इंटरनेट कर्मचारी होने के नाते कैसे रोकें

नैदानिक ​​और मानसिक विकारों के सांख्यिकीय मैनुअल

(डीएसएम) अभी तक इंटरनेट की लत को नहीं पहचानता है, इसलिए यह आधिकारिक तौर पर एक विकृति नहीं है, लेकिन यह एक आम समस्या है जो कई लोगों को प्रभावित करती है। इसमें पीड़ित लोगों के मानसिक और मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य के लिए गंभीर परिणाम हो सकते हैं, अकेलेपन, चिंता और अवसाद के कारण। इसमें किसी व्यक्ति के जीवन के महत्वपूर्ण पहलुओं पर अवांछित नतीजे भी हो सकते हैं, जैसे व्यावसायिक उत्पादकता और पारस्परिक संबंध। यह आलेख यह बताएगा कि यह कैसे लड़ना शुरू कर सकता है, ताकि आप खुद को इंटरनेट से दूर कर सकें और वास्तविक दुनिया में अपने रिश्तों को सुधार सकें।

कदम

भाग 1

अंतर्निहित मनोवैज्ञानिक समस्या का इलाज करें
इंटरनेट व्यसन रोकें चरण 1
1
अपने भावनात्मक स्वास्थ्य और इंटरनेट उपयोग के बीच संबंधों पर विचार करें। कई अध्ययनों से पता चला है कि इंटरनेट पर निर्भर व्यक्तियों को अक्सर अकेलापन, चिंता और अवसाद से पीड़ित होता है। यदि आपको लगता है कि आप इस विकार से पीड़ित हैं, तो आप इसे तब तक हार नहीं पाएंगे जब तक आप वेब की लत और आपके भावनात्मक स्थिति के बीच संबंध को समझने का प्रयास न करें।
  • स्टेप इंटरनेट एडक्शन स्टेप 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    लत के बारे में एक डायरी रखें जब आप इंटरनेट का उपयोग करते हैं, तो लिखने के लिए कुछ मिनट लगें कि आप उस पल में कैसा महसूस करते हैं जब आप इसका उपयोग नहीं करते हैं, लेकिन आप इसे याद करते हैं, तो अपनी भावनाओं का वर्णन करें एक डायरी आपको अपनी लत और आपके भावनात्मक स्वास्थ्य के बीच संबंध को गहरा करने की अनुमति देगा।
  • क्या आप वास्तविक जीवन की तुलना में अधिक बुद्धिमान, चतुर और सुरक्षित ऑनलाइन महसूस करते हैं?
  • जब आप ऑनलाइन नहीं होते हैं तो क्या आपको उदास, पृथक और चिंतित महसूस होता है?
  • रोकें इंटरनेट की लत चरण 3
    3
    एक मनोचिकित्सक से संपर्क करें यदि इंटरनेट की लत आपके जीवन की गुणवत्ता के साथ हस्तक्षेप कर रही है, तो बेहतर होने के लिए आपको पेशेवर से पूछना चाहिए। वेब निर्भरता अभी तक मनोवैज्ञानिक दृष्टि से आधिकारिक तौर पर मान्यता प्राप्त नहीं हुई है, लेकिन ऐसे पेशेवर हैं जो मानते हैं कि इसे उपचार योग्य विकृति के रूप में पहचाना जाना चाहिए। विशेषज्ञ के साथ कार्य करना आपको इस समस्या से छुटकारा दिलाता है।
  • एटी जैसे केंद्र हैं। बेक, हिक्कोमरी केंद्र और ईएससी टीम जो इंटरनेट की लत के लिए बहुत सारी जानकारी, संसाधन और उपचार विकल्प प्रदान करती है।
  • इंटरनेट व्यसन रोकें चरण 4 चित्र
    4
    पुनर्वसन केंद्र में मदद के लिए देखें अल्कोहल या नशीली दवाओं के प्रति व्यसन के विपरीत, जाहिर है इंटरनेट अधिक हाल ही में है हालांकि, पुनर्वास केंद्र हैं जहां वे विशेषज्ञों का काम करते हैं जो आपको एक स्वस्थ जीवन शैली को विकसित करने में सहायता कर सकते हैं।
  • ऐसे केंद्र हैं जैसे रोम के गेमेली पोलीक्लिनिको जो एक मनोवैज्ञानिक सहायता सेवा प्रदान करते हैं और इस व्यसन से प्रभावित लोगों के परिवारों के लिए साप्ताहिक समूह चिकित्सा भी प्रदान करते हैं।
  • आप नोएसिस केंद्र पर भी विचार कर सकते हैं, जो रोगी व्यसनों से चिकित्सा और पुनर्वास से संबंधित है।
  • स्टेप इंटरनेट एडिक्शन स्टॉप 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक विशेष केंद्र को बुलाओ यदि आप इस समस्या की गंभीरता के बारे में अनिश्चित हैं, तो इंटरनेट की लत के बारे में प्रश्न हैं, या क्षेत्र में उपचार खोजने में मदद की ज़रूरत है, आप अपनी आवश्यकता वाली जानकारी प्राप्त करने के लिए ईएससी जैसे केंद्र से संपर्क कर सकते हैं।
  • ईएससी टेलीफोन नंबर 02.43511600 है।
  • आप उसे व्हाट्सएप पर भी संपर्क कर सकते हैं: नंबर 346.8730825 है।
  • स्टेप इंटरनेट एडक्शन स्टॉप 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    स्वयं सहायता समूह की तलाश करें चिकित्सा या पुनर्वसन केंद्र पर जाना काफी महंगा हो सकता है और हर कोई इसे बर्दाश्त नहीं कर सकता है हालांकि, आपको मुफ्त में शामिल होने के लिए एक स्वयं सहायता समूह मिल सकता है, लेकिन वह यह निर्भर करता है कि आप कहां रहते हैं। देखें कि क्या आपके शहर में कोई भी है। आप इंटरनेट संगठन कंटो बस्ता की वेबसाइट पर अधिक जानकारी पा सकते हैं।
  • भाग 2

