किसी व्यक्ति को निर्भर व्यक्तित्व विकार से ग्रस्त होने की स्थिति को समझने के तरीके

आश्रित व्यक्तित्व विकार की अत्यधिक आवश्यकता है जिसे बाद में देखा जाना चाहिए, जो एक विनम्र और आश्रित व्यवहार और पृथक्करण का डर निर्धारित करता है। यह विकार उन लोगों में प्रकट होता है, जो कभी अपने मूल्य की पहचान की भावना पैदा नहीं कर पाए हैं और केवल किसी अन्य व्यक्ति की छाया में रहने के द्वारा ही जीवन (और सुरक्षा) का उद्देश्य पा सकते हैं। नशे की लत व्यक्तित्व विकार जल्दी वयस्कता में शुरू होता है (जब सभी को पहले से स्पष्ट रूप से स्वयं का स्पष्ट अवधारणा हो।) और खुद को उत्सुक लक्षण, डर और असुरक्षा के साथ प्रकट कर सकते हैं, जो कभी-कभी रोगी को पूर्ण और पूरा करने वाले जीवन का नेतृत्व करने से रोकते हैं। दूसरों को "चिपकाने" की प्रवृत्ति का परिणाम आश्रित विषय पर लक्षित लोगों में घुटन की भावना हो सकता है या यदि वे जोड़ तोड़ रहे हैं, तो उन्हें अपने हर विचार और क्रिया का नियंत्रण लेने के लिए प्रेरित करें। यदि आपको डर है कि किसी को पता है कि व्यक्तित्व विकार से पीड़ित है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप विकार के लक्षणों की पहचान करें और मदद के लिए प्रोत्साहित करें।

