वारा प्रस्तुत किया जाएगा।
  • प्रतीत होता है मुश्किल सामग्री से डरो मत। उन्हें एक चुनौती पर गौर करें और उन्हें तुरंत सामना करें अब यह सब भ्रामक हो सकता है, लेकिन जब इन विषयों को कक्षा में पेश किया जाएगा, तो आप दो से दो काम कर पाएंगे और आप दूसरों के आगे आगे बढ़ेंगे।
  • भाग 2

    स्कूल में सफल होने के लिए
    छवि शीर्षक 24084 5
    1
    हमेशा सबक पर ध्यान दें यह अच्छे ग्रेड के लिए नंबर एक सिद्धांत है: हमेशा, हमेशा, कक्षा में हमेशा ध्यान दें। ऐसा करने के लिए कई कारण हैं:
    • कुछ महत्वपूर्ण जानकारी आपके पास गायब हो सकती है कक्षा में, कई शिक्षक वर्ग के काम और प्रश्नों के बारे में बात करते हैं। यदि आप सावधान नहीं हैं, तो आप मूल विवरण खो सकते हैं।
    • आप बोनस अंक मिल सकता है अधिकांश प्रोफेसरों को इस बात के लिए सटीक और अधिक अंक देकर सक्रिय और सहभागी छात्रों का पुरस्कार मिलता है। आपके वोटों को काफी बढ़ाए जाने के लिए वे उपयोगी हो सकते हैं
    • सबक पर ध्यान देने से घर पर कार्य करने की सुविधा बहुत ज्यादा होती है। यदि आप कक्षा में सावधान रहे हैं और विषयों के बारे में सोचा है, तो आप दोपहर में ज्यादा खाली समय पाएँगे, क्योंकि कार्यों को बहुत प्रयास करने की आवश्यकता नहीं होगी।
    • कक्षा के कार्य और प्रश्नों की तैयारी भी आसान होगी। जब आप कक्षा में स्पष्टीकरण पर पर्याप्त ध्यान देते हैं, तो आपको बहुत कम अध्ययन करना होगा।
    • कभी-कभी, आपका मत क्लासिक पूर्ण संख्या, एक प्लस, एक ऋण या आधे से अधिक वोट के बीच संतुलन में पाए जाते हैं: 10, 8-, 6½, 6+ कई मामलों में, शिक्षक खुद को अपने व्यवहार से प्रभावित करता है, और समझता है कि क्या आप एक सम्मानजनक व्यक्ति हैं और क्या वह आपको सराहना करता है या नहीं। जितना अधिक आप ध्यान देते हैं, उतना अधिक संभावना है कि प्रोफेसर आपको संदेह का लाभ देगा।
  • छवि शीर्षक 24084 6
    2
    अपना होमवर्क करो होमवर्क करना, रीडिंग को पूरा करना और कक्षा में ध्यान देना, खराब ग्रेड लेने के लिए लगभग असंभव है। सुनिश्चित करें कि आप आलसी न हों और उन अभ्यासों को छोड़ दें जो चिह्नित हैं लेकिन आमतौर पर प्रोफेसर द्वारा ठीक नहीं किया गया है। यदि आप अपना सर्वश्रेष्ठ करने के लिए नहीं जा रहे हैं, तो अपना होमवर्क करने के लिए बेकार है यह जानकारी बाद में उपयोगी होगी, जब आप परीक्षाएं या अंतिम परीक्षा लेंगे
  • होमवर्क पर खर्च करने का समय मजेदार हो सकता है। कुछ संगीत डालें और अपनी उंगलियों पर स्नैक्स रखें। अगर यह काम नहीं करता है, तो एक पल के लिए सोचें। याद रखें कि शिक्षकों को अपना कामभार संभालना चाहिए, केवल वे आपके लिए ऐसा करते हैं सब उनके छात्रों वे इस विषय की अवधारणाओं को प्राप्त करने के लिए आपके लिए आवश्यक कार्यों की मात्रा ही चिन्हित करते हैं।
  • छवि शीर्षक 24084 7
    3
    सब कुछ व्यवस्थित करें सभी पत्रों और नोट्स को आप सभी जगह बिखरे हुए हैं और उन्हें सॉर्ट करें। जब अध्ययन को संरचित किया जाता है, तो आप जो सीख रहे हैं, सीखने की प्रक्रिया को अनुकूलित करने और हताशा से बचने के लिए वास्तव में ढूंढना आसान है। यहां कुछ विचार हैं:
  • कुछ छोटे बांधने की मशीन में निवेश करें (बहुत से छोटे बाँधने वाले बड़े होने के मुकाबले बेहतर है) बंडर्स की जेब में बल्क में डालने के बजाय शीटों को दबाएं।
  • बाइंडर के सामने की जेब में पाठ कार्यक्रम को रखें। आप अक्सर इसे ध्यान में रखेंगे, इसलिए सुनिश्चित करें कि यह आसानी से सुलभ हो।
  • एक नोटबुक और चादरें रखें जो आपको एक संग्रह में नहीं चाहिए। संग्रह आपको बताता है कि पुरानी नौकरियां कहां हैं, तो साल के अंत तक सब कुछ रखो।
  • एक बाइंडर के विभिन्न हिस्सों को विभाजित करने के लिए बुकमार्क स्टिकर का उपयोग करें और उन अनुभागों को आसानी से एक्सेस करें जिनकी आपको आवश्यकता है। स्पष्ट रूप से एक रंगीन पेन के साथ कागज के प्रत्येक टुकड़े को लेबल करें: "वर्क में काम किया", "होमवर्क" के लिए सीसी और "नोट्स" के लिए एएल के लिए एलएल।
  • बैग को साफ करें फर्श पर इसे पूरी तरह खाली करें, सभी सामग्रियों को ढेर में विभाजित करें, फिर दाएं डिब्बे में सभी आवश्यक शीटों को व्यवस्थित करें। आपको जो जरूरत नहीं है उसे फेंक दो।
  • छवि शीर्षक 24084 8
    4
    बनाएँ और क्रम में जगह रखें अध्ययन. यदि आपने एक डिफ़ॉल्ट कोण तैयार नहीं किया है जिसमें यह करना है, तो एक करें क्या ऐसा स्थान है जहां आप अध्ययन करते हैं और साफ है? क्या यह अच्छी तरह जलाया जाता है? क्या यह शांत और हवादार है? क्या आपके पास अपनी उंगलियों पर सब कुछ है? उस मामले में, उत्कृष्ट! अन्यथा, उस पर काम करें। जब आपके पास एक साफ अध्ययन का कोना होता है, तो इसमें शामिल होना आसान होता है और आपको क्या करना चाहिए। और टीवी आपको विचलित नहीं करेंगे!