    इंटरनेट उपयोग का अनुकूलन करें
    इंटरनेट का व्यसन रोकें चरण 7
    1
    एक समाचार एग्रीगेटर का प्रयोग करें, जैसे कि फीडली और डिग रीडर यह आपको विभिन्न खिड़कियों को खोलने के बजाय, अपने सभी पसंदीदा वेबसाइटों को एक जगह पर देखने की अनुमति देता है। जब आप कई खिड़कियां खोलते हैं, आपका ध्यान खो जाता है और आपको स्क्रीन से घसीटा जाता है, आभासी दुनिया में पूरी तरह से अपने आप में डुबो कर। अच्छी एकाग्रता बनाए रखने के लिए, आप क्या करते हैं और आप अपना समय कैसे बिताते हैं, इसकी जानकारी लें, स्क्रीन सरल और साफ होनी चाहिए।
    • समाचार एग्रीगेटर को केवल उन वेबसाइटों पर जोड़ा जाना चाहिए, जिन्हें बिना भी किया जा सकता है। बेकार की जानकारी के साथ अपना मन मत भरें
    • बस एक खुले कार्यक्रम को रखें, जब तक आपको वास्तव में एक से ज्यादा की आवश्यकता न हो।
    • अपने ब्राउज़र में केवल एक ही बार एक कार्ड को खोलें।
  • स्टेप इंटरनेट एडक्शन स्टॉप 8 नामक छवि
    2



    बेकार खातों को हटाएं आपके पास ऐसे खाते हैं जो आप कभी भी उपयोग नहीं करते हैं, फिर भी आपको अंतहीन ई-मेल मिलते हैं जो आपको इन सेवाओं का उपयोग करने की कोशिश करते हैं आपको ऐसी प्रलोभन की ज़रूरत नहीं है, इसलिए सभी खातों को हटाएं जिनका उपयोग आप न्यूज़लेटर्स से नहीं करते और हटाते हैं। आपको उन खातों पर भी विचार करना चाहिए जिन पर आप बहुत अधिक उपयोग करते हैं। क्या आप कार्यस्थल के दौरान Facebook या Instagram पर अनमोल समय व्यतीत करते हैं? जितना आप उन्हें प्यार करते हैं और अक्सर उनका इस्तेमाल करते हैं, उतना ही बेहतर होगा कि आप अपनी प्रोफ़ाइल को हटा दें या कम से कम इसे कुछ समय तक अक्षम करें, जब तक आप स्थिति को नियंत्रित नहीं कर पाते।
  • आपको काम के लिए इनमें से कुछ साइटों की आवश्यकता हो सकती है (उदाहरण के लिए, यदि आप एक संगीतकार हैं, तो शायद यूट्यूब पर वीडियो पोस्ट करें), इसलिए किसी ऐसे खाते को न हटाएं जिसे आपको वास्तव में ज़रूरत है आप इसे सहयोग करने के लिए एक सहयोगी या एक मित्र से पूछ सकते हैं जब तक कि आप स्वयं इसे संभाल न दें।
  • इंटरनेट व्यसन रोकें चरण 9
    3
    सभी नोटिफिकेशन बंद करें यदि हर बार जब आप ईमेल प्राप्त करते हैं, तो कोई फोन आपको सूचना भेजता है या किसी को आपकी पोस्ट को किसी सामाजिक नेटवर्क पर पसंद किया जाता है, तो आप इंटरनेट पर समय बर्बाद करना जारी रखेंगे। रीयल-टाइम नोटिफिकेशन प्राप्त करने से बचने के लिए अपना एप्लिकेशन कॉन्फ़िगरेशन बदलें मैन्युअल रूप से ईमेल और सामाजिक नेटवर्क की जांच करने के लिए सीमा निर्धारित करें: हर दो घंटे में अधिक या कम करें
  • भाग 3

