थोड़ी देर सो रही होने के बाद कितना ऊर्जा है?

नींद की कमी के कारण मुख्य दुष्प्रभावों में से एक थकावट की भावना है। एक रात के बाद जब आप बहुत कम या बुरी तरह सोते हैं, तो आप महसूस करेंगे कि आपके पास दिन का सामना करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा नहीं है। सौभाग्य से, हालांकि, कवर के लिए चलाने के कई तरीके हैं। यह जानने के लिए जारी रखें कि वे क्या हैं।

कदम

विधि 1

जागने
1
अपने लाभ में सूर्य के प्रकाश का उपयोग करें सूरज की रोशनी, घर में किसी भी अन्य उज्ज्वल प्रकाश की तरह, आप शरीर में संवाद करने में मदद कर सकते हैं कि समय जगा है जागने के तुरंत बाद उज्ज्वल प्रकाश के संपर्क में होने पर, शरीर यह समझता है कि यह समय अभी शुरू होने के लिए जरूरी ऊर्जा को लगाए जाने का समय है। जब अलार्म बजता है, तो तुरंत पर्दे खोलें, रोशनी को चालू करें, या फिर बेहतर, खुले में बाहर निकल जाएं
  • 2
    अपने आप को कैफीन के साथ चार्ज दें एक अच्छी कॉफी के लिए धन्यवाद आप ऊर्जा के साथ भर जाएगा कैफीन एडेनोसिन सेल रिसेप्टर्स ब्लॉक: एक निरोधात्मक न्यूरोट्रांसमीटर जिसका कार्य कोशिकाओं को संकेत करता है कि यह सोने का समय है कैफीन एक ही कोशिकाओं के साथ संवाद करता है कि यह जागने का समय है, मस्तिष्क को तेजी से काम करने के लिए प्रोत्साहित करना।
  • चाय, कॉफी और कई कार्बोनेटेड पेय कैफीन होते हैं उदाहरण के लिए, एक कप हरी चाय में लगभग 25-45 मिलीग्राम है, जबकि एक कॉफी में लगभग 100-200 मिलीग्राम का हो सकता है।
  • एक दिन में कैफीन के 200 मिलीग्राम से अधिक (150 मिलीलीटर कॉफी के एक या दो कप में शामिल नहीं) लेने की कोशिश करें। यह मान वजन, संवेदनशीलता और प्रत्येक व्यक्ति के लिंग के अनुसार भिन्न हो सकते हैं, लेकिन किसी भी मामले में कैफीन का एक दिन (कॉफी के 4-7 के बारे में कप में समाहित) 600 से अधिक मिलीग्राम का उपभोग करना चाहिए। साथ ही, जब आपको बहुत थका हुआ महसूस होने पर भी, आपको कैफीन को एक गोली के रूप में लेने से बचना चाहिए क्योंकि यह बहुत गंभीर दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है और कुछ मामलों में मृत्यु भी हो सकती है।
  • अनुसंधान ने यह दिखाया है कि कैफीन हर दिन लेने से हम शरीर को इस पदार्थ के प्रति सहिष्णुता विकसित करने का कारण बनते हैं, यही वजह है कि जब आप वास्तव में इसकी आवश्यकता होती है, तो उसे कॉफी पीने की सलाह दी जाती है।
  • 3
    एक शॉवर के साथ ऊर्जा खोजें गर्म या गर्म पानी आप जागने के बजाय अधिक नींद महसूस कर सकते हैं, लेकिन ठंड के साथ बारी आप शॉवर के आराम प्रभाव का विरोध कर सकते हैं। गर्म पानी से धोने के बाद, केवल ठंडे पानी के नल को तीस सेकंड तक खुले रखें। फिर गर्म पानी पर वापस 30 सेकंड या उससे ज्यादा के लिए लौटें। शावर छोड़ने से पहले, ठंडे पानी को 30 सेकंड के लिए फिर से खोलें। ये तापमान परिवर्तन रक्त परिसंचरण और आपकी ऊर्जा में वृद्धि होगी।
  • विधि 2

    बहुत ऊर्जा खाने अधिकार
    1
    चीनी से बचें मिठाई के कई टन खाने के बजाय, जो आपको थका हुआ महसूस होने पर और अधिक मोहक है, जटिल कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन को पसंद करने की कोशिश करें। चीनी आपको एक क्षणिक प्रभार दे सकता है, लेकिन कम समय में ऊर्जा विलुप्त हो जाएगी और आप पहले की तुलना में अधिक थका हुआ महसूस करेंगे। अन्यथा, जटिल कार्बोहाइड्रेट आपको एक स्वस्थ, लंबे समय तक चलने वाली ऊर्जा प्रदान करते हैं, खासकर जब आप उन्हें प्रोटीन के साथ संयोजन करके भस्म करते हैं
    • उदाहरण के लिए, आप संपूर्ण मूँगफली के दाने का मक्खन पूरे टुकड़े के टुकड़े पर फैला सकते हैं या पनीर के टुकड़े के साथ एक ताजे फल जोड़ सकते हैं।
  • 2
    हाइड्रेशन सबसे पहले एक निर्जलित शरीर एक शरीर है जो थक और थका हुआ महसूस करता है - इस कारण से, बहुत अधिक ऊर्जा है, इसे जरूरी रखने के लिए जरूरी है। हमेशा पानी की एक बोतल काम रखो ताकि आप पूरे दिन इसे घूंट कर सकें।
  • एल `चिकित्सा संस्थान यूएस ने सिफारिश की है कि पुरुष दिन में 13 गिलास पानी पीते हैं, जबकि महिला 9
  • पानी के अलावा, कई अन्य पेय हैं जो आपकी दैनिक तरल जरूरतों जैसे कि फलों के रस और कॉफी के साथ सामना करने में आपकी सहायता कर सकते हैं याद रखें, हालांकि, बहुत से रस पीने से बहुत अधिक शर्करा और कैलोरी हो सकता है, इसलिए उन्हें कम मात्रा में पीना चाहिए। इसी तरह, यहां तक ​​कि कैफीन वाला पेय भी दैनिक आधार पर लेने वाले तरल का एक छोटा प्रतिशत होना चाहिए।
  • 3
    चबाने वाली गम चबाने की कोशिश करें चबाने का कार्य आपको अधिक सतर्क रहने में सहायता कर सकता है। इस चाल का उपयोग करने का सबसे अच्छा समय है जब आपको एक बैठक में भाग लेने की आवश्यकता होती है जहां आपको सावधान रहने की आवश्यकता होती है
  • विधि 3

