कैसे इंटरनेट की लत काबू पाने के लिए

इंटरनेट पर बहुत अधिक समय खर्च करने से शारीरिक और भावनात्मक समस्याओं की विविधता हो सकती है, व्यक्तिगत संबंधों को नुकसान पहुंचा सकता है और काम पर या स्कूल में समझौता प्रदर्शन हो सकता है इंटरनेट की लत (जिसे retomania या साइबर-निर्भरता भी कहा जाता है) एक बढ़ती हुई समस्या है। यदि आपको इस समस्या से निपटने में कठिनाई हो रही है, तो आप नेटवर्क के उपयोग को सीमित करने की कोशिश कर इसे दूर कर सकते हैं, अपना समय व्यतीत करके और समर्थन की तलाश कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

इंटरनेट उपयोग की जांच करें
छवि का शीर्षक इंटरनेट की लत का चरण 1
1
उन चीजों का एक निजी इन्वेंट्री लें, जो इंटरनेट आपको करने से रोकता है उन गतिविधियों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप रुचि रखते हैं या आपको पूरा करना है, लेकिन जो आप अब और नहीं कर सकते क्योंकि आप वेब से बहुत ज्यादा समय व्यतीत करते हैं। इसका उद्देश्य बुरा नहीं लगना है, बल्कि इंटरनेट के उपयोग को सीमित करने के लिए प्रेरणा को खोजने के लिए है।
  • छवि का शीर्षक इंटरनेट की लत का चरण 2
    2
    समय के लक्ष्यों को निर्धारित करें कुछ व्यसनों के विपरीत, कुल संयम आपकी समस्या का सबसे अच्छा समाधान नहीं है, क्योंकि रोज़मर्रा के जीवन के कई पहलुओं में इंटरनेट एक उपयोगी माध्यम है। हालांकि, आप और नेटवर्क के व्यक्तिगत उपयोग पर खर्च करने के लिए कितना समय चुनना चाहिए।
  • उस समय पर ध्यान न दें जब आप काम, व्यापार या स्कूल के लिए इंटरनेट का उपयोग करने के लिए मजबूर हो जाते हैं।
  • अन्य सभी कर्तव्यों की सूची और उपयोग करें, जिन्हें आप अपने समय, जैसे सोते हुए, दोस्तों और / या परिवार के साथ प्रशिक्षण, प्रशिक्षण, बाहर जाकर घर आना, काम करना या पढ़ना और इसी तरह करना चाहते हैं।
  • निर्धारित करें कि एक हफ्ते में आपको सैद्धांतिक रूप से इन जरूरतों को समर्पित करना चाहिए।
  • इस बात पर विचार करें कि आप प्रति सप्ताह कितना खाली समय बचा है और कितने घंटे विश्राम या आपकी व्यक्तिगत ज़रूरतों के लिए समर्पित करना चाहते हैं। आपके शेष समय में, इंटरनेट के व्यक्तिगत उपयोग के लिए एक उचित संख्या के घंटे आवंटित करें, फिर आप इस जानकारी को अन्य तरीकों से लागू कर सकते हैं ताकि आपके द्वारा ऑनलाइन खर्च किए जाने के समय को कम किया जा सके।
  • छवि का शीर्षक इंटरनेट की लत का चरण 3
    3
    एक नई योजना पर प्रक्रिया करें यदि नेटवर्क का उपयोग आपको बहुत अधिक समय लेता है, तो आप अपने एजेंडे में अन्य गतिविधियों को दर्ज करके समस्या को रोक सकते हैं। पिछली आदतों से छुटकारा पाने के लिए किसी तरह की प्रतिबद्धता के साथ भरें उदाहरण के लिए, यदि आप खुद को हर दोपहर घर पर बाध्यकारी रूप से सर्फिंग करते हैं, तो खरीदारी करके, घर के काम करने या किसी और चीज के साथ अपनी आदतें बदल दें, जो आपको अपने कंप्यूटर से दूर रखती है।
  • छवि का शीर्षक इंटरनेट की लत का सफाया चरण 4
    4
