कान थर्मामीटर का उपयोग कैसे करें

बुखार शरीर के तापमान में वृद्धि का प्रतिनिधित्व करता है जब यह सामान्य होता है तो यह आम तौर पर फायदेमंद होता है, क्योंकि यह संक्रमण के खिलाफ स्वयं की रक्षा करने के लिए शरीर की सामान्य क्षमता को प्रतिबिंबित करता है, क्योंकि कई रोगज़नक़ों का पुनरुत्पादन केवल तब हो सकता है जब आसपास के तापमान सीमित सीमा के भीतर गिरते हैं हालांकि, उच्च बुखार (वयस्कों में 39 डिग्री सेल्सियस से अधिक) खतरनाक है, बहुत सावधानी से निगरानी की जानी चाहिए और संभवतः दवा के साथ इलाज किया जाना चाहिए। एक डिजिटल कान थर्मामीटर, जिसे टाइम्पेनिक भी कहा जाता है, वयस्कों और बच्चों पर शरीर के तापमान को नियंत्रित करने का एक त्वरित और आसान तरीका है। यह साधन कानदंड द्वारा उत्सर्जित अवरक्त विकिरण (गर्मी) को मापता है और अधिकांश स्थितियों में काफी सटीक माना जाता है।

कदम

भाग 1
आयु-आधारित दिशानिर्देशों का पालन करें

एक कान थर्मामीटर का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
नवजात शिशुओं के लिए एक गुदा थर्मामीटर चुनें। शरीर का तापमान मापने के लिए सबसे अच्छा या सबसे उपयुक्त मॉडल मुख्य रूप से रोगी की उम्र पर निर्भर करता है। जन्म से छः महीने की उम्र के लिए यह अनुशंसित तापमान (गुदा) को मापने के लिए मानक थर्मामीटर का उपयोग करने के लिए अनुशंसित है, क्योंकि यह सबसे सटीक पद्धति माना जाता है। कान, कान के संक्रमण, छोटे और घुमावदार कान प्राप्त आंकड़ों को बदल सकते हैं, इसलिए कान थर्मामीटर नवजात शिशुओं के लिए सबसे उपयुक्त मॉडल नहीं हैं।
  • कुछ चिकित्सा अनुसंधान ने पाया है कि अस्थायी धमनी थर्मामीटर नवजात शिशुओं के लिए उत्कृष्ट विकल्प हैं, उनकी सटीकता के कारण और reproducibility.
  • नवजात शिशुओं का तापमान सामान्य से कम है - आमतौर पर 36 डिग्री सेल्सियस से कम, वयस्कों में 37 डिग्री सेल्सियस के सामान्य तापमान के विपरीत इस युग में वे अभी भी अपने तापमान को ठीक करने में सक्षम नहीं हैं जब वे बीमार हैं और गर्मी या गर्मी की स्थिति से ज्यादा ठंडा करते हैं।
  • एक कान थर्मामीटर चरण 2 का उपयोग करें
    2
    शिशुओं में सावधानी के साथ कान थर्मामीटर का उपयोग करें लगभग तीन वर्षों की उम्र तक, गुदामंडल अभी भी शरीर के मध्य भाग के तापमान के बारे में सटीक आंकड़ों की गारंटी दे सकता है। आप सामान्य डेटा प्राप्त करने के लिए भी छोटे बच्चों के लिए एक कान थर्मामीटर का उपयोग कर सकते हैं (जो हमेशा कुछ नहीं से बेहतर होता है), लेकिन लगभग तीन वर्षों तक यह बकाया या यहां तक ​​कि धमनी पर भी, तापमान को सही ढंग से मापने के लिए अधिक विश्वसनीय माना जाता है अस्थायी (सिर पर मंदिरों का क्षेत्र) बच्चों में हल्के या मध्यम बुखार वयस्कों की तुलना में अधिक खतरनाक माना जाता है, इसलिए विशेष रूप से इस आयु वर्ग के सटीक आंकड़ों को प्राप्त करना महत्वपूर्ण है।
  • कान की संक्रमण काफी आम हैं, नवजात शिशुओं या शिशुओं में नियमित रूप से होती है और कान नहर के अंदर सूजन के कारण सही रीति-अप को प्रभावित कर सकती है। आमतौर पर टाइपमैपनीक थर्मामीटर आमतौर पर संक्रमण के दौरान बहुत अधिक डेटा का पता लगाता है - इसलिए दोनों कानों में तापमान को मापना महत्वपूर्ण है, अगर उनमें से एक संक्रमित है।
  • मानक थर्मामीटर के साथ आप शिशुओं, toddlers, बच्चों के लिए और यहां तक ​​कि वयस्कों के लिए उपयुक्त मॉडल बगल में या मलाशय में मुंह में तापमान (जीभ के नीचे) को मापने कर सकते हैं और कर रहे हैं।
  • एक ईयर थर्मामीटर का प्रयोग करें चित्र शीर्षक चित्र 3
    3
    तीन या अधिक उम्र के बच्चों के लिए कोई थर्मामीटर चुनें इस उम्र से, बच्चों को कम आवृत्ति के साथ ओटिटिस से ग्रस्त होते हैं, इसलिए कानों को साफ करने और कान मोम के संचय को खत्म करने के लिए यह बहुत आसान हो जाता है। यह पदार्थ कान की थैली द्वारा उत्सर्जित अवरक्त विकिरण को सही ढंग से पढ़ने से थर्मामीटर को रोकता है। इसके अलावा, तीन साल की उम्र के बाद कान नहरें बढ़ने लगती हैं और थोड़ा घुमावदार हो जाते हैं। इसलिए, इस क्षण से शरीर के विभिन्न हिस्सों में उपयोग किए जाने वाले सभी थर्मामीटर मॉडल परिशुद्धता के मामले में समान हैं।
  • यदि आप किसी बच्चे के तापमान को मापने के लिए एक टाइमपैनीक मॉडल का उपयोग करते हैं, लेकिन आप परिणाम के बारे में उलझन में हैं, तो सामान्य थर्मामीटर के साथ गुदा को मापें और डेटा की तुलना करें।
  • कान थर्मामीटर पिछले एक दशक से अधिक विश्वसनीय हो गए हैं और फार्मेसियों और चिकित्सा आपूर्ति दुकानों में व्यापक रूप से उपलब्ध हैं।
  • भाग 2
    तापमान को मापें

