कैसे नाक स्वाभाविक रूप से Decongest करने के लिए

नाक की भीड़ आमतौर पर तब होती है जब आपके पास ठंड, फ्लू, एलर्जी या फेफड़ों की बीमारी हो। इस विकार नाक के छिद्रों, फुफ्फुसीय वायुमार्ग के कसना या सूखी श्लेष्म की एक बड़ी मात्रा में सूजन का कारण बनता है जो हवा के मार्ग को अवरुद्ध करता है। कभी-कभी यह बुखार या सिरदर्द का एक साइड इफेक्ट हो सकता है, और इन मामलों में, यह आमतौर पर एक सप्ताह के भीतर गायब हो जाता है। यह नाक स्राव या चूहों के एक बड़े पैमाने पर उत्पादन द्वारा किया जा सकता है जो नाक को ड्रिप करने के कारण होता है। कुछ सरल कदमों का पालन करके, आप घरेलू उपचार लेने, अपनी आदतों को बदल सकते हैं और अपनी नाक को स्वाभाविक रूप से कम करने में आपकी मदद करने के लिए जड़ी बूटियों और पूरक आहार ले सकते हैं।

कदम

विधि 1

गृह उपचार का उपयोग करें
चित्र का शीर्षक दशगुस्ट स्वाभाविक चरण 1
1
एक humidifier का उपयोग करें सूखी हवा परानास sinuses की शर्तों को बढ़ा सकते हैं और नाक के छिद्रों के माध्यम से बलगम के मार्ग को जटिल कर सकते हैं, जो भीड़ के आगे बढ़ते हैं। बेडरूम या लिविंग रूम में एक हामिडीफायर का प्रयोग करके, आप हवा में नमी को सुधारेंगे और पर्यावरण को सूखने से रोकेंगे, आप गले की जलन को साफ करने और कम करने के लिए परानास साइनस की मदद करेंगे। इसे सही नमी में सेट करें: घर के अंदर नमी लगभग 30-55% होनी चाहिए।
  • यदि वातावरण बहुत गीला है, मोल्ड और धूल के कण पैदा हो सकते हैं, जो एलर्जी का सबसे सामान्य कारण है। ढालना भी एक अप्रिय गंध पैदा करता है और सतहों को फीका कर सकता है। यदि, दूसरी ओर, यह नमी से रहित है, तो एक जोखिम है कि आँखें सूख जाएगी, जबकि गले और परानास साइनस चिढ़ हो सकते हैं। आर्द्रता को मापने का सबसे आसान तरीका है हार्डवेयर डिवाइसेज़ का उपयोग करना, जिसे हार्डवेयर स्टोर्स से उपलब्ध है।
  • सभी humidifiers, तय और पोर्टेबल, पूरी तरह से साफ किया जाना चाहिए। अन्यथा, एक खतरा यह है कि वे ढालना और बैक्टीरिया से दूषित हो जाएंगे जो पूरे घर में फैले होंगे। हाइडिफायर बंद करें और अपने चिकित्सक से संपर्क करें यदि श्वसन लक्षण उत्पन्न होते हैं, जो आपको लगता है कि इस उपकरण के उपयोग से संबंधित हैं।
  • छवि का शीर्षक दशगुनेट स्वाभाविक रूप से चरण 2
    2
    भाप श्वास। स्टीम बलगम को भंग करने में मदद करता है, और साथ ही, बाहरी पदार्थों (जैसे कि धूल या पराग) को नाक के छिद्रों के संपर्क में आने से समाप्त कर देता है। त्वरित उपचार के लिए, आसुत जल के एक बर्तन को गरम करें, इसे उबलते बिंदु के पास ले जाएं। इसे आग से हटा दें क्योंकि यह बहुत भाप पैदा करने के लिए शुरू होता है अपने सिर पर एक तौलिया रखो, बर्तन की ओर खुद को कम करें, अपनी आँखें बंद करें और लगभग 5-10 मिनट के लिए गहराई से साँस लें।
  • पानी का तापमान 80-85 डिग्री सेल्सियस के आसपास होना चाहिए
  • छवि का शीर्षक दशगुनेट स्वाभाविक रूप से चरण 3
    3
    गरम पैक करें माथे या गर्दन पर लागू होने वाला एक गर्म तौलिया साइनस की सूजन और नाक छिद्रों की भीड़ के कारण सिरदर्द को कम करने में मदद कर सकता है। रक्त वाहिकाओं को फैलाने से, गर्मी में रक्त की आपूर्ति और ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की आपूर्ति बढ़ जाती है। इसलिए, यह दर्द से राहत देता है और गले की मांसपेशियों को आराम देता है। इस पद्धति का उपयोग करने के लिए, गर्म पानी में 3-5 मिनट के लिए एक छोटा, साफ तौलिया पानी में मिला दें, फिर इसे बाहर निकालना और इसे 5 मिनट के लिए माथे या गर्दन पर लागू करें। इसे वापस पानी में डुबकी और ऑपरेशन दोहराएं। जब तक आपके डॉक्टर ने आपको अलग-अलग दिशाएं नहीं दीं, तब तक 20 मिनट से अधिक या चार बार सभी के लिए आवेदन न करें
  • गर्म कॉम्प्रेसेज बनाने के लिए आप गर्म पानी की बोतल या जेल थर्मल तकिया भी इस्तेमाल कर सकते हैं। तापमान 40-45 डिग्री सेल्सियस से अधिक नहीं होना चाहिए, अन्यथा यह त्वचा को जला सकता है। यदि आपके पास संवेदनशील त्वचा है, तो यह बेहतर है कि यह 30 डिग्री सेल्सियस से अधिक न हो
  • सूजन या बुखार के मामले में गर्म पैक का सहारा न करें। इसके बजाय, एक बर्फ बैग का उपयोग करें।
  • चोट, घाव या टाँके के लिए गर्मी लागू न करें गरम पैक का उपयोग करते समय परिसंचरण की समस्याएं और मधुमेह के साथ सावधानी से आगे बढ़ना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक दिगांवस्ट स्वाभाविक रूप से चरण 4
