बुखार को कैसे कम करें

बुखार आमतौर पर वायरस, संक्रमण, धूप की कालिमा, गर्मी स्ट्रोक या यहां तक ​​कि निर्धारित दवा के कारण होता है शारीरिक तापमान बढ़ता है क्योंकि यह संक्रमण और बीमारी के खिलाफ एक प्राकृतिक बचाव है। यह हाइपोथेलेमस, मस्तिष्क का एक क्षेत्र है, जो शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है, जो दिन के दौरान 1 या 2 डिग्री से भिन्न होता है, जो सामान्य स्तर से 36.5 डिग्री सेल्सियस से शुरू होता है। ज्यादातर मामलों में, इसे बुखार कहा जाता है जब शरीर का तापमान अपने सामान्य स्तर से अधिक हो जाता है। जबकि बुखार एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जो शरीर को चंगा करने की अनुमति देता है, ऐसे परिस्थितियां हैं जिनमें इससे संबंधित असुविधा को कम करना या डॉक्टर जाना है।

कदम

भाग 1

दवाओं के साथ कम बुखार
कम से कम एक बुखार चरण 5 शीर्षक वाली छवि
1
एसिटामिनोफेन या आईबुप्रोफेन लें ये ओवर-द-काउंटर दवाएं एक अस्थायी आधार पर बुखार को प्रभावी ढंग से कम कर देती हैं। वे दोनों बच्चों और वयस्कों को बेहतर महसूस कर सकते हैं, जबकि शरीर ठीक हो जाता है।
  • यदि आपका बच्चा 2 वर्ष से कम उम्र के है, तो उसे डॉक्टरों या फार्मासिस्ट से परामर्श करें ताकि उन्हें बच्चों के लिए बनाई गई कोई भी दवाइयां दे सकें। कभी भी 6 महीने से कम उम्र के बच्चे को इबुप्रोफेन न दें।
  • सुझाई गई खुराक से अधिक न हो। अपने बच्चे को देने वाली खुराक पर विशेष ध्यान दें बच्चों की पहुंच के भीतर दवाओं को मत छोड़ो, क्योंकि सिफारिश की गई खुराक से अधिक लेने से खतरनाक हो सकता है।
  • प्रत्येक 4-6 घंटे से एसिटामिनोफिन ले लो, लेकिन पैकेज डालने से सिफारिश की गई खुराक से अधिक नहीं है।
  • Ibuprofen प्रत्येक 6-8 घंटे ले लो, लेकिन पैकेज डालने से सिफारिश की मात्रा से अधिक नहीं है।
  • छोटू एक बुखार चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2
    बच्चों के लिए दवाओं के मिश्रण से बचें अन्य लक्षणों के इलाज के लिए एक समय में एक से अधिक ओवर-द-काउंटर दवा न दें। यदि आप अपने बच्चे को एसिटामिनोफेन या आईबुप्रोफेन की खुराक देते हैं, तो पहले अपने डॉक्टर से परामर्श न करें, खांसी या अन्य दवा न जोड़ें। कुछ दवाएं एक दूसरे के साथ बातचीत करती हैं और संयोजन बच्चे के लिए हानिकारक हो सकता है
  • 6 महीने से अधिक उम्र के बच्चों और वयस्कों के लिए, एसिटामिनोफेन और इबुप्रोफेन के बीच बारी-बारी से सुरक्षित है। आमतौर पर, खुराक पर निर्भर करता है कि पहले प्रत्येक 4-6 घंटे और दूसरा हर 6-8 घंटे दिया जाता है।
  • कम से कम एक बुखार चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    एस्पिरिन केवल तभी लें जब आप 18 वर्ष से अधिक हो। यह दवा वयस्कों के लिए एक प्रभावी एंटीपायरेटिक है, बशर्ते केवल सिफारिश की गई खुराक ली जाती है। कभी इसे बच्चों को न दें, क्योंकि यह रीय सिंड्रोम पैदा कर सकता है, एक संभावित घातक बीमारी।
  • भाग 2

    घरेलू उपचार के साथ बुखार के लक्षणों को कम करें
