तंत्रिकाओं को कैसे शांत करना

आप जानते हैं कि यह क्या है: आप पूरी कक्षा के सामने भाषण देने वाले हैं या आप अंधेरे में अपनी पहली तारीख की तैयारी कर रहे हैं - आप पसीना शुरू करते हैं और हाइपरेंटिलेशन में जाते हैं। हम सब इस भावना से नफरत करते हैं: इस अनुच्छेद में आपको तंत्रिकाओं को शांत करने और शांति हासिल करने के लिए विभिन्न तरीकों मिलेगी।

कदम

भाग 1

मन को शांत रखें
1
सब कुछ की एक सूची बनाएं जिससे आपको तनाव हो। पहचानें जो आपकी नसों को हिलाता है: यह आपको चिंता का प्रबंधन करने के लिए रणनीतियों का विकास करने में मदद करेगा। कई कारक बाहरी होंगे (जैसे कि काम की समय सीमा के बारे में सोचा), जबकि अन्य में आंतरिक मूल हो सकती है (जैसे कि अपर्याप्तता की भावना)।
  • 2
    जागृत रहें किसी भी समय जागरूकता का अभ्यास किया जा सकता है बस एक पल के लिए धीमा हो और इंद्रियों को शामिल करके और आसपास के पर्यावरण का पालन करके फैसले से बचें। यह क्षण भर में रहने के बारे में है, कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह कितना सामान्य है। ऐसा करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
  • फूल ले लो और इसकी जांच करें: पंखुड़ियों के आकार और रंग को देखो, गंध सुगंध-अपने पैरों के नीचे धरती को देखिए और आपके चेहरे पर बहने वाली हवा।
  • जब आप खा लेते हैं, तो अपने भोजन की सुगंध पर ध्यान केंद्रित करें और भाप से बाहर आने पर देखें। अपनी स्थिरता का एहसास, और स्वाद की गहराई स्वाद।
  • जब आप शॉवर लेते हैं, तो आप पानी का तापमान महसूस करते हैं - जब यह फर्श को छूता है, तो यह पैदा होने वाले ध्वनियों को सुनें भाप को श्वास और अपने शरीर के साथ बहने वाले पानी को महसूस करें।
  • 3
    ध्यान का प्रयास करें इससे आप अपने वर्तमान विचारों पर ध्यान केंद्रित कर पाएंगे जो आप अनुभव कर रहे हैं, पिछला छोड़कर और भविष्य के बारे में चिंता न करें। आपके श्वास और शरीर के आसन के बारे में जागरूकता आपको पल में खुद को केंद्र में लाने की अनुमति देगा। कोई रास्ता नहीं है "सही" ध्यान करने के लिए, फिर उपलब्ध विभिन्न प्रथाओं के साथ प्रयोग करें और जो आपके लिए सबसे उपयुक्त है उसे चुनें।
  • ध्यान करने के लिए एक शांत और एकांत जगह का पता लगाएं। चुनें जहां आप बिना किसी रुकावट के कम से कम दस मिनट अभ्यास कर सकते हैं। निरपेक्ष चुप्पी जरूरी नहीं है, पर्यावरणीय शोर (ट्रैफिक, लोगों और कुत्तों की छाल) वास्तव में वर्तमान क्षण का हिस्सा हैं।
  • आरामदायक स्थिति खोजें - आप फर्श पर बैठकर बैठ सकते हैं अपनी आँखें बंद करें या अपनी आँखें नीचे गिरा दें
  • अपनी सांस लेने पर ध्यान दें लगता है कि यह आपके फेफड़ों को कैसे भरता है जैसा कि आप धीरे धीरे श्वास लेते हैं। साँस खोलें, उन्हें खाली करने के लिए डायाफ्राम का उपयोग करें साँसों की गिनती करने की कोशिश करें, 10 से शुरू होने तक, जब तक आप 1 तक नहीं पहुंच जाते, तब तक 10 से फिर से शुरू करें
  • जब आप ध्यान दें तो अपने विचारों और भावनाओं को अपने दिमाग में आसानी से गुजारें। सांस पर ध्यान केंद्रित करने से आपको कुछ विचारों पर रहने से बचने में मदद मिलेगी - यदि आप अपने आप को विचलित करते हैं, तो बस फिर से सांस पर ध्यान केंद्रित करें
  • 4
    निर्देशित देखने का व्यायाम करने का प्रयास करें अपने आप को आराम से और आराम से वातावरण में देखना (जैसे एक उष्णकटिबंधीय समुद्र तट) आपको अपने तंत्रिकाओं को शांत करने और अपने मनोदशा में सुधार करने में मदद कर सकता है। यह एक बहुत ही सरल तकनीक है: आप अपनी कल्पना का उपयोग करके इसे कहीं भी कर सकते हैं। निर्देशित दृश्य के लिए यहां कुछ कदम हैं:
  • एक शांत और एकांत वातावरण में आरामदायक स्थिति खोजें अपनी आंखों को बंद करने से आप आस-पास की दुनिया को दूर करने में मदद करेंगे, जिससे आप एक और जगह बनाने पर ध्यान केंद्रित कर सकेंगे।
  • दो गहरी साँस लें। एक आरामदायक माहौल में अपने आप को कल्पना करना शुरू करें - यह एक सनी समुद्र तट, एक उष्णकटिबंधीय वन या एक सुंदर लॉन हो सकता है।
  • अपने परिदृश्य में विवरण जोड़ें घास का मैदान या जंगल में एक मार्ग देखें: पेड़ों को कैसे बनाया जाता है? क्या आकाश में कोई बादल हैं? क्या आप अपनी त्वचा पर हवा महसूस कर सकते हैं?
  • धीरे धीरे साँस लेने के लिए जारी रखें जब आप अपने देखने से बाहर निकलने के लिए तैयार हों, तो कमरे और सड़क की आवाज़ सुनना शुरू करें, फिर धीरे-धीरे अपनी आँखें खोलें
  • निर्देशित विचार कल्पना के सरल उपयोग पर आधारित हो सकते हैं। यदि आप चाहें, तो आप अपने आप को एक पाठ, एक ऑडियो या एक विशेषज्ञ प्रशिक्षक भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • भाग 2

