कैसे अनीया द्वारा नाराज Provoked से छुटकारा पाने के लिए

अक्सर जब हम तनाव में होते हैं, चिंतित, डरे हुए होते हैं या शरीर में कहीं दर्द होता है, हम एक ही समय में बीमार महसूस करते हैं। कुछ लोग ऐसी घटना को देखते हुए मतली से पीड़ित होते हैं जो उन्हें नायक के रूप में देखता है (उदाहरण के लिए, भाषण देने से पहले), दूसरों को जब वे कार से यात्रा करते हैं, जहाज से या विमान में जाते हैं कुछ लोग घबराते हुए और घबराहट महसूस करने से डरते हैं क्योंकि जो विचार हो सकता है वह उन्हें चिंतित बनाता है। आपकी स्थिति जो भी हो, चिंता से प्रेरित मतली से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका है फिर से कोशिश करो और शांत रहें।

कदम

भाग 1

नियंत्रण के तहत छींकने के लक्षण और नियंत्रण के तहत आवश्यकता के पल में रखें
चिन्ता से कदम उठाने के लिए चित्रा 1 चित्रा
1
मतली के लिए तैयार करने के लिए खाएं यदि आप जानते हैं कि आप ऐसी स्थिति का सामना कर रहे हैं जिसके कारण आपको परेशानी होती है, तो समय पर अपना पेट तैयार करें कुछ प्रकाश खाएं, उदाहरण के लिए आहार के नियमों का पालन करके "बव्वा", जिसमें केवल केले, चावल, टोस्ट और सेब शामिल हैं तला हुआ, फैटी या बहुत मसालेदार पदार्थों से बचें एक भी बड़े भोजन के साथ पाचन तंत्र को थकान न करने के लिए कई छोटे स्नैक्स बनाने की कोशिश करें
  • अदरक पेट को परेशान करने में सहायता कर सकता है। आप इसे अपने व्यंजनों में जोड़ सकते हैं या हर्बल चाय के रूप में इसे पी सकते हैं।
  • अधिक जानकारी के लिए आप पढ़ सकते हैं इस अनुच्छेद.
  • चिन्ता से कदम उठाने के बारे में चिंता मत करो 2
    2
    गहरी साँस लें जब आप मतली का अनुभव करना शुरू करते हैं, तो चिंता कम करने के लिए व्यायाम श्वास करते हैं। कम समय में आपको शांत महसूस होगा और आपको पेट में कम असुविधा होगी। गहरी साँस लेने से शरीर और दिमाग दोनों को आराम मिलता है। भले ही आप जहां हों, श्वास पर ध्यान दें, इसे और अधिक तीव्र बनाने की कोशिश करें प्रेरणा और समाप्ति की अवधि बढ़ जाती है कम से कम 3-6 गहरी साँस लें या तब तक जारी रखें जब तक आपको शांत नहीं लगता।
  • ध्यान देने की कोशिश करें कि इससे पहले कि आप गहराई से सांस लेना शुरू कर दें, तो देखें कि स्थिति कैसे सुधारती है। क्या आप विभिन्न शारीरिक या मानसिक उत्तेजनाओं की कोशिश करते हैं? क्या आपके विचार पहले की तरह हैं?
  • चिड़चिड़ाहट के चरण 3 के बारे में जानें
    3
    प्रदर्शन विधि का उपयोग करें यदि आपके पास कुछ कार्य करने के बारे में विशिष्ट आशंका है (जैसे कि सार्वजनिक में बोलना या परीक्षा लेना), तो यह तकनीक आपको उन पर काबू पाने में मदद कर सकती है। कल्पना कीजिए कि अपने प्रस्तुति को बिना किसी झिझक या आसानी से सभी परीक्षा प्रश्नों के उत्तर देने के दौरान उजागर करते हुए अपने बारे में आत्मविश्वास महसूस करना। जब आप वांछित परिणाम हासिल कर लेते हैं, तो दर्शकों की सराहना करते हुए आपको आराम की भावनाओं की कल्पना करो या आराम करो।
