कैसे एक पावर नैप बनाओ

चाहे आप दफ़्तर के बीच में दोपहर की पारी के दौरान, जब आप काम करते हैं, तो कार्यालय में सोना चाहते हैं रात

या आपको नींद आती है ड्राइव, एक "बिजली झपकी" यह आपको अधिक सावधान और उत्पादक बना सकता है, बशर्ते यह सही ढंग से किया जाता है वैज्ञानिकों ने इसे पढ़ाई के निष्कर्षों के अनुसार, कुछ नियमों का पालन करने से आपको अपने लाभों में से सबसे अधिक लाभ उठाने में मदद मिलेगी।

कदम

भाग 1

आराम करने के लिए सही जगह ढूँढना
पावर नेप चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
एक झपकी लेने के लिए सही जगह खोजें एक पावर झपकी से वास्तविक लाभ प्राप्त करने में सक्षम होने के लिए, आपको उस स्थान को ढूंढना होगा जहां आपको किसी के द्वारा परेशान नहीं किया जाएगा।
  • क्या आप काम पर आराम करना चाहते हैं? राष्ट्रीय नींद फाउंडेशन द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, लगभग 30% अमेरिकियों को काम पर सोने का अवसर मिलता है। कुछ वस्त्र भी झपकी लेने के लिए विशेष क्षेत्रों की पेशकश करते हैं। यदि आपके पास यह भाग्य नहीं है, तो आप कार में आराम कर सकते हैं।
  • क्या आप ड्राइविंग करते समय ब्रेक लेना चाहते हैं? एक आराम क्षेत्र में पार्क सड़क के किनारे से मत रोको इंजन बंद करें और हैंडब्रैक डालें रात में, एक अच्छी तरह से रोशनी और व्यस्त इलाके में पार्क, सभी दरवाजे बंद कर दें।
  • क्या आप स्कूल या विश्वविद्यालय में आराम करना चाहते हैं? यदि आपके पास समय है और आपको अनुमति है, तो लायब्रेरी एक झपकी लेने के लिए आदर्श है। यह आमतौर पर स्कूलों और विश्वविद्यालयों के लिए सबसे शांत जगह है। अगर आप में से एक है, तो आप कार में भी एक पावर झपकी भी कर सकते हैं
  • पॉवर नैप चरण 2 नामक छवि
    2
    एक अंधेरे कमरे चुनें यदि आप प्रकाश को अवरुद्ध करते हैं, तो आप पहले सोएंगे। क्या आपको अंधेरे वातावरण तक पहुंच नहीं है? कम से कम आंशिक रूप से इस इष्टतम स्थिति को पुन: उत्पन्न करने के लिए एक मुखौटा या धूप का चश्मा की एक जोड़ी रखो।
  • पॉवर नैप चरण 3 नामक छवि
    3
    सुनिश्चित करें कि यह बहुत गर्म या बहुत ठंडा नहीं है बिजली की झपकी अच्छा होना चाहिए, इसलिए सोने के लिए एक शांत लेकिन आरामदायक जगह की तलाश करें। इष्टतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस के आसपास है
  • यदि आप जिस स्थान पर आराम कर रहे हैं, वह बहुत ठंडा है, तो आराम से कंबल या जैकेट का उपयोग करें। क्या यह बहुत गर्म है? यदि संभव हो, तो इस स्थान पर एक प्रशंसक लगाएं।
  • पॉवर नैप चरण 4 नामक छवि
    4
    आराम से संगीत सुनें यह एक सही मानसिक प्रबलता को बढ़ावा दे सकता है यदि यह आपको विचलित करता है, तो आप सफेद शोर भी कर सकते हैं। क्या आप कार में हैं? रेडियो चालू करें, इसे स्टेशन के बीच हस्तक्षेप करने के लिए समायोजित करें और आराम करने के लिए उत्सर्जित सफेद शोर का उपयोग करें।
  • भाग 2