    शरीर को शांत करें
    1
    संगीत सुनें यह दिखाया जाता है कि शास्त्रीय और जैज़ संगीत हृदय गति और रक्तचाप को कम करते हैं, तनाव हार्मोन कम करते हैं। इस बात का सबूत है कि चिकित्सकीय परिस्थितियों में, मस्तिष्क उत्तेजनाओं (जो विचलित) को आराम करने के लिए संगीत अधिक प्रभावी हो सकता है, जो कि पहले हमारे मस्तिष्क के गैर-मौखिक वर्गों में पारित होता है।
  • 2
    अरोमाथेरेपी के साथ छूट को बढ़ावा देना अरोमाथेरा मूड को प्रभावित करने के लिए विभिन्न पौधों, फल, छाल और फूलों से प्राप्त आवश्यक तेलों का उपयोग करता है। गंध और मस्तिष्क लिम्बिक प्रणाली के बीच संबंध बनाकर, अरोमाथेरा मूड और भावनाओं को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है।
  • लैवेंडर तेल और नींबू का तेल सबसे तनाव को कम करने और आराम करने के लिए उपयोग किया जाता है। कुछ शोध करें या एक विशेषज्ञ से बात करें कि यह जानने के लिए कि आपके लिए इत्र और मिश्रित सर्वोत्तम काम करते हैं।
  • सुगंध-चिकित्सीय मालिश में, वाहक तेल के साथ आवश्यक तेल मिलाया जाता है: त्वचा पर आवेदन के लिए बिना गंध या थोड़ा सुगंधित और सुरक्षित। यह तब हाथों के घर्षण से गर्म होता है, जबकि यह शरीर पर फैलता है, जिससे हवा में एक सुखद सुगंध जारी होती है।
  • आप कुछ अरोमाथेरेपी डिफ्यूज़र खरीद सकते हैं और अपने घर के हर कमरे में रख सकते हैं। कुछ स्पीकर कुर्सियों से जुड़े होते हैं, जबकि अन्य प्रकाश बल्ब के ऊपर अनुकूलित होते हैं - दीपक द्वारा उत्सर्जित गर्मी कमरे में आवश्यक तेलों के सुगंध को जारी करने को बढ़ावा देती है।
  • 3
    योग की कोशिश करो योग के आराम की स्थिति, बच्चे की तरह या लाश की तरह, आप साँस पर ध्यान केंद्रित करने और संपूर्ण शरीर को आराम देने में तनाव से राहत देते हैं ईगल की तरह बिजली की स्थिति, आपको इसके बजाय शरीर के संतुलन पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है।
  • 4
    नृत्य करना, अकेले या साथी के साथ आज़माएं नृत्य एंडोर्फिन को रिलीज करने और नसों को शांत करने का एक और अच्छा तरीका है। नृत्य कई स्वास्थ्य लाभ लाता है: यह भौतिक रूप को सुधारता है और स्मृति को प्रशिक्षित करता है जिससे आपको कोरियोग्राफी के सभी चरणों को याद करने के लिए मजबूर किया जा सकता है। यह एक सामाजिक गतिविधि भी बन सकता है: जब आप नृत्य सबक लेते हैं या सिर्फ एक साथी के साथ नृत्य करते हैं, तो आप दूसरे लोगों के साथ बातचीत करते हैं, एक अच्छा मूड साझा करते हैं
  • भाग 3

