कैसे दुबला व्यक्ति की तरह खाएं

जैसा कि हम उम्र के साथ आगे बढ़ते हैं, हमारे चयापचय धीमा पड़ता है और हम वजन पर डालते हैं। ऐसा कहा जाता है कि अपवाद उन "अच्छे जीन" या "तेज चयापचय" वाले हैं। हालांकि, पतली रहने में भी सावधानी से snacking, स्वस्थ भोजन खाने और रेस्तरां में एक तरफ बचे हुए शामिल है। आप भी पतले व्यक्ति की तरह खा सकते हैं

कदम

भाग 1

सही भोजन खाएं
ईट की तरह एक स्कीनी व्यक्ति चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
प्रोटीन लें प्रोटीन शरीर के ऊतकों, आंतरिक अंगों और मांसपेशियों, साथ ही साथ प्रतिरक्षा प्रणाली और हार्मोन का ख्याल रखते हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि दोनों पर्याप्त प्रोटीन प्राप्त करें और खुराक के साथ अधिक मात्रा में न हो। मोटी मांस के बजाय दुबला खाने की कोशिश करें।
  • प्रोटीन आपकी भूख को संतुष्ट कर सकता है और आपको संतुष्ट छोड़ सकता है वे भूख और कैलोरी सेवन नियंत्रण में भी मदद कर सकते हैं।
  • प्रोटीन वाले सबसे अच्छे खाद्य पदार्थ हैं: मछली, मांस, मुर्गी पालन, अंडे, पनीर, क्योंकि वे आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं, लेकिन सोयाबीन, नट्स, बीज, फलियां, सब्जियां और साबुत अनाज में भाग में पाया जा सकता है। यदि आप शाकाहारी या शाकाहारी हैं, तो आपको उपयुक्त अमीनो एसिड के लिए आवश्यक संसाधनों वाले विभिन्न प्रोटीन खाने की कोशिश करनी चाहिए।
  • अपने आहार में कितना प्रोटीन लेना चाहिए, यह जानने का एक तरीका है कि आप अपने शरीर के वजन के 0.8 ग्राम प्रति किलोग्राम या प्रति ग्राम प्रोटीन 46 ग्राम की गणना कर सकते हैं।
  • ईट की तरह एक स्कीनी व्यक्ति चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    बहुत सारे फलों और सब्जियां खाएं यह स्वाभाविक है कि जिस आहार में फलों और सब्जियों की एक उच्च सामग्री है आपको कम से कम 5 भाग फलों और सब्जियों का एक दिन खाना चाहिए, यदि अधिक नहीं। इन हिस्सों में से ज्यादातर फलों के बजाय सब्जियों से बने हुए हैं। यह आपको स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक पोषक तत्वों को लेने में मदद करेगा, कम कैलोरी के साथ।
  • फलों और सब्जियों को भी अपने आहार में वसा बदलने में मदद मिलती है, ताकि आप अनावश्यक लोगों के बजाय स्वस्थ भोजन खा सकें और अधिक पोषक तत्वों की ज़रूरत कर सकें।
  • उत्कृष्ट फल और सब्जियां हैं: तरबूज, आवाकाडो, रास्पबेरी, ब्रोकोली, प्याज, ब्लूबेरी, गोभी, सरसों, मीठे आलू।
  • अपने ठेठ आहार में शामिल करना चाहिए: नाश्ता, एक छोटे से `एवोकैडो या कुछ खा मध्यान्ह के रूप में एक सेब के हिस्से के रूप में संतरे का रस, दोपहर के भोजन के लिए उबले ब्रोकोली, और एक बड़े सलाद रात के खाने में अपने मुख्य पकवान शुरू करने के लिए।
  • ईट की तरह एक स्कीनी व्यक्ति चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    कार्बोहाइड्रेट की सही मात्रा का उपभोग करें कार्बोहाइड्रेट आपके शरीर को ग्लूकोज के लिए प्रोत्साहित करने में मदद करता है, जो कि एक प्रकार की चीनी है जो आपके शरीर के कोशिकाओं के लिए प्राथमिक ऊर्जा स्रोत के रूप में कार्य करता है। आपको कार्बोहाइड्रेट्स के माध्यम से लगभग 45% कैलोरी लेना चाहिए, लेकिन केवल कार्बोहाइड्रेट का सही प्रकार
  • कार्बोहाइड्रेट में समृद्ध खाद्य पदार्थ हैं: साबुत अनाज (जैसे कच्चा चावल, आभूषण का आटा, बाजरा, क्विनोआ, आदि), फल, सब्जियां और फलियां (जैसे मूंगफली)।