    कम से कम एक बुखार चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से बुखार के दौरान एक हाइड्रेटेड बॉडी होना महत्वपूर्ण है। वास्तव में, शरीर के तापमान में वृद्धि से निर्जलीकरण हो सकता है। पीने के पानी और अन्य तरल पदार्थ शरीर को बुखार पैदा करने वाले वायरस या बैक्टीरिया को निकालने में मदद करते हैं। हालांकि, आपको कैफीन और अल्कोहल से बचना चाहिए, क्योंकि वे निर्जलीकरण को बदतर बना सकते हैं
    • हरी चाय कम बुखार में मदद कर सकता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकता है।
    • अगर बुखार के अलावा मतली या उल्टी होने पर, फलों के रस, दूध, बहुत मीठा और कार्बोनेटेड पेय से बचें। वे आपको खराब महसूस कर सकते हैं या उल्टी पैदा कर सकते हैं।
    • शरीर को रिहाइडेट करने में मदद करने के लिए सूप या शोरबा के साथ ठोस पदार्थों को बदलने की कोशिश करें (लेकिन नमक को अधिक मात्रा में न लें)। यहां तक ​​कि बर्फ lollies शरीर hydrating और ताज़ा करने के लिए महान हैं।
    • यदि आपने उल्टी की है, तो एक इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन बनाया जा सकता है। एक रिहाइडिंग समाधान या एक खेल पेय युक्त इलेक्ट्रोलाइट्स लें।
    • एक वर्ष के तहत बच्चों को जो नियमित रूप से मां के दूध का उपभोग नहीं करते हैं या जो स्तनपान जाने के लिए जब वे एक बुखार इलेक्ट्रोलाइट्स, इस तरह के Idravita युक्त एक मौखिक पुनर्जलीकरण समाधान लेना चाहिए, आवश्यक पोषक तत्वों लेने के लिए सुनिश्चित करने के लिए है इरादा नहीं है।
  • कम से कम एक बुखार चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    जितना संभव हो उतना आराम करने की कोशिश करें। शरीर के लिए, नींद एक बीमारी से उबरने का एक प्राकृतिक साधन है। वास्तव में, बहुत कम सोते हुए आपको बीमार बना सकते हैं विरोध करने और अपने जीवन के साथ जारी रखने की कोशिश करो अगर कुछ भी शरीर के तापमान में वृद्धि हुई थी यदि आप सुनिश्चित करते हैं कि आपको पर्याप्त नींद आती है, तो आप अपने शरीर को कुछ और पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय संक्रमण से लड़ने के लिए ऊर्जा खर्च करने की अनुमति देते हैं।
  • काम से एक दिन का समय ले लो - यदि आपका बच्चा बीमार है, तो स्कूल में मत जाओ। अधिक सोते हुए, बच्चा निश्चित रूप से पहले को ठीक करने में सक्षम होगा। इसके अलावा, बुखार की उत्पत्ति प्रेषण योग्य हो सकती है, इसलिए इसे घर पर छोड़ना बेहतर होता है। कई प्रकार के बुखार वायरस के कारण होते हैं जो एक ही बीमारी के दौरान काफी संक्रामक होते हैं।
  • कम से कम एक बुखार चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    हल्के कपड़े पहनें और त्वचा को सांस लेने की अनुमति दें। भारी कंबल और कपड़ों की परतों से बचें। बेशक, आपको ठंड लगना पड़ता है, लेकिन जब आप गर्म कंबल या कपड़े के साथ कवर करते हैं तो शरीर का तापमान गिरना शुरू नहीं हो सकता है आपके या आपके बच्चे के लिए पतली लेकिन आरामदायक पजामा चुनने के लिए बेहतर है
  • पसीने से बुखार से लड़ने की कोशिश करने के लिए किसी व्यक्ति को बुखार की स्थिति में बंडल न करें