कदम

भाग 1

स्थिति का मूल्यांकन करें
1
यह निर्भर व्यक्तित्व विकार के एक ट्रिगर कारण को वापस ट्रेस करने की कोशिश करता है इस विकार के विकास में विषय का बचपन एक निर्धारण कारक हो सकता है। माता-पिता, जो बेहद चिंतित हैं या असुरक्षित हैं, वे बच्चे से अलग होने की अक्षमता का कारण अक्सर होते हैं। यदि उसे लगातार दंडित किया गया है या को दोषी ठहराया अपनी स्वायत्तता को जीतने की कोशिश करने के लिए, वह विश्वास में बड़ा हो सकता था कि अभिनय या स्वतंत्र रूप से सोचें गलत है। यद्यपि उन्हें अपने बचपन के दौरान अनुभवों को निकालने की आवश्यकता महसूस होती है, यह याद रखना कि उनके आश्रित व्यक्तित्व के विकास पर उनके प्रभाव को कैसे प्रभावित किया जा सकता है, विकार के कारण प्रकाश को उछालने में मददगार हो सकता है।
  • यदि आप व्यक्ति को सुनने के लिए बंद कर देते हैं और धीरे-धीरे अपने बचपन के बारे में कुछ सवाल पूछते हैं, तो एक दुखी बचपन की विशिष्टता का एक मॉडल उभर सकता है।
  • यह मत भूलिए कि यह विकार आनुवंशिक, जैविक और पर्यावरणीय कारकों के संयोजन से शुरू हो सकता है।
  • 2
    लक्षणों को पहचानना सीखें आपको अनुसंधान करना होगा पांच या अधिक निम्न के बीच की विशेषताओं को पहले निष्कर्ष तक पहुंचने में सक्षम होने के लिए कि विषय निर्भर व्यक्तित्व विकार से ग्रस्त है। निम्नलिखित गुण लक्षण लक्षण हैं (हालांकि किसी विशेषज्ञ के निदान की पुष्टि करने के लिए आवश्यक है):
  • वह मुश्किल पाता है एक निर्णय करें? किसी भी कार्य को पूरा करने से पहले दूसरों से सलाह और आश्वासन की लगातार जरूरत मजबूत निर्भरता का संकेत है। कार्य को पूरा करने या उसे पूरा करने में असमर्थता, इसकी कठिनाई को ध्यान में रखते हुए, विकार की उपस्थिति का संकेत संकेत है।
  • निम्नलिखित प्रश्न पूछें: "कुछ लोग फैसले करना पसंद करते हैं - दूसरों को ऐसे किसी व्यक्ति द्वारा निर्देशित करना पसंद करते हैं, जो आपको भरोसा करते हैं - आप क्या पसंद करते हैं? क्या आप अपने दैनिक निर्णयों को अन्य लोगों को सौंपते हैं? क्या आपको अक्सर एक परियोजना शुरू करने में मदद की ज़रूरत है?"
  • क्या यह दूसरों को निर्णय लेने के लिए अनुमति देता है जो सीधे उनके जीवन को प्रभावित करते हैं? अपने जीवन के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं की जिम्मेदारी लेने के लिए दूसरों की आवश्यकता अपरिपक्वता और स्व-जिम्मेदारी के महत्व को समझने में असमर्थता को दर्शाती है।
  • उसे इस प्रश्न पूछें: "क्या आप खुद को ऐसे परिस्थितियों में ढूंढते हैं जहां अन्य लोगों ने आपके जीवन के महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में निर्णय लिया है, जैसे कि आपकी नौकरी चुनना?"
  • क्या आप हर तरफ ध्यान और दूसरों का समर्थन प्राप्त करने की कोशिश करते हैं? यह ऐसे हद तक अतिरंजित हो सकता है कि यह अप्रिय चीजें करने में कम हो गया।
  • निम्नलिखित प्रश्न पूछें: "क्या आप अक्सर दूसरों की देखभाल करने के लिए खुद को उधार देते हैं जब आपको उनकी ज़रूरत होती है? जब आप अकेले होते हैं तो क्या आप असहज महसूस करते हैं? क्या आप डरते हैं कि आप स्वयं की देखभाल नहीं कर सकते हैं? क्या आप चिंता करते हैं कि आपके जीवन के महत्वपूर्ण लोग आपको छोड़ सकते हैं?"
  • क्या आप एक महत्वपूर्ण रिश्ते के रूप में जल्द ही देखभाल और सहायता के दूसरे स्रोत की तलाश कर रहे हैं? आप अपने आप को एक में फेंक देते हैं फ़ॉलबैक रिलेशनशिप, इस अर्थ में कि वह किसी भी कीमत पर किसी को मिलना चाहता है, जिसके साथ किसी रिश्ते के अंत के बाद तुरंत बाहर जाना है? जब वह अकेला है, तो वह असहाय महसूस करता है, क्योंकि वह खुद को आर्थिक रूप से, भावनात्मक रूप से या शारीरिक रूप से नहीं देख पा रहा है?
  • उसे इस प्रश्न से पूछिए: "क्या आपने पिछले एक को पूरा करने के तुरंत बाद दूसरे रिश्ते के लिए अधीर होना था? भले ही नया आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प नहीं हो सकता है? "
  • दूसरों के साथ अपनी असहमति व्यक्त नहीं कर सकते? अगर उन्हें नाराजगी, अस्वीकृति और दूसरों के समर्थन की हानि से डर लगता है, तो वह शायद उन सभी लोगों को खुश करने के लिए हर कीमत पर कोशिश करेगा ध्यान दें कि यह बाहर रखा जाने के वास्तविक भय से स्वतंत्र है।
  • उनसे ये सवाल पूछिए: "क्या आप के पास किसी से अलग राय व्यक्त करना मुश्किल है? यदि आप करते हैं तो आप क्या सोच सकते हैं? क्या आप अक्सर दूसरों के साथ सहमत होने का बहाना करते हैं भले ही आप नहीं हैं? क्यों? क्या आप गड़बड़ कर सकते हैं अगर मैं आपकी निराशा व्यक्त करता हूं? "
  • 3
    अतिरिक्त मानदंडों का मूल्यांकन करें कभी-कभी ऐसा लगता है कि लोग नशे की लत व्यक्तित्व विकार से पीड़ित हैं, जब वास्तव में वे नहीं हैं। यदि उपरोक्त मानदंड मिले हैं, तो निदान करने से पहले निम्नलिखित लोगों पर भी विचार करें। विचार करें कि यदि उनमें से कोई भी नहीं पाया जाता है, तो विषय में एक नशे की लत व्यक्तित्व विकार से ग्रस्त नहीं होता है:
  • उनके व्यवहार निम्न क्षेत्रों में से कम से कम दो में व्यक्ति की संस्कृति अपेक्षाओं से दृढ़ता से विचलित होते हैं:
  • संज्ञानात्मक (वस्तुओं की समझ और व्याख्या, लोगों और घटनाओं और अपने आप को और दूसरों की रुचियों और छवियों का विकास)
  • उत्तेजित (उत्तेजनाओं और भावनात्मक प्रतिक्रियाओं की डिग्री, तीव्रता और पर्याप्तता)
  • पल्स नियंत्रण और जरूरतों की संतुष्टि
  • अन्य लोगों से संबंधित और पारस्परिक संबंधों को कैसे प्रबंधित करें।
  • क्या आपके लक्षण अलग-अलग व्यक्तिगत और सामाजिक संदर्भों में प्रकट होते हैं, न कि केवल कुछ ट्रिगर कारक या घटनाओं की उपस्थिति में? इस मामले में इसके लक्षण अनम्य, दुर्भावनापूर्ण और निरंतर माना जाता है।
  • क्या उनके नशे की लत व्यक्तिगत परेशानियों का कारण बनती है या सामाजिक संदर्भ पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है?
  • क्या आपके लक्षण स्थिर और स्थायी हैं, क्या देर से बचपन में या किशोरावस्था के दौरान पैदा हो रहा है?
  • क्या अन्य मानसिक विकारों को उनकी लत के लक्षणों के संभावित कारणों से बाहर रखा जा सकता है?
  • क्या न्यूरोलोलॉजिकल रोग, चोट या मस्तिष्क के विकारों को उनकी लत के लक्षणों के संभावित कारणों से बाहर रखा जा सकता है? एक नाजुक दादी जो अकेले सामना करने में असमर्थ है, एक व्यक्तित्व निर्भर विकार से ग्रस्त नहीं है
  • 4
    इस विषय की भावनात्मक प्रतिक्रिया का मूल्यांकन करें जब वह अकेला छोड़ दिया जाता है क्या आप असहाय, असुविधाजनक या चिंतित महसूस करते हैं? क्या वह खुद से दुविधा में पड़ा या नाराज़ है क्योंकि वह नहीं जानता कि क्या करना है या क्या लगता है? उसका मूल्यांकन करें कि जब वह व्यक्ति विशेष रूप से रिटर्न से जुड़ा होता है तो वह कैसे प्रतिक्रिया करता है: तत्काल उस पर कूदता है, उसका ध्यान प्राप्त करने की उम्मीद है और उसे छोड़ने के लिए डांटते हैं? शक्तिहीनता, परित्याग और असुविधा की भावना जब अक्सर होती है, तो वह अक्सर स्वयं की देखभाल करने में असमर्थ होने के निराधार भय से आती है।
  • वह उन लोगों की बात सुनता है जो बिना सोचे समझे और सोचा डर अकेला छोड़ने के लिए यह एक चेतावनी का संकेत है जिसमें स्थितियों से निपटने की अक्षमता को इंगित करता है, काम की सादगी की परवाह किए बिना।
  • भाग 2

