स्वास्थ्य में रहने के लिए कैसे

हम सभी को स्वास्थ्य के लिए दी गई हैं जब हम इसे खोना शुरू करते हैं, तो हमें यह विश्वास करना मुश्किल लगता है कि हमने इसे महत्व दिए बिना इतना समय बिताया है। हमने आपके लिए एक गाइड तैयार किया है ताकि आप जितना संभव हो सके स्वस्थ रहें - शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए एक मार्गदर्शक। किसी भी अन्य तरीके से क्यों रहते हैं?

कदम

भाग 1

स्वस्थ आहार का पालन करें
छवि को बनाए रखें आपका स्वास्थ्य बनाए रखें चरण 1
1
बहुत सारे फलों और सब्जियां खाएं एक स्वस्थ भोजन विटामिन, पोषक तत्वों और रंगों से भरा होता है (अच्छी तरह से, साथ ही अच्छी तरह संतुलित किया जा रहा है)। एक समान आहार का पालन करने के लिए आपको फलों और सब्जियों के साथ प्रचुर मात्रा में होना पड़ता है, जो पोषक तत्वों से भरा होता है लेकिन कैलोरी नहीं होता है - जिसका अर्थ है कि आप जितना चाहें उतना खा सकते हैं जितना लाइन को बर्बाद किए बिना, और इसके अलावा "अच्छा कर लें"। जाहिर है, नवसिखुआ यह बेहतर है!
  • अधिकांश फल और सब्जियां स्वस्थ हैं, लेकिन कुछ प्रकार दूसरों की तुलना में बेहतर हैं। यदि आप वास्तव में मां प्रकृति की सभी शक्तियों का फायदा उठाना चाहते हैं तो अगले हफ्ते शॉपिंग कार्ट में गोभी, पालक, गाजर, अजवाइन, ब्लूबेरी और अनानास जोड़ें। और इंद्रधनुष के सभी रंग यहां हैं!
  • छवि को बनाए रखें आपका स्वास्थ्य चरण 2 रखें
    2
    दुबला मांस, कम वसा वाले डेयरी उत्पाद और पूरे अनाज जोड़ें। जितना अधिक फल और सब्जियां अच्छी तरह से करते हैं, आपको अपने आहार को संतुलित करने के लिए अधिक भोजन जोड़ना होगा। जब आप मांस, दूध, पनीर और पास्ता खरीदते हैं, तो "दुबला" मांस, "कम वसा" डेयरी उत्पाद, और "पूरी मील" पास्ता का चयन करना सुनिश्चित करें। इसका अर्थ है सफेद मांस (बिना त्वचा), दूध, पनीर, दही, सब्ज़ेल पास्ता, क्विनोआ और अनाज स्किम करें।
  • जब यह अनाज की बात आती है, तो सब्ज़ेल वाले सबसे अच्छे होते हैं। सफेद अनाज को अपने आहार में शामिल नहीं किया जाना चाहिए। यदि यह सफेद है, तो इसका इलाज किया गया है और सभी पोषक तत्व हटा दिए गए हैं, इसलिए यह केवल खाली कार्बोहाइड्रेट है।
  • छवि को बनाए रखें आपका स्वास्थ्य बनाए रखें चरण 3
    3
    जंक फूड के साथ पर्याप्त अगर यह पैक किया गया है, तो यह संभवतः अच्छी तरह से नहीं करता है इससे भी अधिक अगर यह पैक किया जाता है और उसके पास साल की अवधि है। जाहिर है अमेरिकी खाद्य और दवाइयां एजेंसी (एफडीए) सभी अवयवों पर भी शासन नहीं करती है, और आपके शरीर में एडिटिव्स को संभाल नहीं है! उन्हें खाना भी नहीं माना जाता है आपका शरीर सिर्फ उन्हें रखता है, बिना यह जानकर कि इसके साथ क्या करना है क्या हॉरर
