आत्महत्या के बारे में सोचने में सहायता कैसे करें

यदि आपके पास विश्वास करने का एक वैध कारण है कि कोई मित्र या रिश्तेदार आत्महत्या के बारे में विचार कर रहे हैं, तो आपको उसे सहायता प्राप्त करने के लिए तत्काल एक हाथ देना चाहिए। आत्महत्या, या किसी के जीवन को लेने का जानबूझकर कार्य, एक गंभीर खतरा है, यहां तक ​​कि उन लोगों के लिए जो मौत की परिकल्पना पूरी तरह से समझ नहीं पा रहे हैं। यदि आपके मित्र ने आत्महत्या के बारे में सोचने के लिए स्वीकार किया है या आप उसमें एक निश्चित इरादा महसूस करते हैं, तो आपको हस्तक्षेप करना चाहिए: कभी-कभी जीवन को बचाने के लिए बस एक सरल कदम। सहायता प्रदान करने और आत्महत्या की रोकथाम के लिए अपने क्षेत्र के संसाधनों के बारे में आपको सूचित करने के बारे में अधिक जानने के लिए, अमीको इंटरनेट मित्र फ़ोन के संपर्क में जाओ। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि आत्महत्या दोनों एक चिकित्सा और एक सामाजिक समस्या है - वे यह भी सोचते हैं कि जागरूकता फैलाने से इसे और अधिक व्यापक रूप से रोका जा सकता है।

कदम

विधि 1

जोखिम से किसी व्यक्ति से बात करें
1
आत्महत्या की रोकथाम के पीछे के सिद्धांत को समझने की कोशिश करें। रोकथाम विशेष रूप से प्रभावी है जब जोखिम कारक कम या कम हो जाते हैं और सुरक्षात्मक कारकों को मजबूत किया जाता है। एक आत्महत्या के प्रयास के सामने हस्तक्षेप करने के लिए, सुरक्षात्मक कारक प्रदान करने या उसे मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है, क्योंकि आमतौर पर आप जोखिम के उन पर बहुत कम नियंत्रण का प्रयोग कर सकते हैं।
  • जोखिम कारकों में कई आत्महत्या के प्रयास और मानसिक विकार की उपस्थिति शामिल हैं। इस मार्ग को पूरी तरह से समझने के लिए, अनुभाग का शीर्षक पढ़ें आत्मघाती रुझान को समझना.
  • सुरक्षा कारक में नैदानिक ​​उपचार, परिवार और सामुदायिक सहायता, मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों का समर्थन, समस्या का समाधान करने और संघर्ष को भंग करने के लिए सही कौशल का विकास शामिल है।
  • 2
    अपनी भागीदारी दिखाएं अलगाव की भावना (एक मजबूत जोखिम कारक) से निपटने के लिए सबसे प्रभावी सुरक्षात्मक कारक सही मायने में भावनात्मक समर्थन द्वारा प्रतिनिधित्व करते हैं और दोस्तों, परिवार और आसपास के समुदाय के साथ बंधन द्वारा प्रतिनिधित्व करते हैं। जोखिम वाले व्यक्ति को मौत के बजाय जीवन का चयन करने की भावना महसूस करना चाहिए, इसलिए आपको यह साबित करना चाहिए कि यह आपके अस्तित्व का अभिन्न अंग है। उन रणनीतियों के बारे में सोचें जो आपकी रोज़मर्रा की जिंदगी से समर्थन देने या तनाव को खत्म करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • 3
    अगर यह किशोर या युवा वयस्क है, तो उसे अपने हितों के लिए अपने उत्साह को पुनः प्राप्त करने में मदद करें यदि आपकी परेशानी वाला व्यक्ति जवान है, तो उसकी सबसे विशेष जुनूनों पर कुछ शोध करें, ताकि आप इसके बारे में एक साथ बात कर सकें। इसका मुख्य लक्ष्य है कि आप उसे अपने शौक और उसकी सिफारिशों को गंभीरता से लेने के लिए पर्याप्त देखभाल करें। Ponile खुला सवाल है कि उसे आप के साथ उसकी भावनाओं को ख़ूबसूरत रूप से साझा करने के लिए नेतृत्व