    इंटरनेट उपयोग की सीमा
    स्टेप इंटरनेट एडक्शन स्टेप 10 शीर्षक वाला इमेज
    1
    एक रणनीति पर कार्रवाई करें रिक्त स्थान से छुटकारा पाने की कोशिश करना शायद ही सफल होगा। निकोटीन या अल्कोहल जैसे रासायनिक व्यसनों से पीड़ित लोगों के लिए पुनरुत्थान की दर अधिक है, लेकिन यह व्यवहार संबंधी व्यसनों पर भी लागू होता है, जैसे जुआ, खरीदारी या इंटरनेट का उपयोग करना। आप को एक दिन से अगले दिन तक दूर करने की कोशिश करने के बजाय, वेब के उपयोग को धीरे-धीरे और प्रबंधनीय रूप से कम करने की योजना बनाएं। इस तरह, आपको अचानक अपने जीवन का इतना महत्वपूर्ण हिस्सा छोड़ना पड़ेगा नहीं।
    • प्राप्त लक्ष्यों का प्रस्ताव अगर आपका अंतिम लक्ष्य प्रतिदिन एक घंटे के लिए इंटरनेट का उपयोग करना है, तो वेब पर रोजाना तीन घंटे में खर्च करने के लिए समय सीमित करना शुरू करें।
    • एक बार पहली बाधा खत्म हो जाने के बाद, आधे घंटे के लिए इंटरनेट उपयोग के लिए दैनिक समय-सीमा को कम करना। जब तक आप अपने लक्ष्य तक पहुंचने तक इसे कम करना जारी रखें।
  • इंटरनेट एडिक्शन को रोकने वाला शीर्षक चित्र 11
    2
    स्टॉपवॉच सेट करें एक योजना विकसित करने के बाद, आपको इसका पालन करना चाहिए। यदि आप इंटरनेट पर बिताए गए समय को ट्रैक नहीं करते हैं, तो कार्यक्रम प्रभावी नहीं होगा। यदि आप अपने आप को शुरुआत में तीन घंटे दे देते हैं, तो आप उन्हें एक घंटे के लिए तीन सत्रों में विभाजित कर सकते हैं। इस स्थिति में, हर बार जब आप 60 मिनट की समय सीमा समाप्त होने पर अधिसूचित होने के लिए कंप्यूटर के सामने बैठे स्टॉपवॉच सेट करना सुनिश्चित करें।
  • रसोई टाइमर सस्ते होते हैं और घर सुधार स्टोर में आसानी से उपलब्ध होते हैं।
  • लगभग सभी मोबाइल फोनों में एक स्टॉपवॉच है
  • इंटरनेट का व्यसन रोकें चरण 12
    3
    एक ऐप खरीदें या डाउनलोड करें जो आपको इंटरनेट ब्लॉक करने की अनुमति देता है गंभीर निर्भरता के मामले में, शुरुआत में आप अपने आप पर भरोसा नहीं करेंगे और आप यह सुनिश्चित नहीं करेंगे कि आपने उन सीमाओं का सम्मान किया जो आपने लगाया है। इस स्थिति में, ऐसे कार्यक्रम होते हैं जो इंटरनेट पर बिताए गए समय को सीमित कर सकते हैं। फ्रीडम सॉफ्टवेयर आपको लगातार आठ घंटे तक वेब से पूरी तरह से ब्लॉक कर देगा, जबकि एंटी-सोशल सिर्फ फेसबुक जैसी सामाजिक नेटवर्क को रोक देगा।
  • यदि आप अपने आप पर भरोसा नहीं करते हैं और आपको लगता है कि आप इन कार्यक्रमों को बंद कर देंगे, एक खरीद लें, जिसके लिए कॉन्फ़िगरेशन को अक्षम करने के लिए पासवर्ड की आवश्यकता होती है। एक दोस्त को अपने लिए एक सेट करने के लिए कहें: एक व्यक्ति का चयन करें जो गुप्त रख सकता है!
  • भाग 4

