कैसे रात भय से बचने के लिए

डर एक प्राकृतिक प्रतिक्रिया है जो कुछ स्थितियों में ही प्रकट होती है, जैसे रात में अंधेरे में। एक उत्तर से आतंक के प्रकोप की भावना "लड़ाई या पलायन" शरीर से, जो आपको समझने में मदद करता है कि आप खतरे में हैं। कथित जोखिम, जो शारीरिक या मनोवैज्ञानिक हो सकता है, अक्सर श्वास पर एक विषय महसूस करता है और चिंता का कारण बनता है समस्या तब होती है जब यह प्राकृतिक प्रतिक्रिया रोज़ाना प्रभावित करती है, जिसमें नींद शामिल है रात में डर होने से बच्चों और वयस्कों के लिए, आराम और जीवन की सामान्य गुणवत्ता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

कदम

विधि 1

पराजय वयस्क रात की चिंता
1
दोपहर की नप से बचें जब आप देर तक रुकते हैं, अगली सुबह आप थके हुए होते हैं, आपको विश्राम नहीं लगता, इसलिए दोपहर में आप झपकी लेना चाहते हैं। हालांकि, दिन के दौरान कुछ घंटों के लिए सोते समय रात में बिस्तर पर जाने के दौरान आसानी से सो सकते हैं। इसके अलावा, जब आप रात में वास्तव में थक गए हैं, तो आपके पास डर के बारे में सोचने के लिए कम समय और ऊर्जा है।
  • अगर आपको लगता है कि आपको दोपहर की झपकी की आवश्यकता है क्योंकि आप जारी रखने के लिए बहुत थक गए हैं, तो एक तथाकथित प्रयास करें बिजली झपकी सिर्फ दोपहर के भोजन से पहले ये कम 15-20 मिनट के नप्स आपको महान लाभ दे सकते हैं, जिसमें ऊर्जा के निर्वहन, स्पष्टता और मोटर प्रदर्शन में वृद्धि शामिल है। ये छोटे स्काउट्स हैं जो ज्यादातर लोगों को उनींदे को रोकने और उनके दिन को जारी रखने के लिए आवश्यक ऊर्जा की आवश्यकता होती है।
  • 2
    गहरी साँस लेने की तकनीकें आज़माएं तनाव के लिए एक शांत प्रतिक्रिया को बढ़ावा देने के लिए सांस पर ध्यान केंद्रित करना उपयोगी है। गहरी साँस, क्या आप फेफड़े और पेट का विस्तार करने की अनुमति देता है, और कार्बन डाइऑक्साइड उत्पादन में शुद्ध ऑक्सीजन के बीच आदान प्रदान की अनुमति देता है, ऑक्सीजन की एक पूरी प्रतिस्थापन प्रोत्साहित करती है। श्वास गहराई से दिल की धड़कन decelerates और दबाव स्थिर।
  • एक आरामदायक स्थिति में बैठो और अपनी आँखें बंद करें शांत करने के लिए 1 या 2 सामान्य साँस लें गहरी 5 सेकंड के लिए श्वास। श्वास की गिनती 5 को पकड़ो। तब साँस छोड़ें, सभी हवा को 5 तक गिन लें। कई बार दोहराएं जब तक आप शांत न हो जाए।
  • छवि शीर्षक से बचें रात में डरे हुए कदम चरण 2
    3
    ध्यान. ध्यान एक उपयोगी विश्राम पद्धति है। कुछ लोग शाम को ध्यान में रखते हुए विशेष रूप से प्रभावी होते हैं, यह एक व्यस्त दिन के बाद एकाग्रता और मन की शांति को प्रोत्साहित करने के लिए होता है। ध्यान एक आत्मविश्वास और आंतरिक शांति के स्तर तक पहुंचने के लिए पर्यावरण के बारे में कुछ जागरूकता रखने के लिए एक उपयोगी तरीका है। बिस्तर पर जाने से एक घंटे पहले ध्यान देने की सलाह दी जाती है।
