अपने जीवन कोच कैसे रहें

जीवन कोच एक उपयोगी आंकड़ा है अगर आपको अपने जीवन के विभिन्न पहलुओं, कैरियर से वित्त, से लेकर प्रेमों के माध्यम से मदद करने की आवश्यकता है। क्या आप एक ले सकते हैं या खुद बन सकते हैं - जो हमारे भाग्य को खुद नहीं कर सकते हैं?

कदम

भाग 1

आत्मनिरीक्षण
आपकी खुद की लाइफ कोच बीतने वाली छवि स्टेप 01
1
अपनी शक्तियों और कमजोरियों को पहचानने और अपने जीवन के पहलुओं की पहचान करने के लिए, जो आपके सुधार और सुधार की आवश्यकता है, अपने व्यवहार और सोचा पैटर्न का निरीक्षण करें। किसी समस्या को ठीक करने से पहले, इसे परिभाषित करना आवश्यक है
  • अपने जीवन को किसी उद्देश्य के दृष्टिकोण से या बाहरी दृष्टिकोण से देखें। इससे परीक्षण के महीनों और महीनों लगेंगे, इसलिए धैर्य रखें और हमेशा की तरह अलग से सोचने के लिए अपने आप को याद दिलाना
  • ध्यान दें कि आप तनाव, उत्तेजना, क्रोध और चिंता, मानवीय भावनाओं पर कैसे प्रतिक्रिया करते हैं, जो हम सभी को अलग तरह से संभालते हैं। नकारात्मक भावनाओं को आपकी प्रतिक्रिया तर्कसंगत या अतिरंजित रूप से नाटकीय है? उन कारकों पर ध्यान दें जो उन्हें ट्रिगर करते हैं: स्कूल, काम, परिवार, वैवाहिक मामलों आदि।
  • आपकी स्वयं की लाइफ कोच चरण 02 को शीर्षक वाली छवि
    2
    दूसरों के साथ अपने संबंधों का विश्लेषण करें आप अपने परिवार, दोस्तों और सहकर्मियों के साथ जो संबंधों का आनंद लेते हैं, उनके बारे में कई बातें सामने आती हैं। निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
  • क्या आप अक्सर अपने दोस्तों या अपने परिवार के सदस्यों के साथ लड़ते हैं? कौन चर्चाओं को उकसाता है?
  • आप कैसे सुलझते हैं? क्या आप समझौता कर रहे हैं या आप हमेशा जीतना चाहते हैं?
  • आपके जीवन में ऐसे लोग हैं जो आपको परेशान या असुरक्षित महसूस करते हैं? ऐसा क्यों होता है?
  • क्या आपने अपने प्रियजनों की उपेक्षा की है या उपेक्षा की है? पिछली बार जब आप एक दोस्त या रिश्तेदार को प्यार दिखाया था?
  • आपकी स्वयं की लाइफ कोच चरण 03 को शीर्षक वाली छवि
    3
    भविष्य के बारे में अपने डर और असुरक्षाओं को पहचानें ताकि उन्हें परिप्रेक्ष्य में और अलग तर्कसंगत और तर्कहीन भय में डाल दें। कुंजी यह निर्धारित करना है कि डर एक वास्तविक खतरा है या यदि यह आपकी व्यक्तिगत अनिश्चितताओं का परिणाम है इस अभ्यास का पालन करें:
  • एक डर के बारे में सोचो उदाहरण: "मुझे स्कूल में वापस जाने से डर लगता है क्योंकि मुझे नहीं लगता कि मैं एक अच्छा छात्र हूं"। अब कल्पना कीजिए कि यह वाक्यांश तुम्हारा या आपके परिवार के किसी सदस्य के मित्र द्वारा बोली जाती है आप कैसा प्रतिक्रिया देंगे? आप उसे किस तरह की सलाह देंगे? क्या आप उसे बताने के लिए कहेंगे या खुद को परीक्षा दें? अक्सर, हम अपने आप को देने की तुलना में अन्य बेहतर सलाह देने में सक्षम होते हैं, क्योंकि जब कोई व्यक्ति व्यक्तिगत रूप से हमें प्रभावित करता है, तो हम हमारी असुरक्षाओं से घबरा जाते हैं।
  • याद रखें कि यहां तक ​​कि सबसे सफल अन्वेषकों, उद्यमियों और वैज्ञानिकों ने एक बिंदु पर स्वयं अपनी क्षमताओं पर संदेह किया। शायद, उनके चारों ओर के लोगों ने कुछ भी नहीं किया लेकिन उन्हें हतोत्साहित किया, फिर भी वे अपने सपनों का पालन करना जारी रखा।
  • आपकी स्वयं की लाइफ कोच 04 चरण के शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने जीवन के ऊंचा और चढ़ाव और इन स्थितियों में आपकी प्रतिक्रियाओं को बताने के लिए एक डायरी लिखना प्रारंभ करें। आपके द्वारा जो लिखा गया है वह पढ़ना आपको एक अलग परिप्रेक्ष्य, चीजों को दोहराते हुए नोटिस और आवर्ती समस्याओं की पहचान करने में मदद करेगा।
  • समीक्षा करें कि आपने अतीत में क्या लिखा था अब जब ये घटनाएं बहुत दूर हैं, क्या आपको लगता है कि जब आप उनका सामना करते हैं तो आप ठीक से प्रतिक्रिया व्यक्त करते हैं? क्या आप उन्हें बेहतर ढंग से प्रबंधित कर सकते हैं? भविष्य के लिए अपनी गलतियों से जानें
  • भाग 2