  • एफडीए भी लेबल को विनियमित नहीं करता है कंपनियां शब्दों और वाक्यांशों जैसे कि "प्राकृतिक", "आउटडोर नस्ल", "बिना ऐडिटिव्स" और "शुद्ध" जैसे शब्दों का उपयोग कर सकती हैं। इसलिए यदि आप कुछ पैकेज खरीदते हैं जो असंभव वादा करता है, तो शायद यह संभव है।
  • छवि को बनाए रखें आपका स्वास्थ्य बनाए रखें चरण 4
    4
    उस एच 2 ओ पीने से जल एक चमत्कार की तरह अधिक है जिसे आप पृथ्वी पर पा सकते हैं। अपने आप को हाइड्रेटेड रखें और आप में से लगभग हर हिस्से स्वस्थ रहेगा - आपकी त्वचा, आपके बाल और नाखून, आपके अंगों, और यहां तक ​​कि आपके मन भी। इससे आपको अपना वजन भी कम होता है! अध्ययन बताते हैं कि आप प्रति दिन एक लीटर अतिरिक्त पानी पीते हुए एक साल में 2 किलो से अधिक खो सकते हैं।
  • वजन घटाने का कारण आंशिक रूप से इस तथ्य के कारण है कि पीने का पानी आपको भरता है, लेकिन यह भी क्योंकि ठंडे पानी आपके चयापचय को तेज करता है। वास्तव में, ठंडे पानी पीने से (आधा लीटर हो सकता है) आपके चयापचय को 10-40 मिनट के लिए 30% बढ़ा सकता है। अभ्यास, ठंडे पानी पीने और आप और भी कैलोरी जला देंगे
  • छवि को बनाए रखें आपका स्वास्थ्य बनाए रखें चरण 5
    5
    रसोई - लेकिन सही तरीके से यदि आप जंक और प्रीपेकेज भोजन से बचते हैं, तो आप अनिवार्य रूप से खुद को और अधिक खाना पकाने और उन सभी पाक शो में देखे गए ज्ञान का दोहन करेंगे। खाना बनाना आपके बजट के लिए बहुत ही बढ़िया है, अपने कौशल को विकसित करने और रेखा को बनाए रखने के लिए, लेकिन ध्यान में रखने के लिए कुछ चीजें हैं:
  • यदि आप कर सकते हैं, संभव के रूप में कच्चे के रूप में खाते हैं। फ्रोजन और डिब्बाबंद सब्जियां अच्छे हैं, लेकिन कच्चे बहुत बेहतर हैं क्योंकि वे सभी पोषक तत्वों को बनाए रखते हैं।
  • सही प्रकार का तेल का उपयोग करें, जैसे जैतून का तेल या कुम्हार, जो स्वस्थ वसा से भरा होता है। वही पनीर, मक्खन और फैलता है - एक लाइटर संस्करण की तलाश करें
  • फ्राइंग और बल्लेबाज के साथ भोजन को कवर करने से बचें। चिकन अच्छा है, लेकिन अगर यह ब्रेडक्रंब के साथ कवर किया जाता है, फैटी तेल में तला हुआ होता है, और मीठा मसालों के साथ पानी पिलाया जाता है
  • खाना बहुत ज्यादा नमक न लें! अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन प्रति दिन 1500 मिलीग्राम से भी कम का एक नमक सेवन की सिफारिश करता है। यह व्यावहारिक लगता है, जब तक हम यह नहीं जानते कि एक चम्मच में 2,300 मिलीग्राम है आउच।
