कम असुरक्षित कैसे होना चाहिए

हर कोई अपने जीवन के दौरान असुरक्षा के क्षण अनुभव करता है यह स्कूल में, काम पर, सामाजिक संबंधों में या किसी के शारीरिक स्वरूप के संबंध में हो सकता है। स्वयं को स्वयं की कमी अक्सर एक कम आत्मसम्मान से आता है और वहाँ के बारे में इनमें से कैसे sviluppi- सबसे एक प्रारंभिक बिंदु के लगाव और माता पिता के साथ संबंध के रूप में कई सिद्धांत हैं। आत्मसम्मान का एक निचला स्तर पूरे जीवन में हुई घटनाओं के कारण भी हो सकता है, जैसे कि दुर्व्यवहार या दुख से पीड़ित होने के कारण। जो कारण हो, आत्म-सम्मान के स्तर को बढ़ा कर और अग्रभूमि में अपने आप को रखकर अविश्वास की भावना से लड़ो। आप इस महत्वपूर्ण परिणाम को एक ठोस समर्थन नेटवर्क बनाकर और छूट तकनीक को ध्यान में रखते हुए, असुरक्षा की भावना से उत्पन्न चिंताओं को दूर करने के लिए उपयोगी हो सकते हैं।

कदम

भाग 1

आत्मसम्मान सुधारें
बीट कम असुरक्षित चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपनी ताकत पर ध्यान दें यह बहुत आम है कि कोई अपनी शक्ति, प्रतिभा, प्रतिभा और क्षमताओं पर ज़ोर नहीं डालता है। समय जानने के लिए आप क्या कर रहे हैं, इसकी पहचान करें, क्योंकि इससे आपको अपना आत्म-सम्मान बढ़ाना होगा। ध्यान रखें: वे आपको याद दिलाएंगे कि आप कितना मूल्यवान हैं और उन सभी परिस्थितियों में एक मान्य समर्थन हो सकते हैं जिनमें आपको असुरक्षित महसूस होता है
  • एक डायरी में लिखें जो आपके कौशल हैं, जो आपको मजबूत और सक्षम महसूस करता है जब आप मजबूत महसूस करते हैं तो आप क्या करते हैं? क्या होता है जब आप अपनी ताकत को पहचान सकते हैं?
  • बीट कम असुरक्षित चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी शक्तियों पर टिप्पणियों वाले "प्रतिभा बॉक्स" बनाएं आप हर बार जब आप "डाउन" महसूस करते हैं, तब आप जो भी लिखते हैं, उससे परामर्श करने में सक्षम होंगे। जिस चादर पर आप अपनी प्रतिभा, या छवियों या ऑब्जेक्ट्स लिखते हैं, उन्हें याद दिलाएं
  • यदि आप अपने कौशल को पहचानने में असमर्थ हैं, तो अपने परिवार या दोस्तों से पूछें कि वे क्या सोचते हैं कि वे क्या हैं। बाहरी परिप्रेक्ष्य एक वैध सहायता हो सकती है
  • छवि कम रहना असुरक्षित चरण 3 शीर्षक
    3
    अपनी भावनाओं की रिपोर्ट करने के लिए एक डायरी रखें यह विचारों और भावनाओं को पुन: व्यवस्थित करने के लिए उपयोगी होगा, लेकिन यह भी समझने के लिए कि आप किस क्षण या स्थितियों को असुरक्षित महसूस करते हैं यह भी दिखाया गया है कि यह उपकरण न केवल भावनात्मक स्वास्थ्य के पक्ष में है, बल्कि प्रतिरक्षा प्रणाली को भी सुधारता है और तनाव कम करता है
  • तनाव को कम करने और अपनी असुरक्षा बढ़ाने के लिए प्रति दिन 10-20 मिनट लिखना प्रारंभ करें अगर आपको नहीं पता कि इसके साथ क्या शुरू करना है, तो यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • मुझे असुरक्षित कब महसूस होता है? यह क्या है, उस पल में, यह धारणा मुझमें बढ़ जाती है?
  • मुझे अनिश्चितता का कितना समय लगा है? क्या मैं हमेशा उन्हें था? वे कब शुरू हुए? वे समय के साथ कैसे बदल गए हैं?
