जब आप संक्रामक होते हैं तो समझें कैसे

संक्रामक साधन होने से दूसरे लोगों को रोग प्रसारित करने में सक्षम होने के नाते। यह जानना ज़रूरी है कि जब आप ठीक नहीं होते हैं, आप दूसरों को बीमार करने से बचने के लिए संक्रामक होते हैं सर्दी और फ्लू जैसे ऊपरी सांस की बीमारियां वायरस के कारण होती हैं जो व्यक्तियों के बीच आसानी से संचारित होती हैं। इसके अलावा जीवाणु उत्पत्ति के कई संक्रमण संक्रामक भी हो सकते हैं। यदि आप ध्यान दें होना

संक्रामक, बीमारी का प्रसार करने से बचने के लिए एहतियाती उपाय

कदम

भाग 1

संक्रामक रोगों के लक्षणों को स्वीकार करना
1
तापमान को मापें सामान्य शरीर तापमान 36.5 से 37.5 डिग्री सेल्सियस तक है किसी भी उच्च तापमान में बुखार की उपस्थिति और शायद एक संक्रामक संक्रमण का संकेत मिलता है। सर्दी से संबंधित बुखार इन्फ्लूएंजा से संबंधित के समान नहीं है, लेकिन दोनों ही मामलों में आप फिर भी संक्रामक हैं।
  • बुखार शरीर जिस तरह से संक्रमण का शिकार होता है। आप मुंह, गुदा, कान में या बगल के नीचे के तापमान को माप सकते हैं, भले ही प्रत्येक विधि थोड़ा अलग डेटा का पता लगाए। इन्फ्लुएंझा बुखार 37.8 और 38.9 डिग्री सेल्सियस के बीच है, जबकि बच्चों में यह उच्च मूल्यों तक पहुंच सकता है। ज्यादातर मामलों में फ्लू की वजह से बुखार कम से कम 3 या 4 दिनों तक रहता है।
  • शरीर का तापमान एक मस्तिष्क संरचना से विनियमित होता है जिसे हाइपोथेलेमस कहा जाता है। जब एक चल रहे संक्रमण होता है, तो हाइपोथेलेमस शरीर के तापमान को वायरस या बैक्टीरिया से शरीर में प्रवेश करने से जानबूझकर बढ़ता है।
  • 2
    बलगम और नाक स्राव की जांच करें यदि वे घने और हरा-पीले होते हैं, तो वे सूजन के साथ कुछ ऊपरी श्वसन पथ के संक्रमण का एक स्पष्ट संकेत हैं। फिर से, आप सबसे अधिक संभावना रोग प्रसारित कर सकते हैं।
  • मोटे सफेद, पीले या हरे रंग की आँखों के नुकसान वाले बच्चे आम तौर पर संक्रामक होते हैं - वे अक्सर नेत्रश्लेष्मलाशोथ होते हैं।
  • कि बलगम और अनुनासिक स्राव के उत्पादन के लिए प्रदान करते हैं श्वसन तंत्र के विशिष्ट रोगों घने होते हैं और आम सर्दी, साइनसाइटिस (साइनस की सूजन), epiglottitis (एपिग्लॉटिस की सूजन), लैरींगाइटिस (गला की सूजन) yellowed और ब्रोंकाइटिस (ब्रांकाई की सूजन)।
  • प्रतिरक्षा प्रणाली रोग को निकालने के प्रयास में नाक में बलगम का उत्पादन बढ़ाता है। यह एक भरी हुई नाक की भावना का कारण बनता है और यह इंगित करता है कि आप संभावित रूप से संक्रामक हैं।
  • मोटी, पीला बलगम एक सप्ताह में कम नहीं है, तो आप डॉक्टर, जो परीक्षण करने के लक्षणों का कारण निर्धारित करने के लिए, एक चिकित्सा परिभाषित करेगा और आपको पता चलेगा कि रोग संक्रामक है करने के लिए की है।
  • 3
    त्वचा की चकत्ते के लिए अपनी त्वचा की जाँच करें कुछ प्रकार की चकत्ते अक्सर एक संक्रामक बीमारी का संकेत होती हैं - जब वे शरीर के बड़े क्षेत्रों को प्रभावित करते हैं तो वे एलर्जी या वायरल बीमारी के लक्षण भी हो सकते हैं। जब वे वायरल मूल के होते हैं, तो प्रकोप एक संक्रामक विकृति का प्रतीक है, जैसे कि चिकनपॉक्स या खसरा।