  • छवि का शीर्षक रखें आपका स्वास्थ्य बनाए रखें चरण 6
    6
    अच्छे वसा पर फोकस हमने रसोईघर के बारे में पहले से ही बात की है, लेकिन हमने अभी तक पूरा नहीं किया है: वसा आवश्यक है (विशेष रूप से अपने बाल चमकदार रखने के लिए, आपके नाखून स्वस्थ और अपने पाचन तंत्र क्रम में), लेकिन असंतृप्त वसा बहुत स्वस्थ हैं संतृप्त लोगों (ट्रांस वसा सहित) का अच्छे वसा के स्रोत क्या हैं? जैतून का तेल, एवोकैडो और अखरोट स्पष्ट रूप से संपार्श्विक में
  • इन सभी उत्पादों को सामान्य रूप से खाने वाले भोजन के अतिरिक्त "अतिरिक्त" का उपयोग नहीं करना चाहिए - वे विकल्प होना चाहिए। इसलिए वनस्पति तेल में उन सब्जियों को नष्ट करने के बजाय, जैतून का तेल में जाना चॉकलेट बार को छोड़ने के बजाय, बादाम का एक मुट्ठी भर खाएं। वे अभी भी आपको भर देंगे, लेकिन आपका शरीर असंतृप्त वसा को और अधिक आसानी से पचाने में सक्षम होगा
  • भाग 2

    एक स्वस्थ जीवन शैली रखें
    छवि को बनाए रखें आपका स्वास्थ्य बनाए रखें चरण 7
    1
    व्यायाम करें। इसमें कोई संदेह नहीं है, एक गतिहीन जीवन शैली सबसे खराब चीज है जो आप अपने शरीर के लिए कर सकते हैं। आपको स्वस्थ रहने के लिए सक्रिय रहना चाहिए यदि आप मस्तिष्क का उपयोग नहीं करते हैं, तो आपको ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है और यह मांसपेशियों के लिए भी जाता है! तो कुछ करो, चाहे वह नाश्ते से पहले 5 मील की दूरी पर चलने वाला हो या हर रात कुत्ते के साथ बाहर चलना। आपके शरीर को इसकी आवश्यकता है
    • रोग की रोकथाम और नियंत्रण केंद्र हृदय व्यायाम और मांसपेशियों की वृद्धि सहित, प्रति सप्ताह 150 मिनट की सामान्य शारीरिक गतिविधि की सिफारिश करता है। यह केवल 2 और डेढ़ घंटे है कुल 168 में से आधा घंटे। यह उचित है, है ना? और जितना गहन आपके अभ्यास होंगे, कम समय वे आपको पकड़ेंगे।
    • यदि आप अधिक वजन वाले या मोटापे से ग्रस्त हैं, तो आप यह सोच सकते हैं कि वज़न कम करने में आपकी दिलचस्पी है, अगर आप किसी रॉक के नीचे रहते हैं जहां यह इंटरनेट नहीं लेता है यहां तक ​​कि 5 पाउंड खोने से आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत मदद मिल सकती है।
  • छवि को बनाए रखें आपका स्वास्थ्य चरण 8 जारी रखें
    2
    शराब की आपकी खपत को मॉडरेट करें आदर्श पुरुषों के लिए प्रति दिन 1 ग्लास और 2 गिलास पुरुषों के लिए आदर्श है। और नहीं, आप सप्ताह के एक दिन में उनमें से 7 लोगों को नहीं पी सकते, आप उन्हें "एक तरफ नहीं डाल सकते" एक या दो गिलास एक दिन आपको स्वस्थ रखेंगे और आपको बेवकूफ फैसले लेने से रोकेंगे। सभी मोर्चों पर विजय!