  • अपने कार्बोहाइड्रेट भाग को मिठाई, पेस्ट्री, क्रैप्स, बिस्कुट और स्वादयुक्त पेय के माध्यम से लेने से बचने की कोशिश करें। हालांकि वे कार्बोहाइड्रेट होते हैं, उन्हें अन्य पोषक तत्वों की कमी होती है, इसलिए आपको शरीर की जरूरतों को पूरा करने के लिए और अधिक (अधिक खाली कैलोरी खपत करना) खाना होगा।
  • ईट की तरह एक स्कीनी व्यक्ति चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    उचित वसा लें मोनोअनसैचुरेटेड, पॉलीअनसेचुरेटेड, संतृप्त और ट्रांस वसा नामक विभिन्न रासायनिक संरचनाओं के साथ विभिन्न प्रकार के वसा होते हैं। एक तरफ, आपको अपने आहार के हिस्से के रूप में कुछ वसा लेना चाहिए, लेकिन अन्य वसा भी हैं जितना संभव हो सके। ट्रांस और संतृप्त वसा कम से कम स्वस्थ माना जाता है
  • वसायुक्त मछली जैसे कि सैल्मन, ट्राउट, कैटफ़िश, मैकेरल और फ्लैक्स और अखरोट में ओमेगा -3 वसा पाएं। एक सप्ताह में फैटी मछली के कम से कम 2 भाग लेने की सलाह दी जाती है।
  • आपको जैतून, एवोकाडो, अखरोट, बादाम, ब्राजील पागल, काजू, तिल के बीज, कद्दू के बीज और जैतून का तेल में पाए जाने वाले मोनोअनसेचुरेटेड वसा भी लेना चाहिए।
  • ईट की तरह एक स्कीनी व्यक्ति चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    सीमा चीनी और नमक आपको इसे पूरी तरह से देना नहीं है, लेकिन इसकी खपत को कम करने से आपको "दुबला" आहार बनाए रखने में मदद मिलेगी। चीनी स्वास्थ्य और वजन संबंधी समस्याओं से संबंधित उतार चढ़ाव का कारण बनता है
  • दोनों चीनी कि नमक ऐसे डिब्बाबंद सूप, केचप, रेडीमेड सॉस, फास्ट फूड, और जमे हुए खाद्य पदार्थ, या फलों के रस के रूप में कई प्रसंस्कृत उत्पादों में छिपा हुआ है।
  • कम प्रसिद्ध मिठास या गेहूं निकालने, माल्टोडेक्सट्रिन या डेक्सट्रिन, या डेक्सट्रोज, फ्रुक्टोज, ग्लूकोज के एक भोजन की अन्य किस्मों (शहद, मेपल सिरप, भूरे चीनी, ब्राउन शुगर) या में खोजें चीनी, माल्टोस या सुक्रोज़
  • अच्छी बात यह है कि एक बार जब आप एक पोषक तत्व युक्त आहार शुरू कर देते हैं, तो तुम्हारा शरीर चीनी और नमक की लालसा करना बंद कर देगा जैसा कि पहले था
  • ईट की तरह एक स्कीनी व्यक्ति चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    उचित पोषक तत्वों को लें पहले से ही उल्लेख किए गए खाद्य पदार्थों के अतिरिक्त, कुछ पोषक तत्व हैं जिन्हें आपको सुनिश्चित करना चाहिए, खासकर यदि आप उन्हें अपने आहार में पेश करने के लिए अस्वास्थ्यकर तरीके को खत्म करते हैं सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त कैल्शियम, विटामिन सी और सभी प्रकार के विटामिन बी लेते हैं।
  • ईट की तरह एक स्कीनी व्यक्ति चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    सेम या सब्जियों के माध्यम से कैल्शियम लें: बारीकियां, सरसों, कोलार्ड साग, सेवॉय गोभी, सलाद, अजवाइन, ब्रोकोली, सौंफ़, गोभी, कद्दू और स्ट्रिंग बीन्स। या यूनानी दही की कोशिश करो, जिसमें अन्य स्वास्थ्य लाभ हैं
  • डेयरी उत्पादों को कम करने की कोशिश करें जैसे पूरे या स्किम दूध, पनीर और मक्खन जिसमें डेयरी खाद्य पदार्थों से बहुत अधिक वसा होता है। निम्न वसा वाले वेरिएंट्स का उपयोग करने या इन उत्पादों को पूरी तरह से समाप्त करने का प्रयास करें
  • आप खट्टे फल, स्ट्रॉबेरी, कीवी, अमरूद, मिर्च, टमाटर, ब्रोकोली और पालक में विटामिन सी पा सकते हैं।
  • आप मछली, अंडे, हरी पत्तेदार सब्जियों और सेम में विटामिन बी (सभी प्रकार) पा सकते हैं।
  • भाग 2