    इंटरनेट से दूर रहें
    इंटरनेट एडिक्शन को रोकने वाला पहला कदम 13
    1
    अध्ययन या काम करने के लिए समर्पित जब आप इंटरनेट के इस्तेमाल को सीमित करते हैं, तो आपको उन सभी मानसिक ऊर्जा के लिए एक सकारात्मक आउटलेट मिलना होगा जो अनिवार्य रूप से दमित हो जाएंगे। अध्ययन में अपने आप को विसर्जित करें या नया उत्साह के साथ काम करें कि आपके दिमाग में व्यस्त रखने के लिए क्या ज़रूरी है। यह आपको अपने प्रदर्शन और व्यावसायिक संबंधों में सुधार करने की भी अनुमति देगा। यदि आप लंबे समय में अधिक प्रासंगिक कार्यों के लिए अपने ध्यान को समर्पित करते हैं, तो आपकी उत्पादकता में आश्चर्यजनक सुधार दिखाई देगा।
  • इंटरनेट की रोकथाम रोकें चरण 14
    2
    अपने दोस्तों से संपर्क करें उन्हें इंटरनेट के उपयोग के साथ अपनी समस्याओं में भाग लें और उन्हें अपने साथ अधिक समय बिताने के लिए आमंत्रित करें। चैट करने के बजाय, अपने घर पर रात भर या एक रात का आयोजन करें। आपके मित्र और परिवार आपका समर्थन नेटवर्क होगा वे उन घंटों को भर देंगे जब आप पूरी तरह अनुचित और लापरवाह तरीके से इंटरनेट पर सर्फ करते थे। न केवल आप अपने कंप्यूटर से विचलित होंगे, लेकिन आप अपने जीवन के सबसे महत्वपूर्ण लोगों के साथ अपने संबंधों में भी सुधार करेंगे।
  • इंटरनेट का व्यसन रोकें चरण 15
    3
    नए शौक खोजें आप वेब से बाहर की कोशिश कर सकते हैं गतिविधियों असंख्य हैं अपने कंप्यूटर का उपयोग करने के लिए बस फिर से अनुभव करें और अन्य जगहों पर मनोरंजक अवसरों की तलाश करें। घर से बाहर निकलें, प्रलोभन से दूर
  • टहलने या टहलना का थोड़ा सा लें;
  • फुटबॉल, बास्केटबॉल या किसी अन्य खेल की एक शौकिया टीम में शामिल हों;
  • पढ़ने के चक्र में शामिल हों;
  • ऐसे दोस्तों के साथ एक बैंड बनाएं, जो संगीत में एक समान स्वाद है;
  • एक बुनाई या crochet कोर्स के लिए साइन अप करें;
  • बागवानी शुरू करें;
  • स्वादिष्ट व्यंजन तैयार करें: आप बचाएंगे और आपके पास एक अच्छा शगल होगा, जो आपके द्वारा आमतौर पर ऑनलाइन खर्च किए जाने वाले घंटे को बदलने के लिए उपयोगी होगा।
  • टिप्स

    • सबसे पहले यह मुश्किल हो सकता है, लेकिन हार न दें सफल होने का एकमात्र तरीका आपके इरादों का सम्मान करना है।
    • कंप्यूटर को घर में एक बहुत ही व्यस्त जगह में रखो, ताकि दूसरों को इसे बंद करने के लिए याद कर सकें।
    • कंप्यूटर का उपयोग नहीं करते समय, उसे बंद करें और इसे छिपे हुए स्थान पर संग्रहीत करें
    • अपने दोस्तों से पूछें कि आप डिटॉक्स कार्यक्रम से जिम्मेदारी से निपटने में मदद करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com