कैसे समझने के लिए कि अगर कोई बच्चा प्रजननशील अनुलग्नक विकार से ग्रस्त हो

अधिकांश पारस्परिक संबंध विश्वास पर आधारित होते हैं जब एक शिशु या बच्चे की शारीरिक ज़रूरत होती है (जैसे कि भूख या असुविधा) या भावनात्मक (प्यार, कोमलता, मुस्कुराहट, चुंबन, चुंबन) जो संतुष्ट नहीं है, उस व्यक्ति में विश्वास खोना शुरू होता है जो उसकी देखभाल करता है विश्वास के बिना माता या अभिभावक के साथ एक स्वस्थ, सकारात्मक और परस्पर संबंध बनाने के लिए असंभव है, और यह एक प्रतिक्रियाशील लगाव विकार, या डीआरए के चरण निर्धारित करता है, जिसके कई प्रभाव हैं। यदि आपको संदेह है कि आपके बच्चे से पीड़ित है, तो इस स्थिति की पहचान कैसे करें यह जानने के लिए पहले चरण पर जाएं

कदम

भाग 1

नियॉन में डीआरए को पहचानें
1
इसे विकास में देखें ड्रे से पीड़ित बच्चे मनोवैज्ञानिक, भावनात्मक या संज्ञानात्मक दृष्टिकोण से अच्छी तरह से विकसित नहीं होते हैं। यह विषम विकास अलग-अलग रूपों में दिखाता है:
  • भौतिक दृष्टिकोण से: गरीब पोषण के कारण नवजात वजन कम नहीं कर सकते
  • भावनात्मक दृष्टिकोण से: जब बच्चा उत्तेजित हो जाता है, वह शांत नहीं हो सकता, क्योंकि वह यह नहीं मानता है कि कोई उसे आराम कर सकता है, उसे सहायता कर सकता है और उसे प्यार कर सकता है।
  • संज्ञेय दृष्टिकोण सेपिछले अनुभव के आधार पर, नवजात शिशु अपनी मां या उसके अभिभावक उसकी ज़रूरतों को कैसे उत्तर देगा, इसका एक और सटीक प्रतिनिधित्व करने में सक्षम है।
  • 2
    खेलते समय इसे देखें जैसा कि पहले ही समझाया गया है, डीआरए के साथ बच्चे नहीं सक्रिय रूप से खेल या गतिविधियों में संलग्न हैं आम तौर पर वे तथाकथित "अच्छे बच्चे" हैं, प्रबंधन के लिए आसान है और ज्यादा नियंत्रण या निगरानी की आवश्यकता नहीं है। वे अक्सर लगभग कुछ भी नहीं करते
  • जब वे आगे बढ़ते हैं तो वे उदासीन और सुस्त लगते हैं, वे खिलौनों के साथ जितना संभव हो उतना खेलते हैं और उनके आसपास की दुनिया का पता लगाने की परवाह नहीं करते। प्रकृति से बच्चे उत्सुक हैं, लेकिन जो लोग इस विकार का अनुभव करते हैं, वे नहीं हैं।
  • 3
    ध्यान दें कि मां या अभिभावक को लगाव की कमी स्पष्ट है। डीआरए वाले शिशु माता के बीच भेदभाव नहीं करते हैं, जिनके साथ उनकी कोई संबंध नहीं है, और एक अजनबी है। इस कारण से वे अक्सर वयस्कों के साथ लिंक ढूंढते हैं जो नहीं जानते, स्वस्थ बच्चों से एक व्यवहार पूरी तरह से अलग है, जो उन लोगों के आराम की तलाश करते हैं जिन पर वे भरोसा करते हैं और प्यार करते हैं।
  • आप अच्छी तरह समझ सकते हैं कि यह समस्या बाद में कब हो सकती है। यदि कोई बच्चा या लड़का किसी अजनबी में शरण लेने में सक्षम होता है, तो वह कई समस्याओं के लिए शर्त तैयार करता है। डीआरए के इस पहलू की वजह से वयस्कता में आवेगपूर्ण और क्रांतिकारी व्यवहार विकसित होता है।
  • 4
    माता-पिता और बच्चे के बीच के रिश्ते को देखें। जब दोनों के बीच संबंध स्नेह, लगाव और एक मजबूत बंधन पर आधारित होता है, तो बच्चे को सहानुभूति, सामाजिक कौशल और अन्य क्षमताओं को विकसित करने में सक्षम होता है जिससे उन्हें भावनाओं को प्रभावी रूप से नियंत्रित करने की अनुमति मिलती है। यदि रिश्ते सुरक्षा की भावना को व्यक्त नहीं करते हैं, हालांकि, बच्चे उन कौशलों में से किसी को विकसित करने में सक्षम नहीं है बच्चे को माता या अभिभावक द्वारा कैसे व्यवहार किया जाता है? क्या वह तुरन्त उसके पास जाते हैं जब वह रोता है? क्या ऐसा वातावरण है जिसमें आप सकारात्मक रहते हैं?