    भोजन की सही आदत का अभ्यास करना
    ईट की तरह एक स्कीनी व्यक्ति चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1



    सावधान भोजन का अभ्यास करें जब यह खाने का समय आता है, तो सुनिश्चित करें कि आप पुस्तक, टीवी या कंप्यूटर जैसी विकर्षण से दूर हैं यद्यपि कंपनी में खाने के लिए ठीक है, कुछ अध्ययनों से पता चला है कि भोजन करने पर ध्यान देने वाले लोगों को खाने पर ध्यान देने वालों की तुलना में कम महसूस होता है।
    • हर काटने पर फोकस: स्वाद क्या है? और निरंतरता? क्या यह गर्म या ठंडा है?
    • सुनिश्चित करें कि आप निगलने से पहले अच्छी तरह चखते हैं और जब आपका मुंह भोजन से भरा होता है तो उसे खिलाना जारी न रखें। सावधानी से खाओ
    • अपने आप को याद दिलाएं कि भले ही भोजन स्वादिष्ट हो और मज़ेदार हो, आपको पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका शरीर स्वस्थ और कार्यात्मक है इसलिए यदि आपको लगता है कि आप मिठाई और बकवास याद करते हैं, तो आपको याद दिलाना है कि स्वस्थ भोजन आपको सही ऊर्जा प्रदान करेगा और वहां रहने के लिए या पतले हो जाएगा।
    • जब तक आप संतुष्ट महसूस न करें खाएं अधिक या कम खाने की बजाए आपको खाने की बजाए, अपने शरीर को बताएं कि भोजन के दौरान खाने के लिए कितना खाना है
  • ईट की तरह एक स्कीनी व्यक्ति चरण 9 शीर्षक वाली छवि चरण 9
    2
    बहुत पानी पी लो सामान्य रूप से स्वास्थ्य के लिए हाइड्रेशन अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण नहीं है, लेकिन यह आपके खाने की आदतों को बदलने में मदद कर सकता है यदि आप आमतौर पर बहुत ज्यादा खाते हैं, तो अपने अगले भोजन से 15 मिनट पहले पानी पीने का प्रयास करें। आप कम भूखे महसूस करेंगे और सही समय पर ज्यादा खाने की संभावना कम होगी।
  • ईट की तरह एक स्कीनी व्यक्ति चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    अभ्यास संतुलन और मॉडरेशन दुबला व्यक्ति की तरह खाना कैलोरी से ग्रस्त होने का मतलब नहीं है और अब अपने पसंदीदा भोजन नहीं खाते हैं। यह बिल्कुल एक स्वस्थ आदत नहीं है और इससे अधिक गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। स्वस्थ भोजन करना उन खाद्य पदार्थों को कम करने का मतलब है जो बहुत अच्छे नहीं हैं और उन्हें स्वस्थ विकल्प के साथ बदलने की कोशिश कर रहे हैं।
  • कुछ खाद्य पदार्थों को "ऑफ-सीमेट" न डालें, अन्यथा आप उन खाद्य पदार्थों को ध्यान में रखते हुए उत्सुकता और लालसा करना शुरू कर देंगे, यदि आप उन्हें कम मात्रा में खा चुके थे। उदाहरण के लिए, बिस्कुट के एक पूरे बॉक्स को खाने के बजाय, केवल 1 या 2 खाएं। उन्हें जानबूझकर खाएं (जैसा ऊपर बताया गया है) आपको पता चल जाएगा कि आप उन्हें अधिक स्वाद देंगे और यह कम संभावना होगी कि आप अभी भी उन्हें चाहते हैं।