  • दो तरीके हैं जिनमें वायरल चकत्ते फैल सकती हैं। सममित लोग शुरू में शरीर के दोनों किनारों पर, शरीर के केंद्र में फैले हुए हाथों में, हाथों में दिखाई देते हैं। इसके बजाय, केंद्रीय लोग वक्षीय क्षेत्र से पीछे हटते हैं और धीरे-धीरे हथियारों और पैरों की ओर विस्तार करते हैं।
  • विषाणु की चर्बी प्रसार की एक सटीक पद्धति का पालन करते हैं, शरीर के केंद्र की तरफ या अंग की ओर की ओर, जैसा कि बस वर्णित है एलर्जी की वजह से होने वाले प्रकोप शरीर के किसी भी क्षेत्र में हो सकते हैं और जब वे विस्तारित करते हैं तो एक विशेष पद्धति का पालन नहीं करते हैं।
  • कुछ वायरल चकत्ते कुछ विशेष क्षेत्रों में होते हैं, जैसे नामित वायरस Coxsackie. जब इस प्रकार के वायरस, हाथ, पैर और मुंह पर हमले होते हैं, तो यह शरीर के इन क्षेत्रों के आसपास दाने का कारण बनता है - कभी-कभी पैरों के आसपास भी।
  • 4
    बुखार के साथ दस्त पर ध्यान दें यहां तक ​​कि दस्त भी संक्रामक बीमारी की उपस्थिति का संकेत दे सकता है, खासकर यदि आपके पास उल्टी और कुछ बुखार भी हो। ये लक्षण गैस्ट्रोएंटेरिटिस से संकेत कर सकते हैं, जिसे अक्सर आंतों के फ्लू या रोटावायरस या कॉक्सस्केवियर वायरस संक्रमण के रूप में जाना जाता है, जो समान रूप से संक्रामक होते हैं।
  • दो प्रकार के दस्त हैं: एक अधिक गंभीर और कम गंभीर एक। पतले एक में पेट की सूजन या ऐंठन जैसे लक्षण होते हैं, तरल दस्त का निष्कासन, तत्काल निकालने की भावना, मतली और उल्टी इस मामले में, औसत रूप से, मरीज को शौचालय में कम से कम तीन बार एक दिन जाना पड़ता है।
  • सबसे गंभीर रूप में हल्के रूप के सभी लक्षण शामिल होते हैं, लेकिन बुखार और वजन घटाने के अलावा, मल में भी रक्त, बलगम या पचाए खाद्य पदार्थों का निशान भी हो सकता है।
  • 5
    जांचें कि क्या आप अपने माथे, गाल और अपने नाक के आसपास दर्द महसूस करते हैं। सामान्य सिरदर्द आमतौर पर संभोग का खतरा नहीं दर्शाता है। हालांकि, बहुत विशिष्ट सिर दर्द (जब आप अपने चेहरे और माथे में दर्द महसूस करते हैं) कुछ संक्रामक विकृति का संकेत हो सकता है
  • सिरदर्द है कि प्रभाव के साथ जुडा हुआ है और कभी कभी ठंड माथे, गाल के क्षेत्र में और नाक-सूजन और बलगम कि sinuses में जम जाता है परेशानी का कारण सकता है, जबकि सिर दर्द तीव्र हो सकता है और के पुल पर विशेष रूप से प्रकट होता है जब आप आगे झुकाते हैं तो बदतर हो जाते हैं
  • 6
    जाँच करें कि गले में गले के साथ गैलोरेरिया है जब आपके पास फ्लू या सर्दी जैसी संक्रामक बीमारी होती है, तो यह काफी सामान्य है कि गले में गले के अलावा यह लक्षण भी है।
  • कभी कभी गला postnasal ड्रिप, जो जब गले के पीछे की ओर नीचे साइनस से तरल पदार्थ है, जिससे लालिमा और irritazione- में खराश, सूजन चिढ़ और गले बनने होता है के कारण होता है।