  • बीट लेट असस्क्यूर चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    सकारात्मक विचारों के साथ नकारात्मक विचारों को बदलें अगर आप नकारात्मक तौर पर जज करते हैं, तो आप आत्मसम्मान की भावना को कम करते हैं और असुरक्षा की भावना को बनाए रखते हैं। आलोचकों, असफलता का डर और अन्य नकारात्मक विचारों से आप महसूस करेंगे कि आप पर्याप्त नहीं हैं आपको लगता है कि जिस तरह से बदलना शुरू करें और अपने आप में अधिक विचार और आत्मविश्वास सीखना प्रारंभ करें। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं कि आप अपने आप का मूल्यांकन कैसे करें:
  • हम कहते हैं, उदाहरण के लिए, हम कहते हैं: "मुझे कहना दिलचस्प नहीं है, यही कारण है कि लोगों को लगता है कि मैं मूर्ख हूं।" जब आप अपने आप को इस तरह से सोचते हैं, तो विचार को बदलने के लिए एक सचेत प्रयास करें, इसे सुधारना। कहने की कोशिश करें: "कभी-कभी मेरे कहने के लिए बहुत कुछ नहीं होता और वह ठीक है। मुझे जरूरी नहीं कि दूसरों का मनोरंजन करना चाहिए या बातचीत के लिए पूरी ज़िम्मेदारी नहीं लेनी चाहिए। "
  • महत्वपूर्ण विचारों को उत्पादक लोगों के साथ बदलें यहाँ आलोचनात्मक सोच का एक उदाहरण है: "यह बाहर रखा गया है कि वह रात के खाने के लिए उनमें से प्रत्येक को मिल सकता है पिछली बार जब मैं गया था, तो मुझे मेरी गलत टिप्पणियों के कारण बहुत शर्मिंदा महसूस हुआ। मैं बहुत मूर्ख हूं। " इसे एक रचनात्मक विचार से बदलें: "मुझे पिछले रात्रिभोज के दौरान बहुत शर्मिंदा महसूस हुआ, लेकिन मुझे पता है कि मैंने गलतियां की हैं और वह ठीक है। मैं बेवकूफी नहीं हूँ मैंने केवल अच्छे विश्वास में गलती की है "
  • जैसा कि आप धीरे-धीरे आलोचनात्मक सोच को ऊपर से नीचे ले जाते हैं, आप देखेंगे कि आपकी आत्मसम्मान की भावना और, इसके परिणामस्वरूप, अपने आप में आत्मविश्वास में वृद्धि होगी।
  • इमेज का शीर्षक कम रहना असुरक्षित चरण 5
    5
    याद रखें कि असुरक्षा की भावना अदृश्य है। दूसरों को इसे नहीं देखा जा सकता क्योंकि यह एक दृश्य सुविधा नहीं है, इसलिए वे आपको असुरक्षित व्यक्ति के रूप में पहचान नहीं पाएंगे, जब तक कि आप उन्हें नहीं बताते। इसे ध्यान में रखें जब आपको नई परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है यदि आप एक नए स्कूल में भाग लेने के बारे में असुरक्षित महसूस करते हैं, उदाहरण के लिए, याद रखें कि आपके सहपाठियों को ध्यान नहीं दिया जाएगा।
  • भाग 2

    अपने आप को पहली जगह में रखें
    इमेज का शीर्षक कम रहना असुरक्षित चरण 6
    1
    अपने आप को सबसे पहले विचार करें आप क्या पसंद करते हैं पर फोकस करें और आपको क्या चाहिए। जब आप दोस्तों के साथ होते हैं, तो एक ऐसी रेस्तरां में जाएं, जिसे आप हमेशा देखना चाहते हैं या देखना चाहते हैं।
    • आप हमेशा अपनी पसंद को लागू नहीं कर सकते हैं, लेकिन चल रहे गतिविधियों पर आपके पास निश्चित रूप से अधिक प्रभाव होगा।
  • बीट लेट असस्क्यूर चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    आप क्या नियंत्रित कर सकते हैं पर फोकस हम अक्सर असुरक्षित महसूस करते हैं क्योंकि हमें डर है कि हम किसी स्थिति के नियंत्रण में नहीं हैं या हम सोचते हैं कि दूसरों का यह प्रभार है। जब आप उस चीज़ पर अधिक ध्यान देते हैं जो आप बदल नहीं सकते हैं, तो आप अपनी असुरक्षा बढ़ने का जोखिम उठाते हैं - अगर आप उस पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो आप नियंत्रित कर सकते हैं, तो आप स्थिति के स्वामी बन जाते हैं