  • यदि आप बहुत वसा वाले भोजन (जैसे कि फास्ट फूड रेस्तरां में खाने या खाने में) खाने के लिए होते हैं, तो तनाव न रखें, निम्न दिनों में कम वसा वाले भोजन लेने से बस उस भोजन को संतुलित करने की कोशिश करें।
  • इट की तरह एक स्कीनी व्यक्ति चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    उपयुक्त भोजन योजना का पालन करें यदि आपके पास एक कार्यक्रम है, तो आपका शरीर इसे का पालन करने के लिए ज्यादा इच्छुक होगा। रोज़ाना कम मात्रा में दो भोजन करना, दो स्वस्थ नाश्ते के साथ, आप अपने पोषण को विनियमित करने में मदद कर सकते हैं और कम स्वस्थ नाश्ते लेने की संभावना कम होगी।
  • हमेशा नाश्ता करें आपको लगता है कि भोजन छोड़ने से आप पतले बना सकते हैं, लेकिन वास्तव में विपरीत सच है। जो लोग नाश्ते में नहीं खाते हैं वे दोपहर के भोजन और रात के खाने में ज्यादा खा जाते हैं क्योंकि वे भूखे हैं भोजन छोड़ने से आपके चयापचय को धीमा कर दिया जाता है, इसलिए आपको "भूख मोड" में शरीर होने के कारण बहुत ज्यादा कैलोरी जमा करने का अंत होता है यदि आप नाश्ते के बजाय, आपका चयापचय काम करता है और आप पूरे दिन छोटे भोजन कर सकते हैं।
  • दो स्नैक्स के लिए, ऊर्जा को उच्च रखने में मदद के लिए अधिक प्रोटीन (जैसे उबले अंडा और एक सेब) प्राप्त करना एक अच्छा विचार है
  • मुख्य पाठ्यक्रम पर खुद को फेंकने से पहले सूप या सलाद के साथ शुरू करना भी एक अच्छा विचार है, क्योंकि यह आपको उच्च कैलोरी खाद्य पदार्थ खाने से पहले कम कैलोरी खाद्य पदार्थ (लेकिन पोषक तत्वों में समृद्ध) से भर देगा।
  • ईट की तरह एक स्कीनी व्यक्ति चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    5
    छोटे हिस्से खाएं अमेरिकियों ने आज भी बहुत से बड़े भाग खाए हैं और इन्हें जीवनशैली के अन्य बदलावों के बीच में, प्रमुख मोटापे की समस्याएं सामने आई हैं। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब आप कम स्वस्थ भोजन, खासकर उच्च चीनी या नमक सामग्री वाले लोगों को अनुमति देते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप 2 या 3 चम्मच के बजाय आइसक्रीम खाते हैं, तो 1 तक सीमित है और इसे जागरूकता के साथ स्वाद लेना है
  • कुछ खाने से पहले, एक चाल अपने आप को खाने की कल्पना करना है (उदाहरण के लिए, कोई काम करने के लिए डोनट्स का एक बॉक्स लाता है, खाने के दौरान प्रदर्शित होता है) किसी कारण से यह कम संभावना है कि आप जितना चाहें खाने के बाद अधिक खाने और अधिक संतुष्ट महसूस करेंगे।
  • एक दूसरे सेवारत करने के बजाय एक घंटे के बाद एक छोटे से स्नैक लें