    बाहरी सहायता का उपयोग करें यदि आपके पास नेट का उपयोग करने से कोई विचलित है या कोई चीज़ है, तो आपके प्रयास बेहतर फल ला सकते हैं। चूंकि यह एक बाहरी सहायता है, इसलिए यह आपको थोड़ा दबाव डालेगा और वैकल्पिक गतिविधियों के साथ अपना समय भी भर सकता है।
  • जब आप सोचते हैं कि आपको डिस्कनेक्ट करने की आवश्यकता है, तो आप एक अलार्म शेड्यूल कर सकते हैं। शुरुआत में यह आसान नहीं होगा, लेकिन हार न दें
  • एक गतिविधि या ईवेंट को शेड्यूल करें जो आपको इंटरनेट से कनेक्ट करने से रोकता है। उदाहरण के लिए, यदि आपको पता है कि दोपहर में कोई कारण नहीं है, तो उस दिन महत्वपूर्ण बैठकें या नियुक्तियां स्थापित करें।
  • ऐसे कई अनुप्रयोग हैं जो आप इंटरनेट के उपयोग को कम करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, उनमें से कुछ समय के एक निश्चित अवधि के लिए कनेक्शन को अवरुद्ध करने आते हैं।
  • छवि का शीर्षक इंटरनेट की लत पर काबू पाएं चरण 5
    5
    प्राथमिकताओं को सेट करें आप अपनी बाकी की ज़िंदगी के संबंध में अपनी आभासी गतिविधि का आकार बदलकर अपनी इंटरनेट की लत को कम कर सकते हैं। उन सभी गैर-आभासी चीजों की सूची बनाएं जिन्हें आप चाहते हैं या उन्हें करने और उन्हें ब्राउज़ करने के समय के संबंध में महत्व के क्रम में वर्गीकृत करें।
  • उदाहरण के लिए, आप तय कर सकते हैं कि ऐसी पुस्तकों के माध्यम से ब्राउज़ करना बेहतर है, जिसे आप पढ़ना चाहते हैं, उन चीजों की तलाश में एक घंटे ऑनलाइन खर्च करने के बजाय, जिन्हें आप परवाह नहीं करते हैं या इसकी आवश्यकता नहीं है।
  • वास्तविक जीवन बनाम आभासी जीवन की प्राथमिकता दें उदाहरण के लिए, सोशल मीडिया के माध्यम से उनके साथ इंटरैक्ट करने के बजाय, अपने दोस्तों के साथ अधिक समय बिताने की कोशिश करें।
  • आप इंटरनेट सर्फिंग से पहले अधिक महत्वपूर्ण कार्य करने का निर्णय भी ले सकते हैं उदाहरण के लिए, आप कनेक्ट होने से पहले गैरेज में सप्ताहांत की सफाई खर्च करने के बारे में सोच सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक इंटरनेट की लत का चरण 6
    6
    विशेष अनुप्रयोगों का उपयोग करने से बचें, कुछ साइटों से परामर्श करें और कुछ आदतों का अधिग्रहण करें यदि आप जानते हैं कि आप नेटवर्क के किसी विशेष उपयोग पर बहुत समय व्यतीत करेंगे, तो दूर रहने के लिए मजबूती से तय करें नेटवर्क गेम, सोशल नेटवर्क, जुआ और ऑनलाइन शॉपिंग को अक्सर दोषी ठहराया जाता है, लेकिन इंटरनेट का उपयोग किसी भी रूप में समस्याग्रस्त हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक इंटरनेट की लत का पीछा चरण 7
    7
    बाद में इसे का उपयोग करें रिमाइंडर्स बनाकर, जो आपकी साइबर-निर्भरता की याद दिलाता है और आपको यह कैसे तय किया जाता है कि आप इसे हार सकते हैं, आपके पास कम समय से जुड़े रहने का एक प्रभावी माध्यम होगा बाद में यह नोट प्राप्त करें कि वाक्यों को लिखने के लिए और उन्हें सबसे अधिक दिखाई देने वाले स्थानों (कंप्यूटर पर या कंप्यूटर के पास, रेफ्रिजरेटर पर, डेस्क पर और इसी तरह) या किसी अन्य जगह पर छोड़ दें। आप लिख सकते हैं:
  • "गेम एक्स से समय लगता है कि मैं दोस्तों के साथ बिताना चाहूंगा"।
  • "जब मैं रात भर सर्फिंग करता हूं तो मैं खुश नहीं हूँ"।
  • "मैं आज रात अपने लैपटॉप को बिस्तर पर नहीं लेना चाहता"।
  • छवि का शीर्षक इंटरनेट की लत का अनुसरण करें चरण 8
    8
    ट्रेन। एल `शारीरिक गतिविधि कई फायदे प्रदान करता है नियमित व्यायाम आपको स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है, आपके मनोदशा में सुधार करता है, आपको अधिक आत्मविश्वास बनाता है, आपको बेहतर और बहुत अधिक सोता है यदि आप इंटरनेट की लत के साथ संघर्ष कर रहे हैं, तो यह अपने आप को व्यस्त रखने का एक शानदार तरीका है।
  • भाग 2

    सहायता प्राप्त करें
    छवि का शीर्षक इंटरनेट की लत का अनुसरण करें चरण 9
    1
    सहायता समूह खोजें अधिक से अधिक लोग इंटरनेट की लत के बारे में जागरूक होना शुरू कर रहे हैं, और आज इस तरह के विकार के साथ सहायता व्यापक है। साइबर निर्भरता की पेशकश से समझने वाले लोगों के लिए सहायता समूहों, रणनीतियों को प्रभावी ढंग से इस समस्या से और अन्य तरीकों से जानकारी प्राप्त करने के लिए जो आप सहायता प्राप्त कर सकते हैं, के लिए समर्थन करते हैं। अपने पास एक सहायक समूह का पता लगाने के लिए एक स्वास्थ्य केंद्र या किसी व्यक्ति पर भरोसा करें, जैसे किसी पारिवारिक सदस्य या डॉक्टर से परामर्श करें।



  • छवि का शीर्षक इंटरनेट की लत का अनुसरण करें चरण 10
    2
    एक मनोवैज्ञानिक से सलाह लें कई मामलों में इंटरनेट की लत के इलाज में पेशेवरों की सहायता के लिए उपयोगी है। मनोविज्ञानी आपको नेट पर खर्च किए जाने वाले समय को कम करने के लिए एक कार्य योजना तैयार करने में मदद कर सकता है, अन्य गतिविधियों में अपनी भागीदारी को प्रोत्साहित कर सकता है और उन आदतें या प्रेरणाओं को समझ सकता है जो आपको इस नशे की ओर ले गए हैं। सहायता समूह या डॉक्टर आपको सलाह दे सकते हैं कि आप किससे संपर्क कर सकते हैं
  • प्रेरक साक्षात्कार और वास्तविकता में दोबारा पुनरावृत्ति चिकित्सा साइबर स्वतंत्रता का इलाज करने के लिए मनोवैज्ञानिकों द्वारा उपयोग की जाने वाली तकनीक है ये ऐसे तरीकों हैं जिनके द्वारा चिकित्सक ओपन-एंड प्रश्न प्रस्तुत करता है, रोगी को उसकी समस्या को बेहतर ढंग से समझने में मदद करने के लिए चिंतनशील सुनवाई, और अन्य तकनीकों पर लागू होता है।
  • छवि का शीर्षक इंटरनेट लत पर काबू रखें चरण 11
    3
    एक परिवार के चिकित्सा का पालन करें स्थिति के आधार पर, इंटरनेट की लत का प्रभावित लोगों पर और उनके परिवार पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। इस मामले में, परिवार चिकित्सा दोनों पक्षों को समस्या को समझने और पता करने में मदद कर सकती है। मरीज को अपनी लत से उबरने में मदद करने के लिए परिवार के सदस्य व्यावहारिक और भावनात्मक समर्थन भी दे सकते हैं। चिकित्सक एक परिवार की चिकित्सा रणनीति विकसित कर सकते हैं या इस क्षेत्र में विशेषज्ञ की सिफारिश कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक इंटरनेट की लत का अनुसरण करें चरण 12
