थर्मामीटर का उपयोग किए बिना कुत्ते के बुखार को कैसे मापें

यह जानना बहुत जरूरी है कि क्या आपके कुत्ते को बुखार है, क्योंकि इससे आपको जितनी जल्दी हो सके इलाज की अनुमति मिलती है, अधिक गंभीर विकारों की शुरुआत को रोकना। यद्यपि तापमान मापने का एकमात्र सटीक तरीका गुदा थर्मामीटर का उपयोग करना है, यदि यह साधन उपलब्ध नहीं है, तो जानवरों के तापमान को तत्काल समझने में सक्षम होना बहुत महत्वपूर्ण है।

कदम

भाग 1

कुत्ते के तापमान का मूल्यांकन करें
क्लॉज डॉग नेल स्टेप 6 नामक छवि
1
अपने पंजे और कानों को स्पर्श करें आमतौर पर, एक बुखार कुत्ता बहुत गर्म कान और पैरों है। आप अपने शरीर के संवेदनशील क्षेत्रों, जैसे गाल और हाथ की पीठ, कुत्ते के पंजे और कानों पर, का समर्थन करके तापमान को माप सकते हैं। क्या आपकी त्वचा की तुलना में वे गरम हैं? यदि जानवर स्वस्थ है, तो उसके शरीर का तापमान लोगों की तुलना में थोड़ा अधिक है।
  • कुत्ते के कान और पैर रक्त वाहिकाओं से समृद्ध होते हैं और जब यह बुखार होता है तो ये क्षेत्र गर्म हो जाते हैं क्योंकि रक्त कोशिकाओं (प्रतिरक्षा प्रणाली के कोशिका) के बड़े पैमाने पर उत्पादन होता है, जो रक्त से शरीर के क्षेत्रों में फैलते हैं। जहां एक संक्रमण मौजूद है। रक्त वाहिकाओं में गर्मी में वृद्धि के कारण रक्त में फैलता है कि सफेद रक्त कोशिकाओं में वृद्धि हो सकती है
  • कान के अलग तापमान होने के लिए यह काफी असामान्य है। यदि एक कान एक दूसरे से अधिक गरम होता है, तो यह आम तौर पर एक सामान्य बुखार के बजाय कान का संकेत देता है।
  • कुत्तों में सूखी नाक का कारण निदान शीर्षक वाली छवि चरण 7
    2
    नाक को स्पर्श करें यदि यह गर्म है और हरे या पीले स्राव के साथ कवर किया गया है, तो यह संभावना है कि कुत्ते को बुखार और संक्रमण दोनों ही हैं। यह श्वसन पथ के संक्रमण से ग्रस्त होने की संभावना है, हालांकि इस विकृति आमतौर पर अधिक गंभीर मामलों में स्पष्ट होती है। यहां तक ​​कि कुछ बीमारियां, जैसे डिस्टेंपर और कैनाइन खांसी जैसे लक्षण हैं। इसलिए, पशुचिकित्सा के लिए जितनी जल्दी हो सके इसे लाने के लिए आवश्यक है यदि आप समान नाक स्राव देख रहे हैं।
  • एक स्वस्थ कुत्ते की नाक का तापमान और आर्द्रता का स्तर बीमारी के किसी भी संकेत के बिना एक अवधि से दूसरे में उतार चढ़ाव कर सकता है - यह केवल एक शहरी कथा है कि नाक हमेशा ठंडा और गीला होना चाहिए। वास्तव में, यह विभिन्न परिस्थितियों में सूखी हो सकता है, उदाहरण के लिए यदि आप सूरज में झूठ बोल रहे हैं, यदि आप हीटर के पास सोते हैं, अगर आपने अभी तक कसरत खत्म कर ली है या निर्जलित है आमतौर पर, आपका कुत्ता नाक कैसी है? क्या यह संभव है कि सूखा और गर्म कारणों में से एक के लिए अभी सूचीबद्ध है?
  • एक छोटा कुत्ता चरण 16 के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि
    3
    बाकियों और जीरो क्षेत्र को स्पर्श करें अगर कुत्ते को बुखार या संक्रमण होता है, तो ये क्षेत्र सामान्यतः सूज और गर्म होते हैं आप अक्षांश और इनग्रेनल क्षेत्र के लिम्फ नोड्स में तापमान को नियंत्रित करने के लिए हाथ के पीछे का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, यह सुनिश्चित कर लें कि आपका हाथ कमरे के तापमान पर न हो, न तो गर्म और न ही ठंडा, कोई गलत धारणा नहीं है।
  • लिम्फ नोड्स में सफेद रक्त कोशिकाएं होती हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली के कोशिका होते हैं जो बैक्टीरिया और वायरस से लड़ते हैं। वे रोगज़नक़ों से लड़ने के लिए रक्त को फिल्टर करते हैं, और जब कोई संक्रमण होता है, तो वे जीव का बचाव करने के लिए काम करते हैं संक्रमित क्षेत्र सफेद रक्त कोशिकाओं से भरा होता है, जो कि विभिन्न पदार्थों का उत्पादन करता है जो तापमान बढ़ाने के लिए मस्तिष्क में संचार करते हैं। इसके बाद, एक ही समय में प्रतिरक्षा प्रणाली की विभिन्न प्रतिक्रियाओं के कारण सूजन के कारण क्षेत्र सूख जाता है और गर्म हो जाता है।
  • चूंकि कुल्हाड़ी और कुत्ते के इनुनाइनल क्षेत्र में थोड़ा बालों वाली त्वचा की सतह है, इसलिए इन बिंदुओं पर तापमान को नियंत्रित करना बहुत आसान है।
  • देखभाल के लिए एक उपेक्षित कुत्ता चरण 8 नामक छवि
    4
    मसूड़ों की जांच करें अगर कुत्ते को बुखार होता है, तो मसूड़ों गर्म और शुष्क होती हैं। जांच करने के लिए एक अन्य तत्व उनकी उपस्थिति है: यदि वे सामान्य से अधिक लाल दिखाई देते हैं - खासकर यदि वे ईंट लाल होते हैं - वे बुखार या यहां तक ​​कि सेप्टीसीमिया भी बता सकते हैं
  • कुत्ते में जो दंत समस्याओं की नहीं होती है, मसूड़ों को नम, चमकदार और गुलाबी रंग जैसा होना चाहिए। ऊपरी होंठ लिफ्ट और तापमान और नमी का आकलन करने के लिए गम पर सूचक की नोक डाल दिया। रंग, तापमान और आर्द्रता लगभग आपके मसूड़ों के समान हैं? यदि वे अलग-अलग होते हैं, तो एक संक्रमण हो सकता है।
  • कैनिन एपिलेप्सी के साथ कुत्ते के लिए सहायता प्राप्त करें
    5
    जांचें कि क्या यह ठंडा लगता है यदि कुत्ता ठीक नहीं है या सदमे की स्थिति में है, तो शरीर का तापमान गिर सकता है। यह भी संभावना है कि, ठंडे हाथों के अलावा, तापमान पर शारीरिक अनुकूलन के संकेत भी दिखाए जाते हैं, जैसे ठंड या हंसबंप। बहुत कम शरीर का तापमान वाला एक कुत्ता बल्कि मोगियो या उदासीन है। इस मामले में, पशु चिकित्सक को तुरंत ले जाएं।
  • हालांकि, ध्यान रखें कि सभी कुत्तों का डर नहीं है, जो ठंडे हैं। कंपन, तनाव, चिंता और दर्द के कारण भी हो सकता है। यदि आप नहीं जानते कि आप इस तरह से क्यों व्यवहार करते हैं, तो तुरंत अपने पशुचिकित्सा से संपर्क करें
  • भाग 2