    आश्रित व्यक्तित्व विकार से प्रभावित किसी को मदद
    1
    व्यक्ति को जानने में मदद करें खुद के लिए जिम्मेदारी ले लो. यह एक आदत है जो धीरे-धीरे जीत गई है: टकराव के भय के बिना स्वतंत्र होने और अपने विचारों और विचारों को व्यक्त करने के लिए सीखने में बहुत समय लगता है।
    • प्राप्त लक्ष्यों को सेट करें कि आप जानते हैं कि यह कठिनाई के बिना पहुंच सकता है जब उन्होंने उन्हें स्वायत्तता हासिल कर ली है, वह प्रशंसा में विफल रहता है और धीरे-धीरे अपने होमवर्क की कठिनाई को बढ़ाता है
    • उन चीजों के बारे में उससे बात करें जो वह करना पसंद करती हैं जब भी वह अकेले रहना चाहेगा, तो उसे सलाह दी जाती है कि वह दूसरे व्यक्ति की अनुपस्थिति के दौरान खुद को अपनी पसंदीदा गतिविधियों में समर्पित करे।
    • उसे और अधिक जानने के लिए मदद करें भरोसा अपने आप में कौंसिल आत्म-सम्मान को बढ़ाने के लिए पुस्तकों को पढ़ने या एक पाठ्यक्रम के लिए पंजीकरण करने के लिए और उस गतिविधियों को उजागर करती है जिसमें यह उभर कर आता है।
    • उन्हें शारीरिक गतिविधि का अभ्यास करने, संतुलित आहार का पालन करने और तनाव के स्रोत को कम करने के लिए प्रोत्साहित करें। यदि आप ड्रग्स का दुरुपयोग करते हैं, तो आपको अपनी लत का इलाज करना चाहिए सुनिश्चित करें कि आप अपने आप को दूसरों से अलग नहीं करते हैं, क्योंकि सामाजिक समर्थन तनाव कम करने के लिए उपयोगी है।
    • इस संभावना पर ध्यान दें कि कोई व्यक्ति का दुरुपयोग नहीं किया गया है। इसकी लत यह जोड़ तोड़ या अस्थिर लोगों के लिए आसान लक्ष्य बनाती है। अपने आप को ईमानदारी से पूछें अगर आप किसी भी तरह से अपनी लत के पक्ष में हैं।
  • 2