  • आप कहीं भी और जहां तक ​​चाहें ध्यान कर सकते हैं संक्षेप में, यह आपको शांति और शांति के आयाम तक पहुंचने के लिए अनुमति देता है, जो भी आपके आस-पास होता है।
  • एक आरामदायक स्थिति में बैठो अपनी सांस पर ध्यान दें उपस्थित और आराम से होने पर फोकस, शरीर पर ध्यान केंद्रित किया गया और जानबूझकर साँस लेने में। सभी नकारात्मक या तनावपूर्ण विचारों के मन को मुक्त करने का प्रयास करें यदि आप ध्यान दें कि मन कहीं और जाता है, तो आप गिनने से एकाग्रता पाते हैं जैसे आप श्वास और श्वास छोड़ते हैं।
  • किसी को कमरे में किसी वस्तु पर ध्यान देने, किसी मोमबत्ती की तरह, या एक श्रव्य ध्वनि के साथ अपनी ऊर्जा और एकाग्रता को मार्गदर्शन करने के लिए किसी को पाता है "ओम" ।
  • 4
    एक डायरी रखें एक डायरी लिखना आपको समझने और शाम में आने वाली भावनाओं और भय को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने में सहायता कर सकता है। किसी को रखने का कोई सही या गलत तरीका नहीं है: आप किसी समय में सूचियां बना सकते हैं या अपनी भावनाओं और मूड का वर्णन बता सकते हैं। सामान्य तौर पर, पेपर पर आपके विचारों को प्रभावित करते हुए आपको कुछ महत्वपूर्ण नतीजों की पहचान करने में मदद मिल सकती है, और फिर उनसे निपटना या उन्हें कम करना सीखना चाहिए।
  • रोज़ाना 10-20 मिनट के लिए डायरी लिखने की कोशिश करें, किसी विषय के बारे में बात करें जो आप सोच सकते हैं वर्तनी या व्याकरण के बारे में चिंता न करें अपने आप को सब कुछ जिसे आप काले और सफेद रंग में सुनते हैं डाल करने की स्वतंत्रता दें
  • क्या आपको डराता है यह समझने की कोशिश करने के लिए अपने आप को कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न पूछें रात को क्या भय आती है? दिन के इस समय क्या भावनाएं होती हैं या जब आप सो जाते हैं? क्या आप कुछ स्थानों या विशेष रूप से शाम को बचते हैं?
  • डायरी बनाने के लिए सूचियां बनाना एक और उपयोगी उपकरण हो सकता है, खासकर अगर आपको लगता है कि हर रोज़ चिंताएं समस्या के कारणों में से हैं। दिन के बाद चीजों की एक सूची लिखें, एक दिन के सभी सकारात्मक पहलुओं की सूची या सभी अनुभवों को आप भविष्य में करने के लिए इंतजार नहीं कर सकते।
  • 5
    एक गुनगुने स्नान ले लो यह आपकी नींद में मदद करता है, यह कारण सरल है: जब आप पानी में होते हैं और जब आप बाहर निकल जाते हैं तो शरीर का तापमान बढ़ जाता है। शरीर का तापमान कम करने से आपको नींद आती है।
  • जब तक आप सोने के लिए जाने का इरादा रखता है, तब से 2 घंटे पहले स्नान किया जाना चाहिए, क्योंकि यह शरीर के तापमान के लिए समय और जरूरी है, नींद का सहारा लेना
  • गर्म स्नान के सुखदायक प्रभावों को सुधारने के लिए, विश्राम के साथ जुड़े कुछ आवश्यक तेलों या जायके जोड़ने की कोशिश करें आप एक बुलबुला स्नान या लैवेंडर साबुन का इस्तेमाल कर सकते हैं। शोध के अनुसार, लैवेंडर की खुशबू सुखदायक, शांत और सुखदायक प्रभाव पैदा कर सकती है।
  • 6