    4
    एक खारा नाक स्प्रे की कोशिश करो यह एक मिश्रित है जो नाक के छिद्रों को ढंकता है और स्कैब्स और बलगम से उन्हें साफ करने में मदद करता है। पहली बार जब आप इस स्प्रे का उपयोग करते हैं, तो आपको संभवतः हवा में कुछ समय छिड़कर इसे लोड करने की आवश्यकता होगी जब तक कि यह थोड़ी धुंध का उत्पादन न करे। इसका प्रयोग करने से पहले, श्लेष्म को हटाने के लिए ऊतक से धीरे-धीरे नाक को उड़ा दें। टोपी निकालें और थोड़ा बोतल हिला। अपने सिर को थोड़ा आगे झुकाएं और धीरे धीरे श्वास। स्पि को नलिका में रखें और अंगूठे को शीशा के नीचे रखकर और सूचकांक और बीच में ऊपर रखें। दूसरे हाथ की उंगली से, दूसरे नथुने को रोकें प्रेस के रूप में आप धीरे धीरे अपने नाक के साथ श्वास। दूसरे नथुने के साथ इन चरणों को दोहराएं।
  • जब सही तरीके से उपयोग किया जाता है, उत्पाद को नाक या गले के पीछे से ड्रिप नहीं करना चाहिए। छींकने की कोशिश न करें और उपयोग के बाद अपना नाक उड़ा न डालें। स्प्रे सीधे रखने की कोशिश करें सिर के पीछे की नोजल को इंगित करें यदि आप एक सीधी रेखा में स्प्रे नहीं करते हैं, तो आप अपनी दवा बर्बाद कर लेंगे और आपकी नाक को और भी ज्यादा परेशान करने का जोखिम उठाएंगे।
  • यदि आप एक दबाव वाला उपयोग कर सकते हैं, तो कम से कम सप्ताह में एक बार कुल्ला। उपयोग के समय, श्लेष्म को निकालने के लिए धीरे-धीरे नाक को ऊतक से उड़ा दें। सुनिश्चित करें कि कैन का प्रत्येक टुकड़ा जगह में है इसका उपयोग करने से पहले, इसे हल्के से कई बार हिलाएं Nebulize करने के लिए, ऊपर वर्णित समान प्रक्रिया का पालन करें, सिवाय इसके कि आपको सिर ऊर्ध्वाधर स्थिति में रखना चाहिए।
  • कुछ नाक स्प्रे थोड़ी-थोड़ी सख्त या परेशान कर सकते हैं। जलन को रोकने के लिए 0-3% की एक सोडियम क्लोराइड सामग्री है। यदि आपके पास संवेदनशील त्वचा है, तो 0.9% की सोडियम सामग्री के साथ एक खारा स्प्रे बेहतर होगा। इसे खारा या शारीरिक समाधान कहा जाता है
  • अधिकांश खारा स्प्रे हर दिन जब भी आपको उनकी आवश्यकता होती है, सुरक्षित होते हैं। अगर नाक से खून बह रहा होता है, तो कुछ दिनों के लिए उपयोग बंद करें। यदि खून या जलन जारी रहती है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें
  • छवि का शीर्षक दशगुनेट स्वाभाविक चरण 5
    5
    एक लोटा नेति (या नेटी बर्तन) का उपयोग करें यह एक छोटा सा चायदानी आकार का कंटेनर है जिसे विशेष रूप से बलगम से परानास साइनस को खाली करने के लिए डिज़ाइन किया गया ताकि उन्हें डगमगाने और कई घंटों के लिए ठंड के लक्षणों से राहत मिल सके। इस प्रक्रिया के दौरान, जो नाक सिंचाई का नाम लेता है, एक नमकीन समाधान एक नथुने में डाला जाता है, जो दूसरे से बलगम को रिलीज करता है। इस समाधान को तैयार करके शुरू करें: गैर-आयोडीन नमक के ¼ चम्मच मिश्रण, ¼ चम्मच बेकिंग सोडा और 240 मिलीलीटर आसुत गर्म पानी के तापमान के बारे में 40 डिग्री सेल्सियस
  • 120 मिलीलीटर खारा समाधान के साथ नेती लोटा को भरें। सिंक पर झुकाव, सिर को एक तरफ बारी करें और नासिकाएं नथुने के ऊपर की तरफ नितंब में डालें। खारा समाधान अंदर डालो और दूसरे के बाहर जाने दो। ऑपरेशन को दूसरी तरफ दोहराएं।
  • जब तक आप लक्षणों का अनुभव करते हैं सिंचाई के साथ एक दिन शुरू करें यदि आप बेहतर महसूस करते हैं, प्रत्येक नाक गुहा में 240-480 मिलीलीटर का समाधान दिन में 1-2 बार या जितनी बार जरूरत पड़ता है।
  • इटली में हर्बल चिकित्सा या फार्मेसी में लोटा नेती को खोजने में आसान नहीं है, जब तक कि वे विशेष रूप से विशिष्ट नहीं होते हालांकि, यह ऑनलाइन खरीदना संभव है
  • चित्र का शीर्षक दशगुस्ट ने स्वाभाविक रूप से चरण 6
    6
    नमक के पानी के साथ गार्निश नमक पानी के साथ गैलेल्स, परानास साइनस को मॉइवरेट करने में मदद करते हैं और श्लेष्म स्राव की रिहाई की अनुमति देते हैं, उन्हें नाक गुहा के पीछे उतरने से रोकते हैं। वे गले में गले को कम करने में भी मदद कर सकते हैं। 1/2 चम्मच गर्म नमक या गर्म पानी के गिलास में समुद्री नमक डालें और इसे पिघलना तक मिश्रण करें। 1-2 मिनट के लिए गाढ़ा, फिर निगलने के बजाय मुंह से पानी निकालना।
  • अगर नमक आपके मुँह या गले में परेशान हो जाता है, तो आप ग्रिलिंग बनाने के लिए आसुत गर्म पानी का उपयोग भी कर सकते हैं। उन्हें हर दो या तीन घंटे दोहराएं।
  • चित्र का शीर्षक दशगुनेट स्वाभाविक रूप से चरण 7
    7