  • सभी पाठ्यपुस्तकों, नोट्स और इतने पर रखें। उन्हें आसान रखें यदि संभव हो, तो आपके पास इस क्षेत्र में इंटरनेट एक्सेस के साथ एक कंप्यूटर (डेस्क या लैपटॉप) भी है। अगर घर हमेशा भीड़ या शोर होता है, तो पुस्तकालय में जाने की कोशिश करें।
  • छवि शीर्षक 24084 9
    5
    प्रत्येक विषय के कार्यक्रम के बारे में जानें। कार्यक्रम उन सभी विषयों को सारांशित करता है जिन्हें कक्षा में संबोधित किया जाएगा और संबंधित तिथियां प्रोफेसर आपको एक देना चाहिए अन्यथा, इसका अनुरोध करना सुनिश्चित करें इस तरीके से, आप जानते हैं कि आपको किस विषय पर ध्यान देना चाहिए (संभवतः कक्षा के काम और प्रश्न इन मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करेंगे) और जब परीक्षण निर्धारित किए जाएंगे
  • प्रोग्राम को जानें या, कम से कम, अक्सर इसे संदर्भित करने के लिए आसान रखें। इस तरह, आपके पास बहुत कम संदेह और लंबित प्रश्न होंगे। आपको पता चलेगा कि किस विषय पर प्रोफेसर अधिक समय बिताना होगा, आपको सभी समाप्ति तिथियों को पता चल जाएगा और आपको क्लास असाइनमेंट के बारे में पता होगा और अग्रिम महीनों में पूछताछ होगी। आपके पक्ष द्वारा कार्यक्रम के साथ, गलतियां करना मुश्किल होगा।
  • छवि शीर्षक 24084 10
    6
    उच्च मानकों की आवाज़ अपने आप और दूसरों के प्रति वादा करो: आप स्वीकार्य ग्रेड को कक्षा कार्य और प्रश्नों के लिए ले जाएंगे और आपके सभी कार्यों को पूरा करेंगे। अगर वोट नीचे जाना शुरू हो जाता है, तो किसी और से आपको बताए जाने से पहले कड़ी मेहनत करें। अपने आप को प्रेरित करने और खुद को समझाने के तरीके ढूंढें कि आप किसी भी चीज़ से ज्यादा कॉलेज जाना चाहते हैं। प्रेरणा सफल होने का रहस्य है!
  • यदि यह आपके लिए वाकई महत्वपूर्ण है, तो अच्छा प्रेरणा बनाए रखने के लिए अपने माता-पिता से बात करें। वे भी चाहते हैं कि आप उच्च अंक ले लें, इसलिए वे आपकी मदद करने के लिए अच्छी तरह से तैयार हो सकते हैं। शायद, शब्द के अंत में, जब वे देखते हैं कि आपके पास सभी 10 हैं, तो वे आपको हमेशा एक उपहार दे सकते हैं या आपको बाद में घर आने दे सकते हैं। अगर आप नहीं पूछते हैं तो आप कभी भी नहीं जान सकते!
