एक सिरदर्द डायरी कैसे उपयोग करें

यदि आप से पीड़ित हैं सिर दर्द

या अक्सर सिरदर्द, यह एक को रखने के लिए उपयोगी हो सकता है डायरी सिरदर्द का यह डायरी यह प्रत्येक के एक रिकॉर्ड है सिरदर्द जो आपको कैप्चर करता है - इसके अलावा, इससे पहले आने वाली घटनाओं के बारे में जानकारी शामिल है डायरी सिरदर्द के संभावित ट्रिगर की पहचान करने और उपचार की प्रभावशीलता की निगरानी में आपकी सहायता कर सकते हैं। यह आपकी मदद भी कर सकता है चिकित्सक का सही निदान तैयार करने के लिएमाइग्रेन या अन्य विकार

कदम

एक सिरदर्द डायरी स्टेप 1 का शीर्षक चित्र
1
बनाएँ या एक प्राप्त करें डायरी. अन्य पत्रिकाओं के विपरीत, कुछ बहुत ही विशिष्ट चीजें हैं जिन्हें आपको सिरदर्द डायरी में शामिल करने की आवश्यकता होती है। सुनिश्चित करने के लिए याद इन तत्वों को सम्मिलित करने के लिए (लेकिन यह भी पढ़ने के लिए डायरी को आसान बनाने के लिए), सबसे अच्छी बात यह है कि प्रत्येक टिप्पणी को पहले लिखित क्षेत्रों वाले मॉड्यूल के रूप में ढालना है। आप कर सकते हैं लिखना या उन्हें मशीन के लिए की एक शीट पर कागज़, या खोज इंटरनेट पर "सिरदर्द डायरी" और कई साइटों में से एक से एक प्रपत्र मुद्रित करें आपका डॉक्टर आपको एक डायरी की रूपरेखा भी दे सकता है प्रतिरूप की प्रतियां बनाएं और उन्हें एक अंगूठी बांधने की मशीन में रखकर उन्हें एक साथ रखें।
  • एक सिरदर्द डायरी स्टेप 2 का प्रयोग करें छवि शीर्षक
    2
    आपके सिरदर्द के बारे में जानकारी के लिए फ़ील्ड दर्ज करें। इस तरह आप आवर्ती पैटर्न और सिरदर्द की गंभीरता की पहचान कर सकते हैं। आप अपने चिकित्सक को सटीक निदान करने में भी मदद कर सकते हैं
  • शुरुआत और सिर दर्द के अंत की तारीख और समय: कुछ माइग्रेन को कुछ दिन लग सकते हैं।
  • किसी भी पूर्वसूचना पर हस्ताक्षर: सिरदर्द, विशेष रूप से, अक्सर उनसे कहा जाता है कि वे क्या कहते हैं prodromal लक्षण, जिसमें दृष्टि संबंधी विकार शामिल हो सकते हैं (आभा के साथ माइग्रेन), गर्दन की कठोरता और चिड़चिड़ापन इन लक्षणों की एक पूरी सूची के लिए, देखेंमाइग्र्रेन को रोकने के लिए लेख. ध्यान रखें, हालांकि, आप इन लक्षणों में से किसी पर भी दोष नहीं लगा सकते हैं, या अन्य चेतावनी के संकेतों को चेतावनी भी दे सकते हैं।
  • स्थान, लिंग और दर्द की तीव्रता: संभवतः सबसे विशिष्ट तरीके से दर्द के स्थान का वर्णन करें। जैसे विशेषण का उपयोग करें "बटन", "तेज़", "भेदी", "चकाचौंधा", "घातक" या किसी अन्य शब्द जो दर्द के प्रकार का सटीक रूप से वर्णन करते हैं 1 से 10 के पैमाने पर तीव्रता रैंक करें
  • साथ-साथ लक्षण: आपके पास था मतली या वमन? तुम भी से पीड़ित बुखार या दस्त? किसी भी लक्षण को एक साथ प्रस्तुत किया गया है या सिरदर्द के तुरंत बाद।
  • आपके सिरदर्द पर क्या प्रभाव पड़ा: क्या आप सामान्य रूप से अपनी गतिविधियों को पूरा करने में सक्षम हैं या क्या आपने पूरी तरह से कमजोर कर दिया है?
  • एक सिरदर्द डायरी स्टेप 3 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    संभव ट्रिगर्स के बारे में जानकारी दर्ज करें माइग्रेन और अन्य सिरदर्द कुछ कारकों से जुड़े या ट्रिगर होने लगते हैं, इनमें शामिल हैं नींद, आहार और विशेष गतिविधियों ये ट्रिगर कारक अलग-अलग व्यक्ति से बहुत अलग हैं, इसलिए उन विशिष्ट लोगों की पहचान करना महत्वपूर्ण है जो उन्हें ट्रिगर कर सकते हैं आपके सिरदर्द।
  • जो आप खाया और पिया: आप जिस चीज को खा चुके हैं और उस दिन पीते हैं जब आप सिरदर्द और / या पिछली शाम निश्चित रूप से, किसी भी असामान्य गतिविधि को समझने के लिए, लेकिन सबसे सामान्य भी उपेक्षा न करें।
  • आपके पास कितना समय है सोया: जब आप सिर में दर्द से पहले रात को बिस्तर पर गए और क्या समय मिला नींद की गुणवत्ता पर विचार करें (उदाहरण के लिए, यदि आप रात के दौरान कई बार जाग गए हैं)
  • जो कुछ भी दवा आपने सिरदर्द से पहले लिया है: रिकॉर्ड निर्धारित और गैर-निर्धारित दवाएं, साथ ही साथ भोजन की खुराक या हर्बल पूरक। यहां तक ​​कि अगर आपको उन सभी चीजों पर ध्यान केंद्रित करना है जो आप सामान्य रूप से नहीं लेते हैं, तो आप नियमित रूप से उपभोग करने वाली दवाओं का ध्यान रखना एक अच्छा विचार है
  • किसी भी घटना तनावपूर्ण या असामान्य है कि सिरदर्द से एक या दो दिन पहले हुआ था: ऐसा कुछ था जिससे आपको उत्तेजना हो गई, चिंता या तनाव किसी अन्य प्रकार का? इन घटनाओं को रिकॉर्ड करें और ध्यान दें कि आप कैसे महसूस हुए (सुखी, उदास, क्रोधित, आदि) एक सिरदर्द द्वारा मारा जा रहा से पहले।
  • एक सिरदर्द डायरेयर चरण 4 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    आपके सामने आए सिरदर्द के लिए उपचार का दस्तावेज। यद्यपि आपकी डायरी में आपको प्राप्त होने वाली सिरदर्द की संख्या कम करने के लिए वांछनीय है, आप उन्हें पूरी तरह से समाप्त करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। परिणामस्वरूप, आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले किसी भी उपचार की प्रभावशीलता स्थापित करना महत्वपूर्ण है।
  • यदि आप लगातार या गंभीर सिरदर्द से पीड़ित हैं, तो किसी भी निवारक दवा की सूची लें: आपका डॉक्टर रोकथाम की दवाइयों को लिख सकता है (इसे भी कहा जाता है कंडोम)। आपको यह निर्धारित करने से पहले कि आप किस दवा को प्रभावित करते हैं, कई प्रयासों के माध्यम से आगे बढ़ने की भी आवश्यकता हो सकती है, इसलिए यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आप क्या ले रहे हैं और कब।
  • आपके द्वारा किए गए किसी भी दर्द या माइग्रेन की सूची बनाएं: जब आपको सिरदर्द होता है, तो आप माइग्रेन की दवाएं, दर्द निवारक या दोनों को लेकर जा सकते हैं। निवारक दवाओं के साथ, आपको पता होना चाहिए कि कौन सा आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है - अत: आपने जो कुछ ले लिया है उसे रिकॉर्ड करें, जब आप इसे लेते हैं, और आप कितना काम करते हैं।
  • किसी भी अन्य काउंटरमेयर को आप दर्द से राहत देने के लिए ले लिया है: कई तरह से इसका मतलब है कि लोग सिर के दर्द के कारण दर्द से छुटकारा पाने के लिए उपयोग करते हैं, एक अंधेरे कमरे में एक कप पीने से कॉफ़ी. रिकॉर्ड करें कि आपने क्या किया और कब, और आपने कितना काम किया है।
  • एक सिरदर्द डायरीज़ चरण 5 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    5
    कोई अन्य जानकारी दर्ज करें जो आपको लगता है कि उपयोगी हो सकती है या आपके डॉक्टर ने आपको रजिस्टर करने के लिए कहा था।



