बुखार के साथ जुड़े हुए घटिया संवेदनशीलता का इलाज कैसे करें

बुखार एक संकेत है जो शरीर द्वारा भेजा जाता है, जब वह कुछ विषाणु से लड़ने का प्रयास कर रहा है, जैसे वायरस या संक्रमण। आमतौर पर, यह एक विशेष बीमारी या समस्या का लक्षण है, जैसे कि फ्लू, गर्मी स्ट्रोक, सनबर्न, कुछ सूजन, ड्रग्स या दूसरों की प्रतिक्रिया। भले ही यह एक साधारण बुखार या कुछ अंतर्निहित बीमारी का लक्षण है, आप त्वचा की संवेदनशीलता से भी पीड़ित हो सकते हैं। हालांकि, इस तरह की असुविधा को कम करने और आपको स्वास्थ्य के दौरान बेहतर महसूस करने के लिए कई उपाय हैं।

कदम

भाग 1
त्वचा संवेदनशीलता का इलाज करें

छवि का शीर्षक ट्रीट स्किन सेंसिटिविटी असोसिएटेड फूवर स्टेप 1
1
नरम और हल्के कपड़े से बने आरामदायक कपड़े पहनें इसका अर्थ यह है कि जब आप सोते या आराम करते हैं तो समान रूप से नरम कंबल और चादरें का उपयोग करना। यदि संभव हो तो कुछ परतें डालने का प्रयास करें
  • छवि का शीर्षक ट्रीट स्किन सेंसिटिविटी असोसिएटेड टू बुखार चरण 2
    2
    कमरे के तापमान को कम करें यदि यह सर्दी है और आप हीटिंग सिस्टम चालू कर चुके हैं, तो उपचार अवधि के दौरान घर के कूलर को रखने के लिए अस्थायी रूप से तापमान कम करने पर विचार करें।
  • यदि यह सर्दी नहीं है और आप तापमान को कम नहीं कर सकते, तो प्रशंसक चालू करें। बेहतर महसूस करने के लिए, आप पंखे के सामने खड़े होने पर भी कभी-कभी पानी के स्प्रे के साथ शरीर को स्प्रे कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक ट्रीट स्किन सेंसिटिविटी असोसिएटेड टू बुखार स्टेप 3
    3
    गर्म पानी से स्नान या स्नान करें आदर्श जल तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास होना चाहिए स्नान के बजाय स्नान करना बेहतर होता है, ताकि आप पूरी तरह से पानी में विसर्जित कर सकें, लेकिन शॉवर ठीक है, अगर आपके पास स्नान न हो तो
  • बर्फ-पानी से स्नान या स्नान न करें
  • अपनी त्वचा को ताज़ा करने के प्रयास में विकृत अल्कोहल का उपयोग न करें
  • छवि का शीर्षक ट्रीट स्किन सेंसिटिविटी एसोसिएटेड विदर फूवर चरण 4
    4
    अपनी गर्दन पर एक ठंडा तौलिया या बर्फ पैक रखें। माथे, चेहरे या गर्दन पर काफी ताजा कुछ लगाने के कई तरीके हैं आप ठंडे पानी नल के नीचे एक तौलिया डाल दिया, एक कपड़े या चादर में बर्फ या बर्फ के टुकड़े के बैग लपेटो या यहां तक ​​कि एक गीला तौलिया (इस विधि से एक लंबे समय के लिए प्रभावी है) और फ्रीजर में यह प्रयोग करने से पहले डाल सकते हैं। आप चावल के पैकेट का उपयोग भी कर सकते हैं और इसे फ्रीजर में डाल सकते हैं। बस एक कपड़ा बैग में कच्चे चावल डालना या तैयार किए गए पैक खरीदें।
  • छवि का शीर्षक ट्रीट स्किन सेंसिटिविटी एसोसिएटेड विस्ट फूवर चरण 5
    5
    गीला मोजे पहने बिस्तर पर जाओ सोने से पहले, अपने पैरों को गर्म पानी में भिगो दें, फिर ठंडे पानी में सूती मोज़े की एक जोड़ी डालें और उन्हें पहनें। गीले के ऊपर पतले मोजे की एक और जोड़ी रखो और बिस्तर पर चले जाओ
  • मधुमेह वाले लोगों के लिए इस विधि की अनुशंसा नहीं की गई है, क्योंकि उनके पास रक्त का अच्छा संचलन नहीं है और इसके बजाय पैरों में कम संवेदनशील संवेदनशीलता है।
  • कुछ त्वचा देखभाल कंपनियों टकसाल आधारित पैर क्रीम प्रदान करते हैं लागू होने पर, वे त्वचा पर ताजगी महसूस करते हैं। पूरे दिन में फ्रेशर महसूस करने के लिए आप इन उत्पादों में से एक लोशन, क्रीम या जेल के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
  • भाग 2
    बुखार का इलाज