  • इमेज का शीर्षक कम करें एक बुखार चरण 11
    4
    सामान्य रूप से खाएं आपको ज्यादा भूख नहीं होगी, लेकिन खाने के लिए बेहतर होगा। शायद उन्होंने आपको बुखार होने पर तेज़ी से सलाह दी है, लेकिन इससे बचने के लिए बेहतर है तेजी से चंगा करने के लिए स्वस्थ भोजन के साथ शरीर को पोषण करना जारी रखें क्लासिक चिकन शोरबा एक अच्छा विकल्प है क्योंकि इसमें सब्जियां और प्रोटीन शामिल हैं
  • यदि आपके पास ज्यादा भूख नहीं है, तो अपने शरीर को पुनः संयोजित करने के लिए सूप या शोरबा के साथ ठोस पदार्थों को बदलने की कोशिश करें।
  • जल हाइड्रेटेड रखने के लिए तरबूज जैसे पानी में अधिक भोजन खाएं।
  • अगर बुखार नली या उल्टी के साथ होता है, तो नमक पटाखे या सेब सॉस जैसे हल्के पदार्थों को पसंद करने की कोशिश करें
  • कम से कम एक बुखार चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    5
    हर्बल उपचार की कोशिश करें इन उपचारों में से कुछ कारण से बुखार को कम करने में मदद कर सकते हैं या प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन कर सकते हैं। किसी भी मामले में, प्राकृतिक उत्पाद दवाओं और अन्य विकारों में हस्तक्षेप कर सकते हैं, इसलिए उन्हें लेने से पहले आपको अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से परामर्श करना चाहिए।
  • सर्दी, गले में गले और बुखार का इलाज करने के लिए पारंपरिक चीनी चिकित्सा में ऑन्ड्रोग्राफीस पैनिकुलटा का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। 7 दिनों के लिए 6 ग्राम लें। यह प्रयोग न करें यदि आप पित्ताशय की थैली समस्याओं या autoimmune रोग हैं, तो आप गर्भवती हैं या है, तो रहने के लिए कोशिश कर रहे हैं रक्तचाप या ऐसे warfarin के रूप में रक्त को पतला, के लिए किसी भी दवा लेने से।
  • पसीने के पक्ष में तरस के कारण यवरो मिल्लेफेयूले आपको बुखार को कम करने में मदद कर सकता है। यदि आप अमृत या डेसीज से एलर्जी हो, तो आपको यूरो से एलर्जी हो सकती है अगर आप दवाओं को खून या धमनी दाब, लिथियम, एंटासिड या एंटीकॉल्स्न्टस के लिए दवाइयां लेते हैं, तो इसे न लें। इसका उपयोग बच्चों और गर्भवती महिलाओं द्वारा भी नहीं किया जाना चाहिए। बुखार को कम करने के लिए एक गर्म (गर्म नहीं) स्नान करने के लिए मां यारो टिंचर को जोड़ने का प्रयास करें
  • ऐसे अन्य पौधे हैं जो कम बुखार में मदद करते हैं, जैसे कि एचिनासेआ और लिंडन।
  • कम से कम एक बुखार चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    6
    एक गुनगुने स्नान ले लो गुनगुने स्नान या आराम से स्नान करने की तैयारी एक बुखार को कम करने का एक आसान और आरामदायक तरीका है। गर्म पानी या कमरे के तापमान पर आमतौर पर आपके संतुलन को परेशान किए बिना शरीर को ताज़ा करने के लिए आदर्श है यह विशेष रूप से एंटीपैरिकिक्स लेने के तुरंत बाद उपयोगी हो सकता है।
  • गर्म स्नान न करें, न तो आपके लिए और न ही आपके बच्चे के लिए भी आपको ठंडे स्नान से भी बचा जाना चाहिए क्योंकि वे आपको कांप कर सकते हैं और वास्तव में आंतरिक तापमान में वृद्धि का कारण बना सकते हैं। यदि आप तैरना चाहते हैं, तो केवल उचित तापमान कमजोर है, या कमरे के तापमान से थोड़ा अधिक है