  • यहां कुछ सवाल हैं जो आप पूछ सकते हैं: "तुम सब कुछ किसके बारे में जानते हो ...?", "क्या आप मुझे और विस्तार से बता सकते हैं?", "मुझे आपकी शैली पसंद है आप किस एक को पहनते हैं? क्या आप मुझे देने के लिए कोई फैशन टिप्स हैं?", "मैंने उस फिल्म को देखा जो मुझे सलाह दी और मुझे यह पसंद आया। क्या आप मुझे देने के लिए कोई अन्य सुझाव है?", "आपकी पसंदीदा फिल्म क्या है और क्यों?", "आप अपने पूरे जीवन को किस शौक या गतिविधि को समर्पित करेंगे?"।
  • 4
    बुजुर्गों को उपयोगी महसूस करने में मदद करें यदि आप जानते हैं कि एक बुजुर्ग व्यक्ति आत्महत्या के बारे में सोच रहा है क्योंकि वह नपुंसकता का भाव महसूस करता है या सोचता है कि वह दूसरों पर बोझ है, वह उसे उपयोगी महसूस करने की कोशिश करता है और कम से कम आंशिक रूप से इस बोझ से राहत देता है।
  • उसे आपको कुछ सीखने के लिए कहें, जैसे कि उसे पसंदीदा नुस्खा खाना बनाने के लिए, वह पसंद करते हैं या बुनना।
  • यदि इस व्यक्ति की स्वास्थ्य समस्याएं हैं या बहुत ज्यादा नहीं ले जा सकती है, तो कहीं और उसके साथ जाने की पेशकश करें या एक पकवान जिसे आपने पकाया है
  • अपने जीवन में दिलचस्पी दिखाएं या किसी समस्या को हल करने के लिए सलाह मांगें। यहां कुछ सवाल हैं जो आप पूछ सकते हैं: "किशोरी के रूप में आपका जीवन कैसा था?", "तुम्हारी सबसे सुंदर स्मृति क्या है?", "आपके जीवन में सबसे बड़ा विश्व परिवर्तन क्या हुआ है?", "आप एक धमाकेदार व्यक्ति कैसे मदद करेंगे?", "आप एक पिता बनने की चिंता को दूर करने के लिए कैसे प्रबंधित किया?"।
  • 5
    आत्महत्या के बारे में बात करने से डरो मत कुछ संस्कृतियों और परिवारों को आत्महत्या का इलाज होता है जैसे कि यह निषिद्ध था और इस पर चर्चा करने से बचें। इसके अलावा, शायद आप इस बारे में बात कर रहे किसी व्यक्ति में आत्मघाती विचारों को प्रेरित करने से डरते हैं। ये कारक, या अन्य, आप इसे खुले तौर पर चर्चा करने से रोक सकते हैं हालांकि, आपको इस वृत्ति से लड़ना चाहिए क्योंकि वास्तव में यह अलग ढंग से कार्य करना बेहतर होगा। इस समस्या के बारे में ईमानदारी से बोलने से अक्सर एक व्यक्ति को इसके बारे में सोचना और इसके फैसले की समीक्षा करने का कारण बनता है
  • उदाहरण के तौर पर, स्वैच्छिक मौतों की उच्च दर की विशेषता मूल अमेरिकियों के आरक्षित में आयोजित आत्म-आत्महत्या विरोधी परियोजना के बारे में सोचो शोध के दौरान, 13 साल के कई बच्चों ने स्वीकार किया था कि जब तक वे इस बारे में ईमानदारी से चर्चा नहीं करते थे, तब तक वे वास्तव में अपने जीवन को लेने की योजना बना रहे थे। इन खुले संवादों ने सांस्कृतिक प्रतिबंधों को तोड़ दिया होगा, लेकिन प्रत्येक भागीदार को जीवन चुनने का मौका दिया और आत्महत्या से बचने का वादा किया।
  • 6
    संबंधित व्यक्ति के साथ आत्महत्या के बारे में बात करने के लिए तैयार। इस समस्या के बारे में आपको सूचित किए जाने के बाद और रिश्तेदार या जोखिम वाले मित्र के साथ संबंधों के महत्व पर बल दिया है, उसके साथ उसके बारे में चर्चा करने के लिए तैयार रहें अपनी चिंताओं के बारे में वार्तालाप शुरू करने के लिए एक शांत जगह में सुखद माहौल बनाएं
  • इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करके, मोबाइल फोन को मुंह बंद करके और रूममेट्स, बच्चों और अन्य लोगों को अन्यत्र व्यस्त रहने के लिए संभावित विचलन को कम करें
  • 7
    खुला होना निर्णय और आरोपों के बिना प्रस्ताव का प्रस्ताव एक खुले दिमाग से सुनो, जो अधिक आत्मविश्वास की मांग करता है। वार्ता को आपके बीच एक बाधा नहीं खड़ा करना चाहिए: खुलेपन और स्नेह दिखाकर इसे होने से रोकें।