  • "ग्लास" के साथ हमारा मतलब है 33 सीएल कैन, या 11 सीएल वाइन, या 3 सीएल एलिकूर। यह बेहतर है अगर शराब विशेष रूप से मिठाई नहीं है।
  • इमेज का शीर्षक रखें आपका स्वास्थ्य बनाए रखें 9
    3
    धूम्रपान बंद करो आप शायद पहले से ही जानते हैं कि धूम्रपान आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है इसके अलावा, यह एक निरंतर व्यय है और आपके आसपास के लोगों को भी दर्द होता है - पर्याप्त कारण हैं, है ना? यदि आप अपने स्वास्थ्य में भी कम दिलचस्पी रखते हैं, तो आपको धूम्रपान करना बंद करना चाहिए
  • धूम्रपान छोड़ने के लाभों को देखने के लिए आपको दशकों तक इंतजार नहीं करना पड़ता है आपके बंद होने के 20 मिनट बाद, आपका स्पंदन धीमा हो जाता है केवल कुछ ही मिनटों के बाद! आपके छोड़ने के एक साल बाद, दिल की समस्याओं का खतरा आधा में कट जाएगा क्यों फिर से इंतजार? आपके शरीर, आपके प्रियजन, और आपका बटुआ आपको धन्यवाद देंगे।
  • छवि का शीर्षक रखें आपका स्वास्थ्य रखें 10



    4
    नियमित रूप से यात्रा करें। बढ़ रहे हैं, हमारे स्वास्थ्य पर ध्यान देने के लिए यह अधिक से अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है, भले ही हम किसी भी विशेष लक्षण न दिखाए। यह आपके हित में नियमित रूप से दंत चिकित्सक और चिकित्सक के पास जाते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप फिट हैं। जब यह खत्म हो जाएगा, तब आप राहत की सांस ले सकते हैं।
  • दंत चिकित्सक और डॉक्टर से सामान्य जांच के अतिरिक्त, आप नियमित रूप से स्तन या प्रोस्टेट कैंसर के लिए परीक्षण करते हैं और यौन संचारित रोगों के लिए, और समय पर टीकाकरण कॉल करते हैं। आखिरी चीज जिसे आप अपने हाथों में अपने हाथों में खड़े करना चाहते हैं, जबकि आपके शरीर में कुछ बुरा है
  • यदि आप सुरक्षित सेक्स अभ्यास करते हैं, यौन संचारित बीमारियों के लिए ये परीक्षण बहुत कम तनावपूर्ण होंगे यदि आप यौन सक्रिय हैं, तो कंडोम का उपयोग करें यह महत्वपूर्ण है!
  • छवि को बनाए रखें आपका स्वास्थ्य बनाए रखें चरण 11
    5
    मज़े। केवल काम और कोई नाटक जैक एक उबाऊ, दुखी और बीमार आदमी नहीं बना पिछले दो विशेषण आम तौर पर उन्हें नहीं बताते कि यह बेहतर क्यों लगता है। लेकिन गंभीरता से, जीवन में आपको थोड़ा मज़ा आता है और न केवल उसे थक जाना। और किसी भी मामले में अगर आपको मजाक नहीं है, तो इसका अर्थ क्या है? इसलिए काम को अलग रखने और हमें खुश करने के लिए कुछ करना भी महत्वपूर्ण है। तब सब कुछ हमारे लिए बेहतर लगेगा
  • हर दिन अपने आप को कुछ समय व्यतीत करें चाहे वह ध्यान, पढ़ना, अपने कमरे में नग्न नृत्य करें, या पैदल चलने के लिए, यह करो और आनंद लें आप इसके लायक हैं!