    तथाकथित पर विचार करें "तेल खींच रहा है"। यह एक आयुर्वेदिक अभ्यास है जिसमें मौखिक गुहा से हानिकारक जीवाणु और बैक्टीरिया को समाप्त करने के लिए मुंह में तेल मिलाते हुए शामिल होते हैं। वनस्पति तेल में लिपिड होते हैं जो लार से विषाक्त पदार्थों को अवशोषित और खत्म करते हैं। अपने मुँह में तेल का एक बड़ा चमचा रखो और इसे अपने लाभकारी कार्य को प्रोत्साहित करने के लिए एक मिनट के लिए हिलाएं। उसके बाद मुंह को बाहर निकालना और कुल्ला करना, अधिमानतः गुनगुने पानी के साथ।
  • यदि आप कर सकते हैं, तो अधिकतम 15-20 मिनट के लिए तेल को हल करने की कोशिश करें। जितना अधिक आप इसे पकड़ लेंगे, उतना अधिक लाभ जो आपको प्राप्त होंगे। यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह बैक्टीरिया को अवशोषित करता है, जितना संभव हो उतना आपको detoxifying, एक खाली पेट पर इस उपाय का उपयोग करने की कोशिश करें।
  • कार्बनिक तेल खरीदें, ठंड दबाया गया। तिल का तेल और जैतून का तेल अच्छा है, लेकिन नारियल का तेल अपने स्वाद के लिए सर्वाधिक इस्तेमाल किया जाने वाला धन्यवाद है, बल्कि प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन की सामग्री जैसे कि विटामिन ई। मध्यम-श्रृंखला फैटी एसिड नारियल का तेल वायरस और बैक्टीरिया के झिल्ली को तोड़ता है, इसे तोड़ता है, और इसके परिणामस्वरूप, उन्हें मार दिया जाता है। स्ट्रेप्टोकोकस म्युटान्स आम तौर पर मुंह में पाए जाने वाले एक जीवाणु-उत्पादन वाले जीवाणु होते हैं। यह क्षरण के मुख्य कारणों में से एक है, क्योंकि यह दाँत के तामचीनी को बांधता है, इसे नुकसान पहुंचाता है। एक अध्ययन में पाया गया कि नारियल एकमात्र तेल है जो स्ट्रेप्टोकोकस म्यूटान को मारने में सक्षम होता है।
  • तेल एक प्राकृतिक न्यूरॉइज़र भी है और गले और मुंह की निर्जलीकरण को रोकने में मदद करता है।
  • चित्र का आकार दशमांश स्वाभाविक रूप से चरण 8
    8
    अपनी नाक ठीक से उड़ाने यद्यपि जब आपकी सर्दी होती है तो परानास साइनस को खाली करने के लिए अपनी नाक को फेंकने के लिए महत्वपूर्ण है, हालांकि इसे धीरे से करने के लिए सावधान रहें नाक को जोर से उड़ाते समय दबाव डाला जाता है कान को प्रभावित कर सकता है, ठंड को भी जोड़ता है इसलिए, इसे धीरे से उड़ाने की कोशिश करें और केवल जब यह जरूरी हो। विशेषज्ञों ने एक नथुने पर एक उंगली रखने और रूमाल के साथ दूसरे से धीरे से उड़ाने की सलाह दी, वैकल्पिक रूप से।
  • हर बार जब आप दूसरे बैक्टीरियल या वायरल संक्रमणों को संक्रमित करने की संभावना से बचने के लिए अपना नाक उड़ाते हैं तो अपने हाथों को धो लें।
  • विधि 2

    आदतें बदलें
    चित्र का शीर्षक दशगुस्ट स्वाभाविक चरण 9
    1
    गर्म शावर बनाओ नाक को बिगड़ने के लिए, अपने नियमित रूप से गर्म वर्षा जोड़ने पर विचार करें। 5-10 मिनट तक चलने वाला एक स्नान या गर्म स्नान मस्तिष्क की जल निकासी को उत्तेजित करके और दर्द की मांसपेशियों को आराम से नाक की भीड़ को कम कर सकती है। पानी का तापमान 40-45 डिग्री सेल्सियस के आसपास होना चाहिए, इसलिए सुनिश्चित करें कि यह बहुत गर्म या बहुत ठंडा नहीं है, खासकर अगर आपके पास बुखार है। एक गर्म स्नान से नाक की भीड़ से पीड़ित बच्चों और शिशुओं का भी फायदा हो सकता है
    • शॉवर में 5-10 मिनट से अधिक न रहें। जिन लोगों के पास संवेदनशील त्वचा है, उन्हें त्वचा को सूखने से रोकने के लिए सप्ताह में एक या दो बार गर्म स्नान करनी चाहिए।
    • यहां तक ​​कि अच्छी व्यक्तिगत स्वच्छता के साथ भी अधिक वायरल या बैक्टीरियल संक्रमण होने के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।
  • छवि का शीर्षक दशगुनेट स्वाभाविक चरण 10
    2
    एक होमप्लेंट प्राप्त करें स्वाभाविक रूप से रहने वाले वातावरण को मिटाने के लिए, एक घर का प्लांट लेने पर विचार करें ट्रांसपायरेशन की प्रक्रिया के लिए धन्यवाद, जिसके माध्यम से फूलों, पत्तियों और उपजी से पानी वाष्प उत्पन्न होता है, पौधे घर में मौजूद नमी को विनियमित करने में मदद कर सकते हैं। इन अपार्टमेंटों में से कार्बन डाइऑक्साइड और बेंजीन, फॉर्मलाडीहाइड और ट्राइक्लोरोथिलीन जैसी अन्य प्रदूषकों से वायु शुद्ध करने में योगदान भी मिलता है।
  • सबसे अच्छा इनडोर पौधों कि हवा को साफ अलावा एलोवेरा, बांस हथेली, नंदी बेंजामिन, जीनस Aglaonema और philodendron और Dracaena की विभिन्न प्रजातियों में से जो देखते हैं।
  • चित्र का शीर्षक दशगुस्ट नेचुरल स्टेप 11