  • चिड़चिड़ाहट से नारा के साथ छुटकारा पाने के लिए चित्रा 4 चित्रा
    4
    इंद्रियां शुरू करें जब आपको चिंता या मतली से दिक्कत आती है, तो अपने अंदर की भावनाओं से खुद को विचलित करने की कोशिश करें। अपने सभी इंद्रियों के उपयोग के आसपास के वातावरण पर ध्यान केंद्रित करें। चारों ओर देखो और आप कहाँ हैं का सबसे अधिक विवरण देखें आप अपनी उंगलियों पर तस्वीरें या छवियां भी रख सकते हैं, जो आपको लगता है कि आपको अधिक शांत और केंद्रित महसूस करने में मदद मिलेगी। रेडियेटर द्वारा उत्सर्जित चर्चा या पक्षियों के गायन के लिए उदाहरण के लिए, सुनते हुए आवाज़ों पर ध्यान दें - यदि आप चाहें, तो आप आराम संगीत सुन सकते हैं। कुछ सुगंधित मोमबत्ती रोशनी करके या वायु में अरोमाओं को सूँघने से नाक को शामिल करें, खासकर यदि आप प्रकृति के बीच में हैं कुछ अच्छे का स्वाद लें, हर काटने का पूरी तरह से आनंद लेने की कोशिश करो अपने स्पर्श को कार्रवाई में रखने के लिए, आप अपने आप को नरम कंबल में लपेट कर सकते हैं, बिल्ली या कुत्ते को दुखी कर सकते हैं या बाहर बैठकर, हवा से छुआ जा सकते हैं।
  • पर्यावरण के साथ संपर्क में आने के लिए पांच इंद्रियों का उपयोग करें। यह एक सच्ची आत्म-आराम तकनीक है जिसे कहीं भी किया जा सकता है।
  • चित्रा का शीर्षक चित्रा 5 से नाराज़ हो जाओ
    5
    अपने उल्टी उपचार को हाथ में बंद रखें आपको कभी नहीं पता होगा कि पहली बार क्या आ जाएगा: मतली या चिंता कई मामलों में वे एक ही समय में विकसित होते हैं, उदाहरण के लिए अगर आपको कार की बीमारी से पीड़ित हैं, लेकिन आपको एक लंबी कार यात्रा का सामना करना पड़ता है जब आप उल्टी महसूस करना शुरू करते हैं, तो आप उल्टी से डर सकते हैं। इस तरह की चिंताओं को दूर करने के लिए, आप उल्टी विरोधी दवाओं के बैग या उल्टी के मामले में कुछ अन्य उपाय जो उपयोगी हो सकते हैं।
  • एंटीनीज़ ड्रग्स के अलावा आप अपने साथ पटाखे, पानी की एक बोतल ले सकते हैं और आपको लगता है कि कुछ भी बेहतर तरीके से आपकी मदद कर सकता है।
  • आप एक विरोधी तनाव की गेंद या एक छोटी सी वस्तु भी शामिल कर सकते हैं जो आपको आराम दे सकती है।
  • भाग 2

    तनाव कम करें
    चित्रा का शीर्षक चित्त 6 से नाराज़ हो जाओ
    1
    एक अलार्म घंटी के रूप में मतली पर विचार करें। यह आपके शरीर का उपयोग करने के लिए आपको बताता है कि यह चिंताजनक है इसे बस एक समस्या या उपद्रव के रूप में लेबल करने के बजाय, इसे एक संकेत के रूप में मानें जो आपको सूचित करता है कि आपकी भावनाएं या आपका मन असंतुलन की स्थिति में हैं। आप इतने चिंतित महसूस करने के लिए इस्तेमाल हो सकते हैं कि आप भावनात्मक स्थिति को पूरी तरह से समझ नहीं सकते हैं जो आपका शरीर लड़ने की कोशिश कर रहा है, और मतली आपको बताए जाने का तरीका है "ध्यान दें"।
    • सबसे पहले आप यह मानते हैं कि आप चिंतित हैं, इसलिए तय करें कि आप वर्तमान क्षण में चिंता और तनाव को कम करने के लिए क्या करना चाहते हैं।