    पावर नाप की जिंदगी स्थापित करें
    पावर नेप चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    निर्धारित करें कि आप कितनी देर तक अपना झपकी लेना चाहते हैं सख्ती से बोलते हुए, एक पावर नैप 10-30 मिनट तक रहना चाहिए। हालांकि, कम या लंबी नप्स अब भी विभिन्न लाभ प्रदान कर सकते हैं। तब आपको तय करना होगा कि इस समय सीमा को कब तक सोना और निरीक्षण करना चाहिए।
  • पावर नेप चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    2-5 मिनट के लिए सो जाओ यदि आपके पास ज्यादा समय नहीं है लेकिन आप इतनी नींद महसूस करते हैं कि आप अब ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते, 2-5 मिनट की झपकी, जिसे भी कहा जाता है नैनो झपकी, यह आपको उनींदापन के कम से कम हिस्से को दूर करने में मदद कर सकता है
  • पावर नैप चरण 7 नामक छवि
    3
    5-20 मिनट के लिए सो जाओ ये नल मानसिक स्पष्टता, धीरज और मोटर प्रदर्शन को प्रोत्साहित करने में मदद करते हैं। उन्हें भी कहा जाता है मिनी झपकी .
  • पॉवर नैप चरण 8 नाम वाली छवि
    4
    20 मिनट के लिए सो जाओ जब यह बिजली झपकी की बात आती है, तो यह ज्यादातर लोगों के लिए आदर्श संदर्भ समय है। छोटे नल के रूप में एक ही लाभ प्रदान करने के अतिरिक्त, एक शक्ति झपकी में मस्तिष्क को अल्पावधि स्मृति में संग्रहीत अनावश्यक जानकारी से छुटकारा मिल सकता है। यह मांसपेशी मेमोरी भी सुधार सकता है
  • बिजली की झपकी नींद चक्र के पहले 2 चरणों का एक ही लाभ प्रदान करती है (जो कुल में 5 है)। 2 प्रारंभिक चरण पहले 20 मिनट में होते हैं। आपको अधिक विश्राम और स्पष्ट महसूस करने के अलावा, तंत्रिका तंत्र के विद्युतीय संकेतों की मांसपेशी मेमोरी में शामिल न्यूरॉन्स के बीच संबंध को मजबूत करना, जिससे मस्तिष्क तेजी से और अधिक बेहतर ढंग से काम करता है।
  • यदि आप कई महत्वपूर्ण तथ्यों (उदाहरण के लिए एक परीक्षा के लिए) को याद करने की कोशिश कर रहे हैं, तो एक पावर नैप कर विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है
  • छवि शीर्षक पावर नेप चरण 9
    5
    50-90 मिनट के लिए सो जाओ यह झपकी लंबे समय तक रहता है, इसलिए यह आपको धीमी गति से नींद के चरण, या गहरी नींद और आरईएम चरण तक पहुंचने में मदद करता है। इसका मतलब यह है कि आपके पास एक पूर्ण नींद चक्र सोने की क्षमता है।
  • यदि आपके पास समय है और आप मनोचिकर से सूखा (उदाहरण के लिए, जब आप अध्ययन करने के लिए सफेद रात बिताते हैं), यह झपकी उपयोगी हो सकती है क्योंकि यह शरीर को पुनर्जन्म करने की अनुमति देता है
  • पावर नेप चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    30 मिनट से अधिक समय तक आने वाले नपियां साइड इफेक्ट हैं स्लीपिंग के समय में लाभ होता है, लेकिन यह भी कहा जाता है कि एक घटना का सामना करना पड़ता है "नींद की जड़ता", भारीपन और चक्कर आना की भावना जो कभी-कभी एक झपकी के बाद प्रकट होती है।
  • भाग 3