  • उदाहरण के लिए, जब आप दोस्तों के साथ बाहर निकलते हैं तो आप नाचने के अपने तरीके के बारे में असुरक्षित महसूस कर सकते हैं स्थिति पर नियंत्रण रखना और नृत्य सबक शामिल करना यदि आप अनिश्चितताओं को बनाने के लिए अपनी शारीरिक उपस्थिति हैं, तो नाई से बात करें और अपनी सुविधाओं के लिए उपयुक्त नई कट करें।
  • इमेज शीर्षक से कम असुरक्षित चरण 8
    3
    अपने आप से गंभीर होने से बचें यह रवैया आत्मसम्मान के स्तर को समाप्त करता है और असुरक्षा की भावना को बढ़ाता है। अपने या दूसरों की आलोचना क्रोध और अपर्याप्त भावनाओं से जुड़ी हुई है। हमारे विचारों को धारणाओं और इसके परिणामस्वरूप भी व्यवहार प्रभावित होते हैं, इसलिए महत्वपूर्ण सोच को बदलने के लिए महत्वपूर्ण है आप अपने आप में अविश्वास की भावनाओं को प्रोत्साहित करने से बचना चाहिए, क्योंकि वे अनुचित व्यवहार कर सकते हैं, जैसे कि सार्वजनिक कार्यक्रमों के लिए निमंत्रणों से इनकार करना।
  • नकारात्मक सोच उल्टा करें उदाहरण के लिए, यदि आप खुद को कुछ सोचते हुए सोचते हैं जैसे "मैं विश्वास नहीं कर सकता हूं मैंने कहा है कि। मैं वास्तव में बेवकूफ हूं ", आपको ये विचार कहता है:" हर कोई गलती करता है निश्चित रूप से कोई भी यह नहीं देखा है "।
  • एक अन्य नकारात्मक विचार हो सकता है: "मैं भयानक और अधिक वजन वाले हूं" सोचा विचार को सुधारें: "मेरा वजन मेरे शारीरिक आकार के लिए अच्छा है, मेरे पास सुंदर आँखें और भव्य बाल हैं"
  • इमेज का शीर्षक कम रहना असुरक्षित चरण 9



    4
    अतीत की गलतियों पर रुकें मत यदि आप क्षणों में इसे बांटकर एक घटना या एक बातचीत को वापस लेने की कोशिश कर रहे हैं और किए गए सभी गलतियों को इंगित करते हुए जानते हैं कि यह एक बिल्कुल अनुत्पादक दृष्टिकोण है। आगे पीछे की गलतियों को छोड़कर याद रखें कि हर दिन एक नया दिन है, फिर भी एक जीवित है। शायद कोई भी उस वार्तालाप के बारे में सोच रहा है।
  • इमेज शीर्षक कम रहना असुरक्षित चरण 10
    5
    दूसरों के साथ भी मिलनसार बंद करो. जब आप असुरक्षित महसूस करते हैं, तो आप दूसरों के बजाय दूसरों की आवश्यकताओं को प्राथमिकता देते हैं। शायद आपको लगता है कि दूसरे व्यक्ति की तुलना में आपके विचार अधिक हैं, यदि आप इसे पसंद करते हैं लेकिन इस तरह आप अपनी खुशी का त्याग कर रहे हैं, जिससे आप तनाव और चिंता पैदा कर सकते हैं। क्या अन्य व्यक्ति आपके प्रयासों को पहचानने में सक्षम है? क्या यह वास्तव में आप पर अधिक विचार होगा? क्या आप इसके बारे में कभी सोचते हैं? हमेशा दूसरों को खुश करने और अपने आप को प्राथमिकता देना चाहे जो भी हो
  • आपके और दूसरों के बीच सीमा रेखा निर्धारित करें अपने अनुरोधों को अस्वीकार करने के लिए या समय सीमा लागू करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें, जिससे आपको बहुत अधिक प्रतिबद्धताओं से बचने की इजाजत मिल सके।
  • भाग 3

    समर्थन खोजें
    छवि कम रहना असुरक्षित कदम 11 शीर्षक
    1
