कैसे अत्यधिक सूचना लत को रोकने के लिए

सूचना अधिभार पर निर्भरता व्यापक रूप से चैनलों और सूचना के स्रोतों में वृद्धि के साथ फैल गई है। इस खबर का लगातार अनुसरण करते हुए, संभवत: आपको दुनिया के संपर्क में रहने की आशंका होगी, लेकिन वास्तव में आप वास्तविक जीवन में कम शामिल नहीं हैं। इसके अलावा, यह कहा जाता है कि अखबारों और न्यूज़लेटर्स द्वारा की गई कहानी घटनाओं का सटीक प्रतिनिधित्व करती है, लेकिन इसकी बजाय यह बहुत संभावना है कि दर्शकों को विज्ञापन राजस्व और ईंधन आपदा को बढ़ाने के लिए आकर्षित किया गया। हालांकि, यदि आप कुछ व्यावहारिक सलाह डालते हैं और अपनी लत के अंतर्निहित कारणों को जान लेते हैं, तो आप एक अधिक संतुलित जीवन जीने के लिए वापस जा सकते हैं।

कदम

भाग 1

अधिनियम तुरंत
छवि को कर्ब आपका लत समाचार से कदम चरण 1
1
अपने परिवार और दोस्तों के साथ मदद के लिए देखो यदि आप अपनी समस्या से निपटने में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो किसी मित्र या परिवार के सदस्य से सूचनाओं की खोज को कम करने या कम करने के लिए आप पर नजर रखने के लिए कहें। बाहरी सहायता से आप इस लक्ष्य के साथ विश्वास रखने की अनुमति दे सकते हैं, आपको अपने आप को प्रबंधित करने में कम कठिनाई होगी, खासकर यदि आपका जुनून आपके आस-पास के लोगों को नफरत करता है या आपके संबंधों में हस्तक्षेप करता है
  • मित्रों और परिवार को बताएं कि सूचनाओं के लिए अत्यधिक खोज, जैसे आंदोलन, व्यामोह, फोन का जवाब न देने की स्थिति, आतंक और बेचैनी के कारण संज्ञानात्मक अधिभार से संकेत करने वाले पूर्वकाल संकेत क्या हैं?
  • सुनिश्चित करें कि आप अपने परिवार और आपकी दोस्ती के संपर्क में रहते हैं। उन्हें पूछने के लिए इंतजार न करें कि आप कैसे हैं आप कह सकते हैं: "नमस्ते, मैं आपको यह बताना चाहता हूं कि समाचारों की खोज करते समय मैं अपनी आदतों को बदलने की कोशिश कर रहा हूं"। इस तरह वे आपको सवाल पूछने से असहज महसूस नहीं करेंगे।
  • छवि को कर्ब आपका लत समाचार से कदम चरण 2
    2
    समाचार के लिए समय की एक निर्धारित अवधि स्थापित करें किसी निश्चित अवधि को पार करने की कोशिश न करें ताकि आपकी खोज अन्य गतिविधियों में हस्तक्षेप न करें। आम तौर पर, घटनाओं के साथ रहने के लिए आधे घंटे पर्याप्त होता है - जितना ज्यादा होता है उतना ही दोहराव होता है।
  • अपने दैनिक इशारों के क्रम में एक एजेंडा बनाएं समाचार पढ़ने, समाचार के एक भाग को देखने या सुनना और कुछ और नहीं शामिल करना सीमा की स्थापना करके और खबरों की तलाश में कितना समय बिताया गया है, इसका ट्रैक रखते हुए, आप अपने लक्ष्य को पूरा करने में सक्षम होंगे।
  • इंटरनेट पर मिलने वाली जानकारी के लिए समान नियम लागू करें। आप दिन की एक निश्चित समय पर ऑनलाइन समाचारों को पढ़ने के लिए प्रतिबंधित कर अपनी लत से छुटकारा पा सकते हैं। यदि आप लेखों के खिताब देखते हैं, तो क्लिक न करें, जब तक कि आपने निर्धारित समय के दौरान नहीं किया हो।
  • छवि को क्रैश करें आपका व्यसन समाचार चरण 3
    3
