हस्तक्षेप कैसे करें (मनोचिकित्सा)

यदि आप को पसंद करने वाला व्यक्ति शराब, नशीली दवाओं, रोग जुआ या अन्य विनाशकारी व्यवहार से जूझ रहा है, तो हस्तक्षेप का आयोजन करने से आपको बेहतर महसूस करने में मदद मिल सकती है। इन व्यवहारिक पैटर्नों से प्रभावित व्यक्ति अक्सर एक समस्या होने से इनकार करते हैं। जब फ्रैंक्स वार्तालाप और अन्य प्रयास अप्रभावी हो जाते हैं, तो आप अपने मित्रों, परिवार और एक पेशेवर के साथ सेना को सीधे संबंधित होने का सामना कर सकते हैं, अपने हाथों में सच्चाई ले सकते हैं और एक विस्तृत कार्य योजना स्थापित कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

हस्तक्षेप की योजना बनाएं
छवि का शीर्षक एक हस्तक्षेप करें चरण 1
1
एक पेशेवर से परामर्श करें आपको सफलता की अधिक संभावनाएं प्रदान करने के लिए, आपको उन लोगों से बात करनी चाहिए जिनके पास व्यसनों और कार्रवाई करने में लोगों की मदद करने का अनुभव है एक विशेषज्ञ प्रक्रिया के दौरान आपको और दूसरे परिवार के सदस्य को मार्गदर्शन करने में सक्षम होगा - इस तरह से सफलता की संभावना अधिक होगी। आप एक योजना बनाने के लिए पहले ही उससे मिल सकते हैं, और संभवतः उन्हें एक सुविधादाता के रूप में हस्तक्षेप करने के लिए आमंत्रित भी कर सकते हैं। यह विशेष रूप से एक विशेषज्ञ से संपर्क करना महत्वपूर्ण है यदि निम्नलिखित स्थितियां होती हैं:
  • इस व्यक्ति को मानसिक बीमारी से पीड़ित है
  • संभवतः हिंसा से हस्तक्षेप को प्रतिक्रिया देगा।
  • वह आत्मघाती व्यवहार प्रकट।
  • छवि का शीर्षक एक हस्तक्षेप चरण 2
    2
    हस्तक्षेप के लिए एक टीम तैयार करें इसमें 5-6 लोगों का होना चाहिए, और प्रश्न में व्यक्ति का उनके साथ घनिष्ठ संबंध होना चाहिए और उनका सम्मान करना चाहिए। संभव उम्मीदवारों? माता-पिता, भाइयों, बहनों, भरोसेमंद रिश्तेदारों और अच्छे दोस्त यह उन लोगों को आमंत्रित करता है जो लत से प्रभावित हुए हैं और जो इस विषय के भविष्य में शामिल हैं। लोगों को कॉल करना महत्वपूर्ण है कि आप इस व्यक्ति में कठिनाई के समय में भरोसा कर सकते हैं, क्योंकि हस्तक्षेप केवल उपचार के लिए सड़क पर पहला कदम है।
  • उन लोगों को आमंत्रित न करें जो पसंद नहीं करते हैं या सम्मान नहीं करते हैं जिस व्यक्ति को आप मदद करने का प्रयास कर रहे हैं, वह हस्तक्षेप के प्रति ग्रहण करने के बजाय, बदतर और जा रहा हो सकता है।
  • उन लोगों को आमंत्रित न करें जो भावना के द्वारा या संबंधित व्यक्ति के बचाव में जाकर ऑपरेशन को बीच में कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपनी छोटी बहन को फोन करेंगे, जिनके साथ उनका करीबी रिश्ता है- हालांकि, अगर उसने तलवार से उनका बचाव किया और दूसरों को बताया कि उन्हें पुनर्वसन में जाने की आवश्यकता नहीं है, तो वह सर्जरी के दौरान अच्छे से अधिक नुकसान पहुंचाईएगी।