    पावर नैप के लाभों का अधिकतम लाभ उठाएं


    पावर नेप चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने मोबाइल फोन और किसी अन्य डिवाइस को विचलित कर सकते हैं जो आपको विचलित कर सकते हैं यदि आप इसका उपयोग अलार्म के रूप में करते हैं, तो उसे हवाई जहाज मोड में सेट करें, इसलिए आपको नोटिफिकेशन से परेशान नहीं किया जाएगा।
    • यदि पृष्ठभूमि शोर अपरिहार्य है या इससे ग्रस्त है टिनिटस, यह हेडफ़ोन पर डाल करने और आराम संगीत सुनने के लिए उपयोगी हो सकता है आप ईनप्लग का प्रयोग करने का भी प्रयास कर सकते हैं
  • पॉवर नैप चरण 12 नामक छवि
    2
    यदि आप काम पर हैं, तो शिलालेख के साथ एक चिन्ह पोस्ट करें "परेशान न करें" अपने दरवाजे पर निर्दिष्ट करें कि आप कब फिर से उपलब्ध होंगे। इस तरह आपके सहयोगियों ने आपको गलती से परेशान नहीं किया होगा
  • छवि शीर्षक पावर नेप चरण 13
    3
    कैफीन डालो, इससे पहले कि आप सोएं यह उल्टा प्रतीत हो सकता है क्योंकि यह बहुत उत्तेजक पदार्थ है, लेकिन यह तत्काल प्रभावी नहीं होगा, खासकर यदि आप 30 मिनट से भी कम समय तक सोते हैं कैफीन को जठरांत्र संबंधी मार्ग की यात्रा करनी चाहिए, इसलिए इसे अवशोषित होने में 45 मिनट लग सकते हैं। 20 मिनट की झपकी से पहले 200 मिलीग्राम कैफीन का उपभोग करना बेहतर बना सकता है और जागने के दौरान आपको कम नींद महसूस कर सकता है।
  • किसी भी स्थिति में, देर से दोपहर में इसे लेने के लिए बेहतर नहीं होगा, क्योंकि यह आपको से रोक सकता है सो जाना शाम में इससे बचें, भले ही आप कोशिश कर रहे हों यह हार.
  • छवि शीर्षक पावर नाप चरण 14
    4
    इस पर अलार्म लगाओ एक बार जब आप कॉफी पीने के लगभग समाप्त हो गए (लेकिन आप भी कोशिश कर सकते हैं हरी चाय या ले कैफीन जेली), झपकी की अवधि की गणना के अलार्म घड़ी को डाल दिया। यह आपको आराम करने में मदद करेगा, क्योंकि आप आशा करते हैं कि आप जितना सोना चाहते हैं उससे ज्यादा सोचना नहीं होगा।
  • विचार करें कि आपको कितनी देर तक सोना पड़ता है यदि आप 20 मिनट की झपकी लेना चाहते हैं और आमतौर पर सोने के बारे में 5 मिनट लगते हैं, तो अलार्म के समय में 25 मिनट की गणना करें। यदि आप बहुत जल्दी सो जाते हैं, तो आपको झपकी की कुल अवधि में केवल कुछ मिनट जोड़ना पड़ सकता है।
  • यदि आपके पास एक आदत है अलार्म स्नूज़ बटन दबाएं और सो जाओ, वापस कमरे के विपरीत दिशा में या जब तक संभव हो (जब आप कार में हों) फोन छोड़ दें, तो इसे बंद करना आसान नहीं होगा।
  • पावर नेप चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपनी आँखें बंद करो और आराम. यदि आप कैफीन लेते हैं, तो इसे लेने के तुरंत बाद सो जाओ। अन्यथा, आप खाली होने और अलार्म घड़ी को चालू करने के बाद आप एक झपकी ले सकते हैं।
  • पावर नेप चरण 16 नाम की छवि
    6
    धीरे-धीरे सो जाने के लिए 4-7-8 व्यायाम की कोशिश करें यदि आपको यह सोना मुश्किल लगता है, तो इस अभ्यास की कोशिश करें अपनी आँखें बंद करें और अच्छी तरह से बाष्पीभवन करें। फिर, धीरे-धीरे 4 से ऊपर की गिनती कर लें। श्वास को 7 तक बढ़ाते रहें। बाद में, एक प्रकार की ध्वनि का उत्सर्जन करना, मुंह से 8 तक गिनने से श्वास छोड़ दें। अच्छी तरह से प्रेरित करें और पूरे अभ्यास को 3-4 बार दोहराएं। यह केवल 60 सेकंड लेगा और आपको तुरंत सोते रहने में मदद करनी चाहिए।
  • आप सभी विचारों से छुटकारा पाने की कोशिश भी कर सकते हैं। केवल अपने सांस लेने पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें यह एक अभ्यास है जो ध्यान के समान है, लेकिन यह आपको आराम करने और तेजी से सोते रहने में भी मदद कर सकता है।
  • धीरे-धीरे 100 से नीचे की गिनती की कोशिश करें। यदि आप बिल खो देते हैं, तो फिर से सब कुछ शुरू करें। यह आपको उन विचारों से छुटकारा दिलाएगा जो आपको जागते रहेंगे।
  • आप एक उपकरण भी खरीद सकते हैं (जिसे कहा जाता है I बिजली नैप मशीन) या पावर नैप के लिए एक सीडी: नींद में सामंजस्य करने के लिए एक विशिष्ट ध्वनि ट्रैक को पुन: प्रस्तुत करता है।
  • पावर नेप चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    7
    अपनी आँखें बंद रखें यहां तक ​​कि अगर आप सो नहीं सकते हैं, तो अपनी आँखें बंद रखें ध्यान. हो सकता है कि आप सोएंगे, लेकिन आप मस्तिष्क को कम से कम थोड़ा सा रिचार्ज करने की इजाजत दे सकते हैं। इसके अलावा, अपने रोजमर्रा के जीवन में छोटे नल (उदाहरण के दोपहर के भोजन के बाद) अपने शरीर को एक निश्चित समय पर एक झपकी के लिए इंतजार करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं डालने के लिए, इसलिए सोना आसान हो जाएगा।
  • पॉवर नैप चरण 18 नामक छवि
    8
    जैसे ही अलार्म बजता है, उठो। लंबे समय तक सोने के लिए प्रलोभन का विरोध करें सिद्धांत में जब आप जागते हैं, तो आपको ताज़ा महसूस करना पड़ता है, लेकिन कभी-कभी ऐसा होता है कि आप और अधिक सोना चाहें विरोध करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें, क्योंकि अन्यथा आप अपनी आदतों को बाधित कर सकते हैं और दूसरी जागरण में आपको एक ऐसी घटना का सामना करना पड़ सकता है जो कि कहा जाता है "नींद की जड़ता"।
  • जागने के बाद, तुरंत चलते रहें कूद जैक या अप दिल की धड़कन को तेज करने के लिए। आप मौके पर भी चलने का प्रयास कर सकते हैं।
  • अपना चेहरा धो लें और अपने आप को तीव्र प्रकाश (जैसे सूरज की तरह) को उजागर करें यदि आप अभी भी अपने झपकी के बाद चक्कर महसूस करते हैं, तो इससे आपको थोड़ा अधिक जागृत करने में मदद मिल सकती है।
  • टिप्स