  • चित्रा का शीर्षक चित्रा 7 से नाराज़ हो जाओ
    2
    तनाव कारकों को नियंत्रण में रखें यदि आपके जीवन में चीजें (या लोग) हैं जो आपको बल देते हैं, तो उन पर विचार करें। शायद आपके पास कोई मित्र या परिवार का सदस्य है जो आपकी हर समस्या के साथ मदद के लिए पूछता है या आपसे अधिक निर्भर करता है। इस व्यक्ति से बात करें और उन्हें बताएं कि आप उस भूमिका का समर्थन करने के लिए अब उपलब्ध नहीं हैं।
  • आप कह सकते हैं: "हमारे रिश्ते का जबरदस्त मूल्य है, लेकिन मुझे लगता है कि जब आप मेरी ओर से आपकी समस्याओं को सुलझाने में आपकी मदद करेंगे, तो आप जीवन को मुश्किल बनाते हैं। यह उपयोगी होगा यदि आप अन्य लोगों को भी भरोसा दिलाते हैं"।
  • शायद आपको यात्रा पर जाने के लिए यात्रा करने के लिए आपको घर पर जाने के लिए हर रोज यात्रा करना पड़ता है। इस मामले में, परिवहन के एक अलग साधन का उपयोग करने पर विचार करें या कम व्यस्त वैकल्पिक मार्ग की तलाश करें।
  • चित्रा का शीर्षक, चित्त 8 से नाराज़ हो जाओ
    3
    अपनी जिम्मेदारियों की समीक्षा करें काम, स्कूल, परिवार, साथी, बच्चों, स्वयंसेवक काम, प्रस्तुतीकरण, यात्रा, स्वास्थ्य, बैठकों, इत्यादि: आप अपने जीवन में सभी स्थितियों के बारे में सोचें जो आपको चिंतित (दोनों अच्छे और बुरे) करते हैं। यदि आप जिम्मेदारियों से अभिभूत महसूस करते हैं, तो समझने की कोशिश करें कि क्या कोई ऐसा है जिसे आप समाप्त या सीमित कर सकते हैं कम तनावपूर्ण परिस्थितियां जो आप अपने जीवन में अनुभव करते हैं, कम आपको उत्सुकता महसूस होती है
  • यदि आपको बहुत अधिक काम से अभिभूत महसूस होता है, तो अपने मालिक को अपने सहयोगी से अपनी जिम्मेदारियों को साझा करने पर विचार करें।
  • चित्रा का शीर्षक, चित्त 9 से नाराज़ हो जाओ
    4
    कुछ खाली समय ले लो अगर आपको लगता है कि आप उन स्थितियों से बच नहीं सकते हैं जो आपको बल देते हैं, तो कुछ दिनों के लिए चले जाएं ठीक होने के लिए कुछ समय ले लो, आपको जो चीजें पसंद हैं और तनाव से खुद को दूर करें, भले ही केवल अस्थायी रूप से। इस ब्रेक के दौरान, अपने घर या ऑफिस के बारे में चिंता करने की कोशिश न करें - अपने खाली समय का आनंद लें।
  • इन क्षणों का लाभ उठाने के लिए जिन चीजों का आप इरादा करना चाहते थे, लेकिन फिर भी आपने ऐसा नहीं किया। उदाहरण के लिए, एक संग्रहालय पर जाएं, बाइक चलाएं या प्रकृति में अपने कुत्ते के साथ चलें। अपने आप को विशेष रूप से उन गतिविधियों को समर्पित करने की कोशिश करें जो आपको खुश महसूस करते हैं।
  • यदि आप घर पर कुछ दिनों तक नहीं जा सकते हैं, यहां तक ​​कि कुछ मुफ्त घंटों के लिए भी आपको बेहतर महसूस करने में मदद मिल सकती है आप उन्हें बागवानी कर सकते हैं या अपने बच्चों के साथ खेल सकते हैं। यदि आप काम से अनुपस्थित न हो सकते हैं, तो दोपहर के भोजन के ब्रेक के दौरान लंबी पैदल यात्रा करें।
  • भाग 3