    कुत्ते की उपस्थिति का मूल्यांकन करें
    केयर फॉर अ डॉग फॉर इट्स इट्स इट्स इट्स इज़ हस्ट ज़ोम्टेड स्टेप 12
    1
    निरीक्षण करें कि क्या बुखार के अन्य लक्षण हैं। भौतिक तापमान के अलावा, आप कर सकते हैं पहली चीजों में से एक यह है कि क्या कुत्ते को बुखार के कारण अन्य शारीरिक लक्षण हैं। व्यवहार में होने वाले बदलावों पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है, जैसे कि शौच, खाँसी या छींकने में कठिनाई, क्योंकि ये आपको संक्रमण से प्रभावित क्षेत्र के बारे में बुनियादी जानकारी प्रदान कर सकते हैं। संभव लक्षणों में से हैं:
    • भूख का अभाव
    • स्थूलता, आलस्य या निष्क्रियता
    • कमजोरी।
    • उल्टी।
    • दस्त।
    • दिन के समय नींद
    • अन्य कुत्तों से बचने की संभावना
  • सर्दियों में अपने कुत्ते के लिए देखभाल शीर्षक वाली छवि चरण 4



    2
    कुत्ते की उपस्थिति और व्यवहार का निरीक्षण करें जब आपके पास बुखार होता है, तो आप अपने शरीर से लगभग 30 सेंटीमीटर दूर गर्मी महसूस कर सकते हैं, इसे छूने के बिना भी। अन्य दिखाई देने वाले लक्षण भी हैं जो आप देख सकते हैं:
  • यह संभावना है कि आप लंबे समय तक बहुत समय तक पेंट कर रहे हैं और जब आप गाल पर मारते हैं तो सांस बहुत गर्म होती है।
  • सांस की वजह से निर्जलीकरण के कारण आपको प्यास और सामान्य से अधिक पानी पी सकते हैं।
  • बुखार जोड़ों में दर्द और सूजन पैदा कर सकता है। यह दुःख ही चलने के लिए एक निश्चित अनिच्छा के साथ प्रकट होता है, उठने के लिए कठोरता, मजबूर या भी लंगड़ा चाल
  • यदि उसे बुखार है, तो वह सुरक्षित, शांत और सुस्त हो जाता है जब आप इसे स्पर्श करते हैं, तो आपके असामान्य आक्रामक प्रतिक्रियाएं हो सकती हैं जो आपके सामान्य व्यवहार से परे होती हैं क्योंकि आपको परेशान और बेचैन लगता है।
  • वह अपने बालों को कंघी करने के लिए कम झुकाते हैं और बाल झटकेदार दिखते हैं "पॉलिश" या अपारदर्शी और सूखी
  • एक अपरिचित कुत्ता चरण 11 पर क्लिक करें
    3
    इसे पकड़ो, इसे गड़बड़ाना और इसे खेलने दें अपने प्यारे दोस्त की शारीरिक विशेषताओं को याद करने की कोशिश करो जब नहीं वह बीमार है क्या आपकी आँखें बंद हैं? फर नरम है? क्या यह सामान्य से कम अशांत और जीवंत है? शारीरिक और व्यवहारिक विशेषताओं में इस प्रकार के परिवर्तन से संकेत मिलता है कि वह स्वस्थ नहीं है।
  • देखभाल के लिए एक उपेक्षित कुत्ता चरण 13
    4
    यदि आपको लगता है कि यह ठीक है, तो एक घंटे के बाद इसे फिर से देखें। यदि यह गर्म है लेकिन यह सामान्य रूप से व्यवहार करता है और आपको लगता है कि यह ठीक है, तो एक ठंडी जगह पर लगभग एक घंटे तक आराम करें और उसके बाद तापमान फिर से जांचें, यह देखने के लिए कि क्या आपके द्वारा पता लगाए गए लक्षण सामान्य हो गए हैं चूंकि बुखार एक सामान्य प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रतिक्रिया है, शायद आपको यह तय करने के लिए इंतजार करना होगा कि स्थिति गंभीर है या नहीं।
  • याद रखें कि यदि तापमान ऊपरी हिस्से में अधिक है और कुत्ते अजीब व्यवहार करते हैं, तो ये लक्षण गर्म होने और सामान्य रूप से व्यवहार करते समय अधिक महत्वपूर्ण होते हैं। आपकी चिंता क्या उत्तेजित होती है संक्रमण है, बुखार नहीं।
  • भाग 3