  • यदि आपके पास गले और गले में बहुत अधिक गले और श्लेष्मा हैं, तो आपको घरघराहट, खुजली और फाड़ भी आती है, यह एक संक्रामक वायरस की बजाय एलर्जी होने की अधिक संभावना है। इसके अलावा इस मामले में, गले में परेशानी थकावट से आने वाली ड्रिप से होती है, लेकिन गले शुष्क और खुजलीदार है।
  • 7
    उनींदेपन और भूख की हानि की भावना पर ध्यान दें संक्रामक रोग आपको बहुत थका हुआ या नींद महसूस कर सकते हैं और आप अपनी भूख खो देते हैं। शरीर आपको अधिक सोने के लिए और कम खाने से संक्रमण से लड़ने के लिए ऊर्जा का संरक्षण करने की कोशिश करता है
  • भाग 2

    लक्षण कनेक्ट करें
    1
    इन्फ्लूएंजा के लक्षणों को पहचानें ये बुखार, सिरदर्द, बेचैनी और मांसपेशियों मैं दर्द, अत्यधिक थकान के कारण लग रहा है और कभी कभी भरी हुई नाक, नाक बह, छींकने, खाँसी और सीने में दर्द में शामिल हैं। सामान्य तौर पर, लक्षण अचानक उठते हैं और तेजी से बदतर हो जाते हैं, लेकिन वे सामान्य ठंड से ज्यादा गंभीर होते हैं - कुछ मामलों में गंभीर जटिलताओं का विकास हो सकता है।
    • एक व्यक्ति जिसकी फ्लू है, लक्षणों के प्रकट होने से पहले दिन से संक्रामक है और 5-7 दिनों के बाद में इस रोग को फैलाना जारी रख सकता है। रोग निवारण और नियंत्रण केंद्र (सीडीसी) उनका मानना ​​है कि एक व्यक्ति संक्रामक है जब तक कि तापमान 24-48 घंटे के लिए सामान्य सीमा के भीतर न हो और दवाओं की सहायता के बिना। यदि अन्य लक्षण रहते हैं, जैसे खांसी, गहने और छींकने, तो आप शायद अभी भी संक्रामक होते हैं।
  • 2
    सर्दी के लक्षण पहचानें सबसे अक्सर गले में गले, भद्दा नाक या गलाका, भीड़, छींकने, मध्यम छाती के दर्द, थकावट की भावना और एक सामान्य बीमारी है। लक्षण दिखाई देने से 1 या 2 दिन पहले ठंडा संक्रामक होता है और अगले 2 या 3 दिनों के लिए जारी रहता है, जब लक्षण उनके शिखर पर होते हैं
  • मनुष्यों को प्रभावित करने वाले 200 से अधिक ठंड वायरस की पहचान की गई है। ऊपरी श्वसन पथ के इस प्रकार के रोगों में असुविधा और बेचैनी का कारण बनता है, लेकिन आमतौर पर गंभीर जटिलताएं शामिल नहीं होती हैं लक्षण 10 दिनों तक रह सकते हैं, लेकिन उस समय की अवधि जब संक्रमण का खतरा सबसे बड़ा होता है तो पहले 2-3 दिनों के साथ मेल खाती है, जब लक्षण अधिक खराब होते हैं।
  • 3
    कई लक्षणों की उपस्थिति पर ध्यान दें जब वे किसी समूह में होते हैं, जैसे कि दस्त, मतली और उल्टी के साथ मांसपेशियों में दर्द और सिरदर्द, वे गैस्ट्रोएन्टेरिटिसिस, आंतों के फ्लू भी कहते हैं, या भोजन की जहर का संकेत कर सकते हैं। दोनों स्पष्ट समान लक्षण हैं और यह आपकी बीमारी के कारण को समझना मुश्किल हो सकता है। हालांकि, गैस्ट्रोएंटरिटिस संक्रामक है, जबकि कोई नशा नहीं है।
  • 4
    अगर आप बीमार लोगों के संपर्क में आ गए तो मूल्यांकन करें लक्षणों के विकास के पहले सबसे संक्रामक रोग आमतौर पर 1 से 2 दिन होते हैं। अगर आपको पता चल गया कि आपके पास उन विद्वानों के बारे में पता चल गया है जो आपके निकट हैं, भले ही संपर्क के समय यह बीमार न हो।