  • यदि आपको लगता है कि एक निश्चित व्यक्ति उपस्थित होना चाहिए, लेकिन ऑपरेशन में बाधा डाल सकता है, तो उन्हें एक पत्र लिखने के लिए कहें, जो किसी और को जोर से पढ़ेगा। इस तरह, आपको वहां जाना पड़ेगा नहीं।
  • छवि का शीर्षक एक हस्तक्षेप करें चरण 3
    3
    सही उपचार ढूंढें आपके द्वारा प्रस्तावित देखभाल हस्तक्षेप प्रभावी बनाने के लिए आवश्यक है संबंधित व्यक्ति को बताते हुए कि आपको लगता है कि उसकी समस्या है, उसे अपनी लत से छुटकारा पाने में मदद करने के लिए पर्याप्त नहीं होगा। एक इलाज का प्रस्ताव लें जिस पर आपने सभी उपयुक्त शोध किए हैं और यह व्यक्ति तुरंत ही जगह ले सकता है केवल कहने से बेहतर है: "आपको उपचार से गुजरना होगा" ।
  • उपचार को उन तरीकों को शामिल करना चाहिए, जिनसे आपके प्रिय व्यक्ति को लत से उबरने में पेशेवर मदद मिल सकती है। इसका मतलब पुनर्वसन में जा सकता है, मनोचिकित्सा सत्रों के दौर से गुजरना या एक आउट पेशेंट उपचार कार्यक्रम का उपक्रम बुनियादी ढांचे की जांच करें और निर्णय लें कि उस व्यक्ति के लिए सबसे अधिक समझदारी क्या है जिसे आप मदद करना चाहते हैं। समझने की कोशिश करें कि प्रवेश के लिए कौन से कदम आवश्यक हैं, और सब कुछ पहले से तैयार करें। यह समझना भी आवश्यक हो सकता है कि इलाज कैसे किया जाएगा।
  • स्वयं सहायता समूहों की एक सूची तैयार करें, जिसमें आप तुरंत भाग ले सकते हैं आप उसे बैठकों के साथ साथ देने की पेशकश कर सकते हैं।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए एक ठोस योजना स्थापित करें कि यह व्यक्ति वास्तव में सत्रों में जाता है यदि आपको एक बुनियादी ढांचे में अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा, तो इसके साथ संगठित किया जाएगा। यदि आप एक आउट पेशेंट उपचार से गुजरते हैं, तो अपने प्रियजनों को इसे लाने और इसे नियमित रूप से लेने के लिए जिम्मेदारी सौंपें
  • छवि का शीर्षक एक हस्तक्षेप कदम 4
    4
    लागू करने के परिणामों की स्थापना करें हस्तक्षेप में शामिल हर व्यक्ति को भविष्य के परिणामों को लागू किया जाना चाहिए, यदि व्यक्ति उपचार योजना से इनकार करता है। मुश्किल यह हो सकता है कि, हर किसी को अपने प्रियजन को एक नया रास्ता लेने में मदद करने के लिए एक बड़ा परिवर्तन करने के लिए तैयार होना चाहिए। सबसे बड़ा लक्ष्य यह है कि उसे समझना चाहिए कि उसके व्यवहार को अब उन लोगों द्वारा स्वीकार नहीं किया जाएगा जो उससे प्यार करते हैं। उसके लिए, इस रास्ते पर जारी रखने के लिए यह बहुत मुश्किल होगा।
  • यदि परिवार के सदस्यों ने उसे होस्ट किया है या उसे धन दिया है, तो परिणाम में वित्तीय सहायता काटने या रहने के लिए किसी अन्य स्थान को खोजने के लिए कह सकते हैं।
  • इस व्यक्ति के नज़दीक वाले लोगों के लिए, तलाक का परिणाम या किसी अन्य तरीके से रिश्ते को बदल सकता है।
  • इसके अलावा कानूनी परिणामों पर विचार करें। उदाहरण के लिए, यदि पूर्व में उसने नशे में ड्राइविंग करके एक दुर्घटना का कारण बनता है, भविष्य में, उसके परिणामों से निपटने में मदद करने के बजाय, रिश्तेदारों और दोस्तों ने कसम खाई थी कि वह उसे हाथ न दे सके। कोई अन्य नहीं होगा "राहत पैकेज"।