    रिलायंस के लिए एक सूअर का बच्चा बैंक को व्यवस्थित करें यदि आप स्थापित समय सीमा से अधिक है, तो सूअर का बच्चा बैंक में पैसा लगाओ। आप किसी मित्र या परिवार के सदस्य को पैसे दे सकते हैं या नॉन-प्रॉफिट एसोसिएशन को दान कर सकते हैं, जो व्यसनों के साथ लोगों की मदद करते हैं।
  • यह अवधारणा गीगी बैंक के समान है, जिसका उद्देश्य है कि शपथ ग्रहण करने की बुरी आदत को ठीक करना। शाप के स्थान पर, आपको समाचार की खोज को रोकना होगा सूअर का बच्चा बैंक में हर बार जब आप का उल्लंघन करने के लिए शुरू की गई राशि का चयन करें किसी और व्यक्ति से पूछने के लिए भी प्रयास करें यदि वह पूरे दिन के लिए जानकारी के निरंतर अद्यतन से अनुपस्थित हो तो वह पैसे जोड़ना चाहता है अंत में, आप एक अच्छे कारण के लिए सभी पैसे दान कर सकते हैं
  • छवि को कर्ब आपका लत समाचार शीर्षक चरण 4
    4
    सोशल मीडिया से अपनी सदस्यता हटाएं जो लगातार जानकारी प्रकाशित करते हैं यदि वे सभी एक विपत्तिपूर्ण घटना के बारे में एक ही समाचार फैलते हैं, तो आप इसे अपने कब्जे में प्रत्येक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस पर 50 विभिन्न स्रोतों से प्राप्त करेंगे।
  • उन स्रोतों को हटा दें जो आपकी सूची के शीर्ष पर नहीं हैं। सीमित केवल एक जोड़े का पालन करने के लिए
  • घटनाओं के विकास की शायद ही कभी जांचें, जब तक कि आपके पास वास्तविक समय में सीधे क्या हुआ और सहायता की आवश्यकता हो।
  • छवि को कर्ब आपका लत समाचार शीर्षक चरण 5
    5
    अपने आप को विचलित करने से बचने के लिए वर्चुअल संसाधनों का उपयोग करें ऐसे कुछ प्रोग्राम हैं जो परामर्श समय सीमा समाप्त हो जाने पर आपको चेतावनी देते हैं। इसके अलावा, आप उन साइटों को ब्लॉक करने के लिए उपयोग कर सकते हैं जो आपको अपने लक्ष्य से विचलित कर देते हैं।
  • इन उपकरणों की प्रभावशीलता आपके द्वारा नेविगेट की जाने वाली आजादी पर निर्भर करती है और इसलिए, उन लोगों को ब्लॉक करने के आपके दृढ़ संकल्प पर, जिन्हें आपने पहचान लिया है इसलिए, निर्धारित करें कि आप उन साइटों से परामर्श कैसे करना चाहते हैं, जिन्हें आप नियमित रूप से देखते हैं और पहले तीन चुनें
  • छवि को क्रैश करें आपका व्यसन समाचार चरण 6
    6
    एक नया मनोरंजन या नया जुनून खोजें यदि आपने जो कुछ हुआ है, तो अपने आप को अपडेट करने में कम समय व्यतीत करते हैं, तो आप स्वचालित रूप से स्वतंत्र होते हैं यदि समस्या का हिस्सा यह है कि आपके पास बहुत अधिक समय उपलब्ध है, तो कुछ नया करने का प्रयास करें कुछ अध्ययनों के अनुसार, रुचि की खेती करते हुए, एक बेहतर और कम उदास महसूस करता है।
  • उदाहरण के लिए, आप एक कोर्स ले सकते हैं, एक ऐसी परियोजना में अपना हाथ आज़माएं जो साल के लिए आपके सिर को मिला रही है, या अधिक मित्रों और / या परिवार के सदस्यों को अधिक बार देखने के लिए खुद को व्यवस्थित करें
  • छवि को क्रैश करें आपका व्यसन समाचार चरण 7
    7
    प्लग अनप्लग करें बहुत से लोगों को काम करने के लिए मिथ्या दोषहीनता एक संभावना है ऑनलाइन साइटों, टेलीविज़न चैनल और रेडियो स्टेशनों को भरने वाली सूचनाओं की निरंतर आबादी के कारण समाचारों की निरंतर अद्यतन करने से बचने के लिए संभवतः अधिक मुश्किल है। इसलिए, अपनी आँखें और कान को जानकारी स्रोतों से दूर रखें और अपने काम या अन्य गतिविधियों पर ध्यान दें।