  • छवि का शीर्षक रखें आपका स्वास्थ्य चरण 12
    6
    अपने आप को कई छोटे तरीकों से सक्रिय रखें काम के बीच, मित्रों, बच्चों और प्रतिबद्धताओं के साथ बैठकें, जिन्हें हम अपने आप से मुक्त नहीं कर सकते हैं, कुछ व्यायाम के लिए समय निकालना मुश्किल है। इन मामलों में सक्रिय रहने के अन्य तरीके खोजने महत्वपूर्ण है। यहां तक ​​कि अगर यह व्यायाम से केवल 2 मिनट अधिक है, तो भी हर दिन वे आपके स्वास्थ्य के लिए अभी भी अच्छे हैं।
  • क्या आप कुछ उदाहरण चाहते हैं? जहां से आपको जाना चाहिए, वहां से दूर पार्क करें लिफ्ट के बजाय सीढ़ियां ले लो शॉवर लेने से पहले 5 मिनट की पेटी और वापस व्यायाम लें हाथ से कार धो लें पार्क में चलने के लिए अपने प्रेमी या प्रेमिका को लें। यदि आप इसके बारे में सोचते हैं, तो कई संभावनाएं हैं
  • भाग 3

    ब्रेन जाग रखें
    छवि को बनाए रखें आपका स्वास्थ्य बनाए रखें 13
    1
    मानसिक रूप से उत्तेजक कुछ करो मस्तिष्क एक मांसपेशी है - यह उन तालों के लिए उपयोग की जाती है जिनके अधीन यह किया जाता है। यदि आप इसे हर दिन टीवी के सामने रखें तो एरोफिज़ेरेआ और आलसी हो जाएंगे। यदि आप इसे अभ्यास करते रहेंगे, तो आप अगले बड़े साहसिक कार्य के लिए फिट और तैयार रहेंगे। टेलीविजन बंद करें और खुद को चुनौती देने के लिए कुछ करें आप शतरंज के बारे में क्या सोचते हैं?
    • इंटरनेट यह बहुत आसान बना देता है लुमुसिटी, सुडोकू या क्रॉसवर्ड पहेली को डाउनलोड करें, या मेमरिस, खान अकादमी या कोरसरा (कुछ संभावनाओं को नाम देने के लिए) पर जाएं। लगभग कुछ भी नहीं है जो आप कंप्यूटर के साथ नहीं कर सकते। कोई बहाना नहीं है!
  • छवि को बनाए रखें आपका स्वास्थ्य चरण 14 रखें
    2
    रिलैक्स। हम पहले ही मनोरंजन के महत्व के बारे में बात कर चुके हैं, लेकिन हमने तनाव से छुटकारा पाने पर ध्यान केंद्रित नहीं किया है, भले ही दोनों चीजें जुड़ी हुई हों आनंद लेने के अलावा तनाव को कैसे प्रबंधित करें यह जानना महत्वपूर्ण है जिन लोगों पर बहुत जोर दिया जाता है, वे ज्यादा खाते हैं, कम सो जाते हैं और आमतौर पर कम स्वस्थ होते हैं आपके मस्तिष्क में हार्मोन के स्तर पूरे शरीर पर प्रभाव पड़ता है!
  • सबसे आसान बात यह है कि आप तनाव के ट्रिगर की पहचान कर सकते हैं और जितना संभव हो उतना उनसे बचें। आप योग या ध्यान भी कर सकते हैं और आप अपने स्थान का आदेश और साफ कर सकते हैं। इस तरह आप अपने जीवन को व्यवस्थित करते हैं, इसे अर्थ दें, और आपके पास पूर्ण नियंत्रण है
  • छवि का शीर्षक रखें आपका स्वास्थ्य चरण 15
    3
    अच्छी रात की नींद आ जाओ जब हम सो नहीं सकते, तो हमारा पूरा जीवन प्रभावित होता है। हम ध्यान नहीं दे सकते हैं, हम सावधान नहीं रह सकते हैं, हम ज्यादा खा सकते हैं, हम हार्मोनल परिवर्तनों के अधीन होते हैं, और इसी तरह। हम सभी को लगभग 8 घंटे नींद की जरूरत है, हममें से कुछ को 7 या 9 की जरूरत है, लेकिन यह व्यक्ति से भिन्न होता है
  • रात की नींद लेने के लिए इसे आसान बनाने के लिए, बाद में बजाय जल्दी से डिस्कनेक्ट करना शुरू करें फिर कंप्यूटर से अलग करें, फोन की जांच करना बंद करें और टेलीविज़न बंद करें। पढ़ें, एक गर्म स्नान या अपने परिवार या दोस्तों के साथ आराम करो। पल जीते