  • फ्रैड ने मां और बच्चे के बीच के रिश्ते के बारे में कहा: "एक माँ और उसके बच्चे के बीच के संबंध, भविष्य के हर दूसरे रिश्तों का प्रोटोटाइप है"। वह सही था, खासकर इस विकार के बारे में। इस रिश्ते के दौरान सबसे ज्यादा संभावनाएं उन सभी रिश्तों पर पड़ सकती हैं जो उसके जीवन के दौरान होंगी।
  • भाग 2

    बच्चों और युवा लड़कों में डीआरए को पहचानें
    1
    जानें कि "दमनकारी" डीआरए कैसे प्रकट होता है बच्चा जो विकार के इस उपप्रकार से ग्रस्त है, वह सामाजिक संबंधों को करने और ले जाने में असमर्थ है, और किसी भी प्रकार के सामाजिक संपर्क से बचने के लिए प्रेरित करता है।
    • जब उनकी ज़रूरतें पूरी नहीं होती हैं, तो बच्चे को प्यार और स्नेह से वंचित महसूस होता है, जिससे उन्हें विश्वास होता है कि वह अवांछित है और वह देखभाल, ध्यान और स्नेह प्राप्त करने के योग्य नहीं हैं। परिणामस्वरूप वह असुरक्षित हो जाता है, और इससे उसे दूसरों के साथ संबंधों में विश्वास दिखाने से रोकता है। यह सब अपने आत्मसम्मान पर पेश किया जाता है, जो लगातार प्रभावित होता है
  • 2
    जानें कि कैसे एक गैर-दमनयुक्त डीआरए प्रकट होता है। डीआरए के कुछ बच्चे खुले और अत्यधिक रास्ते में उनकी सामाजिक तैयारी को पेश करते हैं। वे किसी भी वयस्क के आराम, सहायता और प्रेम की तलाश करते हैं, भले ही वे परिवार के सदस्य या अजनबी हों या नहीं। इस तरह के व्यवहार को अक्सर कई प्रकार से देखा जाता है और बहुत गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।
  • इस प्रकार के बच्चों ने उन पर भरोसा नहीं करना सीख लिया है, जिन्हें "भरोसा" करना चाहिए, और अजनबियों से संतुष्टि लेने की बजाय। अक्सर दमित और गैर-दमनकारी डीआरए के बीच अंतर केवल बाद के समय में ही देखा जा सकता है।
  • 3
    देखें कि क्या ऐसे व्यवहार हैं जो आत्म-नियंत्रण या आक्रामकता की कमी का संकेत देते हैं। इस प्रकार का व्यवहार अक्सर एडीएचडी (सीखने की कमी सिंड्रोम) के लिए उलझन में है, लेकिन यहां तक ​​कि जो लोग भी डीआरए से पीड़ित हैं वे इन झुकावों को प्रकट कर सकते हैं:
  • बाध्यकारी झूठ और चोरी
  • अजनबियों, अनुचित और जोखिम भरा व्यवहारों के प्रति व्यभिचार के संबंध में व्यभिचार।
  • यह महत्वपूर्ण है कि ये व्यवहार संबंधी समस्याएं नहीं हैं, जैसा कि वे लग सकते हैं, लेकिन अधिक ठोस रूप से वे पहले महीने और जीवन के वर्षों के दौरान लापरवाही और दुरुपयोग के कारण अनुचित मस्तिष्क के विकास का परिणाम हैं।
  • 4
    स्कूल के परिणाम देखें। जब बच्चे को बंधन स्थापित करने में विफल रहता है, तो उनका मस्तिष्क विकास के बौद्धिक पहलुओं की अनदेखी करना शुरू कर देता है, जो जीवित रहने से संबंधित लोगों पर ध्यान केंद्रित करता है। यही कारण है कि इन बच्चों के लिए अकादमिक परिणाम खराब नहीं होते हैं। उनका मस्तिष्क विकासवादी पथ करने में असमर्थ है जो हर पहलू के सही विकास की गारंटी दे सकता है। और चूंकि मस्तिष्क इस देरी से ग्रस्त है, यहां तक ​​कि सीखने से प्रभावित होता है।
