कैसे अपने बिल्ली के बुखार को मापने के लिए

बिल्लियों, लोगों की तरह, जब वे बीमार हो जाते हैं तब बुखार होता है दुर्भाग्य से, मानव शरीर पर लागू प्रणालियां उनके लिए उपयुक्त नहीं हैं। वास्तव में, माथे पर एक बिल्ली को छूने की जांच करने के लिए एक विश्वसनीय तरीका नहीं है कि यह बुखार है। अपनी बिल्ली का तापमान जांचने का एकमात्र सटीक तरीका यह है कि वह थर्मामीटर को मलाशय या कान में डालकर उपयोग करें। जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं, इस कार्रवाई से गुजरने में प्रसन्नता नहीं होगी, वास्तव में उसे उसकी इच्छा के खिलाफ रखा जाएगा। समझने के लिए कि आपको तापमान मापने की आवश्यकता है, तो आपको कुछ लक्षणों पर ध्यान देना चाहिए। इसलिए, इसे अत्यधिक जोर देने के बिना इसे नियंत्रित करने के लिए सलाह दी जाती है और यदि यह 39 डिग्री सेल्सियस से अधिक है, तो आपको अपने पशु चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए।

कदम

भाग 1

बिल्ली में बुखार के लक्षणों को पहचानना
छवि का शीर्षक, एक बिल्ली फ्लाई बुखार चरण 1
1
व्यवहार में बदलाव के लिए देखें यदि आपकी बिल्ली आमतौर पर चंचल, सक्रिय और मैत्रीपूर्ण है, तो यह तथ्य है कि यह अलग है, यह संकेत दे सकता है कि यह अच्छा नहीं लगता है। यदि आप बिस्तर, सोफे, टेबल या किसी अन्य एकांत और असामान्य जगह के नीचे चलना शुरू करते हैं, तो यह एक लक्षण हो सकता है। बिल्लियां सहज रूप से विवेकपूर्ण जानवर हैं, भले ही वे किसी भी समय खुश और उत्सुक हों। यदि आपकी बिल्ली बीमार है, तो वह स्वयं की रक्षा करेगा, आप से छिपाई जाएगी
  • छवि का शीर्षक, एक बिल्ली के लिए बुखार चरण 2 नामक
    2
    अपनी भूख पर ध्यान दें यदि आप किसी निश्चित समय पर खा रहे हैं या आमतौर पर कुछ खास भोजन का उपयोग करते हैं, तो आप इस व्यवहार को बदल सकते हैं यदि आप अच्छी तरह से नहीं हैं दिन के दौरान अपने कटोरे की जांच करें कि क्या उसने खाया है।
  • इस मामले में, थोड़ा अधिक भोजन के साथ बिल्ली को लुभाने की कोशिश करें "आमंत्रित"। आप यहां तक ​​कि भोजन के कटोरे के करीब लाने पर विचार कर सकते हैं यदि आप छुपाते हैं क्योंकि आप ठीक से महसूस नहीं करते हैं, तो आप सामान्य भोजन स्थान पर पहुंच नहीं सकते हैं। यदि आप उस क्षेत्र में कटोरा डालते हैं जहां आप सुरक्षित महसूस करते हैं, तो आपको खाने की अधिक संभावना हो सकती है।
  • छवि का शीर्षक, फेट फॉर फूववर चरण 3
    3
    उल्टी या दस्त के लिए बाहर देखो। कई बिल्लीगत रोग - आम सर्दी से अधिक गंभीर विकार या विकारों से लेकर - शरीर के तापमान में वृद्धि, लेकिन उल्टी और दस्त के रूप में अन्य लक्षण भी हो सकते हैं। उस इलाके की जांच करें जहां कूड़े स्थित हैं। कुछ मामलों में, बिल्ली दफनाने की कोशिश कर सकती है कि शरीर क्या निकलता है। यदि वह बाहर जाने के लिए उपयोग किया जाता है, तो उसका पालन करने का प्रयास करें उन बिंदुओं पर नज़र डालें जिन्हें आप असामान्य रूप से खोज रहे हैं जो पृथ्वी को कवर कर सकते हैं।
  • छवि के शीर्षक में एक बिल्ली फ्लाई बुखार चरण 4
    4
    नोट अगर यह सुस्त है यह एक मुश्किल लक्षण है क्योंकि बिल्लियों के नाम बेहद आलसी जानवर हैं। यह सुस्त हो सकता है यदि आप उठने के लिए मना कर देते हैं जब आप झटका देते हैं और यदि आप कमरे में सभी दिन दूर रहते हैं, तो आपकी कंपनी से बचते समय, जब आप कमरे से कमरे में आम तौर पर आपका अनुसरण करना पसंद करते हैं यदि आपको संदेह है कि वह एक कमजोर और थका हुआ रवैये के लक्षण हैं, तो पशुचिकित्सा को सूचित करें।
  • भाग 2