  • यदि आपके बच्चे को बुखार है, तो आप इसे गर्म पानी में भिगोने वाले स्पंज के साथ धो सकते हैं। धीरे से अपने शरीर को धो लें, इसे नरम तौलिया के साथ डबाब करके इसे जल्दी से तैयार करें ताकि यह बहुत ठंडा न हो, जिससे ठंड लग सकती है, जिससे शरीर के तापमान में वृद्धि हो सकती है।
  • कम करें ए फूवर स्टेप 14 नामक छवि



    7
    बुखार को कम करने के लिए कभी कभी आइसोप्राइकल अल्कोहल का उपयोग न करें। Isopropyl शराब के साथ स्पंजिंग एक पुराना उपाय है जिसे बुखार कम करने के लिए इस्तेमाल किया गया था, लेकिन शरीर के तापमान को खतरनाक रूप से तेज़ तरीके से कम कर सकता है
  • Isopropyl शराब भी कोमा को प्रेरित कर सकता है यदि इसे निगल लिया गया है, तो इसका उपयोग या बच्चों की पहुंच के भीतर नहीं किया जाना चाहिए।
  • भाग 3

    तापमान को मापें
    कम से कम एक बुखार चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक थर्मामीटर चुनें डिजिटल मॉडल और ग्लास (पारा) मॉडल सहित कई प्रकार हैं एक बड़ा बच्चे को या एक वयस्क के लिए, सबसे आम तरीका तापमान मापने के लिए जीभ के नीचे एक डिजिटल थर्मामीटर या कांच डाल करने के लिए है, लेकिन कई अन्य थर्मामीटर इसी क्रम में अलग अलग तरीकों से काम को समझने के लिए यदि आप एक बुखार है कर रहे हैं।
    • डिजिटल थर्मामीटर वे मौखिक या सुधारात्मक (नीचे पढ़ें) या बगल के नीचे रखा जा सकता है (हालांकि यह रीडिंग की सटीकता कम कर देता है) माप पूर्ण होने पर थर्मामीटर ध्वनि देगा और स्क्रीन पर तापमान दिखाई देगा।
    • टाइम्पेनिक थर्मामीटर वे कान नहर में डाली जाती हैं और इन्फ्रारेड किरणों के साथ तापमान को मापते हैं। इस प्रकार के थर्मामीटर का नुकसान? कान में कान मोम या कान नहर के आकार का एक संग्रह पढ़ने की सटीकता को बदल सकता है।
    • अस्थायी थर्मामीटर वे तापमान को मापने के लिए अवरक्त किरणों का उपयोग करते हैं वे उत्कृष्ट हैं क्योंकि वे तेजी से और बहुत आक्रामक नहीं हैं। एक का उपयोग करने के लिए, आपको इसे सामने से अस्थायी धमनी तक स्लाइड करना होगा, जो गालबोनी पर सही है। सही व्यवस्था को हासिल करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन कई रीडिंग्स मापने की सटीकता में सुधार कर सकती हैं।
    • डिजिटल थर्मामीटर के साथ pacifiers वे बच्चों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है वे मौखिक डिजिटल के समान हैं, लेकिन शिशुओं का उपयोग करने वाले बच्चों के लिए सही हैं तापमान को मापने के बाद, यह स्क्रीन पर दिखाई देता है।
  • कम करें ए फूवर स्टेप 16 नामक छवि
    2
    तापमान की जांच करें एक थर्मामीटर चुनने के बाद, साधन के विशिष्ट आपरेशन के आधार पर इस उपाय: मौखिक, कान, लौकिक धमनी के माध्यम से या गुदा के बच्चों के मामले में (नीचे अधिक जानकारी देखें)। बुखार 39.5 डिग्री सेल्सियस से अधिक है, अपने बच्चे को अधिक से अधिक 3 महीने और बुखार से अधिक 38.8 डिग्री सेल्सियस या है 38 डिग्री सेल्सियस, तुरंत कॉल की एक बुखार के साथ एक बच्चे (0-3 महीने) के लिए चिकित्सक