    एक कान थर्मामीटर चरण 4 का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
    1
    पहले अपने कान को साफ करें के रूप में संरेखित ईयरवाक्स और गंदगी परिणाम की सटीकता को कम करते हैं, सुनिश्चित करें कि तापमान को मापने से पहले कान पूरी तरह साफ हो जाए। कपास झाड़ू या अन्य इसी तरह के उपकरणों का उपयोग न करें, क्योंकि कान नहर के अंदर के अवशेषों को कानदंड पर सघन किया जा सकता है। कान को साफ करने का सबसे सुरक्षित और सबसे प्रभावी तरीका है जैतून का तेल, बादाम या खनिज के कुछ बूंदों का उपयोग करना, जब तक कि वे गर्म हों या कान के कान को नरम करने के लिए विशिष्ट कान का उपयोग करें - अंत में कुल्ला (सिंचाई)। इस प्रयोजन के लिए डिज़ाइन किए गए छोटे रबड़ डिवाइसेज का उपयोग करके पानी के कुछ छिद्रों के साथ कान। माप के साथ आगे बढ़ने से पहले कान के अंदर सूखने तक इंतजार करें।
    • कान थर्मामीटर एक तापमान का पता लगाता है जो बहुत कम होता है अगर कान नहर के अंदर मोम या अन्य गंदगी होती है।
    • यदि आपके कान गले, संक्रमित, घायल हो गए हैं या आप सर्जरी से ठीक हो रहे हैं तो आपको इस मॉडल का उपयोग नहीं करना चाहिए।
  • एक कान थर्मामीटर का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    2
    थर्मामीटर की नोक पर एक बाँझ कवर रखो। एक बार डिवाइस को इसकी पैकेजिंग से हटा दिया गया है और उपयोग के लिए निर्देश पढ़ें, तो आपको टिप को एक बाँझ, एकल उपयोग सुरक्षा के साथ कवर करना होगा। चूंकि कान को कान में डाला जाता है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि यह साफ है, ताकि संक्रमण के जोखिम को कम किया जा सके - जिससे भी छोटे बच्चों को पहले से ही विशेष रूप से विशेषतः संवेदनशील हो। यदि किसी कारण से आपके मॉडल में बाँझ कवर शामिल नहीं हैं या आप उन्हें समाप्त कर चुके हैं, एंटीसेप्टिक समाधान के साथ टिप को साफ करें, जैसे विकृत अल्कोहल, सिरका या हाइड्रोजन पेरोक्साइड।
  • कोलाइडयन चांदी एक उत्कृष्ट एंटीसेप्टिक है और कभी-कभी घर पर इसे बनाना संभव है, यह एक सस्ता उत्पाद भी बना रहा है।
  • आप टिप संरक्षकों का पुनः उपयोग केवल तभी कर सकते हैं यदि आपने उन्हें अच्छी तरह से सफाई दी है उन्हें पहले साफ करना सुनिश्चित करें और प्रत्येक उपयोग के बाद
  • एक इयर थर्मामीटर का प्रयोग करें चित्र जिसका शीर्षक है चरण 6