  • छवि शीर्षक 24084 11
    7
    थोड़ा सा दोपहर का अध्ययन करें एक निश्चित पाठ से दोपहर पहले, आपको लगता है कि अध्याय आपको अगले दिन समझाया जाएगा (या आप सुनिश्चित हैं)। अध्याय के अंत में समझदारी प्रश्नावली का उपयोग करके सुनिश्चित करें कि आप बुनियादी अवधारणाओं को समझते हैं। आपके पास कोई प्रश्न लिखें और फिर उन्हें प्रोफेसर से पूछिए। अगले दिन आप अपने साथियों की तुलना में इतना अधिक फायदे हो जाएगा कि आपके लिए सबसे कठिन प्रश्न भी बहुत मुश्किल होंगे।
  • जब विशिष्ट तथ्यों, जैसे कि तिथियां, नाम और समीकरणों की बात आती है, तो मन आम तौर पर आसानी से भूल जाते हैं, खासकर जब इन विचारों को केवल नए लोगों द्वारा बदल दिया जाता है हर दिन थोड़ा अध्ययन करना आपकी स्मृति में ताजा जानकारी रखता है, इसलिए उन्हें याद रखना आसान होता है।
  • छवि शीर्षक 24084 12
    8
    वास्तव में उपयोगी नोट्स लें. सिद्धांत रूप में, यह एक अच्छा विचार है कि जितनी संभव हो सके सभी आरेखों को कॉपी करें। इसके अलावा, जो भी आपको लगता है कि आप याद नहीं रख सकते हैं वह सब लिखिए। नोटबुक में प्रत्येक अवधारणा को लिखें और फिर दिनांक से नोट्स का आदेश दें ताकि आप बाद में उन्हें आसानी से देख सकें।
  • नोट्स को छोटा करने के लिए एक सिस्टम के बारे में सोचो, इसलिए आपको हर एक शब्द लिखना नहीं है जब भी संभव हो संक्षेप का उपयोग करें, ताकि आप स्पष्टीकरण के साथ रख सकें।
  • किसी भी अतिरिक्त जानकारी को जोड़ने के लिए, उस दिन के नोटों को फिर से लिखने की कोशिश करें। कुछ शिक्षकों को एक विषय और दूसरे के बीच में अचानक आना पड़ता है। आपको उन अवधारणाओं को याद किया जा सकता है जो उन्होंने उल्लेख किया था, लेकिन आपके पास इसे प्रतिलिपि करने का समय नहीं था, या हो सकता है कि आप कहीं और पाएं। फिर, नोट्स और आपके द्वारा जोड़ी गई अतिरिक्त जानकारी का अध्ययन करें।
  • छवि शीर्षक 24084 13
    9
    एक ट्यूटर के लिए खोजें एक अच्छा ट्यूटर आपको अवधारणाओं को समझने में मदद करता है, सबक को मज़ेदार और चेहरे की समस्याएं बना सकता है जो न तो बहुत आसान है और न ही आपके लिए बहुत मुश्किल है। यह मत सोचो कि यह आंकड़ा "मूर्ख" छात्रों या विशेष जरूरतों वाले लोगों के लिए ही है। यहां तक ​​कि सबसे चतुर बच्चे विद्यालय के बाद ली गई दोहरावों से लाभ प्राप्त कर सकते हैं। ऐसी संस्थाएं हैं जो एक ट्यूशन सेवा प्रदान करती हैं: वे आपको एक अध्याय और दूसरे या स्कूल के दिन के अंत में एक हाथ और सुझाव दे सकते हैं।
  • अपने स्कूल के सलाहकार या प्रोफेसर से यह जानने के लिए बात करें कि क्या आपको सलाह देने का ट्यूटर है या नहीं शायद, वह एक बड़ा छात्र जानता है जिसे इस काम के अनुभव की आवश्यकता है या जो स्कूल के बाद पुनरावृत्ति कार्यक्रम शुरू कर चुके हैं और छात्रों की सहायता के लिए देख रहे हैं।
  • भाग 3

    टेस्ट और परियोजनाओं में शाइन
    छवि शीर्षक 24084 14
    1
    कक्षा असाइनमेंट से कुछ दिन पहले पढ़ना प्रारंभ करें। आम तौर पर, यह उचित तैयारी के लिए परीक्षण से तीन दिन पहले की जाती है, बशर्ते आपने हमेशा क्लास में ध्यान दिया और कार्यों को नियमित रूप से पूरा किया यदि आप रात पहले वापस जाते हैं, तो आप संभवत: सभी आवश्यक अवधारणाओं को समेकित नहीं कर पाएंगे, और अंतिम परीक्षाओं के लिए निश्चित रूप से आप परीक्षण के बाद उन्हें याद नहीं कर पाएंगे।
    • यदि आपके पास अध्ययन सत्र के अंत में समय बचा है, तो पुराने नोटों की समीक्षा करें ताकि आप अंतिम परीक्षण के लिए उन्हें ताज़ा कर सकें। यह केवल एक समय में कुछ मिनटों का समय लेता है, जब आपको वर्ष के अंत में खर्च करना पड़ता है, जब थकान महसूस होगी और आप छुट्टी पर जाने के लिए उत्सुक होंगे।
    • यदि इसी अवधि में कई परीक्षणों की योजना बनाई गई है, तो विभिन्न अवधारणाओं की कठिनाई पर विचार करें और तदनुसार अध्ययन को व्यवस्थित करें। यदि आप जानते हैं कि वे विषय बहुत अच्छी तरह से समय निकालते हैं, जो आपको परेशानी में डालते हैं, तो आपके ग्रेड को सबसे कठिन विषयों में प्रभावित किया जाएगा। एक बार जब आप कुछ अवधारणाओं को समझते हैं, फिर से उनकी समीक्षा करें और कम स्पष्ट लोगों की उपेक्षा बिल्कुल उपयोगी नहीं होगा।