  • एक व्यक्ति कई चीजों के लिए एक लत विकसित कर सकता है समाचार की खोज को अचानक गिरफ्तार करके, आप ठीक हो सकते हैं, लेकिन यह विधि सीमित प्रभावशीलता का है। उदाहरण के लिए, भले ही अधिक जानकारी के कारण संज्ञानात्मक अधिभार से धूम्रपान अलग समस्या है, कुछ अध्ययनों से पता चला है कि केवल 22% धूम्रपान करने वालों ने बिंदु को खाली करने का प्रयास किया, उनके उपाध्यक्ष से छुटकारा मिलते हैं।
  • भाग 2

    अपनी लत का ख्याल रखना
    क्रैश आपका लर्न ऑफ़ द न्यूज चरण 8
    1
    अपनी निर्भरता क्या स्तर पर मूल्यांकन करें जिस बात की जानकारी के आधार पर आप समाचार प्राप्त करने पर निर्भर हैं, आप अपने निदान पथ पर बेहतर ढंग से उन्मुख हो सकते हैं और संभवत: एक चिकित्सा प्राप्त कर सकते हैं। कई प्रश्न पूछें और उत्तर लिखें। आपके द्वारा जो लिखा है, उसके बारे में आप पर नज़र डालें, ध्यान से सोचें कि आपके व्यवहार के तरीके में आपकी जिंदगी कितनी है। आत्मनिरीक्षण एक ऐसी विधि है जो आपको आंतरिक प्रक्रियाओं तक प्रत्यक्ष पहुंच प्रदान करने की अनुमति देती है जब आप समझते हैं कि आप किसी खास तरीके से और कैसे प्रतिक्रिया करते हैं, तो आप अपनी व्यक्तिगत समस्याओं को हल कर सकते हैं। अपनी असुविधा के बारे में जागरूक होने के कारण, आपको व्यवहार बदलने के लिए धक्का दिया जाएगा। जानकारी अधिभार पर निर्भरता के बारे में अपने आप से कुछ प्रश्न पूछें, जैसे:
    • जानकारी के लिए आपकी निरंतर खोज क्या आपके पारस्परिक संबंधों का समझौता करती है? यदि आप पूरी तरह से अवगत नहीं हैं कि आपका व्यवहार आपके संबंधों को कैसे प्रभावित करता है, तो अपने आसपास के लोगों के लिए सुझाव मांगें। इस तरह से आप समझेंगे कि आपकी निर्भरता क्षति केवल आप ही नहीं बल्कि अन्य
    • सुबह की खबर की स्थिति क्या है जिस तरह से आप कार्य करते हैं और बाकी दिन के लिए आपका मूड है? क्या दिन के आखिरी अपडेट में रात्रि विश्राम की गुणवत्ता पर प्रभाव पड़ता है? यदि आप जानकारी अपनी नींद को बर्बाद करने के बिंदु के बारे में बताते हैं, तो आपको यात्रा करना चाहिए।
    • क्या आप दुकान में, रेस्तरां में, या अन्य लोगों के साथ एक समाचार सुनने के लिए अचानक अपनी बातचीत में दखल कर रहे हैं? यदि आप एक घटना का पालन करने के लिए किसी को विरोध या ग़लती करने के लिए आते हैं, तो आप इस धारणा को दे देंगे कि आपको सूचित करने की आवश्यकता आपके निकट के लोगों की मौजूदगी से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है।
    • क्या आपको लगता है कि 24 घंटे के समाचार चैनलों में अन्य टीवी चैनलों द्वारा प्रसारित की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण समाचार होते हैं? अपनी आदत को बढ़ावा देने के लिए जीवन में अन्य चीजों को छोड़ दें? यह दृष्टिकोण दुनिया की अपनी धारणा को सीमित करता है और इसके परिणामस्वरूप, आपके अनुभव।