    3
    ट्यूटोरियल वापस खींचो और थर्मामीटर डालें। एक बार डिवाइस चालू हो जाने पर, अपने सिर को ले जाने की कोशिश न करें (या अपने बच्चे के सिर को पकड़ कर) और कान नहर को सीधा करने के लिए कान की छोर के ऊपर वापस खींचें और उपकरण को सम्मिलित करना आसान बनाएं। विशेषताओं में शामिल होने के लिए, यदि यह वयस्क का कान है, तो इसे पहले थोड़ा ऊपर उठाएं और फिर वापस लें - यदि वह बच्चा है, तो इसे सीधे सीधी रेखा में खींचें कान नहर को सीधे थर्मामीटर टिप से चोट या जलन पैदा करने और अधिक सटीक डेटा प्राप्त करने से रोकता है।
  • सही गहराई में डिवाइस को डालने के लिए निर्देशों का पालन करें - आपको कान के छेद को छूने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि थर्मामीटर को किसी निश्चित दूरी पर अवरक्त का पता लगाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • कान थर्मामीटर तापमान को मापने के लिए एक अवरक्त सिग्नल को दर्शाता है, इसलिए यह कान के नहर में सही गहराई तक डालने के लिए डिवाइस के चारों ओर मुहर बनाने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • एक कान थर्मामीटर का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    4
    यह पढ़ने का पता लगाता है एक बार थर्मामीटर को कान में ध्यान से रख दिया जाए, तब तक इसे दृढ़ता से रखें जब तक कि यह एक संकेत का उत्सर्जन न करें जिससे तापमान का पता लगाया जा सके - आमतौर पर श्रव्य सिग्नल के साथ। इस बिंदु पर, इसे धीरे से और ध्यान से निकालें और डिजिटल डिस्प्ले पर दिखाई देने वाला डेटा पढ़ें। कागज पर नतीजे को रिकॉर्ड करें और केवल मेमोरी पर भरोसा न करें, क्योंकि सहायक या चिकित्सक परिणाम जानना चाहते हैं।
  • ऐसा करने से, अगर आप बुखार की निगरानी कर रहे हैं तो किसी निश्चित अवधि में विभिन्न डेटा की तुलना करना आसान हो जाता है।
  • इस टूल के फायदों में से एक यह है कि जिस गति से एक सटीक परिणाम प्राप्त होता है, जब इसे सही ढंग से उपयोग किया जाता है
  • भाग 3
    परिणामों की व्याख्या करें