  • छवि शीर्षक 24084 15
    2
    कक्षा कार्य या प्रश्न के लिए अध्ययन करने के लिए रात में सफेद रहने से बचें इस संबंध में कई शोध किए गए हैं, और परिणाम हमेशा समान होते हैं: एक परीक्षा से पहले दोपहर में एक पागल और हताश अध्ययन मतों में सुधार नहीं करता है। जाहिर है, यह सच है कि कोई पुस्तक नहीं खोलने से थोड़ा बेहतर पढ़ना बेहतर है हालांकि, जब थकान महसूस होती है, तो स्मृति प्रभावी ढंग से काम नहीं कर सकती है, इसलिए अध्ययन बेकार हो जाता है।
  • कभी-कभी, आपको निबंध या पूर्ण परियोजनाएं लिखने में देर तक रहने की जरूरत है, क्योंकि यह बेहतर है कि आपको नौकरी देनी पड़े और नींद आना और अंक खो दें जो 9 और 10 या एक के बीच का अंतर बना सकते हैं। 6 और एक 5. इन मामलों में, जब आपको एक समाप्ति तिथि, कॉफी और एनर्जी ड्रिंक्स मिलें, तो आपका सबसे अच्छा दोस्त बनें। लेकिन सावधान रहें: एक बार कैफीन के प्रभाव को खो दिया है, तो आप शायद पहले की तुलना में अधिक थका महसूस करेंगे।
  • छवि शीर्षक 24084 16
    3



    आपसे थोड़ी अधिक अध्ययन करना चाहिए। अपना होमवर्क समाप्त करने के बाद, एक अतिरिक्त अध्याय पढ़िए, या कुछ मुश्किल समस्याओं को हल करें जिन्हें रन बनाए नहीं हुए हैं। अपनी परीक्षाओं में से अधिकांश को पूरा करने के लिए पूरी परीक्षाएं या नई तकनीकें सीखें। क्यों? क्योंकि कई प्रोफेसरों को आपकी प्रतिबद्धता के बारे में पता है और सामान्य रूप से आपके मतों को बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है, खासकर जब आपका औसत संतुलन में होता है और आपको पूरे नंबर पर आने के लिए आधे वोट अधिक होने की आवश्यकता होती है। उल्लेख नहीं कि आप अपनी संस्कृति में वृद्धि करेंगे।
  • अतिरिक्त काम करने का मतलब है कि विश्वविद्यालय में अधिक तैयार हो रहे हैं, इसलिए जितना संभव हो उतना इसका लाभ उठाएं। जितना अधिक आप अभी ठोस ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं, उतना कम आप फंसेंगे और आप बाद में संकट में होंगे।
  • छवि शीर्षक 24084 17
    4
    जब आपको इसकी ज़रूरत होती है तब अध्ययन करने से एक ब्रेक लें अगर एक ओर यह उल्टा लगता है, तो थोड़े समय के लिए कड़ी मेहनत करना और घंटों के अध्ययन और अपने मस्तिष्क को तलने से नियमित ब्रेक लेना बेहतर होता है। शायद आपको समय बर्बाद लगता है, लेकिन वास्तव में, जो आप करते हैं वह सुनिश्चित होता है कि आपका मन उसके आकार के शीर्ष पर है।
  • लगभग हर कोई 50 मिनट यार्न के लिए अपनी दक्षता का उपयोग कर बेहतर तरीके से काम कर सकता है, और फिर 10 मिनट की स्टॉप की ज़रूरत है इससे पहले कि वे पर्याप्त रूप से अपने मानसिक कार्यों को ठीक कर सकें। यह समझने की कोशिश करें कि आपके लिए क्या सही है और अपने काम के लिए खुद को पुरस्कृत करने के लिए अनुसूचित कार्यक्रम से ब्रेक लेने के लिए डरने की कोशिश न करें, खासकर अगर इसमें मुश्किल विषय शामिल हो। इस तथ्य पर विश्वास करें कि आप बाद में एक नया मनोविज्ञान के साथ काम करने के लिए वापस मिल पाएंगे।
  • छवि शीर्षक 24084 18
    5
    जैसे ही उन्हें आपको सौंपा गया है, तब तक दीर्घकालिक परियोजनाओं पर काम करना शुरू करें जितना अधिक हो, उतना ही ज़्यादा ज़रूरी है कि वे हैं। एक प्रोजेक्ट पर खर्च करने के समय की गणना करने के लिए यहां एक त्वरित सूत्र है:
  • हम मानते हैं कि आपको चार महीने की अवधि में प्रत्येक महीने एक निबंध प्रस्तुत करना होगा। इसका अर्थ है कि आपको प्रत्येक पाठ के काम को चार सप्ताह में विभाजित करना होगा।
  • पहला सप्ताह, अनुसंधान करें दूसरा, लिखें तीसरा, सही आखिरी बार, किए गए सभी कार्यों की समीक्षा करें और किसी भी त्रुटि का समाधान करें निबंध पर कम से कम आधे घंटे एक दिन खर्च करें।

    इस तरह, आप लंबे समय से पहले खत्म हो जाएगा वास्तव में, पिछले सप्ताह आप काम की समीक्षा करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। यदि आपने सब कुछ ठीक किया है, तो समीक्षा में बहुत कम समय लगेगा, और आप खुद को आराम और समर्पित कर सकते हैं क्योंकि अब बड़ी चीज हुई है!
