माहवारी चक्र को छोटा कैसे करें

जब किसी के चक्र की बात आती है, ज्यादातर महिलाओं के लिए यह कह रहा है कि `कम, बेहतर` एक औसत चक्र तीन से सात दिनों तक रहता है, लेकिन इसे छोटा करने के तरीके हैं। पढ़ें और पता करें कि वे क्या हैं।

कदम

विधि 1

रासायनिक को छोटा करें
1
गर्भनिरोधक का उपयोग करें महिला गर्भनिरोधक चक्र को काफी कम कर सकते हैं। प्रवाह भी हल्का हो जाता है अन्य अपनी आवृत्ति को कम कर सकते हैं।
  • मौखिक गर्भ निरोधकों (गोली) जब आप गोली लेते हैं, तो आप आमतौर पर 21 दिनों के लिए करते हैं सक्रिय गोलियां एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन हैं एक बार जब आप इसे खत्म कर लेते हैं, तो आप 7 दिनों के लिए प्लेसीबो की गोलियां चले जाते हैं। इसके विपरीत, हार्मोन नहीं होते हैं, लेकिन आपको चक्र होने की अनुमति है मासिक धर्म को कम करने या रोकने के लिए सबसे आम तरीका प्लेसबो को छोड़ देना और गोलियों का एक नया छाला शुरू करना है। प्लेसबो सप्ताह के बिना, आपका शरीर चक्र शुरू करने में सक्षम नहीं होगा।
  • यह विधि सबसे अच्छा काम करती है यदि आप गर्भनिरोधक ले रहे हैं जो एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन को जोड़ती है और हर सक्रिय दैनिक गोली में हार्मोन की एक ही खुराक प्रदान करता है। इस प्रकार की गोली को संयुक्त मोनोफैसिक कहा जाता है।
  • Ovral, Ovcon, Ogestrel, Nordette, Levora, Levlite, खोलें, Alesse, Brevicon, Levlen, Loestrin, Norinyl, ऑर्थो-घूमने के अलावा, ऑर्थो-Cyclen और ऑर्थो-Novum: वहाँ के बाजार पर कई monophasic संयुक्त गोलियाँ हैं।
  • मौखिक गर्भ निरोधकों को केवल चिकित्सक द्वारा निर्धारित किया जाता है, इसलिए आपको एक यात्रा पर विचार करना होगा। उन्हें बताएं कि आप गोली लेना चाहते हैं, ताकि आप अपने लिए सर्वश्रेष्ठ चुन सकें।
  • मौखिक गर्भनिरोधक सिरदर्द, मतली, स्तन पीड़ा, मामूली वजन और एक चक्र और दूसरे के बीच थोड़ा सा `खोलना जैसे कुछ दुष्प्रभाव पैदा कर सकते हैं। उनका उपयोग रक्त के थक्के, दिल का दौरा और स्ट्रोक से जुड़ा हुआ है, खासकर उन महिलाओं में जो धूम्रपान करने वालों, अधिक वजन, उच्च रक्तचाप और 35 वर्ष से अधिक आयु के हैं। हालांकि, मौखिक गर्भनिरोधक कुछ लाभकारी प्रभाव प्रदान करते हैं: जो महिलाएं उन्हें एंडोमेट्रियल और डिम्बग्रंथि के कैंसर के विकास के जोखिम को कम करती है
  • 2
    निरंतर उपयोग कुछ मौखिक गर्भ निरोधकों को वर्ष के दौरान चक्र की संख्या को कम करने के लिए बनाया जाता है, आम तौर पर चार ये गोलियां 84 दिन और 7 प्लेसबो (यानी सक्रिय सामग्री के बिना) को कवर करके काम करती हैं, जिसके दौरान आपको चक्र होगा
  • अध्ययनों से पता चला है कि गोली का लगातार उपयोग सुरक्षित है और इसे लेने के 12 महीनों के भीतर 53% महिलाओं में मासिक धर्म चक्र समाप्त कर देता है।
  • एक नुकसान में पहले कुछ महीनों में खून का नुकसान होता है, जैसे ही शरीर नए शासन के आदी हो जाते हैं।
  • निरंतर उपयोग के लिए गोलियों के बीच में सीज़ोन, सीज़ोनिक और लिब्रेल हैं। जो महिलाएं सैसाला का उपयोग करती हैं वे हर तीन महीने में 7 दिन का चक्र लेंगी - जो कि सीज़ोनिक को केवल तीन दिनों में केवल 4 दिन का चक्र लेते हैं।
  • पारंपरिक गर्भनिरोधक की तरह, सतत लोगों को चिकित्सक द्वारा निर्धारित किया जाता है।
  • 3
    अन्य गर्भ निरोधकों गोली की तरह, पैच भी होते हैं (जैसे ऑर्थो एवा®) और रिंग्स (जैसे नूवाआरिंग®) जो चक्र को निलंबित करने या अवधि को छोटा करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसी तरह, मिरेना इन्ट्रैब्रेटिन गर्भनिरोधक, इनजेक्टेबल हार्मोन डेपो-प्रोवेरा® भी काम करता है।
  • ये भी एक डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता होती है। अपने डॉक्टर से संपर्क करें और अगर आप लंबे समय तक इस्तेमाल के लिए गर्भनिरोधक का चयन करना चाहते हैं तो उससे बात करें। आपको सभी उपयुक्त निर्देश प्राप्त होंगे
  • 4
    गैर-हार्मोनल उपचार Lysteda एफडीए द्वारा अनुमोदित है और बल्कि तीव्र प्रवाह की स्थिति में कार्य करता है यह प्रोटीन को स्थिर करके काम करता है जो खून को जोड़ता है। आमतौर पर यह चक्र के दौरान पांच दिनों के लिए दिन में तीन बार लिया जाता है।
  • विधि 2