  • संकट में एक व्यक्ति के साथ बोलते हुए, जो तर्कसंगत नहीं सोच रहा है, निराश महसूस करना आसान है। परिणामस्वरूप, अपने आप को शांत रहने और समर्थन दिखाने के लिए याद दिलाएं।
  • समझने का सबसे अच्छा तरीका है कि पूर्व-पैक जवाब देने से बचें। खुले प्रश्न पूछें, जैसे कि "आपको कैसा महसूस होता है?" या "क्या गलत है?", और अपने वार्ताकार को बोलने दें बहस करने या उसे समझाने की कोशिश मत करो कि चीजें सबके बाद इतनी खराब नहीं हैं।
  • 8
    स्पष्ट रूप से और सीधे बोलें गोली मारना या आत्महत्या के विषय के आसपास घूमना बेकार है। अपने दिमाग में क्या है इसके बारे में खुला और ईमानदार रहें। बातचीत शुरू करने के लिए, तीन स्तरों के आधार पर एक विधि का उपयोग करने की कोशिश करें: पहला, अपने रिश्ते के महत्व को रेखांकित करें- दूसरी बात, आपके द्वारा किए गए टिप्पणियों की प्रक्रिया करें- अंत में, अपने स्नेह साझा करें फिर, अपने वार्ताकार से पूछें कि आपके पास आत्मघाती विचार हैं
  • उदाहरण: "ऐलिस, हम तीन साल से दोस्त हैं। हाल ही में आप उदास लग रहे हैं और मुझे लगता है कि आप पहले से ज्यादा पीते हैं। मैं तुम्हारे बारे में बहुत चिंतित हूँ और मुझे डर है कि आप आत्महत्या के बारे में सोचा हैं"।
  • उदाहरण: "तुम मेरे बेटे हो और, क्योंकि तुम पैदा हुए थे, मैंने अपने आप से वादा किया था कि मैं हमेशा तुम्हारे करीब रहूंगा। आप नियमित रूप से सो रहे हैं या नहीं खा रहे हैं और मैंने आपको कई बार रोना सुना है। मैं तुम्हें खोने से बचने के लिए कुछ भी करूँगा क्या आप अपना जीवन छोड़ने की सोच रहे हैं?"।
  • उदाहरण: "आप हमेशा व्यवहार का एक महान मॉडल रहे हैं हालांकि, आपने हाल ही में कुछ परेशान करने वाले बयान किए हैं मैं आपको बहुत विशेष विचार करता हूँ अगर आप आत्महत्या के बारे में सोच रहे हैं, तो आपसे मुझ पर भरोसा करने के लिए कहें"।
  • 9
    मौन को स्वीकार करें बातचीत में शामिल होने के बाद, यह व्यक्ति सबसे पहले मौन के साथ जवाब दे सकता है वह आपके तीव्र विश्लेषण से हैरान हो सकती है, या वह आश्चर्यचकित है और आश्चर्य करती है कि ऐसे विचारों को पाने के लिए उसने कभी क्या किया है इससे पहले कि वह आपको एक उत्तर देने के लिए तैयार हो, उसे उसके विचारों को इकट्ठा करने के लिए समय की आवश्यकता हो सकती है
  • 10
    दृढ़ रहें यदि यह व्यक्ति कहकर आपकी चिंता को समाप्त करता है "नहीं, मैं ठीक हूँ" या एक जवाब के लायक नहीं है, फिर से अपने डर को साझा करें जवाब देने के लिए एक अन्य अवसर प्रदान करें। शांत रहें और परेशान मत करो, परन्तु अपने विश्वासों में दृढ़ रहें ताकि आपसे क्या आप पीड़ित हो।
  • 11
    उसे बात करने दो। अपने शब्दों को सुनें और उन भावनाओं को स्वीकार करें जो वह व्यक्त करते हैं, भले ही उन्हें सुनना आपके लिए दर्दनाक हो। उसके साथ बहस करने की कोशिश मत करो और उसे कैसे वह व्यवहार करना चाहिए पर एक व्याख्यान देना नहीं है। यदि संभव हो, तो संकट से उबरने के लिए समाधान प्रदान करें और आशा करें।
  • 12
    उसकी भावनाओं को पहचानो जब कोई आपकी भावनाओं को स्वीकार करता है, तो उन्हें पहचानना और उनके प्रभाव को स्वीकार करना महत्वपूर्ण है, और कोशिश न करें "उसे कारण बताओ" या इन भावनाओं की तर्कहीनता से उसे मनाने