  • छवि शीर्षक 24084 19
    6
    अपने दोस्तों के साथ एक अध्ययन समूह बनाएं सामान्य तौर पर, व्यक्तिगत अध्ययन से कंपनी में पढ़ना अधिक प्रभावी होता है। और यह और मजेदार है! अगर यह व्यावहारिक है, तो सप्ताह में दो बार एक बैठक आयोजित करें। बस सुनिश्चित करें कि सभी शामिल हैं यह जानना कि सत्र केवल पढ़ाई के लिए है, किसी और चीज के बारे में बात करने के लिए नहीं।
  • अध्ययन समूह अधिक प्रभावी होते हैं, जब वे ठीक से संगठित होते हैं। यह समय बर्बाद करने का सही समय नहीं है। समूह के नेता को चुनें और तय करें कि किसी दिए गए दिन के लिए कौन से विषय लेने होंगे। हर किसी को उनके साथ स्नैक और कुछ पेय लाने के लिए कहें अध्ययन के मार्गदर्शन से पहले कुछ सवालों के बारे में सोचने की कोशिश करें। किसी भी मामले में, यदि आप किसी मित्र को आमंत्रित करते हैं जो आमतौर पर आपको निराश या आप को पढ़ते समय विचलित करते हैं, तो उसे समझाएं कि आपको ध्यान देना चाहिए। समय बर्बाद करने और चैट करने के बजाय, अपने खाली समय में अपने आप को देखने का सुझाव दें
  • छवि शीर्षक 24084 20
    7
    जब आपके पास छोटे खाली समय अंतराल होते हैं तो अध्ययन करें। मृत समय पर समीक्षा करने के लिए आपके साथ फ्लैशकार्ड लें। उदाहरण के लिए, जब आप बस पर हों, उन्हें बाहर खींचें, दोपहर के भोजन के समय में खड़े रहें, अपनी मां की प्रतीक्षा करें और इसी तरह। इन सभी छोटे अंतराल को जोड़ना शुरू करना है, और दोपहर और शाम को मजेदार होने के लिए आपको अधिक खाली समय प्रदान करते हैं।
  • इन क्षणों को अधिक उत्पादक बनाने के लिए, एक दोस्त को शामिल करें जब आपके पास कोई सबक शुरू करने से पहले पांच या दस मिनट के फ्री हैं, तो अपने एक सहपाठियों के पास जाएं और उनसे पूछें कि क्या आप एक-दूसरे को त्वरित प्रश्न पूछ सकते हैं इस तरह, आप दृष्टि और सुनवाई की भावना का उपयोग कर अध्ययन कर सकते हैं, और यह स्मृति की सुविधा है
  • छवि शीर्षक 24084 21
    8
    अंतिम उपाय के रूप में, एक परीक्षण से पहले दोपहर या शाम को कड़ी मेहनत करें। लेकिन यह एक निरंतर या एक बुरी आदत नहीं बनना चाहिए फिर भी, यदि आप अन्यथा नहीं कर सकते हैं और मुश्किल काम के साथ पीछे रह सकते हैं क्योंकि मौसम ठीक से प्रबंधित करना असंभव था, तो आपको हार नहीं होना चाहिए। एक सबक शुरू करने से पहले पांच मिनट के लिए अध्ययन करने से आपको कुछ परिणाम मिल सकते हैं। इसके अलावा, पुस्तकों पर खर्च की जाने वाली रातों की कला सीखना यह तनावपूर्ण क्षणों में उपयोगी हो सकता है, जब निबंध, होमवर्क, मुश्किल काम और कई अन्य प्रतिबद्धताएं जमा हो जाती हैं और आप उन्हें समन्वयित नहीं कर सकते।
  • हालांकि, यह विधि दीर्घकालिक सीखने के लिए उपयोगी नहीं है। घंटों के लिए कड़ी मेहनत का अध्ययन करना आपको थका है, आपको नीचे पहनता है और आपको अपनी याददाश्त बहुत जल्दी खो देता है तर्कसंगतता को दोहराने के लिए कई बार इसे वास्तव में अवशोषित करना आवश्यक है, यह परीक्षा से पहले रात को या एक पाठ से कुछ मिनट पहले करने के लिए पर्याप्त नहीं है।
  • भाग 4

    खुद को अतिरिक्त-शैक्षिक प्रतिबद्धताओं के लाभ के साथ समर्पित करें
    छवि शीर्षक 24084 22
    1
    अपने आप को शामिल करने दें अच्छा ग्रेड होने के लिए निश्चित रूप से आदर्श है कि आप जिस विश्वविद्यालय का इस्तेमाल करना चाहते हैं, लेकिन अपने आप को अन्य गतिविधियों में समर्पित करने के लिए विशेष रूप से व्यक्तिगत स्तर पर उपयोगी हो, और भविष्य में एक अच्छा पाठ्यक्रम लिखने के लिए आदर्श है। वास्तव में, यह बताएं कि उत्कृष्ट अंक बनाए रखने के अलावा, आप अपने अकादमिक और अकादमिक कैरियर में बहुत कुछ करने में कामयाब रहे हैं।
    • यदि आप एक खिलाड़ी हैं और आप किसी विशेष खेल के लिए विशेष रूप से अच्छे हैं, तो आप एक टीम में शामिल हो सकते हैं। अपने कसरत के अनुरूप होने की कोशिश करें और अपने आप को एक अच्छी प्रतिष्ठा प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करें।
