अपनी संवेदनशीलता की जांच कैसे करें

क्या आप अत्यधिक प्रतिक्रियाएं करते हैं जब कोई आपसे अपमानित हो जाता है? यदि कोई आप की आलोचना करता है या आपको अपमान करता है तो यह असभ्यता महसूस करना सामान्य है हालांकि, सबसे अच्छी बात यह है कि यदि आप गुस्से से प्रतिक्रिया करते हैं, रोने या दिन के लिए परेशान महसूस करते हैं, तो अपने पेट पर बालों को बढ़ाना है। संवेदनशील होना गलत नहीं है, लेकिन आपकी शेष राशि कम करने और एक छोटी सी टिप्पणी के लिए जमीन पर गिरने के लिए मज़ेदार नहीं है। स्थिति को पूरी तरह से समझने के लिए, सकारात्मक दृष्टिकोण रखने के लिए और अपने आत्मविश्वास को मजबूत करने के लिए, अगली बार आपको लगता है कि किसी ने आपको नाराज़ किया है, तो आप अपने पैरों पर खड़े होंगे।

कदम

भाग 1

आलोचक प्रबंधित करें
1
इससे पहले कि आप पर प्रतिक्रिया दें जब आपको एक नकारात्मक टिप्पणी दी जाती है, तो पहली प्रतिक्रिया संभवत: रक्षात्मक होती है। आप गुस्से में प्रतिक्रिया करने के लिए या चीखने के लिए शौचालय चलाने के लिए आग्रह कर सकते हैं। तुम भी शरमाना या पसीना शुरू कर सकते हैं अभिनय से पहले प्रतिबिंबित करने के लिए सीखना आपको नियंत्रण की स्थिति में डालता है। आप टिप्पणी को जिस तरह से महसूस कर सकते हैं, आप उस पर नियंत्रण नहीं कर पाएंगे, लेकिन आप कम से कम जिस तरीके से प्रतिक्रिया देंगे, उसे माहिर करने में सक्षम होंगे।
  • भावनाओं की पहली लहर दूर पर्ची करने के लिए एक क्षण ले लो। इसे महसूस करने की कोशिश करो और इसे फीका करने के लिए प्रतीक्षा करें। जब तक आपकी प्रेरणा नहीं होती, तब तक प्रतिक्रिया न करें, खुद को दूर चले गए हैं।
  • यह कुछ भी कहने से पहले दस तक गिनती में मदद कर सकता है यदि आप अकेले हैं, तो आप इसे जोर से कर सकते हैं। यदि आप किसी और के साथ हैं, मौन में गिनती करें दस सेकंड आमतौर पर मन को साफ करने के लिए पर्याप्त हैं
  • 2
    अपराधों से आलोचना को अलग करें एक आलोचना आमतौर पर व्यक्ति से कुछ अलग से जुड़ा हुआ है। उदाहरण के लिए, शिक्षक यह देख सकते हैं कि आपके लेखन में सुधार की आवश्यकता है। यह सुनना अप्रिय हो सकता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपके साथ कुछ भी गलत है। एक अपराध तब होता है जब कोई व्यक्ति उस व्यक्ति को ध्वस्त कर देता है जिसे आप कर रहे हैं। यह आम तौर पर उस चीज़ से जोड़ता है जिसे आप नहीं बदल सकते। आलोचना एक सकारात्मक भूमिका निभाती है, जबकि अपराध का कारण बनता है दुख होता है।
  • संदर्भ पर विचार करें क्या उस व्यक्ति ने आपको अच्छी मंशा दे दी थी? क्या ऐसा कोई है जो आपकी आलोचना करने का हकदार है और आपका शिक्षक, बॉस या माता-पिता जैसी है? या यह किसी को तुम्हें चोट करने की कोशिश कर रहा है?