    अपने मनोदशा को कम करें
    1
    हँस शुरू करो अकेले या कंपनी में हंसने के लिए कुछ मिनट लगें कुछ मजेदार वीडियो देखें या एक अजीब कॉमेडी पर दो घंटे बिताएं, दोनों मामलों में आप अपने स्वास्थ्य के लिए कई फायदे लाएंगे:
    • हँसी विभिन्न अंगों को उत्तेजित करता है: जब हम हंसते हैं, हम अधिक ऑक्सीजन लेते हैं, हृदय, फेफड़े और मांसपेशियों को उत्तेजित करते हैं।
    • हँसी सकारात्मक विचारों की संख्या को बढ़ाती है, जिससे रोगों से लड़ने में सक्षम तनाव और न्यूरोपैप्टाइड्स जारी होती है।
    • अपने आप में, हंसी मूड में सुधार करती है और, अगर दूसरों के साथ साझा किया जाता है, तो बेहतर पारस्परिक संबंध को बढ़ावा देता है।
  • 2
    जब आप घबराते हैं, मुस्कुराओ उत्सुक या नकारात्मक भावनाओं की उपस्थिति में, ब्रोइंग को रोकना आसान नहीं है। व्यापक मुस्कान में विस्फोट प्रारंभ में यह एक मजबूर अभिव्यक्ति हो सकती है, लेकिन आप कुछ ऐसी चीजों के बारे में सोचकर मदद कर सकते हैं जो वास्तव में आपको मुस्कुराते हैं, धीरे-धीरे इसे सुधारते हुए। एक बड़ा मुस्कान अस्थायी रूप से आपके मन को और अधिक सकारात्मक सोचने के लिए मजबूर कर देगा, जिससे आपको एक कदम आगे बढ़ने में मदद मिलेगी।
  • 3
    शक्ति का अनुभव करें शक्ति के माध्यम से एक प्रमुख मुद्रा और शरीर की भाषा को मानकर आत्मविश्वास बढ़ाना संभव है। इस शक्तिशाली तकनीक के लिए आपका मनोदशा में सुधार होगा और आप अधिक आराम से और आत्मविश्वास महसूस करने में सक्षम होंगे।
  • चलिए एक उदाहरण लेते हैं: जब आप एक मीटिंग के दौरान बोलते हैं, तो सीधे बैठो और अपनी छाती पर अपनी बाहों को पार कर दें। एक समझौते के समापन में, अपनी भागीदारी को खड़े करके और थोड़ा झुकाव आगे दिखाएं, और अपने हाथों को मेज पर रखें जैसा कि आप ग्राहक या वर्तमान को देखें
  • भाग 4

    आपकी चिंता कम करें
    1
    तैयार रहो और संगठित रहें। नौकरी की साक्षात्कार या सार्वजनिक बोलने में भाग लेना तनावपूर्ण हो सकता है लेकिन तनाव अधिक हो जाएगा यदि आप तैयार नहीं हैं और पता नहीं है कि क्या कहना है। अपने भाषण को तैयार करने या साक्षात्कार में पूछे जाने वाले सामान्य प्रश्नों के उत्तर देने में कुछ समय व्यतीत करें।
    • एक साक्षात्कार या सार्वजनिक हस्तक्षेप से पहले, संगठित। आप अपने फिर से शुरू रखने और साक्षात्कारकर्ता से पूछने के लिए तैयार होने के बारे में जागरूक रहें।
  • 2
    सकारात्मक बोलें अपने आप में विश्वास को सुधारने के लिए अपने कौशल की पुष्टि करता है दोहराएँ "मैं यह कर सकता हूँ" अपने आप को याद दिलाएं कि आप अपने आप को यकीन कर रहे हैं, दिलचस्प और आकर्षक आपको प्रोत्साहित करके, आप उन विचारों को अवरुद्ध कर पाएंगे जो आपको चिंतित होने में सहायता करते हैं।