    • क्या आप किसी चीज़ से वंचित महसूस करते हैं यदि आपको नहीं पता कि दुनिया में क्या हो रहा है? आप FOMO से पीड़ित हैं (गायब होने का डर), या "भय काट देना"? हाल के अध्ययनों से पता चलता है कि इस भय से प्रभावित लोगों को अपने जीवन से बाहर रखा गया और असंतुष्ट महसूस किया गया।
    • नवीनतम समाचार जानने के लिए सबसे पहले क्या सब कुछ करें? दुनिया में क्या हो रहा है, इसके बराबर रखने की जरूरी आवश्यकता में बहुत दबाव आता है और व्यवहार को प्रभावित कर सकता है
  • क्रॉब आपका लत समाचार से समाचार चरण 9
    2
    खबर देखने के बाद अपने मूड का मूल्यांकन करें संवेदना एक वास्तविक चेतावनी संकेत है जो आपको बताता है कि जानकारी अधिभार पर निर्भरता आपके जीवन की स्थिति में है। यदि आप तनावग्रस्त, चिंतित और आश्वस्त महसूस करते हैं कि दुनिया आपके नियंत्रण से परे है, तो इसका मतलब है कि आप समाचार पर बहुत अधिक निर्भर हैं। यदि आप एक समाचार सीखा है, तो इससे पहले कि आप खुश और आशावादी हैं और एक पल के बाद अचानक आप क्रोधित हो जाते हैं, तो यह मानें कि यह रवैया आपकी लत का एक लक्षण है।
  • आपका आशावाद शीघ्रता से अविश्वास और असंतोष में बदल जाता है, आप केवल खतरे देखते हैं, आप आतंक करते हैं, क्या आप डरते हैं और आपके सामने एक भयानक भविष्य की कल्पना करते हैं? यदि आप बहुत अधिक समाचार देखते हैं तो ऐसा हो सकता है
  • क्या आप सबसे तनावपूर्ण परिस्थितियों में तर्कसंगत प्रतिक्रिया नहीं कर पा रहे हैं? क्या आप अचानक अपने परिवार के सदस्यों के खिलाफ गोली मारते हैं या क्या आप कोई कार्य कर रहे हैं अगर कोई यह सुझाव देने की हिम्मत करता है कि चीजें इतनी दुखद नहीं हैं जैसे आप उन्हें पेंटिंग कर रहे हैं?
  • क्या आप अधिक पागल हो रहे हैं या आप लोगों के बीच और अधिक असहज महसूस करते हैं? खबरों की एक विशाल राशि के संपर्क में भी सबसे संतुलित व्यक्ति को पागल हो सकता है या इस विचार के बारे में चिंतित महसूस कर सकता है कि कुछ भयानक होने वाला है।



  • छवि को क्रैश करें आपका व्यसन समाचार चरण 10
    3
    अंतर्निहित कारणों की पहचान करें भावनात्मक तंत्र की पहचान किए बिना वास्तविक परिवर्तन संभव नहीं है जो किसी के व्यवहार से उत्पन्न होता है। क्या आपको चिंता, तनाव या अवसाद की समस्या है? समाचार आपको अपने आप को विचलित करने में मदद कर सकता है दुर्भाग्य से, वे अच्छे से अधिक नुकसान कर सकते हैं अधिकांश समय, जानकारी के आधार पर कहानियां दुखद घटनाओं या नाटकीय संकट से भरी होती हैं और नपुंसकता की भावना पैदा करती हैं।
  • प्रबंधित करेंचिंता, तनाव या मंदी सही संतुलन के साथ, विश्राम तकनीक, खेल या योग का उपयोग करना
  • जब आप आराम कर लेते हैं, मांसपेशियों को आराम मिलता है, रक्तचाप और हृदय की दर कम हो जाती है और श्वास धीमा पड़ जाता है और गहरा हो जाता है। अगर आप अपने मनोदशा को कम करना चाहते हैं, तो समाचार की तलाश के बजाय आराम करो। अगर आपको परेशान करने वाली कहानी सीखने के बाद शांत हो जाना है, तो छूट तकनीक का उपयोग करने का प्रयास करें।
  • छवि को क्रैश करें आपका व्यसन समाचार चरण 11
    4