    पाठ्यक्रम के चक्र को छोटा करें
    1
    जड़ी-बूटियों के लिए आवेदन करें कुछ सदियों से चक्र को नियंत्रित करने के लिए इस्तेमाल किया गया है। उन्हें चाय, बूंदों या गोलियों के रूप में आज़माएं
    • पवित्र पेड़। यह प्रोलैक्टिन के उच्च स्तर को नियंत्रित करके काम करता है, पिवटिश्नल ग्रंथि द्वारा ओव्यूलेशन या चक्र को ट्रिगर करने के लिए जारी एक हार्मोन। एक 20 मिलीग्राम खुराक एक दिन में तीन बार लगता है। यह बूंदों, कैप्सूल और टैबलेट के रूप में उपलब्ध है।
    • रास्पबेरी चाय भारी प्रवाह से लड़ने और ऐंठन से राहत देने के लिए एक से तीन कप पीने का प्रयास करें
    • मैक की जड़. आपका चक्र हार्मोनल परिवर्तनों के आधार पर भिन्न हो सकता है मैका रूट पिट्यूटरी और हाइपोथेलेमस द्वारा उत्पन्न हार्मोन को नियंत्रित करता है, जो बदले में अंडाशय के कार्य को विनियमित करते हैं। यह पाउडर या कैप्सूल में उपलब्ध है
    • Centofoglie। चक्र से एक सप्ताह पहले इस हर्बल टिंचर को पीएं जड़ी बूटी एक हेमोस्टेटिक एजेंट के रूप में कार्य करती है, यानी यह ऊतकों और नसों को संविदा करके रक्तस्राव को कम करता है।
    • Centofoglie डाई बनाने के लिए, सफेद centofoglie फूल एक कोलंडर में बहुत अच्छी तरह से धो लो ताकि पानी पूरी तरह से नालियों उन्हें धीरे-धीरे एक गिलास जार के अंदर रख दें, जो कि खाली सेंटीमीटर के शीर्ष पर छोड़ते हैं। प्राकृतिक वोदका के साथ जार भरें, वायुरोधी ढक्कन के साथ बंद करें और शांत और अंधेरे में रखें। दिन में एक या दो बार हिलाएं। रंग छह हफ्तों में तैयार हो जाएगा, इस बिंदु पर आप मांस को पलायन कर सकते हैं।
  • 2



    व्यायाम करें। नियमित व्यायाम कम और हल्का चक्र लाएगा। मासिक धर्म अनियमितताओं में सुधार करके पैल्विक मांसपेशियों को मजबूत किया जाएगा आप अंडाशय और अन्य आंतरिक अंगों के चारों ओर वसा परत को कम करके माहवारी को विनियमित करने में मदद करेंगे।
  • 3
    रीसाइक्लेबल उत्पादों का उपयोग करने पर विचार करें कुछ महिलाओं ने साइकिल से जुड़े उत्पादों को रीसायकल बताया है कि वे कम अवधि और हल्के प्रवाह को देखते हैं इन उत्पादों में धोने योग्य अवशोषण, समुद्र के स्पंज और आंतरिक पैड शामिल हैं।
  • 4
    सेक्स करो इस बारे में विवादित राय है कि क्या चक्र के दौरान सेक्स या मरोड़ते हुए, आप माहवारी की अवधि कम करते हैं लेकिन यह निश्चित रूप से आपको बेहतर महसूस कर देगा। चक्र के दौरान यौन गतिविधि मासिक धर्म सिंड्रोम को कम करने में मदद कर सकती है। महिलाओं का दावा है कि संभोग सुखाने से राहत देते हैं और उनके साथ जुड़े संकुचन गर्भाशय की मालिश करते हैं। इतना ही नहीं, लेकिन संभोग के दौरान जारी प्राकृतिक दर्द निवारक (एंडोर्फिन) दर्द, सिरदर्द, चिड़चिड़ापन और हल्के अवसाद का इलाज करने में मदद करेगा।
  • 5
    अपने आप को हाइड्रेटेड रखें नियमित रूप से मासिक चक्र रखने के लिए भी स्वस्थ रहने के लिए बहुत सारे पानी पीने के लिए महत्वपूर्ण है यह चक्र की अवधि को प्रभावित कर सकता है या नहीं, लेकिन यह आपको निश्चित रूप से बेहतर महसूस करेगा। निर्जलीकरण शरीर को एक हार्मोन बनाने के लिए जाता है जिसे वैसोपैसिन कहा जाता है जो मासिक धर्म के ऐंठन का कारण बनता है।
  • 6
    अपने चक्र में प्राकृतिक परिवर्तन स्वीकार करें रजोनिवृत्ति के करीब युवा लड़कियों और महिलाओं में कम या लगातार प्रोजेस्टेरोन का स्तर बदल रहा है और इससे बड़े नुकसान और लंबे चक्र हो सकते हैं। यह बात समय के साथ अकेले बसायेगी
  • चेतावनी

    • यदि आपकी अवधि 90 दिनों से अधिक के लिए रुकती है और आपने उनसे बचने या उन्हें छोटा करने के लिए कुछ नहीं किया है, तो आप गर्भवती नहीं हैं या आप स्तनपान नहीं कर रहे हैं, डॉक्टर से परामर्श करें
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com