  • कम करें ए फूवर स्टेप 17 नामक छवि
    3
    एक बच्चे के तापमान को ठीक से मापें एक बच्चे के तापमान को जानने के लिए सबसे सटीक तरीका मलाशय के माध्यम से होता है, लेकिन आपको बिल्कुल सतर्क होना चाहिए, ताकि आंतों को छेद न करना पड़े। इस तरह से बुखार को मापने के लिए सर्वश्रेष्ठ थर्मामीटर डिजिटल है
  • थर्मामीटर जांच पर एक छोटी मात्रा में वेसिलीन या अन्य स्नेहक रखें।
  • बच्चे को अपने पेट पर झूठ बोलने दें। यदि आवश्यक हो, किसी से सहायता प्राप्त करें
  • ध्यान से 1.3-2.5 सेमी के गुदा में जांच डालें।
  • लगभग एक मिनट तक इस स्थिति में थर्मामीटर और बच्चे को रखें, जब तक आप ट्रिल सुनते नहीं हैं। बच्चे को चोट पहुंचाने से रोकने के लिए अपने बच्चे या थर्मामीटर को मत छोड़ें
  • थर्मामीटर निकालें और स्क्रीन पर दिखाई देने वाले तापमान को पढ़ें।
  • कम से कम एक बुखार चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    4
    बुखार अपने पाठ्यक्रम ले चलो यदि यह अपेक्षाकृत कम है (वयस्क के लिए 38.8 डिग्री सेल्सियस या 6 माह से अधिक आयु वाले बच्चे), तो इसे पूरी तरह से कम करना आवश्यक नहीं है। बुखार एक समस्या की उपस्थिति में एक शरीर की प्रतिक्रिया है वास्तव में, जीव रोगज़नक़ों से लड़ रहा है, इसलिए इसे कम करने से एक गहरी समस्या आ सकती है।
  • बुखार का आक्रामक उपचार भी एक वायरस या संक्रमण से छुटकारा पाने के लिए शरीर की प्राकृतिक क्षमता में हस्तक्षेप कर सकता है। शरीर के निचले तापमान के कारण विदेशी निकायों के लिए एक अधिक अनुकूल माहौल पैदा हो सकता है, इसलिए इसे अपने पाठ्यक्रम चलाने के लिए बेहतर है।
  • बुखार अपने पाठ्यक्रम चलाते हैं प्रतिरक्षा में अक्षम व्यक्तियों, जो रसायन चिकित्सा के लिए दवा ले जा रहे हैं या जो हाल ही में शल्यक्रिया आया है के लिए अनुशंसित नहीं है।
  • बुखार से छुटकारा पाने की कोशिश करने के बजाय, अपने या अपने बच्चे को बेहतर महसूस करने के लिए कदम उठाएं क्योंकि वे अपने पाठ्यक्रम का पालन करते हैं। उदाहरण के लिए, आराम करने, तरल पदार्थों को पीने और शांत होने के लिए आवश्यक है
  • भाग 4

    समझने के लिए कब डॉक्टर जाना
    कम से कम एक बुखार चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    1
    लक्षणों को पहचानें सभी सामान्य शरीर के तापमान के लिए बिल्कुल 36.5 डिग्री सेल्सियस नहीं है सामान्य एक की तुलना में 1 या 2 डिग्री की भिन्नता सामान्य है। हल्के बुखार आम तौर पर चिंता नहीं है प्रकाश ज्वर के कुछ लक्षण यहां दिए गए हैं:
    • झुंझलाहट, अत्यधिक गर्मी की भावना
    • सामान्य कमजोरी
    • गर्म शरीर
    • झिलमिलाते।
    • पसीना।
    • बुखार के कारण के आधार पर, आप निम्न लक्षणों में से कुछ भी अनुभव कर सकते हैं: सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, भूख या निर्जलीकरण का नुकसान।