  • मस्तिष्क के विकास में यह विलंब का कारण बताता है कि डीआरए के बच्चों को आक्रामकता, हेरफेर, बाध्यकारी झूठ, नियंत्रण उन्माद और प्रतिगमन जैसे विशेष व्यवहार दिखाते हैं। समझाएं कि वे इतने आक्रामक क्यों हैं और वे अपने गुस्से को नियंत्रित नहीं कर सकते। वे पश्चाताप के लक्षण दिखाए बिना विनाशकारी व्यवहार का सहारा लेते हैं, ठीक है क्योंकि वे इसे नहीं समझते
  • 5
    जिस तरह से बच्चा अपनी दोस्ती बनाता है उसे देखें। विकास के दौरान बच्चे को अलग-थलग और परित्याग करने की भावना विकसित होती है, और खुद में और दूसरों पर विश्वास खो जाता है। इससे दीर्घकालिक संबंधों और दोस्ती स्थापित करने में उनकी अक्षमता में योगदान होता है। अनावश्यकता की भावना (अवांछित और प्यार और प्यार के अयोग्य) उस समय उत्पन्न होती है जब उनकी भावनात्मक और शारीरिक जरूरतों को अनदेखा कर दिया गया है, उनका आत्मसम्मान बढ़ने और खा जाना जारी है। यह एक पुनरावर्ती और दुष्चक्र है, जो बंद करने में सक्षम नहीं लगता है।
  • अपने कम आत्मसम्मान को देखते हुए, बच्चे इस विचार को नहीं समझ सकते कि कोई उसके दोस्त बनना चाहता है, इसलिए वह ऐसा व्यवहार करता है जैसे उसे किसी की ज़रूरत नहीं है। इस तरह के व्यवहार के कारण लोगों को उससे दूर जाना पड़ता है अकेलापन और अवसाद के कारण शून्य को भरने के लिए, जो इस विकार से पीड़ित हैं, अक्सर शराब और नशीली दवाओं का सहारा लेते हैं।



  • 6
    सूचना यह कैसे आक्रामक है इस प्रकार के बच्चों के पास कई नियंत्रण उन्माद हैं, इसलिए वे हेर-फेर और आक्रामक होते हैं। उनका दिमाग जीवित रहने की रणनीति और रणनीतियों के विकास में बहुत व्यस्त हैं, इसलिए वे यह सीखने की क्षमता खो बैठते हैं कि दूसरों को सकारात्मक तरीके से कैसे प्राप्त करना चाहिए जो वे चाहते हैं।
  • डीआरए के साथ बच्चे दूसरों और उनके इरादों पर भरोसा नहीं करते हैं, उनका मानना ​​है कि वे क्या चाहते हैं, पाने का सबसे अच्छा तरीका है दूसरों को हेरफेर करना, आक्रामक व्यवहार करना और दबाएं वे सकारात्मक सुदृढीकरण और व्यवहार की अवधारणा से परिचित नहीं हो सकते।
  • 7
    वह अपने आवेगों को नियंत्रित करने के तरीके को देखें बच्चे एडीएचडी, ध्यान घाटे संबंधी विकार के लक्षण दिखा सकते हैं, जो कम नाड़ी नियंत्रण को इंगित करता है। वह उन चीजों को करने में संकोच नहीं करेगा जो अन्य बच्चे सामान्य रूप से (या कम से कम गंभीरता से उन्हें करने के बारे में सोचते हैं) नहीं करते हैं और अपने बारे में और दूसरों के बारे में उसके व्यवहार के परिणामों और परिणामों के बारे में सोचने पर चिंता नहीं करेंगे।
  • अनुचित या जोखिम भरा यौन व्यवहार पर ध्यान दें। आरएडी से पीड़ित बच्चे कभी-कभी बड़े पैमाने पर व्यवहार दिखाते हैं। वे अजनबियों के साथ एक मजबूत संबंध प्रदर्शित करते हैं और अक्सर एक समय में एक से अधिक व्यक्ति के साथ यौन व्यवहार में शामिल होते हैं।
  • 8
    निरीक्षण करें कि आप आँख से संपर्क बनाए रख सकते हैं। सामान्य बच्चे जीवन के पहले दिनों में पूरी तरह से आंखों के संपर्क को बनाए रखने में सक्षम है। वह अपनी मां से सीखता है, जो उसे सीधे आंखों में प्यार और प्रेम दिखाता है। दूसरी ओर, जब एक बच्चा को वह नहीं माना जाता है, तो वह दृश्य संपर्क के अर्थ को समझ नहीं सकता है और इस अनुभव के चेहरे में परेशानी और अधिक उत्तेजना के लक्षण दिखा सकता है।
