स्टटटरिंग से बचने के लिए कैसे करें

स्टॉटरिंग एक शर्त है जो कई कारकों के कारण हो सकती है, जैसे आनुवंशिकी या भाषण विकार हालांकि, चिंता अक्सर स्थिति बिगड़ती है, जिसके परिणामस्वरूप अधिक आशंका होती है। इस दुष्चक्र को रोकने के लिए, आपको चिंता कम करने और हकलाना बंद करने के तरीके खोजने चाहिए।

सामग्री

कदम

स्टॉप स्टैमरिंग चरण 1 नामक छवि
1
ध्यान रखें कि अगर आप हकलाना को दूर कर सकते हैं, तो यह एक ऐसा ऑपरेशन नहीं है जो रात भर चलता है। एक बार जब आप इसे ध्यान में रखते हैं, तो आप बड़बड़ाने को रोकने के लिए प्रशिक्षण शुरू कर सकते हैं। यदि आप इसे स्वीकार नहीं करते हैं, तो आप धीमी प्रगति से निराश होंगे, जो चिंता का एक अन्य पहलू भी हो सकता है। यह भावना बड़बड़ाने को रोकने के अपने प्रयासों के खिलाफ है
  • स्टॉप स्टैमरिंग चरण 2 नामक छवि
    2
    अपने दिमाग में शब्दों को देखें और उनसे ज़ोर से बोलने से पहले अपने भीतर की आवाज़ के साथ उच्चारण करें। उन्हें ठीक से स्कैन करें, प्रत्येक सिलेबल की जांच करें ताकि यह आपके लिए कोई नवीनता न हो। इस तरह आप आमतौर पर बातचीत के दौरान उन्हें बोलने से पहले चिंता से दूर होने वाले शब्दों से परिचित हो जाते हैं।
  • स्टॉप स्टैमरिंग चरण 3 नामक छवि
    3
    शब्दों को धीरे-धीरे कहने की कोशिश करो यदि आप इसे बहुत तेज़ी से कहते हैं तो आप बड़बड़ाते हुए खत्म हो जाएंगे, बातचीत को और भी धीमा कर देगा। इसका कारण यह है कि यह कहने के लिए भीड़ से होने वाली परेशानी का कारण है कि वास्तव में आप उन्हें खींचें और हकलाना तो अभ्यास धीरे-धीरे बोल रहा है, जिससे कि यह एक छिटपुट प्रयास के बजाय खुद को अभिव्यक्त करने का तरीका बन जाता है।



  • स्टॉप स्टैमरिंग चरण 4 नामक छवि
    4
    स्टॉटरिंग को रोकने में आपकी मदद करने के लिए अक्सर जोर से पढ़ें जब आप पढ़ते हैं, तो आप उस बारे में नहीं सोचते जो आप कहने का प्रयास कर रहे हैं और इसे कहने के लिए संघर्ष नहीं करते हैं, और यह ऐसी कठिनाई है जो चिंता का कारण बनती है। पढ़ना शब्दों के बारे में सोचने की आवश्यकता को शामिल नहीं करता है आपको केवल एक पेज पर शब्दों को पढ़ना है, इस प्रकार आपके घबराहट को कम करना
  • स्टॉप स्टैमरिंग चरण 5 नामक छवि
    5
    पता है कि श्वास ठीक से आपकी मदद कर सकता है। अक्सर, एक व्यक्ति जो stutters गलत रास्ते में सांस लेने बदतर हो जाता है। शायद इसे प्रेरित करते समय प्रेरित हो, और इसके विपरीत। साँस ठीक से तंत्रिकाओं को शांत करता है और चिंता कम कर देता है पहले से ही केवल अपने आप में एक stutterer लाभ।
  • स्टॉप स्टैमरिंग चरण 6 नामक छवि
    6
    समय-समय पर मुश्किल शब्द बोलो। अगर ऐसे शब्द होते हैं जिन्हें आपको बातचीत में कहने में कठिनाई होती है, तो आपको अकेले रहने पर उन्हें घर पर अभ्यास करना चाहिए। उन्हें देखकर शुरू करें और फिर उन्हें स्वयं को समझाएं। जोर से शब्दों की शुरुआत की आवाज़ को उत्सर्जित करते हुए जारी रखें। शब्दों को शब्दों में बाधित करें, जब तक आप परिचित नहीं होते, तब तक इसका उच्चारण करने के लिए जारी रखें। अंत में, शब्द को पूरा करने का अभ्यास करें। यह विचार बिना किसी चिन्ता के लिए कहने के लिए इस्तेमाल किया जाता है और इस शब्द के साथ इतना अधिक परिचित है, जब आप बातचीत में यह कहते हुए चिंता नहीं करेंगे और यह आपको हकलाना नहीं देगा
  • टिप्स

    • उन शब्दों के बारे में सोचो जो आप अपने भीतर की आवाज से कहने वाले हैं।
    • ठीक से साँस लेने के लिए मत भूलना (उदाहरण के लिए, जब आप बाहर निकलते हैं, तो अधिक बात करने के लिए लड़ाई मत करो, लेकिन शांत हो जाओ और एक सरल साँस लें)।
    • प्रत्येक शब्द के पहले अक्षर को बढ़ाएं यह शब्दों को उच्चारण करने में विश्वास करने में मदद करता है और बड़बड़ाता भी कम करता है। जब आप कुछ अभ्यास कर चुके हैं, तो लंबे शब्दों के साथ प्रयास करें और पहले अक्षर का विस्तार करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com