    बिस्तर पर जाने से पहले खाने या पीने के लिए देखें। सोने से पहले ही भारी भोजन करने से बचें इसके अलावा, सभी उत्तेजक, जैसे कि कैफीन, निकोटीन, शराब और चीनी, सोते समय से पहले 4 घंटे में दूर रहें। उत्तेजक मस्तिष्क जागते रहते हैं, इसलिए चिंता करने से रोकना और सोने से पहले शांत हो जाना कठिन हो सकता है।
  • हालांकि, बिस्तर पर जाने से 2 घंटे पहले एक छोटा सा नाश्ता लेना उपयोगी हो सकता है। एक केला और अर्ध-स्किम्ड दूध का एक गिलास या एक मुट्ठी भर बादाम आदर्श होगा।
  • छवि शीर्षक से बचें रात में डरे हुए कदम चरण 9
    7
    रोशनी चालू करें रात की रोशनी केवल बच्चों के लिए नहीं होती है यह कॉरिडोर में या बाथरूम में होना बेहतर है, बेडरूम में नहीं, जहां यह आपको परेशान कर सकता है। प्रकाश प्राकृतिक नींद के पैटर्न को प्रभावित कर सकता है, इसलिए आपके आंतरिक घड़ी के लिए यह सो जाओ और एक आरामदायक नींद की गारंटी देने के लिए तैयार हो जाना मुश्किल हो जाता है।
  • घर पर प्रकाश होने के कारण आपको यह भी पता चलता है कि आपके चारों तरफ क्या है और आपको अंधेरे से डरने में मदद मिल सकती है।
  • 8
    सफेद शोर बनाएँ सफेद शोर, जैसे एक प्रशंसक, स्थिर बिजली, समुद्र और सामान्य रूप में प्रकृति, या कुछ प्रकार के वाद्य संगीत आपको शांत कर सकते हैं और उन आवाज़ों को अवरुद्ध करने में आपकी सहायता कर सकते हैं, जो अक्सर डर को ट्रिगर करते हैं।
  • आप वास्तव में सफेद शोर बनाने के लिए मशीन खरीद सकते हैं। आराम से नींद की सुविधा के लिए उन्हें अलग-अलग ध्वनियों के साथ पेश किया जाता है। इसके अलावा, ऐसे कई स्मार्टफ़ोन ऐप्स हैं जो लोगों को आराम से आवाज़ और / या सफेद शोर के साथ सोते हैं।
  • छवि शीर्षक से बचें रात में डरे हुए कदम 12
    9
    अपना घर सुरक्षित बनाएं जब आपका डर अपनी सुरक्षा के बारे में चिंताओं के कारण होता है, उदाहरण के लिए, कोई आपके घर में आ जाता है, अपने आप को बचाने के लिए एहतियाती उपाय
  • ताले के साथ खिड़कियों को बंद करें
  • अधिक गोपनीयता रखने के लिए पर्दे बंद करें
  • यदि यह आपको सुरक्षित महसूस करता है, तो एक आइटम को रखें जो आप बिस्तर के बगल में खुद का बचाव करने के लिए उपयोग कर सकते हैं हालांकि, एक या किसी अन्य व्यक्ति को गलती से आपको चोट पहुंचाए जाने वाले एक को चुनने से बचें, जैसे बंदूक या चाकू इसके बजाय, एक पुस्तक या एक पेपरवेट जैसी भारी ऑब्जेक्ट के लिए विकल्प चुनें। इसे बंद रखने से आपको और अधिक सुरक्षित महसूस करने में मदद मिल सकती है, और लाभ यह है कि यह आपको अधिक जोखिम या खतरे का कारण नहीं देगा।
  • 10