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई आपको बताता है कि वह आत्महत्या करने पर विचार कर रहे हैं क्योंकि उसके प्रिय पालतू अभी मर चुके हैं, तो उसे यह कहने का कोई फायदा नहीं है कि यह अतिरंजित प्रतिक्रिया है। यदि वह आपको बताता है कि उसने अभी तक अपने जीवन का प्यार खो दिया है, तो उसे न बताना कि वह इस भावना को समझने के लिए बहुत छोटा है या समुद्र मछली से भरा है।
  • 13
    इस मित्र या रिश्तेदार को दुखद संकेत बनाने के लिए प्रोत्साहित न करें क्योंकि आपको लगता है कि उसके पास कोशिश करने की हिम्मत नहीं है और फिर आप उसे अपने होश में आने में मदद करेंगे। यह कहना इतना स्पष्ट होगा, लेकिन आपको किसी व्यक्ति को आत्महत्या करने की चुनौती या प्रोत्साहित नहीं करना चाहिए। शायद आपको लगता है कि यह एक ऐसा दृष्टिकोण है जो आपको अंततः समझने में मदद करेगा कि आप मूर्खता से काम कर रहे हैं, या आपको लगता है कि आप उसे यह महसूस करने का अवसर देंगे कि वह वास्तव में जीना चाहती है। किसी भी मामले में, आपका हस्तक्षेप वास्तव में उसे अपना जीवन लेने के लिए धक्का दे सकता है और आप उसकी मौत के लिए जिम्मेदार महसूस करेंगे।
  • 14
    इस व्यक्ति को उसकी ईमानदारी के लिए धन्यवाद यदि आप स्वीकार करते हैं कि आपने आत्महत्या के बारे में सोचा है, तो इस जानकारी को स्वीकार करने के लिए धन्यवाद। आप उससे भी पूछ सकते हैं कि क्या उसने किसी और के साथ ये विचार साझा किए हैं और यदि अन्य लोगों ने उसकी भावनाओं से निपटने में मदद की पेशकश की।
  • 15
    सुझाव दें कि आप बाहरी सहायता चाहते हैं उसे एक मित्र से फोन करने के लिए प्रोत्साहित करें, 199 284 284 पर या फिर एक विशेषज्ञ के साथ बोलने के लिए इसी तरह की सेवा। संकट का सामना करने और दूर करने के लिए जो व्यक्ति उनका जवाब देता है, वे स्वयं को सही कौशल खोजने के लिए सलाह देने में सक्षम होंगे।
  • अगर आप एक स्विचबोर्ड को कॉल करने से इनकार करते हैं, तो आश्चर्यचकित न हों, लेकिन आप के लिए संख्या लिखे या इसे अपने फोन पर सहेजें ताकि आप यह कह सकें कि क्या यह आपके दिमाग को बदलता है।
  • 16



    उससे पूछें अगर उसने आत्महत्या की योजना बनाई है अपने मित्र या रिश्तेदार को अपने आत्मघाती विचारों को अच्छी तरह से साझा करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। शायद यह आपके लिए वार्तालाप का सबसे कठिन हिस्सा होगा, क्योंकि इससे आत्महत्या का खतरा अधिक वास्तविक हो जाएगा। हालांकि, विशिष्ट योजना जानने से आप जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं जो वास्तव में होता है।
  • अगर इस व्यक्ति ने अपनी योजना को बनाने के लिए पर्याप्त विवरण में अपने आत्मघाती विचारों का विस्तार किया है, तो पेशेवर से संपर्क करना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • 17
    इस व्यक्ति के साथ एक समझौता करें वार्तालाप समाप्त करने से पहले, वादे करो आपको वादा करना चाहिए कि आप किसी भी समय, रात या दिन पर उससे बात करने के लिए उपलब्ध होंगे। बदले में, उनसे आपसे वादा करने के लिए कहें कि वे खरोंच के कदम उठाने से पहले आपको फोन करेंगे
  • यह वादा इसे रोकना और एक अपरिवर्तनीय संकेत से पहले मदद मांगने के लिए पर्याप्त होना चाहिए।
  • विधि 2

    एक आत्महत्या को रोकने के लिए हस्तक्षेप
    1