    उन लोगों के साथ कुछ समय व्यतीत करें जो आपकी सहायता करते हैं। जब आप असुरक्षित महसूस करते हैं, आपकी स्थिति बढ़ाने वाले लोगों से घिरा होने पर कोई मदद नहीं होती है। तो दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताएं, जिनके साथ आप सहज महसूस करते हैं। ये ऐसे लोग होते हैं जो हमेशा आपकी सहायता करते हैं और उनके साथ अपने संबंधों की स्थिति नहीं रखती हैं।
  • इमेज शीर्षक से कम अससीक चरण 12
    2
    एक चिकित्सक से बात करें मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करने के लिए यह एक मान्य समर्थन हो सकता है: यह आपकी असुरक्षा के कारणों को खोजने में आपकी सहायता करेगा और उन्हें हल करने के लिए रणनीतियों का सुझाव दे सकता है।
  • एक विश्लेषक खोजें जो संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (टीसीसी) में माहिर हैं। यह एक विशेष प्रकार का उपचार है जो लोगों की भावनाओं और व्यवहार में सुधार लाने के उद्देश्य से सोचने पर काम करता है।
  • इमेज का शीर्षक कम रहना असुरक्षित चरण 13
    3
    आपको संतुष्ट करने वाली गतिविधियों का पता लगाएं जब आप अपने आप का आनंद लेते हैं, तो आप अपनी असुरक्षाओं के बारे में कम जानकारी रखते हैं और अधिक क्षणों की खुशी पर केंद्रित होते हैं। इसलिए गतिविधियों को समर्पित है जो आपको आनंद और मजेदार प्रदान करते हैं: वे सर्फिंग या स्केटबोर्डिंग या शौक जैसे खेल हो सकते हैं, जैसे कि लकड़ी का काम करना या पक्षी देखना जब आप अपने आप को कुछ ऐसी चीज देते हैं जो आपको संतुष्टि देती है, तो आप एक संरक्षित जगह बनाते हैं जहां आप जानते हैं कि आपको असुरक्षा से राहत मिलेगी।
  • यदि आप इन गतिविधियों को आपके साथ ले जाने वाले लोगों को पाते हैं तो आपको अनिश्चितताओं पर काबू पाने में अधिक सहायता मिलेगी।
  • भाग 4

    Ansie शांत
    बीट लेट असस्क्योर चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    1
    कुछ साँस लेने की तकनीकें जानें कभी-कभी अविश्वास में चिंता की भावना पैदा होती है और मनोवैज्ञानिक प्रतिक्रिया बढ़ती दिल की दर, सांस लेने और पसीना आना के साथ प्रकट होती है। ऐसे उपकरण होना महत्वपूर्ण है जो इन अभिव्यक्तियों को कम कर सकते हैं, खासकर क्योंकि ये अनुभूतियां अप्रिय हैं और यहां तक ​​कि आपको तनाव की भावना बढ़ाने के लिए प्रेरित करते हैं। सांस को नियंत्रित करके, आप शरीर को आराम करने, धीमी गति से श्वास और दिल की धड़कन की आवश्यकता के संकेत देने के द्वारा एक शांत प्रतिक्रिया को ट्रिगर कर सकते हैं।
    • डायाफ्राम का उपयोग करके गहरा साँस लें दस तक गणना करें और श्वास सभी पेट को विस्तारित करने दें।
    • अब पांच सेकंड के लिए अपनी सांस रखें और फिर धीरे-धीरे एक और पांच सेकंड के लिए उछाल।
    • प्रत्येक डायाफ्रामिक सांस के बाद, अपने प्राकृतिक लय के अनुसार दो साँसें करना सुनिश्चित करें
  • बीट कम असुरक्षित चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    2
    मन के साथ उपस्थित होने का अभ्यास जागरूक ध्यान (अर्थात् सचेतन) एक महान उपकरण है, खासकर जब आप अपने आप पर भी ध्यान केंद्रित करते हैं और आप असुरक्षित महसूस करते हैं आपको एहसास होगा कि आप काफी अच्छा या पर्याप्त स्मार्ट नहीं होने की सोच रहे हैं इस तरह की परिस्थितियों में, जागरूकता आपको चिंता, आलोचनाओं और वर्तमान क्षण पर ध्यान देने से विचारों को दूर रखने में मदद करती है। आप दूसरों के बारे में क्या सोच सकते हैं, इसके बारे में गंभीर विचार या चिंताओं उदासी, शर्मिंदगी या घबराहट जैसी नकारात्मक भावनाएं उत्पन्न होती हैं।