    कुछ निजी प्रबंधन रणनीतियों को लागू करने की एक योजना का विकास करना एक मॉडल को अपनाने से, जो आपकी समस्याओं का समाधान करने में आपकी सहायता करेगा, आपके पास एक ऐसा सिस्टम होगा, जिस पर आपके परिवर्तन का आधार होगा। अपने व्यसन के जासूस व्यवहार की पहचान करने के बाद, आपको स्पष्ट लक्ष्य निर्धारित करना होगा, उनका पालन करना होगा, आवश्यक परिवर्तन करना और अपनी प्रगति का ट्रैक रखना होगा।
  • स्पष्ट लक्ष्यों को निर्धारित करें सबसे पहले, आप एक योजना को विस्तृत कर सकते हैं और एक डायरी रख सकते हैं जिसमें यह लिखना है कि आप समाचार पढ़ने में कितना समय बिताते हैं। इस आदत को नियंत्रण में रखते हुए, आप वास्तविक परिवर्तन प्राप्त कर सकते हैं।
  • अपनी योजना के साथ शुरू करने और आगे बढ़ने की तिथि चुनें अपरिहार्य देरी मत करो जितनी जल्दी हो सके शुरू करें
  • अपनी प्रगति को पहचानें और अपने आप को कुछ इनाम दे। यदि आप अपने दैनिक, साप्ताहिक या मासिक लक्ष्यों तक पहुंचते हैं, तो जश्न मनाने में संकोच न करें। आप सिनेमा में जा सकते हैं, एक स्पोर्टिंग इवेंट में भाग ले सकते हैं या किसी ऐसे व्यक्ति के सम्मान में एक पेड़ लगा सकते हैं जिसे आप पसंद करते हैं। सकारात्मक सुदृढीकरण आपको जारी रखने के लिए प्रेरित बनाए रखेंगे
  • यदि कोई रणनीति काम नहीं करती है, तो उसका उपयोग करना बंद करें। वैकल्पिक खोजें और इसे अपनी योजना पर लागू करें मत सोचो कि आप असफल हुए हैं, लेकिन इसे अपने पाठ्यक्रम को सही करने का अवसर मानते हैं।
  • एक नया व्यवहार प्राप्त करने के लिए, समय लगता है, लेकिन अंततः यह दूसरी प्रकृति बन जाएगी आप प्राप्त लक्ष्यों के संबंध में दबाव कम कर सकते हैं और सकारात्मक परिणाम प्राप्त करना जारी रख सकते हैं।
  • छवि को क्रैश करें आपका व्यसन समाचार चरण 12
    5
    पेशेवर मदद के लिए देखो यदि आपको जानकारी अधिभार पर अपनी लत का प्रबंधन करना मुश्किल हो जाता है, तो ऐसे पेशेवरों से परामर्श करें जो इस प्रकार की समस्याओं से निपटने में माहिर हैं। अपने चिकित्सक से संपर्क करें, किसी मित्र या परिवार के सदस्य जिसे आप से पूछने पर भरोसा है कि आप किससे संपर्क कर सकते हैं
  • संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी व्यसनों, अवसाद और चिंता विकारों के खिलाफ प्रभावी मनोवैज्ञानिक चिकित्सा के कई रूपों में से एक है।
  • समूह चिकित्सा भी फल धारण करती है अगर समस्या के लिए निर्णायक दृष्टिकोण के साथ। आप एक ऐसे समूह में शामिल हो सकते हैं जो केवल जानकारी पर अधिक निर्भरता पर केंद्रित है या जो कि तनाव से निपटने और प्रबंध करने के लिए सामाजिक कौशल और रणनीति विकसित करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • भाग 3

    जीवन में संतुलन ढूँढना
    छवि को कर्ब आपका लत समाचार से कदम 13
    1
    अपने समर्थन नेटवर्क को मजबूत बनाएं रिश्तों का पालन करना चाहिए ताकि वे बच सकें। शारीरिक स्वास्थ्य और मनोवैज्ञानिक कल्याण के लिए सामाजिक समर्थन आवश्यक है यदि आपको कुछ समय के लिए समाचार जेल में बंद कर दिया गया है, तो आपके सामाजिक संबंधों का शायद असर पड़ा है दूसरों के साथ अपने संबंधों को बनाने या सहेजने के लिए पुन: कनेक्ट करें आपके द्वारा किए गए परिवर्तनों के बारे में 100% यकीन हो जाने के बाद, आपको लोगों के समर्थन की आवश्यकता होगी।