    3
    धूम्रपान बंद करो धूम्रपान करने वाले ऑक्सीजन के शरीर को मरम्मत और निर्माण करने के लिए आवश्यक होता है, रक्त वाहिकाओं को रोकने के लिए जो पैर, हथियार और मस्तिष्क की मांसपेशियों को खून लेते हैं। यह कई श्वसन और हृदय रोग, सांस लेने में कठिनाई और यहां तक ​​कि स्ट्रोक भी पैदा कर सकता है। सिगरेट का धुंका नाक ऊतक को परेशान कर सकता है, जिससे लगातार सिरदर्द और पुरानी खांसी होती है, जिसे भी जाना जाता है "धूम्रपान करनेवाला की खाँसी"। यदि आप पहले से ही नाक की भीड़ से पीड़ित हैं, तो यह उसकी अवधि और गंभीरता को बढ़ा सकता है
  • निष्क्रिय धूम्रपान और अन्य खतरनाक धुएं से बचने का प्रयास करें जो भी जलन और असुविधा पैदा कर सकता है। धूम्रपान को कम करने और रोकने के लिए कुछ समाधान के लिए अपने डॉक्टर से पूछें
  • उसी रात खांसी या नाक की भीड़ रात के समय के दौरान विशेष रूप से खराब हो जाता है, तो पक्ष कम इतनी के रूप में और अधिक आसानी से साँस लेने और बलगम स्थानांतरित करने के लिए अनुमति देने के लिए बाधित पर लेट की कोशिश करो।
  • विधि 3

    उपयुक्त आहार का पालन करें
    चित्र का शीर्षक दशगुस्ट स्वाभाविक चरण 12
    1
    भूमध्य आहार का पालन करें हालांकि कुछ खाद्य पदार्थ सूजन पैदा कर सकते हैं, अन्य लोग इसे कम करने में मदद कर सकते हैं, भीड़ से राहत और उपचार को बढ़ावा दे सकते हैं। भूमध्य आहार, मुख्य रूप से उपभोक्ता इस तरह के स्ट्रॉबेरी, चेरी, संतरे, बादाम, अखरोट, पालक, गोभी, सामन, मैकेरल, ट्यूना, सार्डिन, भूरे रंग के चावल, क्विनोआ, ज्वार, बाजरा, जई के रूप में खाद्य पदार्थ है कि मदद भड़काऊ प्रक्रियाओं को कम, के होते हैं सन बीज, जैतून का तेल और कैनोला तेल
    • यदि आप गैस्ट्रो-ऑसोफेगल रिफ्लक्स से ग्रस्त हैं, तो साइट्रिक एसिड युक्त फल से बचें, क्योंकि यह इस विकार को बढ़ा सकता है, जिससे मितली, जलन और कभी-कभी उल्टी हो सकती है।
  • चित्र का शीर्षक दशगुस्ट स्वाभाविक चरण 13
    2
    गर्म सूप पी लो गर्म सूप एक विरोधी भड़काऊ प्रभाव पैदा करता है, पसीना को बढ़ावा देता है और नाक तरल पदार्थ के आंदोलन को बढ़ाता है। यह नाक cavities साफ़ करने और भीड़ को राहत देने में मदद करता है। बहुत अधिक सोडियम लेने के जोखिम को बिना इस पद्धति का लाभ लेने का सबसे अच्छा तरीका है घर पर शोरबा तैयार करना। कम सोडियम चिकन शोरबा पकाने के लिए, एक बड़े बर्तन के अंदर 2-3 कप पानी में कुछ त्वचा रहित चिकन जांघों का टिकट दें। स्वाद के लिए, एक कटा हुआ प्याज, एक टमाटर, अजवाइन की 2-3 दाने, 2-3 गाजर या अन्य सब्जियां जोड़ें। आप कुछ घास भी डाल सकते हैं, जैसे अजमोद या अजवायन के फूल। एक बार पकाया जाता है, चिकन और सब्जियां निकाल दें। शोरबा तुरंत पियो।
  • सूप पीने के लिए महत्वपूर्ण है जब यह अभी भी गर्म है यदि आप फायदे से अधिक लाभ लेना चाहते हैं। आपको इसे दिन में 1-3 बार खपत करना चाहिए जब तक कि लक्षणों की गंभीरता कम हो या आप पूरी तरह से ठीक नहीं हो जाते।
  • यदि आप इसका उपयोग करते हैं "धीमी कुकर", इसे कवर करें और 6-8 घंटे या अधिक के लिए मध्यम-कम गर्मी से 4 घंटे तक पकाना। यदि आप सामान्य रसोई के स्टोवों का उपयोग करते हैं, तो उबलते बिंदु के करीब सब कुछ लाओ और 1 घंटे के लिए कम गर्मी के ऊपर खाना पकाना जारी रखें।
  • अगर, हालांकि, आप एक सब्जी शोरबा तैयार करना पसंद करते हैं, प्याज, पेर्निप्स, गाजर, अजवाइन, लीक, मशरूम और टमाटर सहित विभिन्न सब्जियों का उपयोग करें। जैतून या कैनोला के तेल में हल्के भूरा, फिर 2-3 कप पानी जोड़ें। उबलते बिंदु के करीब शोरबा लाओ, फिर एक मध्यम-कम शक्ति में लौ को कम करें और 90 मिनट के लिए उबाल लें।
  • सूप को मोटा करने के लिए मसूर या ब्राउन चावल जोड़ें। यदि आप मसालेदार पसंद करते हैं, तो आधा कटा हुआ कालीन मिर्च या 1-2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर को स्टॉक में जोड़ें।
  • उन्हें निकालने के बाद चिकन और सब्जियों को फेंक न दें। आप उन्हें खा सकते हैं
  • चित्र का शीर्षक दोंगॉन्गेट स्वाभाविक रूप से चरण 14
    3
    अनानास खाओ अनानस एक एंजाइम ब्रोमलेन कहा जाता है, जो चिकित्सा के क्षेत्र में प्रयोग किया जाता है सूजन और सूजन है कि नाक और paranasal sinuses अत्यधिक काम को कम करने में समृद्ध है। ब्रोमेलन की कार्रवाई से लाभ पाने के लिए, अनानास के दो स्लाइस खाने या अनानास रस के 2 गिलास पीने से नियमित रूप से यह आलू या सोया उत्पादों के साथ-साथ उपभोग नहीं करते, के रूप में इन खाद्य पदार्थों पदार्थों कि, एक बार शरीर द्वारा आत्मसात होते हैं, ब्रोमलेन की उपचारात्मक गुणों धीमा कर सकते हैं।
