एक थर्मामीटर का उपयोग कैसे करें

बुखार शरीर के तापमान में वृद्धि है मामूली बुखार के मामलों में अक्सर फायदेमंद होते हैं क्योंकि वे संक्रमण के विरुद्ध शरीर के बचाव तंत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। कई रोगजनक सूक्ष्मजीव संकीर्ण तापमान पर्वतमाला में पैदा होते हैं, इसलिए कम बुखार प्रजनन रोकता है। कुछ मामलों में, हालांकि, बुखार को संयोजी ऊतक रोगों या नवोप्लेसीया से जोड़ा जा सकता है। उच्च बुखार (वयस्कों के लिए 39.5 डिग्री सेल्सियस से ऊपर) संभवतः खतरनाक है और अक्सर थर्मामीटर से जांच की जानी चाहिए। थर्मामीटर के कई प्रकार और मॉडल हैं, शरीर के विभिन्न क्षेत्रों के लिए विशिष्ट हैं। सबसे अच्छा विकल्प रोगी के बुखार की उम्र से निर्धारित होता है - उदाहरण के लिए, कुछ थर्मामीटर छोटे बच्चों के लिए अधिक उपयुक्त होते हैं। जब आपको सबसे अच्छा उपकरण मिला है, तो इसका उपयोग करना बहुत आसान है।

कदम

भाग 1
सर्वश्रेष्ठ थर्मामीटर चुनें

छवि का प्रयोग करें एक थर्मामीटर का प्रयोग करें चरण 1
1
नवजात शिशुओं के लिए एक गुदा थर्मामीटर का प्रयोग करें। बुखार को मापने का सबसे अच्छा तरीका मुख्य रूप से रोगी की उम्र पर निर्भर करता है। छह महीने की उम्र तक के बच्चों के लिए, अनुशंसित पद्धति का उपयोग गुदा (गुदा) के तापमान को मापने के लिए एक सामान्य डिजिटल थर्मामीटर का उपयोग करना है, क्योंकि यह सबसे सटीक माना जाता है
  • कान, संक्रमण और छोटे घुमावदार कान नहरों में मोम कान थर्मामीटर की सटीकता के साथ हस्तक्षेप करते हैं, जो इन कारणों से नवजात शिशुओं के लिए सबसे उपयुक्त नहीं हैं।
  • कुछ शोध से पता चलता है कि अस्थायी धमनी के तापमान को मापने वाले थर्मामीटर, वैध विकल्प हैं, परिणाम की सटीकता और प्रजनन के लिए धन्यवाद। आप सिर पर मंदिर के क्षेत्र में अस्थायी धमनी पा सकते हैं।
  • अमेरिकन एकेडमी ऑफ पडियारिक्स ने पुराने पारा थर्मामीटर के इस्तेमाल को हतोत्साहित किया है। ग्लास को तोड़ सकता है और पारा लोगों के लिए विषाक्त होता है, इसलिए डिजिटल थर्मामीटर सुरक्षित विकल्प हैं।
  • छवि का प्रयोग करें एक थर्मामीटर चरण 2 का उपयोग करें
    2
    एक युवा बच्चे के तापमान को मापने के लिए सावधानी से चुनें पांच साल तक के बच्चों के लिए, डिजिटल थर्मामीटर के साथ पेश किए गए शरीर के तापमान का गुदा माप, अब भी सबसे सटीक माना जाता है। तुम भी छोटे बच्चों के कान पर सामान्य उपायों (जानकारी की कमी का सबसे अच्छा) प्राप्त करने के लिए करने के लिए एक थर्मामीटर का उपयोग कर सकते है, लेकिन अधिकतम तीन साल या मलाशय में इतना माप, बाहों के नीचे और पास लौकिक धमनी में और अधिक सटीक माना जाता है। यह देखते हुए कि हल्के या मध्यम बुखार के मामलों वयस्कों की तुलना में बच्चों के लिए और अधिक खतरनाक हो सकता है, यह एक युवा उम्र में सटीक मापन प्राप्त करना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।
  • कान में संक्रमण सामान्य होते हैं और नियमित रूप से शिशुओं और छोटे बच्चों में होते हैं ये सूजन कानों के लिए अवरक्त थर्मामीटर द्वारा किए गए मापन के साथ हस्तक्षेप करते हैं। नतीजतन, इस उपकरण के साथ पाए जाने वाले तापमान अक्सर वास्तविक लोगों की तुलना में अधिक होते हैं।
  • सामान्य डिजिटल थर्मामीटर काफी बहुमुखी हैं और जीभ के नीचे तापमान को माप सकते हैं, बगल के नीचे या मलाशय में, और बच्चों, युवा बच्चों, युवा लोगों और वयस्कों के लिए उपयुक्त हैं।
  • छवि का प्रयोग करें एक थर्मामीटर का प्रयोग करें चरण 3
    3
    थर्मामीटर चुनें और किसी भी समय बड़े बच्चों और वयस्कों के तापमान को मापें। पांच साल की उम्र के बाद, बच्चे कम कान संक्रमण विकसित करते हैं और अतिरिक्त मोम को निकालने के लिए उन्हें साफ करना बहुत आसान है कान नहर में मोम सही तापमान माप को रोकता है क्योंकि इन्फ्रारेड संकेत कानदंड को उछाल नहीं करता है। इसके अलावा, बच्चों के कान नहरों बड़े होते हैं और बीतने के साथ स्ट्रेटर बन समय के रूप में एक परिणाम है, से अधिक आयु के पांच साल, थर्मामीटर के सभी प्रकार, शरीर के सभी क्षेत्रों में उपयोग किया, इसी तरह के परिणाम परिशुद्धता के संदर्भ में प्रदान करते हैं।
  • डिजिटल कान थर्मामीटर को अक्सर शरीर का तापमान मापने के लिए सरलतम और तेज़ तरीका माना जाता है।
  • एक सामान्य डिजिटल थर्मामीटर का प्रयोग बहुत सटीक है, लेकिन यह निस्संदेह सबसे अप्रिय और श्रमसाध्य पद्धति है।
  • माथे पर लागू गर्मी-संवेदनशील स्ट्रिप्स आरामदायक और किफायती हैं, लेकिन ये डिजिटल थर्मामीटर जैसी सटीक नहीं हैं।
  • कुछ थर्मामीटर हैं "सामने से" जो प्लास्टिक स्ट्रिप्स का उपयोग नहीं करते हैं वे अधिक महंगे हैं, वे आमतौर पर अस्पतालों में इस्तेमाल करते हैं और अस्थायी क्षेत्र में माप प्राप्त करने के लिए अवरक्त प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हैं।
  • भाग 2
    अलग थर्मामीटर का उपयोग करें