    • अपने आप को वास्तविक और आभासी जीवन की प्रतिबद्धताओं में शामिल होने दें, जब तक कि वे समाचारों से परे आपकी रुचि को निर्देशित करते हैं उदाहरण के लिए, आप एक संगीत पाठ्यक्रम का अनुसरण कर सकते हैं, स्वयं की जरूरत के अनुसार पशुओं या बच्चों की सुरक्षा के लिए अपना योगदान देकर स्वयंसेवक। आपको पता चल जाएगा कि जीवन में जानकारी के अलावा कुछ और है
    • आम लोगों के हितों को एकजुट करते हैं एक समूह के लिए खोज करें जो आपको रुचि दे सके और उपस्थित हो सके। यह नाटकीय कार्यशाला या एक केंद्र है जो मनोरंजक गतिविधियों का आयोजन करता है: महत्वपूर्ण बात ये है कि यह आपको नए लोगों से मिलने का अवसर प्रदान करता है।
  • छवि पर कर्ब आपकी लत शीर्षक चरण 14
    2
    दूसरों के लिए एक उदाहरण बनें यदि आप किसी से मिलते हैं, जो आपको संदेह करता है कि वह आपकी अपनी लत से प्रभावित है, तो क्या होता है इस बारे में बात करने से बचें। विभिन्न विषयों को चुनें ताकि वार्तालाप को अधिक सकारात्मक मोड़ लेना चाहिए। अगर चर्चा मुश्किल या उबाऊ हो जाती है तो आप हमेशा अलविदा कह सकते हैं
  • अन्य लोगों के साथ अपना अनुभव साझा करें और घुसपैठ या अभिमानी होने के बिना उनकी सहायता करें आप उन सारी रणनीतियों का सुझाव दे सकते हैं जिनसे आपको जानकारी अधिभार पर अपनी लत का प्रबंधन करने की अनुमति मिल गई है।
  • दूसरों को पढ़ाने के द्वारा आप जो कुछ सीख चुके हैं, आपको इन बातों के मुकाबले आंतरिक संतुष्टि और तृप्ति की भावना होगी जो आपको समाचार दे सकती है।
  • अपनी लत को दूर करने और प्रबंधित करने के लिए, आप अपने आत्मसम्मान को भी ईंधन देंगे।
  • छवि को क्रैश करें आपका व्यसन समाचार चरण 15
    3
    अपने जीवन को सही परिप्रेक्ष्य से देखें हमें प्राप्त जानकारी के बारे में राय बनाने के लिए महत्वपूर्ण है विपत्तिपूर्ण स्थितियों पर विस्तृत जानकारी देने के लिए लेख और बुलेटिन की एक अनंत संख्या सीमित है। आम तौर पर सूचना के स्रोतों को कुछ समय की बाधाओं से गुजरना पड़ता है, इसलिए वे संभावित मौतों और विनाश के जितना संभव हो उतना जानकारी सम्मिलित करते हैं। यदि इस जानकारी से आपके मन पर आक्रमण किया जाता है, तो वास्तविकता का गलत धारणा होगा।
  • ब्रेक लें और स्पष्ट रूप से प्रतिबिंबित करें आपको एहसास होगा कि एक ही दुर्घटना फिर से होने का जोखिम कम है संक्रामक इन्फ्लूएंजा रोग वास्तविकता की संकुचित धारणा का एक अच्छा उदाहरण है कई लोग मरते हैं, लेकिन 350 मिलियन लोगों के साथ देश में, इन्फ्लूएंजा के कारण 50 मौतें छोटी मात्रा में होती हैं मान लीजिए कि यदि कोई विश्वसनीय प्रमाण मौजूद नहीं है तो महामारी फैल गई है।
  • जब खबर आपको यह मानने की ओर ले जाती है कि स्थिति बदतर हो रही है, बंद करो और अपने आप से पूछें: क्या वे असली हैं? मुझे ऐसा क्यों लगता है? क्या वे विश्वसनीय तथ्य हैं? जानकारी से प्रेरित खतरे में पूछताछ के द्वारा, आप अपने जुनून को हराने कर सकते हैं
  • छवि को क्रैश करें आपका व्यसन समाचार चरण 16