  • कम से कम एक बुखार चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    उच्च बुखार के मामले में अपने डॉक्टर को बुलाएं। बुखार 39 डिग्री सेल्सियस से अधिक होने पर वयस्कों को डॉक्टर के पास जाना चाहिए वयस्कों की तुलना में बुखार के प्रभावों के लिए बच्चों का जीव अधिक संवेदनशील होता है निम्नलिखित मामलों में डॉक्टर से बात करें:
  • आपका बच्चा 3 महीने से कम उम्र का है और बुखार 38 डिग्री सेल्सियस से अधिक है
  • आपके बच्चे की उम्र 3 से 6 महीने के बीच है और बुखार 39 डिग्री सेल्सियस से अधिक है
  • आपके बच्चे के पास बुखार है जो 39 डिग्री सेल्सियस से अधिक है, उम्र के बावजूद।
  • आप या किसी अन्य वयस्क के पास बुखार है जो 39 डिग्री सेल्सियस से अधिक है, खासकर अत्यधिक चक्कर आना या चिड़चिड़ापन के साथ।
  • कम से कम एक बुखार चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    बुखार कुछ दिनों से अधिक के लिए रहता है तो अपने चिकित्सक को बुलाएं। एक बुखार जो 2 या 3 दिन से अधिक स्थायी रहता है वह एक और गंभीर समस्या का लक्षण हो सकता है जिसे अलग से व्यवहार किया जाना चाहिए। अपने या अपने बच्चे का निदान करने का प्रयास न करें: एक सटीक जांच के लिए चिकित्सक के पास जाएं। आपको वहां जाना चाहिए अगर:
  • आपका बच्चा 2 वर्ष से कम है और बुखार 24 घंटे से अधिक समय तक चला है।
  • आपका बच्चा 2 वर्ष से अधिक पुराना है और बुखार 72 घंटे (3 दिन) के लिए रहता है।
  • किसी वयस्क के मामले में, बुखार 3 दिनों से अधिक समय तक रहता है।
  • कम करें ए फूवर स्टेप 4 नामक छवि
    4
    समझें कि तुरंत डॉक्टर से संपर्क कैसे करें यदि बुखार उन लक्षणों के साथ होता है जो अन्य समस्याओं को दर्शाते हैं, या यदि बीमार होने वाला व्यक्ति पहले से ही अन्य विकारों में है, तो आपको तापमान पर ध्यान दिए बिना किसी डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। यहां कुछ परिस्थितियां हैं जिनकी आपको आवश्यकता है तुरंत देखा जाना चाहिए :
  • कठिनाई श्वास।
  • एक दाने विकसित या स्पॉट त्वचा पर दिखाई देते हैं।
  • उदासीनता या उन्माद की अभिव्यक्तियाँ
  • उज्ज्वल रोशनी के लिए असामान्य संवेदनशीलता
  • मधुमेह, कैंसर या एचआईवी जैसे अन्य पुराने विकारों की उपस्थिति
  • किसी दूसरे देश की हाल की यात्रा
  • बुखार एक अत्यधिक गर्म वातावरण के कारण होता था, उदाहरण के लिए जब आप अत्यधिक गर्मी में या एक सुपरहिट वाहन में बाहर थे।
  • बुखार के अलावा, या पेशाब के दौरान इस तरह के गले में खराश, मतली, उल्टी, दस्त, कान का दर्द, लाल चकत्ते, सिर दर्द, रक्त मल में, पेट दर्द, मुसीबत साँस लेने में, भ्रम, गर्दन दर्द के रूप में अन्य लक्षण, आरोप लगाते हुए ।
  • बुखार कम है, लेकिन ऐसे लक्षण हैं जो बीमारी के लक्षण दिखाते हैं।
  • आक्षेप की स्थिति में, एम्बुलेंस को बुलाया जाना चाहिए।
  • चेतावनी

    • 2 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को दवाइयों का प्रबंध करने से पहले, बच्चों के चिकित्सक से हमेशा परामर्श करें।
    • दवाओं की खुराक पर ध्यान दें पैकेज डालने के अलावा, आपको डॉक्टर से स्पष्टीकरण के लिए पूछना चाहिए, खासकर यदि यह बच्चा है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com