  • यह वर्ष के समय का भी मूल्यांकन करता है वर्ष के कुछ समय में कई संक्रामक रोग फैल गए उदाहरण के लिए, यूरोप में प्रभाव का मौसम नवंबर से मार्च तक चलता है, जबकि अन्य बीमारियां कुछ क्षेत्रों या देशों के लिए स्थानिक हो सकती हैं। इसके अलावा, कुछ मौसमी एलर्जीज की उपस्थिति भौगोलिक क्षेत्र के आधार पर बहुत भिन्न होती है जिसमें आप रहते हैं।
  • 5
    मौसमी एलर्जी को छोड़ दें कुछ लोगों को गंभीर ऊपरी श्वसन तंत्र संबंधी विकार होते हैं जो हवाई एजेंटों द्वारा शुरू होने वाले मौसमी एलर्जी के कारण होते हैं। यह संक्रामक रोगों के बारे में नहीं है और ये लक्षण ठंडा या फ्लू के समान हो सकते हैं।
  • एलर्जी के लक्षणों में कमजोरी, भरी हुई नाक, छज्जा, छींकने, गले में खराश और खाँसी शामिल हैं हालांकि वे असुविधा पैदा कर सकते हैं, लेकिन वे संक्रामक लक्षण नहीं हैं। आपका चिकित्सक आपकी असामान्य प्रतिक्रियाओं के कारण को निर्धारित करने और आपकी स्थिति के लिए उचित उपचार के लिए एलर्जी परीक्षणों से गुजरने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • शुरुआत में यह ठंडा या फ्लू के लक्षणों और मौसमी एलर्जी के लक्षणों के बीच अंतर को पहचानना मुश्किल है। लेकिन एक या दो दिन बाद लक्षण बदलते हैं गति जिसमें आप बदल सकते हैं और जिसके तहत या कितने अन्य लक्षण पाए जाते हैं, आपको यह समझना होगा कि क्या यह सिर्फ फ्लू या सर्दी, या हवा में मौजूद मौसमी तत्वों एलर्जी की प्रतिक्रिया, के रूप में एक संक्रामक रोग है, में सक्षम हो जाएगा पर निर्भर करता है जो यह संक्रामक नहीं है
  • प्रतिरक्षा प्रणाली की अत्यधिक गतिविधि के कारण एलर्जी उत्पन्न होती है कुछ पदार्थ जैसे पराग, धूल, पशु बाल और कुछ खाद्य पदार्थ प्रतिरक्षा प्रणाली को सक्रिय करते हैं जो उन्हें शरीर के लिए खतरनाक पदार्थों के रूप में पहचानता है।
  • जब ऐसा होता है, तो शरीर इन अवरुद्ध पदार्थों को निष्कासित करने की कोशिश करने के लिए हिस्टामाइन को रिलीज करता है। हिस्टामाइन श्वसन संक्रमण के लक्षणों का कारण बनाते हैं, जैसे छींकने, खाँसी, गलेरा, नाक की भीड़, खुजली और पानी की आंखें, गले में खराश, डिस्प्नोएआ और सिरदर्द।
  • भाग 3

    संक्रमण के प्रसार को रोकना
    1
    हर साल टीका प्राप्त करें। शोधकर्ताओं ने मुख्य इन्फ्लूएंजा वायरस के कारण संभावित संक्रमणों को रोकने के उद्देश्य से टीके का विकास किया। वैक्सीन साल-दर-साल बदलता है, इसलिए पिछले एक नए फ्लू के खिलाफ प्रभावी सुरक्षा नहीं है। हालांकि, इन्फ्लूएंजा फैलाने के लिए यह सबसे अच्छा तरीका है।
    • ध्यान रखें कि टीका आपको फ्लू से बचाता है, अन्य संक्रामक बीमारियों से नहीं, जिसे आप निर्यात कर सकते हैं



  • 2
    अपने हाथों को धो लें ऊपरी श्वसन तंत्र की बीमारियां, जैसे ठंड और फ्लू, एक व्यक्ति से दूसरे में फैलती हैं और फैलाने का एक आम तरीका यह वायरस द्वारा संक्रमित व्यक्ति के साथ सीधे संपर्क है।