  • अपराध के साथ भ्रामक आलोचना आम तौर पर अत्यधिक प्रतिक्रियाओं की ओर जाता है दोनों को अलग करने में सक्षम होने से आपको स्कूल में, पेट पर, काम पर और अन्य जगहों पर बाल बढ़ने में मदद मिलेगी, जहां सुधार करने के लिए टिप्पणियां व्यक्त करना उचित है।
  • 3
    जांच करें कि आपके पास सुधार करने का मौका है या नहीं। किसने आलोचना की है, इस निशान को मारा है? टिप्पणी निगल करने के लिए कड़वा हो सकता है, लेकिन शायद यह उचित था। यदि आप जानते हैं कि इसकी सच्चाई की बुनियाद है, तो खुद को रक्षात्मक पर डाल देने की बजाय इसे स्वीकार करने की कोशिश करें। सहजता से अस्वीकार करने की बजाय नम्रता के साथ आलोचना सुनना आपको बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।
  • यह भी हो सकता है कि आलोचनाएं निराधार हैं एक महत्वपूर्ण रूप से ज़्यादा प्रतिक्रिया देने की कोई जरूरत नहीं है। सब के बाद, यह केवल एक राय है
  • इस संबंध में, शायद यह अन्य राय सुनने में उपयोगी हो सकता है इस तरह आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि क्या आपके पास वास्तव में सुधार करने का मौका है।
  • 4
    अवलोकन को देखें एक दृश्य रखने से आपको भावनाओं में भी पकड़े बिना दिन बिताने में मदद मिलेगी। याद रखें, जब आप आलोचना प्राप्त करते हैं, तो क्रोध, दुख या रक्षा के सहज प्रतिक्रियाओं के साथ कुछ भी गलत नहीं है। हालांकि, आपको भावनाओं को बाकी दिन के लिए दस्तक देने की अनुमति नहीं देना चाहिए। एक दिन की एक बड़ी तस्वीर में, एक सप्ताह, एक महीने या एक साल में, एक टिप्पणी का अर्थ बहुत ज्यादा नहीं है।
  • अगर यह इस परिप्रेक्ष्य से मूल्यांकन करने में असंभव लगता है, तो अगले दिन तक प्रतीक्षा करने के लिए स्वयं को बताएं दुःख वास्तव में एक या दो दिन बाद गायब हो जाएगा।
  • इस बीच, अपने आप को विचलित करें एक दोस्त के साथ समय व्यतीत करें, एक अच्छी फिल्म देखें या बुरा विचारों का पीछा करते हुए अभ्यास करें
  • 5
    कल्पना कीजिए कि कुछ सकारात्मक में टिप्पणी को बदल दें। आलोचना पर प्रतिक्रिया करने का सबसे अच्छा तरीका उनको कार्य करने के लिए उत्तेजना के रूप में उपयोग करना है यदि आप उन्हें अपने दिमाग से दूर नहीं रख सकते हैं, तो आप इसे किसी सकारात्मक तरीके से नकारात्मक भावनाओं को बदलकर इसका उपयोग करने का निर्णय लेते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने एक रिपोर्ट की समीक्षा की नकारात्मक समीक्षा प्राप्त की है, तो आलोचना को ध्यान में रखते हुए इसे सुधारने पर विचार करें।
  • बहुत प्रभावित किए बिना, उन्हें याद रखें और अगली बार बेहतर करने का प्रस्ताव।
  • भाग 2