    एक थर्मोमीटर चरण 4 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    1
    मौखिक डिजिटल थर्मामीटर का उपयोग करें मुंह से मापन शरीर के तापमान का एक विश्वसनीय प्रतिनिधित्व माना जाता है, यदि थर्मामीटर जीभ के नीचे गहरा डाला जाता है। इस माप पद्धति का उपयोग करने के लिए, डिजिटल थर्मामीटर ले और फिर accendilo- एक नया डिस्पोजेबल प्लास्टिक टोपी में धातु टिप स्लाइड (यदि उपलब्ध हो) - ध्यान से होंठ धीरे थर्मामीटर के चारों ओर के साथ language- पास तहत गहरी डालने जब तक आप सुन नहीं सकते "भोंपू"। इसमें कुछ मिनट लग सकते हैं, इसलिए जब आप प्रतीक्षा करते हैं तो नाक से सांस लेना चाहिए।
    • यदि आपके पास डिस्पोजेबल कैप नहीं है, तो गर्म पानी और साबुन (या अल्कोहल) के साथ जांच के अंत को साफ करें, फिर ठंडे पानी से कुल्ला करें।
    • मौखिक बुखार को मापने से पहले, ठंडा या गर्म तरल पदार्थ खाने या पीने के बाद, धूम्रपान के 20-30 मिनट बाद रुको।
    • लोगों के शरीर के तापमान पर औसत 37 डिग्री सेल्सियस है (हालांकि यह कई कारकों पर निर्भर भिन्न हो सकते हैं), लेकिन मौखिक एक डिजिटल थर्मामीटर के साथ मापा तापमान एक प्रवृत्ति है थोड़ा कम हो सकता है, औसत 36.8 डिग्री सेल्सियस
  • एक थर्मोमीटर चरण 5 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    2