  • ईट की तरह एक स्कीनी व्यक्ति चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    6
    यह धीरे-धीरे बदलता है अपने आहार को पूरी तरह से बदलने की कोशिश करने से आपको तनाव होगा या आपको नाखुश (और इससे आपको अपना पुराना आहार याद होगा)। इसे धीरे-धीरे परिवर्तन के माध्यम से करें अपने आहार में स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों को शामिल करके प्रारंभ करें और आप देखेंगे कि कम स्वस्थ खाद्य पदार्थ गायब हो जाते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप मक्खन के उपयोग के बजाय जैतून का तेल के साथ खाना पकाने शुरू कर सकते हैं।
  • भोजन के बारे में सोचना शुरू करें, अगर आपको भूख लगी है या संतुष्ट है, और आपको यह कैसे महसूस होगा कि आप क्या लेना चाहते हैं। जैसे ही आप समझते हैं कि भोजन का उपयोग आपके शरीर को खिलाने के लिए किया जाता है, तो आप इसे एक आरामदायक यंत्र या सिर्फ स्वाद की बात मानेंगे।
  • ईट की तरह एक स्कीनी व्यक्ति चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    7
    शारीरिक गतिविधि करो शारीरिक गतिविधि खाने के समान नहीं है, लेकिन यह कसकर जुड़ा हुआ है, खासकर यदि आप पतली व्यक्ति की तरह खाने की कोशिश कर रहे हैं शारीरिक गतिविधि आपकी भूख को नियंत्रण में रखने में आपकी मदद करेगी और उन अतिरिक्त कैलोरी का उपभोग करेगी जिन्हें आप लेते हैं।
  • शारीरिक गतिविधि आपको कुछ भी पसंद कर सकते हैं: 30 मिनट की पैदल दूरी पर, दौड़ के लिए जा रहे हैं, योग कर रहे हैं या नाच, मार्शल आर्ट का अभ्यास
  • महत्वपूर्ण बात यह है कि आप हर दिन ट्रेन करते हैं। एक बार अपने दैनिक शेड्यूल में शामिल है, यह एक साथ की सेवा अतिरिक्त पाउंड है कि आप नहीं चाहते हैं काम करने के लिए स्वस्थ भोजन और स्वस्थ बनाने के लिए (जब तक आप आनुवंशिकी द्वारा निर्धारित नहीं कर रहे हैं) होगा।
  • टिप्स

    • बहुत सारे पानी पीना, आश्चर्यजनक रूप से आपकी लाइन, बाल, त्वचा और यहां तक ​​कि आपके नाखूनों की मदद करें!
    • पिज्जा के शीर्ष से तरल वसा को दूर करने के लिए एक नैपकिन का उपयोग करें
    • बिस्तर पर जाने से पहले बड़े भोजन से बचने की कोशिश करें इसके विपरीत, कम से कम 1 घंटे पहले छोटे हिस्से खाएं, ताकि आप नाश्ते के लिए अगली सुबह भूखे जगा सकें, और आप दोपहर के भोजन पर बहुत खा नहीं पाएंगे।

    चेतावनी

    • अपने आदर्श वजन को समझने के लिए आपके बीएमआई की गणना करना बहुत उपयोगी नहीं है I यह साबित हुआ है कि बीएमआई की गणना गलत है और सभी बेकार से ऊपर है
    • भोजन छोड़ें मत!
    • अपने चिकित्सक से परामर्श करें ये युक्तियां सभी के लिए उपयुक्त नहीं हो सकतीं
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com