  • जब आप परेशान या चिंतित होते हैं, तो आपके रक्त में एड्रेनालाईन का स्तर बढ़ता जाता है और इसके बदले में आपकी हृदय गति और आपके रक्तचाप बढ़ जाता है। इस तरह की शारीरिक प्रतिक्रियाओं का सामना करके, आप अपने घबराहट के स्तर के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और अधिक असुरक्षित महसूस कर सकते हैं।
  • महत्वपूर्ण नसों, चिंताओं या विचारों को शांत करने और उन्हें भंग करने के लिए, वर्तमान क्षण पर ध्यान केंद्रित करने का अभ्यास करने का प्रयास करें इसका मतलब यह नहीं है कि उन्हें गायब करने के लिए मजबूर किया जाए, यह विचारों को मन में प्रवाहित करना है, जबकि उनको न्याय न करने के दौरान उनका निरीक्षण करना। चिंताओं को मन में प्रवेश करें और फिर चले जाएं, वह सब कुछ है।
  • अपनी इंद्रियों के विचारों को ट्यूनिंग का अभ्यास करें और सोचें कि आप क्या महसूस कर रहे हैं, सुगंध या अपने आस-पास की संवेदना कर रहे हैं - अपने दिमाग को पल पर केंद्रित रखें और धीरे-धीरे आप आराम करना शुरू करेंगे। अध्ययनों से पता चला है कि, समय के साथ, जागरूकता का अभ्यास भावनाओं को नियंत्रित करने में एक महत्वपूर्ण मदद है और मन में परिवर्तनों के लिए लचीला होने के आदी हो जाता है।
  • बीट कम असुरक्षित चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    3
    प्रगतिशील मांसपेशी छूट की तकनीक जानें यह शांति की स्थिति को बढ़ावा देने में भी मदद करता है। यह एक प्रकार का छूट है जो मांसपेशियों के तनाव को कम करता है, शरीर को आराम करने के लिए संकेत भेजता है। मांसपेशियों को अनुबंध और आराम करके आप शरीर को धीरे-धीरे शांत अवस्था में ला सकते हैं।
  • छह सेकंड के लिए मांसपेशियों का अनुबंध करें और फिर उन्हें एक और छः के लिए छोड़ दें। ध्यान दें कि हर एक मांसपेशियों को आराम कैसे मिलता है
  • सिर से शुरू करो और पैर जारी रखें: आप देखेंगे कि शरीर को आराम करने के लिए शुरू होता है।
  • बीट कम असुरक्षित चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने आप को विचलित करने का प्रयास करें जब आप यह महसूस करते हैं कि आपको असुरक्षित या चिंता है कि आप का स्वागत कैसे किया जाए, तो इन विचारों से खुद को विचलित करें। कुछ अलग कार्य में लगे हुए हैं या अपने पसंदीदा शौक को समर्पित हैं: वे ऐसे कार्य हैं जो आपको उन विचारों से बाहर निकलने में मदद कर सकते हैं जो आपको असुरक्षा का कारण बनती हैं, इस क्षण के तनाव को कम करते हैं।
  • यदि आप घर पर रहते हुए असुरक्षित या चिंतित महसूस करते हैं, तो पढ़ना, कुत्ते को बाहर निकालने या अपार्टमेंट को साफ करने की गतिविधियों को करने की कोशिश करें।
  • लेकिन अगर आप सार्वजनिक रूप से कर रहे हैं, जब आप सार्वजनिक रूप से घबराते हैं, तो चलें, किसी को पूछें कि आपका दिन कैसा है, मेनू पर देखो, नृत्य करें, अगर यह स्थिति को फिट बैठता है आपको कोई भी विकर्षण जो आपकी "अपनी मानसिक स्थिति से बाहर निकलने में" सहायता करते हैं, वह आपको विभिन्न चीजों पर ध्यान केंद्रित करने और चिंताओं और असुरक्षाओं से मुक्त करने में भी मदद करेगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com