    अभ्यास में अन्य ट्रिक्स को मोल्टा एनर्जी डालते हुए
    1
    एक छोटी झपकी ले लो अगर आपको लगता है कि आप अपनी आँखें बंद नहीं रख सकते हैं, एक त्वरित आराम लेना आपकी ऊर्जा को पुनः हासिल करने में मदद कर सकता है। ज्यादातर मामलों में, 10-20 मिनट के लिए सोते ही आपकी ज़रूरत होगी अधिक समय तक आराम करने से आप जागने के खतरे से गहराई से सो सकते हैं, इससे पहले कि इससे भी ज्यादा घबराहट महसूस हो रही है।
    • इस तकनीक की कोशिश करो "विरोधाभासी छूट"। कुछ पलों के लिए अपनी आँखें बंद करें, फिर अपने मन को विशिष्ट मांसल समूह पर केंद्रित करें, उदाहरण के लिए अपने कंधे या पीठ पर लगभग 15 सेकंड तक शरीर के उस हिस्से में अपनी अनुभूतियां देखें अन्य मांसपेशियों के साथ दोहराएं यह विधि सोने की ज़रूरत के बिना छोटी झपकी के कुछ फायदे की गारंटी दे सकती है।
  • 2



    प्रकाश से अवगत रहें आप जागने में मदद करने के अलावा, प्रकाश आपको दिन के बाकी हिस्सों में स्वस्थ महसूस करने में मदद करता है। दोपहर ऊर्जा के प्राकृतिक पतन का प्रभावी ढंग से विरोध करने के लिए, सूरज की रोशनी में जाने के लिए पर्दे को छोड़ दें।
  • 3
    कुछ संगीत सुनें एक अध्ययन से पता चला है कि जब संगीत हमें और अधिक थका हुआ महसूस करता है, तो संगीत हमें कई बार ऊर्जावान महसूस करने में सक्षम है। प्रभावों को और बढ़ाने के लिए, अपने हाथों से दोहन करके हरा का पालन करें, ऐसा करने से आपको और भी सतर्क रहने में सहायता मिलेगी।
  • यदि शब्द आपको विचलित करते हैं, तो जीवंत ताल के साथ एक महत्वपूर्ण टुकड़ा चुनें।
  • एक अतिरिक्त लाभ के रूप में, संगीत तनाव को दूर करने में सहायता करता है
  • 4
    थोड़ा सा चलने के लिए ब्रेक लें जब आप एक लंबे समय के लिए एक ही स्थिति में बैठते हैं, तो आप अनिवार्य रूप से नींद महसूस कर रहे हैं। एक घंटे के बारे में एक बार उठो और अपनी ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने के लिए कुछ कदम उठाएं, एक बार जब आप बैठी हो जाएंगे तो आपको अधिक जाग और फ़ोकस महसूस होगा।
  • 5
    हँसने के लिए समय ढूँढ़ें अपने सहकर्मियों के साथ कुछ ही मिनटों में, यूट्यूब पर एक प्राणपोषक वीडियो देखें या किसी अन्य गतिविधि को आप मज़ेदार मानते हैं क्योंकि यह रक्त परिसंचरण में सुधार करता है, हँसने से आपको और अधिक ऊर्जावान लगता है।
  • 6
    अरोमाथेरेपी का प्रयोग करें कुछ सुगंध आपको जागने में मदद कर सकता है। उदाहरण के लिए, पेपरमिंट, दालचीनी, नीलगिरी और रोसमेरी जैसे पौधे आपको अधिक सतर्क महसूस करने की क्षमता रखते हैं। आवश्यक तेलों की गंध की कोशिश करें या इनमें से एक सुगंध के साथ मोमबत्ती को हल्का रखें। वैकल्पिक रूप से, आप एक सुगंधित शरीर क्रीम का उपयोग कर सकते हैं।
  • 7
    बाहर जाओ घर या कार्यालय से बाहर निकलें, अधिमानतः एक हरे क्षेत्र तक पहुंचने के लिए। यहां तक ​​कि सिर्फ 20 मिनट के बाहर खर्च किए जाने से आपको अधिक ऊर्जावान महसूस करने में मदद मिल सकती है। यदि आप कमज़ोर महसूस करते हैं क्योंकि आप ज्यादा सोए नहीं हैं, तो खाने के दौरान पार्क में चलने की कोशिश करें, इससे दोपहर का सामना करने में आपकी मदद मिलेगी।
  • टिप्स

    • शराब पीओ मत, तुम भी और अधिक थक गए महसूस कर समाप्त होगा।

    चेतावनी

    • थोड़ी देर सो रही है, दिन बाद, आप अपने स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाएंगे। ये युक्तियां आपको बेहतर महसूस कर सकती हैं जब आपको एक या दो दिन के लिए कुछ सोना पड़ता है, लेकिन सबसे अच्छी बात यह है कि जितनी जल्दी हो सके एक नियमित नींद ताल को पुनर्स्थापित करना है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com