    एक कान थर्मामीटर चरण 8 का उपयोग करें चित्र शीर्षक
    1
    शरीर के तापमान में सामान्य भिन्नताओं को जानें शरीर के सभी हिस्सों में हमेशा एक ही तापमान नहीं होता है। उदाहरण के लिए, जबकि एक वयस्क के मौखिक गुहा (जीभ के नीचे) का शारीरिक तापमान 37 डिग्री सेल्सियस, ऑरिस्युलर (कानदंड का) आमतौर पर 0.3-0.6 डिग्री सेल्सियस अधिक है, इसलिए यह भी पहुंच सकता है 37.8 डिग्री सेल्सियस और सामान्य माना जाएगा। यह लिंग, शारीरिक गतिविधि स्तर, भोजन या पीने के प्रकार, दिन का समय और मासिक धर्म चक्र (महिलाओं में) के आधार पर भी भिन्न हो सकता है। तो आपको इन सभी कारकों को ध्यान में रखना होगा जब आप यह निर्धारित करना चाहते हैं कि क्या आपको या किसी अन्य को बुखार है।
    • वयस्कों में, वास्तविकता में, सामान्य शरीर का तापमान 36.6 डिग्री सेल्सियस से 37.8 डिग्री सेल्सियस के नीचे होता है
    • अध्ययनों से पता चला है कि कान थर्मामीटर के साथ तापमान में तापमान 0.5 डिग्री सेल्सियस अधिक या उससे कम हो सकता है, जो कि सबसे सटीक तापमान माप उपकरण हैं।
  • एक ईयर थर्मामीटर का प्रयोग करें चित्र 9
    2
    निर्धारित करें कि क्या बुखार है अब तक बताए गए सभी कारणों के लिए और इस तथ्य के कारण कि गलत और / या गलत पहचान तकनीकों के कारण, आपको कई बार तापमान को मापना चाहिए, यहां तक ​​कि शरीर के विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग थर्मामीटर के साथ। सभी रीडिंग की तुलना करें और औसत की गणना करें हालांकि, आपको हल्के या मध्यम बुखार के अन्य सामान्य संकेतों पर विचार करना चाहिए, जैसे कि आराम, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, कमजोरी, भूख की हानि और बढ़ती प्यास जैसी पसीनाएं
  • उपचार चक्र को परिभाषित करने या अन्य पहल करने के लिए आपको टाइम्पेनिक थर्मामीटर के साथ एक ही पठन पर भरोसा करने की ज़रूरत नहीं है।
  • बुखार के बिना बच्चे बहुत बीमार हो सकते हैं या सिर्फ 37.8 डिग्री सेल्सियस से कम तापमान पर सामान्य दिखाई देते हैं - आपको संख्याओं पर आधारित निष्कर्ष पर आने की जरूरत नहीं है, लेकिन आपको अन्य लक्षणों को भी देखना चाहिए।
  • एक कान थर्मामीटर का प्रयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    3
    अपने चिकित्सक से संपर्क करने के बारे में जानें बुखार बीमारी का एक आम लक्षण है, लेकिन यह हमेशा नकारात्मक नहीं है, क्योंकि यह संक्रमण से लड़ने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यद्यपि 38 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक का कान तापमान बुखार माना जाता है, अगर आपका बच्चा एक वर्ष से अधिक पुराना है और बहुत सारे तरल पदार्थ, नाटकों और सोता है, सामान्यतः कोई कारण नहीं है या चिकित्सा उपचार की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, जब तापमान 38.9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचता है या अधिक है जुड़े अन्य लक्षणों, जैसे कि असामान्य चिड़चिड़ापन, असुविधा, सुस्ती, खांसी और / या मध्यम या गंभीर दस्त, आपको निश्चित रूप से बाल रोग विशेषज्ञ के पास जाना चाहिए।
  • जब बुखार उच्च (39.4 41.1 सेल्सियस तक °) है अक्सर मतिभ्रम, भ्रम, मजबूत चिड़चिड़ापन, आक्षेप के साथ है और आम तौर पर आपातकालीन चिकित्सा उपचार की आवश्यकता है।
  • बुखार को कम करने की कोशिश करने के लिए आपका डॉक्टर आपको पेरासिटामोल (टचीपीरिना) या आईबुप्रोफेन (बच्चों के लिए ब्रुफ़ेन या अन्य फॉर्मूलेशन) सुझा सकता है। हालांकि, 6 महीने से कम उम्र के बच्चों को इबुप्रोफेन नहीं दिया जाना चाहिए - इसके अतिरिक्त, रईज़ सिंड्रोम के विकास के जोखिम के कारण 18 वर्ष से आयु के बच्चों तक एस्पिरिन नहीं दी जानी चाहिए।
  • टिप्स

    • यहां तक ​​कि thermometric स्ट्रिप्स (जो मोर्चे पर समर्थन किया जाना चाहिए और लिक्विड क्रिस्टल जो गर्म करने के लिए प्रतिक्रिया का लाभ लेने) का उपयोग करने के लिए जल्दी और किफायती हैं, लेकिन शरीर के तापमान को मापने के लिए कान थर्मामीटर के रूप में सटीक नहीं हैं।

    चेतावनी

    • इस लेख में दी गई सभी सूचनाओं को चिकित्सा सलाह नहीं माना जाना चाहिए अपने बच्चों का चिकित्सक, नर्स या फार्मासिस्ट से बात करें यदि आपको संदेह है कि बुखार है।
    • अपने बाल रोग विशेषज्ञ से बात करें कि अगर आपका बच्चा बार-बार बुखार से निकलता है, तो एक गंभीर सिरदर्द या परेशान पेट की शिकायत करें।
    • यदि बच्चा ख़राब है क्योंकि वह एक गर्म कार में है, उसे तुरंत आपातकालीन कमरे में ले जाएं
    • यदि बच्चे को तीन दिनों से अधिक समय तक बुखार है तो बाल रोग विशेषज्ञ को बुलाएं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com