सार्वजनिक बोलने में कौशल कैसे सुधारें

सार्वजनिक बोलने वाले कौशल को प्राप्त करना आसान नहीं होगा यदि आपके पास पूरी तरह असुरक्षित या अंतर्मुखी चरित्र है हालांकि, एक छोटे से अभ्यास और विश्वास का एक छोटा इंजेक्शन उस समस्या का समाधान करेगा, जो दर्शकों को संबोधित करने की बात करते समय हम में से बहुत से अनुभव करते हैं।

कदम

इंप्रुड पब्लिक स्पीकिंग स्किल्स स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
अच्छी तरह तैयार रहें दर्पण के सामने अपने भाषण को उजागर करने का अभ्यास करें और यदि आप सेवा प्रदान कर सकते हैं तो आपके साथ कुछ नोट लाएं। आखिरकार, मूक दृश्य के बजाय आपके सामने की चादरें पर एक त्वरित नज़र रखना बेहतर होगा।
  • इंप्रुड पब्लिक स्पीकिंग स्किल्स स्टेप 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    भाषण शुरू करने से पहले, गहराई से साँस लें। यह उतना मुश्किल नहीं है जितना यह लग सकता है। धीमी, गहरी साँस लें
  • इम्पोर्ट पब्लिक स्पीकिंग स्किल्स स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने विचारों को व्यवस्थित करें, और अपने दिमाग में अगले चरणों की एक छवि देखें। मानसिक रूप से यह जानना ज़रूरी है कि आप क्या कहने जा रहे हैं ताकि अपने आप शब्दों के लिए हकलाना न पाए जाएं। आप अपने भाषण को लिख कर अभ्यास कर सकते हैं या विषय के क्रम को याद कर सकते हैं।
  • इंप्रुड पब्लिक स्पीकिंग स्किल्स स्टेप 4 नामक छवि



    4
    सुनिश्चित करें कि आपके पास सहायता के लिए एक शोध या दृष्टिकोण है थोड़ा मूल्य के एक प्रवचन से खुद को बेदखल होने देने से कुछ भी बुरा नहीं है।
  • इम्पोर्ट पब्लिक स्पीकिंग स्किल्स शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    अपने सिद्धांत को उजागर करके अपने भाषण को शुरु करें, फिर अपने विचारों का समर्थन करने के लिए अपने उदाहरणों और अपने सबूतों को संक्षेप में रूप दें। कभी-कभी एक छोटे से हास्य तनाव का प्रबंधन करने में मदद कर सकता है। रचनात्मक रहें!
  • इंप्रुड पब्लिक स्पीकिंग स्किल्स शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    धीरे-धीरे, अपने उदाहरण देखें और उन्हें एक-एक करके वर्णन करें। दूसरों को जोड़ने या ज्यादा विस्तार में जाने से डरो मत, इन कारक आपकी प्रस्तुति को और भी अधिक व्यक्तिगत बना देंगे। जब आप मंच पर होते हैं, तो थोड़ी सी घूमते रहें, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं, आंखों में अपने दर्शकों को देखो और इशारों और अभिव्यक्तियों के साथ शरीर की भाषा का उपयोग करें। भद्दा और स्थिर न रहें, ताकि आपके श्रोताओं को उबाऊ न झेलना पड़े।
  • इंप्रुड पब्लिक स्पीकिंग स्किलिंग स्टेप 7 नामक छवि
    7
    मज़े करो और किसी भी प्रश्न का उत्तर देने के लिए तैयार हों। आप यह कर सकते हैं!
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com