  • 3
    साबुन और पानी का उपयोग करें अपने हाथों को गर्म पानी से गीला कर दो और दो में से एक की हथेली में साबुन डालो। कम से कम 15 सेकंड के लिए उन्हें रगड़कर कुछ फोम करें। सुनिश्चित करें कि आप अपने हाथों की पूरी सतह को कवर करते हैं, यहां तक ​​कि आपकी उंगलियों के बीच के स्थान भी। अंत में इसे कुल्ला और कागज़ के तौलिये का उपयोग सूखा और कागज या रूमाल के साथ नल को बंद करें। फिर कचरा में कार्ड फेंक दो।
  • 4
    शराब आधारित कीटाणुनाशक जेल के साथ अपने हाथों को धो लें एक सूखी हाथ की हथेली में एक छोटी राशि रखो। जब तक जेल पूरी तरह से सूख न हो, तब तक पूरी सतह को कवर करने वाले दोनों हाथों को रगड़ें। आम तौर पर 15 या 20 सेकंड पर्याप्त होते हैं
  • 5
    बीमार लोगों के संपर्क से बचें इन्फ्लुएंजा वायरस बीमार व्यक्ति से भी 1.8 मीटर दूर फैल सकता है। खाँसी और छींकने वाली छोटी छोटी बूंदों का निर्माण होता है जो हवा में यात्रा करते हैं और हाथ, मुंह, नाक तक पहुंच सकते हैं या सीधे फेफड़ों में ले जा सकते हैं।
  • 6
    आपके द्वारा छूए गए सतहों पर ध्यान दें दरवाजा संभाल, डेस्क, पेन या अन्य वस्तुएं वायरस ले सकती हैं जो लोगों के बीच फैलती हैं। वायरस द्वारा संभावित रूप से दूषित कुछ चीजों को छूने के बाद अपने हाथों, आँखों या नाक को हाथ में लाने के लिए काफी सामान्य है - लेकिन आप शरीर में रोगज़नक़ शुरू करने से ऐसा करते हैं। इन्फ्लुएंजा वायरस सतहों पर 2 से 8 घंटे तक जीवित रह सकते हैं।
  • 7
    अपने आप को और दूसरों को वायरस के जोखिम से बचाओ। यदि आप बीमार हो जाते हैं, तब तक दूसरों के साथ संपर्क से बचें जब तक लक्षण ठीक न हो जाए या आपके चिकित्सक की पुष्टि हो जाती है कि आप अब संक्रामक नहीं हैं।
  • अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में, उदाहरण के लिए, यह पाया गया है कि प्रत्येक वर्ष फ्लू से 5% और 20% आबादी प्रभावित होती है। जटिलताओं के कारण 200,000 से अधिक रोगियों को हर साल अस्पताल में भर्ती कराया जाता है और सैकड़ों लोग हर साल मर जाते हैं। विशेष रूप से बुजुर्ग लोगों, गर्भवती महिलाओं और समझौता प्रतिरक्षा प्रणालियों वाले लोगों को विकासशील जटिलताओं का अधिक खतरा होता है। अपने आप को एक्सपोज़र से बचाने और दूसरों को रोग प्रसारित करने से बचने से जीवन बचा सकता है।
  • 8
    घर पर रहो, दूसरे लोगों से दूर रहें घर के कमरे में पृथक रहने की कोशिश करें, अन्य परिवार के सदस्यों (विशेष रूप से बच्चों) से अलग होने के लिए रोग फैलाने से बचें।
  • 9
    जब आप खांसी लें या छींक लें, तब अपना मुंह ढंकें। आपकी नाक को फेंकना या रूमाल में खांसी या अपनी कोहनी के बदमाश में भी निश्चित रूप से हवा में संक्रमित बूंदों को फैलाने से बेहतर है
  • 10
    साझा वस्तुओं से बचें अन्य लोगों द्वारा उपयोग किए जाने से पहले, चादरें, तौलिये, व्यंजन और कटलरी को सावधानी से धो लें।
  • भाग 4

    अन्य संक्रामक रोगों पर ध्यान दें
    1