    यह व्यक्ति अपने विकार पर व्यापक शोध करने के लिए प्रेरित करता है अपनी रिलायंसल निर्भरता को पूरी तरह से समझने के लिए और यह समझने के लिए कि केवल एक ही विकार से ग्रस्त नहीं है, आप को खुश कर सकते हैं, जैसा कि आपको यह दिखाने की अपनी प्रतिबद्धता है कि समाधान है
  • 3
    किसी विशेषज्ञ से संपर्क करने के लिए व्यक्ति को प्रोत्साहित करें नशे की लत व्यक्तित्व विकार का इलाज मनोचिकित्सा या मनोविश्लेषण के साथ किया जा सकता है, यह एक जीवन वाक्य का प्रतिनिधित्व नहीं करता है। हालांकि, कई मरीज़ उपचार से इनकार करने के इच्छुक हैं क्योंकि वे यह स्वीकार नहीं करना चाहते हैं कि उनके जीवन के रास्ते में कुछ गड़बड़ी है या वे इतनी उदास या निर्भर हैं कि वे एक प्राथमिक समस्या से निपटने से बचते हैं। मदद के लिए पूछने के लिए व्यक्ति को प्रेरित करना महत्वपूर्ण है
  • उसे स्वयं को समझाने में मदद करने का एक तरीका है कि मदद के लिए पूछने योग्य है, उसे यह बताने की है कि उसकी प्रगति उन पर भी निर्भर हो सकती है जिन पर वह अधिक निर्भर है। आप यह कहने पर जोर देते हैं कि दूसरों पर भरोसा किए बिना, अपनी क्षमताओं के लिए इसे पूर्ण रूप से फिर से खोजना और एक पूरा करने वाला जीवन जीना चाहिए।
  • निर्भर व्यक्तित्व विकार स्नेह का विषय डर है कि व्यक्ति या व्यक्तियों जिस पर वे इसे अस्वीकार या उसे छोड़ कर सकते हैं हो सकता है के बाद से, यह महत्वपूर्ण है कि मनोवैज्ञानिक का कोई लक्षण का मूल्यांकन मंदी, चिंता, आतंक हमलों और दैहिक विकार
  • 4
    नकारात्मक भाषा से बचें किसी विशेषज्ञ से परामर्श करने के लिए आप को प्रोत्साहित करते समय आपत्तिजनक वाक्यों या शब्दों का उपयोग न करें। दोहराते हुए कि वह "बहुत निष्क्रिय" है, "बहुत अधिक निर्भर" या "एक ढीली" स्थिति को भी बदतर बना देगा।
  • इसके बजाय, सकारात्मक भाषा पर ध्यान केंद्रित करें। उदाहरण के लिए आप कह सकते हैं: "यदि आप अधिक स्वतंत्र हो जाते हैं तो आप अधिक खुश और संतुष्ट होंगे"।
  • 5
    अपने आप को अलग करने का प्रयास करें यदि आप उस व्यक्ति हैं जिस पर आप निर्भर हैं, तो आपको उसे बदलने के लिए अपना दृष्टिकोण बदलना होगा। यह अक्सर परिचित संदर्भों में होता है, लेकिन दोस्तों के साथ, काम करने के संबंधों में या रोमांटिक संबंधों में भी हो सकता है आप, रक्षक, संरक्षक या विषय सुझावों पर निर्भर है की मशीन की भूमिका विस्तार से कवर किया गया है ताकि अकेले अपनी कठिनाइयों को संबोधित किया होगा, तो उसके व्यवहार में मदद की है और इतनी है कि आप होना सीख आप, उसे अपने निरंतर समर्थन देना नहीं करने के लिए शुरू स्व।
  • अपने फैसले पर सवाल न उठें, उन्हें गलती करने और उनसे सीखने की अनुमति न दें, और उन्हें यह समझने में मदद करें कि सलाह को जरूरी नहीं है कि उनका अनुसरण करें।
  • शायद ही कभी हस्तक्षेप करना आपकी पूरी कोशिश करें, क्योंकि आप ऐसे किसी व्यक्ति के साथ क्या करेंगे जो इस विकार से ग्रस्त नहीं हैं।
  • टिप्स