    सही रास्ता चुनें
    आपकी स्वयं की लाइफ कोच 05 चरण का शीर्षक चित्र
    1
    अपनी रुचियों की सूची बनाएं एक संतोषजनक जीवन पाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप जितना अच्छा लगे उतने समय खर्च करें। चाहे वह कला, विज्ञान, राजनीति या पर्यावरण हो, अपना व्यवसाय कभी भी न भूलें आप दुनिया में क्या चिन्ह छोड़ना चाहते हैं? समझने के लिए कि आपके लिए सही रास्ता क्या है, निम्नलिखित विचारों पर गौर करें:
    • अपने शौक और अपने महत्वपूर्ण जुनूनों के बीच में जानने के लिए जानें सिर्फ इसलिए कि आप गिटार बजाना पसंद करते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आपको एक संगीत कैरियर शुरू करना होगा। लेकिन अगर आप इस उपकरण के बारे में भावुक हो और यह हमेशा आपके जीवन में मौजूद होता है, क्योंकि जब आप बिस्तर पर जाते हैं तब उठो, अपने कौशल को पूरा करने और अपने सपने को आगे बढ़ाने के लिए अभ्यास करना जारी रखें।
    • अपने शौक मत छोड़ो एक गैर लाभदायक जुनून को छोड़ा नहीं जाना चाहिए। दरअसल, इसे प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। जीवन में हमें कर्तव्य और सुख के बीच संतुलन करना सीखना होगा, या भावनात्मक स्वास्थ्य प्रभावित होगा। लेकिन अगर आपने कभी अपने जीवन का एक दिन काम नहीं किया है, तो आप अपने खाली समय और अपने दोस्तों के साथ बिताए गए समय का आनंद लेने में सक्षम नहीं होंगे।
  • आपकी स्वयं की लाइफ कोच बीस कैरोल 06 शीर्षक वाली छवि



    2
    अन्वेषण और अपनी प्रतिभा का विकास यदि आप अपनी क्षमता तक पहुंचना चाहते हैं, तो आपको कुछ समय बिताने की ज़रूरत है कि आपके पास पहले से मौजूद प्रतिभाएं हैं, और जिन लोगों को आप अभी तक सतह पर नहीं खोज पाए हैं उन्हें लाने के लिए।
  • एक विषय पर एक कोर्स लेना जो आपको रूचि कर सकता है, भले ही इस विषय में आपके पास कोई अनुभव न हो। आप हमेशा एक कैरियर के लिए एक दरवाजा खोल सकते हैं जिसे आपने कभी नहीं माना होगा।
  • निराश मत हो अगर आपको लगता है कि आपको कुछ नहीं लाया गया है भूलना मत भूलना कि आपके पास किसी विशेष गतिविधि के प्रति प्रतिभा नहीं है, सही दिशा की ओर एक कदम है, जिससे आपको यह समझने की अनुमति मिलेगी कि आप क्या कर सकते हैं।
  • आपकी स्वयं की लाइफ कोच बीर अपना पहला कदम
    3
    जुनून और जिम्मेदारी के साथ अपने लक्ष्यों का पालन करें एक बार जब आप फैसला कर लें कि क्या करना है, तो मार्ग के साथ चलना शुरू करें तत्काल परिणामों की अपेक्षा किए बिना बाधाओं को दूर करने के लिए तैयार करें सभी अच्छी चीजें समय और कड़ी मेहनत करते हैं, लेकिन अंत में आपको एक इनाम मिलेगा
  • याद रखो कि अफसोस की बात यह पछतावा से भी बदतर है। जीवन को समाप्त होने पर आप क्या सुनना चाहते हैं?
  • आपकी स्वयं की लाइफ कोच बीतने वाली छवि 08 कदम
    4
    अपने आप को रक्षा। आप हमेशा अवसरवादी लोगों को आर्थिक और भावनात्मक रूप से मिलेंगे अपने संवेदनशील और स्नेही पक्ष का ख्याल रखना, बल्कि किसी के द्वारा कुचल न करने की क्षमता भी विकसित करना।
  • उन लोगों के बारे में संदेह रखें जो उधार ली गई धन की मांग करते हैं, हमेशा उन्हें भुगतान करने और उन्हें चुकाने के बिना एहसान का दावा करने की उम्मीद करते हैं। यह व्यक्ति आप का लाभ ले रहा है
  • अपनी आवाज़ सुनें, जब कुछ आप को परेशान करता है चाहे वह आपका कर्मचारी, आपका साथी या परिवार के सदस्य हो, आपको लोगों को यह समझने के लिए सीखना चाहिए कि जब वे एक निश्चित सीमा से अधिक हो जाते हैं आप यह जानकर चकित हो सकते हैं कि दूसरे व्यक्ति को आप के खिलाफ की गई गलतियों का बेहोश विचार नहीं था।
  • भाग 3