    अपराधों को प्रबंधित करें
    1
    तिरस्कार करने का प्रयास करें अपराध, आलोचना के विपरीत, अक्सर चोट पहुंचाने के इरादे से जाते हैं। कभी-कभी जो लोग अपमान करते हैं वे सिर्फ असंवेदनशील होते हैं चाहे अपराध आपकी उपस्थिति, बुद्धि, कौशल या किसी अन्य चीज़ को प्रभावित करते हैं, वे आम तौर पर व्यक्तिगत हमले बन जाते हैं। चूंकि उनके पास रचनात्मक इरादे नहीं है, इसलिए आपको उन्हें गंभीरता से लेना नहीं पड़ता है। आलोचना के विपरीत, वे कोई सकारात्मक जानकारी प्रसारित नहीं करते हैं उन्हें एक कारण देने के बजाय अपराधों को अस्वीकार करने के लिए अधिकृत लगता है
    • याद रखें कि एक अपराध एक राय है, यह एक तथ्य नहीं है उदाहरण के लिए, यदि कोई दावा करता है कि आप अप्रासंगिक या मूर्ख हैं, तो दूसरा एक सटीक विपरीत मान सकता है।
    • अपमान के नाराजगी को महसूस करने के बाद, ऊपर उड़ने का प्रयास करें इसे एक कीट के काटने के रूप में देखें, जो आपके जीवन को न बदतर करते हैं।
  • 2
    समझे कि समस्या से संबंधित है, जिन्होंने आपको नाराज़ किया है, न कि आप। जो लोग दूसरों को अपमान करते हैं वे अक्सर ऐसा करते हैं क्योंकि उन्हें भावनात्मक बोझ या व्यक्तित्व गड़बड़ी होती है। यदि कोई खुद के साथ शांति में है, तो वह दूसरों को बता रहा है कि उनके साथ क्या गलत है। एक कदम पीछे ले जाओ और समझो कि समस्या ने आपको नाराज किया है
  • अपराध के पीछे की भावनाओं पर ध्यान दें जिस व्यक्ति ने टिप्पणी की है वह किसी अन्य तरीके से उदास, नाराज़ या परेशान हो सकती है। कुछ लोगों को अपनी भावनाओं को प्रकट करने में कठिनाई होती है और वे दूसरों पर समस्याएं डाउनलोड करते हैं
  • कर्मचारियों के बारे में अपराध को न लेने के लिए सहायता के रूप में इस जानकारी का उपयोग करें इससे आपको नुकसान हो सकता था, लेकिन यह उन लोगों की सच्ची भावनाओं का केवल छद्म था जो आपको नाराज़ थे।
  • 3
    यह देखने के लिए जांचें कि क्या आपके पास गहरा घाव है। यदि आप किसी अपराध के रूप में कम नकारात्मक टिप्पणियां स्वीकार करते हैं, तो आपको भ्रामक भावनाएं हो सकती हैं आपके पास अपर्याप्तता का गहरा अर्थ हो सकता है जो कठोर निर्णय को सहन करना कठिन बना देता है इसे महसूस करने से आपको कम नाराज महसूस करने और अपने पेट पर फर बढ़ने में मदद मिल सकती है।
  • उदाहरण के लिए, शायद आप अपनी खुफिया जानकारी के बारे में असुरक्षित महसूस करते हैं क्योंकि आपने एक नया मुश्किल वर्ग शुरू किया था। कोई आपको फोन करता है "मूर्खतापूर्ण" या "बेवकूफ" यह आपको अपने वास्तविक इरादों से परे नाराज महसूस कर सकता है
  • इसका समाधान अपर्याप्तता की भावना पर काम करना है जो आपके लिए कमजोरी का एक बिंदु और एक खुला तंत्रिका का प्रतिनिधित्व करता है। जब आप अपनी बुद्धि का अधिक आत्मविश्वास महसूस करते हैं तो आप इन टिप्पणियों को अपनी पीठ के पीछे रख सकेंगे।
  • 4