    4
    एक डिटॉक्स केंद्र पर जाएं इस समस्या के बारे में जागरूकता बढ़ने के कारण, व्यसन देखभाल केंद्रों ने इस विकार से प्रभावित लोगों की सहायता के लिए विशिष्ट कार्यक्रमों को विकसित करना शुरू कर दिया है। इसके अलावा, कुछ जगहों में केंद्रों में उभर आया है "डिजिटल डिसाक्सिफिकेशन "है, जो इंटरनेट के बिना रिक्त स्थान प्रदान करते हैं और प्रतिबिंबित करने के लिए नेटवर्क निर्भरता को दूर करने के लिए सीखते हैं।
  • छवि का शीर्षक इंटरनेट की लत का चरण 13
    5
    औषधीय उपचार की कोशिश करो विशेषज्ञ अभी भी साइबर स्वतंत्रता के कारणों और तरीकों का अध्ययन कर रहे हैं। अभी भी इस समस्या के लिए सार्वभौमिक रूप से स्वीकृत औषध चिकित्सा नहीं है हालांकि, कुछ अध्ययनों में इंटरनेट की लत का इलाज करने के लिए कुछ दवाएं, जैसे कि एसिटालोप्रैम, एसआर बप्प्रियन, मेथिलफिनेडेट और नाल्ट्रेक्सोन का उपयोग किया गया है। यदि आप अपनी लत का इलाज करने के लिए ड्रग थेरेपी की कोशिश में रुचि रखते हैं, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें
  • भाग 3

    समस्या का पता लगाएँ
    छवि का शीर्षक इंटरनेट लत पर काबू पाने चरण 14
    1
    अनुमान करें कि आप नेट पर कितना समय व्यतीत करते हैं इंटरनेट पर समय व्यतीत करना सामान्य है हालांकि, नशे की लत तब शुरू हो जाती है जब नेविगेट करने का समय आपके काम, स्कूल या निजी जीवन में खर्च किए जाने से ज्यादा होता है। आप यह समझना शुरू कर सकते हैं कि क्या आप नेटवर्क से जुड़े सप्ताह में कितने घंटे ट्रैक करते हैं और आपके जीवन के अन्य क्षेत्रों में आभासी गतिविधि के आसार होने के परिणामों पर नज़र रखकर इंटरनेट पर निर्भर हैं। यदि आप ऑनलाइन ज्यादा समय व्यतीत करते हैं, तो आप निम्न कर सकते हैं:
    • उम्मीद से अधिक सर्फ उदाहरण के लिए, एक साधारण ई-मेल चेक ब्राउजिंग के लंबे घंटों में बदल सकता है।
    • जब आप कुछ और कर रहे हों तब भी कनेक्ट होने की सोचें
    • संतोष या आनंद के समान प्रभाव को बनाए रखने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ाने की आवश्यकता महसूस करें
  • छवि का शीर्षक इंटरनेट की लत का चरण 15
    2
    ऐसे संकेतों के लिए देखें जो आपको बताते हैं कि आप नेविगेट करने में कितना समय व्यतीत करते हैं, आपके मन या आपके मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। अत्यधिक आभासी गतिविधि से भावनात्मक समस्याओं की एक श्रृंखला पैदा हो सकती है। यदि आप निम्न लक्षणों में से कोई भी नोटिस करते हैं, तो आपको साइबर-निर्भरता से पीड़ित हो सकता है:
  • जब आप नेट पर थोड़े समय बिताते हैं या इसे सीमित करने की कोशिश करते हैं तो बेचैनी, क्रोध, चिड़चिड़ापन।
  • एक भावनात्मक समस्या से बचने या कम करने के लिए ब्राउज़ करने का समय का उपयोग करें