    4
    आप जो देखना चाहते हैं, उससे अधिक हल्का चुनें। ऐसी फिल्में या टीवी शो देखें जिनमें समाचार या आपदाओं की कहानियां शामिल नहीं हैं I उदाहरण के लिए, आप घरों और घरों या ऐतिहासिक आंकड़ों की आत्मकथाओं के बारे में कार्यक्रम देख सकते हैं। अखबारों और समाचारों की नकारात्मकता को संतुलित करने के लिए अपने जीवन में कुछ हास्य जोड़ें। यह आपको ठीक करने में मदद कर सकता है।
  • अपने आप को समय-समय पर पूछिए कि पिछले हफ्ते या पिछले महीने आप कितना हंस रहे थे। यदि आपको पिछली बार ऐसा हुआ याद नहीं कर सकता है, तो हंसने के लिए वापस जाने का एक तरीका ढूंढें। एक मजाकिया दोस्त को बुलाओ या कैबरे शो देखें एक बार जब आप हँसी के लाभों को चख चुके हैं, तो आप अपने आप को अब और वंचित नहीं करना चाहते हैं।
  • छवि को क्रैश करें आपका व्यसन समाचार चरण 17
    5
    ऊंचा और चढ़ाव की अपेक्षा करें जीवन संतुष्टि और बाधाओं से भरा है इन दो चरम सीमाओं के बीच बहुत अधिक अस्तित्व होता है आप खुशी के क्षणों की सराहना करने में सक्षम हैं क्योंकि आपको पता है कि आपको सबसे कठिन लोगों के दौरान क्या महसूस होता है। यदि आप नीचे महसूस कर रहे हैं, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि एक अच्छा आश्चर्य अंततः आ जाएगा
  • टिप्स

    • अत्यधिक मामलों में, जब तक आपका परिवार इस फैसले को स्वीकार करता है, तब तक टीवी और इंटरनेट पूरी तरह से छुटकारा पाएं।
    • यदि आप समाचार और ऑन-लाइन न्यूज पर निर्भर हैं, तो शायद आपको समाचार पत्रों के लिए अपने स्रोतों की जानकारी सीमित करनी चाहिए।
    • किसी भी व्यक्ति की लत से पीड़ित रिस्पैप्स के लिए कमजोर है। इन मामलों में, नियंत्रण हासिल करें और अपनी योजना पर भरोसा करें। हर दिन शुरू करने का अवसर है
    • एक 12-बिंदु कार्यक्रम का अनुसरण करने या उस तरह से एक समूह में शामिल होने के विचार पर विचार करें यहां तक ​​कि अगर आप शराब के आदी नहीं हैं, तो एक 12-बिंदु कार्यक्रम आपको अपनी लत का प्रबंधन करने में मदद करेगा और आपको अतिरिक्त समर्थन देगा।

    चेतावनी

    • प्रेषित समाचार की वैधता पर सवाल उठाना आवश्यक है। टीवी चैनल और ऑनलाइन सूचना साइटें हैं जो सटीक रूप से रिपोर्ट नहीं करतीं क्या हुआ। इसलिए, एक लेख पढ़ते वक्त या संदेह करने की कोशिश करें या समाचार सुनकर सुनें।
    • जानकारी का एक बड़ा हिस्सा दुनिया की धारणा को प्रभावित करता है। समाचारों की खपत को सख्त नियंत्रण में रखा जाना चाहिए।
    • वास्तविक जीवन से अलगाव अवसाद और गंभीर मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है अगर आपको लगता है कि आप अपने आप को या दूसरों को चोट पहुँचा सकते हैं, तो परिवार के किसी सदस्य, विश्वसनीय दोस्त या अधिकारियों के लिए मदद कर सकते हैं।
    • कुछ अध्ययनों के अनुसार, दर्दनाक घटनाओं के बारे में बहुत अधिक सीखना एक मजबूत तनाव प्रतिक्रिया भड़क सकती है। तुरंत मदद की तलाश करें यदि आप सोचते हैं कि आपने समाचार पर जो कुछ देखा है उसके लिए आपको एक आघात का सामना करना पड़ा है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com