  • छवि का शीर्षक एक हस्तक्षेप करें चरण 5
    5
    एक जगह और एक समय चुनें हस्तक्षेप की योजना बना लेने के बाद, यह एक तिथि और एक समय निर्धारित करता है जो सभी के लिए सुविधाजनक हो। यह स्थान निजी होना चाहिए, ताकि यह व्यक्ति आसानी से महसूस कर सके। उदाहरण के लिए, किसी प्रियजन के घर का चुनाव करना हस्तक्षेप में भाग लेने वाले प्रत्येक व्यक्ति को स्थिति की गंभीरता को समझना चाहिए और निर्धारित समय पर पहुंचने के लिए सुनिश्चित करना चाहिए। प्रदर्शित नहीं होने से बैठक को नुकसान हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक एक हस्तक्षेप करें चरण 6
    6
    कुछ परीक्षण करें चूंकि शल्य चिकित्सा बहुत भावुक हो सकती है, इसलिए पहले से परीक्षण करना उपयोगी है इस मीटिंग के दौरान ट्रैक पर बने रहना बहुत महत्वपूर्ण है, और पूरे सत्र का परीक्षण करने से प्रतिभागियों को बातचीत के समय योजना में चिपकाने में मदद मिलेगी। यदि आप हस्तक्षेप का मार्गदर्शन करने के लिए एक पेशेवर कॉल करने का इरादा रखते हैं, तो उन सभी के साथ कुछ परीक्षणों को शेड्यूल करने का प्रयास करें जो उपस्थित रहेंगे।
  • अपने आप में स्पष्ट रूप से संवाद करें और अपने प्रियजनों के व्यवहारों पर ध्यान दें, जो खुद को और दूसरों को नुकसान पहुंचाते हैं जिस व्यक्ति के साथ आप काम कर रहे हैं, उसके बारे में सभी आवश्यक तथ्य एकत्र करें। बैठक में सभी प्रतिभागियों के लिए, गोपनीयता एक स्पष्ट नियम होना चाहिए।
  • कार्रवाई और व्यवहार पैटर्न की एक सूची बनाने पर विचार करें जो अब बर्दाश्त नहीं करेंगे। प्रत्येक गतिविधि के बगल में, उन क्रियाओं को लिखें जो लागू किए जाएंगे यदि इस व्यक्ति के पास विनाशकारी व्यवहार हो।
  • उन उपस्थितों को लिखने के लिए कहें कि वे क्या कहते हैं। यह अपने स्वयं के भाषण को याद रखना आवश्यक नहीं है, यह एक नाटकीय प्रतिनिधित्व नहीं है क्या बात कार्यक्रम से बहुत दूर किए बिना सभी बिंदुओं का सामना करना है।
  • इस व्यक्ति की प्रतिक्रियाओं की भविष्यवाणी करें और उत्तर तैयार करें अगर वह खुद को रक्षात्मक या गुस्सा दिलाता है, तो हर किसी को हस्तक्षेप में दखल के बिना इसे प्रबंधित करने के लिए तैयार होना चाहिए।
  • भाग 2

    हस्तक्षेप करना
    एक हस्तलिखित चरण 7 चित्रित छवि
    1
    किसी व्यक्ति को यह बताए बिना कि वह क्या है, बैठक से संबंधित व्यक्ति को आमंत्रित करें। यदि आप उसे बताते हैं, तो शायद वह वहां नहीं होगा। यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह मौजूद है, हमें आपको यह सूचित करने की ज़रूरत नहीं है कि आपके रिश्तेदारों और दोस्तों ने हस्तक्षेप का आयोजन किया है। एक योजना के बारे में सोचो, उसे बैठक बिंदु पर जाने के लिए उसे समझा जाए कि उसे क्या होगा, इसके बारे में सुराग दिए। उदाहरण के लिए, आप उसे अपने घर में खाने या खाने के लिए मित्र को आमंत्रित कर सकते हैं