  • 3
    जल्दी में मत हो एक साक्षात्कार की योजना बनाने के लिए या एक नए स्कूल में पहली बार प्रवेश करने से आपको अपने नसों को शांत करने में मदद मिलेगी। संभावित मार्गों को लेने और अनुमानित करने के लिए कौन से मार्ग की योजना है। कुछ मिनट पहले ही घर छोड़ दो, ताकि जल्दी में महसूस न करें और अपने आप को नियुक्ति पर परेशान और पसीना पेश करने का जोखिम न उठाएं।
  • 4
    अपने आप में विश्वास व्यक्त करें बहुत तनावपूर्ण परिस्थितियों में परेशान होना आसान है और सवाल पूछना शुरू करना है। अपने आप को सुनिश्चित करने के द्वारा, आप दूसरों को धोखा देने में सक्षम होंगे, और यहां तक ​​कि खुद भी, सचमुच अधिक आत्मविश्वास महसूस करेंगे।
  • यदि आपके हाथ हिल रहे हैं, तो अपनी जांघ की मांसपेशियों को कसने की कोशिश करें। यह आपको अपने हाथों से ऊर्जा को अपने पैरों तक ले जाने में मदद करेगा।
  • 5
    कमजोर होने का डर न रखें विशेष रूप से जब आप दर्शकों के सामने होते हैं, तो लोग आपके मानव पक्ष को समझना चाहते हैं। अपने भाषण के कुछ हिस्सों को अपने कमजोरियों से संबंधित करें। आप जनता के साथ बेहतर कनेक्शन बनाने में सक्षम होंगे।
  • 6
    अपने दर्शकों को जानें आपके वार्ताकारों की ज़रूरतों और विशेषताओं के ज्ञान के बाद, आपके तंत्रिकाओं को शांत करने में मदद मिलेगी। वास्तव में, जब आप समझते हैं कि जनता क्या कहती है, तो यह एक अधिक सकारात्मक तरीके से प्रतिक्रिया देती है, जिससे आपकी चिंता का स्तर कम हो जाता है।
  • अपने दर्शकों से संबंधित अनुसंधान करें और पता करें कि वे क्या सुनना चाहते हैं उदाहरण के लिए, नौकरी के साक्षात्कार के मामले में, पता करें कि साक्षात्कारकर्ता कौन होगा और वह किस भूमिका निभाता है
  • 7
    सही परिप्रेक्ष्य रखें निस्संदेह साक्षात्कार, उस भाषण या दौड़ आप के लिए बहुत महत्वपूर्ण है लेकिन सबसे अधिक संभावना यह आपके जीवन की एकमात्र बातचीत नहीं होगी। सही परिप्रेक्ष्य में चीजों को डालने से तनाव के स्तर को कम करें।
  • किए गए गलतियों के बारे में बहुत ज्यादा चिंता न करें हर कोई गलत है, खासकर जब वे कुछ नया में अपना पहला कदम उठाते हैं जो कुछ भी होता है, हर गलती सीखने का अवसर हो सकता है।
  • अगर आपको वह नौकरी नहीं मिलती है, साक्षात्कार को कसरत के रूप में देखें और अगले मौके पर फिर से प्रयास करें।
  • भाग 5

    संपर्क के माध्यम से शांत हो जाओ
    1
    एक दोस्त को बुलाओ जो आपको परेशान कर रहा है या आपको तनाव देने के बारे में बात कर रहा है, आपको समस्या की सही परिप्रेक्ष्य देने में मदद मिल सकती है। किसी मित्र से बात कर या जिसे आप प्यार करते हैं वह समस्या को हल कर सकते हैं जिससे आपको कम अकेला महसूस होता है ऐसा करने के लिए सही व्यक्ति को चुनें: यदि आपका परिवार परिवार के झगड़ा का कारण होता है, तो किसी मित्र से बात करें, जिसे आपने आंखों पर विश्वास किया है
  • 2
    अपने पालतू गले लगाओ बस अपने कुत्ते या अपनी बिल्ली के साथ खेलना सेरोटोनिन और डोपामाइन के स्तर बढ़ा सकते हैं (तंत्रिकाओं के रसायनों जो मूड को तरक्की करते हैं और उत्साह की भावना देते हैं) अपने पालतू जानवरों के साथ कुछ मिनटों का खर्च भी रक्तचाप और हृदय गति को कम कर सकता है
  • 3
    एक चिकित्सक से सलाह लें यदि तनाव चिंता का कारण है या यदि आप अपनी भावनाओं को प्रबंधित करने के लिए संघर्ष करते हैं, तो एक चिकित्सक की मदद लेने और अपनी बीमारी के बारे में उससे बात करने की कोशिश करें
  • यदि आपके पास चिकित्सा बीमा है, तो जांच लें कि यह आपके खर्चों को शामिल करता है।
  • भाग 6