    परिसर में चिंता कम करें
    चित्रा का शीर्षक चित्रा 10 से नाराज़ हो जाओ
    1
    विश्राम तकनीक का उपयोग करें उदाहरण के लिए एक यंत्र बजाने, संगीत सुनना, एक डायरी लिखना या गर्म कैंडललिट स्नान लेने के लिए आराम करने के कई तरीके हैं। एक ही समय में शरीर और मन को आराम करने का एक बहुत प्रभावी तरीका है प्रगतिशील मांसपेशी छूट तकनीक का उपयोग करना। नीचे झुकाव, आप एकांतर से अनुबंध और कुछ मांसपेशियों समूहों को आराम। आप उन पैरों से शुरू कर सकते हैं और धीरे धीरे सिर की तरफ आगे बढ़ सकते हैं। अपने पैर की उंगलियों को संविदा करें, फिर तनाव जारी करें - टखनों, बछड़ों, घुटनों, जांघों, नितंबों, पेट, छाती, हथियार, गर्दन और चेहरे के माध्यम से जारी रखें।
    • इस अभ्यास को आराम करने के लिए प्रत्येक दिन 5-10 मिनट लें।
  • चित्रा का शीर्षक चित्रा 11 से चिंता से मतली प्राप्त करें
    2
    ध्यान। नियमित रूप से ध्यान देने से आपको मानसिक संतुलन हासिल करने और मस्तिष्क के कुछ हिस्सों को सक्रिय करने में मदद मिल सकती है, जो खुशी और शांति के रूप में खुश भावनाओं के लिए जिम्मेदार हैं। विशेष रूप से, जागरूक ध्यान का उपयोग चिंता और तनाव को दूर करने के लिए किया जा सकता है इंद्रियों के माध्यम से आप क्या अनुभव करते हैं या उसके मूल्यांकन के बिना अपने आसपास और अपने आस-पास की दुनिया को देखकर बस वर्तमान क्षण में रहने का प्रयास करें।
  • आप सचेत ध्यान का अभ्यास कर सकते हैं जैसे आप चलते हैं (आप जो भी कदम उठाते हैं, जिस गति से आपके शरीर में कदम होता है) या बैठकर बैठकर हर विचार जो आपके दिमाग में आता है, उसे पहचानने या इसे सुलझाने के बिना, केवल इसे देखकर।
  • जब आप खा रहे हो तब भी आप जागरूक ध्यान का अभ्यास कर सकते हैं। अपने मुँह में डालने से पहले भोजन को सूंघें इसे चबाने के दौरान, इसकी स्थिरता, स्वाद और तापमान का पालन करें। हर काटने के साथ यह करो
  • चित्रा का शीर्षक चित्त 12 से नाराज़ हो जाओ
    3
    शराब और निकोटीन से बचें ये दोनों पदार्थ आपको अस्थायी राहत की भावना दे सकते हैं, लेकिन वास्तव में यह क्षणिक प्रभाव गायब हो जाने पर ही चिंता बढ़ जाएगी। अस्थायी रूप से चिंता को दूर करने की कोशिश करने के लिए शराब या सिगरेट का सहारा लेने के लिए प्रलोभन का विरोध करें इसके बजाय, विश्राम तकनीक, ध्यान या अन्य रणनीतियों का उपयोग करें जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक नहीं हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com