    जब कोई संकट आ जाता है, तो यह अपने आप को नुकसान पहुंचाने वाले व्यक्ति की संभावना कम करता है यदि आप मानते हैं कि यह एक अत्यधिक इशारा कर सकता है, तो इसे अकेले मत छोड़ें एम्बुलेंस को फोन करके तत्काल मदद के लिए पूछें, ऐसे विशेषज्ञ जो इस तरह के संकटों या विश्वसनीय दोस्त को नियंत्रित कर सकते हैं
  • 2
    सभी तरीकों को हटा दें जिससे वह खुद को चोट पहुँचा सके। अगर किसी व्यक्ति को आत्मघाती संकट का सामना करना पड़ता है, तो वह संभावनाओं को सीमित करता है कि वह कुछ वस्तुओं तक पहुंच निकालकर एक दुखद संकेत बना सकता है। विशेष रूप से उन तत्वों को समाप्त करना महत्वपूर्ण है जो विशेष रूप से एक योजना का हिस्सा थे, जिस पर उन्होंने सोचा था।
  • ज्यादातर लोग अपनी जिंदगी लेने के लिए बंदूक चुनते हैं, जबकि महिलाओं को दवाओं या रसायनों से खुद को जहर देने की अधिक संभावना होती है।
  • सुनिश्चित करें कि इस व्यक्ति को आग्नेयास्त्रों, ड्रग्स, विषाक्त रसायनों, बेल्ट, रस्स, कैंची या बहुत तेज चाकू, आरी की तरह कट करने के उपकरण और / या किसी अन्य ऑब्जेक्ट तक पहुंच नहीं है जो आत्महत्या की सुविधा प्रदान कर सके।
  • जब आप इन साधनों को खत्म करते हैं, तो आपका लक्ष्य प्रक्रिया धीमा करना है ताकि इस व्यक्ति को शांत होने और जीने का विकल्प चुनने का समय हो।
  • 3
    मदद के लिए पूछें शायद, आपके विचारों को स्वीकार करने के बाद, यह व्यक्ति आपको गुप्त रखने के लिए कहता है हालांकि, आपको इस अनुरोध का अनुपालन करने के लिए मजबूर महसूस नहीं करना चाहिए। यह जीवन या मृत्यु का मामला है, इसलिए एक विशेषज्ञ को बुलाता है जो इस तरह के संकट को संभालने में मदद करता है उसे मदद करने के लिए उसके विश्वास का उल्लंघन नहीं है सहायता प्राप्त करने के लिए आप निम्न संख्याओं में से एक या अधिक कॉल कर सकते हैं:
  • टेलीफोन मित्र, 199 284 284
  • एक स्कूल मनोवैज्ञानिक या धार्मिक मार्गदर्शक, जैसे एक पुजारी, एक पादरी या एक रब्बी
  • इस व्यक्ति के चिकित्सक
  • एम्बुलेंस (यदि आपको लगता है कि यह एक तत्काल जोखिम है)
  • विधि 3

    आत्मघाती रुझान को समझना
    1
    आत्महत्या की गंभीरता को समझने की कोशिश करो अपना जीवन लेना एक ऐसी प्रक्रिया का समापन अधिनियम है जो कि संरक्षण की आम तौर पर मानव वृत्ति को अनदेखा करता है और बढ़ता जा रहा है।
    • आत्महत्या एक वैश्विक समस्या है। केवल 2012 में, 804,000 लोगों ने अपना जीवन व्यतीत किया।
    • उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में, यह मौत का एक बहुत ही सामान्य कारण है। हर पांच मिनट में, एक व्यक्ति अपना जीवन लेता है 2012 में, अमेरिका में 43,300 से अधिक आत्महत्या मामले दर्ज किए गए थे।
  • 2
    आत्महत्या करने वाली प्रक्रिया के चरणों को पहचानें यद्यपि इस इशारे के ट्रिगर कारण अचानक और आवेगी हो सकता है, किसी के जीवन को लेने का विकल्प प्रगतिशील चरणों को प्रस्तुत करता है, जिसे अक्सर दूसरों द्वारा मान्यता प्राप्त होता है आत्महत्या के चरणों में शामिल हैं:
  • तनावपूर्ण घटनाएं जो उदासी या निराशा को ट्रिगर करती हैं
  • आत्मघाती विचारों से यह पता चलता है कि क्या जीवन जारी रखना है या नहीं।
  • एक विशिष्ट तरीके से आत्महत्या करने की योजना बनाएं
  • आत्महत्या के लिए तैयारी, जिसमें आपकी ज़िंदगी लेने और मित्रों और रिश्तेदारों को अपनी संपत्ति को स्थानांतरित करने के साधन एकत्र करने के लिए शामिल हो सकते हैं।
  • आत्महत्या का प्रयास: यह व्यक्ति वास्तव में अपना जीवन लेने की कोशिश करता है