    • ऊपर वर्णित आश्रित व्यक्तित्व विकार की मुख्य विशेषताएं विकार का निदान करने के लिए एक मार्गदर्शक के रूप में काम करती हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह विकार से प्रभावित होता है और किसी सटीक निदान के लिए किसी विशेषज्ञ से हमेशा परामर्श करना चाहिए, उन्हें स्वभाव में या किसी व्यक्ति के कार्यों में निरंतर और लगातार होना चाहिए।
    • अतिरंजित माता पिता इस विकार की शुरुआत में योगदान कर सकते हैं। सिस्टम को संतुलित माता-पिता बनने का प्रयास करें
    • व्यक्तित्व-निर्भर विकार आम तौर पर व्यक्तित्व विकारों के "क्लस्टर सी" के भीतर आता है, जो भय से हिचकते हैं या परेशानी से जोरदार रूप से चिह्नित हैं।
    • विकार स्वयं वयस्कता के शुरुआती वर्षों में प्रकट होता है और विशेष रूप से एक वयस्क या परिपक्व व्यक्ति को दर्शाता है जैसे-जैसे बच्चे बड़े होते हैं, उन्हें अपने स्वयं के निर्णय लेने के लिए उन्हें छोड़ने और अपने आप में कार्य करने में मदद करनी चाहिए। साथ ही एक पारिवारिक माहौल बनाना सुनिश्चित करें जहां गलतियों को करना और दिखाने के लिए स्वाभाविक है, एक अच्छा उदाहरण सेट करके, इसे कैसे ठीक करें और गलती करने के बाद आगे बढ़ें

    चेतावनी

    • जो लोग अत्यधिक विनम्र और रक्षाहीन हैं वे विशेष रूप से दुर्व्यवहार का शिकार होते हैं और उनकी आत्मसम्मान बढ़ाने के लिए तत्काल सहायता की आवश्यकता होती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com