    अपने कमरे के तापमान पर विचार करें यह नींद की गुणवत्ता और मात्रा को प्रभावित कर सकता है जब आप सो जाते हैं, और थोड़ा कूलर कक्ष, बहुत गर्म नहीं है, तो शरीर का तापमान कम हो जाता है, इस प्रक्रिया को प्रोत्साहित कर सकता है, आप बेहतर और अधिक आसानी से सोते हैं। हालांकि, यदि कमरा बहुत ठंडा या गर्म है, तो आप को सोते रहने में समस्या होने की अधिक संभावना हो सकती है, और आप अधिक बार जाग जायेंगे शोधकर्ता एक निश्चित तापमान के साथ नहीं कह सकते कि क्या एक आदर्श तापमान होगा, क्योंकि किसी के लिए जो सहज है वह हमेशा दूसरे व्यक्ति के लिए नहीं होता है, लेकिन सामान्य तौर पर 18 से 22 डिग्री सेल्सियस के बीच तापमान बनाए रखने की सलाह दी जाती है।
  • छवि शीर्षक से बचें रात में डरे हुए कदम चरण 4
    11
    अपने आप को विचलित। एक अच्छा स्वस्थ व्याकुल भय से निपटने के लिए एक आदर्श तरीका है। साथ "स्वस्थ" इसका मतलब यह है कि व्याकुलता आपके ध्यान को आकर्षित करने और अपनी भावनाओं को आकर्षित करने के लिए काफी दिलचस्प है, लेकिन आपको अत्यधिक सक्रिय या अति उत्साहित करने के लिए इतने ज़्यादा नहीं होना चाहिए कि वह सो नहीं सके।
  • एक पुस्तक पढ़ें ऐसे लोगों से बचें जो बहुत रोमांचक या डरावना हैं अपने सिद्धांतों के लिए एक दिलचस्प और आकर्षक चुनिए यह आपको भूखंड और / या विषय पर केंद्रित रखेगा, इस तरह आप भय के बारे में सोचने से रोकेंगे
  • टेलीविजन देखें या अपने कंप्यूटर, टैबलेट या स्मार्टफोन का उपयोग करें जो साक्ष्य प्रौद्योगिकी के प्रभाव पर नज़र डालता है वह नींद पर भ्रमित है। नवीनतम शोध के अनुसार, टीवी देखने या इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करने से वास्तव में स्वस्थ नींद की आदतें बाधित होती हैं। हालांकि, यदि आप बिस्तर पर जाने से पहले कुछ घंटों के लिए विचलित करने के लिए इसका इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो इससे आपको खोलना मदद मिल सकती है। बस सुनिश्चित करें कि आप सोने से पहले 1 या 2 घंटे पहले उन्हें बंद कर दें।
  • शांत संगीत सुनें यह आराम करना चाहिए, आप शांतिपूर्ण और खुश महसूस कर रहे हैं।
  • Conta। आगे या पीछे के लिए गणना करें जब तक कि आप अपने दिमाग को भय के बाहर किसी चीज़ पर केंद्रित कर सकें, जब तक कि आप सहज महसूस न करें
  • 12
    प्रे। कोई व्यक्ति पाता है कि सोने से पहले प्रार्थना करना आराम है, चिंता और भय को कम करने में मदद करता है
  • छवि शीर्षक से बचें रात में डरे हुए कदम चरण 16



    13
    एक सकारात्मक और तार्किक तरीके से सोचें सो जाओ, परिवार, दोस्तों, शौक और इतने पर सोचने से पहले खुश विचारों को प्राथमिकता दें याद रखें कि आप अपने जीवन में कितने अच्छे हैं, सभी लोग जो आपसे प्यार करते हैं और आपसे प्यार करते हैं: आप प्यार और सुरक्षा से घिरे हुए हैं।
  • यह रुकने और तर्कसंगत रूप से सोचने के लिए भी उपयोगी हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी अपार्टमेंट में रहते हैं, तो लगभग सभी डरावनी शोर आपके पड़ोसियों के कारण होने की संभावना है। फर्श, फड़फड़ाती आवाजें और कभी-कभार आवाज, जैसे कि दरवाज़े के समान, एक भयावह उपस्थिति का संकेत नहीं है, उनका मतलब केवल इसका मतलब है कि आप अन्य लोगों के करीब रहते हैं, इसलिए आप अकेले नहीं हैं