    छवि का शीर्षक ट्रीट स्किन सेंसिटिविटी एसोसिएटेड विस्ट फूवर चरण 6
    1
    ओवर-द-काउंटर दवाएं लें यदि आप एक बुखार वयस्क हैं, तो आपका डॉक्टर आमतौर पर पेरासिटामोल, इबुप्रोफेन या एस्पिरिन लेने की सिफारिश करेगा। खुराक और खुराक को जानने के लिए पुस्तिका के निर्देशों का पालन करें।
  • छवि का शीर्षक ट्रीट स्किन सेंसिटिविटी असोसिएटेड फूवर फेज 7
    2



    नुस्खे दवाएं प्राप्त करें चूंकि बुखार किसी अन्य अंतर्निहित हालत का लक्षण हो सकता है, इसलिए डॉक्टर उसे दुर्बल करने वाली दवाओं (जैसे एंटीबायोटिक) लिख सकते हैं। केवल उन नशीली दवाओं को ले लीजिए जिन्हें विशेष रूप से आपकी स्थिति के लिए निर्धारित किया गया है और उन्हें अपने चिकित्सक द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार लेना चाहिए या जहां तक ​​खुराक का संबंध है, पैक पर हैं।
  • छवि का शीर्षक ट्रीट स्किन सेंसिटिविटी असोसिएटेड टू बुखार चरण 8
    3
    बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से बुखार शरीर की निर्जलीकरण का कारण बनता है, लेकिन यदि आप इसे मजबूत और रोग से लड़ने में सक्षम रखना चाहते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि यह अच्छी तरह से हाइड्रेटेड है। जितना संभव हो उतना पानी या रस पीना, जितनी बार आप कर सकते हैं।
  • स्पष्ट ब्रॉथ भी अच्छे हैं, क्योंकि इसमें कुछ नमक होते हैं जो निर्जलीकरण को नियंत्रण में रख सकते हैं।
  • साधारण पीने के तरल पदार्थों का एक विकल्प बर्फ लोलियों या बर्फ के क्यूब्स को चूसना है चूंकि शरीर बुखार से बहुत गर्म है, इस उपाय से आप थोड़ी सी शांत कर सकते हैं, कम से कम अस्थायी तौर पर।
  • इमेज शीर्षक से ट्रीट स्किन सेंसिटिविटी एसोसिएटेड विस्ट फूवर स्टेप 9
    4
    यह बहुत बाकी है यदि आपके पास बुखार है, तो इसका मतलब है कि आपके शरीर में कुछ गलत है। इस स्थिति में, बीमारी से लड़ने के लिए शरीर को सभी ऊर्जा की जरूरत होती है और इसे अन्य बेकार गतिविधियों के लिए बर्बाद नहीं करना चाहिए। यह उल्लेख नहीं कि ऊर्जा के लिए आवश्यक अन्य कार्यों में शरीर के तापमान में वृद्धि होती है और यह निश्चित रूप से नहीं है कि आपको अभी क्या आवश्यकता है! बिस्तर पर या सोफे पर रहें, काम या स्कूल में मत जाओ - आपको कड़ाई से जरूरी नहीं तो बाहर जाना चाहिए। जब तक आप बेहतर महसूस नहीं करते तब तक आपको कुछ चीजें करने की चिंता भी नहीं होती है
  • भाग 3
    फ्यूचर बुखार एपिसोड को रोकना