    • सुनिश्चित करें कि योजना को मजबूर नहीं लगता है उसे असाधारण और अनपेक्षित कुछ करने के लिए आमंत्रित न करें
    • जब संबंधित व्यक्ति आता है, तो सभी को पहले ही मिलना चाहिए था जब वह खुद को पेश करता है, तो वह कहता है कि यह एक हस्तक्षेप है और बताता है कि हर कोई कहने के लिए कुछ है



  • छवि का शीर्षक एक हस्तक्षेप करें चरण 8
    2
    प्रत्येक सदस्य बोलें संरचना के आधार पर आपने बैठक के लिए प्रयास किया है, सभी को आगे आना चाहिए और उन्होंने जो भाषण तैयार किया है उसे पढ़ना चाहिए। यदि कोई पेशेवर शामिल है, तो वह बातचीत कर सकता है और उन लोगों को बुला सकता है जो हस्तक्षेप करेंगे। प्रत्येक रिश्तेदार या दोस्तों को यह बताने की अनुमति दें कि संबंधित व्यक्ति के कार्यों का उनके जीवन पर व्यक्तिगत प्रभाव क्यों पड़ा है, क्योंकि वे उन्हें प्यार करते हैं और स्थिति में सुधार करना चाहते हैं।
  • चिल्लाना या नाराज या विवाद का अनुशंसित नहीं है। जिस व्यक्ति को आप मदद करना चाहते हैं, वह बस उठकर छोड़ सकता है, ऐसी स्थिति में। प्रतिभागियों को सफल होने के लिए इन भावनाओं को हस्तक्षेप के लिए स्वयं स्वयं रखना चाहिए।
  • उसने कहा, कुछ भावनाओं को व्यक्त करना संभव है। उदासी व्यक्त या आशा है कि सबसे अच्छी स्थिति से संबंधित व्यक्ति को कार्रवाई करने के लिए नेतृत्व कर सकता है। रो रही है निषिद्ध नहीं है
  • वार्तालाप को हल्का करने की कोशिश करने से बचें या अन्यथा जोखिम प्रगति पर चर्चा की गंभीरता को लेकर।
  • छवि का शीर्षक एक हस्तक्षेप करें चरण 9
    3
    उपचार योजना पेश करें प्रत्येक व्यक्ति ने बोलने के बाद, समूह के नेता (या पेशेवर) को संबंधित व्यक्ति के लिए उपचार कार्यक्रम समझा जाना चाहिए। स्पष्ट करें कि सटीक शोध किया गया है और विशेषज्ञों द्वारा इसकी सिफारिश की गई है। इसके अलावा, वह बताता है कि हर कोई मानता है कि यह स्थिति सुधारने का सबसे अच्छा समाधान है। उससे पूछें कि क्या इसे स्वीकार करना है या नहीं, यह तय करने का एक तत्काल निर्णय करने के लिए
  • समझाएं कि अगर आप इसे स्वीकार नहीं करेंगे तो क्या होगा। आपको यह स्पष्ट करना होगा कि यदि आप इसका पालन नहीं करना चाहते हैं, तो परिणाम होंगे।
  • यह व्यक्ति क्रोध व्यक्त कर सकता है, आँसू में फंस सकता है या हंस सकता है स्थिति की गंभीरता पर बल दें और हार न दें
  • छवि का शीर्षक एक हस्तक्षेप करें चरण 10
    4
    कार्यान्वयन के लिए भविष्य के ठोस कदमों के बारे में बात कर रही बैठक का समापन करें जैसे ही हस्तक्षेप खत्म हो जाता है, संबंधित व्यक्ति को इलाज शुरू करना चाहिए। इसका मतलब यह हो सकता है कि आपको उसे बुनियादी ढांचे के साथ ले जाना होगा जहां आप दूसरे इलाज के लिए डिटॉक्स शुरू कर सकते हैं या फिर से गुज़र सकते हैं। या आप एक चिकित्सा या आउट पेशेंट कार्यक्रम ले सकते हैं। उन्हें पूरी प्रक्रिया का पालन करने के लिए प्रतिबद्धता बनाना चाहिए और उन सभी को करना चाहिए जो उन्हें लत की बिगड़ती रोकना चाहिए।