    • उठने के लिए बाध्य बेशक, आराम बहुत आराम है, लेकिन आपको जागना होगा और काम पर वापस जाना होगा। Nicks के साथ Exaggerating अपनी आदतों को बाधित कर सकते हैं, तो वे कम होना चाहिए।
    • यदि आप नींद महसूस करते हैं, तो प्रतीक्षा न करें: एक छोटी सी झपकी को कुचलने के लिए
    • याद रखें कि दिन के दौरान ज़्यादा सोते हुए आपको रात में जागते रहेंगे
    • देर से दोपहर तक सोते हुए आपको रात के दौरान अच्छी तरह आराम करने से और सुबह में आपको थका हुआ महसूस कर सकते हैं।
    • एक कैफीन नैप को प्राथमिकता दें, या झपकी से पहले कैफीन पद्धति का प्रयास करें। किसी भी स्थिति में, याद रखें कि केवल यह पदार्थ आपको एक पावर नैप के रूप में ही लाभ नहीं देगा, खासकर उच्च खुराक में।
    • आपकी ज़रूरतों के लिए सबसे उपयुक्त अवधि की गणना करें कुछ लोगों को 20 मिनट की आराम के बाद, नए के बाद 30 की तरह लगता है
    • किसी उपकरण या बिजली की झपकी के लिए एक विशेष सीडी का उपयोग करने की कोशिश करें: यह एक विशेष ऑडियो ट्रैक को पुन: पेश करता है जो छोटे नल के दौरान मस्तिष्क की मार्गदर्शिका देता है। गहरी नींद स्टेज और आरईएम चरण के माध्यम से मस्तिष्क को मिलते हैं, ताकि आप केवल 20 मिनट के आराम के बाद रिचार्ज महसूस कर सकें।
    • याद रखें कि एक शक्ति झपकी इसे और अधिक उत्पादक बनाती है। कुछ आराम करने के लिए अनिच्छुक हैं क्योंकि यह एक आलसी आदत की तरह लगता है अगर यह मामला होता है, तो सफल प्रबंधकों और एथलीट इस पद्धति पर भरोसा क्यों करते हैं? जो कहा गया था, लियोनार्डो दा विंची, अल्बर्ट आइंस्टीन और थॉमस एडिसन ने नियमित रूप से बिजली की झपकी का इस्तेमाल किया।

    चेतावनी

    • एक पावर नैप केवल एक निश्चित बिंदु तक मदद कर सकता है और किसी के लाभों को प्रतिस्थापित नहीं कर सकता है शुभ रात्रि नींद. यदि आप थोड़ी देर सोते हैं, तो आपको बिजली की झपकी के लाभों को पूरी तरह से समझने से पहले नींद की कमी से निपटना सीखना होगा।
    • कैफीन कई सामान्यतः प्रयुक्त उत्पादों, जैसे कार्बोनेटेड पेय, कॉफी, चाय और ऊर्जा पेय में पाया जाता है, लेकिन हमें याद रखना चाहिए कि यह एक शक्तिशाली पदार्थ है और नशे की लत पैदा कर सकता है। दुर्व्यवहार नशे की लत और साइड इफेक्ट्स जैसे कि सामान्य नींद चक्रों में हस्तक्षेप हो सकता है। नतीजतन, खपत को न्यूनतम तक सीमित करना महत्वपूर्ण है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • सोने की जगह
    • जगाना
    • कैफीन (वैकल्पिक)
    • आराम संगीत (वैकल्पिक)
    • स्लीपिंग मास्क (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com