    बिल्ली के तापमान को मापें
    छवि का शीर्षक, चेक फॉर फूव फूवर चरण 5
    1
    थर्मामीटर को अग्रिम में तैयार करें अच्छी तरह से अगर यह पारा है बढ़ोतरी आप डिजिटल थर्मामीटर का उपयोग भी कर सकते हैं - आमतौर पर, यह परिणाम कम समय में देता है डिजिटल थर्मामीटर के साथ डिस्पोजेबल आस्तीन का उपयोग करने के लिए सलाह दी जाती है।
  • एक बिल्ली के लिए बुखार कदम 6 शीर्षक शीर्षक छवि
    2
    थोड़ी वासलीन या पानी के आधार पर जेल के साथ थर्मामीटर को लुब्रिकेट करें। केई जेली ठीक हो जाएगा आपका लक्ष्य बिल्ली जितना संभव हो उतना कम पर बल देने का प्रयास करना है। स्नेहन घर्षण, फाड़ और चिपकने के जोखिम को कम करने में मदद करता है।
  • छवि शीर्षक के लिए चेक एक बिल्ली फू बुखार चरण 7
    3
    बिल्ली को सही ढंग से रखें इसे अपने हाथ के नीचे, एक सॉकर बॉल की तरह रखना, पूंछ के साथ अपने शरीर के मोर्चे का सामना करना पड़ता है सुनिश्चित करें कि आपके पैर एक ठोस सतह पर आराम करते हैं, जैसे कि तालिका इस तरह, आप खरोंच होने के जोखिम को कम कर देंगे।
  • यदि आप कर सकते हैं, तो किसी मित्र की मदद लेने में संकोच न करें। कुछ बिल्लियों को चक्कर आना और उन्हें अभी भी रखना आसान नहीं है सुनिश्चित करें कि जो व्यक्ति आपको हाथ रखता है वह बिल्ली को स्थान देता है ताकि आप थर्मामीटर को मलाशय में आसानी से सम्मिलित कर सकें।
  • आप इसे भी पकड़ सकते हैं और इसे गर्दन के घुटन (गर्दन के पीछे स्थित) से पकड़ कर रख सकते हैं। चूंकि कई बिल्लियों ने इस भाव को मां के सुरक्षात्मक दृष्टिकोण से जोड़ लिया है, इसलिए यह एक शांत प्रभाव हो सकता है।
  • फिगर चरण 8 में एक कैट फॉर फॉर फेट फॉर फूवर नाम वाली छवि
    4
    मलाशय में थर्मामीटर डालें किसी भी आगे जाने के बिना, इसे लगभग 2.50 सेमी के लिए स्लाइड करना सुनिश्चित करें। सीधे बिल्ली के मलाशय में जाने के लिए इसे 90 डिग्री पर रखें। इसे किसी भी छोरों में पेश न करें, अन्यथा जानवरों के दर्द और बेचैनी का खतरा बढ़ जाएगा।
  • छवि के नाम से बुखार के लिए एक बिल्ली की जाँच करें चरण 9
    5
    लगभग 2 मिनट तक थर्मामीटर को मलाशय में रखा गया। एक सटीक परिणाम देने के लिए एक पारा थर्मामीटर थोड़ी देर लग सकता है। अगर आप डिजिटल थर्मामीटर का उपयोग करते हैं, तो इसे तापमान तक मापने तक पूरा रखें। आमतौर पर यह एक ध्वनिक संकेत का उत्सर्जन करता है, जब यह समाप्त हो जाता है।
  • इस ऑपरेशन के दौरान बिल्ली को दृढ़ता से रखें यह झुकाव, खरोंच या आप काट सकता है इसे अभी भी रखने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें और अपने आप को और जो इसे रखे हुए हैं, उससे बचें।
  • छवि जिसे शीर्षक से बुखार के चरण 10 के लिए चेक करें



    6
    परिणाम पढ़ें एक बिल्ली के लिए आदर्श तापमान 38.5 डिग्री सेल्सियस से मेल खाती है, लेकिन यह सामान्य माना जा सकता है, भले ही यह 37.7 और 39 डिग्री सेल्सियस के बीच भिन्न हो।
  • यदि यह 37.2 डिग्री सेल्सियस से नीचे या 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे है, तो आपको तुरंत अपने पशु चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए
  • पशु चिकित्सक के हस्तक्षेप के लिए पूछें, भले ही यह 39.4 डिग्री सेल्सियस के करीब हो या आगे बढ़ें, जबकि बिल्ली अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करता है
  • छवि का शीर्षक है चेक फॉर फेट फूववर चरण 11
    7
    थर्मामीटर साफ करें धोने और साफ करने के लिए गुनगुने पानी और साबुन या शराब का इस्तेमाल करें। यदि आपने एक सुरक्षा का इस्तेमाल किया है, तो बताए अनुसार, थर्मामीटर को हटाकर धो लें। यह भंडारण करने से पहले इसे पूरी तरह से कीटाणुरहित करना सुनिश्चित करें।
  • भाग 3