  • यदि आप अनानास के लिए एलर्जी हो, तो इसे खाएं - यह नाक की भीड़ के लक्षणों को बढ़ सकता है
  • चित्र का शीर्षक दशगुनेट स्वाभाविक चरण 15



    4
    भड़काऊ प्रक्रियाओं को बढ़ावा देने वाले खाद्य पदार्थों से बचें कुछ खाद्य पदार्थ हीलिंग धीमा कर सकते हैं, प्रतिरक्षा प्रणाली को कम कर सकते हैं, शरीर के वजन में वृद्धि और सूजन पैदा कर सकता है। यह सब नाक सूजन खराब करने और इसके परिणामस्वरूप, भीड़ में योगदान देता है। को कम करने या खाद्य पदार्थ, इस तरह के सफेद ब्रेड, केक, डोनट, तले हुए खाद्य पदार्थ, शीतल पेय, sugared ऊर्जा पेय, नकली मक्खन, खाना पकाने वसा, चिकना, मांस, हैम, स्टेक और मांस औद्योगिक उत्पादों के रूप में है कि जीर्ण सूजन पैदा कर सकता है से बचने के लिए प्रयास करें , गर्म कुत्तों की तरह
  • चित्र का शीर्षक दिगांवस्ट स्वाभाविक रूप से चरण 16
    5
    कायेने का काली मिर्च का उपयोग करें केयेने का काली मिर्च में कैप्सैसिइन होता है, जिसमें एंटीवायरल, एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इन्फ्लैमरेटिक गुण होते हैं, इसलिए, उपचार को बढ़ावा देता है। इसकी क्रिया भीड़, खांसी और बुखार को कम करने की अनुमति देता है। यह पसीने को उत्तेजित करता है, जब आपके बुखार होने पर आपके शरीर को ताजा रखने के लिए इसे प्रत्येक भोजन में जोड़ने का प्रयास करें, ताकि इन लाभकारी गुणों को बढ़ावा दें और भीड़ को कम करें।
  • लेटेक्स, केले, कीवी, चेस्टनट और एवोकैडो के एलर्जी वाले लोग कायेने का काली मिर्च भी बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं
  • गैस्ट्रो-एसिफेल रिफ्लक्स, हाइपोग्लाइसीमिया या एंटीकोआगुलंट्स लेने वाले लोगों से पीड़ित लोगों द्वारा कैप्सैसिइन नहीं लिया जाना चाहिए। कायेने का काली मिर्च बच्चों के गले में मितली और जलन पैदा कर सकती है, इसलिए इन विषयों के लिए अन्य प्रकार की मिर्च के साथ इसे नियंत्रित करने से बचें।
  • चित्र का शीर्षक दशगुस्ट स्वाभाविक चरण 17
    6
    अधिक विटामिन सी लें विटामिन सी, भी एस्कॉर्बिक एसिड के रूप में जाना जाता है, एक महत्वपूर्ण प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट है कि प्रतिरक्षा प्रणाली के कामकाज को बढ़ावा देता है। जब पर्याप्त मात्रा में लिया जाता है, तो ठंड कम रहता है और भीड़ के लक्षण हल्के होते हैं अपने दैनिक आहार में विटामिन सी से समृद्ध खाद्य पदार्थ जोड़ें विटामिन सी की बहुत बढ़िया प्राकृतिक स्रोतों, लाल मिर्च, हरी मिर्च, संतरा, चकोतरा, अंगूर, नीबू, नींबू, पालक, ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, स्ट्रॉबेरी, रसभरी, टमाटर हैं आम, पपीता और तरबूज
  • आप पूरक आहार के माध्यम से भी इसे ले सकते हैं। सिफारिश की खुराक 500 मिलीग्राम के बराबर है, दो या तीन दैनिक राशन में विभाजित है। क्योंकि धूम्रपान विटामिन सी के भंडार से निकल जाता है, ऐसा लगता है कि धूम्रपान करने वालों को प्रति दिन एक और 35 मिलीग्राम जोड़ने की आवश्यकता होती है।
  • चित्र का आकार दशमांश स्वाभाविक चरण 18
    7
    नारियल के तेल ले लो जब भी आपको ठंड पड़ता है, कार्बनिक नारियल के तेल के एक या दो चम्मच, पूर्ण या खाली पेट पर, तीन बार एक दिन में लेने का प्रयास करें। विशेषज्ञों के अनुसार, यह बैक्टीरिया, वायरस और कई परजीवी को मारता है, और मानव उपभोग के लिए पूरी तरह सुरक्षित है। मध्यम चैन फैटी एसिड घुसपैठियों को नष्ट करते हैं, लेकिन वे हमारे शरीर के लिए हानिरहित हैं।
  • विधि 4

    हर्बल उपचार का प्रयोग करें
    चित्र का शीर्षक दशगुस्ट नेचुरल स्टेप 1 9
    1
    लहसुन का उपयोग करें लहसुन एक पौधा है जिसे विटामिन बी 6, विटामिन सी और मैंगनीज जैसे प्रतिरक्षा एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है। इसमें विरोधी वायरल और विरोधी भड़काऊ गुण भी हैं, जो अनुनासिक साइनस को कम करने में मदद कर सकते हैं, नाक छिद्रों की सूजन को कम करते हैं। शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि ये औषधीय गुण, ऑलिन नामक एक प्राकृतिक सल्फोक्सीड पर निर्भर है, जो लहसुन में सक्रिय घटक है, जो वायरस से बचाव में मदद करता है। छात्र को छोड़ने के लिए, स्लाइस में इसे लेने के लिए बेहतर है हर कोई एक औंस के बारे में वजन होता है इसे और अधिक खाद्य बनाने के लिए, आप शहद या जैतून के तेल के चम्मच में इसे कुचल सकते हैं।