    • कला, संगीत और अभिनय भी प्रभावशाली है, खासकर यदि आप कलाकार, गायक, संगीतकार, अभिनेता या नर्तक के रूप में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं।
    • एक अतिरिक्त स्कूल पाठ्यक्रम के लिए साइन अप करें। अपनी दिलचस्पी में से किसी एक को देखो, या जिसके लिए आपके पास प्रतिभा है यदि आप स्पेनिश में लाए जाते हैं, उदाहरण के लिए, सबक का पालन करें शतरंज के लिए यही सच है। वैसे, आप शायद नए दोस्त बना लेंगे
  • छवि शीर्षक 24084 23
    2
    एक से अधिक गतिविधि के साथ शामिल हो जाओ एक महान खिलाड़ी बनना बहुत अच्छा है अगर यह आपके दिमाग में है, तो उत्कृष्ट है। लेकिन क्या आपको पता है कि आपको जीवन और कार्यस्थल में और क्या सफल होने की ज़रूरत है? कुछ और करने में सक्षम होने के नाते, जैसे कि वायलिन कैसे खेलें और राजनीतिक बहस में भाग लेना सीखना वास्तव में एक शॉट बनाने के लिए और 360 ° व्यक्ति बनने के लिए, आपको यह जानना होगा कि थोड़ा सा सब कुछ कैसे करना है
  • यह कुछ करने की आपकी क्षमता इतनी ज़्यादा मायने नहीं रखता है कि वास्तव में क्या करना ज़रूरी है कोई विश्वविद्यालय या संभावित नियोक्ता आपके पास नहीं आएंगे और आपको पूछेंगे "ठीक है, आपने संगीत में भाग लिया छोटे अनाथ एनी, लेकिन क्या आप गायन में वाकई अच्छा कर रहे हैं? "या" बेशक, आप फुटबॉल खेलते हैं, लेकिन आपने कितने गोल किए हैं? "। वास्तव में क्या मायने रखता है कि आप अपने स्कूल या समुदाय का एक महत्वपूर्ण सदस्य थे, और आपने अपने सभी को दिया था।
  • छवि शीर्षक 24084 24
    3
    स्वयं सेवा करें। क्या आप जानते हैं कि एक खिलाड़ी की तुलना में क्या अधिक प्रभावशाली है जो हमेशा लक्ष्य बनाते हैं? एक फुटबॉलर जो पियानो खेलने और राजनीति के बारे में बात करने के बारे में भी जानता है और आप जानते हैं कि क्या एक बहुत ही अच्छे फुटबॉल खिलाड़ी को पियानो खेलने और राजनीति के बारे में बात करने में सक्षम बनाता है? एक फुटबॉलर, जो यह सब करने के लिए समय निकालने के अलावा, स्वयं स्वयंसेवा करने के लिए खुद को समर्पित करता है और अधिक दान नहीं रोता है "मैं अपने समुदाय को प्यार करता हूं" और "मैं इस काम के लिए सही व्यक्ति हूँ"
  • कई अवसर हैं जो आपने संभवतः मूल्यांकन नहीं किए हैं, फिर भी वे सही हैं, आपकी आँखों के ठीक सामने। आप अपने शहर में एक अस्पताल में, स्वयं जानवरों के लिए आश्रय, बुजुर्गों के लिए निवास, गरीबों के लिए एक कैंटीन या अपने पड़ोस के थिएटर में स्वयंसेवक भी कर सकते हैं। आप इस क्षेत्र में एक चर्च में मदद कर सकते हैं, पस्त महिलाओं के लिए आश्रय कर सकते हैं, या कम विशेषाधिकार प्राप्त बच्चों को दोहराव दे सकते हैं। ज्यादातर मामलों में, आपको बस इतना ही कहना है कि
  • छवि शीर्षक 24084 25
    4
    यदि आपका स्कूल किसी भी गतिविधि की पेशकश नहीं करता है, तो अपना खुद का एक ले लो। एक अकेले पहल को एक रजत की थाली पर सेवा देने से भी बेहतर है। आप के आसपास पारिस्थितिक संघों नहीं मिल सकता है? आप में से एक खोलें एक थिएटर कंपनी? इसे बनाएं बुधवार की दोपहर को आप अपने पांच दोस्तों के साथ स्कूल के कचरे को दोबारा रीसाइक्लिंग कर सकते हैं, लेकिन यह आपके जीवन और आपके पुनरारंभ के लिए उपयोगी होगा।
  • यदि आप स्कूल में किसी संगठन को खोलने की योजना बनाते हैं, तो शिक्षक या प्रिंसिपल से यह सुनिश्चित करने के लिए पहले बात करें कि यह संभव है। इस तरह, आप आधिकारिक तौर पर मान्यता प्राप्त हो जाएंगे, क्लब बड़ा होगा और आप पाठ्यक्रम को समृद्ध करने के लिए अनुभव का अधिक आसानी से उपयोग कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 24084 26
    5
    कार्य अतिरिक्त-स्कूल गतिविधियों से पहले आते हैं। अपने आप को अपने शौक को समर्पित करना जारी रखो और जिसमें आप गहराई से काम करते हैं, लेकिन अपने आप को हर समय आवश्यक भी देते हैं अध्ययन. एक पूर्ण छात्र बनने के लिए अतिरिक्त गतिविधियां महत्वपूर्ण हैं, और भविष्य में, विश्वविद्यालय और काम पर अक्सर आपकी सहायता करेंगे। आम तौर पर, हालांकि, वोट पहले आते हैं।