  • 3
    महत्वपूर्ण जीवन परिवर्तन की उपस्थिति का ध्यान रखें जो अवसाद और चिंता का कारण बना है। किसी भी उम्र में यह चिंता और अवसाद जैसे मानसिक राज्यों को उत्तेजित करने में सक्षम अनुभवों को जीवित करना संभव है। ज्यादातर लोग जानते हैं कि समस्याएं सामान्य हैं और ये अस्थायी स्थिति हैं हालांकि, कुछ लोग नकारात्मक भावनाओं में इतने फंस गए कि वे तत्काल क्षण से परे नहीं देख सकते हैं। उनके पास कोई उम्मीद नहीं है और उन दर्दों से बचने के तरीके को नहीं देखते हैं जो वे महसूस करते हैं।
  • जो लोग आत्मघाती विचार रखते हैं वे एक स्थायी और अपरिवर्तनीय समाधान के साथ एक अस्थायी स्थिति के दर्द को समाप्त करने की कोशिश करते हैं।
  • कुछ लोग यह भी मानते हैं कि आत्मघाती विचार होने से मानसिक विकार का पर्याय बन गया है। इसलिए प्रभावित होने पर विचार कर रहे हैं, उनका मानना ​​है कि उनकी आत्महत्या का अधिक गड़बड़ी है। यह दो कारणों से गलत है सबसे पहले, यहां तक ​​कि जो लोग मानसिक विकार से ग्रस्त नहीं होते हैं, वे आत्महत्या का विचार कर सकते हैं। दूसरे, एक व्यक्ति जिसकी मानसिक बीमारी है, वह अभी भी एक व्यक्ति है जो जीने के योग्य है और इसमें बहुत कुछ है
  • 4
    सभी आत्मघाती खतरों को गंभीरता से ले लो शायद आपने सुना है कि जो लोग वास्तव में अपनी ज़िंदगी लेना चाहते हैं, उनके बारे में बात नहीं करें। गलत! एक व्यक्ति जो खुले तौर पर आत्महत्या की चर्चा करता है, वह उसी तरह से मदद के लिए पूछ सकता है, जिस तरह से वह जानता है, या उसके इरादे को बाहरी रूप से - यदि कोई उसे हाथ नहीं देता है, तो वह उस अंधेरे को दे रहा है जो उसे हमला कर रहा है।
  • एक हालिया अध्ययन के अनुसार, 8.3 मिलियन अमरीकी वयस्कों ने अनुसंधान के लिए पिछले वर्ष आत्महत्या करने के लिए भर्ती कराया - इसके प्रयास करने की 2.2 मिलियन योजनाएं की गईं और 1 लाख ने सफलता के बिना अपनी ज़िंदगी लेने की कोशिश की।
  • ऐसा माना जाता है कि, वयस्कता में होने वाली हर आत्महत्या के लिए 20-25 असफल प्रयास हैं। 15 से 24 वर्षीय आयु सीमा में, हर सफल आत्महत्या के लिए 200 विफल प्रयास थे।
  • सर्वेक्षण में भाग लेने वाले 15% से अधिक अमेरिकी हाई स्कूल के विद्यार्थियों ने आत्महत्या के बारे में सोचा था। इनमें से 12% ने एक विशिष्ट योजना बनाई और 8% ने इसे करने की कोशिश की
  • इन आंकड़ों के आधार पर, अगर आपको संदेह है कि कोई व्यक्ति आत्महत्या पर विचार कर रहा है, तो आप शायद सही हैं सबसे खराब होने की उम्मीद करना बेहतर है और मदद मांगना है।
  • 5
    यह मत मानो कि आपका मित्र या रिश्तेदार नहीं है व्यक्ति का प्रकार जो आत्महत्या करेंगे यदि जोखिम वाले व्यक्तियों का वर्णन करने वाला एक विशिष्ट प्रोफ़ाइल था, तो यह दुखद कार्य रोकना आसान होगा। आत्महत्या हर देश, जातीयता, लिंग, आयु, धर्म और आर्थिक स्तर पर लोगों को प्रभावित कर सकती है।
  • किसी को यह पता चलता है कि यहां तक ​​कि 6 साल के बच्चों और पुराने लोगों को लगता है कि वे अपने परिवार के लिए बोझ बन गए हैं, कभी-कभी अपनी जान भी लेते हैं।
  • मान लीजिए कि मानसिक विकार वाले लोग केवल आत्महत्या करने की कोशिश करते हैं आत्महत्या की दर उन लोगों में अधिक होती है, जो पीड़ित हैं, लेकिन यहां तक ​​कि जिन लोगों को ऐसी बीमारियां नहीं हैं, वे स्वयं अपना जीवन ले सकते हैं। इसके अलावा, एक मानसिक बीमारी का निदान करने वाले व्यक्ति इस जानकारी को खुले तौर पर साझा नहीं कर सकते हैं, इसलिए आपको इसके बारे में हमेशा पता नहीं चलेगा।