    छवि का शीर्षक ट्रीट स्किन सेंसिटिविटी एसोसिएटेड विस्ट फूवर स्टेप 10
    1
    अपने हाथों को धो लें स्वच्छता बहुत अधिक कभी नहीं है! आपको विशेष रूप से बाथरूम में रहने और खाने से पहले उन्हें धोना चाहिए सार्वजनिक स्थानों के दरवाजे के हैंडल, एलेवेटर बटन या रेलिंग को छूने, आपको सार्वजनिक वातावरण में होने के बाद उन्हें साफ करने की स्वस्थ आदत भी लेनी चाहिए।
  • छवि का शीर्षक ट्रीट स्किन सेंसिटिविटी एसोसिएटेड विस्ट फूवर स्टेप 11
    2
    अपना चेहरा न छूएं हाथ बाहरी दुनिया के साथ संबंध हैं दुर्भाग्य से, इसका मतलब है कि वे बहुत गंदगी, तेल, बैक्टीरिया और अन्य पदार्थों में शामिल होने की संभावना है, जिन्हें आप भी सोचना नहीं चाहते हैं, खासकर इससे पहले कि आप उन्हें धो लें।
  • छवि का शीर्षक ट्रीट स्किन सेंसिटिविटी एसोसिएटेड विस्ट फूवर स्टेप 12
    3
    बोतलों, कप या अन्य व्यक्तियों के साथ कटलरी साझा न करें यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप या दूसरे व्यक्ति अक्सर बीमार हो जाते हैं यदि आप सुरक्षित रहना चाहते हैं, क्योंकि कई रोग संसर्गजन्य हैं, तब भी जब व्यक्ति स्पर्श करने योग्य है, तो आपको उन सभी वस्तुओं को साझा करने से बचना चाहिए जिन्हें आप अपने मुंह से स्पर्श करते हैं।
  • छवि का शीर्षक उपचार त्वचा संवेदनशीलता के साथ बुखार चरण 13
    4
    नियमित रूप से टीकों को जमा करें सुनिश्चित करें कि आप कॉल के लिए समयसीमाएं पूरी करते हैं अगर आपको याद नहीं है कि आपने आखिरी बार कब किया था, तो डॉक्टर से बात करें - कुछ मामलों में यह इंजेक्शन देने से बेहतर होता है, बल्कि यह बिल्कुल नहीं। ये टीके इन्फ्लूएंजा या खसरे जैसे कई बीमारियों से बचने में मदद करते हैं, जिसमें उनके लक्षणों में बुखार शामिल है।
  • ध्यान रखें कि इंजेक्शन के बाद पहले दिन में सक्रिय वायरस वाले टीके में अक्सर बुखार सहित कुछ अस्थायी लक्षण पैदा हो सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए अपने चिकित्सक से बात करें कि आप ये संभावित दुष्प्रभाव जानते हैं
  • चेतावनी

    • तापमान "साधारण" शरीर का 37 डिग्री सेल्सियस यदि आपका बच्चा एक से तीन महीने पुराना है और उसके पास 38 डिग्री सेल्सियस का बुखार है - यदि उसके पास तीन से छह महीने हैं और शरीर का तापमान लगभग 38.9 डिग्री सेल्सियस है - यदि उसके पास छह महीने है दो वर्षों में, तापमान 38.9 डिग्री सेल्सियस से अधिक है और एक दिन से अधिक समय तक रहता है। यदि आपका बच्चा दो वर्ष से अधिक का है, तो आपको बुखार के अलावा अन्य लक्षणों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए। वयस्कों के लिए, बुखार के बारे में 39.4 डिग्री सेल्सियस और तीन दिनों से अधिक समय तक रहता है, तो डॉक्टर को कॉल करना आवश्यक है।
    • यदि आप अपने शरीर के तापमान के बारे में चिंतित हैं, तो अपने चिकित्सक से आप का दौरा करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com