  • छवि को बनाए रखें आपका स्वास्थ्य बनाए रखें चरण 16
    4
    आपके संबंधों के नेटवर्क को प्राथमिकता दें मनुष्य के लिए सामाजिक संबंधों को साँस लेने के लिए महत्वपूर्ण हैं। यदि हम इसे पर्याप्त महत्व नहीं देते हैं, तो हमारे मानसिक संकायों का दुःख होता है और हम यह देखते हैं कि जीवन क्या होना चाहिए। अपने दोस्तों के लिए कुछ समय खोजें! उस फोन के रिश्तेदार को कॉल करें जिनके साथ आपने कभी भी जीवनकाल के लिए बात नहीं की है। जब आप संतुलित और किसी समुदाय का हिस्सा महसूस करते हैं, तो बाकी सब आसान लगता है।
  • रिश्ते की कीमत पर खुद को काम में डुबोया जाना आसान है, लेकिन अगर आप रिश्तों के नेटवर्क के साथ अपने आप को चारों ओर फैलते हैं, तो जीवन बहुत अधिक उपयोगी होता है। यह महत्वपूर्ण है, हर अब और फिर, परिवार या दोस्तों के साथ एक शाम खर्च करने के लिए यह आपको आराम करने में मदद करेगा और जब आपको उनकी ज़रूरत होती है तब लोगों पर निर्भर होने के लिए आपके पास बहुत ही आराम और "स्वस्थ" भावना होगी।
  • छवि को बनाए रखें आपका स्वास्थ्य बनाए रखें चरण 17
    5
    अपनी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलें अपना मन जागृत रखने के लिए, ऐसा कुछ करें जिसे आपने पहले कभी नहीं किया है एक ऐसे शहर पर जाएं जहां आप कभी नहीं रहे। एक खेल का अभ्यास कभी नहीं किया अगर आप साल के लिए अपनी कलात्मक पक्ष का उपयोग नहीं करते हैं तो भी कुछ रचनात्मक करें। एक शौक की कोशिश करें जो हमेशा आपको चकित कर रहा है लेकिन जिसके लिए आपने कभी समय नहीं पाया है आप उत्पादक और सक्षम महसूस करेंगे, लेकिन सभी के ऊपर आप खुश महसूस करेंगे। बस डॉक्टर ने क्या आदेश दिया!
  • चाहे वह पैराग्लाइडिंग हो, खाना पकाने के कक्षा में भाग ले, या बिना किसी बड़े शहर में जाकर, नए अनुभव बनाने से हमेशा कुछ हासिल होता है शायद यह भी एक दिलचस्प कहानी बताने के लिए!
  • छवि को बनाए रखने के नाम से आपका स्वास्थ्य चरण 18
    6
    अपने जुनून का पालन करें। सच में। आखिरकार, जुनून के बिना जीवन एक स्वस्थ जीवन नहीं है। हर किसी के पास सपने हैं और भले ही आप उन्हें 24 घंटों का पीछा न कर पाएं, ऐसा कुछ हो सकता है जो आपके जीवन में एक छोटा सा स्थान हो। एक किताब के साथ बुधवार की दोपहर बिताएं 45 पर गिटार सबक लें अपने बैग पैक और आप हमेशा चाहता था के रूप में स्थानांतरित अन्यथा आप संतुष्ट नहीं होंगे।
  • खुशी स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण घटक है, और अपनी इच्छाओं का पालन करना यह सुनिश्चित करने का एक शानदार तरीका है कि आपकी खुशी स्थायी है यदि यह आपको अच्छा महसूस करता है, तो इसे करें कभी अपने जुनून को छोड़ दें वे अपने दिल और दिमाग को खुश और स्वस्थ रखने के लिए हैं।
  • टिप्स

    • अपने भोजन को पहले से तैयार करने का प्रयास करें पहले नाश्ता तैयार करें, इसलिए जब आप थोड़ी भूख लगी हो, तो आप केवल छोटे हिस्से ही खाते हैं
    • भूख लगी जब कभी भी सुपरमार्केट में मत जाओ!
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com