  • भाग 3

    हस्तक्षेप के बाद अधिनियम
    छवि का शीर्षक एक हस्तक्षेप करें चरण 11
    1
    अगर संबंधित व्यक्ति इलाज का निर्णय लेता है, तो इसका समर्थन करें। समय निर्धारित करने से पहले आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि हस्तक्षेप उपयोगी था या नहीं। यद्यपि शुरुआत में यह उपचार के लिए ग्रहणशील है, हालाँकि स्थिति स्थिर और सुरक्षित होने के लिए हमें बहुत पहले सामना करना होगा। इस कठिन अवधि के दौरान उसे समझ और समझे जाने में सहायता करें। यह महत्वपूर्ण है कि हस्तक्षेप में सभी प्रतिभागियों को जितना संभव हो उतनी ही प्रक्रिया की सुविधा प्रदान करने के लिए उनका हिस्सा हो।
    • कई लोगों को चिकित्सा के दौरान सनकी और निराशावादी लगता है, वे बुनियादी ढांचे, मनोचिकित्सक, स्वयं सहायता समूह के अन्य सदस्यों और इतने पर शिकायत करते हैं। हार न दें अगर वह आपको पहले इलाज पूरा करने के लिए कहता है उसकी दया पर प्रलोभन का विरोध करें, क्योंकि यह अपने लचीलेपन को नुकसान पहुंचा सकता है।
    • आधा उपायों को स्वीकार न करें संबंधित व्यक्ति बहस कर सकता है कि लत से मुकाबला करने के लिए केवल दो हफ़्ते का पुनर्वास होता है, या सप्ताह में तीन बार चिकित्सा करने से अत्यधिक होता है। एक पेशेवर द्वारा अनुमोदित मूल योजना से चिपकने में आपकी मदद करने के लिए क्या करना है, क्योंकि आधा उपाय आम तौर पर काम नहीं करते हैं।
  • छवि का शीर्षक एक हस्तक्षेप करें चरण 12
    2
    उपचार के संभावित इनकार के लिए तैयार करें। कभी-कभी अस्वीकार और क्रोध सबसे अच्छा होता है, इसलिए संबंधित व्यक्ति निर्णय लेने से इनकार कर सकता है। अगर किसी को तैयार नहीं लगता है तो किसी को इलाज के लिए मजबूर करना असंभव है। किसी और चीज़ से ज्यादा, आप उसे सावधानी से प्रोत्साहित कर सकते हैं और यह स्पष्ट कर सकते हैं कि आप उसे पथ पर समर्थन देंगे।
  • यहां तक ​​कि अगर यह उपचार मना करने के लिए, इसका मतलब यह नहीं है कि हस्तक्षेप बेकार था। अब वह जानता है कि उसके परिवार का मानना ​​है कि यह एक गंभीर समस्या है।
  • समस्याओं को खुले में लाकर, परिवार इस व्यक्ति की लत को रोकना बंद कर सकता है।
  • छवि का शीर्षक एक हस्तक्षेप चरण 13
    3
    परिणामों को लागू करें दर्दनाक भी हो सकता है, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि शुरुआत में स्थापित परिणामों का सम्मान किया जाता है अगर कोई इलाज नहीं करता है। इसे उसी तरीके से रहना जारी रखने के लिए जैसे पहले कभी उपयोगी नहीं होगा जब तक आप अपनी निर्भरता पर पूरा नियंत्रण नहीं लेते हैं, तब तक हमेशा ऐसा जोखिम होता है कि संकट हो जाएगा। सबसे अच्छी बात आप कर सकते हैं इसे पैसे देना बंद कर दें, इसे छोड़ दें या कोई अन्य परिवर्तन करें जिसे आप जानते हैं, आपके जीवन पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालेगा और इसे एक नया रास्ता लेने का कारण होगा।