  • एक सिरदर्द डायरीज़ चरण 6 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    6
    हर बार आपके सिर में दर्द होने पर एक जर्नल प्रविष्टि लिखें भले ही वह प्रकाश हो, यह अभी भी ध्यान दिया जाना चाहिए। सभी जानकारी यथासंभव ईमानदारी से और सटीक रूप से दर्ज करें।
  • एक सिरदर्द डायरीज़ चरण 7 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    7
    आवर्ती पैटर्न की तलाश करें डायरी में निहित अधिक एनोटेशन, ट्रिगर कारकों में या इलाज की प्रभावशीलता में आवर्ती पैटर्न खोजने में सक्षम होने की संभावना बेहतर है। उसने कहा, कई बार आप केवल दो या तीन सिरदर्द के बाद भी उन्हें सही पहचान कर पाएंगे।
  • एक सिरदर्द डायरी स्टेप 8 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    8
    संभावित ट्रिगर कारकों से बचें यदि आप अपने सिरदर्द के संभावित जिम्मेदार कारण की पहचान करते हैं, तो उस भोजन से बचने का प्रयास करें, उस गतिविधि या उस स्थिति में आप अपनी डायरी से यह निर्धारित कर सकते हैं कि आपको बिना सिरदर्द होने के कितने समय बीत चुके हैं और जो लोग आपको मारते हैं, उनकी तीव्रता का निर्धारण करने के लिए यह जानकारी आपको यह समझने में मदद कर सकती है कि क्या आपको लगता है कि ट्रिगर कारक वास्तव में जिम्मेदार है।
  • एक सिरदर्द डायरीज़ चरण 9 का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    9
    अपने चिकित्सक से परामर्श करें तुम्हारी डायरी को लाओ चिकित्सक. उसे किसी भी बार-बार आने वाले पैटर्न के बारे में बताएं और उसे आपकी डायरी को पढ़ने के लिए अनुमति दें, क्योंकि वह उस चीज़ को ध्यान दे सकता है जिसे आपने अनदेखा कर दिया है। आपके चिकित्सकीय इतिहास के आधार पर, आपकी डायरी सहित, आपका डॉक्टर भी आपकी दवाएं बदल सकता है या यदि आवश्यक हो तो पूर्व-साम्राज्य के नए उपचार
  • टिप्स