    • आप रसोई में 2-4 ग्राम कटा हुआ ताजा लहसुन का स्वाद व्यंजन या भूरे रंग में थोड़ा कम गर्मी पर जोड़ सकते हैं ताकि इसकी सक्रिय सामग्री को नष्ट न करें।
    • लहसुन कई अन्य रूपों में वाणिज्यिक रूप से उपलब्ध है, जैसे लहसुन सॉस, लहसुन पाउडर और लहसुन नमक। आम तौर पर तरल या कैप्सूल के रूप में बेचा जाता है, वृद्ध लहसुन निकालने को दैनिक या साप्ताहिक दिनचर्या में भोजन के पूरक के रूप में जोड़ा जा सकता है। फ्रीज-सूखे एक टेबलेट और कैप्सूल में उपलब्ध है
    • लहसुन की अत्यधिक खपत खराब सांस और निम्न ब्लड प्रेशर का कारण बन सकती है, इसलिए प्रति दिन 2-4 पहर तक सीमित करें। सर्जरी से पहले इसका उपयोग नहीं किया जाना चाहिए या यदि आपके पास जमावट समस्याएं हैं आप इस तरह की सूजन, थकान, भूख न लगना, मांसपेशियों में दर्द, चक्कर आना, एलर्जी है कि दमा प्रतिक्रियाओं, चकत्ते और त्वचा के घावों को गति प्रदान के रूप में साइड इफेक्ट का अनुभव करते हैं लेने वाली लहसुन रोकने के लिए और तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श।
  • चित्र का शीर्षक दिगांवस्ट स्वाभाविक रूप से चरण 20
    2
    बड़े बचे निकालें ले लो इसके विरोधी भड़काऊ और एंटीवायरल गुणों के लिए धन्यवाद, श्वास रोग, गले में खराश, खांसी और बुखार का इलाज करने के लिए सामान्यतः बड़ेबेरी का उपयोग किया जाता है। इसके अलावा, यह प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करता है उबलते पानी के एक कप में 3-5 ग्राम सूख बड़े फूलों को डुबोकर 10-15 मिनट के लिए उबाल लें। आप एक दिन में 3 कप पीने तक कर सकते हैं। आप इसे इसे खाने की खुराक के सिरप, गोलियां या कैप्सूल के रूप में भी ले सकते हैं, जिसे आप स्वास्थ्य खाद्य भंडार और ऑनलाइन दुकानों में खरीद सकते हैं।
  • यह वृद्धावस्था का लंबे समय तक खपत करने की सिफारिश नहीं की गई है, इसलिए यह 2-3 दिनों के दौरान एक पूरक या एक पूरक के रूप में लेने के लिए बेहतर है इसके अलावा, इसमें एंटीकायगुलेंट गुण हैं, इसलिए कम रक्तचाप से पीड़ित लोगों के लिए यह अनुशंसित नहीं है।
  • अपर्याप्त या कच्चे वृद्ध का प्रयोग न करें क्योंकि यह जहरीली हो सकता है
  • बड़े चिकित्सक को लेने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें यह महिलाओं को जो लोग हैं, जो स्व-प्रतिरक्षित बीमारियों और जो लोग मधुमेह, जुलाब, रसायन चिकित्सा या प्रतिरक्षा को दबाने के लिए दवाएँ लेने से ग्रस्त में गर्भवती हैं, में साइड इफेक्ट हो सकता है।
  • चित्र का शीर्षक डीगोंगास्ट स्वाभाविक चरण 21
    3
    पेपरमिंट की कोशिश करो पेपरमिंट में मेन्थॉल शामिल है, जिसमें ठीक बलगम के खिलाफ डेंगेंस्टेन्ट गुण हैं और कफ भंग करने में मदद करता है। यह गले में खराश और शुष्क खाँसी को कम करने में भी मदद कर सकता है यह गोलियां, खाद्य पूरक, हर्बल चाय, आवश्यक तेलों और ताजा जड़ी बूटियों में इस्तेमाल के अर्क के रूप में बेचा जाता है। एक साइड डिश के रूप में ताजा पत्ते का प्रयोग करें या अपने व्यंजनों का मौसम दें। टकसाल चाय तैयार करने और दिन में 3 बार पीने के लिए भी प्रयास करें। गर्म पानी के एक कप में सूखे पुदीना के पत्तों वाले चाय बैग को डुबोकर तैयार करें।
  • 2 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को पेपरमिंट या मेन्थॉल न दें।
  • पेपरमिंट ऑयल का उपयोग अक्सर अरोमाथेरेपी या मालिश के लिए किया जाता है। कभी मुंह से इसका इस्तेमाल न करें
  • चित्र का आकार दशमांश स्वाभाविक रूप से चरण 22
    4
    नीलगिरी पर गौर करें युकलिप्टस का सक्रिय अवयव एक यौगिक है जिसे सिनाल कहा जाता है, जो एक कफेलदार के रूप में काम करता है और श्वसन संक्रमण का मुकाबला करता है, नाक की भीड़ को कम कर देता है और खांसी से मुक्ति करता है। आप इसे गोलियों, कफ सिरप और भाप स्नान के रूप में ले जा सकते हैं, इसे सबसे हर्बलिस्टों से खरीद सकते हैं। इसके अलावा, आप नीलगिरी के पत्ते वाले सामयिक मलहम प्राप्त कर सकते हैं जो कब्ज को दूर करने और कफ भंग करने के लिए नाक और छाती पर लागू किया जा सकता है। वे गले की स्थिति बिगड़ने से बलगम को रोकते हैं।
  • ताजा नीलगिरी चाय की कोशिश करें, 10-15 मिनट के लिए गर्म पानी के कप में 2-4 ग्राम सूखे नीलगिरी के पत्तों को छोड़ दें। आप इसे 3 बार एक दिन में पी सकते हैं।