  • छवि शीर्षक से बचें रात में डरे हुए कदम चरण 8
    14
    मदद के लिए पूछें समर्थन का अनुरोध करने से डरो मत। कभी-कभी यह दुनिया के बाकी हिस्सों से अलगाव की भावना है जो रात में भय को तेज करता है
  • यदि आप अकेले ही अकेले हुए हैं क्योंकि आप सिर्फ अपने खुद के एक कमरे, एक कॉलेज छात्रावास या एक नया अपार्टमेंट में चले गए हैं, तो शायद आप अपने साथ इस अंतरिक्ष में पहली रात बिताने के लिए किसी मित्र या रिश्तेदार से मदद कर सकते हैं।
  • आपके पास एक दोस्त का फ़ोन नंबर हो सकता है जो हाथ में देर से खड़ा हो। यदि आपको दुःस्वप्न की वजह से उठना है या सो नहीं पाया और किसी से बात करने की आवश्यकता हो तो आपको इसकी आवश्यकता होगी
  • विधि 2

    रात में डर रखने वाले बच्चों की मदद करना
    1
    अपने बच्चे को अपने भय के बारे में बात करने के लिए आमंत्रित करें मैं आपको बताता हूँ कि वह रात में क्यों डरे हुए हैं हालांकि, अगर यह तैयार नहीं है, तो आपको यह बताने के लिए मजबूर न करें। यह भी ध्यान रखें कि किसी बच्चे के भय को विशिष्ट विकास के अपने स्तर के आधार पर भिन्न हो सकता है। उदाहरण के लिए, छोटे बच्चों को वास्तविकता और कल्पना के बीच के अंतर को समझने में अधिक समस्याएं हैं।
    • हास्यास्पद या मूर्खता से बच्चे के भय को बुलाकर कभी जवाब न दें इसके बजाय, अपने डर को स्वीकार करें और उसे हराने की कोशिश करने के लिए उसके साथ काम करें। याद रखें कि एक बार जब आप एक बच्चा थे, तो आपको भी बहुत डर था जिस पर आप अब हंस सकते हैं।
    • उस दिन के दौरान आपके बच्चे के डर के बारे में बात करने की कोशिश करें जब यह शांत हो। रणनीतियों पर चर्चा करें जो आपको अपने बेडरूम में कम डराने में मदद कर सकें। यह पूरे दिन आपके आत्मसम्मान के विकास को उत्तेजित करता है। अपने साहस और परिपक्वता पर टिप्पणी करें लक्ष्य उसे दिन के दौरान आत्मविश्वास और दृढ़ता से महसूस करना है, जिससे कि वह रात को नींद में मदद करे।
  • 2
    अपने डर को झुकाओ या फ़ीड न करें एक बार जब आप अपने भय की प्रकृति के बारे में जानते हैं, तो उसे प्रोत्साहित न करें, अनैतिक रूप से न करें, इसे औपचारिक रूप से पहचानकर या इसे स्वीकार कर लें। उदाहरण के लिए, यदि आपका बच्चा राक्षसों से डरता है, तो स्प्रे का इस्तेमाल करने का ढोंग न करें, जो उन्हें दूर का पीछा कर सकता है या कमरे के हर कोने की जांच कर सकता है। इन क्रियाओं से उन्हें लगता होगा कि आप भी अपने अस्तित्व में विश्वास करते हैं।
  • इसके बजाय, आप कल्पना और वास्तविकता के बीच अंतर के बारे में उससे बात कर सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप राक्षसों से बिस्तर से डरते हैं, क्योंकि आपने कार्टून देखा था "दानव & कं", उन्हें समझाएं कि फिल्में कल्पना का परिणाम हैं, वास्तविक जीवन के अनुरूप नहीं हैं संभवत: आपको इस वार्तालाप को कई बार समर्थन करना होगा, क्योंकि आपका बच्चा धीरे-धीरे मानसिक क्षमता विकसित करेगा जिससे उसे तर्क और तर्क का उपयोग करने की अनुमति मिल सके।