    कान में बिल्ली के तापमान को मापें
    छवि का शीर्षक, चेक फॉर फेट फूवर स्टेप 12
    1
    विशेष रूप से कुत्तों और बिल्लियों के लिए डिजाइन एक कान थर्मामीटर का उपयोग करें। इस साधन में लंबे समय तक विस्तार होता है जो जानवर के कान नहर में प्रवेश करता है यह पालतू दुकानों या कुछ पशु चिकित्सकों पर खरीदा जा सकता है आम तौर पर, यह एक गुदा थर्मामीटर के रूप में प्रभावी नहीं है। यदि आपकी बिल्ली विपुल होती है, तो आप संभवतः एक रेचक थर्मामीटर के बजाय कान थर्मामीटर को बेहतर सहन कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक, चेक फॉर फेट फूवर स्टेप 13
    2
    बिल्ली को अभी भी रखें शरीर को मजबूती से रखें, यह सुनिश्चित कर लें कि यह सतह पर अपने पंजे पर निर्भर है (फर्श का उपयोग करने की कोशिश करें) सुनिश्चित करें कि आप अपने सिर को अपने हाथ के नीचे दृढ़ता से रखें तापमान को मापने के दौरान अपने सिर को किक करने या खींचने में बेहतर नहीं है फिर आपको किसी मित्र से मदद मिलनी चाहिए।
  • छवि शीर्षक के लिए चेक एक बिल्ली बुझी चरण 14
    3
    जानवर की कान नहर में गहरी थर्मामीटर का परिचय। पढ़ने के समाप्त होने पर समझने के लिए निर्माता के निर्देशों का पालन करें। कान थर्मामीटर को लगभग एक ही राशि का समय गुदा के रूप में ले जाता है इसमें कुछ मिनट लगेगा
  • छवि का शीर्षक, एक बिल्ली के लिए बुखार चरण 15
    4
    थर्मामीटर साफ करें और इसे बदलें। बस किसी अन्य थर्मामीटर की तरह, उपयोग के बाद साबुन और पानी या शराब के साथ अच्छी तरह से साफ करने के लिए यह सलाह दी जाती है तब आप इसे अपने स्थान पर वापस रख सकते हैं
  • भाग 4

    बिल्ली पशु चिकित्सक पर जाएं
    छवि शीर्षक के लिए चेक एक बिल्ली फू बुगर चरण 16
    1
    यदि तापमान 37.2 डिग्री सेल्सियस या 39 डिग्री सेल्सियस से कम है तो पशु चिकित्सक से सलाह लें कई मामलों में, बिल्ली अपने आप से बुखार से लड़ने में सक्षम होगी, लेकिन पशु चिकित्सक से संपर्क करना हमेशा अच्छा होता है। यदि आप कई दिनों से अच्छा महसूस नहीं करते हैं या आपको एक पुरानी हालत से पीड़ित हैं, तो डॉक्टर के पास जाना ज़रूरी है।
  • छवि का शीर्षक, एक बिल्ली के लिए बुखार चरण 17
    2
    लक्षण बताएं यह कहने के अलावा कि आपको बुखार है, पशु चिकित्सक को किसी भी अन्य लक्षण की रिपोर्ट करना सुनिश्चित करें। यह महत्वपूर्ण जानकारी है, निदान का निर्धारण करने के लिए उपयोगी है।
  • छवि का शीर्षक, एक बिल्ली फ्लाई बुखार चरण 18
    3
    पशुचिकित्सा के निर्देशों का कड़ाई से पालन करें निदान के आधार पर, यह संभावना है कि आपको इसे हाइड्रेट देना चाहिए, ताकि यह बेहतर हो। यदि पशुचिकित्सक को संक्रमण या कुछ और संदेह है, तो शायद उसे दवा देने के लिए आवश्यक होगा
  • चेतावनी

    • बिल्ली एंटीपीरेक्टिक देने की कोशिश न करें और बुखार को कम करने के लिए स्पंजिंग के साथ आगे बढ़ें। हमेशा एक बीमार बिल्ली का इलाज करने की कोशिश करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करें
    • पहले कुछ समय यह है कि मलाशय में और कान में तापमान को मापने के लिए सलाह दी जाती है ताकि कान थर्मामीटर सही हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com