    एक डिजिटल थर्मामीटर को सगाई से प्रयोग करें ऋणात्मक माप आम तौर पर शिशुओं और छोटे बच्चों के लिए आरक्षित होता है, लेकिन यह वयस्कों के लिए एक बहुत सटीक तरीका है, भले ही यह स्वाभाविक रूप से अप्रिय हो। गुदा में एक डिजिटल थर्मामीटर डालने से पहले, इसे वसीलन के साथ चिकना करना सुनिश्चित करें आमतौर पर स्नेहक को जांच टोपी पर लागू किया जाना चाहिए, जिससे सम्मिलन की सुविधा हो और बेचैनी कम हो। नितंबों को अलग करें (यदि रोगी पेट पर झूठ बोल रहा है तो प्रक्रिया आसान है) और मलाशय में 1.5 सेमी से अधिक थर्मामीटर की नोक डालें। अगर आप प्रतिरोध को पूरा करते हैं तो कभी भी धक्का न दें लगभग एक मिनट के लिए बीप की प्रतीक्षा करें, फिर धीरे-धीरे थर्मामीटर हटा दें
  • रेगुटल मापन के बाद अपने हाथों और थर्मामीटर धोने पर विशेष देखभाल करें, क्योंकि ई। कोलाई बैक्टीरिया जो मल में है, गंभीर संक्रमण हो सकता है।
  • डिजिटल माप के लिए, लचीला टिप-टाइप डिजिटल थर्मामीटर अधिक उपयुक्त हैं।
  • गुदा के उपायों मुंह में लिया और बगल के नीचे से एक डिग्री अधिक हो सकता है।
  • एक थर्मोमीटर चरण 6 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    3
    अपनी बाहों के नीचे एक डिजिटल थर्मामीटर का उपयोग करें बगल का क्षेत्र एक और बिंदु है जहां तापमान मापा जा सकता है, भले ही इसे मुंह, मलाशय या कान (कानदंड का झिल्ली) के रूप में सटीक नहीं माना जाता है। प्लास्टिक की टोपी के साथ थर्मामीटर जांच को कवर करने के बाद, सुनिश्चित करें कि उपकरण को सम्मिलित करने से पहले बगल शुष्क है। बगल के बीच में साधन पकड़ो (ऊपर की तरफ, सिर की तरफ), फिर गर्मी को फैलाने से बचने के लिए शरीर के करीब हाथ लाओ। सुनने से पहले कुछ मिनट प्रतीक्षा करें "भोंपू"।
  • शरीर के तापमान को मापने से पहले गहन शारीरिक गतिविधि या गर्म स्नान के एक घंटे बाद कम से कम रुको।
  • अधिक सटीकता के लिए, दोनों बगल के नीचे के तापमान को मापें और दो रीडिंग्स के औसत की गणना करें
  • डिजिटल थर्मामीटर के साथ एक्सीलरी मापन अन्य बिंदुओं पर ली गई तुलना में कम है, औसत से 36.5 डिग्री सेल्सियस
  • एक थर्मोमीटर चरण 7 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    4
    एक कान थर्मामीटर का उपयोग करें इन उपकरणों में सामान्य डिजिटल थर्मामीटर से एक अलग आकार होता है, क्योंकि वे विशेष रूप से कान नहर में प्रवेश करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। वे अवरोही (गर्मी) की किरणों को कानदंड द्वारा परिलक्षित करते हैं। शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि कान नहर मोम रहित और सूखी है। नहर में मोम और अन्य अवशेषों का संग्रह माप सटीकता को कम करता है। सिरे पर थर्मामीटर को चालू करने और लागू होने बाँझ टोपी के बाद, सिर स्थिर पकड़ और अलिंद चैनल फैलाना और साधन की प्रविष्टि की सुविधा के लिए के ऊपरी भाग वापस खींचती है। टिप से कान के छल्ले को छूने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि उपकरण दूरस्थ से संकेत को मापने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसे कान नहर के खिलाफ थर्मामीटर दबाएं जिससे कि उसे त्वचा का पालन करें, फिर उसके लिए प्रतीक्षा करें "भोंपू" जो आपरेशन की सफलता को सम्पादित करता है।
  • सबसे सुरक्षित और सबसे प्रभावी तरीका है अपने कान साफ ​​करने के लिए, बूंदों जैतून का तेल, बादाम का तेल, खनिज तेल या विशेष कान के कुछ गुनगुना बूंदों का उपयोग मोम नरम करने के लिए तो यह सब कुल्ला एक छोटे से छिड़काव पानी के साथ करने के लिए है कान के लिए विशिष्ट रबर सफाई उपकरण स्नान या स्नान के बाद उन्हें साफ करना आसान है
  • अपने कानों के लिए थर्मामीटर का उपयोग न करें यदि आपके पास संक्रमण, घाव या उस क्षेत्र में सर्जरी से ठीक हो रहे हैं।
  • कान थर्मामीटर का लाभ यह है कि इसकी माप त्वरित और काफी सटीक है, अगर सही ढंग से उपयोग किया जाता है
  • कान थर्मामीटर नियमित डिजिटल उपकरणों से अधिक महंगे हैं, लेकिन उनकी कीमत पिछले दस वर्षों में काफी गिरावट आई है।
  • एक थर्मामीटर चरण 8 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    5
    एक प्लास्टिक की पट्टी थर्मामीटर का उपयोग करें ये उपकरण माथे के खिलाफ आयोजित किए जाते हैं और बच्चों के तापमान को मापने के लिए काफी सामान्य होते हैं, हालांकि वे हमेशा सही नहीं होते हैं वे तरल क्रिस्टल का उपयोग करते हैं जो त्वचा के तापमान को इंगित करने के लिए रंग बदलकर गर्मी पर प्रतिक्रिया करता है, लेकिन शरीर की नहीं। वे सामान्यतः माथे पर क्षैतिज रूप से जांच किए जाने से कम से कम एक मिनट के लिए लागू होते हैं उनका उपयोग करने से पहले, सुनिश्चित करें कि त्वचा पसीने वाली या धूमिल नहीं है - ये स्थितियां माप को प्रभावित करती हैं।
  • इस विधि के साथ एक डिग्री के दसवीं मापना मुश्किल है, क्योंकि लिक्विड क्रिस्टल तापमान सीमा में रंग बदलते हैं।
  • अधिक सटीकता के लिए, मंदिर (बाल के करीब अस्थायी धमनी के ऊपर) के सबसे करीब की पट्टी को लागू करें। अस्थायी धमनी में खून का तापमान आंतरिक शरीर के समान है।
  • एक थर्मोमीटर चरण 9 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    6
    उपायों की व्याख्या करना सीखें याद रखें कि नवजात शिशुओं के शरीर में वयस्कों की तुलना में कम तापमान है - आमतौर पर 36.1 डिग्री सेल्सियस से कम, एक वयस्क के 37 डिग्री सेल्सियस की तुलना में इस कारण से, एक वयस्क (उदाहरण के लिए 37.8 डिग्री सेल्सियस) के लिए कम बुखार का संकेत एक शिशु या शिशु के लिए अधिक परेशान हो सकता है इसके अतिरिक्त, विभिन्न प्रकार के थर्मामीटर अलग-अलग औसत तापमान मापते हैं क्योंकि उनका उपयोग शरीर के विशिष्ट भागों में किया जाता है। उदाहरण के लिए, यदि आपके बच्चे को बुखार है: गुदा उपाय या हेडसेट 38 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक है, मौखिक माप 37.8 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक, उपाय कांख 37.2 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक है।
  • सामान्य तौर पर, अपने चिकित्सक से फोन करता है, तो: अपने बच्चे (3 महीने या उससे कम) 38 डिग्री सेल्सियस के तापमान गुदा है या आपके बच्चे (उम्र उम्र के 3 से 6 महीने) higher- एक गुदा तापमान या हेडसेट कि अधिक है है 38.9 डिग्री सेल्सियस - आपका बच्चा (6 से 24 महीनों तक) में एक तापमान होता है जो 38.9 डिग्री सेल्सियस से अधिक एक दिन से अधिक समय के लिए थर्मामीटर होता है।
  • लगभग सभी स्वस्थ वयस्क उच्च बुखार (39-40 डिग्री सेल्सियस) को कम समस्याओं के बिना बर्दाश्त कर सकते हैं। अगर तापमान 41-43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है (हाइपरपीरेक्सिया के रूप में जाना जाने वाला एक स्थान) चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता होती है। 43 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान लगभग हमेशा घातक होते हैं।
  • टिप्स