  • लगातार उसे विश्वास दिलाएं कि वह सुरक्षित है सुरक्षा की अवधारणा को बार-बार भेजें
  • 3
    जो भी आप नियंत्रण में देखते हैं उसे रखें। उन्हें डरावना टीवी कार्यक्रम न देखें या परेशान या हिंसक वीडियो गेम खेलने दें। यह दृष्टि सोने से पहले अपने भय को बढ़ा सकता है
  • सामान्य तौर पर, आपको नींद से पहले अपने बच्चे के टीवी और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के संपर्क को सीमित करने की कोशिश करनी चाहिए, क्योंकि वे उसे नींद से मेल कर सकते हैं। इसके बजाय, एक कहानी पढ़ने की कोशिश करें (यहां तक ​​कि इस मामले में, डरावना कुछ भी नहीं!) या एक साथ पढ़ना साझा करें शोध के अनुसार, परी कथाएं सीखने और बच्चे के विकास को प्रोत्साहित कर सकती हैं, यह उल्लेख नहीं कि वे माता-पिता के साथ घनिष्ठ संबंध बनाने में भी मदद करते हैं।
  • 4
    एक गर्म स्नान तैयार करें बाथरूम क्यों नींद गठबंधन करता है? क्योंकि शरीर का तापमान टैंक में उगता है, और फिर बाहर निकलने के लिए कम होता है। शरीर का एक निचला भाग सो जाता है।
  • सोने से पहले 2 घंटों तक स्नान किया जाना चाहिए, क्योंकि यह शरीर के तापमान में वृद्धि और बाद में कमी के लिए जरूरी समय अंतराल है।
  • 5
    अपने शयनकक्ष का मिलान नींद में करें सुनिश्चित करें कि कमरे को सोने से पहले आदेश दिया गया है, चारों ओर बिखरे हुए सभी वस्तुओं को रखो। अंधेरे में, आँखें बुरे चुटकुले खेल सकते हैं, खासकर एक बच्चे के लिए। सब कुछ अपने स्थान पर रखते हुए उसे उन चीजों को देखने से रोक देगा जो वास्तव में मौजूद नहीं हैं। एक अच्छी तरह से बनाया बिस्तर (जाहिर है आपके बच्चे को कवर के नीचे से पहले) रूटीन को कम करने के लिए बस के रूप में उपयोगी हो सकता है।
  • छवि शीर्षक से बचें रात में डरे हुए कदम चरण 10
    6
    कमरे को एक आश्वस्त स्पर्श दें बच्चा अपने आप को कुशन के साथ सुरक्षित और आरामदायक महसूस कर सकता है। इसमें इसके अलावा एक विशेष ऑब्जेक्ट भी होना चाहिए, जैसे कि एक विशेष कंबल, एक भरवां जानवर या बिस्तर की मेज पर एक परिवार की तस्वीर। ये छोटे विवरण केवल उसे आसानी से नहीं डाल पाएंगे, वे उसे सुरक्षित महसूस करने में भी मदद कर सकते हैं, क्योंकि उसके पास वह चीजें हैं जो वह प्यार करती हैं।
  • 7
    रात की रोशनी तैयार करें इसका उपयोग श्वास के रूप में शांत होने की भावना को देने के लिए किया जा सकता है, वास्तव में कई बच्चे अंधेरे से डरते हैं। बाजार में अच्छे आकार और विभिन्न आकारों के साथ रात की रोशनी होती है। अपने बच्चे को यह खरीदने के लिए आप के साथ चलो, तो आप इसे चुन सकते हैं, और उसे बता सकते हैं कि इसके लिए क्या है। उसे डर से उबरने में मदद करने के लिए उसे एक सक्रिय भूमिका निरुपित करें।
  • यदि रोशनी उसे सो रही है और अच्छी तरह से आराम से रोकता है, तो आपको इसे हटा देना चाहिए। एक मुलायम रात की रोशनी केवल तभी अनुशंसा की जाती है जब यह बच्चे की नींद में बाधा नहीं डालती।