    लालित्य के साथ प्रतिक्रिया किसी अन्य अपराध के साथ अपराध का जवाब देने के लिए प्रलोभन का विरोध करें। यह आपको अपने बारे में बेहतर महसूस नहीं करेगा और केवल आपके मूड में बदतर हो जाएगी। इसके बजाय, उस तरीके पर प्रतिक्रिया करें कि आप पर गर्व हो सकते हैं जब आप बाद में स्थिति पर प्रतिबिंबित करते हैं।
  • आपको अपराध की उपेक्षा करने का पूरा अधिकार है बहाना है कि कुछ भी नहीं कहा गया है अगर यह सबसे अच्छा समाधान की तरह लगता है
  • या ठोड़ी उठाने की कोशिश करो, व्यक्ति के साथ आँख संपर्क करें और जवाब दें "कि वह गलत है और जो उसने कहा वह सच नहीं है"।
  • 5
    यदि आवश्यक हो तो अपने आप का बचाव करें यदि अपराध लगातार होते हैं, तो संभवतः रजिस्टर को बदलना और स्थिति को खत्म करना उचित है। कुछ लोगों को दूसरों के लिए दुःख देने के मज़े हैं यदि आपको लगता है कि कोई व्यक्ति अपराधों के साथ अतिरंजना कर रहा है, तो निम्न संभावनाओं में से एक पर विचार करें:
  • एक आमने-सामने तुलना करें उस व्यक्ति को बताएं जिसे आप इसे रोकना चाहते हैं कभी-कभी यह व्यक्ति आपको अपमानित करने के लिए संघर्ष करने के लिए पर्याप्त हो सकता है
  • बाहरी सहायता देखें यदि आप को धमाकेदार लगता है, एक सीधा तुलना हल नहीं होती। अपने शिक्षक, मालिक, पर्यवेक्षक या कोई अन्य व्यक्ति से बात करें जो आपको स्थिति से तुरंत निपटने में मदद कर सकता है।
  • भाग 3