  • यह समझने की कोशिश करें कि आपको अपना सर्वश्रेष्ठ करने के लिए कितना समय चाहिए और सुरक्षा के लिए, 30 मिनट जोड़ें। फिर, कम से कम आठ घंटे नींद की गणना करें, एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाना और स्कूल के दिन की आवश्यकता होती है। 24 से कुल घटाएं और आपके पास दिन के दौरान नि: शुल्क समय शेष होगा।
  • एक अच्छा कैलेंडर खरीदें और उन सभी गतिविधियों को लिखें, जिन्हें आप करना चाहते हैं, साथ ही साथ उनमें से प्रत्येक समय ले जाएगा। अगर किसी निश्चित दिन के लिए आपने बहुत सारी प्रतिबद्धताओं की कल्पना की है और आपके पास व्यावहारिक रूप से कोई खाली समय नहीं है, प्राथमिकताएं निर्धारित करें और स्थापित करें जो सबसे महत्वपूर्ण हैं। इसके अलावा, ध्यान रखें कि आपको शांत क्षणों की आवश्यकता है, जब आप कुछ भी नहीं करेंगे, लेकिन सोचें, अनप्लग करें और आराम करें।
  • भाग 5

    खुद की देखभाल करें
    छवि शीर्षक 24084 27
    1
    पर्याप्त नींद जाओ. मस्तिष्क को अपने आप को ताज़ा करने के लिए आराम की जरूरत है, आपके द्वारा दिन भर में जो जानकारी मिली है उसे संसाधित करें और अगले दिन के लिए तैयार हो जाओ। यदि आप सो नहीं करते हैं, तो वोटों को प्रभावित किया जाएगा, आप एक बुरे मूड में होंगे और शरीर को दोष देना शुरू होगा। इसका लक्ष्य आठ से नौ घंटे तक रात भर आराम करना है।
    • सो रही न केवल आपके प्रदर्शन को प्रभावित करती है, इसका आपकी समझ पर भी असर पड़ता है। आपके पीछे कम नींद है, कम मस्तिष्क भी सरल अवधारणाओं को समझ सकता है।
  • छवि शीर्षक 24084 28
    2
    हर दिन एक अच्छा नाश्ता करें पहला भोजन प्रोटीन में समृद्ध होना चाहिए नाश्ता दिन के लिए आवश्यक ऊर्जा और पोषण प्रदान करता है, कक्षा में सफल होना, उत्तरोत्तर और सही ढंग से विकसित करना। प्रोटीन और फाइबर में समृद्ध खाद्य पदार्थ आपको इस ऊर्जा का अधिकांश प्रदान करते हैं।
  • पर्याप्त खाली भोजन जैसे डोनट्स और मिठाई अनाज से दूर रहें बेशक, शुरुआत में आपको शर्करा के निर्वहन के लिए ऊर्जा से भरा लगता है, लेकिन जल्द ही यह क्षण समाप्त हो जाता है, और दूसरी घंटो की शुरुआत से पहले भी आप एक पतन का सामना कर सकते हैं। और आप दोपहर के भोजन के लिए समय से पहले भूखे होंगे
  • छवि शीर्षक 24084 29
    3
    जब आपको इसकी आवश्यकता होती है तब मदद के लिए पूछें यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन कई छात्र ऐसा करने से बहुत डरते हैं, या वे पर्याप्त परवाह नहीं करते हैं यदि आप हाथ की मांग करते हैं, तो बुरा न दिखें, इसके विपरीत, बताएं कि आप अपनी शिक्षा को बनाए रखते हैं।
  • होमवर्क, क्विज़ और परीक्षणों की बात आती है तो हाथ से पूछें यदि आपके शिक्षक, माता-पिता और ट्यूटर्स जानते हैं कि आप अपना सर्वश्रेष्ठ करने की कोशिश कर रहे हैं, तो वे सभी कठिन क्षणों का सामना करने में आपकी मदद करना चाहते हैं।
  • मदद के लिए पूछें तब भी जब आपके पास निराशा के क्षण होते हैं हाई स्कूल कठिन है, और जब तक आप भाग नहीं लेते तब तक अपने आप को तनाव करना आसान होता है। यदि सबक का भार सहन करना मुश्किल है, तो शिक्षकों और एक स्कूल काउंसलर से बात करें वे आपके लिए आसान बनाने के लिए विचारों का प्रस्ताव दे सकते हैं।
  • 240 240 30 शीर्षक वाली छवि
    4
    मज़ा लेने के लिए कुछ समय निकालें आप केवल एक बार युवा हैं विश्वविद्यालय अधिक तीव्र हो जाएगा, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके पास हमेशा मनोरंजन के लिए समय होगा। हर शनिवार की रात, मित्रों और परिवार के साथ कुछ करने का प्रयास करें, या किसी अन्य व्यवसायिक हितों में आप को आराम, अनप्लग और संलग्न करने के लिए समय निकालें अन्यथा, आप अपने सभी ऊर्जा भंडार निकास जाएगा!