    एक स्वस्थ जीवन शैली को अपनाना
    1
    व्यायाम बनाओ! हृदय में व्यायाम करना और वजन उठाना, एंडोर्फिन, मस्तिष्क रसायनों को रिहा करके तनाव कम करने में मदद करता है जो मूड को बढ़ाता है, शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और शारीरिक दर्द की उत्तेजना को दूर करता है। कसरत करने से हमें यह महसूस करने में मदद मिलती है कि हम स्थिति पर नियंत्रण में हैं, तब भी जब हम अपने तनाव के कारणों को नियंत्रित करने में असमर्थ हैं।
  • 2
    एक स्नैक (स्वस्थ) लें सही खाद्य पदार्थों को खाने से आपको न केवल अच्छा और संतुष्ट महसूस होता है बल्कि यह आपके मनोदशा में भी सुधार कर सकता है। जब आप पर बल दिया जाता है, तो आपका शरीर हार्मोन को गुप्त करता है जो आपके मूड को प्रभावित करते हैं। खाद्य पदार्थ जिनमें विटामिन बी और फोलिक एसिड होते हैं, वे तनाव से लड़ने में सहायता करते हैं क्योंकि वे सैरोटोनिन (हमारे मस्तिष्क में रासायनिक पदार्थ जो हमें खुश कर देते हैं) के उत्पादन के लिए आवश्यक हैं। अपने मनोदशा को सुधारने के लिए इनमें से एक सुपर खाद्य पदार्थ खाने की कोशिश करें:
  • ब्लूबेरी, विटामिन सी में समृद्ध है (यह विटामिन भी तनाव से जूझता है) - उन्हें एक निर्बाध, मुसली या अकेले में भी रखें
  • बादाम: उन्हें कुचलने से आपको आक्रमण कम करने में मदद मिल सकती है। वे विटामिन बी 2 और ई में समृद्ध हैं, जो सी की तरह, मुक्त कण से लड़ते हैं, तनाव और बीमारी का कारण बनते हैं।
  • शतावरी में विटामिन बी और फोलिक एसिड होता है यह हरी फाइबर कंटेनर पेस्टस और सलादों में और अपने आप में एक साइड डिश के रूप में अच्छी तरह से जोड़ा जाता है, केवल नींबू के छिड़क और नमक की चुटकी के साथ पकाया जाता है।
  • 3
    बहुत पानी पी लो निर्जलीकरण शरीर को कम उत्पादक बना सकता है, और चिंता और आतंक हमलों के जोखिम को बढ़ा सकता है। कम से कम 8 गिलास पानी एक दिन (लगभग 2 लीटर) में पियें। पानी में समृद्ध फल और सब्जियां भी चुनें।
  • 4
    पर्याप्त आराम करो आपके शरीर को अपने कार्यों को पुनर्स्थापित करने और मांसपेशियों की पूरी छूट देने के लिए समय की आवश्यकता है प्रत्येक रात पर्याप्त सो रही तनाव को दूर ले जाता है जो आपके नसों को हिलाता है अपने शरीर को हर दिन 7-8 घंटे की गुणवत्ता की नींद दीजिए
  • अगर आप सो जाते हैं, तो बिस्तर पर जाने से पहले या कुछ आराम संगीत सुनने से पहले गर्म स्नान करने की कोशिश करें।
  • चेतावनी

    • युवा बच्चों, गर्भवती या नर्सिंग महिलाओं, मधुमेह और उच्च रक्तचाप या दिल की समस्याओं से पीड़ित सभी लोगों को कुछ तेलों को उजागर करने से पहले एक एरोमाथेरेपी विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए जो जटिलताओं का कारण बन सकता है
    • कई आवश्यक तेलों को त्वचा पर लेपित होने से पहले वाहक तेल के साथ मिलाया जाना चाहिए। ऐसा नहीं करना एक गंभीर एलर्जी प्रतिक्रिया को गति प्रदान कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com