  • गारलिंग करने के लिए आप नीलगिरी का भी उपयोग कर सकते हैं 5-10 मिनट के लिए गर्म पानी के कप में 2-4 ग्राम सूखे पत्ते डाल दें। इस समाधान को रोज़ाना 3-4 बार गड़बड़ी के रूप में, खराब सांस को कम करने, बलगम के जल निकासी को बढ़ावा देने और गले में गले को दूर करने के बाद इसका इस्तेमाल करें।
  • नुकीले तेल को मुंह से न लें क्योंकि यह जहरीली हो सकता है अस्थमा, दौरे, यकृत और गुर्दा की बीमारी या कम रक्तचाप से पीड़ित लोगों को अपने चिकित्सक से परामर्श के बिना नीलगिरी का उपयोग नहीं करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक डिकॉन्गेट स्वाभाविक रूप से चरण 23
    5
    नीले चेहरे की कोशिश करो। नीली क्रियास्थानी एक उम्मीदवार के रूप में कार्य करती है जो छाती और गले में मौजूद कफ और बलगम को घुलन कर देती है, जिसमें विघटन होता है। यह हर्बललिस्ट और फार्मेसियों पर पूरक, हर्बल चाय और सिरप के रूप में विपणन किया जाता है। पूरक आहार के संबंध में, सिफारिश की गई खुराक भोजन के दौरान कम से कम 1-2 बार एक गिलास पानी के साथ कैप्सूल के बराबर होती है।
  • हर्बल चाय तैयार करने के लिए, उबलते पानी के एक कप में 3-5 मिनट के लिए 1/2 चम्मच नीली वर्बेना डुबकी। दिन में 2 बार फिल्टर और पीते रहो, विशेषकर सोते समय से पहले।
  • इसका उपयोग तब नहीं किया जाना चाहिए जब तक आप बीच में मूत्रवर्धक या कैफीन दवाएं ले रहे हों, क्योंकि इससे निर्जलीकरण हो सकता है। यदि आप गर्भवती हैं, पाचन संबंधी समस्याएं हैं या यदि आप दवा पर हैं, तो नीले चेहरे का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें
  • चित्र का शीर्षक दशगुस्ट नेचुरल स्टेप 24
    6
    लीमन बाम का उपयोग करें नींबू बाम में एंटीवायरल और एंटी-भड़काऊ पदार्थ होते हैं, जिसे टैनिन कहा जाता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करता है। यह परानास साइनस भीड़ और नाक की भीड़ के सिरदर्द से राहत में मदद करता है। इसे बाजार में एक भोजन के पूरक, सामयिक उपयोग के लिए क्रीम, अधिकांश हर्बलिस्टों में मिलावट और हर्बल चाय के रूप में वितरित किया जाता है। मेलिसा निकालने वाले भोजन की खुराक के संबंध में, सिफारिश की गई खुराक 300-500 मिलीग्राम है, जो प्रतिदिन 3 बार होती है। एक नींबू बाम चाय तैयार करने के लिए, 1/4 चम्मच सूखे नींबू बाम 3-5 मिनट के लिए गर्म पानी के कप में डाल दें। कोई स्वीटनर जोड़ने के बिना तुरंत फिल्टर और पी लें।
  • नींबू बाम का आवश्यक तेल एक वाहक तेल के साथ पतला होना चाहिए, जैसे कि जोजाबा की, त्वचा पर लागू होने से पहले। इसे पतला करने के लिए, 15 मिलीलीटर वाहक तेल में आवश्यक तेल की 5 बूंदें जोड़ें। गर्दन पर स्क्रू-ऑन ड्रॉपर के साथ एक अंधेरे कांच की बोतल में अप्रयुक्त भाग रखें। माथे पर 3-5 मिनट के लिए नीपर या कलाई पर तेल मालिश करें। नवजात शिशुओं या बच्चों पर आवश्यक तेलों का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए
  • नींबू बाम क्रीम का सामयिक उपयोग बच्चों के लिए सुरक्षित माना जाता है। हालांकि, यह जानने के लिए कि आप इसे आपके बच्चे पर लागू करते हैं, आपको अपने डॉक्टर या बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए।
  • विधि 5

    नाक कन्सेशन के खिलाफ चिकित्सा उपचार से गुजरना
    छवि का शीर्षक डेंगेंस्ट स्वाभाविक चरण 25
    1
    डॉक्टर के पास जाओ ऐसे परिस्थितियां हैं जिनमें नाक की भीड़ के मामले में चिकित्सक द्वारा देखा जाना अच्छा है। भरा हुआ या टपकाव नाक आमतौर पर एक सप्ताह के भीतर, या इससे पहले अगर आप एक स्वस्थ जीवन शैली का पालन करें। यदि नाक की भीड़ या बुखार 2 सप्ताह से अधिक समय तक रहता है, तो यह निदान के लिए अपने चिकित्सक से मिलने के लिए सलाह दी जाती है। हालांकि, अगर बुखार 39-40 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ जाता है और विशेषकर यदि यह तीन दिनों से अधिक समय तक रहता है, तो तुरंत ही एक डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है
    • यदि नाक स्राव हरा हो और परानास sinuses, बुखार या खाँसी में दर्द के साथ, यह एक जीवाणु या वायरल संक्रमण होने की संभावना है। इसलिए, आपको तत्काल अपने चिकित्सक को देखना चाहिए।
    • इसके अलावा, आप immunosuppressive दवाओं किराया लक्षण पिछले 10 दिन से अधिक है, तो आप अस्थमा या वातस्फीति से ग्रस्त हैं, तो परामर्श करना चाहिए,, वहाँ खून के निशान बलगम में हैं या एक सिर पर चोट के बाद लगातार नाक निर्वहन किया है।
  • छवि का शीर्षक दिगांवस्ट स्वाभाविक रूप से चरण 26