    • उज्ज्वल रोशनी, सूर्य के प्रकाश या मजबूत शोर के लिए अत्यधिक जोखिम कुछ लोगों में माइग्रेन का कारण बन सकता है
    • यदि आपके द्वारा उपयोग किए गए कोई उपाय प्रभावी साबित हुआ है, तो ध्यान रखें कि आपको इसका उपयोग करने के लिए याद दिलाना होगा यदि समान सिरदर्द होता है।
    • एक वैज्ञानिक की तरह सोचें और तथ्यों को रिकॉर्ड करें उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं कि आप जानते हैं कि एक निश्चित भोजन ने आपको सिरदर्द बना दिया है, लेकिन सावधानीपूर्वक ध्यान दें कि आपने जो भी खाना खाया है समय के साथ, एक अपराधी उभरा हो सकता है कि आपने कभी भी विचार नहीं किया है।

    • यदि आपको कोई शक नहीं है कि किसी विशेष भोजन या पेय से आपको सिरदर्द हो रहा है, तो कुछ महीनों तक इसका उपभोग नहीं करें। देखें कि क्या आपके सिरदर्द बहुत कम होते हैं या यदि वे कम तीव्र होते हैं फिर उस भोजन को फिर से लेने के लिए यह देखना है कि क्या सिरदर्द अधिक स्वतंत्र या अधिक मजबूत हो जाते हैं
    • यह ज्ञात है कि कई खाद्य पदार्थ सिरदर्द का कारण होते हैं। सिरदर्द से 30 घंटे पहले चॉकलेट, कृत्रिम मिठास, कुछ मसालों, शराब, वृद्ध पनीर या पैकेज किए गए खाद्य पदार्थ (अचार और डिब्बाबंद और किण्वित पदार्थों सहित) आपको निम्नलिखित खाद्य पदार्थों में से कुछ का सेवन करने की संभावना पर विशेष ध्यान देना चाहिए। )।
  • जब आपकी मेमोरी में अभी भी ताज़ा हो तो एनोटेशन में प्रवेश करने का प्रयास करें यदि आप सिर दर्द को दर्ज करने के लिए कुछ दिनों का इंतजार करते हैं, तो आप शायद बहुत सारी महत्वपूर्ण जानकारी भूल जाएंगे। यदि संभव हो, तो जितनी जल्दी हो सके एनोटेशन दर्ज करें। कुछ लोग डायरी में लिख सकते हैं या किसी और नोट पर निर्देश करते हैं, जबकि वे अभी भी सिरदर्द से पीड़ित हैं, लेकिन अगर यह खराब हो जाता है या नली हो जाता है, तब तक रुको जब तक कि लक्षण बीत चुके नहीं हो जाते।
  • आप सिर दर्द के इलाज के लिए विभिन्न प्रकार की हर्बल उपचारों की एक विस्तृत विविधता का प्रयास कर सकते हैं, लेकिन संभव है कि आप प्रत्येक एक के उपयोग के दस्तावेज यथासंभव विस्तृत विवरण दें। हालांकि प्राकृतिक जड़ी-बूटियों को आम तौर पर हानिरहित किया जाता है, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि जड़ी-बूटियों और जो भी दवाएं आप वर्तमान में ले रहे हैं, उनके बीच कोई संपर्क नहीं है: किसी भी प्राकृतिक सिरदर्द के बारे में अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • चेतावनी

    • नशीली दवाओं को शुरू न करें, उन्हें न रोकें और अपने चिकित्सक से परामर्श करने के बिना खुराक को न बदलें। यहां तक ​​कि अगर आप एक खुराक बढ़ाने या दवा छोड़ने के बारे में सोचते हैं, तो आप उस सभी संभव दुष्प्रभावों को अनदेखा कर सकते हैं जो इसके परिणामस्वरूप हो सकते हैं। इसके अलावा, कुछ दवाएं हफ्तों या महीनों में प्रभावी रूप से सिरदर्द की आवृत्ति या तीव्रता को कम कर सकती हैं, इसलिए उन्हें जल्द ही त्याग नहीं करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com