    समझना कि कुत्ते को बुखार क्यों है
    एक कुत्ता कदम 9 खरीदें शीर्षक वाला छवि
    1
    पता है कि बुखार प्रतिरक्षा प्रणाली से एक सामान्य प्रतिक्रिया है। ज्यादातर मामलों में, बुखार चिंता करने की कोई बात नहीं है। वास्तव में, यह इंगित करता है कि शरीर संक्रमण से लड़ रहा है और यह ठीक है। कुछ मामलों में, हालांकि, यह एक जीवाणु संक्रमण का संकेत कर सकता है। यदि आपके कुत्ते के असामान्य लक्षण हैं, तो तुरंत अपने पशु चिकित्सक से संपर्क करें
    • जब संक्रमण ग्राम-नकारात्मक बैक्टीरिया के कारण होता है, तो ये रोगजनक कोशिकाओं की कोशिका की दीवारों में विषाक्त पदार्थों को रिहा कर देते हैं जो मस्तिष्क को तापमान बढ़ाने के लिए संचार करते हैं। इन मामलों में, यदि जीवाणु संक्रमण गंभीर है, तो यह बहुत अधिक बुखार पैदा कर सकता है। यदि तापमान बहुत अधिक है, पशु की मदद करने के बजाय, यह विभिन्न महत्वपूर्ण अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है, जैसे अंडकोष और दिमाग इस मामले में, यह आक्षेप, कोमा और कभी कभी बाँझपन भी उत्तेजित कर सकता है इसलिए, बुखार को जितनी जल्दी हो सके पहचानना आवश्यक है और अवांछित परिणामों को रोकने के लिए एक दवा उपचार उपयोगी है।
  • छवि शीर्षक आपका कुत्ता चरण 18
    2
    पशु चिकित्सक को बुलाओ यदि आपको संदेह है, पेशेवर सलाह के लिए अपने पशुचिकित्सा से संपर्क करें असामान्य लक्षणों के मामले में चिकित्सा उपचार की मांग के अलावा, यह बुखार को गंभीरता से लेना उचित है अगर यह 24 घंटे से अधिक समय तक रहता है। डॉक्टर जल्दी से कुत्ते के तापमान को कम करने के लिए एक एंटीपायरेक्टिक लिख सकते हैं।
  • छवि शीर्षक आपका कुत्ता 13 कदम
    3
    इसके अलावा अन्य संबंधित शारीरिक बीमारियों पर भी विचार करें। यदि कुत्ते का बुखार अन्य गंभीर रोगों के कारण होता है, तो आप अन्य लक्षणों की शुरुआत की सूचना देंगे। उदाहरण के लिए, यह श्वसन या जठरांत्र संबंधी मार्ग का एक गंभीर संक्रमण हो सकता है। तो, निम्नलिखित संकेतों पर ध्यान दें:
  • यदि आपके पास श्वसन संक्रमण है, तो आप खांसी और छींक सकते हैं, आपका नाक चल सकता है और आपकी आँखें पानी के मूड से भरा हो सकता है। यह विकृति अपने सामान्य अशांत व्यवहार को कम करने और नींद में परेशान होने की संभावना है।
  • यदि आपके पास गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संक्रमण या सूजन है, तो आप उल्टी कर सकते हैं, दस्त खा सकते हैं और खाना मना कर सकते हैं। यदि आपको गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिसऑर्डर पर संदेह है, तो इसे का पालन करें जब आपको इसकी आवश्यकता होती है और अपने मल और मूत्र देखें। क्या आपको दस्त होता है? क्या मूत्र में रक्त का कोई निशान है?
  • यदि आप अन्य रोगों के कारण अन्य असामान्य लक्षणों का ध्यान रखते हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श करें चल रहे संक्रमण होने की संभावना है बुखार का इलाज करने वाले लक्षणों में से सिर्फ एक है
  • टिप्स

    • एक स्वस्थ कुत्ते के लिए यह सामान्य है कि शरीर का उच्च तापमान हो और कसरत करने के बाद सोएं सबसे पहले, इसे आराम करो। तापमान की जांच करने और स्वास्थ्य की स्थिति का आकलन करने से पहले इसे ठंडा करने के लिए पानी से ठंडा करना।
    • दुर्भाग्य से, कुत्ते के तापमान को मापने का कोई सटीक तरीका नहीं है, एक अच्छी तरह से कैलिब्रेटेड रेक्त थर्मामीटर के अलावा यदि आप कुत्तों के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन कर सकते हैं, तो पता है कि गुदा तापमान सामान्य रूप से 38.4 से 39.4 डिग्री सेल्सियस से भिन्न होता है। यदि यह 39.4 डिग्री सेल्सियस से अधिक है, तो जानवर को बुखार है।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com