    2
    अपने डॉक्टर से पूछिए कि क्या दवाएं लेने हैं कभी-कभी, प्राकृतिक उपाय अकेले प्रभावी नहीं होते हैं शायद आप भी एलर्जी या अन्य अधिक शक्तिशाली दवाओं के खिलाफ दवाएं लेने की आवश्यकता होगी यदि भीड़ लगातार हो या अधिक गंभीर लक्षणों के साथ। आपके चिकित्सक ने कुछ प्राकृतिक उपाय के साथ संयोजन में लिया जाने वाला ड्रग थेरेपी या ओवर-द-काउंटर दवाओं की सिफारिश कर सकते हैं
  • यदि नाक स्राव स्थिर और पानी है, खासकर अगर छींकने और आंखों के खुजली या फाड़ने के साथ, ये लक्षण एक एलर्जी को दर्शाते हैं। इस मामले में, एंटीहिस्टामाइन ओवर-द-काउंटर लेना उपयोगी हो सकता है
  • किसी भी दवा के पैकेज सम्मिलित होने के निर्देशों का पालन करें। अपने चिकित्सक से पूछें कि यदि कोई दुष्प्रभाव हो सकता है जो आप इसे अन्य दवाइयों, जड़ी-बूटियों, पूरक आहार और खाद्य पदार्थों के साथ लेते हैं
  • छवि का शीर्षक डिकॉन्गेट स्वाभाविक रूप से चरण 27
    3
    नाक या फुफ्फुसीय संक्रमण के लक्षणों पर ध्यान दें। खांसी और गले में खराश, जो अक्सर भीड़ के साथ होता है, यह भी नाक और फुफ्फुसीय संक्रमण का संकेत कर सकता है। यहां अन्य लक्षण दिखाई देते हैं जो कि एक अधिक गंभीर अंतर्निहित स्वास्थ्य समस्या को प्रकट कर सकते हैं। जांचें कि क्या आप माथे, मंदिरों, गाल, नाक, जबड़े, दांत, आंखों के पीछे या सिर के शीर्ष पर दबाव महसूस करते हैं , श्वास, सांस की तकलीफ घरघराहट या छाती कि दर्द, भरी हुई नाक, गंध के झड़ना, अनुनासिक स्राव या पीले रंग का कारण बनता है में जकड़न - आम तौर पर आंखों या गाल के आसपास - इसके अलावा देखने के लिए अगर आप रहते हैं या चेहरे पर सूजन की कोशिश हरे, या एक तरल की भावना जो गले के पीछे जाती है, खासकर रात में या जब आप झूठ बोल रहे हों
  • यदि आपके पास एक उच्च बुखार या गंभीर सिरदर्द है, तो आपको तुरंत चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए
  • पुरानी साइनसिसिस के साथ जुड़ी दुर्लभ जटिलताओं में रक्त के थक्के, फोड़े, मेनिन्जाइटिस, ऑर्बिटल सेल्युलिटिस और ऑस्टियोमाइलाइटिस होते हैं, जो चेहरे के हड्डियों तक फैलता संक्रमण।
  • डॉक्टर एक पुरानी साइनसाइटिस, नाक संक्रमण या ब्रोंकाइटिस को संदेह है, तो यह एक नैदानिक ​​इमेजिंग, जो एक्स-रे, कंप्यूटरीकृत टोमोग्राफी या चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग शामिल हो सकते हैं की जरूरत है की संभावना है।
  • यदि आप सर्दी या फ्लू के गंभीर लक्षणों का अनुभव करते हैं या पहले एक श्वसन रोग का पता लगाया है, तो आपको तुरंत चिकित्सा उपचार लेना चाहिए लक्षण है कि डॉक्टर के पास जाने या आपातकालीन देखभाल प्राप्त करने sollecitarti चाहिए के अलावा हरे या पीले थूक, 40 डिग्री सेल्सियस या अधिक की बुखार, कान या नाक, नाक मुक्ति, चकत्ते और सांस की तकलीफ में अस्थमा की वजह से खाँसी कर रहे हैं या अन्य श्वसन समस्याओं।
  • छवि का शीर्षक दोंगॉन्गेट स्वाभाविक रूप से चरण 28
    4
    एक ओटोलरीन्गोलॉजिस्ट से परामर्श करें यदि लक्षण 8 सप्ताह के बाद गायब नहीं होते हैं या सामान्य दैनिक गतिविधियों में हस्तक्षेप नहीं करते हैं, तो आपका चिकित्सक ओटीओलॉन्गोलॉजिस्ट के लिए एक यात्रा की सिफारिश कर सकता है। यह कान, नाक और गले के उपचार को नियंत्रित करता है कि क्या लक्षण है कि यदि आपको लगता है इस तरह के वायरल या बैक्टीरियल संक्रमण के रूप में एक अंतर्निहित समस्या पर निर्भर है, कर रहे हैं में विशेषज्ञता एक चिकित्सक है। यह भी जंतु या sinuses में अन्य संरचनात्मक समस्याओं की उपस्थिति का पता लगाने, नाक संक्रमण के मामले में के लिए एक फाइबर ऑप्टिक साधन का उपयोग करके नाक एंडोस्कोपी प्रदर्शन कर सकते हैं, और naso-sinusal विकृतियों के इलाज के उद्देश्य से इंडोस्कोपिक सर्जरी के एक हस्तक्षेप का सुझाव दे सकते।
  • आपको अपने चिकित्सक को किसी अन्य श्वसन स्थिति से शिकायत करनी चाहिए जिसे आप से पीड़ित कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • फ्लू से हर वर्ष टीकाकरण प्राप्त करें ताकि बीमारियों के जोखिम को कम किया जा सके जो श्वसन समस्याओं का कारण हो।
    • अगर आप अक्सर अपने हाथ धोते हैं, तो आप सर्दी के दौरान विशेष रूप से संक्रमण होने की संभावना कम कर सकते हैं। जब आप यात्रा कर रहे हों या उन्हें धोने के लिए बहुत व्यस्त हो तो हाथ से सैनिटाइज़र उपयोगी होता है।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com