    पता है कि अन्य संक्रामक रोग हैं हालांकि फ्लू और आम सर्दी सबसे अधिक व्यापक हैं, लेकिन अन्य बीमारियां हैं जो लोगों में संचारित हो सकती हैं, जिनमें से कुछ गंभीर हैं और उन्हें उपेक्षा नहीं करना चाहिए। आपका डॉक्टर और अन्य स्वास्थ्य पेशेवर आपको इस बीमारी के बारे में सारी जानकारी दे सकते हैं, जिसने आपको और उसके लक्षणों को प्रभावित किया है, ताकि आपको पता चले कि आप संक्रामक हैं।
  • 2
    जांच करें कि आपके पास कुछ लोग गंभीर संक्रमण से ग्रस्त हैं या नहीं। हेपेटाइटिस के कुछ रूप संक्रामक होते हैं, जैसे कुछ प्रकार के मेनिन्जाइटिस होते हैं। ये रोग गंभीर हैं और इन्हें अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए। यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जिसे संक्रामक बीमारी का पता लगाया गया है, तो यह जानने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें कि क्या आपको संक्रमित होने का खतरा है।
  • 3
    संक्रामक बचपन के रोगों के बारे में जानें अधिकांश बच्चों को शुरुआती वर्षों में टीका लगाया जाता है ताकि वे गंभीर बीमारियों से ग्रस्त हो सकें, लेकिन कभी-कभी संक्रामक रोग अब भी समस्या हो सकती हैं। संक्रमण या बीमारी के किसी भी लक्षण के लिए अपने चिकित्सक या बाल रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें।
  • टिप्स

    • अधिकांश काम के वातावरण में, संक्रामक रोगों के मामले में स्कूल और किंडरगार्टेंस दिशानिर्देशों के संपर्क में हैं।
    • रोगों की रोकथाम और नियंत्रण के लिए केंद्र, दवाओं की सहायता के बिना बुखार के गायब होने के कम से कम 24 घंटे के लिए, अन्य लोगों से दूर घर पर रहने की सिफारिश करें।
    • अस्पताल और नर्सिंग होम जैसे स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं, संक्रामक रोगों के प्रसार को रोकने के लिए दर्शकों के लिए दिशानिर्देश और दिशानिर्देशों को अच्छी तरह से प्रदर्शित करते हैं।
    • जो लोग रोगी की यात्रा करना चाहते हैं, चाहे घर में या स्वास्थ्य सुविधाओं में, एहतियाती दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए या फिर संक्रमण की अवधि समाप्त होने पर यात्रा का समय निर्धारित करना चाहिए।
    • संक्रमित रोगों के ऊष्मायन राज्य से विकसित होते हैं और लक्षणों के गायब होने के साथ समाप्त होते हैं। इनमें से अधिकतर स्थितियों में शुरुआती अवधी शामिल होती है जिसमें बीमारी संक्रामक होती है, लेकिन लोगों को अभी तक पता नहीं है कि वे बीमार हैं।
    • यदि आपको अपनी स्थिति के बारे में कोई संदेह है, तो आपको व्यवहार करना चाहिए जैसे कि यह संक्रामक था और जितना संभव हो उतना संभव है जब तक कि आप ठीक न हों।
    • यह पता लगाने के लिए कि बीमारी संक्रामक है या नहीं, तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें। ठंड, इन्फ्लूएंजा और एलर्जी के बीच या गैस्ट्रोएंटेरिटिस और भोजन के विषाक्तता के बीच अंतर को अक्सर पहचानना मुश्किल हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com