    अपने आप में विश्वास निर्माण
    1
    अपनी ताकत पर गर्व होना. जब आप अपनी क्षमताओं से सहमत होते हैं, आपके व्यक्तित्व और आपकी दूसरी ताकत, नकारात्मक निर्णय कम दर्दनाक होते हैं आप बुद्धि की चुटकी का उपयोग करके आलोचना स्वीकार कर सकते हैं और इसे सुधारने के लिए उपयोग कर सकते हैं। आप अर्थहीन अपराधों के माध्यम से निष्पक्ष बातें देख सकते हैं अपने पेट पर फर बढ़ने का सबसे अच्छा तरीका आत्मविश्वास का निर्माण करना है
    • क्या आप अपनी शक्तियों को जानते हैं? आप अपने बारे में सब कुछ प्रशंसा की सूची बनाने की कोशिश करो जिन चीज़ों में आप उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं, उनके बारे में जागरूक होने पर आपको आराम मिलेगा जब आप नीचे महसूस करेंगे।
    • आप क्या करते हैं में कुशल बनने की कोशिश करें। अभ्यास करने, सीखने और हमेशा बेहतर बनाने के लिए कुछ समय व्यतीत करें। इस तरीके से आप अपने कौशल की संपूर्ण जागरूकता लेंगे और एक आलोचना या कोई अपराध अब आप को नीचे फेंकने में सक्षम नहीं होगा।
  • 2
    सही होने की कोशिश न करें यदि पूर्णता आपके आदर्श है, तो हर छोटी टिप्पणी फैल सकती है। जिन चीज़ों को आपको काम करने की आवश्यकता है, उनके साथ ठीक है, लेकिन जो कुछ भी आप करने की कोशिश कर रहे हैं, उसके लिए बिल्कुल सही नहीं है। यह आपके मानकों को कम करने के बारे में नहीं है बस एहसास है कि क्या मामलों तुम्हारा सबसे अच्छा कर रही है, पूर्णता नहीं है।
  • पूर्णतावादी होने के नाते एक अच्छी चीज की तरह लग सकता है, लेकिन पूर्णतावादी लोगों की तुलना में पेट पर कम फर होता है जो गलतियों को करने की अनुमति देते हैं।
  • इस प्रवृत्ति को ठीक करने के लिए, अपने आप को कुछ नया सीखने का प्रयास करें। एक नए कौशल, एक खेल, एक भाषा या कुछ और जो आपकी रुचि हो सकती है, अपने हाथ की कोशिश करें खरोंच से शुरू करना बेहोश हो सकता है, लेकिन यह आपको समझने में मदद करेगा कि पूर्णता असंभव है क्या बात पथ है
  • 3
    सकारात्मक लोगों के साथ समय व्यतीत करें शायद आप के प्रति अतिरंजित लोगों से घिरे हुए हैं अगर दूसरों को असंभव मानकों की मांग करते हैं तो खुद को स्पष्ट रूप से देखना मुश्किल हो सकता है। समाधान बदलने की कोशिश नहीं कर रहा है, लेकिन लोगों के साथ अधिक समय बिताने के लिए आप जिस तरह से आप हैं।
  • ध्यान दें कि कुछ लोगों में शामिल होने के बाद आपको कैसा महसूस होता है क्या आपको ताज़ा और शांत लगता है? या आप बदतर हैं?
  • जब आप लोग हैं जो आप के रूप में स्वीकार करते हैं, तो आप को अत्यधिक प्रतिक्रियाशील होने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। विश्वास के संबंध स्थापित करने के बाद आप पाएंगे कि सच्चे दोस्त आपकी प्रशंसा करते हैं, जब आप असुरक्षित महसूस करते हैं।
  • 4
    अपने आप को ध्यान में रखते हुए अभ्यास करें आत्मविश्वास जीतना मुश्किल है यदि आप नहीं करते हैं। अपने आप को ख्याल रखने के लिए एक रूटीन होने से आपको शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ महसूस होता है। आपके दिमाग का लाभ इससे लाभ होगा और शायद आप उन छोटे फैसलों के बारे में चिंता करेंगे जिनसे आपको संबोधित किया जाता है।
  • स्वस्थ और व्यायाम खाएं आपने सुना है कि यह एक लाख बार दोहराता है, लेकिन यह मदद करता है संतुलित आहार का पालन करें और कम से कम 30 मिनट प्रति दिन व्यायाम करें।
  • पर्याप्त नींद जाओ थकान आपकी भावनाओं को बढ़ाती है और आपको गलत तरीके से लेने में अधिक इच्छुक बनाती है।
  • 5
    बाहरी सहायता खोजें यदि आप अपनी भावनाओं से छुटकारा पाने में सक्षम नहीं लगते हैं जो दूसरों ने अपनी टिप्पणी के साथ बनाया है, तो एक मनोचिकित्सक से बात करना उचित हो सकता है। अवसाद, चिंता और अन्य संबंधित विकार आपको नकारात्मकता को प्रबंधित करने में असमर्थ महसूस करते हैं अपनी स्थिति पर चर्चा करने और सलाह लेने के लिए एक विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें।
  • पेट पर आत्मविश्वास और बढ़ते फर बनाने के लिए मनोचिकित्सा बहुत प्रभावी हो सकता है अंत में आपको यह भी लगता है कि उत्तरदायी होना आपके लिए समाधान है
  • अगर आपको पुरानी अवसाद या किसी अन्य विकार से पीड़ित हैं, तो दवाएं भी मदद कर सकती हैं आपकी स्थिति के लिए सर्वोत्तम विकल्पों पर चर्चा करने के लिए आपको मनोचिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करना होगा।
  • टिप्स

    • एहसास है कि कभी भी आलोचना से मुक्त नहीं हुआ है। इतिहास में सबसे सफल पात्रों में से कुछ में बहुत अधिक अभियुक्त हैं
    • आपको धैर्य और व्यायाम की आवश्यकता है, लेकिन इसके लायक है
    • कभी-कभी जो चीजें जो हमें अधिक प्रतिक्रिया दें, वे समस्याएं हैं जो हम का सामना करते हैं। परिवर्तनों के माध्यम से इसे करने या खुद को स्वीकार करने के लिए साहस होने से आपको समय के साथ खुद पर और अधिक आत्मविश्वास मिलेगा।

    चेतावनी

    • ऐसा मत सोचो कि पेट पर बाल बढ़ने का मतलब कठोर या उदासीन है।
    • सभी लोग जो आप की आलोचना करते हैं, वे आपकी भावनाओं को चोट पहुंचाना नहीं चाहते हैं। रचनात्मक आलोचना और अशिष्टता के बीच अंतर है
    और पढ़ें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com