  • 6
    प्रवृत्तियों पर ध्यान दें जो आत्महत्या के आंकड़ों में मनाए जाते हैं। यद्यपि हर कोई आत्मघाती विचार कर सकता है, कुछ निश्चित पैटर्न हैं जो जोखिमों पर सबसे अधिक समूहों की पहचान करते हैं। पुरुष अपनी ज़िंदगी लेने के लिए महिलाओं की अपेक्षा 4 गुना अधिक होने की संभावना है, लेकिन महिलाओं को आत्मघाती विचार, दूसरों से बात करने और असफल आत्महत्या के प्रयास करने की अधिक संभावना है।
  • मूल अमेरिकी अन्य जातीय समूहों की तुलना में उच्च आत्महत्या की दर से विशेषता है।
  • 30 से अधिक वयस्कों के मुकाबले, 30 से कम आबादी आत्महत्या करने की योजना पर विचार करने की अधिक संभावना है।
  • किशोरावस्था में, लैटिन अमेरिकी संस्कृति की लड़कियों के आत्महत्या के प्रयासों की उच्चतम दर है।
  • 7
    जोखिम कारक पहचानें जैसा कि पहले कहा गया है, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आत्मघाती व्यक्ति अद्वितीय हैं और किसी विशिष्ट श्रेणी में नहीं आते हैं। हालांकि, निम्न चर को जानने से यह पता लगाने में आपकी मदद मिल सकती है कि आपका मित्र खतरे में है या नहीं। एक बड़ा खतरा पेश करने वाले विषयों में निम्नलिखित विशेषताएं हैं:
  • उन्होंने पहले ही अपनी ज़िंदगी, एक या अधिक बार लेने की कोशिश की है।
  • वे मानसिक विकार से पीड़ित हैं - अक्सर अवसाद।
  • वे शराब या ड्रग्स का दुरुपयोग करते हैं, जिसमें डॉक्टर के पर्चे वाले दर्द निवारक शामिल होते हैं
  • उनके स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं या पुरानी पीड़ाएं हैं
  • वे बेरोजगार हैं या आर्थिक समस्याएं हैं
  • वे अकेली या पृथक महसूस करते हैं और सामाजिक समर्थन नहीं करते हैं।
  • उनके पास रिश्ते के साथ समस्याएं हैं
  • वे उन लोगों से संबंधित हैं जिन्होंने आत्महत्या कर ली
  • वे भेदभाव, हिंसा या दुरुपयोग के शिकार हैं
  • वे नपुंसकता की भावनाओं का सामना करते हैं
  • 8
    3 सबसे गंभीर जोखिम वाले कारकों की उपस्थिति को देखें डॉ थॉमस जोनियर के मुताबिक, 3 वेरिएबल्स, जो आत्महत्या की बेहतर भविष्यवाणी करने में मदद करते हैं, अलगाव की भावना है, दूसरों पर बोझ होने का सोच और खुद को चोट पहुंचाने की क्षमता। वह सोचता है कि आत्महत्या के प्रयास हैं "सामान्य परीक्षण" वास्तविक कार्य के लिए, मदद के लिए रोना नहीं समझाओ कि विषयों को वास्तव में जीवन लेने की संभावना निम्न लक्षण हैं:
  • वे शारीरिक दर्द से असंवेदनशील हैं
  • वे मृत्यु से डरते नहीं हैं
  • 9
    आत्महत्या के सबसे आम अलार्म घंटियाँ पहचानें ये संकेत जोखिम कारक (पहले चर्चा किए गए) से अलग हैं - वास्तव में, वे एक आसन्न खतरे का संकेत देते हैं। कोई व्यक्ति बिना किसी चेतावनी के अपने जीवन लेता है, लेकिन जो लोग आत्महत्या करने का प्रयास करते हैं वे खतरनाक बयान या क्रियाएं करते हैं, जो दूसरों को यह समझ सकते हैं कि कुछ गलत है। यदि आप निम्न सिग्नलों में से एक या अधिक का पालन करते हैं, तो दुखद मौत को रोकने के लिए तत्काल कार्रवाई करें। यहां कुछ हैं:
  • नींद या भोजन की आदतों में परिवर्तन
  • शराब, दवाओं या दर्द निवारकों की बढ़ती खपत
  • काम करने में असमर्थता, स्पष्ट रूप से सोचें या फैसले करें
  • भावनाओं का अभिव्यक्ति जो गहरा दुखी और अवसाद को प्रेषित करता है।