    एक सकारात्मक मानसिकता होने के नाते
    आपकी स्वयं की लाइफ कोच बीस 9 के चित्र का शीर्षक
    1
    नकारात्मक विचारों को चुप करना सीखो किसी ने कहा कि हम क्या खा रहे हैं लेकिन, ईमानदारी से, हम सब से ऊपर जो हम सोचते हैं। सकारात्मक सोच यह एक असाधारण एक में सबसे साधारण या अप्रिय अनुभव को बदलने की शक्ति है। सोचने के लिए रचनात्मक रूप से एक खुशहाल जीवन की नींव रखेगी, भले ही आप के साथ क्या होता है
    • यदि आप अपने आप को हानिकारक चीज़ों के बारे में सोचते हैं, तो एक कदम पीछे ले जाएं, विचार की पहचान करें और इसे "नकारात्मक" लेबल दें प्रतिकूल विचारों को अलग करने के लिए सीखना आपको अपनी चिंताओं और असुरक्षाओं को दूर करने में मदद करेगा।
    • नियमित रूप से ध्यान करें मानसिक जागरूकता को विकसित करने के लिए ध्यान आवश्यक है न केवल आप नकारात्मकता को चुप्पी करने के लिए धक्का देते हैं, यह आपको सभी विचारों को सकारात्मक या नकारात्मक को शांत करने की अनुमति देता है, जिससे आप वर्तमान का आनंद उठा सकते हैं।
  • आपकी स्वयं की लाइफ कोच बीर अपना पहला इमेज
    2
    सकारात्मक लोगों के साथ खुद को चारों ओर से घेरा. याद रखें कि दूसरों की ऊर्जा का आप पर भारी प्रभाव पड़ता है, खासकर यदि आप कुछ लोगों के साथ अपने समय का एक अच्छा हिस्सा बिताते हैं उन लोगों के साथ रहें जो आपको अच्छा महसूस करते हैं।
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको दोस्तों या परिवार के सदस्यों को नकारात्मक पर विचार करना छोड़ देना चाहिए। बल्कि, इन लोगों पर नकारात्मक प्रभाव डालने की बजाए इन लोगों पर सकारात्मक प्रभाव डालने का प्रयास करें।
  • तुरंत शारीरिक रूप से या भावनात्मक रूप से हिंसक संबंधों को समाप्त करें, जितना कि आप समझ और क्षमा कर सकते हैं
  • आपकी स्वयं की लाइफ कोच बीतने वाली छवि चरण 11
    3
    आभारी रहें. हम आमतौर पर खुद को परिभाषित करते हैं कि हम क्या करना चाहते हैं या हम क्या चाहते हैं दूसरे शब्दों में, हम खुद को परिभाषित करते हैं कि हमारे पास क्या नहीं है। इससे पता चलता है कि, कुछ रास्ते में, हम अधूरे हैं हर दिन, आपकी चीज़ों के लिए आभारी रहना कुछ समय ले, चाहे भौतिक या आध्यात्मिक हो।
  • सकारात्मक यादों को ध्यान में रखें अक्सर, दुखी चीजों को भूलना असंभव लगता है, और हम अपने सर्वश्रेष्ठ दिनों की उपेक्षा करते हैं। अपने प्रियजनों के साथ बिताए विशेष छुट्टियां, छुट्टियां और सरल क्षण याद रखें
  • अपने जीवन के अद्भुत लोगों का आनंद लें यदि आप उदास थे क्योंकि आप अकेले हैं, केवल इस कमी की सोच ही आपको और भी नाखुश कर देगा अपने परिवार और दोस्तों का अनुमान लगाने के लिए कुछ समय निकालें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com