  • यह सब सामाजिक कौशल की कमी और अंतरंग रिश्तों को विकसित करने की इच्छा से जुड़ा हुआ है। अपने विचारों, उनके शब्दों और उनके अनैच्छिक व्यवहार का हर पहलू यह दर्शाता है कि उनकी दुनिया में कोई व्यक्ति पर भरोसा नहीं कर सकता है।
  • भाग 3

    विकार को समझना और एक चिकित्सा का प्रयास करना
    1
    डीआरए की परिभाषा को समझना रिएक्टिव अटैचमेंट डिसऑर्डर शिशुओं और बच्चों में दिखाई देता है। यह भावनात्मक गड़बड़ी और आस-पास के वातावरण में परिवर्तन से संबंधित बच्चे के सामाजिक संबंधों में लगातार असामान्यताएं की विशेषता है। इस विकार से पीड़ित बच्चों को बचपन की उत्तेजनाओं के लिए सामान्य प्रतिक्रिया नहीं दिखाती उदाहरण के लिए:
    • वे अक्सर डर के साथ आश्वस्त होने के लिए कुछ भी प्रतिक्रिया देते हैं, लगातार सतर्क रहना
    • बच्चे अक्सर अपने साथियों के साथ बातचीत करने में रुचि दिखाते हैं, लेकिन उनकी नकारात्मक भावनात्मक प्रतिक्रिया उन्हें किसी भी सामाजिक भागीदारी से रोकती हैं।
    • तनावपूर्ण अनुभवों के मामले में, भावनात्मक प्रतिक्रियाओं की कमी के साथ उसकी भावनात्मक गड़बड़ी का पता चला, प्रतिगामी या आक्रामक व्यवहार के साथ।
    • वे एक आश्वस्त या स्नेही व्यवहार को स्वीकार करने के लिए अनिच्छा के एक अति रूप को प्रस्तुत करते हैं, खासकर जब वे जोर देते हैं, या अजनबियों सहित हर प्रकार के वयस्कों से स्नेह और शान्ति प्राप्त करने के लिए अत्यधिक और अदम्य प्रयास।
  • 2
    व्यापक विकास संबंधी विकारों को छोड़ दें डीआरए आसपास के वातावरण की वजह से है, लेकिन बच्चा पूरी तरह से सामाजिक उत्तेजनाओं के लिए उचित प्रतिक्रिया दिखाने में सक्षम है, जबकि व्यापक विकास संबंधी विकार से प्रभावित होने वाले लोग सक्षम नहीं हैं।
  • यद्यपि सामाजिक व्यवहार के असामान्य पैटर्न डीआरए का प्रमुख तत्व हैं, ये लक्षण समय के साथ गायब हो सकते हैं यदि बच्चे को ऐसे वातावरण में रखा जाता है जिसमें वह देखभाल कर रहे हैं। विकास संबंधी विकार वाले बच्चों में इस तरह के सुधार नहीं होते हैं।
  • डीआरए वाले बच्चे भाषा में विकासात्मक कमियों को दिखा सकते हैं, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि वे असामान्य संचार विशेषताओं का प्रदर्शन करते हैं, जैसा कि आत्मकेंद्रित के मामले में है।
  • डीआरए वाले बच्चे पर्यावरणीय परिवर्तनों का जवाब देते हैं, और विकार के लक्षण गंभीर और लगातार संज्ञानात्मक दोषों के कारण नहीं हैं। वे दोहरावदार, रूढ़िवादी और लगातार व्यवहार पैटर्न (जैसे आत्मकेंद्रित में) पेश नहीं करते हैं।
  • 3
    अभिभावक या मां की प्रतिक्रिया के साथ बच्चे के अनुभवों को प्रतिबिंबित करें निदान करने में सक्षम होने के लिए, माता के रिएक्टर के संबंध में बच्चे के अनुभवों की कुल समझ आवश्यक नहीं है, लेकिन बेहतर जानकारी प्राप्त करने के लिए चिकित्सक को संदर्भित करने के लिए यह उपयोगी जानकारी हो सकती है।
  • बाल देखभाल में गंभीर कमियों के जवाब में डीआरए लगभग हमेशा उठता है निम्न एक या अधिक घटनाओं के कारण यह प्रकट हो सकता है:
  • मां से अचानक जुदाई, आमतौर पर छह महीने और तीन साल के बीच।
  • संरक्षक का बार-बार बदलाव
  • बच्चे के संचार के प्रयासों के लिए संरक्षक की प्रतिक्रिया का अभाव
  • लापरवाही या दुरुपयोग के गंभीर रूप
  • विशेष रूप से असहाय माता-पिता
  • बच्चे की शारीरिक और भावनात्मक जरूरतों के लिए लगातार भारी।
  • 4
    उन वातावरणों को जानना सीखें जो डीआरए की शुरूआत के पक्ष में हैं यह सच है कि एक नियम के रूप में बच्चों के वातावरण और रहने की स्थिति में किसी भी बदलाव का विरोध कर सकते हैं। वे पहले से मौजूद परिस्थितियों और शर्तों के लिए उपयोग करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ अनुकूलित और करने का प्रबंधन करते हैं हालांकि, निम्नलिखित स्थितियां डीआरए की शुरूआत के पक्ष में हो सकती हैं:
  • बच्चा एक अनाथालय या परिवार के घर में लंबे समय तक रहता है।
  • बच्चा बहुत सख्त सिद्धांतों और सख्त नियमों के साथ एक घर में रहता था।
  • बच्चा स्कूल की सुविधाओं में बड़ा हुआ, माता-पिता और अन्य प्रेमियों से दूर।
  • माता-पिता दूसरे बच्चों की देखभाल करने में बहुत व्यस्त थे और उन्होंने बच्चे को असमर्थ अभिभावक की दया पर छोड़ दिया
  • बच्चे एक अभिभावक के साथ लंबे समय तक बने रहे और अच्छे संबंध स्थापित करने में कामयाब रहे, लेकिन फिर विभिन्न कारणों से एक टुकड़ी हुई।
  • बच्चे ने माता-पिता के बीच झगड़े, झगड़े और चर्चा देखी।
  • माता-पिता ने क्रोध प्रबंधन, तनाव, अवसाद, शराब और नशीली दवाओं के दुरुपयोग या अन्य व्यक्तित्व समस्याओं का सामना किया है।
  • बच्चे ने घर पर शारीरिक, यौन या भावनात्मक दुरुपयोग का सामना किया है।
  • एक बार फिर यह याद रखना अच्छा है कि ये काल्पनिक स्थितियों हैं इसमें कोई निश्चितता नहीं है कि बच्चे इन अनुभवों को जीने से डीआरए विकसित करेंगे।
  • 5
    अगर आपको लगता है कि बच्चे को डीआरए से पीड़ित है, तो क्या करें। याद रखें कि बच्चे के विकास के सभी चरणों और माता-पिता के साथ संबंधों को जानना महत्वपूर्ण है, लेकिन यह भी कहा जाता है कि ऊपर सूचीबद्ध ऊपर दिए गए अनुभवों को जीने वाले लोग DRA से पीड़ित हैं। यहां तक ​​कि अगर आपका बच्चा एक सूचीबद्ध लक्षण दिखाता है, तो इसका जरूरी नहीं कि वह प्रभावित होता है।
  • जल्दी निष्कर्ष पर कूदने के लिए अपने सर्वश्रेष्ठ करने की कोशिश करो यदि आप अपने बच्चे के स्वास्थ्य के बारे में चिंतित हैं, तो डॉक्टर या बाल रोग विशेषज्ञ से संपर्क करें एक पेशेवर व्यक्ति बच्चे की स्वास्थ्य के बारे में आपकी राय की पुष्टि या नहीं करने में सक्षम है।
  • टिप्स

    • डीआरए आम तौर पर 5 वर्ष से कम आयु के बच्चों में विकसित होता है और किशोरावस्था और परिपक्वता तक का समय समाप्त हो सकता है।
    • रिकॉर्ड के लिए, लक्षणों और व्यवहारों को डीआरए साझा अन्य समान बचपन विकारों जैसे आत्मकेंद्रित, एडीएचडी, चिंता विकार, सामाजिक फ़ोबियाज़ और पोस्ट-ट्रोमैटिक तनाव संबंधी विकार जैसी समानता के लिए वर्णित किया गया है। किसी भी निदान के प्रसंस्करण के पहले बहुत सावधान रहें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com