  • अलगाव की स्पष्ट भावना, अक्सर इस धारणा के साथ होती है कि कोई भी नोटिस या चिंता नहीं करता है।
  • भावनाओं को साझा करना जैसे कि नपुंसकता, आशा की कमी या नियंत्रण की कमी।
  • पीड़ा के बिना एक भविष्य की कल्पना करने के लिए दर्द या अक्षमता के बारे में शिकायतें
  • आत्म-नुकसान की धमकी
  • मूल्यवान या प्यारी वस्तुओं का स्थानांतरण
  • अवसाद की एक लंबी अवधि के बाद अचानक खुशी या ऊर्जा की वृद्धि का एक चरण।
  • टिप्स

    • उस कारण को समझने की कोशिश करें जिससे इस व्यक्ति ने ऐसा निर्णय लिया। आत्महत्या अक्सर अवसाद के साथ, उन लोगों के लिए एक अकल्पनीय मानसिक स्थिति होती है जिन्होंने इसे कभी नहीं छोड़ा है इन भावनाओं के कारणों को समझने के लिए ध्यान से और व्यस्त बोलें
    • याद रखें कि धैर्य यह एक बुनियादी कारक है - आपको इसके साथ प्रदान करना होगा। फैसले लेने या अपनी भावनाओं पर भरोसा करने के लिए इस व्यक्ति को परेशान न करें जब आप गंभीर स्थितियों का सामना करते हैं और किसी के जीवन को खतरे में डाल सकते हैं तो हमेशा संवेदनशील रहें।
    • यदि यह व्यक्ति तत्काल खतरे में नहीं है, तो अस्थायी रूप से आपकी सहायता करने के लिए बोलना सबसे अच्छा समाधान है
    • आप एक किशोर एक दोस्त या परिवार के सदस्य हैं, जो आत्महत्या का विचार करने लगता है के बारे में चिंतित हैं, तो आप पूरी तरह से एक विश्वसनीय वयस्क बता सकते हैं या एक पीबीएक्स है कि दोनों एक ही बार में सहायता करेगा पर कॉल करने के लिए की जरूरत है। गुप्त न रखें: यह एक बड़ा बोझ है और आप इसे अकेले नहीं खड़ा कर सकते हैं। इसके अलावा, अगर आपका दोस्त आपके हस्तक्षेप के बाद आपके साथ किए गए वादों के बावजूद आत्महत्या कर रहा था, तो स्थिति केवल बदतर होगी
    • घटनाओं जगाने कर सकते हैं precipitously आत्महत्या के विचार एक प्यार करता था / कार्य / घर / स्थिति / पैसा / आत्म सम्मान की हानि, स्वास्थ्य की स्थिति, तलाक या एक रिश्ते के अंत में परिवर्तन, अपनी समलैंगिकता / उभयलिंगी / ट्रांसजेंडर / इंटरसेक्स की घोषणा (शामिल या किसी ने इसे सीधे संबंधित जगह के रूप में किया है), अन्य प्रकार के सामाजिक वर्चस्व, एक प्राकृतिक आपदा में जीवित रहने और इतने पर। फिर, यदि आप जानते हैं कि प्रश्न में व्यक्ति ने इन अनुभवों को निपटाया है, तो स्थिति की गंभीरता पर ध्यान दें।
    • अपने मित्र को बात करने के लिए फैलाएं यह समझने पर ध्यान केंद्रित एक माहौल की खेती करता है उसे बताओ कि आप उससे प्यार करते हैं और यदि आप चले गए तो आप उसे याद करेंगे।
    • रोग है कि आत्महत्या के विचार की उपस्थिति में तेजी लाने के कर सकते हैं अवसाद, बाद अभिघातजन्य तनाव विकार, शरीर disformismo विकार, मानसिक, शराब या नशीली दवाओं के दुरुपयोग और इतने पर शामिल हैं। यदि आप जानते हैं कि किसी व्यक्ति को इनमें से किसी एक बीमारी से ग्रस्त है या आत्महत्या के बारे में बात कर रहे हैं, तो तुरंत उसकी जगह मदद के लिए पूछें।
    • बस सुनने की कोशिश करो सलाह न दें और इस व्यक्ति को बेहतर बताए न करें। चुप रहो और ध्यान से सुनो।

    चेतावनी

    • यदि आपको लगता है कि इस व्यक्ति को एक गंभीर संकट का सामना करना पड़ रहा है और यह एक आपातकालीन स्थिति है, तो तत्काल उसकी जगह सहायता प्राप्त करें, भले ही वह आपको ऐसा न करने के लिए कहें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com