  • अच्छा ग्रेड प्राप्त करने के लिए मज़े करना भी आवश्यक है यदि आप नाखुश हैं, तो आप सोते नहीं हैं और आपके पास कोई सामाजिक जीवन नहीं है, वरिष्ठों के अनुभव की सराहना करना असंभव है! मजेदार होने के लिए समय निकालें, ताकि आप खुश रह सकें, केंद्रित हो सकें और अपने सभी को दे सकें।
  • चेतावनी

    • हमेशा आसान तरीके से नहीं चुनें सबसे कठिन अनुभव आपको विश्वविद्यालय के लिए हड्डियों को प्राप्त करने की अनुमति देता है, और जब आप महत्वपूर्ण लक्ष्यों को दूर करेंगे, तो आपको खुद पर गर्व महसूस होगा।
    • हमेशा समय पर होना करने के लिए प्रयास करें, अपने स्कूल कामचोरी के लिए एक न्यूनतम सहिष्णुता सीमा (कोई कारण नहीं की तरह है, खासकर अगर, खटाई में डालना स्कूल के लिए देर से आने, अभाव है कि एक माता पिता का नोट या एक फोन कॉल से उचित नहीं था , आदि।)
    • नाटक को स्कूल से पूरी तरह से डिस्कनेक्ट न होने दें, अपनी पढ़ाई की प्रतिबद्धताओं का ध्यान रखने से न दें, जो सबसे महत्वपूर्ण बात है
    • हाई स्कूल परंपरागत रूप से उस स्थान के रूप में जाना जाता है जहां युवा वयस्कों के लिए जरूरी उन सामाजिक-भावनात्मक प्रयोगों के कई रहते हैं "काम" (जो अक्सर बात नहीं करते) के इस भाग की उपेक्षा केवल पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने के लिए एक ही आसपास के वातावरण से विमुख करने के लिए कार्य करता है, और एक बार आप विश्वविद्यालय पर पहुंचने अनुकूल करने के लिए और अधिक कठिन है।
    • इससे पहले कि आप अपने आप को एक आदर्श छात्र बनने और एक महान विश्वविद्यालय में शामिल होने के लिए बलिदान करें, इस पर विचार करें कि यह वास्तव में आपका लक्ष्य है, शायद यह आपके माता-पिता या किसी और के द्वारा किया गया था। यदि आपका एकमात्र सपना एक ज्ञात संकाय का ईमानदारी से उपयोग करना है, तो आपको इसे अधिकतम करने के लिए अधिकतम देना होगा। अन्यथा, याद रखें कि यह आपका जीवन है, आप जीने के लिए सामान्य रिहर्सल नहीं कर रहे हैं: अच्छे ग्रेड पाने में व्यस्त, लेकिन अपने आप को हो और अपने सच्चे सपनों का पीछा करें
    • पूर्णता के अप्राप्य आदर्शों की आकांक्षा न करें। यदि आपके पास अपने लिए अवास्तविक उम्मीदें हैं, तो आप उन्हें प्राप्त करने की संभावनाओं में बाधा डालेंगे।
    • एक सहपाठी होने का प्रयास करें आमतौर पर, होमवर्क करने और एक मित्र के साथ सीखने के लिए मज़ेदार है
    • एक कैरियर चुनने में सक्षम होने के लिए अपनी प्रतिभाओं और रुचियों के विचार प्राप्त करना बेहतर है। ऐसी नौकरी का विकल्प न चुनें जिसे आपको पसंद नहीं है क्योंकि आपको लगता है कि आपको अधिक वेतन या कम वेतन प्राप्त होने की संभावना है, यह आपको चुकाने नहीं देगा।
    • केवल खेल पर ध्यान केंद्रित न करें संभावना है कि आप उच्च विद्यालय के अंत के बाद खेलना जारी रख सकते हैं, जब तक कि आप एक पेशेवर सगाई प्राप्त नहीं करते हैं। यह आपके समय का उपभोग न करें। यदि आप स्कूल में गलत हो जाते हैं, तो आपके द्वारा बनाए गए सभी लक्ष्यों ने रिपोर्ट कार्ड पर आपके पास चार जगहों की जादुई जगह नहीं रखी होगी अन्य रुचियों को विकसित करने और उच्च अंक लेने की कोशिश करें, तो आपके पास एक वैकल्पिक विकल्प होगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • अध्ययन करने के लिए एक जगह
    • स्कूल की आपूर्ति (नोटबुक, किताबें, पेन, फ्लैशकार्ड आदि)
    • दोस्तों जो आपकी मदद करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com