    • थर्मामीटर के निर्देशों को ध्यान से पढ़ें हालांकि लगभग सभी डिजिटल थर्मामीटर समान तरीके से काम करते हैं, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप पूर्णता के लिए अपने विशिष्ट साधन का उपयोग करें।
    • पावर बटन दबाकर थर्मामीटर को मापने के लिए तैयार करें - सुनिश्चित करें कि जांच की नोक के ऊपर डिस्पोजेबल प्लास्टिक के कवर को लागू करने से पहले पढ़ना शून्य है।
    • आप फार्मेसी में डिस्पोजेबल प्लास्टिक टोपी खरीद सकते हैं। वे बहुत खर्च नहीं करते हैं और अक्सर सार्वभौमिक आकार के होते हैं
    • बच्चे बीमार होने पर अपने शरीर के तापमान को अच्छी तरह से नियंत्रित नहीं करते हैं और गर्म और बुखार होने के बजाय ठंड पड़ सकते हैं।
    • तापमान को मापने से पहले 15 मिनट तक प्रतीक्षा करें यदि आपके पास कुछ ठंड या गर्म नशे में है

    चेतावनी

    • 38 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक का कान का तापमान बुखार माना जाता है, लेकिन यदि आपका बच्चा एक वर्ष से अधिक पुराना है, तो सामान्य रूप से तरल पदार्थ, नाटकों और सोता है, तत्काल चिकित्सा उपचार की आवश्यकता नहीं है।
    • 38.9 डिग्री सेल्सियस से अधिक, इस तरह के चिड़चिड़ापन, बेचैनी, सुस्ती, खाँसी गंभीर दस्त के माध्यम के रूप में लक्षण के साथ संयोजन में में तापमान और एक डॉक्टर की यात्रा की आवश्यकता है।
    • तेज बुखार (39.4 41.1 सेल्सियस तक °) के लक्षण अक्सर मतिभ्रम, भ्रम, चिड़चिड़ापन शामिल गंभीर convulsioni- और चिकित्सा आपात स्थिति में माना जाता है और आप तुरंत उपचार लेनी चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com