  • अपनी इच्छानुसार काम करने के बजाय कनेक्ट करें या अपनी रुचियों को प्रोत्साहित करने के बजाय कनेक्ट करें
  • इंटरनेट पर खर्च किए गए घंटे के लिए अपराध, शर्म की बात या घृणा की भावना।
  • दोहराया प्रयासों के बाद समय को कम करने में असमर्थता
  • छवि का शीर्षक इंटरनेट की लत का अनुसरण करें चरण 16
    3
    ऐसे संकेतों के लिए देखें जो इंटरनेट का उपयोग आपके स्वास्थ्य से समझौता कर रहे हैं। साइबर निर्भरता शारीरिक समस्याओं की एक श्रृंखला का कारण बन सकती है हालांकि, ये लक्षण अचानक जरूरी नहीं दिखते हैं या नेटवर्क के उपयोग के साथ एक स्पष्ट लिंक दिखाई देते हैं। इस नशे की वजह से सबसे महत्वपूर्ण समस्याओं में शामिल करना संभव है:
  • वजन में वृद्धि
  • वजन घटाने
  • सिरदर्द।
  • पीठ में दर्द।
  • कार्पल टनल सिंड्रोम
  • नेगेट कनेक्ट करने के लिए नींद
  • छवि का शीर्षक इंटरनेट की लत का पीछा चरण 17
    4
    जब इंटरनेट का उपयोग आपके संबंधों को हानि पहुँचाता है, तो पहचानें आपको भावनात्मक रूप से और / या शारीरिक रूप से नुकसान पहुंचाने के अलावा, इंटरनेट की लत व्यक्तिगत और व्यावसायिक संबंधों पर नकारात्मक प्रभाव हो सकती है। यह समस्या ये संकेत दे सकती है:
  • इंटरनेट पर बिताए गए समय के कारण नौकरी हानि या खराब कार्य प्रदर्शन
  • खराब शैक्षणिक प्रदर्शन
  • आपके व्यक्तिगत संबंधों में समस्याएं (उदाहरण के लिए, जब आप ब्राउज़िंग करते हैं, तब से झगड़ें)
  • ऑनलाइन बिताए समय के कारण रिश्ते का टूटना
  • नेटवर्क के उपयोग पर दूसरों (भागीदारों, परिवार के सदस्यों, सहकर्मियों आदि) को झूठ बोलना
  • ब्राउज़ करने के लिए परिवार या दोस्तों के साथ साझा करने के लिए समय पर नजर डालें
  • छवि का शीर्षक इंटरनेट की लत का अनुसरण करें चरण 18
    5
    बच्चों में साइबर निर्भरता के लक्षणों को पहचानें चूंकि इंटरनेट एक ऐसा संसाधन है जिसे कई जगहों पर और किसी भी उम्र में उपयोग किया जा सकता है, इसलिए प्रत्येक श्रेणी के लोग इस लत को विकसित कर सकते हैं, जिनमें बच्चों सहित। माता-पिता, या उनके संरक्षक, अपने छोटे बच्चों द्वारा इंटरनेट के उपयोग को नियंत्रित करने की क्षमता रखते हैं हालांकि, इस समस्या का इलाज करना संभव है, खासकर एक विशेषज्ञ से परामर्श करके। एक बच्चे में साइबर निर्भरता के लक्षणों में शामिल हैं:
  • नेविगेट करने के लिए माता-पिता के ध्यान से दूर रहें।
  • आप इंटरनेट पर कितना समय व्यतीत करते हैं
  • क्रोध या चिड़चिड़ापन जब इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों या नेटवर्क का उपयोग निषिद्ध है।
  • जितनी जल्दी हो सके कनेक्ट करने के लिए वापस जाने की तीव्र इच्छा।
  • ब्राउज़ करने के लिए सारी रात रहो
  • घर के कामकाज, गृहकार्य या अन्य गतिविधियों को नकारने या भूलना।
  • नए आभासी लिंक को कस लें (खासकर जब वास्तविक जीवन में रिश्ते बर्बाद हो रहे हैं)
  • उस चीज में हर चीज का नुकसान जो एक बार उसे रोमांचित करता था
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com