  • आप अपने दरवाज़े के झुंड या पूरी तरह से खुला हो सकते हैं। यह माता-पिता से रात के जुदाई से संबंधित किसी भी भय को कम करने में मदद करेगा
  • 8
    इसे अपने पालतू जानवरों के साथ सोने दो। अपने चार-पैर वाले दोस्त से लाजवाब होने से आपको बेहतर महसूस हो रहा है। एक बिल्ली अपने पैरों पर कर्ल कर सकती है, एक कुत्ते जमीन पर सो सकती है, लेकिन एक हम्सटर मछलीघर या पहिया फ़िल्टर की आश्वस्त आवाज़ रात में उसे आश्वस्त कर सकती है
  • 9
    थोड़ी देर के लिए अपने बेटे के साथ रहें यदि आप बहुत डरे हुए हैं और पहले अपने कमरे में नहीं रह सकते हैं, तब तक आप सोते समय तक अपने बिस्तर या बिस्तर में रह सकते हैं। हालांकि, यह केवल कभी-कभी करें अगर यह एक नियमित दिनचर्या (दो लगातार रातें) का हिस्सा बन जाता है, तो यह एक मनोवैज्ञानिक क्रैच में बदल सकता है, इसलिए बच्चा आपकी अनुपस्थिति में शायद ही सो जाएगा।
  • यदि बच्चा अकेले रहने से डरता है, तो उसे बताएं कि आप हमेशा वहां हैं और आप जाकर देखेंगे कि वह समय-समय पर कैसा है। 5 मिनट के बाद ऐसा करके शुरू करो, फिर 10, 15 और इतने पर जब तक आप सो जाते नहीं हो। जल्दी से जाँच करें: घबराओ मत, क्योंकि अन्यथा यह आपकी उपस्थिति में भी इस्तेमाल हो सकता है
  • 10
    इसे अपने बिस्तर में रहने दें यदि आपका बच्चा रात के मध्य में जागता है और वापस जाने के लिए नहीं चाहता है क्योंकि वह डर है, उसे आश्वस्त करें, समझाएं कि सबकुछ ठीक है और वह खतरे में नहीं है। जब वह आपके कमरे में जाता है, उसे अपने बिस्तर पर ले जाएं और उसे आश्वस्त करें। यह लातविया में उसे नींद नहीं आने देना महत्वपूर्ण है उसे समझना चाहिए कि वह सुरक्षित है और उसके साथ कुछ भी नहीं होगा
  • आप अपने साथ सोते हुए अपने डर को कम नहीं करेंगे बल्कि इसे प्रोत्साहित करेंगे, और आपका बच्चा इसे दूर करने के लिए नहीं सीखता।
  • 11
    यदि आपके बच्चे का डर खत्म नहीं होता है, तो डॉक्टर से परामर्श करें ऐसी घटनाओं में, रात के खतरे इन सभी युक्तियों का प्रयास करने के बाद भी जारी रहती हैं, या अपने दैनिक प्रदर्शन को परेशान करने शुरू करते हैं, तो आप एक डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं यह विशेषज्ञ द्वारा एक मनोवैज्ञानिक मूल्यांकन करने के लिए आपको सुझाव देगा।
  • चेतावनी

    • आघात, चिंता, घबराहट और अन्य मानसिक विकार सिर्फ डर से ज्यादा हैं। वे अक्सर गहराई से निहित हैं, इसलिए पेशेवर समर्थन के बिना उन्हें पूरी तरह से दूर करना कठिन है। यदि आपको लगता है कि आपकी समस्या अंधेरे के क्लासिक डर से परे है और आप इसे से निपटने में सक्षम नहीं हैं या अच्छी तरह से सो रहे हैं, तो आपको एक मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए। यह आपको अपने डर का पता लगाने और उपयुक्त उपचार योजना विकसित करने में मदद करेगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com