  • यदि एक और संकट बाद में हो, तो उसका लाभ उठाएं उदाहरण के लिए, अगर वह जेल में या अस्पताल में समाप्त होता है, तो वह इस अनुभव का उपयोग करके उसे दिखाता है कि उसे वास्तव में उपचार की जरूरत है दूसरा हस्तक्षेप व्यवस्थित करने के लिए यह उपयोगी हो सकता है
  • याद रखें, आप उसे ठीक करने में मदद कर रहे हैं। कभी-कभी किसी प्रियजन के दर्द को आवश्यक समर्थन देने की आवश्यकता होती है ताकि वह बेहतर हो।
  • टिप्स

    • सुनना उसे क्या कहना है, लेकिन अपने आप को समझौते में नहीं दिखाएं अपने अवलोकनों को विस्तार से समझाने के लिए जारी रखें हार न दें यह विचारों और भावनाओं में स्थिरता दिखाता है, कभी भी झिझक नहीं करता है प्रत्येक भागीदार को उसे इस व्यक्ति पर सीधे देखकर और हकलाना से बचने के लिए कहने का अवसर मिलता है।
    • इससे पूरे परिवार को नुकसान हो सकता है, और ऐसा लग सकता है कि आपने अपने प्रियजन के खिलाफ षडयंत्र किया था। एक मायने में यह सच है, लेकिन यह कम बुरा है: यह इसे किसी के जीवन को खतरे में डालने या गंभीर जोखिम लेने से रोक देगा।
    • किसी विद्रोही बच्चे के हस्तक्षेप को व्यवस्थित करने से डरो मत, जो आपकी बात नहीं सुनता। जाहिर है, परिणामों को स्थिति के लिए अनुकूल होना चाहिए।
    • यह एक व्यापक विधि है, जिसका उपयोग प्रमुख लोगों द्वारा भी किया जाता है। बेट्टी फोर्ड के बेटों ने हस्तक्षेप किया कि उन्हें शराब से लड़ने के लिए पुनर्वसन में जाने के लिए समझा जाए। अंत में, पहले की पहली महिला ने बेट्टी फोर्ड सेंटर खोला।
    • नशे की लत के लोग आमतौर पर परिणामों को स्वीकार करने के बजाय उपचार केंद्र में जाने का निर्णय लेते हैं। हालांकि, इलाज की शुरुआत को स्थगित करने या पृष्ठभूमि में जाने न दें।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि यह वास्तव में एक गंभीर समस्या है, और यह कि आपके मित्र या रिश्तेदार का व्यवहार दूसरों के लिए अधिक समस्याएं पैदा कर रहा है क्योंकि हस्तक्षेप उसके पास लाएगा।
    • आगे बढ़ने से पहले, कानूनी सलाह मांगें, अन्यथा आप पर अपहरण या अनुचित निरोध का आरोप लगाया जा रहा है।
    • अस्वीकार हमेशा झूठ का पर्याय नहीं है। कुछ लोग वास्तव में सत्य बता सकते हैं जब वे दावा करते हैं कि उनकी आदतें नियंत्रण में हैं। अपने आप को यह समझने के लिए ईमानदार रहें कि क्या यह व्यक्ति वास्तव में आपको परेशान कर रहा है या यदि आप उसे नियंत्रित करने का प्रयास कर रहे हैं।
    • उस व्यक्ति की मानसिक स्थिति पर ध्यान दें, जिसके लिए आप एक हस्तक्षेप का आयोजन कर रहे हैं। इस तरह की एक बैठक केवल व्यक्तिगत व्यक्ति के लिए और प्रतिभागियों के दोनों के लिए, उनके मानसिक संकायों के नियंत्रण में एक व्यक्ति के लिए तैयार होनी चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com